A- A A+
Last Updated : Feb 28 2021 10:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
Nationwide COVID19 Vaccination drive to cover senior citizens, those above 45 yrs with co-morbidities begins tomorrow            PM asks people not to lower guard against Corona            PM emphasizes need to take science forward with mantra of 'Lab to Land'            ISRO successfully launches Brazil's Amazonia 1 satellite, along with 18 other passenger satellites            Hockey: Indian beats Germany 6-1 in first match of European tour           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
27.01.2021
मुख्य समाचार :-

  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने खोपरा के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में प्रति क्विंटल 375 रूपए की वृद्धि करके इसे दस हजार 335 रूपए करने का फैसला किया।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वर्चुअल माध्‍यम से विश्‍व आर्थिक मंच के दावोस संवाद को संबोधित करेंगे। वे दिल्‍ली में करियप्‍पा मैदान में एन सी सी रैली को भी संबोधित करेंगे।

  • भारत ने वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा बढाने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के सदस्‍यों के साथ कार्यनीतिक भागीदारी तंत्र पर हस्‍ताक्षर किए।

  • वित्‍त मंत्रालय ने 18 राज्‍यों के ग्रामीण स्‍थानीय निकायों को अनुदान के रूप में 12 हजार करोड रूपए से अधिक की राशि जारी की।

  • संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कल किसानों की ट्रैक्‍टर रैली के दौरान हिंसा से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए लालकिले का दौरा किया।

  • गृह मंत्रालय ने कोविड-19 के बारे में नए दिशानिर्देश जारी किए। ये पहली फरवरी से लागू होंगे।

------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

------------


केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल की आर्थिक मामलों की समिति ने खोपरा के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में 375 रूपए की वृद्धि को मंजूरी दे दी है। अब इसकी कीमत दस हजार 335 रूपये प्रति क्विंटल हो जाएगी। केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि इस फैसले से खोपरे की खेती करने वाले लाखों किसानों को विशेषकर 12 तटीय राज्‍यों के किसानों को फायदा होगा। उन्‍होंने कहा कि किसानों की भलाई के लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा उठाये गये कदमों के क्रम में यह एक महत्‍वपूर्ण पहल है।


श्री जावड़ेकर ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि जब सरकार कीमतों को बढाती है, तो बाजार में भी इसका सकारात्‍मक असर पडता है।

------------

सरकार ने कहा है कि मौजूदा खरीफ विपणन सत्र में 84 लाख से अधिक किसानों को फायदा हुआ। इस दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर एक लाख दस हजार करोड़ रुपये से अधिक की खरीद हुई। कृषि मंत्रालय ने बताया कि सरकार अपनी मौजूदा योजनाओं के अनुसार, किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद जारी रखे हुए है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल सहित 20 राज्‍यों से करीब 587 लाख टन धान की खरीद हुई है। यह पिछले साल 488 लाख टन की खरीद के मुकाबले 20 दशमलव दो आठ प्रतिशत अधिक है।


सरकार ने अपनी मुख्‍य एजेंसियों के जरिए तीन लाख टन मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की खरीद भी की है, जिससे करीब एक लाख 62 हजार किसानों को लाभ हुआ।

------------

ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि भारत और अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी-आई ई ए के सदस्‍यों ने कार्यनीतिक भागीदारी तंत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह समझौता आपसी विश्‍वास और सहयोग को मजबूत करने तथा वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा, स्थिरता और टिकाऊपन बढ़ाने के लिए किया गया है। इस भागीदारी से जानकारी का व्‍यापक आदान-प्रदान बढ़ेगा। यह भारत के अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी का पूर्ण सदस्‍य बनने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम होगा।


ऊर्जा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के सदस्‍य और भारत इस भागीदारी के तौर-तरीकों का फैसला करेंगे। अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी का सचिवालय भारत में सहयोग की गतिविधियों के कार्यान्‍वयन के लिए उत्‍तरदायी होगा। सचिवालय इस भागीदारी को और विकसित करने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के सदस्‍यों और भारत के बीच विचार-विमर्श को सुगम बनाएगा।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वीडियो कांफ्रेंस के जरिए विश्‍व आर्थिक फोरम के दवोस संवाद को संबोधित करेंगे। वे उद्योग जगत के चार सौ से अधिक दिग्‍गजों के सत्र में चौथी औद्योगिक क्रांति-मानवता की भलाई के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग विषय पर भाषण देंगे। श्री मोदी कार्यक्रम के दौरान मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ भी बातचीत करेंगे।

------------

श्री मोदी कल दिल्‍ली में करियप्‍पा ग्राउण्‍ड पर एनसीसी की रैली को भी संबोधित करेंगे। इस अवसर पर रक्षा मंत्री, प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। समारोह में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ एनसीसी कैडेटों के मार्च पास्‍ट के अलावा सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

------------

केंद्रीय संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने आज दिल्‍ली में लाल किला जाकर कल ट्रैक्‍टर रैली के दौरान हुई हिंसा से होने वाले नुकसान का जायजा लिया।


श्री पटेल के साथ उनके मंत्रालय और भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण के वरिष्‍ठ अधिकारी भी थे। बाद में पत्रकारों से बातचीत में श्री पटेल ने कहा कि उन्‍होंने अधिकारियों से स्थिति की रिपोर्ट बनाकर गृह मंत्रालय को भेजने के आदेश दिए हैं।


आज मैनें दो निर्देश दिये हैं। तत्‍काल रिपोर्ट बनाई जाये और वो गृह मंत्रालय को सौंपी जाये। और दूसरा कि एफआईआर तत्‍काल हो। क्‍योंकि एएसआई के मॉन्‍यूमेन्‍ट में लेयर्स हैं हमारे अपने कैटेगरी के हिसाब से। इसलिये मैनें कहा है कि अभी यह तैयारी प्रशासनिक अधिकारी कर लें। ताकि उस आधार पर एफआईआर सुनिश्चित हो सके कि हमको कितनी एफआईआर करनी हैं। दो ही फैसले आज हमने किये हैं। रिपोर्ट आने के बाद बाकी चीज़ें स्‍पष्‍ट हो सकेंगी।

------------

दिल्‍ली में कल किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसक घटनाओं के मद्देनजर, कुछ किसान संगठनों ने किसान आंदोलन से अपना समर्थन वापस ले लिया है।


राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के राष्ट्रीय संयोजक वी.एम. सिंह ने कहा कि वे ऐसे लोगों को अपना समर्थन नहीं दे सकते जिनका विरोध करने का तरीका अलग हो।


भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने कहा है कि कल दिल्ली में जो कुछ भी हुआ उससे वे बहुत आहत हैं और उन्होंने इस आंदोलन से अलग होने का फैसला किया है।

------------

वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने ग्रामीण स्‍थानीय निकायों को अनुदान उपलब्‍ध कराने के लिए 18 राज्‍यों को एक खरब 23 अरब 51 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की है। यह राशि इस वित्‍त वर्ष में जारी किए गए मूल अनुदान की दूसरी किस्‍त है।


पहली किस्‍त के उपयोग का प्रमाण-पत्र देने वाले राज्‍यों को पंचायती राज मंत्रालय की सिफारिशों के आधार पर ये किस्‍त जारी की गई है। सामुदायिक परिसंपत्तियां सृजित करने और ग्रामीण स्‍थानीय निकायों की वित्‍तीय वहनीयता में सुधार के लिए 15वें वित्‍त आयोग की सिफारिशों के अनुसार यह अनुदान जारी किया जा रहा है।

राज्‍यों को केंद्र सरकार से यह राशि प्राप्‍त होने के दस दिन के अंदर इसे ग्रामीण स्‍थानीय निकायों को अंतरित करना होगा। मौजूदा वित्‍त वर्ष में अब तक ग्रामीण स्‍थानीय निकायों को कुल 45 हजार 38 करोड़ रुपये का अनुदान जारी किया गया है।

------------

संसद के बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने 31 जनवरी को सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 29 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुला सकते हैं। सरकार ने भी लोकसभा और राज्यसभा के सुचारू संचालन के लिए 30 जनवरी को सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है।


संसद का बजट सत्र 29 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के संबोधन के साथ शुरू हो रहा है।


पहली फरवरी को केन्द्रीय बजट प्रस्तुत किया जाएगा। कोविड महामारी को देखते हुए राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दिन में दो बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात्रि नौ बजे तक चलेगी। बजट सत्र का पहला भाग 15 फरवरी को समाप्त होगा और दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।

------------

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में जिला विकास परिषदों के प्रमुखों के चुनाव फरवरी में कराए जाएंगे। हमारे जम्‍मू संवाददाता ने बताया है कि जिला विकास परिषद अध्‍यक्षों के पदों के आरक्षण के बारे में अंतिम निर्णय फरवरी के पहले सप्‍ताह में ले लिया जाएगा। राज्‍य के निर्वाचन आयोग ने इसके लिए एक मसौदा प्रस्‍ताव तैयार किया है।

------------

पश्चिम बंगाल में विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू हुआ। 14 गणमान्य लोगों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई।


आज सदन में जिन्‍हें श्रद्धांजलि दी गई उनमें फुटबॉल के प्रसिद्ध खिलाड़ी डिएगो माराडोना, फिल्म अभिनेता सौमित्र चट्टोपाध्याय, पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह, विधानसभा के पूर्व उपाध्‍यक्ष सुकुमार हांसदा और राज्‍य के पूर्व सांसद तथा विधायक शामिल हैं।

------------

कर्नाटक विधानमंडल का सत्र कल से शुरू होगा। सत्र की शुरूआत में राज्‍यपाल वजुभाई वाला विधानसभा और विधान परिषद की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करेंगे।


राज्‍यपाल वाजुभाई वाला कल एसेम्‍बली और काउन्सिल के दोनों सदस्‍यों को एक साथ सम्‍बोधित करेंगे। उसके अगले दिन राज्‍यपाल के भाषण पर चर्चा की जायेगी। प्रमुख बिल जो सदन में आने वाले हैं उनमें से गो-हत्‍या नियंत्रण कानून, संक्रमण नियंत्रण बिल और मोटर व्‍हाईकल उपायुक्‍ता के अमेंडमेंट बिल प्रमुख हैं। संक्रमण की वजह से इस बार कार्यकलाप देखने के लिये लोगों को अवसर नहीं प्राप्‍त होगा। स्‍पीकर जी ने बताया है कि बजट सेशन मार्च से होगा। सुधीन्‍द्रा / आकाशवाणी समाचार / बंगलुरू।

------------

गृह मंत्रालय ने आज कोविड-19 महामारी की निगरानी, नियंत्रण और सावधानी के बारे में दिशानिर्देश जारी किए। ये एक से 28 फरवरी तक लागू रहेंगे।


ये दिशानिर्देश पिछले चार महीने से कोविड महामारी से लड़ाई में उपलब्धि को और सुदृढ़ बनाने के लिए जारी किए गए हैं। दिशा-निर्देशों के अनुसार महामारी पर पूरी तरह काबू पाने तक सावधानी बरतने और निगरानी, नियंत्रण तथा मानक संचालन प्रक्रियाओं का कडाई से पालन करने की नीति अपनाने पर जोर दिया गया है।


गृह मंत्रालय ने कहा है कि जरूरत पडने पर जिलाधिकारी, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के दिशानिर्देशों पर विचार करते हुए छोटे स्‍तर पर सावधानीपूर्वक कंटेनमेंट जोन बना सकेंगे।


स्‍थानीय स्‍तर पर पुलिस और नगर निगम अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्‍मेदार होंगे कि निर्धारित कंटेनमेंट उपायों का सख्‍ती से पालन किया जा रहा अथवा नहीं।


राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारें यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्‍यक कदम उठाऐंगे कि लोग मास्‍क पहनें, बार-बार हाथ धोयें और सुरक्षित दूरी के नियमों का पालन करें।


इसके अनुसार कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी तरह की गतिविधियों की अनुमति दी गई है लेकिन इस दौरान मानक संचालन प्रक्रियाओं का कडाई से पालन करना होगा। सामाजिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षा, सांस्‍कृतिक और धार्मिक सभाओं को अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पहले ही अनुमति दी गई है।


निर्देश के अनुसार अब संबंधित राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों की मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार इस तरह के आयोजनों में लोगों की संख्‍या निर्धारित की जा सकेगी। सिनेमा हॉल और थिएटरों में 50 प्रतिशत सीटिंग क्षमता के साथ गतिविधियों की अनुमति पहले ही दे दी गई थी। अब उन्‍हें और अधिक सीटिंग क्षमता के साथ संचालन की अनुमति होगी लेकिन इसके लिए गृह मंत्रालय के परामर्श से सूचना और प्रसारण मंत्रालय संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेगा।


गृह मंत्रालय ने कहा है कि अब स्‍वीमिंग पूल में सबको जाने की अनुमति होगी। इसके लिए गृह मंत्रालय के परामर्श से युवा कार्य और खेल मंत्रालय संशोधित दिशानिर्देश जारी करेगा।


बिजनेस टू बिजनेस प्रदर्शिनी हॉल की पहले ही अनुमति थी लेकिन अब सभी प्रकार के प्रदर्शिनी हॉल को मंजूरी दे दी गई है। लेकिन इसके लिए वाणिज्‍य विभाग संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेगा।


अंतर्राष्‍ट्रीय उडानों को बढाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय को स्थिति के आकलन के आधार पर गृह मंत्रालय के परामर्श से निर्णय लेने की अनुमति दी गई है।

------------

सरकार ने कहा है कि देशव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 20 लाख 29 हजार से अधिक लाभार्थियों को टीके लगाए जा चुके हैं। भारत ने कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में एक महत्वपूर्ण पड़ाव पार कर लिया है। सरकार की समय रहते कार्रवाई और समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखने से कोरोना के दैनिक मामले लगातार घट रहे हैं। इससे कोरोना से हुई मौतों की संख्या में भी लगातार कमी आई है। कोरोना वायरस के सामने आने के आठ महीने बाद संक्रमण से प्रतिदिन की मृत्यु दर घटकर 120 से भी कम रह गई है।

------------

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि कोविड-19 का टीका कोवैक्‍सीन ब्रिटेन में वायरस के नए रूप और भारत में फैल रहे वायरस से बचाने में समान रूप से प्रभावी है। कोवैक्‍सीन को भारत बायोटैक ने आईसीएमआर के सहयोग से विकसित किया है। ब्रिटेन में नोवेल कोरोना वायरस - सार्स-सीओवी-2 के रूप बदलने के बाद उसके सभी रूपों को पहली बार आईसीएमआर-एनआईवी में सफलतापूर्वक अलग किया गया और जांच में इसका उपयोग किया गया।

------------

महाराष्ट्र में पद्मश्री डॉक्‍टर अभय बंग और उनकी पत्‍नी डॉक्‍टर रानी बंग ने पिछले सप्‍ताह कोविड के टीके लगवाने पर खुशी जाहिर की है। वे अब दूसरे लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। डॉक्‍टर अभय और डॉक्‍टर रानी बंग महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता हैं और राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में काम करते है।


मेरी पत्‍नी और मैं, हम दोनों डॉक्‍टर्स हैं। पांच दिन पहले कोविशील्‍ड वैक्‍सीन लिया। हम दोनों हाई-रिस्‍क हैं। दोनों की उम्र 70 के करीब है। मुझे डायबिटीज़ है, हार्ट डिज़ीज़ है। तो हम खतरे के रूग्ण हो सकते हैं। वैज्ञानिक एैविडेन्‍स भी यह कहता है कि कोविशील्‍ड सुरक्षित है। इसलिये मैं सुझाउंगा कि हर कोई इसको जिसको खासकर खतरा है, वो जरूर कोविशील्‍ड वैक्‍सीन ले। वैक्‍सीन लेने के बाद में भी हमको और जो अन्‍य प्रीकॉशन्‍स हैं वो लेना जारी रखना पड़ेगा। कोरोना की जो महामारी है उसको हम करीब-करीब जीतते आये हैं। मैं उम्‍मीद करता हूं कि वैक्‍सीन इस सबसे आखिरी फिक्‍स्‍चर होगा। जिसके बाद में हम इसपे विजय प्राप्‍त कर लेंगे।

------------

भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों में कल वो पल यादगार होगा जब भारत के सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया में बनी कोवीशील्‍ड की पांच लाख खुराक कोलंबो पहुंचेंगी। सूत्रों ने बताया कि श्रीलंका को भारत की तरफ से वैक्‍सीन का यह उपहार देश की वैक्‍सीन मैत्री पहल का हिस्‍सा है। इस पहल के तहत भारत ने सात पडोसी देशों को उपहार के रूप में वैक्‍सीन के टीके की आपूर्ति की है।


कोविड महामारी से निपटने की इस मानवीय पहल से भारत की पडोस प्रथम की नीति और सागर सिद्धांत की भारत की प्रतिबद्धता का पता चलता है, जिसमें श्रीलंका का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। वैक्‍सीन के इस उपहार से पिछले वर्ष वर्चुअल शिखर बैठक के दौरान श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता पूरी हुई है।


श्रीलंका ने 23 जनवरी को अपने यहां कोविड वैक्‍सीन के आपात उपयोग की मंजूरी दी थी।

------------

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने निवास गणभवन से आज कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। 


प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज बंगलादेश में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत की। टीका आज ढाका के कुर्मीटोला सरकारी अस्‍पताल की नर्स रूनू वैरोनिका कोस्‍टा को दिया गया। साथ ही दो डॉक्‍टरों, एक ट्रैफिक पुलिस, और फौजी अधिकारी को भी टीका लगाया गया। एक सप्‍ताह तक उनकी निगरानी के बाद सात फरवरी से पूरे देश में टीकाकरण की शुरूआत होगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत को बीस लाख टीकों के उपहार और पचास लाख टीकों की अन्‍य खेप भेजने के लिये धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि टीकाकरण देश में कोरोना महामारी के उपर विजय की शुरूआत होगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जायेद मलिक ने बताया कि देशभर में टीका कार्यक्रम के लिये 42 हजार से भी अधिक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को लगाया गया है। राजेश झा / आकाशवाणी समाचार / ढाका।

------------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि आज 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दो लाख 99 हजार 299 लोगों का टीकाकरण किया गया है। नई दिल्ली में अपर स्वास्थ्य सचिव डॉक्‍टर मनोहर अगनानी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि अब तक कुल 23 लाख 28 हजार और 779 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। उन्‍होंने बताया कि कोविड का टीका लगवाने के बाद किसी भी प्रकार की कोई शिकायत प्राप्‍त नहीं हुई है।

------------

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में सही जानकारी का प्रचार-प्रसार करने और अफवाहों को दूर करने के लिए विभिन्‍न पक्षों को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2020 कोविड-19 के टीके के विकास के लिए जाना जायेगा और दुनिया के सामने इस साल की चुनौती सबसे अधिक जरूरतमंद लोगों को टीके लगाने की होगी।


विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के संचालन मंडल की 148वीं बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने महामारी से जुड़ी तमाम समस्‍याओं के बावजूद दुनिया में हुई प्रगति को बड़ा उत्‍साहजनक बताया। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 को महामारी घोषित किये जाने के बाद से इससे निपटने के लिए सामूहिक रूप से शुरू किए गए अभियान से इसे फैलने से रोकने और मृत्‍यु दर को कम करने में मदद मिली।


कोविड महामारी के तेजी से फैलाव के दौरान विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सभी सदस्‍य देशों की भूमिका की सराहना करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इन देशों की प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत से महामारी के प्रकोप के दौरान अनगिनत लोगों का जीवन बचाया जा सका है। उन्‍होंने कहा कि महामारी के दौर में सबसे बड़ी उपलब्धि स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों के बीच सहयोग की रही। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों ने दुनिया भर में उद्देश्‍यपूर्ण लक्ष्‍य प्राप्‍त करने पर जोर दिया। डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड महामारी से निपटने और निस्‍वार्थ भाव से कोविड रोगियों की सेवा करते हुए अपना जीवन बलिदान करने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित की।


विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के कार्यकारी बोर्ड ने टीकाकरण एजेंडा 2030 का स्‍वागत किया और दुनिया भर में लोगों का जीवन बचाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वालों की एक स्‍वर से प्रशंसा की। सदस्‍य देशों ने कोवैक्‍स सुविधा के माध्‍यम से महामारी के टीके जल्‍द और समानता के आधार पर सभी देशों को उपलब्‍ध कराने का भी आग्रह किया है।

------------

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड संबंधी विशेष दूत डेविड नवारो ने कहा है कि आऩे वाले समय में कोविड-19 के नये स्‍ट्रेन के सामने आने की आशंका है, लेकिन इन पर कोविड टीका कारगर रहेगा। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि टीकाकरण निष्‍प्रभावी हो जायेगा। एक टीवी चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि वायरस के अधिक संक्रामक होने के बारे में पता चलने के बाद ब्रिटेन में कोरोना के नये स्‍ट्रेन का अध्ययन किया जा रहा है।

------------

देश में अब संक्रमण से ठीक होने वालों की दर 96 दशमलव नौ-एक प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 13 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि अब तक एक करोड तीन लाख 59 हजार से अधिक मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। देश में कोविड से प्रभावित लोगों की संख्या तेजी से घट रही है। इस समय एक लाख 76 हजार सक्रिय मामले हैं जो कुल मामलों का केवल एक दशमलव छह-पांच प्रतिशत है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कल हुई 137 मौतों को मिलाकर अब तक एक लाख 3 हजार 724 लोग इस महामारी का शिकार हो चुके हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने बताया कि कल पांच लाख पचास हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। देश में अब तक 19 करोड 36 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है।

------------

इस बीच, विश्‍व में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्‍या आज दस करोड़ को पार कर गई। अब तक विश्‍व की करीब एक दशमलव तीन प्रतिशत आबादी इस वायरस से संक्रमित हो चुकी है जबकि इससे 21 लाख से अधिक लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है।


इस वर्ष के आरंभ से दुनिया में औसतन प्रत्‍येक सात दशमलव सात सेकेंड में एक व्‍यक्ति संक्रमित हो रहा है। इस अवधि में रोजाना लगभग छह लाख 68 हजार दो सौ 50 लोग संक्रमित हुए और वैश्विक मृत्‍यु दर दो दशमलव एक-पांच प्रतिशत रही।


दो करोड़ 50 लाख से अधिक संक्रमित लोगों के साथ अमरीका पहले स्‍थान पर है। दुनिया के कुल संक्रमित लोगों में से करीब 25 प्रतिशत अमरीका में हैं, जबकि उसकी जनसंख्‍या विश्‍व की आबादी का केवल चार प्रतिशत है। रोजाना औसत मृत्‍यु के मामले में भी अमरीका पहले स्‍थान पर है।


विश्‍व में कोविड से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र यूरोप में इस समय हर चार दिन में दस लाख लोग संक्रमित हो रहे हैं। महामारी फैलने की शुरूआत से अब तक यूरोप में लगभग 3 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं। ब्रिटेन में कोविड से मृतकों की संख्‍या कल एक लाख तक पहुंच गई। रूस, पॉलैंड और यूक्रेन जैसे देशों सहित पूर्वी यूरोपीय क्षेत्र में विश्‍व के करीब दस प्रतिशत संक्रमित लोग हैं।

------------

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने इस वर्ष भारत की विकास दर साढे 11 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है। यदि यह अनुमान सही साबित होता है तो कोरोना संकट के दौरान भारत दुनिया का ऐसा एकमात्र देश होगा जिसकी वृद्धि दर दहाई अंक में होगी। इसे हासिल करने के बाद एक बार फिर भारत सबसे तेज़ी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था वाला देश बना जाएगा।


कोष ने ताज़ा अनुमान में कहा है कि इस वर्ष चीन की वृद्धि दर 8 दशमलव एक प्रतिशत, स्पेन की 5 दशमलव नौ और फ्रांस की पांच दशमलव पांच प्रतिशत रह सकती है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, अगले वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर छह दशमलव आठ प्रतिशत जबकि चीन की पांच दशमलव छह प्रतिशत रहने की संभावना है।

------------

वस्‍त्र मंत्रालय की समिति ने वस्‍त्र और परिधान का निर्यात बढ़ाने के लिए जापान के निस्‍सेनकेन क्‍वालिटि इवैल्‍युएशन सेंटर के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। हस्‍ताक्षर के लिए वर्चुअल समारोह आयोजित किया गया जिसकी अध्‍यक्षता वस्‍त्र मंत्री स्‍मृति ईरानी और जापान के अर्थव्‍यवस्‍था, व्‍यापार और उद्योग राज्‍य मंत्री यासुमासा नागासाका ने की।

------------

सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक-आरबीआई के उस ई-मेल को फर्जी बताया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि मेल प्राप्‍त करने वाले व्‍यक्ति ने कोविड महामारी की क्षतिपूर्ति के रूप में संयुक्‍त राष्‍ट्र से एक करोड़ साठ लाख रुपये जीते हैं। इस मेल में संबंधित व्‍यक्ति से यह राशि प्राप्‍त करने के‍ लिए व्‍यक्तिगत और बैंक का विवरण मांगा गया है। पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी ने कहा है कि आर बी आई कभी भी किसी व्‍यक्ति से निजी सूचना मांगने के लिए सम्‍पर्क नहीं करता।


सरकार ने उस मैसेज को भी फर्जी बताया है जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार बेरोजगारों को प्रति माह तीन हजार आठ सौ रुपये का भत्‍ता दे रही है। पीआईबी ने कहा है कि यह सूचना फर्जी है और केंद्र सरकार ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है।

------------


आर्थिक जगत:-

बम्‍बई शेयर बाजार का सैंसेक्‍स एक दशमलव नौ-चार प्रतिशत की मंदी से 938 अंक लुढककर 47 हजार 410 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी एक दशमलव नौ-एक प्रतिशत की मंदी से 271 अंकों की गिरावट दर्ज करता हुआ 13 हजार 968 पर बंद हुआ और दिन के कारोबार में ब्रेंट कच्‍चा तेल 56 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास था और डब्‍ल्‍यू टी आई क्रूड की कीमत 53 डॉलर प्रति बैरल के करीब थी।

------------


मौसम:-

दिल्‍ली में कोहरा छाए रहने की संभावना है। तापमान पांच डिग्री और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुम्‍बई में आसमान साफ रहेगा। तापमान 24 डिग्री और 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। चेन्नई में सुबह धुंध छाई रहेगी और बाद में कहीं-कहीं बादल छाए रह सकते हैं। कोलकाता में न्यूनतम तापमान लगभग 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। श्रीनगर में, दोपहर बाद आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान शून्‍य दो डिग्री नीचे और अधिकतम छह डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जम्मू में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे और अधिकतम छह डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। गिलगित में न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से छह डिग्री नीचे और अधिकतम 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मुजफ्फराबाद में तापमान तीन और अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। उधर, पटना में आसमान साफ रहेगा। गुवाहाटी में सुबह कोहरा या धुंध छाई रह सकती है। समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

------------

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल-आई.सी.सी. ने आज दुबई में आईसीसी प्‍लेयर ऑफ द मंथ यानी महीने के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेट खिलाड़ी का सम्‍मान शुरू करने की घोषणा की है। इस पुरस्‍कार के जरिये विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करने वाले पुरूष और महिला क्रिकेट खिलाडि़यों को सम्‍मानित किया जायेगा।

------------

बैंकॉक में आज बी.डब्‍ल्‍यू.एफ. वर्ल्ड टूर फाइनल्स के महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु अपना पहला मुकाबला विश्‍व की नंबर एक खिलाड़ी ताइजू यिंग से हार गईं। वहीं, पुरुष सिंगल्स में डेनमार्क के एंडर्स एंटोन्सेन ने किदांबी श्रीकांत को 15-21, 21-16, 21-18 से हराया। कल सिंधु का मुकाबला विश्‍व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी इंता नोन से होगा, जबक‍ि श्रीकांत चीनी ताइपे के वांग जू वेई से खेलेंगे

------------

इलेक्‍ट्रॉनिकी, सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद कल वर्चुअल इंटेलीजेंस टूल तेजस का शुभारंभ करेंगे। तेजस से नागरिक केन्‍द्रित सेवाएं उपलब्‍ध कराने और नीतिगत निर्णय लेने की प्रक्रिया में सुधार करने तथा सरकारी सेवाओं की दक्षता बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 28 (Feb) Midday News 28 (Feb) Evening News 28 (Feb) Hourly 28 (Feb) (1800hrs)
समाचार प्रभात 28 (Feb) दोपहर समाचार 28 (Feb) समाचार संध्या 28 (Feb) प्रति घंटा समाचार 28 (Feb) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 28 (Feb) Khabrein(Day) 28 (Feb) Khabrein(Eve) 28 (Feb)
Aaj Savere 28 (Feb) Parikrama 28 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 28 (Feb) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 28 (Feb) Spotlight/News Analysis 28 (Feb) Employment News 28 (Feb) रोजगार समाचार 28 (Feb) World News 27 (Feb) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 28 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 28 (Feb)