A- A A+
Last Updated : Feb 28 2021 10:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
Nationwide COVID19 Vaccination drive to cover senior citizens, those above 45 yrs with co-morbidities begins tomorrow            PM asks people not to lower guard against Corona            PM emphasizes need to take science forward with mantra of 'Lab to Land'            ISRO successfully launches Brazil's Amazonia 1 satellite, along with 18 other passenger satellites            Hockey: Indian beats Germany 6-1 in first match of European tour           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
27.01.2021

मुख्य समाचारः -

  • दिल्‍ली पुलिस ने राजधानी में किसानों के विरोध-प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा को देखते हुए दंगाइयों के खिलाफ मामले दर्ज किए। गृह मंत्रालय ने कानून व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए स्थिति की समीक्षा की।

  • सरकार ने कहा है- मौजूदा खरीफ मौसम में धान की खरीद से 84 लाख से अधिक किसानों को फायदा हुआ।

  • पिछले 8 महीनों में भारत में कोविड-19 से प्रतिदिन मृत्‍यु दर सबसे कम रिकॉर्ड की गई। अब तक 20 लाख से भी अधिक लोगों का टीकाकरण।

  • ब्रिटेन पहला यूरोपीय देश जहां कोविड से हुई मौत का आंकडा एक लाख से अधिक हुआ।

  • ईटली के प्रधानमंत्री जुजेप्‍पे कोन्‍ते ने कोरोना वायरस संकट से हुई आलोचना के कारण इस्‍तीफा दिया।

  • अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष को वर्ष 2021 के दौरान भारत की वृद्धि दर 11 प्रतिशत से अधिक रहने का अनुमान। कोरोना वायरस महामारी के बावजूद, भारत प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था वाले देशों में एक मात्र ऐसा देश, जहां अर्थव्‍यवस्‍था दहाई अंकों में रहेगी। 

-----------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

-----------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसक घटनाओं के बाद दिल्ली पुलिस ने कानून के उल्लंघन, दंगा करने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और हथियारों के साथ सरकारी कर्मियों पर हमला करने के बारे में मामले दर्ज किए हैं। दिल्ली पुलिस स्थिति पर कड़ी नज़र रखे हुए है। किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान पुलिस और किसानों के बीच कल पूरे दिन संघर्ष जारी रहा। ज्यादातर घटनाएं मुकरबा चौक, गाजीपुर, आईटीओ, सीमापुरी, नांगलोई टी-प्वाइंट, टीकरी बॉर्डर और लालकिले पर हुई। हिंसक घटनाओं में 86 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं और दंगाइयों ने सरकारी तथा निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि भीड़ में से कुछ लोग लालकिले की प्राचीर पर भी चढ़ गए, जहां उन्होंने अपने संगठनों का झंडा फहराया। दिल्ली पुलिस ने काफी प्रयासों के बाद लालकिले की प्राचीर और आसपास से भीड़ को भगा दिया।

इस बीच, दिल्ली के पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव ने आंदोलनकारी किसानों से हिंसा न करने को कहा है। उन्होंने उनसे शांति बनाए रखने की अपील की। पुलिस आयुक्त ने कहा कि कई दौर की बैठकों के बाद ट्रैक्टर रैली का समय और मार्ग तय किया गया था। आंदोलनकारियों ने शर्तों का उल्लंघन किया और निश्चित समय से पहले उन्होंने रैली शुरू कर दी और बाद में हिंसा का रास्ता चुना। दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर रैली के दौरान काफी संयम बरता। स्थिति के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने कानून  व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई आवश्यक कदम उठाए हैं। पुलिस ने कहा है कि आंदोलन से सरकारी सम्‍पत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है।

-----------

गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में किसानों के आंदोलन से उत्‍पन्‍न स्थिति की कल समीक्षा की। बैठक में केन्द्रीय गृह सचिव, दिल्ली पुलिस आयुक्त और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान दिल्ली में अर्द्धसैनिक बलों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया गया।

-----------

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्‍य के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे पूरी तरह चौंकस रहें, जिससे राज्य में कानून-व्यवस्था के हालात न बिगड़ने पायें। कल उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई घटनाओं को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये। बैठक को दौरान मुख्य सचिव विजय वर्धन, गृह विभाग में अपर मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

-----------

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिल्‍ली में ट्रैक्‍टर रैली के दौरान कुछ तत्वों द्वारा हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। उन्‍होंने सभी किसानों से आग्रह किया है कि वे दिल्ली से तुरंत वापस सीमाओं पर लौट जाएं, जहां वे पिछले दो महीने से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्‍होंने दिल्ली में तनाव और हिंसा को देखते हुए पंजाब में हाई अलर्ट के आदेश दिए हैं। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाय क‍ि राज्‍य में कानून-व्यवस्था के साथ खिलवाड़ न हो।

-----------

सरकार ने कहा है कि मौजूदा खरीफ विपणन कार्यक्रम में 84 लाख से अधिक किसानों को फायदा हुआ। इस दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य एक लाख दस हजार करोड़ रुपये से अधिक की खरीद हुई। कृषि मंत्रालय ने बताया कि सरकार अपनी मौजूदा योजनाओं के अनुसार, किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीफ फसलों की खरीद जारी रखे हुए है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिसा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से करीब 587 लाख टन धान की खरीद हुई। यह पिछले साल 488 लाख टन की खरीद के मुकाबले 20 दशमलव दो-आठ प्रतिशत अधिक है।

सरकार ने अपनी मुख्‍य एजेंसियों के जरिए तीन लाख टन मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की खरीद भी की है, जिससे करीब एक लाख 62 हजार किसानों को लाभ हुआ।

-----------

राष्‍ट्र ने कल 72वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्‍लास से मनाया। मुख्य समारोह राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित किया गया जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली।

समारोह में देश की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता तथा सामाजिक और आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया गया। समारोह में 32 झांकियां प्रदर्शित की गई जिनमें से 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की, नौ विभिन्न मंत्रालयों और विभागों तथा अर्धसैनिक बलों की और 6 रक्षामंत्रालय की थीं। इन झांकियों में कार्बन न्यूट्रल लद्धाख की परिकल्पना को दर्शाने वाली झांकी प्रदर्शित की गई। इस दौरान राफाल लड़ाकू विमान गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष रूप से प्रदर्शित किए गए। परेड का समापन वायु सेना के विमानों के फ्लाईपास्ट से हुआ।

गणतंत्र दिवस परेड में राफाल विमानों के साथ-साथ दो जगुआर लड़ाकू विमान और मिग-29 विमान भी शामिल थे। मिग विमानों ने राजपथ के ऊपर तीन सौ मीटर की ऊंचाई पर सात सौ 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से एकलव्य फॉरमेशन में उड़ान भरी। परेड का समापन राफाल विमान की उड़ान से हुआ जिसमें इस विमान ने राजपथ के ऊपर नौ सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से वर्टिकल चार्ली फॉर्मेशन में उड़ान भरते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

-----------

भारतीयता की भावना जाग्रत करने के लिए भारत पर्व कल से शुरू हुआ। इस साल इसका आयोजन वर्चुअल प्‍लेफार्म www.bhartparv2021.com पर किया जा रहा है। यह 31 जनवरी तक चलेगा। इस आयोजन का उद्देश्‍य देशभक्ति की भावना को जागरूक करना और देश की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित किया है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल की उपस्थिति में भारत पर्व -2021 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री बिड़ला ने कहा कि भारत पर्व भारत की सांस्कृतिक विविधता की एक अनूठी झलक प्रस्तुत करता है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन देश के 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों की कला, संस्कृति, व्यंजन, परिधान और परंपराओं को जानने और समझने का अवसर प्रदान करेगा। एक रिपोर्ट ....

इस आभासी मंच पर गणतंत्र दिवस परेड की झलक और सशस्त्र बलों के संगीत धुनों की रिकॉर्डिंग उपलब्ध होंगी। संस्कृति मंत्रालय, आयुष मंत्रालय, उपभोक्ता मामले, रेल मंत्रालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, राष्ट्रीय संग्रहालय, राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग सहित अन्य संगठन देश भर से हस्तकला, संगीत, नृत्य, चित्रकला, साहित्यिक सामग्री और ​​हथकरघा शिल्‍प को प्रदर्शित कर रहे हैं। प्रसार भारती ने अपना वर्चुअल मंडप बनाया है जो एक भारत-श्रेष्ठ भारत को बढ़ावा देने की दिशा में अपने प्रयासों को प्रदर्शित करेगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा संचार मंत्रालय की मीडिया इकाई, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर केंद्रित फ़ोटो, वीडियो और अन्‍य विषयों पर प्रदर्शनी लगा रही है जिसमें, स्वच्छ भारत, सशक्‍त भारत, बापू के सपनों की भारत विषय शामिल हैं। भारत की विविधता में एकता का उत्‍सव मनाने के लिए प्रकाशन विभाग का वर्चुअल मंडप कला और संस्कृति, इतिहास और आधुनिक भारत के निर्माताओं की जीवनी पर पुस्तकों के माध्‍यम से समृद्ध और व्‍यापक प्रदर्शन कर रहा है। समाचार कक्ष से विजयलक्ष्‍मी कासोटिया

-----------

सरकार ने कहा है कि देशव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 20 लाख 29 हजार से अधिक लाभार्थियों को टीके लगाए जा चुके हैं। भारत ने कोरोना के विरुद्ध संघर्ष में एक महत्वपूर्ण पड़ाव पार कर लिया है। सरकार की समय रहते कार्रवाई और समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखने से कोरोना के दैनिक मामले लगातार घट रहे हैं। इससे कोरोना से हुई मौतों की संख्या में भी लगातार कमी आई है। कोरोना वायरस के सामने आने के आठ महीने बाद संक्रमण से प्रतिदिन हो रही मृत्यु दर घटकर 120 से भी कम रह गई है। 

देश भर में गणतंत्र दिवस समारोह को ध्यान में रखते हुए कुछ राज्यों में टीकाकरण के सीमित सत्र चलाए गए। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पांच राज्यों में पांच हजार छह सौ पन्द्रह लाभार्थियों को टीके लगाए गए। ये राज्य हैं- आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु और तेलंगाना। इस बीच, देश में कोविड से ठीक होने की दर 96 दशमलव 9 प्रतिशत हो गई। इस महामारी से एक करोड़ तीन लाख से अधिक रोगी पहले ही स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। इस समय एक लाख 77 हजार 2 सौ 66 रोगियों का उपचार चल रहा है। जो कुल संक्रमित लोगों का केवल 1 दशमलव छह-छह प्रतिशत है। भारत में संक्रमण दर प्रति दस लाख जनसंख्या के हिसाब से विश्‍व में बहुत कम है। प्रति दस लाख की जनसंख्या पर मृत्‍यु दर भी विश्व में अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम है। प्रति दस लाख पर कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या केवल 128 है जो दुनिया में सबसे कम है। प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना के रोगियों की दृष्टि से जर्मनी, रुस, ब्राज़ील, इटली, ब्रिटेन और अमरीका में मामले कहीं अधिक हैं। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

-----------

बिहार में अब तक 88 हजार दो सौ सात लोगों को कोविड का टीका लगाया गया है। राज्य के किसी हिस्से से इस टीके के प्रतिकूल प्रभाव की खबर नहीं है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि राज्य सरकार ने फरवरी तक टीकाकरण का पहला चरण पूरा करने का लक्ष्य तय किया है। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से-

गणतंत्र के दिवस के कारण जिन इलाकों में कल टीकाकरण नहीं किया जा सका। उन इलाकों में स्‍वास्‍थ्‍य‍ कर्मियों को आज टीके लगाये जायेंगे। राज्‍य सरकार ने फरवरी तक टीकाकरण के पहले चरण को पूरा करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। 15 फरवरी के बाद उन लोगों को वैक्‍सीन को दूसरा डोज दिया जायेगा। जिन्‍हें पहला डोज दिया जा चुका है। इस बीच, राज्‍य में दो लाख 56 हजार दो सौ तीस रोगी कोरोना संक्रमण से मुक्‍त हो चुके हैं। सक्रिय मामलों की संख्‍या में लगातार तेजी से कमी हो रही है। इस समय विभिन्‍न अस्‍पतालों में दो हजार दो सौ 65 मरीजों का इलाज चल रहा है। मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव 56 प्रतिशत पहुंच गई है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-----------

गुजरात में कोविड-19 से संक्रमित होने वालों की संख्या में लगातार कमी हो रही है। स्वस्थ होने की दर 96 दशमलव सात-चार प्रतिशत हो गई है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

गुजरात में पिछले 24 घंटो में कोविड-19 संक्रमण के तीन सौ 80 नए मामले सामने आये। इस के साथ ही राज्य में अब तक सामने आये कोविड-19 के कुल मामलो की संख्या बढ़कर दो लाख 59 हजार आठ 67 हो चुकी है, जिसमे से 2 लाख 51 हजार 400 मरीज ठीक हो चुके है। कल छह सौ 37 मरीजो के ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई. संक्रमण के 89 नए मामले अहमदाबाद में दर्ज हुवे, जब की सूरत में 81 नये मामले सामने आये. राज्य में इस वक्त 4 हजार 86 सक्रीय मामले है, जिसमे से 45 मरीजो को वेंटीलेटर पर रखा गया है। कल 2 मरीज़ की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गवाने वाले मरीजों की संख्या चार हजार तीन सौ 81 हो गई है। योगेश पंड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

-----------

ओडिशा में पिछले रविवार को कोविड-19 से प्रतिदिन संक्रमित होने वालों की संख्या सौ से कम हो गई। ऐसा पहली बार हुआ है जब पिछले वर्ष 6 जून के बाद किसी दिन संक्रमितों की संख्या सौ से कम हुई है।

-----------

उत्तर प्रदेश में कौशाम्‍बी जिले को कोरोना मुक्‍त जिला घोषित किया गया है। कौशाम्‍बी राज्‍य का पहला जिला है जहां कोई भी व्‍यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं है।

कौशांबी जिले में कोविड का पहला मामला पिछले साल 5 अप्रैल को उस व्यक्ति में सामने आया था जो राजस्थान से लौटा था। पिछले 10 महीनों में 27 लोगों की जान जिले में इस वायरस से चली गई और इस दौरान 2 लाख से अधिक लोगों की जांच की गई। पिछले कई हफ्तों से जिले में कोरोना पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही थी और 23 जनवरी से जिले में कोरोना का एक भी मरीज मौजूद नहीं हैl जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इस संबंध में शासन को रिपोर्ट भेज दी है। इस बीच राज्य में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की का प्रतिशत बढ़कर 97 दशमलव चार-दो हो गया है। राज्य में इस समय छह हजार तीन सौ 13 कोरोना पीडित मरीज हैं। प्रदेश में अब तक 5 लाख 83 हजार से अधिक मरीज इस जानलेवा बीमारी से पूरी तरीके से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में टीकाकरण का अगला चरण 28 और 29 जनवरी को प्रारंभ होगा उसके बाद 4 और 5 फरवरी को टीकाकरण किया जाएगा। आकाशवाणी समाचार के लिए लखनऊ से सुशील चंद्र तिवारी।  

-----------

ब्रिटेन में अब तक कोविड से एक लाख से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है। पिछले सात दिनों में औसतन करीब एक हजार लोगों की प्रतिदिन मृत्यु हो रही है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सरकार के कार्यों की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि सरकार ने हालात संभालने के लिए हर संभव प्रयास किये हैं। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें प्रत्‍येक व्‍यक्ति की मौत का दुख है।

ब्रिटेन में कुल एक लाख 162 लोगों की कोविड से मृत्यु हो चुकी है। ब्रिटेन ऐसा पहला यूरोपीय देश है जहां इतने लोगों की मौत हुई है। श्री जॉनसन ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि ऐसी कठिन परिस्थिति में लोगों के पीड़ा का अऩुमान लगाना मुश्किल है। अमरीका, ब्राजील, भारत और मैक्सिको के बाद ब्रिटेन ऐसा पांचवा देश है जहां कोविड से मरने वालों की संख्या एक लाख से अधिक हो चुकी है। ब्रिटेन में स्कूल बंद हैं और ऑन-लाइन पढा़ई चल रही है। इसका विद्यार्थियों और कामकाजी अभिभावकों दोनों पर असर पड़ रहा है। जरूरी दुकानों को छोड़कर सभी बाजार बंद है। ब्रिटेन में एक साथ दो लोगों के अलावा लोगों के सामाजिक रूप से मिलने पर प्रतिबंध है। समाचार कक्ष से शशिभूषण त्रिपाठी।

-----------

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने कहा है कि गर्भनिरोधकों की गुणवत्ता को बेहतर बनाना, व्यापक अभियान के माध्यम से गर्भनिरोधकों की मांग बढ़ाना और अधिक प्रजनन दर वाले ज़िलों में विशेष प्रयास करना देश की कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां रही हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, भारत में प्रजनन-दर और प्रसव के दौरान प्रसूति की मृत्यु दर में काफी कमी आई है। डॉ. हर्षवर्द्धन ने कहा कि सरकार 2030 तक गर्भनिरोधकों की मांग को पूरा करने का प्रयास जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि भारत उन चुनिंदा देशों में से है जिसने 1952 में ही परिवार नियोजन कार्यक्रम तैयार कर लिया था जिसमें बाद में मातृ और बाल स्वास्थ्य के साथ किशोर स्वास्थ्य तथा पोषण को भी शामिल किया गया। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत गर्भनिरोधकों की उपलब्धता बढ़ाने के मामले में पिछले वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में सफल रहा है।

-----------

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने इस वर्ष भारत की वृद्धि दर 11 दशमलव 5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है। यदि यह अनुमान सही साबित होता है तो कोरोना संकट के इस दौर में भारत दुनिया का ऐसा एकमात्र देश होगा जिसकी वृद्धि दर दहाई अंक में होगी। इस अनुमान ने एक बार फिर भारत को सबसे तेज़ी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था वाला देश बना दिया है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का कहना है कि पिछले वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर का अनुमान 8 प्रतिशत था। कोष ने ताज़ा अनुमान में कहा है कि इस वर्ष चीन की वृद्धि दर 8 दशमलव एक प्रतिशत, स्पेन की 5 दशमलव नौ और फ्रांस की 5 दशमलव पांच प्रतिशत रहने का अनुमान है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, अगले वर्ष  2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6 दशमलव 8 प्रतिशत जबकि चीन की 5 दशमलव 6 प्रतिशत रहने की संभावना है।

इस महीने के आरंभ में, कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा था कि भारत ने कोरोना और अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव से निपटने के लिए वास्तव में बहुत ठोस कदम उठाए हैं।

-----------

इटली के प्रधानमंत्री जुजेप्‍पे कोन्ते ने इस्तीफा दे दिया है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वह नई गठबंधन सरकार बना पाएंगे या नहीं। पिछले सप्ताह श्री कोन्ते ने सीनेट में अपना बहुमत खो दिया था।

इटली में कोरोना संकट के समय हुए खर्च को लेकर दलों में मतभेद उत्पन्न हो गया है। 85 हजार से अधिक लोगों की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। श्री कोन्ते ने राष्ट्रपति सेर्जो मत्तारेल्ला से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने उनसे एक मजबूत सरकार बनाने के लिए कहा। हालांकि मीडिया से मिली खबरों के अऩुसार कोई अन्य व्यक्ति इटली के प्रधानमंत्री का पद संभाल सकता है अथवा तत्काल चुनाव भी कराए जा सकते हैं।

-----------

भारत ने फलस्तीन में विधायिका, राष्ट्रपति और राष्ट्रीय परिषद चुनाव के एलान का स्वागत करते हुए सभी दलों से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाने का आग्रह किया है। पश्चिम एशिया के हालात पर सुरक्षा परिषद में खुली बहस के दौरान भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि फलस्तीनी मुद्दे के समाधान के लिए भारत अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है। उन्‍होंने कहा कि भारत पश्चिम एशिया में शांति और स्थिरता के लिए स्थायी विश्वास सहित आसपास के देशों के साथ अपने रिश्‍तों को जारी रखने के लिए तैयार है।

-----------

भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन का सदस्य बने रहने के अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्णय का स्वागत किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि अमरीका ने संगठन के सदस्य देशों के साथ काम करना और कोविड महामारी के विरुद्ध वैश्विक संघर्ष में बहुपक्षीय सहयोग करना जारी रखने का वायदा किया है। संगठन के कार्यकारी बोर्ड के 148वें सत्र में अपने समापन संबोधन में उन्होंने कहा कि कोरोना का प्रभाव समाप्त होने के बाद की दुनिया में कई चुनौतियां होंगी, जिनसे मुकाबले के लिए संगठन को अपनी पूरी क्षमता से काम करने और सदस्य देशों की स्वास्थ्य प्रणालियों को सशक्त करने की आवश्यकता होगी। डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने यह भी कहा कि वर्ष 2020 वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं के लिए उपलब्धियों का वर्ष रहा है और इसने विश्व को एकजुट होने का अवसर भी दिया है। उन्होंने कहा कि  इस सहयोग के सद्परिणाम सब तक समान रुप से पहुंचें, इसके लिए सदस्य देशों को मिल-जुलकर काम करना जारी रखने की आवश्यकता है।

-----------

दिल्ली मेट्रो ने लालकिला मेट्रो स्टेशन का प्रवेश द्वार बंद कर दिया है। हालांकि स्टेशन पर निकास द्वार खुला रहेगा। जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का प्रवेश द्वार भी बंद कर दिया गया है। अन्य सभी स्टेशन खुले हैं और दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर सेवाएं सामान्य हैं।

-----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 जनवरी को आकाशवाणी से 'मन की बात' कार्यक्रम में देश- विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 73वीं कड़ी होगी। एक ट्वीट में, श्री मोदी ने लोगों से कार्यक्रम के लिए प्रेरक कहानियां साझा करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे उनमें से कुछ कहानियों को अपने कार्यक्रम में शामिल भी करेंगे।

लोग NaMo ऐप या MyGov ओपन फोरम में अपने विचार साझा कर सकते हैं। वे टोल-फ्री नंबर 1800-11-7800 पर भी डायल कर सकते हैं और प्रधानमंत्री के लिए अपना संदेश हिन्‍दी या अंग्रेजी में रिकॉर्ड कर सकते हैं। वे 1 9 2 2 पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं और कल 28 जनवरी तक सीधे प्रधानमंत्री को अपने सुझाव देने के लिए एस एम एस में प्राप्त लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

-----------

केंद्र सरकार ने कोविड महामारी के कारण उत्तराखंड में हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले में शामिल होने के इच्छुक सभी श्रद्धालुओं को उत्तराखंड सरकार के पास अपना नामांकन करवाना आवश्यक होगा। सभी श्रद्धालुओं को अपने राज्य के जिला अस्पताल या चिकित्सा कॉलेज या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से चिकित्सा प्रमाणपत्र लेना अनिवार्य होगा।

इस वर्ष कुंभ मेला 48 दिन तक चलेगा और उत्तराखंड सरकार इस महीने के अंत तक मेले के लिए अधिसूचना जारी करेगी। इस वर्ष कोविड महामारी के कारण मेले की अवधि कम कर दी गई है। मेला साढ़े तीन महीने के स्थान पर डेढ महीना चलेगा।

मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हरिद्वार रेलवे स्टेशन को तैयार किया जा रहा है। विभिन्न मार्गों से कई विशेष रेलगाड़ियां भी चलाई जाएंगी।

-----------

एक नजर आज के मौसम के पूर्वानुमान पर-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शीत लहर चलने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुंबई में आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। चेन्नई में सुबह कोहरा छाया रहा। लेकिन बाद में आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। तापमान 20 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा लेकिन दिन के समय आंशिक रूप बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किय़ा गया जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक रहने आसार हैं। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा। शाम को या रात के समय बादल छा सकते हैं। तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे और 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतकम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 15 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान एक डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। गिलगित में तापमान शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे और 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुज़फ़्फ़राबाद में तापमान 3 और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। पटना में आज सुबह कोहरा छाया रहा। बाद में आसमान साफ रहेगा। तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। गुवाहाटी में आज सवेरे कोहरा छाया रहा। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहा और 26 अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। समाचार कक्ष से मृगनयनी पांडेय।

-----------

समाचार पत्रों से-

  • गणतंत्र दिवस के अवसर पर कल किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा को राष्ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। हिन्दुस्तान ने लिखा है - गणतंत्र की गरिमा पर प्रहार। आईटीओ पर घंटो बवाल, लाल किला कब्जाया। पत्र लिखता है - प्रधानमंत्री जहां तिरंगा फहराते हैं वहां दूसरा झंडा लगा दिया। दैनिक जागरण के अनुसार - किसानों ने समय से पहले दिल्ली की ओर कूच किया, तय रूट का उल्लंघन, लाठी-डंडे लेकर न आने की शर्त नहीं मानी, की हिंसा। जनसत्ता ने बताया है - गृह सचिव ने हालात की जानकारी गृह मंत्री को दी। हिंसा के बाद दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में इंटरनेट बंद। नवभारत टाइम्स की खबर है - किसान आंदोलन की वजह से मंगलवार रात नौ बजे तक अगर किसी की रेलगाड़ी छूटी है तो उसे पूरा रिफंड मिलेगा। इसके लिए टिकट जमा रसीद (टीडीआर) फाइल करनी होगी।

  • कोविड की बाध्यताओं के बावजूद राजपथ पर 72वें गणतंत्र दिवस समारोह का शानदार आयोजन अखबारों में सचित्र है। दैनिक जागरण का शीर्षक है - सैन्य पराक्रम के साथ गणतंत्र का जयघोष। हिन्दुस्तान के शब्द हैं - राजपथ पर रफेल - भीष्म के साथ सेना ने दिखाई ताकत। नवभारत टाइम्स ने गौरव के इस क्षण को प्रकाशित किया है - भारत की पहली महिला फाइटर पायलट भावना कांत वायुसेना की झांकी के साथ परेड में आईं, फ्लाई लेफ्टिनेंट स्वाती फ्लाईपास्ट में शामिल हुईं।

  • दैनिक जागरण की खबर है - अयोध्या में मिली पांच एकड़ भूमि पर प्रस्तावित धन्नीपुर मस्जिद प्रोजेक्ट की शुरूआत कल तिरंगा फहराकर हुई। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए यह परियोजना मानवता को समर्पित की गई।

  • हिन्दुस्तान ने भारतीय मूल की लेखिका और कवयित्री भानु कपिल को इंगलैंड के प्रतिष्ठित टी एस एलियट पुरस्कार के लिए चुने जाने की खबर दी है। भानु को उनकी रचना "हाउ टू वॉश अ हार्ट" के लिए सम्मानित किया जायेगा।   

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 28 (Feb) Midday News 28 (Feb) Evening News 28 (Feb) Hourly 28 (Feb) (1800hrs)
समाचार प्रभात 28 (Feb) दोपहर समाचार 28 (Feb) समाचार संध्या 28 (Feb) प्रति घंटा समाचार 28 (Feb) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 28 (Feb) Khabrein(Day) 28 (Feb) Khabrein(Eve) 28 (Feb)
Aaj Savere 28 (Feb) Parikrama 28 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 28 (Feb) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 28 (Feb) Spotlight/News Analysis 28 (Feb) Employment News 28 (Feb) रोजगार समाचार 28 (Feb) World News 27 (Feb) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 28 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 28 (Feb)