A- A A+
Last Updated : Dec 4 2020 8:08AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM to chair all-party meeting to discuss Covid-19 pandemic & related issues            Centre and farmers hold 4th round of talks in New Delhi; to meet again tomorrow            Polling underway for third phase of DDC elections in J&K            RBI to announce its monetary policy review today            Cyclone Burevi crosses Tamil Nadu coast; weakens into Deep Depression           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
21.10.2020
मुख्य समाचार:-

  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू-कश्‍मीर में त्रिस्‍तरीय पंचायती राज प्रणाली के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर पंचायती राज अधिनियम को लागू करने की मंजूरी दी।

  • सरकार ने अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की।

  • अंतर-मंत्रालय केन्‍द्रीय दल कल से तीन‍ दिन के तेलंगाना दौरे पर। वर्षा से हुए नुकसान का जायजा लेगा।

  • निर्वाचन आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से कहा-चुनाव अभियान के दौरान भीड़ से बचने के नियमों का कडाई से पालन करे।

  • देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 88 दशमलव आठ-एक प्रतिशत हुई।

  • आईपीएल क्रिकेट में अबूधाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला जारी।

-----

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

-----

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने आज पंचायती राज अधिनियम- 1989 को जम्‍मू कश्‍मीर में लागू करने की मंजूरी दे दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि इस पहल से देश के अन्‍य राज्‍यों की तरह जम्‍मू-कश्‍मीर में भी त्रिस्‍तरीय पंचायती राज प्रणाली लागू हो जायेगी।


ग्राम पंचायत, ब्‍लॉक पंचायत और अब जिला पंचायत ऐसी पूरी त्रिस्‍तरीय रचना जो पंचायत राज के कानून में निहित है वो अब कश्‍मीर में भी लागू होगी। और जम्‍मू-कश्‍मीर में अपने जिले के विकास की योजना बनाना, डिस्ट्रिक प्‍लानिंग करना, उस पर अमल करना उसके लिए आर्थिक सहायता भी उनको मिलेगी। अभी चुनाव की प्रक्रिया जल्‍दी शुरू होगी और लोग चुनाव से अपनी प्रतिनिधि चुनेंगे। प्रधानमंत्री ने कश्‍मीर में और गृहमंत्री जी ने संसद में, ये वादा किया था कि त्रिस्‍तरीय पंचायत समिति की रचना हम लागू करेंगे वो आज के इस निर्णय से पूरी हो गई।


श्री जावड़ेकर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने 2019-20 के लिए केन्‍द्र सरकार के अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए उत्‍पादकता से जुड़े बोनस को भी मंजूरी दी। यह बोनस विजयदशमी से पहले एक ही किस्‍त में दिया जायेगा।


3,737 करोड़ रूपये का बोनस का भुगतान तुरंत शुरू होगा। तीस लाख कर्मचारियों को जो नॉन-गेजीटेड हैं 17 लाख कर्मचारियों को 2791 करोड़ इतना बोनस मिलेगा। 13 लाख कर्मचारियों को नॉन प्रोडेक्टिविटी लिंक्ड बोनस मिलेगा और उन्‍हें भी 906 करोड़ रूपये बोनस के उपलक्ष्‍य में मिलेंगे।

-----

मंत्रिमण्‍डल ने जम्‍मू कश्‍मीर में चालू सीजन में सेब की खरीद के लिए बाजार हस्‍तक्षेप योजना के विस्‍तार को भी मंजूरी दी। केंद्रीय खरीद एजेंसी राष्‍ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड- नैफेड सेब की खरीद करेगी। इस योजना के तहत 12 लाख मीट्रिक टन सेब की खरीद की जा सकती है।


केंद्रीय एजेंसी जम्‍मू कश्‍मीर के सेब उत्‍पादकों से केन्‍द्र शासित प्रदेश द्वारा निर्धारित एजेंसी, योजना और विपणन निदेशालय तथा कश्‍मीर बागवानी प्रसंस्‍करण और विपणन निगम के जरिये खरीद करेगी। सेब उत्‍पादकों को प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण के जरिये भुगतान किया जाएगा।


सरकार ने इसके लिये नैफेड को दो हजार पांच सौ करोड़ रूपये की सरकारी गारण्‍टी के उपयोग की अनुमति दी है। खरीद प्रक्रिया में किसी भी तरह के नुकसान को केंद्र सरकार और जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन बराबर बराबर वहन करेंगे।


पिछले सीजन में प्राधिकृत मूल्‍य निर्धारण समिति इस बार भी सेबों की विभिन्‍न किस्‍मों और श्रेणी के आधार पर मूल्‍य निर्धारण करेगी।


खरीद-प्रक्रिया के सुचारू और निरंतर कार्यान्‍वयन की निगरानी केंद्र स्‍तर पर कैबिनेट सचिव की अध्‍यक्षता वाली एक निगरानी समिति करेगी जबकि केंद्रशासित प्रदेश स्‍तर पर मुख्‍य सचिव की अध्‍यक्षता में कार्यान्‍वयन और समन्‍वय समिति करेगी।


इस निर्णय से सेब उत्‍पादकों को अपनी फसल के विपणन का प्रभावी मंच उपलब्‍ध होगा साथ ही स्‍थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इससे सेब उत्‍पादकों को अच्‍छा मूल्‍य और जम्‍मू कश्‍मीर के किसानों की आमदनी में बढोत्‍तरी सुनिश्चित होगी।

-----

आज पुलिस स्मृति दिवस है। पुलिसकर्मियों की निष्ठा और राष्ट्र के प्रति उनके बलिदान को सम्मानित करने के लिए हर वर्ष 21 अक्तूबर को यह दिन मनाया जाता है। आज ही के दिन 1959 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल- सीआरपीएफ ने लद्दाख के दुर्गम दर्रों में अपने पराक्रम और बलिदान की गाथा लिखी थी। सीआरपीएफ और खुफिया ब्यूरो के 20 जवानों का एक गश्तीदल लापता टोही दल को ढूंढने निकला था जब उसपर चीनी सेना ने घात लगाकर हमला कर दिया।


प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि पुलिस स्मृति दिवस शहीद होने वाले पुलिस जवानों और उनके परिवारों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन है। उन्होंने कहा कि उनके बलिदान और सेवाओं को हमेशा याद किया जाएगा।

-----

गृहमंत्री ने कहा है कि सरकार सुरक्षाबलों को टेक्‍नॉलेजी से सुसज्जित कर अपनी सीमाओं को अभेद्य बनाने पर काम कर रही है। श्री शाह ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस परेड को संबोधित करते हुए यह बात कही।


इस अवसर पर श्री शाह ने पुलिसकर्मियों को आश्‍वस्‍त करते हुए कहा कि वे देश की आंतरिक सुरक्षा का ध्‍यान रखें और नरेन्‍द्र मोदी सरकार सदैव उनके और उनके परिजनों का ध्‍यान रखेगी। श्री शाह ने कहा कि अब तक 35 हजार तीन सौ 98 पुलिसकर्मी राष्ट्र की सेवा में अपने प्राण गंवा चुके हैं।


गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल कर्मियों ने कोविड योद्धाओं के रूप में भी अग्रिम मोर्चे पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


विनम्रता के साथ देश के सामने रखना चाहता हूं कि पुलिस परिवार के लोगों ने, सुरक्षाबलों ने ये लड़ाई लड़ते-लड़ते हमारे तीन सौ 43 साथी हमने गवाए हैं उन्‍होंने अपनी जान न्‍यौछावर करके कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई भी लड़ी है। पुलिस का यह बलिदान कोविड के खिलाफ जो लड़ाई का इतिहास लिखा जाएगा उसमें हमेशा स्‍वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा।

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने आज पुलिस स्‍मृति दिवस-2020 के अवसर पर श्रीनगर के जेवन में सशस्‍त्र पुलिस परिसर में शहीदों के स्‍मारक पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उपराज्‍यपाल ने कहा कि पुलिस स्‍मृति दिवस ऐसा दिन है जब केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के साहसिक बलिदान को याद किया जाता है।

-----

पंजाब विधानसभा ने आज विशेष सत्र के अन्तिम दिन सात महत्‍वपूर्ण विधेयक पारित किये। इनमें पंजाब राज्‍य सतर्कता आयोग विधेयक -2020 भी शामिल है। इस विधेयक का उद्देश्‍य सार्वजनिक सेवा में ज्‍यादा पारदर्शिता लाना और भ्रष्‍टाचार रोकना है। विधेयक में कई सदस्‍यों वाले आयोग की स्‍थापना का प्रावधान किया गया है।

-----

देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर अब 88 दशमलव आठ एक प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 61 हजार से अधिक रोगी स्वस्थ हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अब तक 67 लाख 95 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वस्थ होने की दर में निरंतर सुधार होने से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आई है और इस समय केवल 9 दशमलव छह सात प्रतिशत लोग संक्रमित हैं। इस समय देश में कोविड-19 के केवल सात लाख 40 हजार रोगी हैं।


पिछले 24 घंटों के दौरान 54 हजार 44 नए मामलों की पुष्टि हुई है। अब देश में कोविड-19 के मामले 76 लाख से अधिक हैं।

-----

देश में मेडिकल ऑक्‍सीजन की कोई कमी नहीं है। केंद्र सरकार ऑक्‍सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने बताया कि पिछले 10 माह में मेडिकल ऑक्‍सीजन की कोई कमी नहीं देखी गई।

-----

राजस्‍थान में पिछले लगातार आठ दिनों से कोविड संक्रमण के नए मामले की तुलना में स्‍वस्‍थ होने का प्रतिशत कहीं अधिक है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज प्रदेश में एक हजार आठ सौ दस नए मामले सामने आए हैं जबकि दो हजार 865 मरीज इस बीमारी से ठीक हुए हैं।


प्रदेश में कोरोना से उबरने वाले लोगों की कुल संख्या एक लाख 57 हजार 960 हो गई है। जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 19 हजार 185 रह गई है। पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की मृत्यु के साथ मृतकों का आंकड़ा एक हजार 788 हो गया है। आज जयपुर में 349 और जोधपुर में 303 नये मामलों की पुष्टि हुई है। चुरू जिले में आज एक भी नया मामला सामने नहीं आया, जबकि बांसवाडा और बूंदी जिलों में मात्र एक-एक नए रोगी मिले हैं। इस बीच, राज्य सरकार ने कोरोना के खिलाफ जन-आंदोलन को नवंबर माह तक बढाने का निर्णय किया है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----

मुंबई में पहली बार कोरोना के मामले दोगुना होने का समय सौ दिन से ज्‍यादा हो गया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि अब एक सौ दो दिनों में कोरोना के मरीज दोगुना हो रहे हैं।


मुंबई में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से, अनुशासित प्रयास करने के लिए, नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने मुंबईकरों का आभार व्यक्त किया है। मुंबई के नागरिक निकाय ने एक बयान में बताया है कि ‘चेज द वायरस ’, ‘मिशन जीरो’ और ट्रेसिंग, ट्रैकिंग, टेस्टिंग एंड ट्रीटिंग’ वाली तकनीक का प्रयोग करने से अच्छे परिणाम प्राप्त हुए हैं। बयान में कहा गया है कि ‘मेरा परिवार, मेरी ज़िम्मेदारी’ कार्यक्रम के अंतर्गत घर-घर जाकर, लोगो की जांच करने तथा सह-रुग्ण रोगियों की पहचान करने से इस बीमारी को रोकने में सफलता प्राप्त हुई है। शुरुवाती दिनों में ‘फीवर क्लिनिक’ द्वारा रोगियों की पहचान करने से लेकर आज की तारीख़ में, मुंबई के हर एक वार्ड में मोबाइल डिस्पेंसरी चलाने तक, बृहनमुंबई नगर निगम के साथ साथ मुंबई पुलिस का भी योगदान अमूल्य रहा है। निशा रानी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज मध्‍य प्रदेश सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री जन आंदोलन के क्रियान्‍वयन के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर नवासी प्रतिशत के करीब है जबकि मध्‍य प्रदेश में यह दर नब्‍बे प्रतिशत से भी अधिक है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 के फैलाव पर नियंत्रण किया जा सकता है अगर कोविड से जुडे दिशानिर्देशों का लोग सख्‍ती से पालन करें। उन्‍होंने राज्‍य सरकार के अधिकारियों से त्‍योहारों के मौसम और आने वाले सर्दी के मौसम में और भी ज्‍यादा सतर्क रहने को कहा।

-----

निर्वाचन आयोग ने राज्‍यों में चुनाव अभियान के दौरान राजनीतिक दलों और उम्‍मीदवारों द्वारा भीड़ से बचने के नियमों के पालन में ढिलाई बरतने को गंभीरता से लिया है। आयोग ने आज राजनीतिक दलों को फिर सलाह दी है कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान पूरी सतर्कता और सावधानी बरती जाये। आयोग ने कहा है कि राज्यों के मुख्‍य चुनाव अधिकारियों और जिले के अन्‍य अधिकारियों को चाहिए कि वे जिम्‍मेदार उम्‍मीदवारों और आयोजकों के खिलाफ उपयुक्‍त कानूनी प्रावधानों के अंतर्गत कार्रवाई करें।


चुनाव वाले राज्‍यों की सरकारों और मुख्‍य चुनाव अधिकारियों को अलग से चुनाव संबंधी दिशानिर्देशों के सख्‍ती से अनुपालन के निर्देश जारी किये गये हैं।


सभी राष्‍ट्रीय और राज्‍य स्‍तर के राजनीतिक दलों के महासचिवों और अध्‍यक्षों को लिखे पत्र में आयोग ने कहा है कि सुरक्षित दूरी बनाये रखने के नियम का खुला उल्‍लंघन करते हुए जनसभाओं में भारी भीड़ एकत्र करने की कई घटनाएं सामने आयी हैं। आयोग को पता चला है कि राजनीतिक दलों के नेता और प्रचारक बिना मास्‍क पहने भीड़ को सम्‍बोधित कर रहे हैं। आयोग ने कहा है कि इस तरह के उदाहरण दिशा निर्देशों का पूरी तरह उल्‍लंघन है।

-----

उत्‍तर प्रदेश में इलाज करा रहे कोविड मरीजों की संख्‍या में 57 प्रतिशत की उल्‍लेखनीय कमी हुई है। राज्‍य में अब तीस हजार से भी कम मरीजों का ईलाज चल रहा है। कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर दिन प्रतिदिन बढ़ रही है और अब यह 92 प्रतिशत से अधिक हो गयी है।


राज्य में इस समय कोरोना वायरस के 29,364 सक्रिय मामले हैं और पिछले 35 दिनों में कोरोना के मरीज़ों की संख्या में लगभग 38,000 की कमी आई है। राज्य में सवा लाख के करीब मरीज इस जानलेवा वायरस से पूरी तरह से ठीक हो कर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में कल कोरोना के 2,464 नए मामलों का पता चला है वहीं 3,332 मरीज कल ठीक होकर घर लौट गए। प्रदेश में कोरोना पीड़ित मरीजों में 60 से अधिक उम्र के मरीजों का प्रतिशत 10 से कम है वहीं सबसे ज्यादा मरीज 21 से 40 साल की उम्र के हैं जो कुल मरीजों के लगभग 48 फ़ीसदी हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----

कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने सोमवार को दिए अपने आदेश में मामूली सा संशोधन करते हुए दुर्गा पूजा पंडालों में ज्‍यादा संख्‍या में आयोजकों को प्रवेश करने की अनुमति दे दी। न्‍यायालय ने कहा कि पंडालों में श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति नहीं होगी और वे उनके लिए नो एंट्री जोन बने रहेंगे।


दुर्गोत्‍सव मंच की याचिका पर सुनवाई करते हुए न्‍यायमूर्ति संजीब बैनर्जी और अरीजित बैनर्जी की पीठ ने कहा कि पारंपरिक ढोल बजाने वाले ढाकियों को नो एंट्री जोन से बाहर ही ढोल बजाने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन उन्‍हें मास्‍क लगाने होंगे और सुरक्षित दूरी बनाये रखनी होगी।


तीन सौ वर्ग मीटर से कम क्षेत्र में बने दुर्गा पूजा पंडालों में तीस आयोजकों और इससे बड़े पंडालों में 60 आयोजकों के नाम शामिल किये जा सकते हैं। सोमवार के आदेश में छोटे पंडालों के लिए पन्‍द्रह और बड़े पंडालों के लिए 25 आयोजकों के नाम शामिल करने का आदेश पारित किया गया था।

-----

असम में काजीरंगा राष्‍ट्रीय अभयारण्‍य पर्यटकों के लिए आज से फिर खुल गया है। बाढ़ और कोविड महामारी के कारण यह पिछले कुछ समय से बन्‍द था। कोहोरा और बागोरी रेंज में आज से जीप सफारी शुरू हो गयी जबकि अन्‍य दो रेंज पर्यटकों के लिए नवम्‍बर में खोली जाएंगी।


मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल ने संवाददाताओं से बातचीत में आशा व्‍यक्‍त की कि काजीरंगा राष्‍ट्रीय अभयारण्‍य खुलने से कोविड से प्रभावित राज्‍य के पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्‍साहन मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि काजीरंगा के आसपास के बेरोजगार युवाओं को जीप सफारी और अन्‍य पर्यटन गतिविधियों से रोजगार मिलेगा।

-----

गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रवीण वशिष्ठ के नेतृत्‍व में पांच सदस्यों का अंतर-मंत्रालय दल कल से तीन दिन के तेलंगाना के दौरे पर रहेगा। यह दल राज्य में हुई मूसलाधार बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में हुए नुकसान का मूल्यांकन करेगा। हैदराबाद में पिछले 100 वर्षों में इतनी वर्षा नहीं हुई है। केंद्र ने राज्य में मूसलाधार बारिश और इससे जुडी घटनाओं में मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिजन को चार लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।


गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि पूर्ण रूप से विकलांग हुए व्‍यक्तियों को दो लाख रुपए और घायलों को 12 हजार सात सौ रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। बाढ़ से जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है उन्‍हें तीन हजार आठ सौ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। श्री रेड्डी ने कहा कि केन्‍द्र सरकार राज्‍य के लोगों को मूसलाधार बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान की रिपोर्ट मिलने पर उन्‍हें और आर्थिक सहायता देगी।

-----

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए कुल एक हजार 411 नामांकन पत्र भरे गए हैं। नामांकन पत्रों की जांच का काम जारी है। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 23 अक्‍टूबर है। इस चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों के लिए सात नवंबर को मतदान होगा।


राज्‍य की वाल्मिकी नगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भी 7 नवंबर को ही वोट डाले जाएंगे। इस सीट के लिए कुल सात उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में चुनाव प्रचार तेज हो गया है।


विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेता और स्टार प्रचारक एक दिन में कई रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने बरहरा में एक सभा में कहा कि लॉकडाउन के दौरान एनडीए सरकार ने गरीबों का अच्छे से ध्यान रखा है। जनता दल यूनाइटेड अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजापाकर में एक जनसभा में कहा कि केवल एनडीए ही बिहार का भविष्य उज्ज्वल कर सकती है। राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने जहानाबाद में एक जनसभा में दावा किया कि बिहार के युवा सत्ता में बदलाव के इच्छुक हैं क्योंकि वर्तमान सरकार से उनमें काफी नाराजगी है। अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने भी राज्य में कई जनसभाओं को संबोधित किया। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।

-----

निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस नेता और मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कमल नाथ को आचार संहिता के उल्‍लंघन के लिए नोटिस जारी किया है। राज्‍य विधानसभा के उपचुनाव के प्रचार के दौरान उनकी टिप्‍पणी पर यह नोटिस जारी किया गया है। आयोग ने उन्‍हें 48 घंटे के अंदर स्थिति स्‍पष्‍ट करने के लिए कहा है। इसका जवाब नहीं देने पर आयोग इस मामले में एकतरफा फैसला कर लेगा।


आयोग ने 18 अक्‍टूबर को ग्‍व‍ालियर के डाबरा में जनसभा के दौरान भाजपा उम्‍मीदवार इमरती देवी पर कथित टिप्‍पणी के मामले में यह नोटिस जारी किया है। भारतीय जनता पार्टी ने इस संबंध में शिकायत दर्ज करायी थी। आयोग ने कहा कि वीडियो क्लिप और कमल नाथ के भाषण की ट्रांसक्र‍िप्‍ट की जांच की गई और उनकी टिप्‍पणी को आचार संहिता का उल्‍लंघन पाया गया।

-----

महाराष्‍ट्र में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता एकनाथ खडसे ने आज पार्टी की प्राथमिक सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया। उन्‍होंने अपना इस्‍तीफा महाराष्‍ट्र प्रदेश अध्‍यक्ष चन्‍द्रकान्‍त पाटिल को भेजा।


इस बीच, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता और राज्‍य सरकार में जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने आज मुंबई में पत्रकारों को बताया कि एकनाथ खडसे शुक्रवार को राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगे। एक ट्वीट में श्री पाटिल ने दावा किया कि भाजपा के कई और नेता उनकी पार्टी के संपर्क में हैं। श्री खडसे पिछली फडणवीस सरकार में राजस्‍व मंत्री थे और उन्‍हें भ्रष्‍टाचार के आरोप में मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा देने पर बाध्‍य किया गया था।

-----

भारतीय जनता पार्टी ने न्‍यायिक हिरासत में एक आरोपी सिद्दिक कापन के परिवार के सदस्‍यों से मुलाकात करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना की है। पार्टी प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने आज पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कांग्रेस राष्‍ट्र विरोधियों के साथ है।


जितने दे विरोधी लोग हैं उनके साथ आज कांग्रेस का हाथ है। कांग्रेस पार्टी की केवल एक ही प्राथमिकता है कि देश में अस्थिरता रहे कि बांटो और राजनीति करो। विपक्ष का काम आलोचना करना हो सकता है, सुझाव देना हो सकता है। विपक्ष का काम प्रदर्शन करना हो सकता है लेकिन विपक्ष का काम ये नहीं है कि देश को कमजोर करे।

-----

आजाद हिंद सरकार के 77वें स्थापना दिवस के अवसर पर आज दिल्ली के लालकिले पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल उपस्थित थे। आजाद हिंद फौज के 99 वर्षीय नाइक लल्ती राम, एक सौ एक वर्ष के सिपाही परमानंद यादव और नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के परिवार के सदस्य भी समारोह में मौजूद थे।


श्री पटेल ने अपने संबोधन में, आजाद हिंद सरकार का स्थापना दिवस मनाने की परम्परा शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि देश 2022 में अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनायेगा।


जीवन दाव पर लगा कर ही आजादी मिलेगी उसकी कीमत तो समझ में आती है। शायह हम आज आज़ादी की कितनी कीमत कर पाते हैं। आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होंगे और नेता जी के जन्‍म जयंति का 125वां वर्ष होगा। देश में अब एक नए सिरे से विचार करना पड़ेगा। हम सब आईएनए के उन तमाम शहीदों के प्रति आदर्णीय नेता जी के चरणों में और जो हमारे जीवित स्‍मारक है उनके चरणों में भी मैं नमन करते हुए अपनी बात को समाप्‍त करता हूं।

-----

आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रभावी भूमि रिकार्ड प्रबंधन प्रणाली के महत्‍व पर बल दिया। उन्‍होंने आज ई -धरती पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल से सम्‍पत्ति के लेन- देन में पारदर्शिता बढ़ेगी।


श्री पुरी ने भूमि रिकार्ड को डिजिटल रूप देने और व्‍यवस्थित तथा पारदर्शी प्रणाली स्‍थापित करने की दिशा में किये गये कार्य की सराहना की। यह प्रणाली इस्‍तेमाल करने वालों के लिए अनुकूल है और रहन-सहन को आसान बनाती है। श्री पुरी ने कहा कि 1947 में दिल्‍ली की आबादी करीब 8 लाख थी। दिल्‍ली के भू क्षेत्र में कोई परिवर्तन नहीं हुआ लेकिन जनसंख्‍या बेतहाशा बढ़ गयी। श्री पुरी ने कहा कि ई -धरती पोर्टल व्‍यवस्‍था को साफ-सुथरी बनायेगा और उपभोक्‍ताओं को इससे लाभ होगा।

-----

नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने आज कहा कि सभी संबंधित पक्षों को उड़े देश का आम नागरिक -उड़ान योजना को अपने स्‍तर पर टिकाऊ बनाने और इसकी दक्षता में सुधार की दिशा में काम करना चाहिए। आज उड़ान दिवस की स्‍मृति में वीडियो कांफ्रेंस के दौरान श्री खरोला ने कहा कि उड़ान योजना से खासतौर से दूरदराज के क्षेत्रों के आम लोगों द्ववारा विमान यात्रा का महत्‍व स्‍थापित हुआ। उन्‍होंने एयरलाइंस से आग्रह किया कि वे ऐसी पहल करें ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग उड़ान योजना पर लाभ उठा सकें।

-----

सुक्षम, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने आज भारत के पहले हाई क्‍वालिटी खादी फैब्रिक फुटवियर का शुभारंभ किया। यह फुटवियर खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने डिजाइन किये हैं। ये फुटवियर रेशम, कपास और ऊन जैसे खादी फैब्रिक से बनाये गये हैं। बर्चुअल माध्‍यम से आयोजित समारोह में श्री गडकरी ने ई -पोर्टल www.khadiindia.gov.in के जरिये खादी फुटवियर की ऑनलाइन बिक्री भी शुरू की। श्री गडकरी ने कहा कि ऐसे अनोखे उत्‍पादों में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में जगह बनाने की अत्‍यधिक संभावनाएं हैं। खादी फैब्रिक फुटवियर से रोजगार बढ़ेंगे और दस्‍तकारों की आय बढ़ेगी। उन्‍होंने कहा कि खादी फुटवियर अनूठे उत्‍पाद है और महंगे भी नहीं हैं।


श्री गडकरी ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग से लेड़ीज हैंडबैग, पर्स और बटुवे जैसे चमड़े के सामान के खादी विकल्‍प विकसित करने का आग्रह किया जिसकी विदेशी बाजारों में बहुत मांग है। उन्‍होंने कहा कि ऐसे उत्‍पादों को तैयार करने और विदेशी बाजारों में मार्केटिंग से खादी इंडिया पांच हजार करोड़ रूपये का बाजार हासिल कर सकता है।


महिलाओं के लिए पन्‍द्रह तरह के और पुरूषों के लिए दस प्रकार के फुटवियर डिजाइन किये गये हैं। ये ग्‍यारह सौ से तीन हजार तीन सौ रूपये प्रति जोड़ी उपलब्‍ध है।

-----

आईपीएल क्रिकेट में आज अबु धाबी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से हो रहा है। कोलकाता नाइट राडर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक कोलकाता ने 9 ओवर में 5 विकेट पर 34 रन बना लिए हैं।

-----

तमिलनाडु सरकार बेहतरीन शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने के लिए 80 हजार सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू कर रही है।


राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री के.ए. सेनकोट्टैयन ने आज त्रिची में पत्रकारों से कहा कि यह योजना ऑडियो विजुअल शिक्षण सामग्री के माध्‍यम से चलायी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय की स्मार्ट क्लास रूम योजना राज्य के सात हजार पांच सौ स्कूलों में लागू की जा रही है।

-----

मौसम -

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुंबई में सामान्‍य: तौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि हल्की बारिश की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा। चेन्नई में गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। तापमान 25 और 30 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। कोलकाता में एक या दो स्‍थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है। आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री, अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। जम्मू में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। श्रीनगर में, न्‍यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है। लद्दाख में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री नीचे और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। गिलगित में सामान्‍यत: आसमान साफ रहेगा। तापमान 4 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार है। मुजफ्फराबाद में भी आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री जबकि अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेने की सम्‍भावना है। समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

-----

लम्‍बे समय तक अंतरराष्‍ट्रीय कार्गो में गिरावट के बाद बेंगलुरू के कैम्‍पेगौड़ा अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर माल की आवाजाही में वृद्धि हुई है। अप्रैल और सितम्‍बर के दौरान इस अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से एक लाख 31 हजार छह सौ तीन मीट्रिक टन माल की ढुलाई हुई। सितम्‍बर में ही 32 हजार 449 मीट्रिक टन माल की ढुलाई हुई जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में तीन प्रतिशत अधिक है।

-----

लद्दाख स्वायत्त शासी पर्वतीय विकास परिषद के आम चुनाव के लिए मतदान पार्टियों के पहुंचने, आवश्यक सामग्री के वितरण और सुरक्षा बलों की तैनाती का काम सभी 294 चुनाव केंद्रों पर सम्पन्न हो गया है। विकास परिषद के छठे आम चुनाव के लिए कल वोट डाले जाएंगे।

-----

हरियाणा देश के 29 राज्यों में एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक में सबसे ऊपर है। पूरे भारत में एनीमिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और यूनिसेफ ने एनीमिया मुक्त भारत अभियान की शुरू की थी। यह जानकारी चंडीगढ़ में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सोसाइटी की 8 वीं बैठक के दौरान दी गई।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 3 (Dec) Midday News 3 (Dec) Evening News 3 (Dec) Hourly 4 (Dec) (0610hrs)
समाचार प्रभात 3 (Dec) दोपहर समाचार 3 (Dec) समाचार संध्या 3 (Dec) प्रति घंटा समाचार 4 (Dec) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 3 (Dec) Khabrein(Day) 3 (Dec) Khabrein(Eve) 3 (Dec)
Aaj Savere 4 (Dec) Parikrama 3 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 3 (Dec) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 3 (Dec) Spotlight/News Analysis 3 (Dec) Employment News 3 (Dec) World News 3 (Dec) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 3 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 3 (Dec)