A- A A+
Last Updated : Oct 22 2020 9:05PM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre’s vision of Atmanirbhar Bharat Abhiyan would be strengthened from Bengal: PM Modi            COVID-19 recovery rate reaches 88.81% in country            India, US to hold two plus two Ministerial Dialogue in New Delhi next week            New series of CPI for industrial workers released with 2016 as base year            IPL: Sunrisers Hyderabad takes on Rajasthan Royals in Dubai           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
18.10.2020
मुख्य समाचारः-

·  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और वैक्सीन आपूर्ति की तैयारियों की समीक्षा की।

·  सरकार का कहना है कि भारत में कोरोना वायरस के स्वरूप में कोई बदलाव नहीं आया है और इससे टीका निर्माण प्रक्रिया प्रभावित          नहीं   होगी।

·  मिज़ोरम में कल एक भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

·  भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम ने तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन छह महीने बाद फिर शुरू कर दिया है। 

·  उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से निपटने के लिए मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत की।

·  बंगलादेश और भारत के बीच एयर बबल व्‍यवस्‍था के अंतर्गत 28 अक्‍तूबर से उड़ानें फिर शुरू होंगी।

·  नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्नयन के लिए चुना गया है।

--------


कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने
दो गज की दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।
अब समाचार विस्‍तार से-

--------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में कोविड-19 की स्थिति और कोरोना वैक्‍सीन के वितरण और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की। भारत में तीन टीके विकास के अग्रिम चरण में हैं। इनमें से दो टीके दूसरे चरण में हैं और एक तीसरे चरण में पहुंच गया है। भारतीय वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं के दल पड़ोसी देशों में अनुसंधान क्षमता बढ़ाने में सहयोग कर रहे हैं। इनमें अफगानिस्‍तान, भूटान, बंगलादेश, मालदीव, मॉरिशस, नेपाल और श्रीलंका शामिल हैं। बंगलादेश, म्‍यामां, कतर और भूटान ने भी भारत से अपने यहां क्‍लीनिकल ट्रायलों के लिए अनुरोध किया है। वैश्विक समुदाय की मदद के लिए प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि देश को अपने प्रयास केवल पास-पड़ोस के देशों तक सीमित नहीं रखने चाहिए, बल्कि वैक्‍सीन, दवाइयों और वैक्‍सीन वितरण के लिए आई.टी. मंच प्रदान करने में समूचे विश्‍व की मदद करनी चाहिए। कोविड-19 के लिए वैक्‍सीन प्रबंधन से संबद्ध राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने राज्‍य सरकारों और सभी संबद्ध हितधारकों से सलाह मशविरा करके वैक्‍सीन के बारे में विस्‍तृत जानकारी प्रस्‍तुत की। विशेषज्ञ समूह राज्‍यों की सलाह के साथ टीके के वितरण और प्राथमिकता के बारे में सक्रिय रूप से काम कर रहा है। प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि देश के भौगोलिक विस्‍तार और विविधता को ध्‍यान में रखते हुए टीके की तीव्र पहुंच सुनिश्चित की जानी चाहिए।


प्रधानमंत्री ने आगामी त्‍योहारों को देखते हुए सुरक्षित दूरी बनाए रखने और महामारी के अनुरूप समुचित व्‍यवहार की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने मास्‍क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने और स्‍वच्‍छता बनाए रखने की आवश्‍यकता पर भी जोर दिया इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि भारत में कोविड-19 वायरस के बारे में किए गए दो प्रमुख अध्‍ययनों से पता चलता है कि वायरस अनुवांशिक रूप से स्थिर है और इसके स्‍वरूप में कोई बदलाव नहीं आया है। इससे कोरोना वायरस का टीका तैयार करने में कोई असर नहीं पड़ेगा। यह अध्‍ययन भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा किए गए हैं। बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन, प्रधानमंत्री के निजी सचिव, नीति आयोग के सदस्‍य, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, वरिष्‍ठ वैज्ञानिक और प्रधानमंत्री कार्यालय तथा अन्‍य विभागों के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।

--------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल ग्रैंड चैलेंजेस की वार्षिक बैठक के उद्घाटन सत्र में मुख्य भाषण देंगे। यह संस्‍था स्‍वास्‍थ्‍य और विकास के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षों से काम कर रही है। तीन दिन तक चलने वाली इस वर्चुअल बैठक में विश्‍व के कई प्रतिष्ठित नेता, वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता भाग लेंगे। इसमें मुख्‍य रूप से कोविड से उत्‍पन्‍न चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी। 40 देशों के लगभग एक हजार छह सौ प्रतिनिधियों के इसमें भाग लेने की आशा है। इस वर्ष की बैठक का आयोजन विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशेन के साथ मिलकर किया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन भी इसे सम्‍बोधित करेंगे।

--------


भारत के औषधि महानियंत्रक ने डॉक्‍टर रेड्डीज़ लेबोरेट्रीज़ और रूस के प्रत्‍यक्ष निवेश कोष- आर. डी. आई. एफ. को देश में स्‍पुतनिक-5 कोविड टीके के दूसरे और तीसरे चरण का नैदानिक मानव परीक्षण किए जाने की अनुमति दे दी है। रूस ने इस टीके को विकसित किया है और इस पर वहां पहले और दूसरे चरण का नैदानिक परीक्षण किया जा चुका है। भारत में इसका नैदानिक परीक्षण कई केंद्रों और कई स्‍तरों पर किया जाएगा, जिसमें इसके सुरक्षित होने और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विशेष रूप से अध्‍ययन किया जाएगा।

--------


देश में डेढ महीने के बाद कोरोना के रोगियों की संख्‍या में बडी कमी दर्ज की गई है और यह घटकर अब आठ लाख से कम रह गई है। अभी देश में कोरोना के सात लाख 95 हजार रोगी हैं, जो कुल संक्रमित रोगियों का लगभग 10 प्रतिशत है। संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 87 प्रतिशत से अधिक हो गई है। अब तक 65 लाख 24 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। देश में कोरोना से मरने वालों की दर एक दशमलव पांच-दो प्रतिशत है।  स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने उच्‍च स्‍तरीय दल केरल, कर्नाटक, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ और पश्चिम बंगाल के लिए रवाना किये हैं। ये दल कोविड के विरुद्ध राज्‍य सरकार के प्रयासों को मजबूत करने में अपना सहयोग करेंगे।

--------


मिज़ोरम में कल एक भी नए व्‍यक्ति के कोरोना से संक्रमि‍त नहीं होने को देखते हुए राज्‍य को इस महामारी से शीघ्र छुटकारा मिलने की उम्‍मीद है। राज्‍य के सूचना और जनसंपर्क विभाग के अनुसार संक्रमितों की संख्‍या दो हज़ार 245 थी, जिनमें से दो हज़ार 137 लोगों को पूरी तरह स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि 108 रोगियों का उपचार चल रहा है। राज्‍य में इस महामारी से अभी तक कोई मौत नहीं हुई है।

--------

गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के एक हजार 185 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में कोरोना से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 88 दशमलव पांच-दो प्रतिशत हो गई है।



गुजरात में रोजाना सामने आ रहे संक्रमण के नये मामलो में लगातार कमी देखी जा रही है, दूसरी और ठीक होने वाले मरीजो की संख्या बढ़ रही है। राज्य में अब तक एक लाख 40 हजार 419 मरीज कोविड-19 से ठीक हो चुके है। कल  एक हजार 270 मरीजों के ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। अब तक कुल 53 लाख 22 हजार से अधिक लोगो का कोविड-19 के लिए परीक्षण किया जा चुका है। राज्य में सबसे अधिक 239 नये मामले  कल सूरत में  दर्ज  हुए। अहमदाबाद में 183 नये मामले सामने आये। राज्य में  इस वक़्त 14 हजार 587 सक्रिय मामले हैं। जिसमे से 79 मरीज वेंटीलेटर पर है। कल 9 मरीज़ो की मृत्यु के साथ कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजो की संख्या तीन हजार 629 हो चुकी है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

--------


बिहार में कोरोना से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 94 दशमलव तीन-एक प्रतिशत हो गई है। राज्य में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। इस समय प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में कुल 10 हजार 554 कोरोना मरीजों का उपचार चल रहा है। विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि राज्य में अब तक 90 लाख से अधिक कोरोना नमूनों का जांच की जा चुकी है।

--------


तमिलनाडु में कोरोना रोगियों की संख्या में कमी आई है।  राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान चार हजार तीन सौ नए रोगियों की पहचान हुई है, जबकि पांच हजार से अधिक लोग इस संक्रमण से ठीक हुए हैं। इस बीच, राज्य प्रशासन त्योहारों को ध्यान में रखकर भीड़-भाड़ वाली स्थानों पर नजर रखे हुए हैं और संक्रमण से बचाव के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं।

-------


कर्नाटक में कल सात हजार एक सौ 84 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर सात लाख 58 हजार पांच सौ 74 हो गई है। कल बंगलुरू में सबसे अधिक तीन हजार तीन सौ 71 और बिदर में सबसे कम दस लोगों में संक्रमण मिला। कल राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों से आठ हजार आठ सौ 93 लोगों को संक्रमण मुक्‍त होने के बाद छुट्टी दे दी गई। अबतक छह लाख 37 हजार चार सौ 81 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। अभी एक लाख दस हजार छह सौ 47 लोगों का विभ‍िन्‍न अस्‍पतालों में उपचार चल रहा है। इनमें से नौ सौ 40 रोगी आईसीयू में हैं। इस महामारी से कर्नाटक में अबतक दस हजार चार सौ 27 लोगों की मौत हुई है। राज्‍य में कल एक लाख एक हजार 16 कोरोना नमूनों की जांच की गई। अबतक 65 लाख 62 हजार सात सौ 10 नमूनों की जांच हो चुकी है।

--------


कोविड-19 के बारे में आकाशवाणी समाचार के लाइव फोन-इन कार्यक्रम में हिस्‍सा लेते हुए चिकित्‍सा विशेषज्ञ डॉक्‍टर राजेन्‍द्र धमीजा ने त्‍योहारों के मौसम में कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए सुरक्षा उपायों के महत्‍व पर बल दिया। उन्‍होंने लोगों को सुरक्षित दूरी बनाए रखने और भीड़-भाड़ वाले स्‍थानों पर जाने से बचने की सलाह दी।


त्योहार तो हर साल आएंगे और आगे भी आएंगे, लेकिन कोरोना से लड़ने की जो हमारी इस समय जंग जारी है। वह इस समय बहुत जरूरी है और जितना हो सके हम कम से कम बाहर भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाएं और जाएं तो अपना काम फटाफट करें और फिर वापिस लौटकर आएं और कोशिश करें कि लोगों के घर में ना जाएं या लोगों को घर में न बुलाएं। अगर कोई आपके घर में कोई आता है तो चाहे वह आपके मित्र हैं, रिश्तेदार हैं चाहे वह आपके वर्कर्स हैं। मेक श्योर कि  वो जो है चाहे वह पूरी रेस्पिरेटरी हाईजीन है, चाहे वह डिस्टैंसिंग है, चाहे वो मास्किंग का ध्यान पूरा रखें और सिम्पटम्स फ्री हों। अगर उनको कोई भी लक्षण हैं कोरोना के तो उनको घर में मत आने दें और ज्यादा जरूरी यही है कि सब एक दूसरे का बचाव करें।

--------


केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव में अगर भारतीय जनता पार्टी को जनता दल यू से ज्यादा सीटें मिलती हैं तो भी नीतीश कुमार ही राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे। एक टीवी चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि भाजपा ने नीतीश कु्मार को मुख्यमंत्री बनाने की सार्वजनिक रूप से पहले ही घोषणा कर दी थी।



जब से नीतीश कुमार जी के साथ हमारी सरकार बनी, तबसे भारतीय जनता पार्टी नै फैसला किया था कि बिहार का जो 2020 का चुनाव है। वह हम नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में लड़ेंगे। मैं आज फिर से दोहराना चाहता हूँ कि चुनाव बिहार में श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जा रहा है और नरेन्द्र मोदी जी एन.डी.ए. के सर्वमान्य प्रमुख नेता हैं, उनके नेतृत्व में लड़ा जा रहा है तो जो कुछ भी भ्रांतियां फैलाने का प्रयास कर रहा है। मैं आज इस पर बड़ा फुलस्टॉप लगाना चाहता हूँ। नीतीश कुमार ही बिहार के अगले मुख्यमंत्री होंगे।


गृहमंत्री ने कहा कि भाजपा, जनता दल यूनाइटेड, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी एनडीए की जीत के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ रहे हैं। श्री शाह ने कहा कि बिहार के लोगों को डबल इंजन की सरकार मिलेगी। एक नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार सरकार और दूसरी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार।   लोकजनशक्ति पार्टी-लोजपा के बिहार में एनडीए गठबंधन से अलग होने के मुद्दे पर श्री शाह ने कहा कि लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान के साथ कई दौर की बातचीत की गई और उन्हें पर्याप्त संख्या में सीट की पेशकश की गई थी, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अलग रास्ता चुनने का फैसला किया।

-------


छत्तीसगढ़ में मारवाही विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए दाखिल नामांकनपत्रों की जांच कल की गई। जांच में छह नामांकनपत्र रद्द कर दिए गए और अब 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नामांकनपत्र वापस लेने की कल आखिरी तारीख है।



छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित मारवाही विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के दौरान कल हुई नामांकन पत्रों की जांच में क्षेत्रीय पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे. के अध्यक्ष अमित जोगी सहित छह उम्मीदवारों का नामांकन पत्र रद्द कर दिया गया है। अमित जोगी का नामांकन उच्चस्तरीय जाति छानवीन समिति द्वारा उनके जाति प्रमाणपत्र को निरस्त करने के बाद रद्द किया गया। वहीं उनकी पत्नी ऋचा जोगी का भी नामांकन जिला स्तरीय जाति छानवीन समिति द्वारा उनके जाति प्रमाण पत्र को निलम्बित किए जाने के कारण रद्द कर दिया गया है। गौरतलब है कि मारवाही विधान सभा सीट छत्तीगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद रिक्त हुई है। इस उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने डॉ. के.के. ध्रुव को तो वहीं भारतीय जनता पार्टी ने डॉ. गम्भीर सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

--------


देश में अपनी तरह के प्रथम प्रयास के अंतर्गत मध्‍य प्रदेश में भिंड जिला पुलिस ने प्रत्‍येक कारतूस पर क्‍यूआर कोड अंकित करना शुरू कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसका उद्देश्य चुनावों के दौरान हिंसा पर काबू करना और वारदात में शामिल लोगों का आसानी से पता लगाना है।


जानकारी के मुताबिक एक क्यूआर कोड पर महज एक पैसा लागत आ रही है। क्यू आर कोड में बंदूक के लाइसेंसधारी का पूरा विवरण दर्ज किया जा रहा है जिससे पुलिस तुरंत उस व्यक्ति का पता लगा सकती है। भिंड के एसपी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि उपचुनाव से पहले, पुलिस ने जिले में शस्त्र धारियों को क्यूआर कोड वाले कारतूस लेने को कहा है।



क्यूआरकोडिंग दो तरह की है। एक इंक वाली की गई है जो बारह बोर के राउंड पर की जाएगी और एक इन्फ्रारेड है और इन्फ्रारेड कोडिंग इसलिए की गई है कि जो मैटली ग्राउंड पर कि पैकिंग उसको कोई मिटा न सके और हमारा प्रयास यह है कि चुनाव के दौरान जो अशांत एरिया हैं, जहां हिंसा होने की संभावना है। वहां की बन्दूकें तो सारी जमा करा ली गईं हैं, लेकिन राउंड्स नहीं जमा कराए गए हैं तो उन लाइसेंसधारियों से राउंड्स लेकर उस पर हम लोग क्यूआर कोडिंग करेंगे, ताकि असामाजिक तत्वों के हाथ में राउंड्स नहीं जाएं और लाइसेंस धारी भी इसका कहीं दुरुपयोग नहीं कर सकें। 

 

भिंड जिले में 22 हजार से अधिक शस्त्र लाइसेंस और 10 लाख कारतूस जारी किए गए हैं। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान, जिले में हिंसा और धांधली के असफल प्रयास हुए थे इसलिए इस बार यह व्यवस्था की गई है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


राज्य में तीन नवंबर को होने वाले 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में भिंड जिले के दो निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल हैं।

--------


भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम-आई.आर.सी.टी.सी. ने त्‍योहारों के मौसम में  यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए तेजस एक्‍सप्रेस रेलगाड़ि‍यां फिर से शुरू कर दी हैं। लखनऊ-नई दिल्‍ली और अहमदाबाद-मुम्‍बई तेजस एक्‍सप्रेस रेलगाड़ि‍यां कोरोना वायरस महामारी के कारण 19 मार्च से स्‍थगित कर दी गई थीं। आई.आर.सी.टी.सी. ने तेजस रेलगाड़ि‍यों से संबंधित कर्मचारियों के लिए व्‍यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया, ताकि वे कोविड-19 महामारी के बीच रेलगाड़ि‍यों का प्रचालन प्रबंधन भली-भांति कर सकें। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोविड-19 नियमों के अनुपालन के बारे में मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गई है।

--------


बंगलादेश और भारत के बीच एयर बबल व्‍यवस्‍था के अंतर्गत 28 अक्‍तूबर से उड़ानें फिर शुरू होंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि एयर बबल कोविड महामारी के कारण दो देशों के बीच नियमित उड़ान स्थगित होने पर वाणिज्‍यि‍क उड़ानों के लिए अस्‍थाई व्‍यवस्‍था है।



करीब आठ महीनों के बाद, बंगलादेश और भारत के बीच हवाई सेवाएं इस महीने की 28 तारीख से शुरू होने जा रही हैं। ये सेवाएं एयर-बबल व्यवस्था के तहत शुरू की जा रही हैं। इस बात की घोषणा करते हुए बंगलादेश के विदेश मंत्रालय ने बताया कि बिमान बंगलादेश, यूएस-बांग्ला एयरलाइन्स और नोवो एयर ढाका से दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई के लिए हर सप्ताह 28 उड़ानें चालू करेंगी। भारत की ओर से एयर इंडिया, विस्तारा, इंडिगो, स्पाइसजेट और गो-एयर की भी 28 उड़ानें हर सप्ताह चलेंगी। भारत से ये सेवाएं दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई से ढाका के बीच चलेंगी। दोनों देशों के बीच हवाई यातायात सेवाएं कोरोना महामारी के कारण पिछले आठ महीनों से बाधित रही हैं। बंगलादेश में भारत के नवनियुक्त उच्चायुक्त विक्रम दोरई स्वामी ने एक ट्वीट के माध्यम से हवाई सेवाओं के चालू होने की घोषणा पर खुशी जाहिर की है। आकाशवाणी समाचार के लिए ढाका से राजेश झा।

--------


उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में महिलाओं के खिलाफ अपराधों से निपटने और जागरूकता बढ़ाने के लिए छह महीने का महिला सशक्‍ति‍करण अभियान मिशन शक्‍ति की शुरूआत की है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कल बलरामपुर में देवीपाटन शक्ति‍ पीठ से इस अभियान का शुभांरभ किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के सभी 75 जिलों में भी इस अभियान को शुरू किया गया है।



प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन लखनऊ से सेफ्टी सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत 100 पिंक स्कूटी और 10 चार पहिया महिला पुलिस वाहनों को हरी झंडी दिखाकर इस अभियान की शुरुआत की। मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षा, सम्मान और आत्म निर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।सरकार ने अभियान को बेहतर ढंग से लागू करने और इसका अनुसरण करने के लिए सभी जनपदों में महिला नोडल अधिकारियों की तैनाती की है। इस बात के प्रयास किए जाएंगे कि महिलाएं घरों के बाहर निकलने में किसी भी तरह के भय का अनुभव न करें। अभियान के दौरान महिला सशक्तिकरण जागरुकता को लेकर विविध प्रतियोगात्मक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। एमएस यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

--------


वर्तमान खरीफ विपणन सीजन में धान की खरीद का काम जोरों पर है। अब तक छह लाख 69 हजार किसानों से 76 लाख टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है। कृषि मंत्रालय ने बताया कि सरकार वर्तमान न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य-एम.एस.पी योजना के अंर्तगत किसानों से खरीफ फसलों की खरीद कर रही है। अबतक 14 हजार चार सौ 95 करोड़ रुपये मूल्‍य के खाद्यान्न की  खरीद की गयी है। मंत्रालय ने बताया कि तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्‍ट्र ,तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, ओडिसा, राजस्‍थान और आंध्र प्रदेश से न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर 41 लाख टन से अधि‍क दलहन और तिलहन की खरीद की मंजूरी दी गई थी। सरकार ने अपनी नोडल एजेंसियों के माध्‍यम से तमिलनाडु, महाराष्‍ट्र और हरियाणा से 5 करोड़ 21 लाख रुपये के 723 टन मूंग और उड़द की दालों की खरीद की है।  इस खरीद से 681 किसानों को फायदा पहुंचा है। खरीफ विपणन सीजन, 2020-21 के दौरान पहली अक्‍तूबर से कपास की खरीद शुरू हो गई है।

-------


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने देश के सेनाप्रमुख जनरल क़मर बाजवा पर न्यायपालिका पर दबाव डालकर उनकी सरकार का तख्ता पलटने और 2018 के चुनाव में इमरान खान की सरकार बनाने में मदद करने का आरोप लगाया है। उन्होंने आईएसआई प्रमुख पर भी अपनी सरकार के  विरुद्ध षडयंत्र रचने का आरोप लगाया। श्री शरीफ ने लंदन से एक वीडियो लिंक के माध्यम से पाकिस्तान में हजारों प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने प्रदर्शनकारियों से वर्तमान सरकार को सत्ता से हटाने का भी आह्वान किया। इस बीच, नवाज़ शरीफ की बेटी मरियम नवाज़ और पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे तथा पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो ने देश में कुप्रशासन और अर्थव्यवस्था की गिरती हालत के लिए इमरान खान सरकार की आलोचना की।

--------


खेलो इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की खेल सुविधाओं को खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्‍नयन किया जाएगा। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गोआ, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पुद्दूचेरी, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। खेल मंत्रालय ने बताया है कि राज्‍यों की खेल सुविधाओं का चयन उनके पिछले कार्य निष्‍पादन, मूलभूत सुविधाओं की गुणवत्‍ता, प्रबंधन और खेल संस्‍कृति के आधार पर किया गया है।

--------


आई.पी.एल क्रिकेट में शिखर धवन के शतक और अक्षर पटेल के मैच के अंतिम ओवर में तीन छक्कों की मदद से डेल्ही कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को पांच विकेट से हरा दिया। आज अबूधाबी में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स से होगा, जबकि दुबई में मुंबई इंडियंस का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से होगा।

--------


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हल्के बादल छाये रहेंगे। मुम्बई में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्की वर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। चेन्नई में भी हल्की वर्षा का अनुमान है। तापमान 25 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। कोलकाता में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। जम्मू में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर और लद्दाख में भी आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर में न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। लद्दाख में न्यूनतम तापमान शून्य से 4 डिग्री नीचे आ गया, अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। गिलगित में दोपहर बाद या शाम तक बादल घिर सकते हैं। तापमान 5 और 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुजफ्फराबाद में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस  रिकॉर्ड किया गया अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। देहरादून में तापमान 17 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आसमान साफ रहेगा। चंडीगढ़ में भी आसमान साफ रहेगा। तापमान 19 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हैदराबाद में ऩ्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेलिसयस रिकार्ड किया गया अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं। गुवाहाटी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

--------


भारत में कोरोना संक्रमण में कमी आने और कोरोना वायरस के टीकाकरण से जुड़ी खबर आज सभी अखबारों ने प्रमुखता से दी है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - कोरोना पर कसी लगाम, देश में सक्रिय मामले आठ लाख से नीचे पहुंचे। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं - प्रधानमंत्री कार्यालय का एलान, टीका बनाने के करीब भारत। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - 30 करोड़ भारतीयों को पहले वैक्‍सीन। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - डेढ़ माह में पहली बार एक्टिव केस आठ लाख के नीचे। इस वर्ष दोगुना हुआ पराली का धुंआ दैनिक जागरण की सुर्खी है। जनसत्‍ता लिखता है - पराली ने खराब की दिल्‍ली की अबोहवा। हरिभूमि के शब्‍द हैं - वायु गुणवत्‍ता खराब, दिल्‍ली के प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्‍सेदारी बढ़ी। दुर्घटना में गवाएं पांव, कृत्रिम पैरों से फतह करेंगे एवरेस्‍ट राजस्‍थान पत्रिका हौसला शीर्षक से लिखता है - अफ्रीका के किलिमंजारो पर्वत को फतह करने के बाद चित्रसेन का नया मिशन। खाने-पीने के मामले में भारतीय बेहद शौकीन-अपने स्‍वाद पर खर्च करते हैं न्‍यूयॉर्क के लोगों से भी ज्‍यादा। हरिभूमि ने यह खबर पहले पन्‍ने पर प्रकाशित की है। पत्र लिखता है - खाने पर खर्च को लेकर दुनिया के 36 देशों की सूची में भारत 28वें स्‍थान पर। बुजुर्गों को घर बैठे मिलेंगी सेवाएं हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है।  पत्र लिखता है - महामारी को देखते हुए वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए मनोचिकित्‍सक, डॉक्‍टर और कानून विशेषज्ञ जैसी विशेष सुविधाएं शुरू की गईं। अमर उजाला के शब्‍द हैं - हसगुल्‍ला क्‍लब लाएगा बुजुर्गों के चेहरे पर मुस्‍कान।


त्‍यौहारों पर कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे अमर उजाला सहित कई अखबारों की खबर है। हरिभूमि की सुर्खी है  - पश्चिम रेलवे चलाएगा 12 जोड़ी ट्रेनें, इनमें पांच जोड़ी बांद्रा टर्मिनस से। 150 साल का बरगद का पेड़ संरक्षित कर पेश की मिसाल - राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है। पत्र सराहनीय प्रयास से लिखता है - पेड़ को बचाने की खातिर संयुक्‍त परिवार ने सात एकड़ जमीन को नहीं किया विभाजित।

--------


स्‍टार्टअप्‍स और उद्योगों को जल्‍द ही देशभर में फैले विभिन्‍न संस्‍थानों, विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में उपकरणों तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी सुविधाओं का प्रयोग करने की अनुमति होगी, ताकि वे आवश्‍यक अनुसंधान और विकास के लिए प्रयोग तथा परीक्षण कर सकें। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि वह विश्‍वविद्यालयों और उच्‍चतर शैक्षणिक संस्‍थानों में विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी ढांचे में सुधार संबंधी अपने कोष का पुनर्गठन कर रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत मंत्रालय विश्‍वविद्यालयों और उच्‍चतर शैक्षणिक संस्‍थानों में शिक्षण तथा अनुसंधान के लिए मूलभूत सुविधाओं के नेटवर्क का विस्‍तार करने में सहायता प्रदान करता है। मंत्रालय ने कहा है कि स्‍टार्टअप्‍स और उद्योग इन संस्‍थाओं में अपने लिए अपेक्षित अनुसंधान तथा विकास, प्रौद्योगिकी और उत्‍पाद विकास के लिए आवश्‍यक परीक्षण तथा प्रयोग कर सकेंगे।

--------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 22 (Oct) Evening News 22 (Oct) Hourly 22 (Oct) (1910hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 22 (Oct) समाचार संध्या 22 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 22 (Oct) Khabrein(Eve) 21 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 22 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 22 (Oct) Spotlight/News Analysis 21 (Oct) Employment News 22 (Oct) World News 21 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Oct) North East Diary 22 (Oct)