A- A A+
Last Updated : Oct 22 2020 9:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre’s vision of Atmanirbhar Bharat Abhiyan would be strengthened from Bengal: PM Modi            COVID-19 recovery rate reaches 88.81% in country            India, US to hold two plus two Ministerial Dialogue in New Delhi next week            New series of CPI for industrial workers released with 2016 as base year            IPL: Sunrisers Hyderabad takes on Rajasthan Royals in Dubai           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
17.10.2020
मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड महामारी के हालात की समीक्षा की। उन्‍होंने टीका तैयार होने के बाद उसे लोगों को शीघ्र सुलभ कराने पर जोर दिया।
  • भारत के औषधि महानियंत्रक ने रूस की कोविड वैक्सीन स्‍पुतनिक-5 के मानव परीक्षण की अनुमति दी।
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्‍ट्र में बाढ संकट से उबरने के लिए राज्‍य जल ग्रिड बनाने का सुझाव दिया।
  • न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की लेबर पार्टी ने चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की।
  • आईपीएल क्रिकेट में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को सात विकेट से हराया। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच मुकाबला जारी।

----

 
कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।
मास्‍क पहने
दो गज की दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

-----

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में कोविड महामारी और इसके उपचार से सम्‍बंधित टीके की आपूर्ति, वितरण और अन्य तैयारियों की समीक्षा की। श्री मोदी ने कहा कि देश में कोविड के मामलों में लगातार कमी आ रही है। भारत में विशेष रूप से तीन टीकों के परीक्षण का काम प्रगति पर है। इनमें से दो टीकों का परीक्षण दूसरे, तथा एक का तीसरे चरण में है। भारतीय वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता अफगानिस्‍तान, भूटान, बांग्‍लादेश, मालदीव, मॉरिशस, नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों में जारी अनुसंधान कार्य में सहयोग कर रहे हैं। बांग्‍लादेश, म्‍यांमा, कतर और भूटान ने भी अपने यहां नैदानिक परीक्षण किए जाने का अनुरोध किया है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का प्रयास केवल अपने पड़ोसी देशों तक ही सीमित नहीं होना चाहिए बल्‍कि हमारा प्रयास पूरे विश्व के लिए होना चाहिए। वैक्सीन और औषधि का निर्माण तथा उनकी आपूर्ति पूरे विश्व में सूचना प्रौद्योगिकी के सहयोग से की जानी चाहिए। 


कोविड-19 पर गठित राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने राज्‍य सरकारों और सम्बद्ध पक्षों के साथ टीके के भंडारण, वितरण और उन्हें लगाने की एक विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। प्रधानमंत्री ने देश की व्यापक भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए पूरे देश में टीका उपलब्ध कराने के उपाय करने का भी निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, नीति आयोग सदस्‍य, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, वरिष्‍ठ वैज्ञानिक और अन्‍य वरिष्ठ अधिकारी उपस्‍थि‍त थे। समाचार कक्ष से मैं चारु सक्‍सेना।

-----

 

भारत के औषधि महानियंत्रक ने डॉक्‍टर रेड्डीज़ लेबोरेट्रीज़ और रूस के प्रत्‍यक्ष निवेश कोष -- आर. डी. आई. एफ. को देश में स्‍पुतनिक-5 कोविड टीके के दूसरे और तीसरे चरण का नैदानिक मानव परीक्षण किए जाने की अनुमति दे दी है। रूस ने इस टीके को विकसित किया है और इस पर वहां पहले और दूसरे चरण का नैदानिक परीक्षण किया जा चुका है। भारत में इसका नैदानिक परीक्षण कई केंद्रों और कई स्‍तरों पर किया जाएगा, जिसमें इसके सुरक्षित होने और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विशेष रूप से अध्‍ययन किया जाएगा। पिछले महीने की शुरूआत में भारत की डॉक्‍टर रेड्डीज़ लेबोरेट्रीज़ और रूस के आर. डी. आई. एफ. ने भारत में स्‍पुतनिक-5 टीके के नैदानिक परीक्षण और इसके वितरण में भागीदारी का समझौता किया था।

 

रूस में इस टीके का तीसरा नैदानिक परीक्षण चल रहा है और संयुक्‍त अरब अमीरात में भी इसका परीक्षण चल रहा है।

-----

 

देश में डेढ महीने के बाद कोरोना के मरीजों की संख्‍या में बडी कमी दर्ज की गई है और यह घटकर अब आठ लाख से कम रह गई है। अभी देश में कोरोना के सात लाख 95 हजार मरीज हैं, जो कुल संक्रमित लोगों का लगभग 10 प्रतिशत है। संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 87 प्रतिशत से अधिक हो गई है। अब तक 65 लाख 24 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 70 हजार से अधिक लोग ठीक हुए जबकि 62 हजार लोग संक्रमित हुए। देश में कोरोना से मरने वालों की दर एक दशमलव पांच-दो प्रतिशत है। नये संक्रमण के 78 प्रतिशत मामले दस राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में हैं। महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा कोरोना के मरीज हैं। इसके बाद कर्नाटक और केरल का स्‍थान है। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना से 837 व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हुई। सबसे अधिक 306 व्‍यक्ति महाराष्‍ट्र में मरे हैं।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने उच्‍च स्‍तरीय दल केरल, कर्नाटक, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ और पश्चिम बंगाल के लिए रवाना किये हैं। ये दल कोविड के खिलाफ राज्‍य सरकार के प्रयासों को मजबूत करने में अपना सहयोग करेंगे।

-----

 

दक्षिण राज्‍यों में तेलंगाना सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम में बेहतर प्रदर्शन किया है। इन तीनों संस्‍थाओं के एक अध्‍ययन के अनुसार महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए आधारभूत सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के फलस्‍वरूप राज्‍य को यह सफलता मिली है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण निदेशक डॉक्‍टर जी श्रीनिवास राव ने आकाशवाणी को बताया कि राज्‍य में दस लाख में से एक लाख नमूनों की जांच का लक्ष्‍य प्राप्‍त किया है।

-----

 

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के एक हजार 992 नए मामले दर्ज हुए हैं। पिछले पांच दिनों में कोरोना मरीजों में कमी आई है। राज्य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 71 हजार 281 हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान दो हजार 106 लोग स्वस्थ हुए हैं। इस दौरान 12 लोगों की मौत हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य में कोरोना से स्वस्थ होने की दर 86 प्रतिशत से अधिक है।


 पिछले चार दिनों में पहली बार कोरोना के रिकवर होने वालों की संख्‍या नए संक्रमितों से ज्‍यादा रही।  पिछले दिनों रोज लगभग 2 हजार दो सौ मामले सामने आए, वहीं इस सप्‍ताह ये संख्‍या दो हजार के लगभग आ गई। राजधानी जयपुर में भी सक्रिय मामलों की संख्या 10 हजार से घटकर लगभग 8 हजार के करीब आ गई है। इन सब के बीच कोरोना संक्रमण अभी भी फैल रहा है। संक्रमण के कारण हर रोज लगभग 15 लोगों की जान भी जा रही है। इसलिए अधिक जिम्‍मेदार और सतर्क होन की जरूरत है ताकि हम इस संक्रमण को पूरी तरह समाप्‍त कर सकें। जितेन्‍द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----

 

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने कोविड की रोकथाम और बचाव कार्यों की समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने अधिकारियों को कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान में और तेजी लाने के निर्देश दिये। हमारी संवाददाता ने बताया कि आज से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र को देखते हुए राज्‍य में कोविड संबंधी दिशा निर्देशों का सख्‍ती से पालन करने के आदेश दिये गये हैं।


उत्तराखण्ड में मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने कोरोना जांच परिणाम के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया। टेस्‍ट कराने वाले व्‍यक्ति को स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण विभाग उत्‍तराखंड के कोविड मैनेजमेंट पोर्टल के माध्‍यम से अपनी जांच रिपोर्ट प्राप्‍त हो जाएगी। ये पोर्टल है covid19.uk.gov.in मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण हुआ है लेकिन ये समय और अधिक सतर्कता बरतने का है। इस बीच, राज्‍य भर में घरों के दरवाजों, धार्मिक और पर्यटन स्‍थलों, कार्यालयों और वाहनों में कोविड से जागरूकता संबंधित स्‍टीकर लगाए जा रहे हैं और इसके लिए सामाजिक संगठनों और स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं से सहयोग लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस बीच, उत्‍तराखंड में पर्यटन की गतिविधियों में तेजी आई है। त्‍यौहारों को देखते हुए मास्‍क के उपयोग, सुरक्षित दूरी बनाए रखने तथा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मानदंडों के अनुसार सभी व्‍यवस्‍थाएं सुचारू रखने के लिए कड़े उपाय करने को कहा गया है। देहरादून से राघवेश पांडे के साथ मैं चंद्रिका जोशी। 

-----

 

असम में दो नवम्बर से स्कूल और कालेज खोलने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने छठी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए दिशा निर्देश जारी किए। दिशा निर्देशों में कहा गया है कि एक विद्यार्थी सप्ताह में तीन दिन कक्षा में उपस्थित हो सकता है और कक्षा में बीस से अधिक विद्यार्थी नहीं होने चाहिए। विद्यार्थी की उपस्थिति माता-पिता की सहमति पर आधारित होगी।

-----

 

खेल रत्‍न दीपा मलिक ने लोगों से अपने साथ-साथ प्रियजनों को कोरोनो संक्रमण से बचाने के लिए मास्क पहनने, हाथ धोने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है। आकाशवाणी से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि लोगों को त्योहारों के दौरान अधिक सतर्क रहना होगा और कोविड के खिलाफ लड़ाई जारी रखनी होगी।


नमस्‍कार मैं दीपा मलिक। आप सभी से निवेदन करती हूं कि प्‍लीज मास्‍क पहनते रहिए। हाथ धोते रहिए। अपना दायित्‍व समझकर दो गज़ की दूरी बनाए रखिए जो हमारा दायित्‍व है। वो दायित्‍व ही हमें कोविड से बचाएगा और हमारी सेहत को अच्‍छा रखेगा। ये त्‍यौहार का माहौल है त्‍यौहार की सेलिब्रेशन में हमें अपनी जिम्‍मेदारी बिल्‍कुल नहीं भू‍लनी चाहिए।

-----

 

अभिनेता रघुवीर यादव ने लोगों से अपील की है कि वे कोविड से बचाव के लिए उचित व्यवहार का पालन करें।

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना की महामारी अभी खत्‍म नहीं हुई है। जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री जी ने यह आग्रह किया है कि सुरक्षा ही कोविड से बचाव का उपाय है इसलिए मेरी ये आपसे अपील है कि जब भी आप घर से बाहर निकले कृपया मास्‍क लगाकर निकले। समय- समय पर अपने हाथों को धोते रहें। दो गज की दूरी का पालन करे। हम मिलकर इस लड़ाई को जीतेंगे।

-----

 

सरकार ने कहा है कि खरीफ के चालू सत्र में छह लाख से अधिक किसानों से उनहत्‍तर लाख टन से अधिक धान की खरीद की गई है। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय खाद्य निगम और अन्य सरकारी एजेंसियों ने मिलकर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, चंडीगढ़, केरल, जम्मू-कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेशों से धान की खरीद की है।

 

मंत्रालय ने कहा है कि सरकार अपनी मौजूदा न्यूनतम समर्थन मूल्य - एमएसपी योजना के अनुसार ही किसानों से  खरीफ फसलों की खरीद कर रही है। इस योजना के तहत अब तक कुल 13 हजार एक सौ 28 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की खरीद की गई है।

 

कृषि मंत्रालय ने कहा है कि राज्यों के प्रस्ताव के आधार पर दस राज्यों के वर्तमान खरीफ विपणन सत्र के लिए 41 लाख टन से अधिक दलहन और तिलहन की खरीद की मंजूरी दी गई है। ये राज्य- तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और आंध्र प्रदेश हैं। मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल राज्यों के लिए एक लाख 23 हजार टन कोपरा की खरीद को भी मंजूरी दी है।

----

 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्‍ट्र में बाढ़ संकट से उबरने के लिए राज्‍य जल ग्रिड बनाने का सुझाव दिया है। इससे राज्‍य सरकार को सूखाग्रस्‍त क्षेत्रों में जल उपलब्‍ध कराने और बाढ़ संकट के प्रबंध के लिए संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-प्रमुख शरद पवार को पत्र लिखकर राज्‍य सरकार से इस दिशा में जल्‍द से जल्‍द निर्णय लेने का आग्रह किया है। श्री गडकरी ने महाराष्‍ट्र में हर वर्ष बाढ़ के कारण जान-माल की भारी क्षति की गंभीर स्थिति की ओर ध्‍यान दिलाते हुए ये आग्रह किया है। उन्‍होंने कहा कि बाढ़ से राज्‍य के विभिन्‍न भागों में गंभीर समस्‍याएं उत्‍पन्‍न होती है इसलिए इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए तुरंत योजना बनाए जाने की आवश्‍यकता है।

----

 

भारतीय जनता पार्टी ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर सवाल उठाने के लिए कांग्रेस की आलोचना की है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश के नागरिकों ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने का स्वागत किया है। श्री जावडेकर ने कहा कि पिछले एक वर्ष में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विकास के काफी कार्य हुए हैं। 


एक साल में जम्‍मू कश्‍मीर में कितनी तरक्‍की हुई, लद्दाख में कि‍तनी तरक्‍की हुई, ये भी देखा है फिर भी जो अलगाववादी है, उनके सुर में सुर मिलाकर कांग्रेस बोल रही है। कांग्रेस अब एक संकीर्ण पार्टी बन गई है और इसलिए वे देश की जनता की भावनाओं के खिलाफ लगातार भूमिका ले रही है।

----

 

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि दिल्ली  सरकार राजधानी में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में विफल रही है। पार्टी प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने कहा कि दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान करने के बजाय उस पर राजनीति कर रही है।

 

बहुत प्रदूषण हो रहा है स्‍टबल बर्निंग को कंट्रोल नहीं कर रहे हो लेकिन आपके खुद के एमपी के कांस्‍टीट्यूंसी में सबसे ज्‍यादा इसिंडेसेस आ रहे हैं।  आपको एनवायरमेंट सेस का पैसा आ रहा है उसमें आप दिल्‍ली में ही आप उससे कुछ लागू नहीं कर पा रहे हैं। दिल्‍ली की सरकार ट्वीट करने, इल्‍जाम लगाने और सिर्फ नाटक करने के अलावा कर क्‍या रही है।

   

श्रीमती नूपुर शर्मा ने कहा कि दिल्ली में लगभग 70 प्रतिशत प्रदूषण स्थानीय कारणों से है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रदूषण से निपटने और पराली जलाए जाने को रोकने के लिए पहले ही एक हजार छह सौ करोड़ रुपये आवंटित किए थे।

----

 

बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच की जा रही है। इस चरण में, 94 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक हजार छह सौ 98 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। 19 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। इस चरण में 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।

 

इस बीच, मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव के लिए अब तक एक सौ 43 नामांकन दाखिल हुए हैं। इस चरण में 78 विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा। इस चुनाव प्रचार तेज हो गया है। एक रिपोर्ट:-


भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने मुंगेर में जदयू नेताओं के साथ रैलियों को संबोधित किया। श्री यादव ने राष्ट्रीय जनता दल पर आरोप लगाया कि पार्टी फिर से राज्य में वामपंथी उग्रवाद को उकसाने की कोशिश कर रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता नित्यानंद राय , सुशील कुमार मोदी और राधामोहन सिंह ने भी कई चुनावी सभाओं को संबोधित किया। जदयू अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने करगहर, दिनारा और राजपुर में एनडीए के प्रत्याशियों के समर्थन में जन सभाओं को संबोधित किया। श्री कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में शिक्षा को प्राथमिकता दी है। दूसरी तरफ राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि यदि उनकी सरकार बनती है तो नियोजित शिक्षको को स्थायी टीचर के समान सुविधाएं दी जायेगी। राजद नेता ने जमुई और बांका में जन सभाओं को संबोधित किया।  जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव ने वंचित बहुजन अघाडी के प्रकाश आंबेडकर के साथ वजीरगंज और जमुई में सभाओं को संबोधित किया। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार पटना

----

 

लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने स्पष्ट रूप से कहा है कि अगर नीतीश कुमार अगर दोबारा बिहार के मुख्यमंत्री बने तो वे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए छोड़ देंगे। पटना में उन्होंने कहा कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में नहीं आती है तो वे विपक्ष में बैठना पसंद करेंगे। चिराग पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके आदर्श हैं। उन्होंने कहा कि उनका एकमात्र लक्ष्य नीतीश कुमार को विधानसभा चुनाव में हराना है।

----

 

आज अंतरराष्‍ट्रीय गरीबी उन्‍मूलन दिवस है। यह दिवस गरीबी में रह रहे लोगों के संघर्ष को जानने-समझने तथा उनकी कठिनाइयों को दूर करने के प्रयासों का मौका देता है। 

 

आकाशवाणी समाचार से विशेष भेंटवार्ता में भारत के लिये संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम की प्रतिनिधि नादिया रशीद ने कहा कि गरीबी में रह रहे लोग अनेक सुविधाओं से वंचित रहते हैं और उन्हें अभाव में जीवन व्यतीत करना पड़ता है। उनकी समस्‍याओं के बारे में सोचना तथा उन्हें दूर करने का प्रयास करना आवश्‍यक है।

----

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार को ग्रैंड चैलेंजेस की वार्षिक बैठक के उद्घाटन सत्र में मुख्य भाषण देंगे। यह संस्‍था स्‍वास्‍थ्‍य और विकास के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षों से काम कर रही है। तीन दिन तक चलने वाली इस वर्चुअल बैठक में विश्‍व के कई प्रतिष्ठित नेता, वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता भाग लेंगे। इसमें मुख्‍य रूप से कोविड से उत्‍पन्‍न चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी। 40 देशों के करीब एक हजार छह सौ प्रतिनिधियों के इसमें भाग लेने की आशा है। इस वर्ष की बैठक का आयोजन विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशेन के साथ मिलकर किया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन भी इसे सम्‍बोधित करेंगे।

----

 

कोहिमा स्‍मार्ट सिटीज, इंडिया स्‍मार्ट सिटीज़ पुरस्‍कार प्रतियोगिता 2020 के दूसरे चरण में पहुंच गया है। प्रतियोगिता के दूसरे चरण के लिए क्‍वाली‍फाई करने वाले  66 नगरों में पूर्वोत्‍तर के अगरतला के बाद कोहिमा दूसरा नगर  है। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने इस वर्ष 25 अगस्‍त  को इंडिया स्‍मार्ट सिटीज़ पुरस्‍कार प्रतियोगिता शुरू की थी। इसका उद्देश्‍य भारतीय नगरों की कार्यकुशलता, परियोजना प्रस्‍तावों और नवाचार में उनकी उपलब्‍धता का मूल्‍यांकन करना है।

----

 

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम निर्यात संवर्द्धन परिषद से उसका कोई लेना देना नहीं है। मंत्रालय ने कहा है कि मीडिया में इस आशय की सूचनाएं प्रसारित हुई हैं कि यह परिषद कुछ पदों पर नियुक्तियां कर रही है और इस संबंध में वह मंत्रालय के नाम का प्रयोग कर रही है। मंत्रालय ने आम जनता को सावधान किया है कि वह इस तरह के भ्रामक विज्ञापनों के झांसे में न आये।

----

 

शक्ति रूपा देवी दुर्गा की आराधना का अनुष्‍ठान नवरात्रि पर्व आज से शुरू हो गया है। नौ दिन के अनुष्ठान के पहले दिन आज मां दुर्गा के शैल पुत्री रूप की पूजा अर्चना की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नवरात्र की शुभकामनाएं दी है। श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि मां जगदंबा सबके लिए सुख, शांति और समृद्धि लाएंगी।

----

 

फिल्मी सितारों द्वारा अभिनीत रामलीला आज शाम अयोध्या में लक्ष्मण किला में शुरू हुई। इस रामलीला का सीधा प्रसारण आज से दूरदर्शन पर किया जाएगा। रामलीला 25 अक्तूबर तक हर रोज शाम सात बजे से प्रसारित की जाएगी।


रामलीला का प्रथम दृश्य भगवान गणेश की वंदना के साथ शुरू हुआ और इस पर बॉलीवुड की छाप स्पष्ट देखी जा सकती थी जहां फिल्मी गानों और भजनों पर कलाकारों की मंडली ने बॉलीवुड स्टाइल में पूजन अर्चन से रामलीला की शुरुआत की 9 दिन तक चलने वाली रामलीला का विभिन्न भाषाओं में पूरे देश में प्रसारण किया जाएगा। कोविड संबंधी दिशा निर्देशों के चलते रामलीला के दौरान दर्शक नहीं मौजूद रहेंगे लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और यूट्यूब पर इसका सजीव प्रसारण दुनिया भर में देखा जा सकेगा। बहुत से मुंबई फिल्म इंडस्ट्री के कलाकार इस रामलीला में अलग-अलग किरदार निभाएंगे । भाजपा सांसद और भोजपुरी  स्टार  मनोज तिवारी अंगद का रोल करेंगे वही गोरखपुर से भाजपा के सांसद और भोजपुरी कलाकार रवि किशन भरत बनेंगे  जबकि विंदू दारा सिंह भगवान हनुमान के किरदार में होंगे। रजा मुराद और  शाहबाज खान भी रामलीला में अलग-अलग किरदार निभाते नजर आएंगे। सुशील चंद्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

----

 

गुजरात सरकार ने कोरोना महामारी के कारण राज्य में नवरात्र नहीं मनाने का फैसला किया है, हालाँकि पूजा, आरती और अन्य धार्मिक गतिविधियां कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए जारी रखी जा सकती हैं। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि नवरात्र का आयुर्वेद में भी विशेष महत्व है, क्‍योंकि इस दौरान लोगों में महामारी के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।


अहमदाबाद स्थित लोकार्युवेदा संस्थान ने नवरात्री में आयुर्वेद के महत्व का प्रचार प्रसार के लिए विशेष अभियान चलाया है. देश के सुप्रसिध्ध आयुर्वेदाचार्य डॉक्‍टर हितेश जानी ने आकाशवाणी के साथ खास बातचीत में प्रथम नवरात्र का आयुर्वेद में महत्त्व इस प्रकार बताया: प्रथमम शैल पुत्री नम। तो शैलपुत्री माता जी का भी नाम है लेकिन शैलपुत्री हरड को भी कहते हैं । हरड को हम संस्‍कृत में हरी चक्‍की  कहते हैं उनका एक नाम पथ्‍या भी है। रसायन है तो वो हमारी एनर्जी बनाए रखती है। इम्‍युनिटी बनाए रखती है। बालक से लेकर वृद्ध सभी के लिए उपयुक्‍त है और स्किन के लिए भी अच्‍छा है। बालों के लिए अच्‍छा है।  योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

----



जम्मू-कश्मीर में भी नवरात्र अनुष्ठान शुरू हो गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रद्धालु मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं।
 

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पहली पावन नवरात्रि के उपलक्ष पर आज सुबह से ही श्रद्धालुओं कटरा स्थित मां वैष्णो देवी, दुर्गा नाथ मंदिर श्रीनगर और घाटी के गांदेरबल जिले के तिरुमला गांव में चीर भवानी मंदिर देवी दुर्गा मां के दरबार में दर्शन के लिए आ रहे हैं। भक्‍तजन प्रशासन के दिए हुए आवश्यक दिशा-निर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं और दुर्गा मां से प्रार्थना कर रहे हैं कि चल रहे कोविड-19 महामारी का अंत करके सारे विश्व को स्वास्थ्य और समृद्धि प्रदान करें। इस बीच, उपराज्यपाल मनोज सिन्‍हा ने शरद नवरात्रि के शुभ अवसर पर जम्‍मू-कश्‍मीर के निवासियों को शुभकामनाएं दी है। अपने संदेश में जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के बेहतर भविष्य, समृद्धि और यहां के नागरिकों की भलाई के लिए उन्होंने देवी मां से प्रार्थना की। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कॉल।

----

   

मैसूरु में विश्‍व प्रसिद्ध दस दिवसीय दशहरा उत्सव का आयोजन  आज धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ शुरू हो गया। नाडा हब्बा के रूप में मनाया जाने वाला राज्य का यह त्योहार चामुंडी पहाड़ी पर स्थित देवी चामुंडेश्वरी की पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ।

 

जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवास्कुलर साइंसेज एंड रिसर्च के निदेशक डॉ0 सी0 एन0 मंजूनाथ इस वर्ष के मुख्य अतिथि रहे। उन्‍हें शुभारंभ के लिए कोविड के उन फ्रंट लाइन डॉक्टरों और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की पहचान के रूप में चुना गया जो महामारी के दौरान बिना रूके मरीज़ों की लगातार सेवा में लगे रहे।

----

 

आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा में इंद्रकीलाद्री तीर्थस्‍थल में श्री दुर्गा मल्लेश्वरा स्वामी देवस्थानम के अधिकारियों ने आज से शुरू होने वाले 10 दिवसीय दशहरा समारोह का आयोजन शुरू कर दिया है। मंदिर अधिकारियों ने कोविड के सभी निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए त्योहार के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्था करना शुरू कर दिया है। दुर्गा मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से बचने के लिए इस बार कुछ अनुष्ठानों का आयोजन ऑनलाइन किया गया है।  ----

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराज अग्रसेन जयंती के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। श्री मोदी ने कहा कि महाराज अग्रसेन सामाजिक समरसता के प्रणेता और सच्चे कर्मयोगी थे। उन्होंने कहा कि मानव कल्याण, परोपकार और गरीबों के उत्थान के लिए महाराज अग्रसेन के कार्य हमेशा देशवासियों को प्रेरित करेंगे।

----

 

महाराष्ट्र में इस महीने की 25 तारीख से जिम और व्यायामशाला खोली जाएंगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि इस दौरान मानक संचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

 

राज्य सरकार ने हालांकि स्टीम बाथ, सौना और शावर को अनुमति नहीं दी है। इसके अलावा मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार जुम्बा और योग जैसे समूह अभ्यास की भी अनुमति नहीं होगी।

----

 

न्‍यूज़ीलैण्‍ड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आरडर्न ने आम चुनाव जीत लिया है। इस चुनाव में आरडर्न की लेबर पार्टी को जबरदस्‍त बहुमत मिला है। इनकी पार्टी को 87 प्रतिशत वोट में से 49 प्रतिशत वोट प्राप्‍त हुए हैं। 1930 से अब तक के हुए चुनाव में इस बार पार्टी को सबसे अधिक वोट मिले हैं।

 

देश में कोरोना वायरस से निपटने में सफलता प्राप्‍त करने के बाद दूसरी बार आरडर्न के नेतृत्‍व वाली मध्‍य-वाम लेबर पार्टी को ये सफलता मिली है। न्‍यूज़ीलैण्‍ड की राजनीति में आरडर्न एक ऐसे केंद्र बिन्‍दु के रूप में उभरी हैं जिसमें लोगों के प्रति उनकी सहानुभूति और संकटकाल में कौशल प्रदर्शन के कारण उन्‍हें विश्‍व स्‍तरीय सराहना मिली है।

----

 

आई.पी.एल. क्रिकेट में शारजाह में डेल्ही कैपिटल्स का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से हो रहा है। चेन्नई ने ताजा समाचार मिलने तक 12वें ओवर में 2 विकेट पर 87 रन बना लिए हैं। इससे पहले दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हरा दिया है। राजस्थान ने बैंगलौर को जीत के लिए एक सौ 78 रन का लक्ष्य दिया। बैंगलौर की टीम ने 19 ओवर और चार गेंद में मैच जीत लिया।

----

मौसम के पूर्वानुमान पर -

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मुंबई और चेन्‍नई में हल्की बारिश हो सकती है। मुंबई में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। चेन्‍नई में तापमान 26 और 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। कोलकाता और गुवाहाटी में बादल छाए रहेंगे। कोलकाता में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।  जबकि गुवाहाटी में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्‍मू में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आसमान सामान्यतः साफ रहेगा। श्रीनगर और लद्दाख में भी आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है। न्‍यूनतम तापमान शून्य से 4 डिग्री नीचे तथा अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। गिलगित में और मुजफ्फाराबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। गिलगित में तापमान 5 डिग्री और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मुजफ्फराबाद में न्यूनतम तापमान 12 और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। समाचार कक्ष से मैं मनीषा खन्‍ना।

----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 22 (Oct) Evening News 22 (Oct) Hourly 22 (Oct) (1910hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 22 (Oct) समाचार संध्या 22 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 22 (Oct) Khabrein(Eve) 21 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 22 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 22 (Oct) Spotlight/News Analysis 21 (Oct) Employment News 22 (Oct) World News 21 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Oct) North East Diary 22 (Oct)