A- A A+
Last Updated : Sep 21 2020 8:13AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to lay foundation stone for nine highway projects worth over Rs 14,000 Cr in Bihar through video conference today            Govt says Minimum Support Price for farmers will continue            Railways starts running 40 clone trains with higher speed and fewer stops            Many states to partially reopen schools for students of classes 9-12 from today as per Unlock 4 guidelines            Sikkim govt imposes complete lockdown in Gangtok municipal area till Sept 27           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
05.08.2020

मुख्य समाचार

  • अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन आज दिन में साढे बारह बजे, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आधारशिला रखेंगे।

  • देश में कोविड 19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 66 दशमलव तीन शून्‍य प्रतिशत हुई।

  • केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू - कश्‍मीर और लद्दाख के गठन की पहली वर्षगांठ आज। पिछले एक वर्ष में अनेक विकास कार्य किये गए।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में सभी धार्मिक स्‍थल खोले जाने के प्रशासन के फैसले के बाद माता वैष्‍णो देवी यात्रा 16 अगस्‍त से फिर शुरू होगी।

  • श्रीलंका में संसदीय चुनाव के लिए मतदान शुरू।

  • लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण विस्‍फोट में 70 लोगों की मौत और चार हजार से अधिक घायल।

  ----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन समारोह में भाग लेंगे। वे आधारशिला रखे जाने की प्रतीक पट्टिका का अनावरण करेंगे और श्रीराम जन्‍मभूमि मंदिर पर स्‍मारक डाक टिकट जारी करेंगे। भूमि पूजन दिन के 12 बजकर तीस मिनट पर आरंभ होगा और 12 बजकर 45 मिनट पर सम्‍पन्‍न होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पहले श्री हनुमानगढी़ मंदिर में दर्शन करेंगे और बाद में वे श्रीराम जन्‍मभूमि में रामलला की पूजा करेंगे। इसके बाद भूमि पूजन का कार्यक्रम होगा। समारोह के लिए विभिन्‍न आध्‍यात्मिक पीठों के 135 संतों सहित 175 अतिथि बुलाए गए हैं। विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत अशोक सिंघल के परिवार से महेश, बागचंडिका और पवन सिंघल भूमि पूजन के लिए मुख्य यजमान होंगे। भूमि पूजन समारोह में मंच पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और ट्रस्ट के अध्यक्ष महन्त नृत्य गोपाल दास उपस्थित होंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए कडे़ सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं और भूमि पूजन स्थल पर मोबाइल फोन की अनुमति नहीं होगी। प्रत्येक अतिथि को आमंत्रण पत्र के साथ एक को़ड दिया गया है, जिससे केवल एक बार प्रवेश की अनुमति होगी। समाचार कक्ष से निखिल कुमार।

श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पूरे विश्‍व के राम भक्‍तों से इस पावन अवसर पर सभी गांव और शहरों में भजन- कीर्तन और प्रसाद वितरण का आयोजन करने की अपील की है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए आवश्‍यक ऐहतियाती उपाय बरतने का आग्रह किया गया है। ट्रस्‍ट और मुख्‍यमंत्री की अपील के बाद राज्‍य में लोग अपने घरों में दीये जला रहे हैं। अयोध्‍या में विशेष दीपोत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है। अयोध्‍या की गलियां और सरयू नदी के घाट पर कल हजारों दीये जलाए गए। विशेष द्वारों पर रंगोली और रंग-बिरंगी दीवारों पर चित्रित रामायण के प्रसंग प्रधानमंत्री के स्‍वागत के लिए उत्सुक हैं। 

रामो विग्रहवान धर्म: यानि राम धर्म के ही मूर्त रूप हैं और इस मूर्त रूप को एक भव्य मंदिर में विराजमान देखने का दुनिया के करोड़ों राम भक्तों का स्वप्न आज साकार होने जा रहा है। आज दोपहर बाद राम की नगरी में वह पवित्र क्षण आयेगा जब उसी अभिजीत महूर्त में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आयोध्या में भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे जिसमें स्वयं भगवान राम का जन्म हुआ था। अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर एक बेहद मजबूत ढांचा होगा जिस पर भूकंप का भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। क्योंकि इसे बनाने में स्टील का जरा भी इस्तेमाल नहीं होगा सिर्फ तांबा ही उपयोग में लाया जाएगा। तीन मंजिला राम मंदिर में भू-तल पर रामलला विराजमान होंगे जबकि पहले तल पर राम दरबार होगा और दूसरा तल श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के उपयोग के लिए होगा। भव्य राम मंदिर एक सौ 61 फीट ऊंचाई का होगा। मंदिर के पुराने मॉडल में सिर्फ तीन मण्डप थे, जिसे बढ़ाकर अब पांच कर दिया गया है और मंदिर में एक अष्टभुजाकार शिखर होगा। मंदिर के निर्माण में लगभग तीन से साढ़े तीन साल का समय लगेगा। अयोध्या से सुशील चन्द्र तिवारी, अयोध्या।

-----

अयोध्‍या में भूमि पूजन समारोह का आकाशवाणी से सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसे सुबह 11 बजकर 40 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। दूरदर्शन से भी भूमि पूजन आयोजन का सीधा प्रसारण होगा।

  ----

आयोध्‍या मामले में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने भूमि पूजन के लिए निमन्‍त्रण मिलने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है।

देखिए, माननीय प्रधानमंत्री जी आयोध्‍या आ रहे हैं,  भूमिपूजन में आ रहे हैं। गंगा, जमुना जो आयोध्‍या में है। हमेशा हम साधु संतों के बीच में रहे। आयोध्‍या में जो है मंदिरों के बीच में रहे। क्‍योंकि हमारा धर्म जो है वो हर धर्म का सम्‍मान करता है। सारे देवी-देवताओं का सम्‍मान करता है। माननीय प्रधानमंत्री जी भूमि पूजन करने आ रहे हैं और हमें इस बात की खुशी है कि हमको भी न्‍यौता मिला है। हम प्रधानमंत्री जी के लिए जो हैं, हिंदू धर्म के लिए जो है बहुत ही नायाब किताब लेकर आया हूं, जो रामचरित मानस है और एक राम नवमी जो दुपट्टा है। ये हम जो है प्रधानमंत्री के स्‍वागत में दुपट्टा और ये रामायण हम पेश करेंगे।

आयोध्‍या के आम लोग भी इस आयोजन से बहुत प्रसन्‍न हैं।

 

माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा शिलान्‍यास होने जा रहा है राम मंदिर का। इससे पूरे विश्‍व को बहुत खुशी है। हम लोगों को भी बहुत खुशी है। हम लोगों ने इसकी बहुत तैयारी कर रखी है। हर घर में दीया जलेगा, मोमबत्तियां जलेंगी। सारे घर में झालर लग गए हैं और इसी के साथ आयोध्‍या फैजाबाद का विकास भी होगा और रोजगार भी बढ़ेगा।

 राम मंदिर निर्माण के बाद आयोध्‍या के लोगों को क्षेत्र के अत्‍यधिक विकास की उम्‍मीद है।

   

आयोध्‍या का विकास उन योजना से होगा और उससे यहां रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। हम लोग उनसे लाभान्वित होंगे और हमको ये पूरा विश्‍वास है केंद्र सरकार मिल कर के आयोध्‍या का ऐसा विकास करेगी कि जिससे यहां के लोग सुखी होंगे।

-----

छत्‍तीसढ में लोग अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज हो रहे भूमि पूजन को लेकर बहुत उत्‍साहित हैं। यह क्षेत्र भगवान श्रीराम का ननिहाल माना जाता है। बताया जाता है कि  वनवास के दौरान उन्होने यहां लंबा समय बिताया था। पूरे छत्‍तीसगढ में आज विशेष उल्‍लास का माहौल है। 

 

रामायण काल में, छत्तीसगढ़ का बस्तर सम्भाग "दंडकारण्य" के नाम से जाना जाता था। श्री राम ने अपने वनवास के दौरान एक लंबा वक्त यहां बिताया था। श्रीराम ने जनकपुर क्षेत्र के सीतामढ़ी-हरचैाका, जो कि वर्तमान के कोरिया जिले में है, से छत्तीसगढ़ में प्रवेश किया था और यहां के अनेक स्थानों में भ्रमण करते हुए सुकमा जिले के रामाराम इलाके से दक्षिण भारत में प्रवेश किया था। छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐसे पचहत्तर स्थानों की पहचान की है, जहां अपने वनवास के दौरान भगवान राम ने समय बिताया था। इन सभी स्थानों को राम वन गमन पर्यटन परिपथ के अंतर्गत विकसित किया जा रहा है।  भगवान राम की मां कौशल्या का जन्म स्थान छत्तीसगढ़ के चंदखुरी को माना जाता है। इसके अलावा ऋषि वाल्मिकी का आश्रम भी तुरतुरिया नामक स्थान पर है। राज्य के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राजधानी रायपुर के पास स्थित चंदखुरी में माता कौशल्या के भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

----

देश में कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या कोविड मरीजों की संख्‍या से दोगुनी हो गई है। संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 12 लाख 30 हजार से अधिक हो गई है। इसके साथ ही संक्रमण से ठीक होने वालों का प्रतिशत 66 दशमलव तीन शून्य तक पहुंच गया है। लॉकडाउन के बाद से अब तक मृत्‍यु दर सबसे कम दो दशमलव एक शून्‍य प्रतिशत रह गई है। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कल नई दिल्‍ली में संवाददाताओं का बताया कि मृत्‍यु दर निरंतर कम हो रही है।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि 24 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में प्रत्‍येक दस लाख की आबादी पर राष्‍ट्रीय औसत से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है।  उन्‍होंने कहा कि भारत में कोविड-19 के कारण करीब पचास प्रतिशत मृत्‍यु साठ और उससे अधिक उम्र के लोगों की हुई। करीब 37 प्रतिशत मृत्‍यु 45 से 60 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों की हुई। श्री भूषण ने बताया कि कोविड के कारण करीब 68 प्रतिशत मृत्‍यु पुरूषों की और 32 प्रतिशत महिलाओं की हुई।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई सी एम आर के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने बताया कि भारतीय सीरम संस्‍थान ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन बना रहा है। संस्‍थान को मनुष्‍य पर दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी गई है। डॉक्‍टर भार्गव ने कहा कि ये परीक्षण एक सप्‍ताह के अंदर 17 स्‍थानों पर शुरू हो रहे हैं।

-----

तमिलनाडु में कोविड-19 से संक्रमित लोगोंक की संख्‍या दो लाख अस्‍सी हजार हो गयी है। दो लाख आठ हजार से अधिक लोगों को स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गयी। राज्‍य में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 77 दशमलव आठ प्रतिशत हो गयी है।

इस बीच, राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर सी. विजयभास्‍कर ने बताया है कि कोविड महामारी के बारे में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी। कल चेन्‍नई में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया में फैलायी जा रही एक खबर में दावा किया गया है कि राज्‍य में इस बीमारी का इलाज कर रहे 43 डॉक्‍टरों की मौत हुई है। यह खबर पूरी तरह निराधार है।

----

कर्नाटक में कल छह हजार दो सौ 59 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हु्ई जो एक दिन में संक्रमण की सबसे अधिक संख्या है। इससे पहले तीस जुलाई को सबसे अधिक छह हजार एक सौ 28 लोग संक्रमित पाये गये थे। राज्‍य में अब कोरोना संक्रमितों की संख्‍या एक लाख 45 हजार आठ सौ तीस हो गयी है। राज्‍य में कल कोरोना से छह हजार सात सौ 77 रोगी स्‍वस्‍थ हुए। इनमें से चार हजार दो सौ 74 लोग बंगलुरू से हैं । राज्‍य में स्‍वस्‍थ मरीजों की संख्‍या 69 हजार दो सौ 72 हो गयी है। कल कोविड से एक सौ दस लोगों की मौत होने के साथ ही राज्‍य में मृतकों की संख्‍या दो हजार सात सौ चार हो गयी है। राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार कल 42 हजार चार सौ 58 नमूनों की जांच की गयी जिसमें से छह हजार दो सौ 59 लोगों में कोविड की पुष्टि हुई। राज्‍य में अब तक 14 लाख 89 हजार 16 नमूनों की जांच की गयी है।

-----

मध्‍य प्रदेश में एक मास्‍क-अनेक जिंदगी अभियान के अंतर्गत अब तक चार सौ तेरह मास्‍क बैंक बनाए गए हैं। इस अभियान का उद्देश्‍य कोरोना संक्रमण से लोगों की सुरक्षा है। मास्‍क बैंक स्‍वयंसेवी संगठनों, जन-प्रतिनिधियों और नागरिकों के सहयोग से स्‍थापित किए गए हैं।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने का मास्क सबसे सरल और सस्ता साधन है। एक मास्क - अनेक जिंदगी अभियान में अब तक विभिन्न संस्थानों एवं नागरिकों द्वारा  एक लाख 30 हजार से अधिक मास्क दान किये गए हैं। इनमें से लगभग एक लाख 15 हजार मास्क वितरित किये जा चुके हैं। इंदौर शहर में भी दानदाताओं द्वारा 16 हजार मास्क अब तक दिये गए। इस अभियन में लगभग 600 स्व-सहायता समूह भी भाग ले रहे हैं। इस बीच, मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 797 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड -19 मामलों की संख्या बढ़कर 35 हजार 82 हो गई है। वहीँ, संक्रमण के कारण इस दौरान बारह मरीजों की मौत के साथ ही मरने वालों का आकड़ा भी 9 सौ 12 तक पहुँच गया है। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, मध्य प्रदेश में स्वस्थ होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। कल भी अस्पतालों से 1 हजार 315 कोरोनावायरस रोगियों को छुट्टी दे दी गई है। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

----

त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब की कोविड-19 महामारी संबंधी जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। श्री देब ने एक ट्वीट संदेश में कहा है कि वे अगले सात दिन तक क्‍वारेंटीन में रहेंगे। उनके परिवार के दो लागों में कोरोना बीमारी की पुष्टि होने के बाद श्री देब क्‍वारंटीन पर चले गये थे। इस बीच राज्‍य सरकार ने त्रिपुरा के 193 कंटेनमेंट जोन्‍स में इस महीने की 31 तारीख तक के लिए फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया है। इसके अलावा राज्‍य में कंटेनमेंट जोन्‍स को छोड़कर अन्‍य स्थानों में 11 अगस्‍त तक के लिए नये अनलॉक उपायों की घोष्णा की गयी है। 31 अगस्‍त तक रात का कर्फ्यू शाम 9 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा।

-----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित की जाती है। आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्स में एनिस्थीसिया विभाग की डॉक्टर एस राजेश्‍वरी ने लोगों को घरों में रहने और हाथ साफ रखने की सलाह दी है।

 

एम्स के ही लैब मेडिसिन विभाग में प्रोफेसर डॉक्टर पूर्वा माथुर ने कहा है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सुरक्षित दूरी बनाये रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

-----

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के गठन के बाद से दोनों प्रदेशों में बड़ी तेजी से विकास हो रहा है। पिछले साल 5 अगस्‍त को केन्‍द्र सरकार ने संविधान के अनुच्‍छेद 370 में संशोधन कर जम्‍मू-कश्‍मीर का विशेष राज्‍य का दर्जा समाप्‍त कर दिया था। 5 अगस्‍त 2019 से पहले कुल 172 स्‍थानीय लोग, विभिन्‍न आतंकवादी गिरोहों में शामिल हुए थे। 5 अगस्‍त 2019 के बाद से आज की तारीख तक आातंकी गिरोहों की भर्ती में 42 प्रतिशत की कमी आयी है और तब से अब तक आतंकी गिरोहों में शामिल होने वालों की संख्‍या 170 से घटकर 100 हो गयी है। पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर से भारत में घुसपैठ की कोशिश करने वालों की संख्‍या में भी 33 प्रतिशत की कमी आयी है।

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से जुड़ी हिंसा में 54 प्रतिशत की कमी आई है। पिछले साल पांच अगस्त से पहले हुई तीन सौ 95 घटनाओँ की तुलना में  पांच अगस्त के बाद से अब तक मात्र एक सौ 81 ऐसी घटनाएं हुई है। इस तिथि के बाद घटित 13 सौ 91 कानून व्यवस्था से संबंधी मामलों में अस्सी प्रतिशत पहले तीन महीने अगस्त, सितंबर और अक्तूबर में सामने आए के बाद स्थिति में काफी सुधार आया। और कानून व्यवस्था से जुड़े मसले जो पहले औसतन तीन सौ 70 हर महीने दर्ज होते थे वहां आज कम होकर 28 घटनाएँ प्रति माह हो गया है। दिवाकर आकाशवाणी समाचार दिल्ली। 

----

संविधान के अनुच्‍छेद 370 में संशोधन और 35ए हटाकर दो केन्‍द्रशासित प्रदेश- जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख बनाए जाने का आज एक वर्ष पूरा हो रहा है। सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह संतोष और उत्‍साह का विषय है कि वर्ष के पहले छह महीने में कोई विरोध-प्रदर्शन नहीं हुआ और कानून व्‍यवस्‍था से जुडी़ केवल 14 घटनाएं हुई। 

सरकारी आंकडों के अनुसार इस साल जनवरी से लेकर अब तक कश्‍मीर घाटी में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कोई बड़ी अप्रिय घटना नहीं हुई है। पिछले वर्षों के मुकाबले में अभी तक इस वर्ष कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति नियंत्रण में रही और किसी की हिंसक प्रदर्शन में किसी सिविलियन की मौत नहीं हुई है। इससे यह बात साफ है कि घाटी के नौजवानों को इस बात का अहसास होने लगा है कि बेकार के झगडों में कुछ हासिल होने वाला नहीं है। इस साल कुल मिलाकर छोटी मोटी 14 घटनाएं हुई हैं और यह संख्‍या भी पिछले वर्षों के मुकाबले में बहुत कम है। इससे भी यह साफ हो जाता है कि धारा 370 हटने के बाद घाटी में एक बदलाव आया है। आज घाटी में पत्‍थर मारने की घटनाएं नहीं हो रही हैं और घाटी का नौजवान आईएएस और अन्‍य परीक्षाओं में भाग लेकर सफलताएं प्राप्‍त कर रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर के रैना। 

-----

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के उप-राज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने निर्वाचन क्षेत्र विकास निधि की तरह खंड विकास निधि के सृजन को मंजूरी दे दी है। प्रत्‍येक खंड विकास परिषद के अध्‍यक्षों के लिये 25 लाख रूपये निर्धारित किये जायेंगे जिनका इस्‍तेमाल स्‍थानीय खंड विकास कार्यो के लिए होगा। खंड विकास परिषद के अध्‍यक्ष स्‍थानीय  प्राथमिकताओं के आधार पर संबंधित कार्यों की पहचान कर सकते हैं।

----

लद्दाख सात दशक पुराने अपने सपने के साकार होने की आज पहली वर्षगांठ मना रहा है। पिछले वर्ष आज के ही दिन लद्दाख को केन्‍द्र शासित प्रदेश का दर्जा मिला था। उप-राज्‍यपाल आर. के. माथुर ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

आकाशवाणी से विशेष साक्षात्कार में श्री माथुर न‍े विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि लद्दाख के लोगों में सभी क्षेत्रों में आगे बढने की पर्याप्‍त क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि अनुशासित और कड़ी मेहनत करने वाले लद्दाख के लोगों को बेहतर जीवन मिलना चाहिए। उपराज्‍यपाल ने कहा कि केन्‍द्र शासित प्रदेश का प्रशासन उन सभी पहलुओं पर काम कर रहा है जो लद्दाख के लोगों के लिए अवसर लायेगा और उनकी आकांक्षाएं पूरी करेगा। 

 

-----

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में धार्मिक स्‍थल खोले जाने के फैसले के बाद वैष्‍णो देवी यात्रा 16 अगस्‍त से फिर शुरू होगी। श्रीमाता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के कारण लगभग चार महीने तक बंद रहने के बाद तीर्थ यात्रा फिर शुरू किए जाने की घोषणा की है। श्राइन बोर्ड ने कहा कि यात्रा के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया बाद में घोषित की जाएगी। 

जम्मू- कश्‍मीर प्रशासन ने स्‍वतंत्रता दिवस आयोजनों के बाद इस महीने की 16 तारीख से केन्‍द्रशासित प्रदेश में सभी धार्मिक स्‍थल खोले जाने का निर्णय लिया है।

----

74वें स्‍वतंत्रता दिवस के सिलसिले में आज प्रस्‍तुत है देश के शिक्षा क्षेत्र की उपलब्धियों पर विशेष जानकारी। सरकार ने शिक्षा गुणवत्ता को उच्‍च कोटि का बनाने और उस तक सबकी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाये हैं। पिछले छह वर्षों में देश में शिक्षा के लिए मजबूत बुनियादी ढांचा खड़ा किया गया है। आकाशवाणी समाचार के साथ बातचीत में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि शिक्षा से जुड़े प्रत्‍येक क्षेत्र में बीते छह साल में आमूल परिवर्तन हुए हैं।

स्‍कूली शिक्षा में ध्रुव तारा जैसे कार्यक्रम हुए हैं जो पूरे देश से चुनिंदें बच्‍चों को लेकर के उनकी प्रतिभाओं को समग्र विकास करने से लेकर और अटल टिंकरिंग लैब से लेकर के ताकि उनकी मन स्थिति की संपूर्ण तंत्र खुले और वो तेजी से आगे काम कर सकें और अंतिम छोर के बच्‍चे को शिक्षा से वंचित न रहे और उच्‍च शिक्षा में विभिन्‍न प्रकार के प्रयोग और यहां तक कि ओई.वो.ई जो विशेष ऐसे विश्‍वविद्यालय स्‍थापित किए जो अंतरराष्‍ट्रीय फलक पर अपना नाम करेंगे। भारत का नाम रोशन करेंगे, शिक्षा के स्‍तर को बढ़ाएंगे। 

-----

श्रीलंका में नई संसद चुनने के लिए मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हो गया। कोविड-19 महामारी के बीच संसद की दो सौ 25 सीटों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य संबधी कडे़ दिशा-निर्देशों के साथ वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। मतगणना शुक्रवार को होगी और परिणाम उसी दिन देर शाम आने की संभावना है। सात हजार चार सौ 50 से अधिक उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। प्रमुख उम्‍मीदवारों में प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्स, पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और पूर्व राष्‍ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना शामिल हैं।

----

लेबनान की राजधानी बेरूत में कल रात हुए एक भीषण विस्‍फोट में 70 लोग मारे गए और चार हजार से अधिक घायल हो गए। विस्‍फोट इतना तेज था कि इसका झटका पूरे बेरूत में महसूस किया गया, इसके असर से कई मकान ध्‍वस्‍त हो गए और खिडकियों के शीशे टूट गए। बेरूत से 240 किलोमीटर दूर साइप्रस द्वीप में भी धमाके की आवाज सुनी गई।

6 वर्ष से गोदाम में भारी मात्रा में रखे विस्‍फोटकों को इसका कारण बताया जा रहा है। राष्‍ट्रपति माइकल एऑन ने कहा कि 2 हजार 750 टन अमोनिया नाइट्रेट का असुरक्षित रखा जाना विश्‍वास योग्‍य नहीं है। राष्‍ट्रपति एऑन ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है।

  -----

भारत ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा जारी कथित राजनीतिक नक्‍शे को असंगत और बेतुका बताया है। नक्‍शे में पाकिस्‍तान ने गुजरात तथा केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख के कुछ क्षेत्रों पर मनगढंत दावा किया है। विदेश मंत्रालय से जारी प्रेस वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि पाकिस्‍तान के इस हास्‍यास्‍पद दावे की न तो कोई कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्‍ट्रीय मान्यता। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पाकिस्‍तान की यह नई कोशिश सीमा पार घुसपैठ से अनधिकृत क्षेत्रो पर कब्‍जे की उसकी मंशा दर्शाती है।

----

बिहार में बाढ की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में मधेपुरा और सहरसा जिलों को बाढ़ग्रस्‍त घोषित किये जाने के बाद उत्‍तरी बिहार में बाढ़ग्रस्‍त लोगों की संख्‍या बढ़कर सात लाख हो गयी है। राज्‍य के 16 जिलों की एक हजार 152 पंचायतों के 64 लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में हैं। पिछले 24 घंटों में बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 42 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे अधिक लोग दरभंगा और मुजफ्फरपुर के हैं। पीडि़तों को भोजन उपलब्‍ध कराने के लिए एक हजार 365 लंगर लगाए गये हैं जिनसे 10 लाख से अधिक लोगों को भोजन मिल रहा है। एक रिपोर्ट -

दरबंगा में चौथी बार रिंग बांध टूट गया है। इसके चलते निचले इलाकों में बाढ़ का पानी तेजी से फैल रहा है। समस्‍तीपुर, सीतामढ़ी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और सारण में लोगों को बाढ़ के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। कई जगह सड़के टूट गई हैं। जिसके चलते आवागमन बाधित है। बाढ़ प्रभावित लोग राष्ट्रीय उच्चपथ पर और ऊंचे स्थानों पर शरण लिये हुए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राहत शिविर में रहने वाले लोगों की कोरोना जांच करने का निर्देश दिया है। एन.डी.आर.एफ और एस.डी.आर.एफ की 33 टीम राहत और बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं। चार लाख पचास हजार से अधिक लोगों  को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। समस्‍तीपुर में बूढ़ी गंडक खतरे के निशान से दो मीटर ऊपर बह रही है इसी तरह बागमती, महानंदा गंगा और अधवारा समूह की नदियों  का जलस्तर भी  खतरे के निशान से ऊपर है। आकाशवाणा समाचार के लिए कृष्ण कुमार लाल।

-----

महाराष्‍ट्र में मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में आज लगातार दूसरे दिन भारी वर्षा हो रही है। मौसम विभाग ने आज के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और मुंबई ,ठाणे तथा रायगढ़ में कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। नागरिकों से तटीय क्षेत्रों में न जाने को कहा गया है। दमकल विभाग और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के दल किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

मुंबई में आज लगातार दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी है। शहर में एक दिन में लगभग 270 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। मुंबई और थाणे जिले के कई निचले स्थानों में पानी भर गया है। थाणे शहर और उसके आसपास के इलाकों में पेड़ गिरने की घटनाएं सामने आई है। थाणे महानगर पालिका के आपदा शाखा के प्रमुख संतोष कदम ने कहा कि ओला गांव में 15 वर्षीय लड़के की मौत हो गई है जब बारिश में गिरे एक लाइव इलेक्ट्रिक केबल के संपर्क में वह आया था। शाम को पोखरन रोड़ क्षेत्र में एक आवासीय सोसाइटी की 90 फीट की एक दीवार ढह गई है जिसमें तीन कारों को नुकसान पहुंचा है। पालघर के आपदा शाखा के प्रमुख विवेकानन्द कदम ने कहा कि पालघर में पेड़ गिरने और छतों को भारी हवाओँ में उड़ने या क्षतिग्रस्त होने के मामले सामने आये हैं। इस बीच, मुंबई नगर निगम ने फायर ब्रिगेड और तीन सौ स्थाई रूप से स्थापित या पम्प स्टेशन के कर्मचारियों को सतर्क रहने को कहा है। देवाप्रियो भट्टाचार्याजी, मुंबई। 

-----

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुंबई में बादल छाये रहने और भारी वर्षा होने का संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में भी बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान 27 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।  कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।  केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में  आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा लेकिन शाम या रात तक आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। लद्दाख में तापमान 15 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है। गिलगित में, न्यूनतम तापमान 17 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आसमान साफ रहेगा लेकिन शाम या रात में आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं। मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा लेकिन शाम या रात में आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।  समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।

-----

खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने कल खेलो इंडिया योजना की महापरिषद की पहली बैठक की अध्‍यक्षता की। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री रिजिजू ने राज्‍यों से आग्रह किया कि वे हर साल राज्‍यस्‍तरीय खेलो इंडिया खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन करें ताकि सबसे निचले स्‍तर पर खेल प्रतिभाओं की पहचान की जा सके। श्री रिजिजू ने कहा कि जो राज्‍य वार्षिक खेल-कूल प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं अगर वे खेलो इंडिया के साथ तालमेल कायम करें तो केन्‍द्र उन्‍हें इनके आयोजन के लिए मदद देगा।

-----

समाचार पत्रों से

अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन को आज के सभी समाचार पत्रों ने मुख पृष्‍ठ पर दिया है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- भूमि पूजन के लिए अयोध्‍या तैयार। प्रधानमंत्री मोदी आज रखेंगे आधारशिला। वीर अर्जुन की सुर्खी है- आ गई शुभ घड़ी, आज होगा भूमि पूजन। भगवान राम की नगरी अयोध्‍या को सजाया गया है दुल्‍हन की तरह। हिन्‍दुस्‍तान के शब्‍द हैं- राम नगरी में आस्‍था का नया सूर्योदय। अमर उजाला ने लिखा है- प्रतीक्षा समाप्‍त, 492 वर्ष के इंतजार के बाद अयोध्‍या में श्रीराम जन्‍म भूमि मंदिर का भूमि पूजन। सिंह द्वार से ही दिखेगी गर्भ गृह में विराजमान रामलला की अद्भुत छवि। राष्‍ट्रीय सहारा ने वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी के बयान को दिया है- राम मंदिर का शिलान्‍यास भारतीयों के लिए भावपूर्ण दिन।

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत के महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने का समाचार दैनिक जागरण में है। देश में सक्रिय मामलों के दोगुने से भी अधिक मरीज हुए ठीक। बढ़ते कदम शीर्षक से पत्र ने लिखा है- स्‍वदेशी कोविड वैक्‍सीन के क्लिनीकल ट्रायल का पहला चरण पूरा, दूसरा शुरू। नवभारत टाइम्‍स ने दिल्‍ली में कोरोना के मामले कम होने पर मुख्‍यमंत्री केजरीवाल के इस बयान को दिया है- कोरोना नियंत्रण में, लेकिन लापरवाही न बरतें।

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में बिहार सरकार द्वारा सीबीआई जांच की सिफारिश को हिन्‍दुस्‍तान सहित सभी अखबारों ने पहले पन्‍ने पर दिया है। सुशांत मामले की होगी सीबीआई जांच मुंख्‍य मंत्री नितीश कुमार बोले पिता की मांग के आधार पर लिया फैसला।

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा-2019 के कल घोषित परिणाम को भी अखबारों ने अहमित दी है। दैनिक ट्रिब्‍यून के अनुसार सोनीपत के प्रदीप सिंह ने हासिल किया शीर्ष स्‍थान।

टॉप करने वाले प्रतिभागियों की सफलता के पीछे उनके परिवारों के संघर्ष को दैनिक भास्‍कर ने प्रमुखता से दिया है।

बुरा दौर बीता, किसान उबारेंगे अर्थव्‍यवस्‍था अमर उजाला के कारोबार पन्‍ने पर है। पत्र ने वित्‍त मंत्रालय के इस भरोसे को दिया है कि बेहतर मॉनसून दूर करेगा महामारी से छाया संकट, आरबीआई और सरकार की नीतियां भी कारगर। धन्‍यवाद देवेंद्र समाचार पत्रों की जानकारी देने के लिए।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Sep) Midday News 20 (Sep) Evening News 20 (Sep) Hourly 21 (Sep) (0610hrs)
समाचार प्रभात 20 (Sep) दोपहर समाचार 20 (Sep) समाचार संध्या 20 (Sep) प्रति घंटा समाचार 21 (Sep) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Sep) Khabrein(Day) 20 (Sep) Khabrein(Eve) 20 (Sep)
Aaj Savere 21 (Sep) Parikrama 20 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 20 (Sep) Spotlight/News Analysis 20 (Sep) Employment News 20 (Sep) World News 20 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 20 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 19 (Sep) North East Diary 20 (Sep)