A- A A+
Last Updated : Aug 4 2020 1:41PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt formulates draft Defence Production and Export Promotion Policy 2020            12,30,509 people recovered from coronavirus in country so far            Preparations in full swing in Ayodhya for Bhoomi Poojan for construction of Ram Temple            Flood situation in Bihar further deteriorates; Relief, rescue operations intensifies            Indian men's, women's hockey teams for Tokyo Olympics to join National camp in Bengaluru today           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
14.07.2020

मुख्य समाचार

  • भारत और चीन के बीच दूसरे चरण की वार्ता में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से सेनाओं के हटने के मुद्दे पर कोर कमांडर स्‍तर की बातचीत आज पूर्वी लद्दाख के चुशूल में।

  • राजस्‍थान में राजनीतिक संकट बरकरार। जयपुर में आज कांग्रेस विधायक दल की एक और बैठक।

  • सरकार ने वर्ष 2025 तक जन स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के खर्चों को  सकल घरेलू उत्‍पाद का ढाई प्रतिशत तक बढाने का लक्ष्‍य रखा।

  • 19 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में कोविड 19 से स्‍वस्‍थ होने की दर राष्‍ट्रीय औसत 63 दशमलव शून्‍य एक प्रतिशत से अधिक हुई।

  • और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने कोविड 19 महामारी से निपटने के लिए सभी देशों से व्‍यापक रणनीति बनाने का आह्वान किया।

-----

भारत और चीन सेनाओं के बीच कोर कमाण्‍डर स्‍तर की चौथी वार्ता आज पूर्वी लद्दाख में चुशूल में आयोजित की जाएगी। तीसरी बैठक चुशूल में ही 30 जून को हुई थी। सेना के सूत्रों के अनुसार दूसरे चरण की वार्ता के दौरान वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच सैन्‍य टकराव समाप्‍त करने के बारे में आज मुख्‍य रूप से चर्चा होगी।

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन की विदेश मंत्री वांग यी के बीच बातचीत के बाद सेना के कमाण्‍डरों के बीच आज की बैठक महत्‍वपूर्ण है। पिछली बैठक में वे इस बात पर सहमत हुए हैं कि दोनों पक्षों को इस क्षेत्र में तनाव को कम करने के लिए एलएसी के साथ चल रही विघटन प्रक्रिया को पूरा करना चाहिए। पीएलए पहले ही समझौते के अनुसार गलवन घाटी और गोगरा और हॉट स्प्रिंग्‍स जैसे घर्षण बिंदुओं में दो किलोमीटर तक पीछे हट गया। इसी तरह भारतीय सेना भी पिछली वाहिनी कमाण्‍डर्स स्‍तरीय वार्ता के दौरान अपनी सहमति के अनुसार वापस आ गया है। हालांकि सेना के सूत्रों ने कहा कि आज की वार्ता मुख्‍य रूप से पैंगोंग त्‍सो के फिंगर फोर पर और डेपसांग मैदानों पर केन्द्रित है। भारतीय प्रतिनिधिमण्‍डल के नेतृत्‍व फायर एंड फ्यूरी जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और चीन का नेतृत्‍व दक्षिण शिन्जियांग सैन्‍य प्रान्‍त के कमाण्‍डर मेजर जनरल लियु लिन करेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए लेह से रमेश चंद्रा।

-----

राजस्‍थान में राजनीतिक संकट बरकरार है। सत्‍तारूढ कांग्रेस पार्टी के दो खेमों में बंटने से सरकार संकट में है। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बताया है कि कांग्रेस विधाय‍क दल की बैठक आज जयपुर में फिर से होगी जिसमें उपमुख्‍यमंत्री सचिन पायलट को भी अन्‍य विधायकों के साथ आमंत्रित किया गया है। उन्‍‍होंने कहा कि सचिन पायलट समेत सभी कांग्रेसी विधायको को लिखित आमंत्रण भेजा गया है।

श्री सुरजेवाला ने  कहा कि विधायकों से बैठक में आने और किसी से किसी को कोई मतभेद है तो उसे अपनी बात खुले मन से रखना चाहि‍ए। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने कल रात एक बार फिर दावा किया कि सरकार के पास 109 विधायकों का समर्थन है। वहीं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और पायलट समर्थक दीपेन्द्र सिंह शेखावत ने फ्लोर टैस्ट की मांग करते हुए दावा किया कि उनके पास 30 विधायक हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक हेमाराम चौधरी ने सवाल किया है कि यदि गहलोत सरकार के पास बहुमत है तो विधायकों को होटल में क्यों बंद किया है। वरिष्ठ भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि पुलिस का पहरा हटते ही गहलोत सरकार गिर जायेगी। इन बयानों के बीच, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के गुट की ओर से कल रात एक वीडियो जारी किया गया, जिसमें उनके कुछ समर्थक विधायक एक रिजॉर्ट में बैठे दिखाई दे रहे हैं। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने 15वें वित्‍त आयोग से जन स्‍वास्‍थ्‍य के खर्च में बढ़ोतरी करने का आग्रह किया है। कल आयोग के साथ बैठक में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने 2025 तक जन स्‍वास्‍थ्‍य के खर्च को लगातार बढ़ाते हुए सकल घरेलू उत्‍पाद के ढाई प्रतिशत के बराबर करने के सरकार के लक्ष्‍य के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि देश में प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य के खर्च को भी स्‍वास्‍थ्‍य पर सरकार द्वारा किये जाने वाले कुल खर्च के एक तिहाई के बराबर किया जाना जरूरी है।

राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नीति 2017 में सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्‍यों का जिक्र करते हुए डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी खर्च को बढ़ाकर उनके कुल बजट के 8 प्रतिशत के बराबर करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने वित्‍त आयोग को जन स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र को और सुदृढ़ करने, निगरानी बढ़ाने, जन स्‍वास्‍थ्‍य प्रबंधन और देश में आरोग्‍य को बढ़ावा देने वाली स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल व्‍यवस्‍था कायम करने के बारे में जानकारी दी।

कोविड-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अपनी वित्‍तीय आवश्‍यकताओं में संशोधन करते हुए इसे 4 लाख 90 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 6 लाख 4 हजार करोड़ रुपये कर दिया है। मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नीति के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए राज्‍यों के लिए भी अतिरिक्‍त संसाधनों की मांग की है।

-----

देश में कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या साढ़े पांच लाख से ऊपर हो गई है। अब तक पांच लाख 53 हजार 471 रोगी ठीक हुए हैं और स्‍वस्‍थ होने  की दर 63 दशमलव शून्‍य एक प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 18 हजार 850 रोगी ठीक हुए। उन्‍नीस राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में स्‍वस्‍थ होने की दर राष्‍ट्रीय औसत से अधिक है।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार पिछले एक दिन में 28 हजार 701 लोगों में संक्रमण की पुष्टि के साथ ही कुल संख्‍या आठ लाख 78 हजार 254 हो गई है। इस समय तीन लाख एक हजार 609 मरीजों का इलाज चल रहा है। एक दिन में पांच सौ लोगों की मौत के साथ ही देश में मृतकों की संख्‍या 23 हजार 174 हो गयी है। अब देश में मृत्‍यु दर दो दशमलव छह तीन प्रतिशत हो गई है।

इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के अधिकारी ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान कुल दो लाख 19 हजार 103 नमूनों की जांच हुई है। देश में अब तक एक करोड़ 18 लाख छह हजार 256 नमूनों की जांच हुई है।  

-----

दिल्ली में पिछले चौबीस घंटे में कोविड के एक हजार 246 मामलों की पुष्टि के साथ कुल मामलों की संख्या 1 लाख 13 हजार 740 हो गई है। दिल्ली में इस समय 19 हजार 17 सक्रिय मामले हैं। अब तक कोरोना संक्रमित 91 हजार 312 मरीज स्‍वस्‍थ हो गये हैं। दिल्‍ली में स्‍वस्‍थ होने की दर 80 दशमलव दो आठ प्रतिशत है। एक दिन में एक हजार 344 संक्रमित लोग ठीक हुए हैं। 40 लोगों की मौत के साथ दिल्ली में अब तक तीन हजार 411 मौतें हो चुकी हैं।

-----

गुजरात में कोविड-19 के 902 नये मामलों की पुष्टि हुई है। अब राज्‍य में कोविड संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर 42 हजार आठ सौ आठ हो गयी है। इस संक्रमण से कल दस लोगों की मृत्‍यु हुई।

-----

महाराष्‍ट्र में विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेन्‍द्र फडनवीस और विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दारेकर ने मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर राज्‍य में कोविड-19 की बढ़ती संख्‍या को लेकर चिंता व्‍यक्‍त की है। दोनों नेताओं ने राज्‍य का दौरा करने और विभिन्‍न स्‍थानों की स्थिति की समीक्षा के बाद कई सुझाव दिए हैं।

महाराष्ट्र विधानसभा के विपक्ष नेता देवेंद्र फडनवीस ने तथा विधान परिषद के विपक्ष नेता प्रवीण दरेकर ने राज्य का दौरा संपन्न करने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पास राज्य में लगातार बढ़ रही कोविड-19 मरीजों की संख्या पर चिंता जतायी है। राज्य में नगर निगम तथा महानगर निगम के स्तर के अनुसार बेड, ऑक्सीजन तथा वेंटिलेटर की सुविधा मुहैया कराने की मांग उन्होंने की है। उनके अनुसार राज्य में कई क्वारंटाइन केंद्रों में उचित सुविधा नहीं है तथा जहां पर कोविड मरीजों के लिये अस्थायी सुविधा बनायी गयी है वहां पर केवल बेड्स ही नहीं बल्कि अन्य सुविधाएं भी आवश्यक है। साथ ही उन्होंने निजी अस्पतालों से वसूले जाने वाले बिलों के बारे में चिंता जतायी है और बीएमसी की कार्यपद्धति‍ पर सवाल उठाये हैं। ऐसे कई मसलों पर मुख्यमंत्री से प्रत्यक्ष भेंट करके इस बारे में चर्चा करने की तथा इस जानकारी का आदान-प्रदान करने की विपक्ष नेताओं ने तैयारी जतायी है। शैलेष पाटि‍ल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

इस बीच, महाराष्‍ट्र में कोरोना के 6 हजार 497 नये मामलों के साथ कुल रोगियों की संख्‍या 2 लाख 60 हजार 924 हो गई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार 193 और मरीजों की मौत के बाद राज्‍य में मरने वालों की संख्‍या 10 हजार 482 हो गई है। राज्‍य में अब तक कुल 1 लाख 44 हजार 507 मरीजों की इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है और 1 लाख 5 हजार 935 मरीज सक्रिय हैं।

-----

झारखंड में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमण के एक सौ 89 नये मामले आने से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर तीन हजार नौ सौ 63 हो गयी है। अब तक इस संक्रमण से 33 लोगों की मौत हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान 43 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं। अब राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या बढकर दो हजार तीन सौ 51 हो गयी है। राज्‍य में आ रहे नये मामलों के कारण स्‍वस्‍थ होने की दर में गिरावट आयी है अब यह दर 59 दशमलव तीन दो प्रतिशत रह गयी है।

-----

बिहार में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स पटना ने दस लोगों पर कोरोना वायरस वैक्सिन का मानव परीक्षण शुरू किया है। अस्‍पताल के अधिकारियों ने कई लोगों को परीक्षण का प्रस्‍ताव किया था लेकिन इस प्रक्रिया के लिए स्‍वेच्‍छा से तैयार हुए दस लोगों का चयन किया गया। वैक्सिन की पहली खुराक इन लोगों को दी गई और 14 दिन के बाद दूसरी खुराक दी जाएगी। डॉक्‍टर वैक्सिन की खुराक लेने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसके लिए डॉक्‍टरों का एक दल गठित किया गया है।

वैक्‍सीन का लोगों के शरीर पर क्‍या प्रभाव हो रहा है, इसका अध्‍ययन करने के लिए डॉक्‍टरों की टीम गठित की गई है। वैक्‍सीन के प्रभाव की रिपोर्ट तैयार कर आईसीएमआर को भेजी जाएगी। अलग-अलग लोगों पर इस वैक्‍सीन का ट्रायल जारी रहेगा। हैदराबाद की भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने संयुक्‍त रूप से देश में कोरोना से बचाव के लिए वैक्‍सीन तैयार किया है। वैक्‍सीन का ट्रायल पटना एम्‍स समेत देशभर के बारह अलग-अलग संस्‍थानों और कोरोना के विशेषज्ञ चिकित्‍सकों के माध्‍यम से किया जा रहा है। सभी संस्‍थानों की रिपोर्ट के आधार पर वैक्‍सीन को आम लोगों के लिए लॉन्‍च किया जाएगा। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-----

कर्नाटक में कल 2 हजार 738 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्‍य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या अब 41 हजार 581 हो गई है। नए संक्रमित लोगों में से एक हजार 315 लोग बेंगलुरू से हैं।

73 मरीजों की कल मौत होने से राज्‍य में मृतकों की संख्‍या 757 हो गई है।

इस बीच, राज्‍य सरकार ने कई स्‍थानों पर कडे नियमों के साथ फिर से पूर्णबंदी लागू कर दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बेंगलुरू शहरी और ग्रामीण जिलों में लॉकडाउन आज शाम आठ बजे से शुरू हो जाएगा।

लॉकडाउन के दौरान सरकार ने सुबह पांच बजे से दोपहर दो बजे तक राशन की दुकानें खोलने की छूट दी है। इन दुकानों में खाद्यान्‍न, किराने, फल-सब्‍जी, दूध, मांस और मछली, पशु चारे की दुकानें शामिल हैं। बैंक और दूरसंचार कार्यालय खुले रहेंगे। इस दौरान टैक्‍सी, ऑटो और सार्वजनिक परिवहन की अनुमति नहीं होगी। कंटेनमेंट ज़ोन पूरी तरह सील रहेंगे। बूथ लेवल के कार्यबल घर-घर जाकर साठ वर्ष की आयु से अधिक के लोगों के बारे में जानकारी लेंगे। एंटीजन जांच जारी रहेगी। मुख्‍यमंत्री ने लोगों को इस संबंध में सहयोग देने को कहा है और भरोसा दिलाया है कि लॉकडाउन एक हफ्ते से अधिक नहीं बढ़ाया जाएगा। बंगलूरू से आर. मूर्ति की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से शशिभूषण त्रिपाठी।

-----

तमिलनाडु सरकार ने राज्‍य में सार्वजनिक बस सेवाओं का संचालन 31 जुलाई तक बंद कर दिया है। चेन्‍नई के अतिरिक्‍त कई जिलों में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों का देखते हुए यह फैसला लिया गया।

तमिलनाडु में सार्वजनिक बसों का संचालन 15 जुलाई तक बंद है, लेकिन इसे अब 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है, क्‍योंकि लोगों में यह आशंका बढ़ रही है कि सार्वजनिक परिवहन के खुले रहने से कोविड का संक्रमण नए लोगों में अधिक बढ़ रहा है। हाल में चेन्‍नई में संक्रमित लोगों की सबसे अधिक संख्‍या रही। बाद में अन्‍य जिलों में भी लोगों में कोविड संक्रमण तेजी से बढ़ना शुरू हो गया। कुछ और समय तक बसों के संचालन में प्रतिबंध लगाना कोरोना का फैलाव रोकने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा है। समाचार कक्ष से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ मैं भवतारिणी।

इस बीच, तमिलनाडु में कोविड से संक्रमित लोगों की संख्‍या एक लाख बयालीस हजार से अधिक हो गई है। कल चार हजार तीन सौ 28 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। हालांकि, लगभग तीन हजार लोग स्‍वस्‍थ होने के बाद घर वापस आ चुके हैं। राज्‍य में पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 66 रोगियों की मौत होने के साथ ही राज्‍य में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या दो हजार से अधिक हो गई है।

-----

पश्चिम बंगाल में एक हजार चार सौ पैंतीस लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। राज्‍य में कुल संक्रमितों की संख्‍या अब 31 हजार 448 हो गई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार 24 और मौतें होने के बाद राज्‍य में कुल मौतों की संख्‍या 956 हो चुकी है। 11 हजार से ज्‍यादा संक्रमितों का राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटों में 632 मरीजों की इलाज के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी हो चुकी है। राज्‍य में अब तक कोराना के 1 लाख 9 हजार 213 मरीज ठीक हो चुके हैं। पश्चिम बंगाल में रिकवरी रेट थोड़ा कम होकर 61 प्रतिशत पर आ गया है।

----

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने केन्‍द्रशासित प्रदेश में पर्यटकों के आगमन के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने पर्यटन क्षेत्र को आज से चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला किया है। पहले चरण में पर्यटन केवल विमान से आने वाले  लोगों तक ही सीमित रहेगा। आगमन पर सभी पर्यटकों की आर.टी.-पी.सी.आर. जांच अनिवार्य कर दी गई है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में आने से पहले पर्यटकों को होटल की कन्‍फर्म बुकिंग करानी होगी और पहुंचने पर इसकी जांच की जाएगी। सभी पर्यटकों के पास वापसी के लिए कन्‍फर्म विमान टिकट भी होना चाहिए। होटल के माध्‍यम से टैक्‍सी या परिवहन सुविधाएं पहले से ही निश्चित होनी चाहिए। जम्‍मू-कश्‍मीर पर्यटन विभाग ऐसे होटल और ट्रैवल एजेंसियों की सूची उपलब्‍ध कराएगा। 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को पर्यटन अवकाश पर आने से बचना चाहिए।

सभी पर्यटकों के पास अपने मोबाइल फोन में आरोग्‍य सेतु ऐप होनी चाहिए और आगमन के समय ऐप में सुरक्षित मानक की जांच की जाएगी। 

-----

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 महामारी दुनिया भर में बुरी तरह से फैलती जा रही है और निकट भविष्य मे हालात सामान्य होने के कोई आसार नहीं दिखते।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक टेड्रोस एढानोम घेब्रेयीसस ने कहा है कि कई देशों में कोरोना की स्थिति बहुत बिगड़ती जा रही है। उन्होंने सभी देशों से व्यापक रणनीति बनाने का आह्वान किया है और कहा है कि नए मामलों में मोटे तौर पर आधे अमरीका में मिल रहे हैं। एक दिन पहले ही फ्लोरिडा प्रांत ने एक दिन में सबसे ज्यादा, यानी 15 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई थी।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने विशेषज्ञ सलाह कार्यक्रम में कोविड-19 विषय पर अग्रणी चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रतुस्‍त करता है। इस श्रृंखला में आकाशवाणी समाचार से बातचीत करते हुए मेदांता अस्‍पताल के डॉक्‍टर सौरभ मेहरोत्रा ने लोगों को अध्‍ययन, संगीत और योगाभ्‍यास जैसी सकारात्‍मक गतिविधियों में भाग लेने की सलाह दी।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत दुनिया की सबसे अधिक मुक्‍त अर्थव्‍यवस्‍थाओं वाले देशों में से एक है। कल गूगल कंपनी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचई से वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत के दौरान उन्‍होंने यह बात कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय लोग टेक्‍नोलाजी को अपनाने और उसके अनुरूप अपने को ढालने में माहिर हैं। श्री मोदी और श्री पिचई ने टेक्‍नोलाजी के जरिए आम लोगों, नौजवानों और उद्यमियों के जीवन में बदलाव लाने सहित अनेक मुद्दों पर बातचीत की। श्री मोदी ने सरकार द्वारा हाल में कृषि क्षेत्र में सुधार और रोजगार के नये अवसर पैदा करने के बारे में भी चर्चा की। बातचीत के दौरान  प्रधानमंत्री ने ऐसी वर्चुअल प्रयोगशालाओं का सुझाव दिया जिनका उपयोग विद्यार्थियों के साथ-साथ किसान भी कर सकें।

डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के बारे में श्री मोदी ने कहा कि टेक्‍नोलाजी कंपनियों को आपसी भरोसे की कमी को दूर करने की दिशा में प्रयास करने होंगे। वर्चुअल बैठक के दौरान ऑनलाइन शिक्षा का दायरा बढ़ाने में टेक्‍नोलाजी के उपयोग, स्‍थानीय भाषाओं के जरिए टेक्‍नोलाजी  तक पहुंच बढ़ाने, खेल-कूद के क्षेत्र में वर्चुअल रीएलिटी और ऑगमेंटेड रीएलिटी के जरिए दर्शकों को स्‍टेडियम जैसा अहसास कराने और डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में हुई प्रगति पर भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍हें शिक्षा, सीखने और डिजिटल भुगतान जैसे कई क्षेत्रों में गूगल द्वारा किये जा रहे प्रयासों के बारे में जानकर बड़ी प्रसन्‍नता हुई है।

गूगल प्रमुख ने प्रधानमंत्री को भारत में गूगल द्वारा की जा रही पहलों और नये उत्‍पादों की जानकारी दी। बाढ़ का पूर्वानुमान लगाने संबंधी गूगल के प्रयासों के फायदों की चर्चा करते हुए श्री पिचई ने बेंगलुरु में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रयोगशाला की शुरुआत के बारे में भी जानकारी दी। उन्‍होंने कोविड-19 के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को विश्‍वसनीय सूचनाएं उपलब्‍ध कराने के गूगल के प्रयासों से प्रधानमंत्री मोदी को अवगत कराया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा उठाये गये लॉकडाउन के सशक्‍त कदम से महामारी के खिलाफ भारत का मोर्चा बड़ा मजबूत हुआ है।

----

गूगल के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचई ने भारत की डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने के लिए अपनी कंपनी के जरिए इंडिया डिजिटाइजेशन फंड में 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। गूगल फॉर इंडिया नाम के छठे वर्षिक वर्चुअल आयोजन में कल उन्‍होंने कहा कि इस धनराशि का उपयोग अगले पांच से सात वर्षों में इक्विटी निवेश और कंपनी के साथ समझौतों के जरिए किया जाएगा। गूगल ने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा है कि कंपनी का यह कदम भारत और उसकी डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था पर कंपनी के भरोसे को दर्शाता है। उन्‍होंने कहा कि निवेश में भारत में डिजिटाइजेशन के चार प्रमुख क्षेत्रों पर ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा।

----

सड़क परिवहन राजमार्ग और सूक्ष्‍म लघु तथा मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गड़करी केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज वेब आधारित एक कार्यक्रम में हरियाणा में कईं राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कईं परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं पर  बीस हजार करोड रूपये की लागत आएगी। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे।

इन परियाजनाओं में ग्‍यारह अरब तिरासी करोड रूपये की लागत की राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 334-बी के पैंतीस किलोमीटर से अधिक रोहना/हसनगढ़-झज्‍जर खंड को चार लेन का बनाना, आठ अरब 57 करोड रूपये की लागत से राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 31 पर 70 किलोमीटर के पंजाब-हरियाणा सीमा से जींद खंड को चार लेन का बनाना, शामिल है।

राष्‍ट्रीय राजमार्ग 152-डी पर दो सौ 27 किलोमीटर के इस्‍माइलपुर से नारनौल तक ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेस वे को छह लेन का बनाए जाने की आधारशिला भी रखी जाएगी। इस पर आठ हजार पांच सौ करोड रूपये की लागत आने की सम्‍भावना है। 

-----

भारत-यूरोपीय संघ की 15वीं शिखर बैठक कल वर्चुअल संपर्क के जरिए आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्‍यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, यूरो‍पीय काउंसिल के अध्‍यक्ष चार्ल्‍स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्‍यक्ष उर्सला वॉन डर लेयेन संयुक्‍त रूप से करेंगे। सूत्रों के अनुसार बैठक में कोविड-19 महामारी, विदेश व्‍यापार पर इसके असर, लोगों की आवाजाही और महामारी से निपटने के उपायों पर चर्चा होने की संभावना है।  सूत्रों ने बताया है कि भारत-यूरोपीय संघ संबंध,  व्‍यापार और निवेश तथा आर्थिक मुद्दों पर भी बैठक में चर्चा हो सकती है।

भारत और यूरोपी संघ ने सन् 2000 में शिखर स्‍तर की वार्ता संबंधी प्रणाली विधिवत कायम की थी। इस वर्ष इस प्रणाली को बीस साल पूरे हो गये हैं। पिछली शिखर वार्ता 2017 में हुई थी।

 ----

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू कोविड लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाए जाने के बीच खेल गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के खेल मंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे। दो दिवसीय ऑनलाइन बैठक में जमीनी स्‍तर पर खेल गतिविधियों और नेहरु युवा केंद्र संगठन तथा राष्‍ट्रीय सेवा योजना के क्रियाकलापों पर चर्चा की जाएगी।

श्री रिजिजू ने कहा कि देश अभी अनलॉक के दूसरे चरण में है। ऐसे में खेलों और युवाओं से संबंधित गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए राज्यों के साथ बातचीत करना जरूरी है। श्री रिजिजू ने कहा कि एथलेटिक्स और भारोत्तोलन के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू कर दिए गये हैं, जबकि मुक्केबाजों  के लिए अगले कुछ हफ्तों में प्रशिक्षण शुरू कर किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि प्रशिक्षण शिविरों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कड़े स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा  उपायों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

-----

मध्‍य प्रदेश प्रधानमंत्री सेवा निधि कार्यक्रम लागू करने में सबसे ऊपर रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह कार्यक्रम राज्‍य में रेहड़ी-पटरी वालों को अपना व्‍यवसाय जारी रखने में मदद के लिए लागू किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में प्रदेश के 378 नगरीय निकायों के हितग्राहियों को शामिल किया गया है। प्रदेश में अब तक 15 हजार पांच सौ प्रकरण मंजूर हो चुके हैं और कुल 15 करोड़ 50 लाख की ब्याज मुक्त ऋण राशि स्वीकृत की गई है। योजना में 8 लाख 70 हजार 330 स्ट्रीट वेंडर्स ने पंजीयन करवा लिया है। इनमें से एक लाख 76 हजार विक्रेताओं को परिचय-पत्र और वेंडर प्रमाण-पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि-पीएम स्व निधि योजना में शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स को 1 साल के लिए 10 हजार की कार्यशील पूंजी प्रदान की जाएगी जो पूरी तरह से ब्याज मुक्त होगी। इस ऋण राशि पर आने वाले ब्याज का 7 फीसदी हिस्‍सा केंद्र सरकार और शेष राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। खास बात यह है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन पर साल में अधिकतम बारह सौ रुपये का विशेष अनुदान भी प्राप्त होगा। समय पर राशि का भुगतान करने पर वेंडर्स अधिकतम 20 हजार रुपए की कार्यशील पूंजी आगामी वर्ष में प्राप्त कर सकेंगे। वहीँ, उन्हें ओवरड्राफ्ट और सीसी लिमिट की सुविधा भी मिलेगी। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

----

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आपात पुलिस हेल्‍पलाइन नम्‍बर 112 का दायरा बढ़ा दिया है और इसके साथ दमकल, एम्‍बुलेंस, रेलवे पुलिस और आपदा राहत से संबंधित सेवाओं को जोड़ दिया है। अब लोगों को कईं आपात नम्‍बर याद करने की आवश्‍यकता नहीं होगी और वे किसी भी स्थिति में सहायता के लिए एक सौ बारह नम्‍बर डॉयल कर सकते हैं।

अपर पुलिस महानिदेशक और 112 आपातकालीन सेवाओं के प्रभारी असीम अरुण ने आकाशवाणी से खास बातचीत में बताया कि अब एंबुलेंस की 108 नंबर की सेवा, महिलाओं की समस्याओं से जुड़ी 1090 सेवा और दमकल, रेलवे और आपदा से जुड़े मामलों में किसी भी आपातकालीन स्थिति में लोग सीधे 112 नम्बर पर फोन कर सकते हैं। आपातकालीन सेवाओं 112 की प्रबल प्रतिक्रिया देने वाली पुलिस की गाड़ियों के बेड़े ने लॉकडाउन के दौरान लोगों की मदद करने, उन्हें दवाइयां और भोजन पहुंचाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई है और साथ ही साथ सवेरा नामक मुहिम के जरिए बुजुर्गों की विशेष तौर पर मदद कर रही है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----

असम में सभी प्रमुख नदियों के उफान पर बने रहने के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। बाढ़ से 27 जिलों के करीब 21 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। 60 हजार विस्थापित लोग राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। बाढ़ से संबंधित घटनाओं के कारण राज्य में अब तक 50 लोगों की जानें जा चुकी हैं। बाढ़ के कारण कई जगह सड़क संपर्क भी बाधित हुआ है। राहत और बचाव कार्य जारी हैं। धेमाजी, दरांग, बारपेटा और बोंगईगांव जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली ने कल बाढ़ प्रभावित डिब्रूगढ़ जिले का दौरा किया।

----

और, अब एक नजर आज के मौसम के पूर्वानुमान पर - दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की बारिश होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 28 दर्ज किया गया अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मुम्‍बई में सामान्‍य रूप से बादल छाए रहेंगे और तेज बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

उधर, चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है। तापमान 27 और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

केन्‍द्र-शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा।

श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 16 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

गिलगित में पारा न्‍यूनतम तापमान 18 रहा और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है यहां गरज के साथ बारिश हो सकती हैं।

मुजफ्फराबाद में न्‍यूनतम तापमान 20 दर्ज किया गया और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

----

समाचार पत्रों से

गूगल के भारत में 75 हजार करोड़ रुपए निवेश की घोषणा की खबर सभी अखबारों में प्रमुखत्‍ता से है। हिंदुस्‍तान ने ऐलान शीर्षक से लिखा है- गूगल भारत में 75 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगा। जनसत्‍ता की सुर्खी है- मोदी, पिचाई में डेटा सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर चर्चा। अमर उजाला के अनुसार कंपनी के सीईओ सुन्‍दर पिचाई ने कहा चार प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- पिचाई ने की डिजिटाइजेशन फंड शुरू करने की घोषणा।

राजस्‍थान में शह मात का खेल जारी शीर्षक से हिंदुस्‍तान लिखता है- 109 विधायकों के समर्थन का दावा किया गहलोत ने। जनसत्‍ता की सुर्खी है- पायलट के बागी तेवर कायम, संपर्क में शीर्ष नेतृत्‍व। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- गहलोत का राज बचा, लेकिन पिक्‍चर बाकी है। दैनिक जागरण के अनुसार गहलोत ने दिखाया दम, पायलट भी अड़े।

हिंदुस्‍तान ने ऐहतियात शीर्षक से लिखा है- लद्दाख में अग्रिम मोर्चे पर सेना तैनाती बढ़ाएगी, अभी चार डिवीजन तैनात। पत्र ने कमांडर स्‍तर की वार्ता आज होने की खबर भी दी है। 

जनसत्‍ता के अनुसार दिल्‍ली की एक अदालत ने कहा ताहिर हुसैन ने दंगाइयों का इस्‍तेमाल मानव हथियार की तरह किया।

दैनिक भास्‍कर के अनुसार कश्‍मीर में मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर गोलीबारी में एक महिला घायल, दो एके-47 राइफल बरामद। पत्र ने ग्रेनेड हमला करने वाले दो आतंकवादियों के गिरफ्तार होने की खबर भी दी है।

राजस्‍थान पत्रिका ने उप‍लब्धि शीर्षक से लिखा है- वैज्ञानिकों ने स्‍वदेशी तकनीक से विकसित किया जरूरी आणविक प्रोब्‍स, देश में ही तैयार कोरोना जांच किट का सबसे खास घटक।

पद्मनाभ मंदिर पर ऐतिहासिक फैसला देते हुए पंजाब केसरी की सुर्खी है- त्रावणकोर का पूर्व शाही परिवार ही संभालेगा मैनेजमेंट, सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला पास पलटने वाला निर्णय। पत्र लिखता है- हाईकोर्ट ने केरल सरकार को सौंपने का आदेश दिया।

जनसत्‍ता ने केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के बारहवीं के नतीजे घोषित करने की खबर देते हुए लिखा है- 88 दशमलव सात-आठ फीसदी छात्र पास, लड़कियां अव्‍वल। हिंदुस्‍तान के अनुसार लखनऊ की दिव्‍यांशी और बुलंदशहर के तषार ने सौ प्रतिशत अंकों के साथ इतिहास रचा।

राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- जून में खुदरा मुद्रास्‍फीति बढ़कर छह दशमलव शून्‍य-नौ प्रतिशत पर।

दैनिक भास्‍कर ने खास खबर देते हुए लिखा है- नेपाल में ओली सरकार ने नियमों को ताक पर रखकर कई चीनी कंपनियों को काम दिया, रिपोर्ट में दावा नेपाल के प्रधानमंत्री को रिश्‍वत दे रही चीन की सरकार।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Aug) Midday News 3 (Aug) Evening News 3 (Aug) Hourly 4 (Aug) (1300hrs)
समाचार प्रभात 4 (Aug) दोपहर समाचार 3 (Aug) समाचार संध्या 3 (Aug) प्रति घंटा समाचार 4 (Aug) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Aug) Khabrein(Day) 3 (Aug) Khabrein(Eve) 3 (Aug)
Aaj Savere 4 (Aug) Parikrama 2 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 3 (Aug) Samayki 3 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 3 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)