A- A A+
Last Updated : Aug 4 2020 1:41PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt formulates draft Defence Production and Export Promotion Policy 2020            12,30,509 people recovered from coronavirus in country so far            Preparations in full swing in Ayodhya for Bhoomi Poojan for construction of Ram Temple            Flood situation in Bihar further deteriorates; Relief, rescue operations intensifies            Indian men's, women's hockey teams for Tokyo Olympics to join National camp in Bengaluru today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
12.07.2020

मुख्य समाचार

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा - सरकार कोविड-19 चुनौती से सफलतापूर्वक निपटने के लिए प्रतिबद्ध।

  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र में चिकित्‍सा-कर्मियों और आई टी बी पी कर्मियों की निस्‍वार्थ और समर्पित सेवाओं की सराहना की।

  • कोविड-19 के मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 63 प्रतिशत हुई।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के कार्यान्‍वयन की समीक्षा की, 2020-21 के लिए राज्‍यों की ऋण लेने की सीमा तीन प्रतिशत से बढाकर पांच प्रतिशत की गई।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामुला जिले के सोपोर में एक मुठभेड में तीन आतंकी मारे गए।

  • असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्‍य में बाढ की स्थिति की समीक्षा की।

------

गृह मंत्री अमित शाहने कहा है कि भारत कोविड-19 महामारी के खिलाफ सफलतापूर्वक जंग लड़ रहा है। उन्होंनेकहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जन-सहभागिता से कोविड-19 के विरूद्धसंघर्ष चल रहा है। गृहमंत्री ने हरियाणा के गुरूग्राम में आज केंद्रीय सशस्त्र पुलिसबल के राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा किदुनिया के अत्यधिक विकसित देशों में कोरोना महामारी के कारण स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावितहुई। लेकिन भारत ने कोरोना के विरूद्ध सफलतापूर्वक जंग लड़ी गई है।

 

कोरोना के खिलाफ समग्र विश् में सफल से सफल जंग अगर कहीं लड़ी गई है तो अपने भारत के अंदर लडी गई है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत् में लड़ी गई है। सरकार के साथ-साथ एक सौ तीस करोड़ की यह आबादी, सभी राज् सरकारें और एक एक व्यक्ति लड़ा है। एक जन एक मन, एक राष्ट्र के सूत्र को चरितार्थ करते हुए इस जंग में आज हम अच्छे मकाम पर खडे हैं, डटकर लड़ रहे हैं कहीं डर का माहौल नहीं है और मैं आज देश के गृहमंत्री के नाते बड़े गर्व के साथ कहना चाहता हूं कि भारत ये जो जंग लड़ रहा है इसमें हमारे सुरक्षाबलों का भी बहुत बड़ा योगदान है  

 

गृहमंत्री ने कहा है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्वमें वन पीपुल, वन थॉट और वन नेशन केमंत्र से कोविड-19 के विरूद्ध हम मजबूती से खडे हैं।

श्री शाह ने कहा कि पूरी दुनिया में महामारीके खिलाफ केवल सरकारे लड़ाई लड़ रही हैं लेकिन भारत में राज्य सरकारों के अलावा एकसौ तीस करोड़ लोग भी इस जंग में शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि हम कोरोना की चुनौती कासामना करने के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्रीयगृह मंत्री ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के कोरोना वॉरियर्स को नमन करते हुए कहा किइन्होंने न केवल आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष के साथ सुरक्षा उपलब्ध कराई है बल्कि कोविड-19महामारी के दौरान तैनाती में राष्ट्र और दुनिया के सामने अपनी सुरक्षा और जीवन की परवाहन करते हुए उदाहरण प्रस्तुत किया है।


मुझे आज आनंद है कि स्थान चिन्हित करके वृक्ष की जातों को तय कर कर और कौन सी वाहिनी कितने वृक्ष लगाएगी इसकी संख्या के साथ एक करोड़ सैंतीस लाख वृक्ष आज हमारे जवान लगाने का अभियान चला रहे हैं। मैं सभी जवानों को और उनके मुखियाओं को हृदय से साधुवाद और बधाई देना चाहता हूं। 

 

श्री शाह ने कहा कि इस राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपणअभियान में एक करोड़ 37 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि हमेंप्राकृतिक संसाधनों का शोषण ही नहीं बल्कि उपयोग करना चाहिए। गृहमंत्री ने कहा कि  उपभोक्ततावाद के कारण यह संतुलन बिगड़ गया है औरहम जलवायु परिवर्तन और वैश्विक तापमान बढ़ने की चुनौती का सामना कर रहे हैं।

 

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पेरिसविश्व पर्यावरण सम्मेलन में दुनिया को प्रकृति के शोषण के प्रति आगाह किया। जलवायुपरिवर्तन समस्‍या से निपटने के लिए पेरिस घोषणा में श्री मोदी के तरीके को पूरी दुनियाने स्वीकार किया है। 

------

स्वास्थ्य मंत्रीहर्षवर्धन ने आज नई दिल्ली के छत्तरपुर में सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र कादौरा किया और स्थिति की समीक्षा की। कोविड महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए केंद्रऔर दिल्ली सरकार ने राधा स्वामी सतसंग ब्यास में दस हजार दो सौ बिस्तरों का कोविड देखभालकेंद्र स्थापित किया है।

 

डॉ हर्षवर्धन ने देखभालकेंद्र के रसोईघर और भंडारण गृह का निरीक्षण किया। केंद्र में रोगियों की प्रतिरोधकक्षमताएं बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक और प्राकृतिक चिकित्सा का भी इस्तेमाल किया जा रहाहै। मरीजों को आहार विशेषज्ञों की सलाह पर सुबह के भोजन के बाद आयुर्वेदिक काढ़ा औररात के समय हल्दी के साथ दूध दिया जाता है। पीपीई किट पहनकर स्वास्थ्य मंत्री ने मरीजों से बातचीत की और कोविड-19 के मरीजोंमें केंद्र से मिल रही सुविधा और कामकाज पर संतोष व्यक्त किया।

 

डॉ हर्षवर्धन नर्सिंगकेंद्र भी गए और उनकी निस्वार्थ सेवा की सराहना की। डॉ हर्षवर्धन ने तीस ऐसे कार्यकर्तासे भी बातचीत की जो संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं और अब केंद्र को अपनी सेवाएं दे रहेहैं। डॉ हर्षवर्धन ने इन्हें कोविड वॉरियर्स कहा और उनके योगदान तथा समर्पण के लिएधन्यवाद दिया।

 

स्वास्थ्य मंत्रीने बताया कि केंद्र के दस हजार दो सौ में से मात्र दो हजार बिस्तर इस्तेमाल हो रहेहैं। केंद्र में 88 भाग हैं और प्रत्येक भाग में एक सौ से एक सौ सोलह बिस्तर हैं। प्रत्येकनर्सिंग केंद्र की निगरानी में दो भाग हैं। दस प्रतिशत बिस्तरों पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है।

------

सरकार ने आज कहा हैकि देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की तुलना में दो लाख 42 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थहो चुके हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि केन्‍द्र, राज्‍यसरकारों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के समन्वित प्रयासों से स्‍वस्‍थ होने वालों कीसंख्‍या लगातार बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में 19 हजार से अधिक लोग कोविड संक्रमण सेठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने की दर 62 दशमलव नौ तीन प्रतिशत हो गई है।देश में पांच लाख 34 हजार से अधिक कोविड के मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयके अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान दो लाख 80 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई है।देश में अब तक कुल एक करोड़ 15 लाख 87 हजार नमूनों की जांच हो चुकी है।

 

देश में जांच प्रयोगशालाओंकी संख्‍या एक हजार 194 हो गई है। इनमें आठ सौ पचास सरकारी और 344 निजी प्रयोगशालाएंहैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार ने विभिन्‍न राज्‍यों, केन्‍द्रशासितप्रदेशों और केन्‍द्रीय संस्‍थानों को अब तक एक सौ 22 लाख पीपीई किट, दोसौ 23 लाख एन-95 मास्‍क और 21 हजार 685 से अधिक वेंटिलेटर उपलब्‍ध कराए हैं।

------

केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है कि कोविड जांच के लिए उपलब्‍ध थेरैपी का उपयोग केवलउन्हीं स्वास्थ्य केंद्रों में होना चाहिए, जहां रोगियों की समुचितनिगरानी की जा सके। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञानसंस्थान ने ऑक्सीजन थेरैपी, स्टीरॉयड और समुचित देखभाल पर विशेष ध्यानदेने की सिफारिश की है। रोगियों और परिजनों के मानसिक स्वास्थ्य परामर्श पर भी बल दियागया है। मामूली संक्रमण में हाइ़्रोक्सीक्लोरोक्विन के उपयोग की सिफारिश की गई है।कोरोना संक्रमित 80 प्रतिशत रोगियों में मामूली संक्रमण होता है।

------

मुंबई राजभवन के सोलहकर्मचारियों के कोविड-19 संक्रमित पाए जाने के बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंहकोश्यारी ने स्पष्ट किया है कि वे सेल्फ आईसोलेशन में नहीं हैं और पूरी तरहसे स्वस्थ हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं हैं। राज्यपाल नेकहा कि उन्होंने सभी संबंधित परीक्षण करा लिए हैं और ये नकारात्मक आए हैं। श्री कोश्यारीने कहा कि वे अपने सभी कर्तव्यों का निर्वहन सामान्य रूप से कर रहे हैं लेकिन परस्परसुरक्षित दूरी,हाथ धोने और मास्क पहनने के मानक सख्ती से पूरे कर रहे हैं।ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से:-


बीएमसी ने कहा कि राज भवन के लगभग 100 कर्मचारियों का शनिवार को राजकीय जेजे अस्पताल में परीक्षण किया गया। कोविड 19 के लिए 14 नमूनों का परीक्षण का परिणाम पॉजिटिव था। दो पॉजिटिव मामले पिछले हफ्ते आए थे। अधिकारी ने कहा कि पॉजिटिव पाए गए मरीज निलक्षण है और वे अभी स्थिर है। बीएससी ने सैनिटाइजेशन प्रक्रिया पूरा करने का बाद स्टाफ क्वार्टर और दफ्तर को आठ दिन के लिए सील कर दिया और कर्मचारियों को क्वारंटीन में रहने का निर्देश दिया। दूसरी और, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनके परिवार कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनके चारों बंगलों को सील करके कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। राहत की बात यह है अमिताभ के अर्धागिनि जया बच्चन का कोरोना टेस् निगटिव पाया गया। बीएमसी की के वेस् वार्ड की सहायक नगर आयुक् विश्वास मोती ने कहा कि वो सभी स्टाफ के कॉटेक् की जांच करके 30 जन को हाई रिस् में पाए गए हैं। इन सभी के नमूनों को जांच के लिए भेजकर इन्हें बच्चन के दो बंगलों में क्वारंटाइन रहने का आदेश दिया गया है। देवप्रिय भट्टाचार्य, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ीऔर उत्‍तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्‍हेंलखनऊ के संजय गांधी पीजीआई अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। वे उत्‍तर प्रदेश मंत्रिमंडलमें सैनिक कल्‍याण,होमगार्ड, पी.आर.डी. और सिविल सुरक्षा मंत्री हैं।

------

उत्‍तर प्रदेश सरकारने कोविड-19 के मद्देनजर शनिवार और रविवार को सभी बाजार बंद रखने का फैसला किया है।इन दो दिनों के दौरान इन बाजारों में सेनिटाइजेशन और साफ-सफाई का कार्य किया जाएगा।

 

इस बीच, राज्‍यमें तीन दिन का प्रतिबंध लागू है जो कल सुबह तक जारी रहेगा।  कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए शुक्रवार शामसे ये प्रतिबंध लागू किए गए थे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से:-


आजलखनऊ में कोविड -19 के तहत अनलॉक व्‍यवस्‍था पर एक उच्च स्तरीय बैठक की समीक्षा करतेहुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते सभी बाजार शनिवारऔर रविवार को बंद रहेंगे और सप्‍ताह में 5 दिन सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगे। लखनऊमें मीडिया को संबोधित करते हुए अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि इस साप्ताहिक बंदी के दौरानसफाई और सैनिटाइजेशन का विशेष कार्यक्रम बाजारों में चलाया जाएगा। उन्होंने बताया किप्रदेश में आर्थिक और औद्योगिक गतिविधियां चालू रहेगी  तथा  बैंकशनिवार को खुले रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कोरोना से बचाव और सुरक्षा के बारे में  वृहत स्‍तर पर प्रचार कार्य करने के निर्देश दिए।कोविद -19 के बारे में सावधानियों और सुरक्षा उपायों पर गहन प्रचार करने का निर्देशदिये। उन्‍होंने कहा कि मास्‍क को लोगों को अपने दिनचर्या का हिस्‍सा बनाने के लिएजागरुक किया जाए। प्रदेश में 1,388नए मामले आने के बाद कुल कोरोना मामलों की संख्या 36,481 हो गई है।  इससमय राज्‍य में 12,213 कोरोना के सक्रियरोगी है और 23,334 मरीज ठीक हुएहैं। एम.एस.यादव, आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

------

बिहार के गया, सहरसा और अररिया जिलोंमें आज से फिर पूर्णबंदी लागू कर दी गई है। इसके साथ ही राज्य के 18 जिलेपूर्णबंदी के दायरे में आ गए हैं। सहरसा में 16 जुलाईतक, जबकि गया में अगले आदेश तक पूर्णबंदी लगानेके निर्देश दिए गए हैं।

राज् सरकार ने अधिकारियों को लॉकडाउन प्रभावी ढ़ग से लागू करने का निर्देश दिया है। लॉकडाउन का उल्लंघन करने के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। एक सप्ताह के दौरान मॉस् नहीं पहनने के आरोप में 22 हजार से अधिक लोगों के ऊपर जुर्माना लगाया गया है। 38 जिलों में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 15049 हो गई है। डेहरी के विधायक सतनारायण सिंह संक्रमित हो गए हैं। पटना एम् में कल से कोरोना वैक्सीन का मानवीय परीक्षण शुरू हो रहा है। सभी को वैक्सीन की दो डोज दी जाएगी। पहली डोज के चौदह दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। इसके बाद इन सभी लोगों की जांच की जाएगी। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष् कुमार लाल।

------

मध्‍यप्रदेश में कोविड संक्रमित लोगों की संख्‍या17 हजार से अधिक हो गई है। 13 हजार मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। कोरोना मरीजों की संख्‍याबढ़ने को ध्‍यान में रखते हुए पूरे राज्‍य में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन के आदेश दियेगये हैं। भोपाल में सभी बाजार पूरी तरह बंद है और सड़कों पर आवागमन काफी कम है। इंदौर, जबलपुर, ग्‍वालियरऔर ग्रामीण क्षेत्रों सहित अन्‍य बड़े शहरों में बाजार बंद हैं।

------

केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ के विभिन्‍न सेक्‍टरोंमें आज दस लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए।इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या 559 होगई है जिनमें से अब तक 417 मरीज स्‍वस्‍थ हो गए हैं। आठ लोगों की मृत्‍यु हुई है।134 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है।

------

कोविड-19 से संक्रमितओडिसा अग्निशमन सेवा के 192 और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल - एन डी आर एफ के 83 कर्मीठीक हो गए हैं। पश्चिम बंगाल में अम्‍फुन चक्रवात से प्रभावित इलाकों में बचाव कार्यके बाद वहां से लौटने पर उन्‍हें संक्रमित पाया गया था। हमारी संवाददाता ने बताया हैकि इनमें से सभी कर्मियों ने अपना कार्यभार संभाल लिया है।

 

कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद एनडीआरएफ के कुछ जवानों को ये आशंका थी कि उनके साथी उनसे दूरी बनाकर रखेंगे एवं उनके साथ अलग व्यवहार किया जायेगा लेकिन जब वे ठीक होकर अपने कार्य स्थल लौटे तो उन्हें कोई भी भेद या फर्क नहीं दिखाई पड़ा। कार्य के प्रति इन जवानों का समर्पण भाव और कर्तव् के प्रति निष्ठा के कारण कोरोना भी इन जवानों के मनोबल के आगे हार गया। इस सिलसिले में एनडीआरएफ मुंडली कटक की एसिसटेंट कमांडेंड गौराशंकर पटेल कहते हैं:-


आज के दिन एक भी आदमी हमलोग का एनडीआरएफ का किसी हॉस्पिटल में एडमिट नहीं है और टोटल पे टोटल हमलोग जो हैं क्योर होकर इधर अपने बटॉलियन में रिसीव कर चुके हैं प्यार से रहते हैं। मास् पहन रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग कर रहे है।

 

कोरोना से संक्रमित होने वाले जवानों ने हमेशा अपने नैतिक और मानसिक बल को ऊंचा रखा। एनडीआरएफ इंस्पैक्टर सुशील कुमार शांति ने कहा


हमारा जो पॉजिटिव रिपोर्ट आया है इसके बाद हम कोविड-19 अस्पताल में क्वारंटीन किया गया। इसके बाद हमको वहां ट्रीटमेंट किया गया। ट्रीटमेंट के दौरान हमारा मनोबल बहुत ऊंचा रहा। हमारा सारा जवान ने बहुत अच्छे से कोरोना का मुकाबला किया।  इतिश्री सिंह राठौर, आकाशवणी समाचार, कटक।

------

कर्नाटक में चिकित्‍साशिक्षा मंत्री डॉ. के.सुधाकर ने आज बेंगलुरू में बूथ लेवल की कार्य बल समिति के सदस्‍योंसे बूथ के प्रत्‍येक घरों में जाकर रक्‍तचाप, मधुमेह, जुकामऔर खांसी से पीडि़त 60 वर्ष से अधिक लोगों के बारे में जानकारी  एकत्र करने का अनुरोध किया है।

 

हमारे संवाददाता नेबताया है कि लॉकडाउन के कारण आज बेंगुलरू में आवागमन पूरी तरह बंद है।


कोविडसंक्रमण के बढते मामलों को देखते हुए लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए सरकार ने पहलेकेवल रविवार के दिन पूर्णबंदी लागू की थी। लेकिन अब विशेषज्ञों की सलाह के बाद मुख्‍यमंत्रीने घोषणा की है कि इस सप्‍ताह मंगलवार की रात से 22 जुलाई तक बेंगलुरू के शहरी और ग्रामीणजिलों में पूर्णबंदी लागू रहेगी। इस दौरान आवश्‍यक सेवाओं को छूट दी गई है। मुख्‍यमंत्रीबी एस येड्डीयूरप्‍पा, उपायुक्‍त, जिला पंचायतों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकोंके साथ वीडियों कॉन्‍फ्रेसिंग के जरिए कोविड स्थिति की समीक्षा की करेंगे। कल तक कीजानकारी के अनुसार बेंगलुरू के ग्रामीण जिलों में कोविड मामलों के दोगुना होने की दरसात दिन जबकि शहरी जिलों में सैंतीस दिन है। राज्‍य में मामलों के दोगुना होने की दरनौ दिन जबकि देश में यह औसत 21 दिन का है। बेंगलुरू से आर मूर्ति की रिपोर्ट के साथश्रीराम शर्मा।

------

तमिलनाडु के मदुरै में पूरी तरह से लगाया गयालॉकडाउन मंगलवार की रात तक और दो दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। राज्‍य में कोविड केफैलाव को रोकने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों की स्‍क्रीनिंग और जांच हो पाए इसकेलिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है। इस बीच, राज्‍यमें कोविड से संक्रमित लोगों की संख्‍या एक लाख 38 हजार से अधिक हो चुकी है। आज चारहजार दो सौ 44 नये मामले सामने आए हैं।

------

नगालैंड में कोविडसंक्रमित लोगों की संख्‍या सात सौ 74 हो गई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बतायाकि आज त्‍यूनसेंग में कोविड संक्रमण से तीन नये मामले सामने आए। चार सौ 47 लोगों काइलाज चल रहा है और कुल तीन सौ 27 लोग उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

------

प्रधानमंत्री कार्यालयमें राज्‍यमंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कश्‍मीर संभाग में कोविड के बढ़ते मामलोंकी समीक्षा के लिए आज श्रीनगर में बैठक की। उन्‍होंने संभाग प्रशासन को कोविड संक्रमणरोकने के लिए सभी जरूरी उपाय करने का निर्देश दिया। उन्‍होंने अधिकारियों से कहा किवे लोगों से लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों और सुरक्षा उपायों का अनुपालन सुनिश्चित करें।

------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों की राय श्रृंखला में कोविड-19 महामारी के बारे में जाने-माने चिकित्‍सा विशेषज्ञों की सलाह प्रसारित करता है। इस कडी में आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान - एम्‍स, नई दिल्‍ली के ह्दय विभाग में डॉक्‍टर अंबुज राय ने बुजुर्गों और उच्‍च रक्‍तचाप तथा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से पीडित लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अधिक सावधान रहने की सलाह दी है।

 

लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल, दिल्‍ली के डॉक्‍टर नरेश गुप्‍ता ने लोगों से स्‍वच्‍छता बनाए रखनेतथा उचित सामाजिक दूरी के मानकों का पालन करने का आग्रह किया है।           

खांसने के समय ऐसा खांसना-छीकना चाहिए कि दूसरे के ऊपर जाये। टिशु पेपर रखे, रूमाल रखे, कोहनी रखे, बचाव करें। एक इसमें और चीज आती है, बात यह कि डिस्टेंसिंग का। जब हम खांसते-छिकते हैं तो एक से दो मीटर तक वो जा सकती है। तो अगर आप पहले ही एक-दो मीटर का फासला बनाकर के रखेंगे तो उसका आपके पास होने का अंदेशा कम हो जाता है। जो कांटेक् ट्रासमिशन की बात आई फाउमलिटी की तो उसके लिए हम कहते हैं कि आप हाथ साफ करें। हाथ अगर आप धोते रहेंगे तो उसमें जो वॉयरस है, वो साबुन-पानी के द्वारा निकलता रहेगा। उसके साथ-साथ जब पानी नहीं हो तो हम सैनेटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोनइन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रमरात नौ बजकर 30मिनट से एफएम गोल्‍डऔर अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

 

लेडी हार्डिंग मेडिकलकालेज के डॉ. अनुपम प्रकाश आज इस परिचर्चा में भाग लेंगे। श्रोता स्‍टूडियो में हमारेटोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  परफोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। श्रोता 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछ सकते हैं।

------

सरकार ने 200 करोड़रुपये तक की सरकारी खरीद के लिए वैश्विक स्‍तर की निविदाये आमंत्रित नहीं करने का फैसलाकिया है। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्‍त मंत्रालय और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालयसे संबंधित आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के कार्यान्‍वयन की समीक्षा की। समीक्षा बैठक मेंनिर्णय लिया गया कि 200 करोड़ रुपये तक की खरीदारीके लिए वैश्विक निविदायें नहीं मांगी जायेंगी, लेकिनजरूरत पड़ने पर मंत्रिमण्‍डल सचिवालय की पूर्व अनुमति से वैश्विक निविदायें आमंत्रितकी जा सकती हैं। ठेकेदारों को राहत देते हुए यह घोषणा की गई कि रेलवे, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभागजैसी केन्‍द्रीय एजेंसियां कार्य को पूरा करने के लिए छह महीने की समय सीमा बढायेंगी।

 

वित्‍त मंत्री ने घोषणा की कि केन्‍द्र सरकारने कोविड महामारी की अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए साल 2020-21 में राज्‍यों के ऋण लेने की सीमा में बढोत्‍तरी तीन प्रतिशत से पांचप्रतिशत करने का निर्णय किया है। इससे राज्‍यों को चार लाख 28 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्‍त संसाधन उपलब्‍ध हो सकेंगे।

------

राजस्थान पुलिस केविशेष अभियान समूह - एसओजी ने विधायकों को लुभाने के लिए धन की पेशकश करने संबंधी बयानोंके मामले में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिनपायलट के साथ कुछ मंत्रियों और विधायकों को नोटिस जारी किए हैं। एसओजी ने राज्यसभाचुनाव से पहले एक फोन रिकॉर्डिंग के मामले में दो दिन पहले एक मामला दर्ज किया है।दो लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है।

 

श्री गहलोत ने भारतीयजनता पार्टी पर राज्य सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाया है। भारतीय जनता पार्टी केप्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा है कि श्री गहलोत और श्री पायलट के बीच मतभेद हैं।

 

इस बीच मुख्यमंत्रीने कल साढ़े दस बजे पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाई है। एक रिपोर्ट:-


राज्यसभा चुनाव से पहले भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा पर सरकार को अस्थिर करने औरविधायकों की खरीद फरोख्त करने का आरोप लगाया था। लेकिन उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट नेकहा था कि सभी विधायक पार्टी के साथ हैं। अब एक बार फिर मुख्यमंत्री ने भाजपा पर ऐसेही आरोप लगाये हैं। जबकि उपमुख्यमंत्री और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पायलट ने इन आरोपोंपर चुप्पी साध रखी है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने एसओजी की कार्यवाही परसवाल उठाते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री एसीबी और एसओजी का भय दिखाकर पार्टी की अंतकलहको थामने की कोशिश कर रहे हैं। आरोप-प्रत्यारोप के बीच प्रदेश में आज दिनभर यही चर्चारही कि इन सब घटनाओं में वाकई कोई साजिश है या यह कांग्रेस के भीतरी अंतर्विरोध कापरिणाम है। जितेन्‍द्र द्विवेदी, आकाशवाणीसमाचार, जयपुर। 

 ------

इस बीच, राजस्‍थानमें राजनीतिक संकट के बीच कांग्रेस ने अपने वरिष्‍ठ नेता अजय माकन और रणदीप सिंह सुरजेवालाको केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में जयपुर भेजा है। सूत्रों का कहना है कि दोनों नेतापार्टी विधायकों के साथ बैठक करेंगे।

------

उधर, राजस्थानके मुख्यमंत्री आवास पर आज एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें कुछ मंत्रीभी उपस्थित थे। संवाददाता सम्मेलन में कुछ ऐसे विधायक भी थे जिनके बारे में अटकलेंकी थी वे मुख्यमंत्री ने नाराज हैं और दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। इन विधायकों नेसंवाददाताओं से कहा कि वे कांग्रेस पार्टी में हैं। इन विधायकों ने कहा कि वे निजीकाम से दिल्ली गए थे।

------

उत्तरप्रदेश सरकारने गैंगस्टर विकास दुबे कांड की जांच के लिए एक सदस्यीय आयोग का गठन किया है। राज्यसरकार की अधिसूचना के अनुसार आयोग के अध्‍यक्ष सेवानिवृत्त न्यायाधीश शशिकांत अग्रवालहोंगे और इसका मुख्यालय कानपुर में होगा। आयोग अधिसूचना की तारीख से दो महीने के भीतरमामले की जांच करेगा।

 

आयोग दो और तीन जुलाईकी रात को विकास दुबे और उसके सहयोगियों द्वारा की गई गोलीबारी की जांच करेगा। इसकेअलावा दस जुलाई को हुए हादसे की भी जांच की जाएगी, जिसमें विकास दुबेपुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया।

------

जम्‍मू-कश्‍मीर मेंबारामूला जिले के सोपोर में आज सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादीमारे गये। पुलिस के अनुसार इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना पर सोपोरपुलिस, सेनाकी 22वीं आर आर टुकड़ी और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की संयुक्‍त टीम ने सोपोर केरेबन गांव में घेराबंदी करके तलाशी अभियान चलाया। जैसे ही संयुक्त दल ने संदिग्ध स्थानका घेराव किया,छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू करदी। सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकवादी मारे गये। मारे गये आतंकवादी कीपहचान की जा रही है। उनके पास से आपत्तिजनक दस्‍तावेज और हथियार तथा गोलाबारूद बरामदकिए गये हैं।

------

असम के मुख्‍यमंत्रीसर्बानन्‍द सोनोवाल ने अपने मंत्रि-परिषद सहयोगियों, सांसदों और विधायकोंको राज्‍य में बाढग्रस्‍त इलाकों का दौरा कर बचाव तथा राहत कार्यों का जायजा लेने कानिर्देश दिया है। मुख्‍यमंत्री ने आज शाम गुवाहाटी में जल संसाधन मंत्री की उपस्थितिमें बाढ की स्थिति की समीक्षा की। श्री सोनोवाल ने उपायुक्‍तों से भी बचाव और राहतकार्यों में राज्‍य आपदा मोचन बल तथा राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल तैनातकरने को  कहा। राज्‍य के 21 जिलों में लगभगनौ लाख लोग बाढ की चपेट में हैं।

------

भारतीय मौसम विभाग- आईएमडी ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के सक्रिय रहने के कारण पूरे पूर्वोत्तरभारत, बिहार, पश्चिमबंगाल में कल तक बारिश जारी रहने की संभावना है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युजंय महापात्रने आकाशवाणी को बताया कि मध्य भारत विशेष रूप से मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़और ओडिशा में तेरह जुलाई से बारिश में बढ़ोतरी होगी। फिलहाल इन क्षेत्रों में भारीवर्षा हो रही है।

------

और, अबकल के मौसम के पूर्वानुमान पर एक नजर


दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की बारिश या बूंदाबांदीहोने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 24 और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमानहै। मुम्‍बई में भी सामान्‍य रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है। न्‍यूनतमतापमान 26 तथा अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।    उधर दक्षिण में, चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश होसकती है। तापमान 26 और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। केन्‍द्र-शासितप्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में तापमान 23 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहनेकी संभावना है। शहर में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। हालाकि दोपहर या शाम को आंशिक रूपसे बादल छाए रह सकते हैं। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 16 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियसके बीच रहेगा। शहर में आसमान साफ रहेगा और कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश होने और धूलभरीआंधी चलने के आसार हैं। गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 18 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियसके बीच रह सकता है और गरज के साथ बौछारे पड़ सकती हैं। मुजफ्फराबाद में आसमान में आंशिकरूप से बादल छाए रहने की संभावना है। शहर में न्‍यूनतम तापमान 19 तथा अधिकतम 36 डिग्रीसेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से शिव प्रकाश मिश्र।

------

केंद्रीय खेल मंत्रीकिरेन रिजिजू ने कहा है कि कोविड लॉकडाउन कोचरणबद्ध तरीके से हटाए जाने के बीच खेल गतिविधियां फिर शुरू करने के लिए मंगलवार सेसभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खेल मंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे। इस दोदिवसीय ऑनलाइन बैठक में महामारी के दौरान की गई कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी और राज्यस्तर पर खेल गतिविधियों को फिर से शुरू करने के साथ-साथ ब्लॉक और जिला स्तरों पर प्रतियोगिताओंके माध्यम से नई प्रतिभाओं की पहचान करने पर चर्चा भी होगी।

------

नेशनल थर्मल पॉवरकॉरपोरेशन-एनटीपीसी ने कॉर्पोरेट उत्कृष्टता श्रेणी में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रतिष्ठितसीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी पुरस्‍कार 2019 जीता है। कंपनी की कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍वकी श्रेणी में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रशंसा भी की गई है। बिजली मंत्रालय ने कहाहै कि एनटीपीसी हमेशा से ही अपने बिजली संयंत्रों के आसपास बसने वाले लोगों के सततविकास के लिए प्रयासरत रहा है।

 

एनटीपीसी के प्रमुखसीएसआर कार्यक्रम- बालिका सशक्तिकरण मिशन के तहत स्कूल जाने वाली लड़कियों कोउनके समग्र विकास में सहायता के लिए अपने पावर स्टेशनों के आसपास के क्षेत्र में चारसप्ताह के आवासीय कार्यक्रम चलाता है। एनटीपीसी ने एक ऐसी श्रम सूचना प्रबंधन प्रणालीभी शुरू की है जिसके माध्यम से ठेका मजदूरों को परियोजना स्थलों पर महीने के अंतिमदिन वेतन का भुगतान किया जाता है।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Aug) Midday News 3 (Aug) Evening News 3 (Aug) Hourly 4 (Aug) (1300hrs)
समाचार प्रभात 4 (Aug) दोपहर समाचार 3 (Aug) समाचार संध्या 3 (Aug) प्रति घंटा समाचार 4 (Aug) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Aug) Khabrein(Day) 3 (Aug) Khabrein(Eve) 3 (Aug)
Aaj Savere 4 (Aug) Parikrama 2 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 3 (Aug) Samayki 3 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 3 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)