A- A A+
Last Updated : Aug 4 2020 1:25PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt formulates draft Defence Production and Export Promotion Policy 2020            12,30,509 people recovered from coronavirus in country so far            Preparations in full swing in Ayodhya for Bhoomi Poojan for construction of Ram Temple            Flood situation in Bihar further deteriorates; Relief, rescue operations intensifies            Indian men's, women's hockey teams for Tokyo Olympics to join National camp in Bengaluru today           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
11.07.2020

मुख्य समाचार:

  1. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में विदेशी निवेश का स्‍वागत किया, कहा- भारत स्‍वच्‍छ ऊर्जा के लिए सबसे आकर्षक बाजार है।

  2. देश में कोविड-19 से होने वाली मृत्‍युदर घटकर दो दशमलव सात दो प्रतिशत हुई।

  3. भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने बीमा कंपनियों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी कोरोना कवच शुरू करने की अनुमति दी।

  4. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोविड-19 महामारी से निपटने में उसकी भूमिका की जांच करने के लिए स्‍वतंत्र समिति का गठन किया।

  5. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंचकर पांच सौ तेरह अरब पच्‍चीस करोड डॉलर हुआ।

  6. ब्रिटेन में भारत विदेशी निवेश करने वाला दूसरा सबसे बडा देश बना। 

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में विदेशी निवेश का स्‍वागत किया है और भारत को स्‍वच्‍छ ऊर्जा के लिए सर्वाधिक आकर्षक बाजार बताया है। उन्‍होंने कहा कि सौर ऊर्जा आत्‍मनिर्भरता प्राप्‍त करने में बड़ी भूमिका निभाएगी और यह सरकार की प्राथमिकता का क्षेत्र बना रहेगा। प्रधानमंत्री कल वीडियो लिंक के जरिए मध्‍य प्रदेश के रीवा में एशिया की सबसे बड़ी सौर परियोजना का उद्घाटन कर रहे थे। रीवा में सात सौ पचास मेगावाट का यह सयंत्र नवीकरणीय ऊर्जा की पहली परियोजना है जो राज्‍य के बाहर दिल्‍ली मैट्रो को ऊर्जा प्रदान करेगी। श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि मध्‍य प्रदेश इस परियोजना के बाद भारत में स्‍वच्‍छ ऊर्जा का बड़ा केन्‍द्र हो जाएगा। राज्‍य में इस समय नीमच, शाजापुर, छतरपुर और ओंकारेश्‍वर में सौर ऊर्जा परियोजनाएं हैं। 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि वैश्विक बाजार में स्‍वच्‍छ ऊर्जा के क्षेत्र में भारत सबसे आकर्षक स्‍थल के तौर पर उभरा है और दुनिया में स्‍वच्‍छ ऊर्जा के लिए एक आदर्श बन गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन का गठन किया है।

भारत को क्लीन एनर्जी का सबसे अट्रैक्टिव मार्केट माना जा रहा है। आज जब रिन्यूबल एनर्जी की तरफ ट्रांजेशन को लेकर दुनिया में चर्चा होती है तो, इसमें भारत को मॉडल के रूप में देखा जाता है। दुनिया की, समग्र मानवता की, भारत से इसी आशा, इसी अपेक्षा को देखते हुए, हम पूरे विश्व को जोड़ने में जुटे हुए हैं। वन वर्ल्ड, वन सन, वन ग्रिड, के पीछे की यही भावना है।

गुणवत्‍तापूर्ण सौर उपकरणों की आवश्‍यकता पर बल देते हुए श्री मोदी ने कहा कि देश में गुणवत्‍तापूर्ण सौर पैनल और बैट्री बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि विदेशों से इसका आयात नहीं करना पड़े। प्रधानमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार योजना बना रही है, जिसके जरिये किसान बंजर और गैर-उपयोगी जमीन पर बिजली उत्‍पादन कर सकेंगे। इससे वे बिजली की जरूरतें पूरी करेंगे और दूसरों को भी इसकी आपूर्ति करेंगे। श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत में बिजली आत्‍मनिर्भरता एक अभिन्‍न हिस्‍सा है। सौर ऊर्जा इस उद्देश्‍य को हासिल करने में मुख्‍य भूमिका निभायेगी।

आत्मनिर्भर भारत के लिए बिजली की आत्मनिर्भरता बहुत आवश्यक है। इसमें सौर ऊर्जा एक बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाली है और हमारे प्रयास भारत की इसी ताकत को विस्तार देने के हैं।

----

भारत में कोविड से होने वाली मृत्‍युदर गिरकर दो दशमलव सात दो प्रतिशत हो गई है। विश्‍व के कई अन्‍य देशों में मृत्युदर की तुलना में यह कम है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोविड-19 से बचाव के उपायों के प्रबंधन का उद्देश्‍य मृत्‍युदर में कमी रखना है। एक महीने पहले मृत्‍युदर दो दशमलव आठ दो प्रतिशत थी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने यह भी नोट किया है कि तीस राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में राष्‍ट्रीय औसत से कम मृत्‍यु दर है। मणिपुर, नगालैंड और दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और सिक्किम में मृत्‍युदर शून्‍य है।

कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर में भी सुधार हुआ है  और यह बासठ दशमलव चार दो प्रतिशत हो गई है। 18 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में स्‍वस्‍थ होने की दर राष्‍ट्रीय औसत से अधिक है।

मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार के सहयोग और दिशा-निर्देशों से राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों ने बुजुर्गों तथा अन्‍य बीमारियों से ग्रसित अधिक खतरे वाले लोगों पर ध्‍यान देने और उनके लिये विशेष उपचार की व्‍यवस्‍था करने के कईं कदम उठाए हैं। 

मंत्रालय ने यह भी कहा है कि कोरोना वायरस के मरीजों के लिए चिकित्‍सा देखभाल की गुणवत्‍ता में सुधार पर भी ध्‍यान दिया जा रहा है। आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य और कुशलता केन्‍द्रों के साथ-साथ आशा और ए.एन.एम. कार्यकर्ताओं के मजबूत नेटवर्क से देश में कोरोना मामलों की प्रभावी निगरानी और पहचान करने में मदद मिली है।

-----

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण-आई.आर.डी.ए.आई. ने 29 सामान्‍य और स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कंपनियों को लघु अवधि की स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पॉलिसी कोरोना कवच शुरू करने की अनुमति दे दी है। इस पॉलिसी में कोरोना वायरस बीमारी पर चिकित्‍सा व्‍यय का भुगतान शामिल होगा।

प्राधिकरण ने कहा है कि उसने कोविड से संबंधित विशेष पॉलिसी तैयार की है जिसमें लोगों की स्‍वास्‍थ्‍य बीमा की मूल आवश्‍यकताओं को पूरा किया जाएगा और सभी बीमा कंपनियां एक समान पॉलिसी देंगी। इस पॉलिसी में बीमा की राशि पचास हजार से पांच लाख रूपये के बीच रखी गई है।

18 से पैंसठ वर्ष की आयु के लोग ये पॉलिसी ले सकते हैं। कोरोना कवच पॉलिसी स्‍वयं के लिए, पति / पत्‍नी, माता-पिता, सास-ससुर और पच्‍चीस वर्ष तक के आश्रित बच्‍चों के लिए ली जा सकती है।

आई.आर.डी.ए.आई. ने कहा है कि यह पॉलिसी अस्‍पताल में भर्ती के दौरान कोविड के कारण हुईं अन्‍य बीमारियों के लिए भी रहेगी। प्राधिकरण ने कोरोना कवच पॉलिसी का प्रचार करने के लिए तीस सामान्‍य और स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कंपनियों को मंजूरी दी है। 

आई.आर.डी.ए.आई. के आदेश के बाद कईं बीमा कंपनियों ने साढ़े तीन महीन, साढ़े छह महीने और साढ़े नौ महीनों के लिए कोरोना कवच पॉलिसी शुरू करने की पहले ही घोषणा कर दी है।

किसी चिकित्‍सक की सलाह पर 14 दिन की अवधि के लिए घरों में ही इलाज पर होने वाला खर्च भी इस पॉलिसी के दायरे में होगा। 

----

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना से निपटने के उसके तौर-तरीक़ों और सरकारों की प्रतिक्रिया की समीक्षा के लिए एक स्वतंत्र समिति  का गठन किया है। यह कदम अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की प्रतिक्रिया के बाद उठाया गया है जिन्‍होने कोरोना को लेकर संगठन की कड़ी आलोचना की थी और संगठन पर चीन की कठपुतली की तरह काम करने का आरोप लगाया था।

न्यूज़ीलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क और लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ इस समिति के संयुक्त अध्यक्ष होंगे और अन्य सदस्यों का चयन करेंगे। यह समिति नवम्बर में स्वास्थ्य मंत्रियों की वार्षिक बैठक में अपनी अंतरिम रिपोर्ट पेश करेगी। अगले वर्ष मई में, समिति अपनी अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

संगठन के महानिदेशक टेड्रॉस एढेनॉम ग़ेब्रेसस ने कहा है कि इस महामारी का व्यापक मूल्यांकन किया जाना ज़रुरी है।

कोरोना वायरस से दुनिया भर में एक करोड़ 20 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और 5 लाख 48 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

-----

बिहार में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों के पांच जिलों - बेगूसराय, नालंदा, वैशाली, जमूई और गोपालगंज में आज से पूर्णबंदी लागू कर दी गयी है। इसके साथ ही राज्‍य के 15 जिलों में लॉकडाउन लागू हो गया है।

बेगूसराय, नालंदा, और वैशाली में छह दिनों के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है। जमुई में 15 जुलाई तक लॉक डाउन के आदेश दिए गए हैं। गोपालगंज के थावे, मीरगंज और हथुआ प्रखंड के अलावा जिला मुख्यालय में 18 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा। राज्य सरकार ने लॉकडाउन का कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया है। इस राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर चौदह हजार तीन सौ तीस हो गई है। दस हजार दो सौ इक्यावन लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि तीन हजार नौ सौ सढ़सठ  लोगों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। राज्य में एक हजार छह सौ सत्ताइस कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इन जोन में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। ताकि कोरोना संक्रमितों की पहचान की जा सके। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।    

----

उत्तर प्रदेश में बढते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कल रात दस बजे से तीन दिन के लिए प्रतिबंध शुरू हो गए हैं। उत्‍तर प्रदेश सरकार आज से राज्‍य में व्‍यापक स्‍वच्‍छता अभियान शुरू करेगी। साथ ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ राज्‍य में कोविड-19 का फैलाव रोकने के उद्देश्‍य से इस अभियान की स्‍वयं निगरानी करेंगे।

55 घंटों के प्रतिबंधों की शुरुआत से ठीक पहले कल शाम प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कुछ संशोधन जारी किए। अब प्रदेश में पहले की तरह सभी औद्योगिक इकाइयां चालू रहेंगी लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करना जरूरी होगा। सभी औद्योगिक इकाइयों को अपने यहाँ कोविड डेस्क स्थापित करना भी अनिवार्य होगा। प्रदेश में आज और कल सभी धार्मिक स्थल भी जनता के लिए खुले रहेंगे इस बीच प्रदेश के सभी 75 ज़िलों के शहरी और ग्रामीण इलाकों में व्यापक स्वच्छता अभियान चलाये जाने के लिए विशेष नोडल अफसर नियुक्त किए गए हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस अभियान की समीक्षा करेंगे और अधिकारियों से स्वच्छता के कार्य की फोटोग्राफी कराने के लिए भी कहा गया है। सुशील चन्द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----

मध्य प्रदेश में, पिछले एक सप्ताह में राज्य में कोरोना मृत्यु दर में उल्लेखनीय गिरावट आई है।इस अवधि के दौरान, कोरोना की पुष्टि वाले 2 हजार 53 मामलों में 22 लोगों की मौत हुईं, जो केवल 1.1 प्रतिशत है।

राज्य में कोरोना की स्थिति और मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिया कि राज्य में कोरोना के उपचार की सबसे अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि हर रोगी ठीक हो जाए।

मध्य प्रदेश में अब तक कुल 16 हजार 657 मरीजों में से रिकवरी के बाद 12 हजार 481 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। इस बीच, राज्य में कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए शुरू किए गए किल कोरोना अभियान के तहत 66 फीसदी आबादी का सर्वेक्षण का काम पूरा हो गया है। इस दौरान, 55 हजार 799 नमूने लिए गए हैं, जिनमें से 655 को पॉजिटिव पाया गया।  राज्य की कोरोना पॉजिटिव दर 1.17 प्रतिशत रह गयी है। प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने बताया कि राज्य में कोरोना परीक्षण की संख्या भी बढ़ रही है। अब तक बढ़कर 11 हजार 261 प्रतिदिन तक पहुंच गई है। इसका कारण यह है कि किल कोरोना अभियान के तहत राज्य में बड़ी संख्या में नमूने लिए जा रहे हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, 'सार्थक लाइट ऐप' भी कोरोना को नियंत्रित करने में बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। इसके माध्यम से, राज्य में अब तक 65 हजार लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है, जिनमें से 5 की पहचान पॉजिटिव के रूप में की गई है और उन्हें विधिवत उपचार दिया जा रहा है।-संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

----

गुजरात में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 875 नए रोगियों का पता लगने के साथ ही राज्‍य में संक्रमितों की संख्‍या 40 हजार पार कर गई है। हमारे संवाददाता ने बताया कि 24 और लोगों की मौत हो जाने के बाद अब इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्‍या दो हजार 24 हो गई है।

गुजरात में आठ सौ पच्चहत्तर नये मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 के कुल मामलो की संख्या बढ़कर चालीस हजार एक सौ पचपन हो गयी है। सबसे अधिक दो सौ दो मामले सूरत शहर से और एक सौ तिरपन मामले अहमदाबाद शहर में दर्ज किये गये। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में कुल नौ हजार नौ  सौ अड़तालिस सक्रीय मामलो में से अड़सठ मरीजो की स्थिति गंभीर है, और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है। पिछले चौबीस घंटो में  चार सौ इकतालिस मरीजो को अस्पतालों से छुट्टी दी गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजो की कुल संख्या अटठाइस हजार एक सौ तिरासी  हो गई है। राज्य में अब तक चार लाख, उनचास हजार लोगो का कोविड-19 के लिये परीक्षण किया जा चुका है। इस बीच राज्य के श्रम विभाग ने अहमदाबाद में एक निर्माण कंपनी पर श्रमिको के लिए सुरक्षा उपाय नहीं करने के लिये जुर्माना लगाया है। दूसरी और अहमदाबाद नगर निगम ने नए मामले सामने आने के बाद सत्रह और क्षेत्रों को माइक्रो-कन्टेनमेंट ज़ोन में शामिल किया है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-----

तमिलनाडु सरकार कोविड-19 के इलाज के लिए अन्‍य नैदानिक उपायों के साथ-साथ प्‍लाज्‍मा पद्धति को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के उपाय कर रही है। सरकार, चेन्‍नई में राजीव गांधी सामान्‍य अस्‍पताल में प्‍लाज्‍मा बैंक बनाने की तैयारी में है। दिल्‍ली के बाद प्‍लाज्‍मा बैंक स्‍थापित करने वाला चेन्‍नई  देश का दूसरा शहर बन जाएगा।

इस बीच, तमिलनाडु में कोविड-19 संक्रमित लोगों की संख्‍या एक लाख तीस हजार से अधिक हो गई है। कल तीन हजार छह सौ अस्‍सी लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

राज्‍य सरकार ने चेन्‍नई में सोमवार से आई.टी. कंपनियों को पचास प्रतिशत कर्मचारियों के साथ कार्यालय खोलने की अनुमति दे दी है।

----

कोविड-19 के बारे में आकाशवाणी के विशेष कार्यक्रम में हिस्‍सा लेते हुए लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में चिकित्‍सा विभाग के प्रोफेसर डॉक्‍टर मधुर यादव ने लोगों को सलाह दी है कि वे काम पर बाहर जाते समय सांस लेने से संबंधित सभी सुरक्षित उपायों का पालन करें।

हमको सावधानी उसी ऊंचे स्तर पर रखनी चाहिए जो हमने लॉकडाउन के समय रखी थी। हम बेवजह घर से बाहर नहीं निकलेंगे। बाहर निकलेंगे तो मॉस्क लगाकर निकलेंगे और रिस्पिरेट्री ऐटीट्यूट जिसमें कि मॉस्क लगाना, अगर छीकें तो हम कोहनी होती मोड़ कर छीकें और लगातार हाथ धोतें रहें। ये सारी वों है हमलोग पहले भी कर रहे थे अब थोड़ा ज्यादा करना है और सबसे बड़ी बात ये है कि जब तक जरूरत न हो घर से बाहर न निकलें। 

-----

केन्‍द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने कहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित आत्‍मनिर्भर भारत कार्यक्रम ने कोरोना के संकट काल में ऋणों के जरिये 35 लाख लघु, सूक्ष्‍म और मध्‍यम उद्यमों को राहत पहुंचाई है। आकाशवाणी से बातचीत में श्री गौड़ा ने कहा कि इस कार्यक्रम से देश की अर्थव्‍यवस्‍था फिर से सक्रिय होगी और देश आत्‍मनिर्भर बनेगा।

----

3 जुलाई को समाप्त सप्ताह में, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 6 अरब 47 करोड़ डॉलर बढ़कर 513 अरब 25 करोड़ डॉलर के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं, विदेशी मुद्रा परिसम्पत्तियां 5 अरब 66 करोड़ डॉलर बढकर 473 अरब 26 करोड़ डॉलर की हो गईं। समग्र मुद्रा भंडार में, विदेशी मुद्रा परिसम्पत्तियों का हिस्सा प्रमुख होता है। इसके पिछले सप्ताह में, मुद्रा भंडार एक अरब 27 करोड़ डॉलर की वृद्धि के साथ 506 अरब 84 करोड़ डॉलर था। जून के पहले सप्ताह में, मुद्रा भंडार 8 अरब 22 करोड़ डॉलर बढ़कर 501 अरब 70 करोड़ डॉलर हो गया था। देश का स्वर्ण भंडार 49 करोड़ 50 लाख डॉलर बढ़कर 34 अरब 2 करोड़ लाख डॉलर हो गया। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से भारत का विशेष आहरण अधिकार 40 लाख डॉलर बढ़कर 1 अरब 45 करोड़ डॉलर हो गया है।

-----

ब्रिटेन में भारत दूसरा सबसे बड़ा निवेशक बन गया है। भारत ने ब्रिटेन में 120 परियोजनाओं में निवेश किया है और 5 हज़ार 429 रोज़गार सृजित कर वर्ष 2019 में ब्रिटेन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बना । ब्रिटेन सरकार के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार, भारत ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में चार प्रतिशत की वृद्धि कर तीसरे से दूसरे पायदान पर छलांग लगाई है।

ब्रिटेन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिहाज से अमरीका पहले स्थान पर है। दूसरे नंबर पर भारत और तीसरे स्‍थान पर जर्मनी है।

ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लिज़ ट्रस ने वार्षिक भारतीय वैश्विक सप्ताह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि कोरोना संकट के दौरान आपूर्ति श्रृंखला और व्यापार मार्गों को सक्रिय बनाए रखने के लिए उनका देश भारत के साथ मिल कर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि उन्नत विनिर्माण, जीवन विज्ञान और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्रों में भारत और ब्रिटेन मिलकर काम करें तो कोरोना के संकट से अर्थव्यवस्था को तेज़ी से बाहर निकालना संभव होगा और दुनिया भर के निवेशकों के लिए ब्रिटेन में निवेश के आकर्षक अवसर उपलब्ध होंगे।

----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 26 जुलाई को आकाशवाणी के मन बात कार्यक्रम में देश विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। यह इस मासिक रेडियो कार्यक्रम की 67वीं कड़ी होगी। लोगों को अपने विचार साझा करने के लिए आंमत्रित किया गया है।

लोग अपने संदेश रिकॉर्ड करने के लिए 1811-11-7800 डॉयल कर सकते हैं या नमो ऐप ओपन फोरम अथवा माईगव पर संदेश लिख सकते हैं। 

-----

देश में सुधार और विकास को गति देने के लिए 29 चुनिंदा वैश्विक सूचकांक को ध्यान में रखने के सरकार के निर्णय पर आगे बढाते हुये नीति आयोग ने कल 47 केन्द्रीय मंत्रालयों और विभागों के साथ वेब कार्यशाला आयोजित की। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता में यह वर्चअल कार्यशाला आयोजित की गई। कैबिनेट सचिव ने स्पष्ट किया कि निगरानी प्रक्रिया केवल श्रेणी में सुधार के लिये नहीं बल्कि तंत्र को बेहतर बनाने और सुधार की गति तेज करने के लिये है ताकि निवेश आकर्षित हो और भारत के बारे में अनुकूल वैश्विक धारणा बने।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अमिताभ कांत ने कार्यशाला में भाग लेने प्रतिभागियों को इन वैश्विक सूचकांको पर निगरानी रखने के लिए सरकारी विचार मंच, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय तथा अन्य मंत्रालयों की पृष्टभूमि गतिविधियों की जानकारी दी।

----

राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण- एन. डी. एम. ए. ने बाढ़ के दौरान नुकसान कम करने लिए कुछ उपायों की सलाह दी है। आकाशवाणी समाचार के साथ बातचीत में एन. डी. एम. ए. के सदस्‍य कमल किशोर ने सतर्कता उपायों के विषय में जानकारी दी।

बाढ़ आने से पहले अपने आप को सतर्क रखिए। रेडियो, टीवी, समाचार पत्रों में जो ताजा जानकारी दी जा रही है वार्निंग दी जा रही है उस पर हमेशा अपना ध्‍यान रखें। अपना मोबाइल फोन चार्ज रखें जहां तक हो सके एस.एम.एस. का प्रयोग करें ताकि उसकी बैट्री ज्‍यादा से ज्‍यादा समय तक चले। अपने पालतू जानवरों को बांध कर न रखें और एक अमरजेंसी किट तैयार करके रखें अपने घर के लिए जिसमें प्राथमिक उपचार की चीजें हों, डायरिया की दवा हो, जो महत्‍वपूर्ण कागज है आपके पास एक वाटर प्रुफ थैले में डाल कर संभाल कर रखें।

श्री कमल किशोर ने कहा कि बाढ़ के दौरान लोगों को पानी में जाने से बचना चाहिए और बिजली के खम्‍बों तथा तारों से दूर रहना चाहिए।

अगर सड़क पर थोड़ा भी पानी हो तो उसमें आप ड्राइव न करें और पार्क के पानी में जाने से बचें अगर कहीं पर बिजली का खम्बा गिरा हुआ है। तार पड़े हुए हैं तो उनसे बचकर रहना है क्योंकि उनमें बिजली हो सकती है और उससे जानलेवा झटके लग सकते हैं। घर में आप ताजा पका हुआ खाना खाएं या सूखा खाना खाएं। हमेशा खाने को ढक कर रखें। पानी हो सके तो उबाल कर पिएं नहीं तो उसमें क्लोरीन डालें। 

श्री कमल किशोर ने यह भी सलाह दी कि बाढ़ के पानी में डूबे फल या सब्जियां न खाएं और मलेरिया से बचाव के लिए मच्‍छरदानी का प्रयोग करें।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अरूणाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन से जान माल के नुकसान पर दुख प्रकट किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि वे शोक संतप्त परिवारों के दुख में शामिल हैं। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।

----

सरकारी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कोष-आधारित ऋण दर की सीमांतक लागत-एमसीएलआर में 20 आधार अंकों की कटौती की है। नई दरें आज से प्रभावी हो गई हैं। पिछली जुलाई से यह तेरहवीं कटौती है।

उधर, बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने एमसीएलआर में 12 जुलाई से 5 आधार अंकों की कटौती करने की घोषणा की है। देश के सबसे बड़े ऋणदाता- भारतीय स्टेट बैंक ने भी अल्पावधिक एमसीएलआर में 5 से दस अंकों तक की कटौती की है।

-----

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख के प्रशासन से मार्च 2022 तक घरेलू नल कनेक्शन से पेय जल उपलब्ध कराने का काम पूरा करने को कहा है। लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने श्री शेखावत से वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की। इसमें जल शक्ति मंत्री ने लद्दाख् में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन की प्रगति पर चर्चा की। इस मिशन का लक्ष्य प्रत्येक घर में पर्याप्त मात्रा और निर्धारित शुद्धता वाला पेयजल पहुंचाना है। 

----

आकाशवाणी से विशेषज्ञों की सलाह श्रृंखला में हम कोविड-19 के बारे में चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करते हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के निदेशक डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया ने लोगों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने के मानकों का पालन करने और कोविड संक्रमण रोकने के लिए हाथ साफ रखने की सलाह दी है।

एम्‍स के ही डॉक्‍टर राकेश गर्ग ने कहा है कि कोविड-19 का संक्रमण किसी ऐसे व्‍यक्ति से हो सकता है जो यात्रा करके आया हो या जो किसी संक्रमित व्‍यक्ति के सम्‍पर्क में आया हो।

सबसे ज्यादा माइने वाली चीज ये रखती है। कि हम कोविड-19 की फ्रस्ट्रेशन उस पर ज्यादा डिपेंड करेंगे। अगर उसकी कुछ ऐसी जगह से ट्रेवल की हिस्ट्री है जहां पर पॉजिटिव केसस थे। अंडमिक एरिया था या फिर उनका ऐसा कॉनटेक्ट हुआ  किसी पेसन्ट से  जो ऑलरेडी पॉजिटिव था। या सस्पेक्ट था। या फिर ऐसे पेसन्ट की जो देखभाल कर रहा है जो कि पॉजिटिव है या सस्पेक्ट है। तो अगर से हिस्ट्री पॉजिटिव है और साथ में सिंटम्स भी है तो उसमें चांसेज कोविड-19 के होने के रहते हैं।  

-----

सरकार ने कहा है कि देश के विभिन्न हिस्सों में मत्स्य क्रायो बैंक स्थापित किये जायेगें। इससे मत्स्य पालन में लगे किसानों को हर समय मछलियों के वांछित श्रेणी के शुक्राणु उपलब्ध हो सकेगें। मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कल राष्ट्रीय मत्स्य पालन दिवस पर इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि विश्व में पहली बार मत्स्य क्रायो बैंक स्थापित किया जायेगा। श्री सिंह ने कहा कि मछलियों के उत्पादन बढाने में इससे क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। उन्‍होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में बीस हजार करोड रूपये से अधिक के अब तक के सर्वाधिक निवेश से प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना आरंभ की गई है।

----

एक नज़र आज के मौसम के पूर्वानुमान पर -


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने की सम्‍भावना है। न्‍यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है। पश्चिम की बात करें तो मुंबई में बादल छाए रहेंगे और हल्‍की वर्षा होने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक जा सकता है। दक्षिण चले तो चेन्नई में तापमान 27 और  36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। पूरब की बात करें तो कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और एक या दो स्‍थानों पर गरज के साथ वर्षा होने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा। पटना में बादल छाए रहने और एक या दो स्‍थानों पर बारिश होने या गरज के साथ छीटें पड़ने की उम्‍मीद है। तापमान 26 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। वहीं उत्‍तर में केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्मू में न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम 36 डिग्री तक जा सकता है। वर्षा हो सकती है और धूलभरी आंधी चल सकती है। श्रीनगर में तापमान 16 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बादल छाए रहेंगे। एक या दो स्‍थानों पर बौछारें या गरज के साथ छीटें पड़ सकती हैं। गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। एक या दो स्‍थानों पर बारिश हो सकती है। और मुज़फ्फ़राबाद में भी बादल छाए रहेंगे और एक या दो स्‍थानों पर वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम 38 डिग्री तक रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

-----

समाचार पत्रों से:


  • कानपुर के बिकरु गांव कांड के कुख्यात अपराधी विकास दुबे के एनकाउंटर पर अमर उजाला ने लिखा है- दुर्दांत विकास दुबे ढेर, दहशतगर्त का अंत। दैनिक भास्‍कर ने इसे एनकाउंटर वाला इंसाफ कहा है।

  • पूर्वी लद्दाख में वास्‍तिवक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध दूर करने की कोशिशों के तहत पैंगोंग सो लेक और चीनी सैनिकों के हटने की खबर दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों में है। पत्र ने आगे लिखा है- चीन के बदले सुर, कहा हम साझेदार हैं प्रतिद्वंद्वी नहीं। जनसत्‍ता लिखता है- भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्‍वय के लिए कार्य प्रणाली की रूपरेखा के तहत वार्ता आयोजित की गई।

  • नवभारत टाइम्‍स की खबर है- उच्‍चतम न्‍यायालय ने वाट्सएप, ईमेल और फैक्‍स के जरिए समन और नोटिस भेजने की इजाजत दे दी है। राजस्‍थान पत्रिका ने इसे बड़े प्रकियात्‍मक सुधार की अनुमति बताया है।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विश्‍व की सबसे बड़ी सौर परियोजनाओं में शामिल रीवा, अल्‍ट्रा मेगा सोलर परियोजना के उद्घाटन को हिन्‍दुस्‍तान से सचित्र देते हुए उनके इस बयान को दिया है- सबसे बड़े सोलर प्‍लांट से चलेगी दिल्‍ली की मेट्रो। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- भारत स्‍वच्‍छ ऊर्जा के लिए सर्वाधिक आकर्षक बाजार।

  • उत्‍तर प्रदेश, बिहार, बंगाल के बाद अब महाराष्‍ट्र के पुणे में संपूर्ण तालाबंदी का ऐलान पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- कोरोना से जंग - छोटे लॉकडाउन से लड़ेंगे लंबी लड़ाई।

  • भारत के मुकेश अंबानी अब अमरीका के निवेशक वारेन बफेट से भी ज्‍यादा अमीर। दैनिक भास्‍कर सहित सभी अखबारों में है।

  • दैनिक भास्‍कर ने भारत के जनगणना महापंजीयक कार्यालय के इस सर्वे को दिया है- देश में मे पहली बार 15 साल से ज्‍यादा आयु वर्ग में महिलाओं की आबादी पुरुषों से ज्‍यादा हुई। पत्र ने आगे लिखा है कि बदलाव का ये पेटर्न  शहरी और ग्रामीण इलाकों में एक जैसा है।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Aug) Midday News 3 (Aug) Evening News 3 (Aug) Hourly 4 (Aug) (1300hrs)
समाचार प्रभात 4 (Aug) दोपहर समाचार 3 (Aug) समाचार संध्या 3 (Aug) प्रति घंटा समाचार 4 (Aug) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Aug) Khabrein(Day) 3 (Aug) Khabrein(Eve) 3 (Aug)
Aaj Savere 4 (Aug) Parikrama 2 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 3 (Aug) Samayki 3 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 3 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)