A- A A+
Last Updated : Aug 4 2020 2:10PM     Screen Reader Access
News Highlights
Record number of over 6.61 lakh Covid 19 tests conducted in country in single day            12,30,509 people recovered from coronavirus in country so farCovid-19 recovery rate improves to 66.30 per cent            Preparations in full swing in Ayodhya for tomorrow's Bhoomi Poojan for construction of Ram Mandir            Punjab Police apprehend 12 more persons in Hooch tragedy case            UPSC announces Civil Services Examination 2019 results           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
09.07.2020

मुख्य समाचार:

  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना नवम्‍बर तक बढाई। इससे 80 करोड लोग लाभान्वित होंगे।

  • सरकार कोविड महामारी को देखते हुए कर्मचारी भविष्‍य निधि के लिए नियोक्‍ता और कर्मचारी दोनों के अंशदान का भुगतान अगस्‍त तक करेगी।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज तीन दिवसीय इंडिया ग्‍लोबल वीक 2020 का उद्घाटन करेंगे। वे वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से वाराणसी के सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत करेंगे।

  • देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से चार लाख छप्‍पन हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर के बांदीपोरा में आंतकी हमले में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्‍यक्ष की मौत। आंतकवादियों की धरपकड के लिए व्‍यापक तलाश अभियान शुरू। 

--------

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कल हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल नई दिल्‍ली में बताया प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्‍न योजना की अवधि पांच महीने बढ़ाने की मंजूरी दी गई है। इस योजना के अन्‍तर्गत लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य को हर महीने पांच किलोग्राम गेहूं या चावल पांच महीने तक दिया जाएगा।

दो चरणों की इस योजना से लॉकडाउन के दौरान प्रभावित गरीबों को बहुत फायदा होगा।

-------

श्री जावड़ेकर ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार की जानकारी देते हुए कहा कि लाभार्थी इस साल सितंबर तक मुफ्त सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं।

जो उज्‍जवला के गैस लेने वाली सात करोड़ 40 लाख महिलायें हैं, उन लोगों को तीन सिलेन्‍डर फ्री देने का ऐलान किया था। लेकिन आपको पता है, हर महीने एक सिलेन्‍डर सबको लगता ही है, ऐसा नहीं है। इसलिये पहला सिलेंडर तुरन्‍त लोगों ने लिया। अनेक लोगों ने दूसरा भी लिया। लेकिन तीसरा तुरन्‍त तीन महीने का पीरियड में नहीं लगा है। तो अब सितम्‍बर के अन्‍त तक यह तीन सिलेंडर जो जून में खत्‍म होने वाले थे उसकी जगह वह सितम्‍बर तक उसको अवधी बढ़ा दी गई है। ताकि उनको मिले, इसके लिये 13 हजार 500 करोड़ रूपये खर्च आयेगा।

मंत्रिमंडल ने कर्मचारी भविष्य निधि के 24 प्रतिशत योगदान को जून से अगस्त तक तीन महीने बढाने की भी मंजूरी दी। इस योजना पर 4 हजार आठ सौ 60 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे देश के 72 लाख से अधिक कर्मचारी लाभान्वित होंगे। श्री जावड़ेकर ने कहा कि सरकार, कर्मचारी और नियोक्ता दोनों के अंशदान के लिए योगदान देगी।

मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उप-योजना के रूप में गरीबों और शहरी प्रवासियों के लिए किफायती किराये के आवास परिसरों के निर्माण को भी मंजूरी दी है। इस योजना के तहत लगभग 3 लाख 50 हजार लोगों को एक लाख आठ हजार सिंगल बेडरूम फ्लैट दिए जाएंगे।

-----

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक नई अखिल भारतीय सेंट्रल सेक्टर स्कीम- कृषि अवसंरचना को‍ष को भी मंजूरी दी है। इस योजना के तहत फसल के बाद प्रबंधन के लिए व्यावहारिक परियोजनाओं में निवेश के लिए एक मध्यम और दीर्घकालिक ऋण वित्तपोषण की सुविधा दी जाएगी। कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि यह योजना बहुत क्रांतिकारी साबित होगी।

यह योजना भारत के कृषि क्षेत्र में आमूल-चूल बदलाव लाने में सहायक होगी। इस परियोजना में एक लाख करोड़ के ऋण बैंक, वित्‍तीय संस्‍थायें द्वारा, कोआपरेटिव सोसायटी, एफ पी ओ, एस एच जी, स्‍टार्टअप, कृषि उद्यमी या राज्‍य सरकारों के और अन्‍य एजेंसियां द्वारा प्रायोजिट पीपीवी प्रोजैक्‍ट दिये जायेंगे। इनमें दो करोड़ रूपये के ऋण की उपलब्‍धता होगी। लेकिन दो करोड़ से अधिक भी बड़े प्रोजेक्‍ट बनाये जा सकते हैं।

इस योजना की अवधि वित्त वर्ष 2020 से 2029 तक दस वर्षों के लिए होगी। इसके तहत, चालू वर्ष में 10 हजार करोड़ रुपये की मंजूरी के साथ अगले चार वर्षों में ऋणों का भुगतान किया जाएगा और अगले तीन वित्तीय वर्षों में 30 हजार करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

-----

केंद्र सरकार ने 15वें वित्त आयोग की सिफारिश के अनुसार, 14 राज्यों के लिए चौथी मासिक किस्त के तौर पर 6 हज़ार 195 करोड़ आठ लाख रुपए की राशि जारी कर दी है। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि इससे राज्यों के लिए कोरोना संकट के दौरान अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध होंगे।

-------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडिया ग्‍लोबल वीक 2020 के उद्घाटन समारोह को सम्‍बोधित करेंगे। तीन दिन के इस वर्चुअल सम्‍मेलन का विषय है- पुन: प्रवर्तक बनें : भारत और बेहतर नया विश्‍व

इस आयोजन में 30 देशों से पांच हजार वैश्विक भागीदार शामिल होंगे। इस वर्चुअल कॉन्‍फ्रेंस के 75 सत्रों को दो सौ 50 वक्‍ता संबोधित करेंगे। इसमें विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर तथा रेल और वाणिज्‍य तथा उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल जी सी मुर्मु, ईशा फाउंडेशन के संस्‍थापक सदगुरू,  आध्‍यात्मिक गुरू श्री श्री रवि शंकर, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब और भारत में अमरीका के राजदूत केन जस्‍टर भी शामिल होंगे।

-------

प्रधानमंत्री आज वीडि़यो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से उत्‍तर प्रदेश में अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे। वे लॉकडाउन के दौरान उनके अनुभवों और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के उनके प्रयासों के बारे में चर्चा करेंगे।

इन सामाजिक संगठनों ने लॉकडाउन के दौरान अपने प्रयासों से और प्रशासन की मदद करते हुए यह सुनिश्चित किया कि हर जरूरतमंद व्यक्ति को समय से खाना मिल सके। 100 से ज्यादा ऐसे संगठनों ने वाराणसी में लगभग 20 लाख से अधिक खाने के पैकेट और दो लाख सूखे राशन की किट बांटी। भोजन बांटने के अलावा इन संगठनों ने मास्क और सैनिटाइजर बांटने में भी अहम भूमिका निभाई। जिला प्रशासन ने इन्हें सम्मानित किया है। इन संगठनों ने शिक्षा सामाजिक कार्य धार्मिक कार्य स्वास्थ्य सहित विभिन्न दूसरे पेशेवर क्षेत्रों में भी अपना सहयोग दिया। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ

-------

भारतीय वायुसेना पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर अत्‍यधिक सतर्कता बरत रही है। हिमालय के उत्‍तरी सीमांत पर बेहद ऊंचाई वाले दुर्गम स्‍थलों की चुनौतियों का सामना करने के लिए विशेष कौशल और विशेष विमानों की आवश्‍यकता होती है। वायुसेना के नये विमानों से वायुसैनिकों का मनोबल और बढ़ गया है।

-------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश के सीमावर्ती इलाकों में सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण सड़कों, पुलों और सुरंगों के निर्माण में तेजी लाई जाएगी। नई दिल्‍ली में कल उच्‍च स्‍तरीय बैठक में सीमा सड़क संगठन की बुनियादी ढांचे संबंधी परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्‍होंने कहा कि संगठन  पूरे जोश के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि सीमा सड़क संगठन को अत्‍याधुनिक उपकरण और मशीनें उपलब्‍ध करायी गयी हैं।

-------

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक होने की दर लगातार सुधर रही है। देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्‍या चार लाख 56 हजार से अधिक हो गई है।

-----

दिल्‍ली में कोविड-19 के मामलों की संख्‍या एक लाख चार हजार 864 हो गई है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान राष्‍ट्रीय राजधानी में इस महामारी के दो हजार 33 नये मामले सामने आए।

दिल्‍ली सरकार ने पुष्टि की है कि वायरस संक्रमित 78 हजार 199 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। पिछले एक दिन में तीन हजार 982 मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं।  कोरोना से 48 और लोगों की मृत्‍यु होने के साथ मृतकों की संख्‍या बढकर तीन हजार 213 हो गई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में अब 23 हजार 452 सक्रिय मामले हैं।

--------

बिहार में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्‍या को ध्‍यान में रखते हुए भागलपुर में आज से 16 जुलाई तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए पटना, पूर्णिया और कैमू्र में कल से सात दिनों का लॉकडाउन लागू होगा। बक्सर और नवादा में तीन दिनों के लिए लॉकडाउऩ का आदेश दिया गया है। इस दौरान सभी सरकारी और निजी कार्यालय बंद रहेंगे। धार्मिक स्थलों को भी बंद रखने का निर्देश दिया गया है। सुबह छह बजे से दस बजे और शाम चार बजे से सात बजे तक अनिवार्य सेवाएं की दुकानें खुली रहेंगी ताकि लोग जरूरत के सामान खरीद सकें। राज्य सरकार ने आम लोगों से अपील की है कि जब जरूरी काम हो तभी घर से बाहर निकलें। इस बीच, राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 13 हजार दो सौ 74 हो गई है। पैंतीस जिलों में एक दिन में रिकॉर्ड संख्या में सात सौ 49 कोरोना संक्रमित मिले हैं। मुजफ्फरपुर में वैशाली की सांसद वीणा देवी भी संक्रमित हो गई हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान मुख्यमंत्री आवास में तैनात हवलदार समेत दस कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर एक सौ से अधिक हो गई है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल

-----

गुजरात में पिछले 24 घंटों में 783 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। राज्‍य में कोविड संक्रमित लोगों की संख्‍या 38 हजार 419 हो गई है। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कल 16 मरीजों की मौत होने के साथ ही राज्‍य में कोविड से मृतकों की संख्‍या एक हजार 995 तक पहुंच गई है।

पिछले 24 घंटो में सामने आये संक्रमण के 783 नए मामलो में से 215 अकेले सूरत में पाये गए। जबकि अहमदाबाद में 149 नये मामले सामने आये. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में 9111 सक्रिय मामलो में से 67 मरीजो की स्थिति गंभीर है और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है। पिछले 24 घंटो में राज्य में 569 मरीजो को अस्पतालों से छुट्टी दी गई। इसके साथ ही ठीक होकर छुट्टी पाने वाले मरीजो की कुल संख्या 27313 हो गई है। राज्य में 4 लाख 33 हजार से अधिक लोगो का कोविड-19 के लिए परिक्षण किया जा चुका है। इस बीच अहमदाबाद नगर निगम ने शहर के 10 और क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेनमेंट जॉन में शामिल किया है। आज से इन क्षत्रो में घर-घर जांच और परीक्षण शुरू किया जायेगा। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद

------

इस बीच, गुजरात सरकार ने गिर, बरदा और आलेच के वन-क्षेत्रों में रह रही राजबरी, भारवाड़ और चारण जातियों के पात्र लाभार्थियों के संबंध में निर्णय के लिए पाँच सदस्यों का एक आयोग गठित किया है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता में कल मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। राज्य के जनजातीय विकास मंत्रि गणपत सिंह वासवा ने बताया कि आयोग में उच्च न्यायालय के एक अवकाशप्राप्त न्यायाधीश, दो सेवानिवृत्त ज़िला न्यायाधीश, एक सेवानिवृत्त वन अधिकारी और एक सेवानिवृत्त अपर जिलाधीश शामिल होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि आयोग के गठन का उद्देश्य सच्चे जनजातीय लोगों का संवैधानिक अधिकारों का संरक्षण करना और उनका लाभ गलत हाथों में जाने से रोकना है।

------

राजस्‍थान में कोविड-19 संक्रमितो की संख्‍या तेजी से बढ रही है। कल राज्‍य में छह सौ 59 लोग संक्रमित पाये गये। अब राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर दो हजार दो सौ 63 हो गयी है।

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा है कि राज्य में पहले के मुकाबले जांचों की संख्या बढाई गयी है। यही कारण है कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बढोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मृत्यु दर में पिछले दिनों की तुलना में गिरावट आई है। ऐसे में आमजन को घबराने की जरूरत नही है। केवल सजग और सतर्क रहने की जरूरत है। इस बीच, स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलवर तथा पाली जिलों में संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए राज्य स्तरीय दल भेजे गए हैं। सरकार ने एक राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का भी गठन किया है, जो जरूरी डाटा का विश्लेषण कर राज्य सरकार को रिपोर्ट देगा।  आकाशवाणी समाचार के लिए जयपुर से जितेन्द्र द्विवेदी

-------

पंजाब में 158 और लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। 274 मरीजों को स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई। कोरोना से कल तीन लोगों की मौत हो गई।

राज्‍य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या छह हजार 907 हो गई है। स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या चार हजार 828 तक पहुंच गई है।

-------

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की अपर सचिव आरती आहूजा के नेतृत्व में पाँच सदस्यों का एक दल आज चेन्नई में कोरोना की स्थिति का जायजा लेगा। राज्य के अधिकारी उन्हें कोरोना से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी देंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि केंद्रीय दल शहर के अन्य कोरोना आरोग्य केंद्रों का दौरा भी कर सकता है।

तमिलनाडु में महामारी की स्थिति का मौके पर ही आकलन करने वाली यह पहली केंद्रीय टीम है। टीम में पुद्दुचेरी के केंद्रीय चिकित्सा संस्थान जिपमेर के दो चिकित्सा विशेषज्ञों को भी शामिल किया जायेगा। ये विशेषज्ञ अपने क्षेत्र का दौरा करके वास्तविक स्थिति का आकलन करेंगे और राज्य के उच्च अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। इस बीच, चेन्नई नगर निगम ने कोरोना महामारी रोकथाम पर नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए आज से तीन दिन के लिए उद्योग, व्यापार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित करने का फैसला किया है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से श्रीराम शर्मा।

इस बीच, कल तीन हज़ार 756 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कोरोना से पीड़ितों की कुल संख्या बढ़कर एक लाख 22 हज़ार से अधिक हो गई है।

----

नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सक, राज्यों के अस्पतालों में आईसीयू में काम करने वाले डॉक्टरों को कोविड-19 पर विशेष मार्गदर्शन और जानकारी मुहैया कराएंगे। इसके लिए दस अस्पतालों का चयन किया गया है, जिनमें नौ मुंबई और एक गोवा के हैं। 31 जुलाई तक राज्यों को यह सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए इन विशेषज्ञ आधारित टेली-परामर्श सत्रों का कैलेंडर तैयार किया गया है।

यह टेली-परामर्श सुविधा पांच सौ से एक हजार बिस्‍तरों वाले 61 अन्‍य अस्पतालों में भी सप्ताह में दो बार उपलब्‍ध कराई जाएगी।

-------

दिल्ली में एम्स के फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ. अनन्त मोहन ने आकाशवाणी को बताया कि अस्पतालों के चिकित्सकों के साथ परामर्श का मुख्य उद्देश्य देश में कोरोना से होने वाली मौत की दर को और कम करना है। उन्होंने कहा कि तकनीक के उपयोग से डाक्टरों को देश में अधिकतम रोगियों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

------

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए अधिक से अधिक जांच करने की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए नवी मुंबई नगर निगम ने कोविड महामारी शुरू होने के बाद से जांच कराने पर जोर दिया है।

कोरोना वायरस के बढते संक्रमण के मद्देनजर, मुंबई शहर में अब तक कुल तीन लाख 64 हजार सात सौ 53 लोगों का परीक्षण किया गया है। MCGM ने एंटीजेन परीक्षण किट भी खरीदे हैं जो लगभग आधे घंटे में परिणाम दे सकते हैं, जिससे समग्र परीक्षण प्रक्रिया में तेजी आ सकती है। ऐसे लगभग एक लाख परीक्षण किट खरीदे गए हैं। इन किट के साथ, रोजाना तकरीबन साढे पांच हजार परीक्षण किए जा रहे हैं। इसके अलावा, MCGM ने कोविड-19 रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों में क्षमता बढ़ाने के लिए भी उपाय किए हैं, जिसके तहत शहर भर में अस्थायी अस्पताल स्थापित किए हैं। साथ ही ऑक्सीजन और आईसीयू उपचार सुविधाएं प्रदान करने की व्यवस्था की है। दूसरी ओर संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हुए लोगों को अलगाव में रखने की प्रक्रिया में भी तेजी आई है। अब तक, ऐसे 16 लाख से अधिक संपर्कों का पता लगाया जा चुका है। इनमें से 13 लाख 44 हजार से अधिक लोगों ने सफलतापूर्वक अपनी क्वारंटाइन अवधि पूरी कर ली हैं। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

------

महाराष्ट्र में सब्सिडी पर चल रही शिवभोजन योजना अगले तीन महीने तक भी जारी रहेगी। इस योजना के तहत पाँच रुपए में भोजन उपलब्ध कराया जाता है। राज्य मंत्रिमंडल ने कल इसकी मंज़ूरी दे दी है। राज्य सरकार ने इस वर्ष 26 जनवरी से 10 रुपए की सस्ती थाली की योजना शुरु की थी। कोरोना संकट को देखते हुए इसकी दर अप्रैल में घटाकर प्रति थाली पाँच रुपए कर दी गई।

 इस योजना के तहत प्रतिदिन एक लाख से ज्यादा थाली की बिक्री जाती है और अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग लाभ उठा चुके हैं।

राज्य मंत्रिमंडल ने गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों यानी ऑरेंज राशनकार्ड धारकों के लिए भी जुलाई और अगस्त महीने तक सब्सिडी पर अनाज उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है।

------

विश्‍व में कोविड-19 से लगभग एक करोड 19 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5 लाख 45 हजार 728 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अमरीका में कोरोनो वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या तीस लाख को पार कर गई है। अमरीका में मामलों की कुल संख्‍या 30 लाख 22 हजार 899 है और मौतों की संख्‍या एक लाख 31 हजार 857 है।

सोलह लाख 68 हजार 589 मामलों के साथ ब्राजील दूसरे, सात लाख 42 हजार 417 मामलों के साथ  भारत तीसरे और छह लाख 99 हजार 749 मामलों के साथ रूस चौथे स्‍थान पर है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के आपात प्रमुख डॉक्‍टर माइकल रयान ने कहा कि मामलों में वृद्धि व्यापक परीक्षण के कारण नहीं बल्कि महामारी में "तेजी" के कारण है। 

-------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने विशेषज्ञों की सलाह श्रृंखला में कोविड-19 के बारे में जाने-माने चिकित्सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है।

इस श्रृंखला में आकाशवाणी समाचार से बातचीत में सीताराम भारतिया विज्ञान और शोध संस्‍थान नई दिल्‍ली के वरिष्‍ठ सलाहकार डॉक्‍टर अमर चन्‍द्र बजाज ने कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के लिए साफ-सफाई के महत्‍व पर चर्चा की। 

जब तक हमारे पास उनकी ट्रीटमेंट वैक्सीन ऐज ए मेडिसीन के रूप में न निकले, तब तक हमें जो प्रीकॉशनरी मेजर्स है वो फॉलो करने हैं। जहां जरूरत न हो, उस समय घर से बिल्कुल बाहर न निकलें। कोशिश करें कम से कम बाहर निकलना। और जब कि निकलना भी पड़ा घर से बाहर तो कोशिश करें कि जहां दो लोग खड़े हैं, करीब दो मीटर दूर खड़े रहें, नहीं तो कम से कम एक मीटर दूर खड़े रहें।

लोकनायक जय प्रकाश अस्‍पताल दिल्‍ली के डॉक्‍टर नरेश गुप्‍ता ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के अधिकांश मामले स्‍वयं क्‍वारंटीन में रहने से ठीक हो जायेंगे और बहुत कम लोगों को अस्‍पताल में भर्ती होने की जरूरत है।

अस्सी प्रतिशत में से ऐसी भी तकलीफ नहीं करते हैं या इतनी हल्की करते हैं कि घर से ही ठीक हो जायें। दस-पंद्रह परसेंट में उनको अस्पताल जाकर कुछ दवाई दी जाती है और वो सेट्ल हो जाते हैं। पांच परसेंट या उससे कम वाले हैं जिनको की दाखिल होना पड़ता है।

-----

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान पूर्व छात्र परिषद ने कोविड-19 और मरीजों के डाटा विश्‍लेषण के बारे में संयुक्‍त अनुसंधान करने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के  इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह उल्‍लेखनीय है कि परिषद विश्‍व का सबसे बड़ा आणविक नैदानिक प्रयोगशाला 'मेगालैब मुंबई' तैयार कर रहा है। परिषद ने साढ़े आठ हजार से अधिक मरीजों का इमेजिंग डाटा दिया है। ये मरीज वर्ली के भारतीय राष्‍ट्रीय स्‍पोर्ट्स क्‍लब में तैयार किए गए कोविड देखभाल सुविधा केंद्र में भर्ती थे।

आई.आई.टी. पूर्व छात्र परिषद के अध्‍यक्ष रवि शर्मा ने कहा है कि इस भागीदारी से केवल एक विश्‍व स्‍तरीय जांच प्रणाली और उपचार ही नहीं होगा, बल्कि इससे वैश्विक डाटा भी तैयार होगा।

-------

जम्मू-कश्मीर में बांदीपोरा शहर में, भारतीय जनता पार्टी के एक नेता, उनके भाई और पिता की आतंकियों ने कल रात नौ बजे गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस के अनुसार, यह घटना पार्टी के पूर्व ज़िला अध्यक्ष वसीम बारी की दुकान पर हुई जब मोटरसाइकिल पर सवार कुछ आतंकियों ने तीनों पर हमला कर दिया।

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग़ सिंह ने बताया कि घटना के समय वसीम बारी और उनके परिवार के सदस्य अपने आवास में ही बनी दुकान पर थे।

इस बीच, बांदीपोरा पुलिस वसीम बारी के आठ निजी सुरक्षा गार्डों सहित कम से कम 10 पुलिसकर्मियों को हिरासत में लेकर यह पूछताछ कर रही है कि वे घटना के वक्त मौजूद क्यों नहीं थे। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और हत्‍यारों की धरपकड के लिए व्‍यापक अभियान चलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वसीम बारी की नृशंस हत्या पर शोक व्यक्त किया है।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने वसीम बारी और उनके परिवार के सदस्यों की मौत को पार्टी के लिए एक बहुत बड़ी क्षति बताया है। उन्होंने कहा कि श्री बारी और उनके परिजनों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

------

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे के निजीकरण के दावों का खंडन किया है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय रेलवे की सभी मौजूदा सेवाएं चालू रहेंगी और रेलवे का किसी भी तरह से निजीकरण नहीं किया जा रहा है। श्री गोयल ने बताया कि 151 अतिरिक्त आधुनिक रेलगाडियां निजी भागीदारी के साथ 109 मार्गों पर परिचालन करेंगी। उन्होंने कहा कि इन अतिरिक्त सेवाओं का अन्य ट्रेनों के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा बल्कि इससे देश में रोजगार के और अधिक अवसर पैदा होंगे।

------

दक्षिण पूर्व सेंट्रल रेलवे छत्‍तीसगढ में रायपुर रेलखंड पर सौर ऊर्जा से रेल चलाने की तैयारी कर रहा है।

रायपुर रेलमंडल द्वारा छत्तीसगढ़ के चरौदा-भिलाई इलाके में रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के सहयोग से पचास मेगावॉट का सोलर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। रेलवे ने इसके लिए लगभग एक सौ बाईस हेक्टेयर भूमि सत्ताईस साल की लीज पर दी है। अगले साल मार्च से इस सोलर पावर प्लांट से बिजली का उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। इस प्लांट द्वारा हर रोज लगभग ढाई लाख यूनिट बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पैदा होने वाली बिजली का इस्तेमाल रायपुर रेलमंडल अपनी कुछ ट्रेनों के संचालन में करेगा। सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से रेलवे को अगले पच्चीस साल में करीब तीन सौ साठ करोड़ रूपए की बचत होगी। सौर ऊर्जा के उपयोग से न सिर्फ राजस्व की बचत होगी बल्कि रेलवे में हरित ऊर्जा को भी बढ़ावा मिलेगा। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार, रायपुर

----

एक नज़र आज के मौसम पूर्वानुमान परः


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्‍की बारिश के साथ बादल छाए रहने की उम्‍मीद है। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। मुंबई में मौसम विभाग ने आमतौर पर बादल छाए रहने और बारिश होने का अनुमान लगाया है। न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री के आसपास रहेगा। चेन्नई में तापमान 27 और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। कोलकाता में, बादल छाए रहने और एक या दो स्‍थानों पर बौछार पड़ने या गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्‍मीद है। केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू -कश्‍मीर के जम्मू में न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम 36 डिग्री तक जा सकता है। श्रीनगर में तापमान 16 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। आसमान साफ रहेगा। गिलगित में न्‍यूनतम तामपान 18 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मुज़फ्फ़राबाद में एक या दो स्‍थानों पर बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक रहेगा। बेंगलूरु में न्‍यूनतम तापमान 20 और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेने की उम्‍मीद है। अहमदाबाद में आम तौर पर बादल छाये रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है। भोपाल में गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका है। पटना में बादल छाए रहने और एक या दो स्‍थानों पर बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं। समाचार कक्ष से चंद्रशेखऱ शर्मा।

------


समाचार पत्रों से:


  • चीनी सैनिकों ने खाली किया हॉटस्प्रिंग का इलाका दैनिक जागरण सहित सभी अखबारो में प्रमुखता से है। अमर उजाला ने बताया है- गोगरा में आज पूरी हो सकती है पीछे हटने की प्रक्रिया, तनातनी वाले सभी इलाकों से हटेंगी दोनों सेनाएं। नवभारत टाइम्‍स की खबर है- भारतीय सेना में सभी अफसरों और जवानों के लिए प्रतिबंधित हुए फेसबुक, इंस्‍टाग्राम सहित 89 ऐप। दैनिक भास्‍कर ने अमरीकी खुफिया एजेंसी के हवाले से लिखा है- चीन अपने ऐप के जरिये आर्थिक जासूसी, पैसों और डेटा की चोरी कर रहा है।

  • भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले पर भारत ने निकाली प‍ाकिस्‍तान की हेकड़ी। दैनिक जागरण के अनुसार पाकिस्‍तान ने पहले कहा- पुनर्विचार याचिका नहीं दायर करना चाहते कुलभूषण, दबाव के बाद कहा- भारत चाहे तो जाधव की ओर से दायर कर सकता है याचिका।

  • केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल के फैसलों पर भी अखबारों की नजर है,  जनसत्‍ता ने लिखा है- सरकार प्रवासी मजदूरों को किराये पर देगी छोटे फ्लैट। राजस्‍थान पत्रिका ने बताया है- सरकार अगस्‍त तक देगी कर्मचारी भविष्‍य निधि में अंशदान।

  •  दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है-एक महीने में अमरीकी बाजार पांच दशमलव दो प्रतिशत गिरा, भारत में पांच दशमलव आठ प्रतिशत सुधार।

  • नवभारत टाइम्‍स के अनुसार गांधी परिवारों से जुड़े तीन ट्रस्‍टों की होगी जांच, गृहमंत्रालय ने बनाई समिति।

  • कानपुर कांड के मास्‍टर माइंड विकास दुबे के करीबी अमर दुबे की मुठभेड़ में मारे जाने की खबर भी राष्‍ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों में है।

  • मार्च के बाद बिके बी एस -4 वाहनों का नहीं होगा पंजीकरण। दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है-सुप्रीमकोर्ट ने लॉकडाउन के बाद इनकी बिक्री का आदेश वापस लिया।

  • राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय की दस जुलाई से प्रस्‍तावति परीक्षाएं अगस्‍त तक टली।

  • सूरमा भोपाली के किरदार के लिए मशहूर अभिनेता जगदीप के निधन का समाचार हिन्‍दुस्‍तान सहित कई अखबारों में है।

  • कोरोना वायरस को हवा में मारने की तैयारी, जनसत्‍ता लिखता है- हवा में कोरोना वायरस फैलने की चर्चा के बीच वैज्ञानिकों ने ऐसा फिल्‍टर बनाने का दावा किया है जो हवा में इस वायरस को पकड़कर तत्‍काल समाप्‍त कर देता है।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Aug) Midday News 3 (Aug) Evening News 3 (Aug) Hourly 4 (Aug) (1300hrs)
समाचार प्रभात 4 (Aug) दोपहर समाचार 3 (Aug) समाचार संध्या 3 (Aug) प्रति घंटा समाचार 4 (Aug) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Aug) Khabrein(Day) 4 (Aug) Khabrein(Eve) 3 (Aug)
Aaj Savere 4 (Aug) Parikrama 2 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 3 (Aug) Samayki 3 (Aug) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 3 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 29 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)