A- A A+
Last Updated : Jul 14 2020 8:34AM     Screen Reader Access
News Highlights
India, China to hold Corps Commander-level talks at Chushul in Eastern Ladakh today            Political crisis continues in Rajasthan; Congress calls another legislative party meet in Jaipur today            Govt aims to increase public health expenditure to 2.5% of the GDP by 2025            19 States, UTs report higher recovery rate than national average of 63.01%            Jammu and Kashmir govt decides to open tourism in phased manner from today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
29.06.2020

मुख्य समाचार
:-

  • भारत और चीन, पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए कल लेफ्टिनेंट जनरल स्‍तर की एक और वार्ता करेंगे।

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बिजली, तेल और गैस खोज परियोजनाओं के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल आरंभ किया।

  • अब तक तीन लाख 21 हजार से अधिक मरीज स्‍वस्‍थ हुए, स्‍वस्‍थ होने की दर 58 दशमलव छह-सात प्रतिशत हुई।

  • राष्‍ट्रीय उर्वरक लिमिटेड ने किसानों के घर के निकट मिट्टी के नमूनों की निशुल्‍क जांच के लिए पांच मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाएं शुरू कीं।

  • केंद्रीय मंत्री डॉ० जितेंद्र सिंह ने कहा--भारत का प्रथम मानवयुक्‍त अंतरिक्ष मिशन-गगनयान, कोविड-19 महामारी से प्रभावित नहीं होगा।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में अनंतनाग जिले के खुलचोहार क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड में तीन आतंकवादी मारे गये।

--------------------

भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल स्‍तर की वार्ता का एक और दौर कल आयोजित करेंगे। इस बैठक में संवेदनशील क्षेत्र में सेनाओं के उलझाव को दूर करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया जाएगा। लेफ्टिनेंट जनरल स्‍तर की वार्ता के इस तीसरे दौर के बारे में सूत्रों ने बताया है कि यह चुशूल सेक्‍टर में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में होगी। बैठक सुबह साढ़े दस बजे शुरू होने की संभावना है। भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरेन्‍दर सिंह करेंगे, जबकि तिब्‍बत मिलिट्री जिले के कमांडर द्वारा चीनी पक्ष का नेतृत्‍व करने की संभावना है।


इससे पहले हुई दो बैठकें मोल्‍दो में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की तरफ वाले इलाके में हुई थीं। 22 जून को हुई दूसरी बैठक में दोनों पक्षों के बीच पूर्वी लद्दाख में संघर्ष के सभी स्‍थानों में सेनाओं का उलझाव दूर करने के बारे में आम राय बनी थी।


हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दोनों पक्षों के बीच 6 जून को हुई लेफ्टिनेंट जनरल स्‍तर की पहले दौर की वार्ता में हुए समझौते को लागू करने के बारे में भी विचार-विमर्श होने की संभावना है।

--------------------

राष्‍ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्‍यवस्‍था जैसे मुद्दों पर कांग्रेस नेताओं के बयानों की कड़ी आलोचना करते हुए केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आज कहा कि विपक्षी पार्टी को यह बात हजम नहीं हो पा रही है कि केन्‍द्र में एक मजबूत सरकार है जो रिमोट कन्‍ट्रोल से नहीं चलती। श्री नकवी ने कहा कि अनेक मुद्दों पर कांग्रेस के नेताओं के बयानों से उन्‍हें थोथा चना बाजे घना कहावत की याद आती है।


ब जो पार्टी जो है वो ''पप्‍पू को चोचला और परिवार को घोंसला'' बन जाये और हड़बड़ी में चौतरफा गड़बड़ी करे तो इसी तरह की चीजें करते हैं। ''अब जल गगरी - छलकत जाये'', ज्ञान है नहीं है, अज्ञानता से भरपूर हैं। तो हर दिन जो है वो एैसी कोशिश और एैसे सवाल कर रहे हैं जिससे कि उन ताकतों को ऑक्‍सीजन मिले, जो भारत विरोधी ताकतें हैं।


नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अब भी सामंती मानसिकता और सत्‍ता के नशे वाले पूर्वागृह से पीडि़त है।

--------------------

केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज कहा कि लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के बजट में चार गुणा वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि लद्दाख में भाषा और संस्कृति के संरक्षण को प्राथमिकता देने के लिए लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद अधिनियम में संशोधन किया गया है। श्री पुरी ने लद्दाख के लोगों के साथ वर्चुअल जनसंवाद रैली में यह बात कही।


श्री पुरी ने आशा व्‍यक्‍त की कि लद्दाख तेजी से आर्थिक विकास के लक्ष्य हासिल करेगा और कोविड-19 सहित सभी चुनौतियों से बाहर निकलेगा। उन्होंने कहा कि लेह और लद्दाख को बहुत जल्द स्मार्ट क्षेत्रों में बदला जायेगा। क्षेत्र में दूरसंचार सम्पर्क के लिए 54 टावर लगाने की मंजूरी दी गई है। श्री पुरी ने कहा कि क्षेत्र में चलाये जा रहे सभी कार्यों का जायजा लेने के लिए वे जल्द ही लद्दाख का दौरा करेंगे।

--------------------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज भारतीय समुद्री इलाके और विशिष्‍ट आर्थि‍क क्षेत्र में बिजली परियोजनाओं और अनुसंधान,  सर्वेक्षण, अन्‍वेषण और उपयोग के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी करने के मकसद से नया वेब पोर्टल शुरू किया। इससे आवेदक ऑनलाइन प्रस्‍ताव भेजकर बिजली तथा अन्‍य परियोजनाओं के बारे में रक्षा मंत्रालय से सुरक्षा संबंधी अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्‍त कर सकेंगे।


रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ऑनलाइन प्रणाली से प्रस्तावों को कारगर, पारदर्शी तरीके तथा शीघ्रता से निपटाया जा सकेगा। मंत्रालय ने इससे पहले हवाई सर्वेक्षण का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए इसी तरह का पोर्टल शुरू किया था। मंत्रालय ने कहा है कि वह रक्षा प्रतिष्ठानों के आसपास के इलाकों में बिजली परियोजनाएं लगाने और अनुसंधान, सर्वेक्षण, खोज जैसी गतिविधियों के लिए विभिन्न मंत्रालयों के आवेदनों के सिलसिले में सुरक्षा संबंधी अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करता है। आवेदकों की सुविधा और प्रमाण पत्र जारी करने में पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने इस ऑनलाइन आवेदन पोर्टल का विकास किया है। इसे बनाने में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रभाग, भास्कराचार्य अंतरिक्ष अनुप्रयोग और इंफॉर्मेटिक्स संस्थान और नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर की मदद ली गई है। रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद यस्सो नाइक, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष तथा सैन्य मामलों के विभाग के सचिव जनरल बिपिन रावत, थलसेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह, वायु सेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार सहित मंत्रालय के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में हिस्सा लिया। समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

--------------------

खाद्य प्रसंस्करण उदयोग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उपक्रमों को संगठित क्षेत्र में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री योजना का शुभारंभ किया। यह योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान का हिस्सा है। श्रीमती बादल ने इस अवसर पर कहा कि इस केन्द्र प्रायोजित योजना से 35 हजार करोड़ रूपये का निवेश होगा और नौ लाख कुशल तथा अर्द्धकुशल कामगारों को रोजगार मिलेगा।


श्रीमती बादल ने सभी राज्यों और निवेशकों से अपील की है कि मौजूदा चुनौतियों को देश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए अवसरों में बदला जाए। उन्होंने वीडियो कांफ्रेस में कहा कि शुरू से ही देश के कोने-कोने तक आवश्यक वस्तुएं खासतौर से खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के सरकार के प्रयास के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सफल रहा।


श्रीमती बादल ने बैठक में शामिल सभी लोगों से आत्मनिर्भर बनने और स्थानीय उत्पादों का इस्तेमाल करने के प्रधानमंत्री के अनुरोध का पालन करने को कहा। उन्होंने कहा कि पारम्परिक देशों की तुलना में नए देश भारत से खाद्य वस्तुओं के आयात पर विचार कर रहे हैं। इसलिए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को पूरी क्षमता हासिल करने के लिए कार्य करना चाहिए। श्रीमती बादल ने सभी निवेशकों को सलाह दी कि संभावित अवसर के रूप में रेडी टू ईट उत्पादों पर विचार किया जाए।

--------------------

केन्‍द्रीय मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था के साथ-साथ भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था भी चुनौती भरे दौर से गुजर रही है। मीडिया से बातचीत में आज उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 आपदा की वजह से ऊर्जा उद्योग कठिनाई में है।


कौरोना की वैश्विक महामारी के कारण दुनिया में एैनर्जी इन्‍डस्‍ट्री, विशेषकर के तेल और गैस इन्‍डस्‍ट्री एक विचित्र स्थिति के अन्‍दर गुजर रहा है। कच्‍चे तेल के दाम नीचे जा के फिर थोड़ा उपर आने लगा है। विश्‍वभर में एक अस्‍वभाविक परिस्थिति बनी हुई है। अप्रैल और मई महीने में तो भारत में पैट्रोल-डीजल की डिमांड 70-80 तक चली गई थी। उसकी सीधी-सीधी प्रभाव राज्‍यों की अर्थनीति में, देश की अर्थनीति में, राजस्‍व की आमंदनी में आती है। जून की महीने में धीरे-धीरे ये वापस आ रही है।


श्री प्रधान ने कहा कि तेल की कीमतों का पूर्वानुमान लगाना संभव नहीं है, लेकिन उनका अनुमान है कि जैसे ही अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में कीमतें स्थिर होंगी, भारतीय बाजारों में इसकी कीमतों में स्थिरता आ जाएगी।

--------------------

केन्‍द्रीय इस्‍पात मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने आज पंजाब में मंडी  गोबिन्‍द गढ़ में जस्‍ते की परत चढ़े गैल्‍वेनाइज्‍़ड इस्‍पात के कारखाने का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस्‍पात, खासतौर पर गैल्‍वेनाइज्‍़ड इस्‍पात, बड़ा मजबूत, पर्यावरण की दृष्टि से सु‍रक्षित और किफायती पदार्थ है। उन्‍होंने कहा कि आज जब हम बुनियादी ढांचा क्षेत्र का बड़े पैमाने पर विस्‍तार कर रहे हैं तो गैल्‍वेनाइज्‍़ड स्‍टील की मांग का बढ़ना स्‍वाभाविक है। उन्‍होंने कहा कि इस कारखाने से निर्माण उद्योग की जरूरतों को पूरा करने में भी मदद मिलेगी।


आज जिस कारखाने का उद्घाटन किया गया, वह आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में सही कदम है। श्री प्रधान ने यह भी कहा कि उनका मंत्रालय इस्‍पात क्षेत्र को अधिक आत्‍मनिर्भर और जीवन्‍त बनाने के प्रयास कर रहा है।

--------------------

भूटान सरकार और खोलोंगछू हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड के बीच आज भूटान की राजधानी थिम्‍पू में छह सौ मेगावाट जलविद्युत परियोजना के समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर और भूटान के विदेशमंत्री डॉ. तंडी दोरजी वर्चुअल रूप से मौजूद रहे। इस अवसर पर डॉ जयशंकर ने इस समझौते के लिये दोनों पक्षों को बधाई दी।


छह सौ मेगावाट की यह परियोजना पूर्वी भूटान के त्राशियांगत्से जिले में खोलोंगछू नदी की धारा पर होगी। इस योजना को खोलोंगछू हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड संचालित करेगी। यह भूटान के द्रुक ग्रीन पावर कॉरपोरेशन और भारत के सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड के बीच बनी संयुक्त उपक्रम कंपनी है। यह परियोजना 2025 के उत्तरार्द्ध तक पूरी होने की संभावना है। भारत और भूटान के प्रधानमंत्रियों ने पिछले वर्ष अगस्त में सात सौ बीस मेगावाट मांगदेछू जल विद्युत परियोजना का शुभारंभ किया था। जल विद्युत क्षेत्र दोनों देशों के बीच सहयोग का प्रमुख क्षेत्र है।

--------------------

देश में 3 लाख 21 हजार 7 सौ 23 कोविड रोगी उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में 12 हजार 10 रोगी ठीक हुए हैं और अब स्‍वस्‍थ होने की दर 58 दशमलव छह-सात प्रतिशत हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 19 हजार चार सौ 59 लोगों में कोविड की पुष्टि हुई है। अब देश में कोविड मरीजों की कुल संख्‍या 5 लाख 48 हजार 3 सौ 18 हो गई है। एक दिन में तीन सौ अस्‍सी लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की कुल संख्‍या 16 हजार चार सौ 75 हो गई है। इस समय देश में दो लाख दस हजार एक सौ बीस मरीजों का इलाज चल रहा है।


इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई.सी.एम.आर. के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में एक लाख 70 हजार पांच सौ 60 नमूनों की जांच की गई। अब तक कुल 83 लाख 98 हजार तीन सौ 62 नमूनों की जांच की गई है।

--------------------

देशव्‍यापी लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से तीन दौर में खत्‍म करने के पहले चरण का कल आखिरी दिन है। अनलॉक-1 या लॉकडाउन का पांचवां चरण इस महीने की पहली तारीख को शुरू हुआ था, जिसमें देशभर में ज्‍यादातर गतिविधियां फिर से शुरू करने की क्रमश: स्‍वीकृति प्रदान की गई। सरकार ने राज्‍यों के बीच और एक ही राज्‍य के भीतर माल और यात्रियों के निर्बाध आवागमन की भी स्‍वीकृति दी। लेकिन प्रतिबंधित कन्‍टेनमेंट जोन्‍स में लॉकडाउन संबंधी पाबंदियां अब भी जारी हैं।


अनलॉक 1 के तहत इस महीने की 8 तारीख से धार्मिक स्‍थलों, शॉपिंग मॉल, होटल और कार्यालयों को पुन: खोले जाने की अनुमति दी गई जो लॉकडाउन की वजह से बंद कर दिये गये थे। इनके परिचालन की अनुमति कुछ शर्तों के साथ केवल नॉन कन्‍टेन्‍मेंट जोन में ही दी गई और इन्‍हे केन्‍द्र सरकार द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों को पूर्णतया: पालन करने का निर्देश दिया गया, ताकि सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित हो सके। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ वीडियो कान्‍फ्रैन्सिंग के जरिये इस महीने की 16 और 17 तारीख को संवाद किया। लॉकडाउन के बाद श्री मोदी की यह छठी बैठक थी। 24 मार्च से देश में लॉकडाउन लागू किया गया था और केवल आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियों पर रोक थी। लेकिन बाद में प्रतिबंधों पर ढील दी गई। सुपर्णा सेतिया के साथ आनन्‍द कुमार / आकाशवाणी समाचार / दिल्‍ली।

--------------------

महाराष्ट्र सरकार ने आज राज्य में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाने की घोषणा की है। वर्तमान लॉकडाउन कल समाप्त हो रहा है। मुख्य सचिव अजॉय मेहता के आदेश में कहा गया है कि फेस कवर या मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, प्रतिबंधित समारोहों और अन्य उपायों को जारी रखना होगा। राज्य सरकार ने यह भी सलाह दी है कि जहां तक संभव हो घर से काम किया जाए। आदेश में कहा गया है निजी कार्यालय कर्मचारियों की कुल संख्‍या का 10 प्रतिशत या 10 लोगों, जो भी अधिक हो, के साथ काम कर सकते हैं।


इस बीच, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज नागपुर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दुनिया के सबसे बड़े प्लाज्मा थेरेपी परीक्षण केंद्र का उद्घाटन किया। महाराष्ट्र देश का पहला ऐसा राज्य है, जो कोविड-19 के लिए प्लाज्मा थेरेपी का बड़े पैमाने पर प्रयोग कर रहा है।


प्रोजैक्‍ट प्‍लैटिमा के तहत महाराष्‍ट्र के 23 मैडिकल कॉलेजों में प्‍लाज़मा थैरेपी की सुविधा आज से शुरू हुई। चिकित्‍सा प्रणाली में संक्रमण से पीडि़त व्‍यक्ति के रक्‍त में होने वाले प्‍लाज़मा नामक घटक को इंजेक्‍शन द्वारा पीडि़त रोगियों में छोड़ा जाता है। प्‍लाज़मा में एंटी-बॉडीज़ होते हैं जो संक्रमण से लड़ने के लिये इस्‍तेमाल किये जाते हैं। वीडियो कॉन्‍फ्रैंसिंग के द्वारा नागपुर में चिकित्‍सा प्रणाली के प्रमुख केन्‍द्र का उद्घाटन करते हुए मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि इस साल अप्रैल में राज्‍य में एक कोरोना बाधित मरीज़ पर पहली प्रयोगात्‍मक प्‍लाज़मा थैरेपी की गई थी। जिसके सकारात्‍मक परिणाम को प्राप्‍त होने के बाद राज्‍य सरकार ने इनके अधिक परीक्षण के लिये केन्‍द्र से अनुमति मांगी थी। इस मौके पर मुख्‍यमंत्री ने कोरोना संक्रमण से उभर चुके लोगों को आगे आ कर अन्‍य रोगियों के इलाज के लिये अपना प्‍लाज़मा दान करने के लिये अपील की। उन्‍होंने महाराष्‍ट्र के सभी रोगियों के लिये यह चिकित्‍सा पूरी तरह से नि:शुल्‍क होगी। निवेदिता / आकाशवाणी समाचार / मुम्‍बई।

--------------------

तमिलनाडु सरकार द्वारा गठित चिकित्सा विशेषज्ञों के दल ने कहा है कि राज्य में लंबे समय तक लॉकडाउन जारी रहने से दीर्घकालिक समाधान नहीं हो सकता है। उन्‍होंने आज चेन्नई में मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी से मुलाकात की। बाद में पत्रकारों से बातचीत में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण का जल्‍द पता लगाने के लिए और ज्‍यादा परीक्षणों की सिफारिश की है।


इस बीच, आज तीन हजार नौ सौ 49 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के साथ राज्‍य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 86 हजार के आंकड़े को पार कर गई है।

--------------------

नगालैंड में आज 19 लोगों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 434 हो गई है। नगालैंड के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एस पंग्‍युं फ़ोम ने आज सवेरे ट्वीट कर के बताया कि इन नए मामलों में से 18 जाखामा क्वारंटीन केंद्र से और एक पेरेन क्वारंटीन केंद्र से हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 270 है, जबकि 164 लोग ठीक हुए हैं। राज्य में अभी तक किसी की मौत की सूचना नहीं है।

--------------------

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज दिल्ली नगर निगमों के नवनिर्वाचित महापौरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की। बैठक के दौरान श्री बैजल ने स्थानीय निकायों के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों पर चर्चा की, जिनमें वित्तीय स्थिति में सुधार, सार्वजनिक सेवाओं की डिजिटल व्यवस्था को मजबूत करना, कोविड-19 महामारी से निपटना, मानसून पूर्व  तैयारियां और जलजनित बीमारियों से निपटना शामिल है। उन्होंने निगमों को शहर में साफ-सफाई और स्वच्छता में सुधार के लिए एक केंद्रित दृष्टिकोण अपनाने की भी सलाह दी।

--------------------

राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कोरोना महामारी के इलाज के लिए बनाए गये दिल्‍ली सरकार के उपचार केन्‍द्र के समग्र प्रबंधन में सुधार के बारे में लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल के लिए कई सिफारिशें की हैं। यह सिफारिशें आयोग द्वारा दिल्‍ली सरकार को भेजी गई रिपोर्ट में की गई है। यह रिपोर्ट राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग की उस टीम की सिफारिशों पर आधारित हैं जिसमें 11 जून को अस्‍पताल का दौरा किया था और वहां की स्थिति का मौके पर जायजा लिया था। दिल्‍ली में कोविड-19 की स्थिति से निपटने में कुप्रबंधन के आरोपों के बाद यह दौरा किया गया था।

--------------------

कोविड-19 के विश्‍वव्‍यापी फैलाव के बीच नागर विमानन के क्षेत्र में भारत की जोरदार पहल से दुनियाभर से प्रवासी भारतीयों को स्‍वदेश वापस लाने में मदद मिली है। इस साल मार्च में देशव्‍यापी लॉकडाउन लागू होने के बाद घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय यात्री उड़ानों के थोड़े समय के लिए स्‍थगित रहने के बाद नागर विमानन मंत्रालय ने पिछले महीने की 25 तारीख से घरेलू यात्री उड़ानों को सुनियोजित तरीके से फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी है। केन्‍द्र सरकार ने वंदे भारत मिशन के तहत अपने नागरिकों का विदेशों से वापस लाने के दुनिया के सबसे बड़े कार्यक्रम की शुरूआत की है और विदेशों से तीन लाख साठ हजार भारतीय नागरिकों को उनके घरों तक पहुंचाया है।


पीपीई सूट पहन कर यात्रियों की जांच से लेकर उड़ान के दौरान मुसाफिरों की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता से नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आकाश से लेकर जमीन पे हवाई अड्डों पर कोविड 19 से देश को सुरक्षित रखने में प्रबल योगदान दिया है। राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के लागू होने के तुरन्‍त बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने लाइफ लाइन उड़ान योजना के अन्‍तर्गत लगभग 600 उड़ानों के साथ तकरीबन एक हजार टन मैडिकल और आवश्‍यक वस्‍तुओं का परिचालन कर के समूचे देश के अस्‍पतालों और घरों तक पहुंचाने का कार्य किया। लगभग 23 हजार घरेलू उड़ानों के माध्‍यम से पिछले 33 दिनों में 20 लाख से अधिक यात्री अपने गणतव्‍य स्‍थानों तक पहुंचाये गये हैं। वन्‍दे भारत मिशन जैसी अनोखी पहल के अन्‍तर्गत लगभग 700 उड़ानों के द्वारा एक लाख पचास हजार से भी अधिक भारतीय नागरिकों को विदेश से वापस उनके घरों तक पहुंचाया जा चुका है। इस प्रत्‍यावर्तन मिशन के चौथे चरण के शुरू होने के बाद विदेशों में फंसे हुए नागरिकों को वापस लाने की संख्‍या और भी कई गुणा तक बढ़ जायेगी। हवाई अड्डा प्राधिकरण ने विमानतलों पर स्‍पर्श रहित बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग की शुरूआत की। साथ ही यात्रियों और उनके सामानों की वीसंक्रमण के लिये सैनेटाइज़ेशन टनल और अल्‍ट्रा वॉयलेट चैम्‍बर्स की व्‍यवस्‍था से इस वैश्विक आपदा के समय में भी देश की उंची उड़ानों को थमने नहीं दिया। आनन्‍द चतुर्वेदी / आकाशवाणी समाचार / दिल्‍ली।

--------------------

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि कोविड-19 के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा किट पीपीई के निर्यात की अनुमति दी गई है। अब देश से हर महीने 50 लाख पीपीई किट निर्यात की जा सकेंगी। श्री गोयल ने ट्वीटर पर कहा कि इससे मेक इन इंडिया उत्‍पादों के निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा।

--------------------

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि पुणे की सी एस आई आर - राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला के वैज्ञानिकों ने पोर्टेबल ऑक्सीजन यूनिट तैयार किए हैं। इस ऑक्सीजन यूनिट को घरों, अस्पतालों और दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में उपयोग में लाया जा सकता हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इस यूनिट की महत्वपूर्ण खूबी यह है कि इसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत नहीं पड़ती। यह कोविड-19 महामारी की स्थिति में बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकती है।

--------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों की सलाह श्रृंखला के अंतर्गत कोविड-19 महामारी की रोकथाम के बारे में जाने-माने चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करता है। इस कड़ी में आकाशवाणी से बातचीत में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोविड-19 संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए लोगों को परस्पर सुरक्षित दूरी का कड़ाई से पालन करने और हाथों की साफ-सफाई रखने की सलाह दी है।


अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के डॉ. राकेश गर्ग ने कहा है कि कोविड-19 का संक्रमण ऐसे व्यक्ति से फैलता है जिसने संक्रमित स्थान की यात्रा की हो और कोरोना संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आया हो।

--------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग फोन इन कार्यक्रम में आज रात साढ़े नौ बजे से कोविड-19 पर हिंदी और अंग्रेजी में विशेष चर्चा प्रसारित करेगा। नई दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज की मेडिसिन की प्रोफेसर डॉ. अपर्णा अग्रवाल चर्चा में भाग लेंगी।


श्रोता स्‍टूडियो में सीधे फोन कर विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। नम्‍बर है- 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 और टोल‍-फ्री नम्‍बर है- 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7.

--------------------

राष्‍ट्रीय उर्वरक लिमिटेड ने किसानों को उनके घर के पास ही मिट्टी के नमूनों के नि:शुल्‍क परीक्षण के लिए पांच चलती-फिरती मृदा परीक्षण प्रयोगशालाएं शुरू की हैं। इनसे देश में मिट्टी के परीक्षण की सुविधाओं का विकास होगा और किसानों को उवर्रकों के उपयुक्‍त उपयोग की प्रेरणा मिलेगी। राष्‍ट्रीय उर्वरक लिमिटेड के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक वी.एन. दत्‍त ने आज नोएडा में कंपनी के कारपोरेट कार्यालय से पहली मोबाइल प्रयोगशाला को झंडी दिखाकर रवाना किया।

--------------------

परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि भारत के पहले मानवयुक्‍त अंतरिक्षयान गगनयान के प्रक्षेपण पर कोविड-19 महामारी का कोई असर नहीं पड़ेगा और इसके लिए सही दिशा में तैयारी जारी है।


डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने बताया कि कोविड-19 की वजह से चार भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का रूस में प्रशिक्षण स्‍थगित होने  के बावजूद अभियान पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

--------------------

जम्मू-कश्मीर में आज तड़के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए। केन्‍द्रशासित प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने आकाशवाणी को बताया कि यह मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिले के खुल चोहार क्षेत्र में हुई। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि डोडा एक बार फिर पूरी तरह आतंकवादियों से मुक्त हो गया है।

--------------------

अब कल तक के मौसम पर एक नजर:-


दिल्ली में हल्‍की वर्षा होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम 39 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा। उधर दक्षिण में, चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश भी हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में भी आमतौर पर बादल छाए रहने और एक - दो बार वर्षा होने या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। तापमान 27 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गुवाहाटी में आमतौर पर बादल छाए रहने और एक - दो बार वर्षा होने या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 32 और न्‍यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आसमान सामान्‍य रूप से साफ रहेगा और दोपहर बाद या शाम तक आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा। शहर का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गिलगित में आसमान साफ रहने और दोपहर बाद या शाम तक बादल छाने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मुजफ्फराबाद में आसमान आमतौर पर साफ रहने की संभावना है। तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। लवलीन निगम / आकाशवाणी।

--------------------

असम सरकार ने कहा है कि बाढ़ संबंधी खर्च पूरा करने के लिए धन की कोई कमी नहीं है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एस. मनीवन्नन ने आकाशवाणी को बताया कि आपदा मोचन कोष के तहत हाल ही में जिला प्रशासन को 46 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

--------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 13 (Jul) Midday News 13 (Jul) Evening News 13 (Jul) Hourly 14 (Jul) (0610hrs)
समाचार प्रभात 13 (Jul) दोपहर समाचार 13 (Jul) समाचार संध्या 13 (Jul) प्रति घंटा समाचार 14 (Jul) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 13 (Jul) Khabrein(Day) 13 (Jul) Khabrein(Eve) 13 (Jul)
Aaj Savere 14 (Jul) Parikrama 13 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 13 (Jul) Samayki 13 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 13 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 13 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)