A- A A+
Last Updated : Oct 25 2020 10:30PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Narendra Modi says, country has given a befitting reply to forces trying to divide the nation            In his 'Mann Ki Baat' programme, PM urges people to go for local products during festive shopping            COVID-19 recovery rate touches 90 per cent            Paddy procurement gains momentum during ongoing Kharif Marketing Season; Over 144 lakh tonnes paddy procured so far            India celebrates the festival of Dussehra           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
27.05.2020

मुख्य समाचार :-

  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा-लॉकडाउन से कोविड-19 के संक्रमण और मृत्‍युदर कम हुई। अनेक लोगों को बीमारी से बचाया गया।

  • कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक होने की दर 42 दशमलव चार-पांच प्रतिशत हुई। 

  • आरोग्‍य सेतु ऐप से 11 करोड 40 लाख लोगों के जुडने से यह विश्‍व का सबसे बडा ऐप बना।

  • राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर माता और बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए आवश्‍यक दवाईयों की होम डिलिवरी करने की व्‍यवस्‍था करने का सुझाव दिया।

  • केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के कक्षा दस और बारह के विद्यार्थी अपने वर्तमान स्‍थान से शेष परीक्षा दे सकेंगे।

  • असम में लगातार बारिश से नये क्षेत्रों में बाढ, कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर।

  • शेयर बाजार में आज तीन प्रतिशत का उछाल। सेंसेक्‍स में 996 अंक और निफ्टी में 286 अंक की बढ़त दर्ज हुई।

---------------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में पूर्णबंदी करने का सबसे बडा फायदा यह हुआ है कि इससे महामारी के फैलाव की दर धीमी हुई है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय के अनुसार पूर्णबंदी लागू करने से अनेक लोगों की मृत्‍यु और संक्रमण को रोका जा सका है। इसके साथ ही पूर्णबंदी के दौरान देश में कोविड-19 से संबंधित विशेष बुनियादी ढांचे का विकास हुआ है, टीका अनुसंधान को बढावा मिला है और आरोग्‍य सेतु के रूप में महामारी से पीडित लोगों के संपर्क में आए व्‍यक्तियों पर नजर रखने वाली प्रणाली सुदृढ हुई है।


मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के साथ कोविड-19 की रोकथाम, इसका फैलाव रोकने और रोगियों के प्रबंधन के लिए कई कदम उठा रही है। मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 के लिए आवश्‍यक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचा लॉकडाउन के दौरान सुदृढ हुआ है। देश में नौ सौ से अधिक कोविड अस्‍पताल बनाए गए हैं जिनमें एक लाख 58 हजार से अधिक आइसोलेशन बैड, बीस हजार से अधिक आई सी यू बैड और करीब 70 हजार ऑक्‍सीजन की सुविधा वाले बैड उपलब्‍ध हैं। केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को एक करोड 13 लाख एन-95 मास्‍क और करीब 90 लाख पी पी ई किट उपलब्‍ध कराए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कोविड-19 महामारी की मृत्‍युदर दो दशमलव आठ छह प्रतिशत है जबकि विश्‍व स्‍तर पर इसकी औसत दर छह दशमलव तीन छह प्रतिशत है।

---------------------

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित 64 हजार 426 लोग उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 42 दशमलव चार पांच प्रतिशत हो गई है।


पिछले 24 घंटे के दौरान तीन हजार 935 लोग ठीक हुए। इस दौरान छह हजार तीन सौ 87 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या एक लाख 51 हजार सात सौ 67 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में इस महामारी से 170 लोगों की मौत हो गई। कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्‍या चार हजार तीन सौ 37 तक पहुंच गई है।

---------------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि आरोग्‍य सेतु ऐप कोरोना रोगियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने वाला दुनिया का सबसे बडा ऐप हो गया है। उन्‍होंने कहा कि सिर्फ चालीस दिन में 11 करोड चालीस लाख लोग इससे जुडे हैं। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि यह ऐप सरकार, उद्योग और नागरिकों के बीच तालमेल का शानदार उदाहरण है।


सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को सीमित करने के हो रहे प्रयासों में मदद करने के लिए 2 अप्रैल को आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप जारी किया। यह ऐप 12 भाषाओं में एंड्रॉइड और  आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। पारदर्शिता, गोपनीयता और सुरक्षा आरोग्य सेतु एप के आधार स्तंभ हैं। ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर पर भारत की नीति के अनुरूप, अब आरोग्य सेतु के स्रोत कोड को एक खुला स्रोत बना दिया गया है। अब तक यह मंच नौ लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं को क्‍वारंटिन होने, सावधानी बरतने और परीक्षण में मदद मिली है। जिन लोगों को परीक्षण कराने के लिए कहा गया उनमें से लगभग 24 प्रतिशत में कोविड-19 के लक्षण पाए गए। सुपर्णा सैकिया के साथ भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

---------------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे कोरोना महामारी के दौरान माता और बच्‍चों का स्‍वास्‍थ्‍य सुनिश्चित करने के लिए नियंत्रण क्षेत्र में कैल्शियम, जीवन रक्षक घोल, जिंक, गर्भ निरोधक और आयरन की गोलियों जैसी आवश्‍यक वस्‍तुओं की होम डिलिवरी की व्‍यवस्‍था करें। 


मंत्रालय ने कहा है कि जच्‍चा-बच्‍चा स्‍वास्‍थ्‍य बच्‍चों और किशोरियों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी पौष्टिक आहार की आपूर्ति को भी आवश्‍यक वस्‍तुओं से संबंधित सेवाओं में शामिल किया जाना चाहिए। इस संबंध में मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में इस बात पर जोर दिया गया है कि कोविड-19 के बावजूद महिलाओं, बच्‍चों और किशोर-किशोरियों के स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित महत्‍वपूर्ण सेवाओं को जारी रखा जाना चाहिए। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य अभियान के तहत दी जाने वाली विटामिन-ए खुराक, डाइरिया नियंत्रण पखवाडा, राष्‍ट्रीय कृमि उन्‍मूलन दिवस, ए‍नीमिया के बारे में परामर्श जैसे अभियान स्‍थानीय स्थिति का ध्‍यान रखते हुए संचालित किए जाने चाहिए। इन अभियानों के लिए दवाओं के वितरण की वैकल्पिक व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना के सभी संदिग्‍ध और संक्रमित मामलों से संबंधित सेवाएं कोविड-19 सुविधा केन्‍द्रों में उपलब्‍ध करायी जानी चाहिए। मंत्रालय ने कहा है कि इन सेवाओं के लिए कोविड-19 का परीक्षण कराना अनिवार्य नहीं है। इस संबंध में आई सी एम आर के दिशा निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

---------------------

ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के केंद्रीय उपक्रम पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड-पीएफसी ने अग्रिम पंक्ति के कोविड योद्धाओं को स्वच्छ और पौष्टिक भोजन उपलब्‍ध कराने के लिए एशिया की सबसे बड़ी खाद्य कंपनियों में से एक ताजसैट्स के साथ अनुबंध किया है। इस प्रयास के तहत, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड नई दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोविड-19 रोगियों के उपचार में लगे डॉक्टरों और अन्य चिकित्‍साकर्मियों को डिब्‍बा बंद भोजन प्रदान करेगा।


पीएफसी लिमिटेड ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों और चिकित्‍साकर्मियों को उच्च गुणवत्ता और पौष्टिक भोजन की आपूर्ति के लिए ताजसैट्स को साठ दिनों की अवधि के लिए 64 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है। इससे पहले, पीएफसी ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिए पीएम-केयर्स फंड में दो सौ करोड़ रुपये का योगदान दिया।

---------------------

केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने आज जम्‍मू-कश्‍मीर में कोविड महामारी के कारण की बड़ी संख्या में लोगों के केंद्रशासित प्रदेश में वापस लौटने और मामलों में बढ़ोतरी से उत्‍पन्‍न स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक, जम्मू-कश्मीर डिवीजन के स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशकों और सभी जिलों के मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस से समीक्षा की।


स्वास्थ्य अधिकारियों ने डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह को प्रदेश में संक्रमण की स्थिति की बुनियादी जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षण क्षमता को बढ़ाया गया है और प्रति दस लाख में दस हजार से अधिक परीक्षण किए जा रहे हैं। डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह को यह भी बताया गया कि सभी सं‍क्रमित मामलों के संपर्कों  के पता लगाने का काम बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।


डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने इन प्रयासों की सराहना की और स्वास्थ्य विशेषज्ञों को सलाह दी कि मामलों में बढ़ोतरी से घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्‍योंकि केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर इस दिशा में उचित कदम उठा रहा है और प्रभावी ढंग से संगरोध सुविधाओं में इलाज किया जा रहा है।

---------------------

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए चंपावत जिले के युवा जागरूकता फैलाने में जुटे हैं। लोहाघाट विकासखंड के ग्राम पंचायत राईकोट कुंवर के युवा गांव को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए हर रोज सैनिटाइजेशन का काम कर रहे हैं। इस गांव में रहने वाले प्रदीप बताते हैं कि ग्रामीणों को संक्रमण से बचाने के लिए युवाओं की टीम बनाई गई है।


हम चाहते हैं कि कोरोना हमारे गांव में संक्रमण न फैले। जो भी व्‍यक्ति मार्केट जा रहे हैं तो उनको गांव में एंटर करने से पहले उनके वाहन को सेनिटाइज किया जा रहा है। हैंड सेनिटाइजर उनकी सुरक्षा का एक छोटा सा तरिका है और जो लोग अनावश्‍यक रूप से गांव में आ रहे हैं उनको प्रतिबंधित किया गया है। अगर किसी का आवश्‍यक काम है तो उन्‍हें सेनिटाइज करके भेजा जा रहा है।


गांव के निवासी विजय बताते हैं कि गांव के प्रधान के नेतृत्व में युवा दल गांव में आने जाने वालों की निगरानी कर रहा है।


हमारे जो प्रधान जी हैं बहुत इनके नेक विचार हैं कि इन्‍होंने गांव की सुरक्षा के लिए ये सब सोचा। चलो यारो थोड़ा सा मुहिम करते हैं ताकि गांव में बच्‍चे, बुजुर्ग लोग सब सेफ रहे। ताकि बाहर से कोई बिमारी वगैरह न आ पाए। इ‍सलिए यहां सैनेटाइज वगैरह किया जा रहा है। मुझे प्रधान जी कि यह मुहिम है जिसमें हम सब साथ हैं।

---------------------

उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्‍या बढ़कर दो हजार 790 हो गई है। पिछले 24 घंटों में 110 नए मामलों का पता चला है। राज्‍य के कानपुर शहर में कोरोना मरीजों की ठीक होने की दर सबसे ऊंची है। 90 प्रतिशत मरीजों को स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है।


प्रदेश में कोरोना के खिलाफ जारी जंग में कानपुर से अच्छी खबर आई है। पहले कानपुर उन शहरों में शामिल था जहां कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा था और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तीन सौ से ज्यादा थी। यहां तक कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अधिकारियों से तीन शहरों, मेरठ, आगरा और कानपुर में विशेष ध्यान देने को कहा था जहां कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे थे। लेकिन पिछले कुछ दिनों के भीतर लगभग 90 फीसदी मरीज कानपुर में पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं और ये दर प्रदेश की रिकवरी दर से काफी अधिक है जो कि लगभग 59 फीसदी है। कानपुर के जिलाधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने आकाशवाणी को बताया कि वायरस के फैसने की रफ्तार अब कम हुई है और दो दर्जन से ज्यादा पॉजिटिव केस ही अब अस्पतालों में हैं जो कि एक अच्छा संकेत है। इस बीच प्रदेश में लगभग 1500 ट्रेनों के माध्यम से बीस लाख से अधिक प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों से पहुंच चुके हैं। गोरखपुर जिले में पूरे देश में सबसे ज्याद 208 ट्रेनें मजदूरों को लेकर पहुंच चुकी हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

---------------------

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि घरेलू यात्री विमान सेवाएं शुरू होने के दूसरे दिन देशभर के हवाई अड्डों से 62 हजार 641 लोगों को विभिन्‍न स्‍थानों तक पहुंचाया। उन्‍होंने कहा कि सभी हवाई अड्डों का कामकाज सुचारू रूप से चला और केवल छह उडानों का समय बदलना पडा। पश्चिम बंगाल में यात्री विमान सेवाएं कल से शुरू हो जाएंगी।

---------------------

वंदेभारत मिशन के अंतर्गत सोमवार तक विभिन्न देशों से 158 उड़ानों से 30 हजार से अधिक लोग स्वदेश लौट चुके हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत से 164 उड़ानों से 10 हजार से अधिक विदेशी नागरिक वापस गए हैं। उन्होंने बताया कि वंदेभारत मिशन के अंतर्गत मध्य जून तक 49 हजार और यात्रियों का आवागमन होगा। 

---------------------

वंदे भारत अभियान के तहत दस विशेष उडानों से प्रवासी भारतीय, खाडी के देशों और कुछ अन्‍य देशों से आज केरल पहुंच रहे हैं। 

---------------------

मेघालय में अब तक दस हजार 151 लोग देश के विभिन्न हिस्सों से अपने घर लौट चुके हैं। आंध्र प्रदेश और राजस्थान से प्रवासी श्रमिकों को लेकर कई विशेष रेलगाडि़यां रास्ते में हैं तथा दो और रेलगाडि़यां दिल्ली और केरल से चलने वाली हैं। मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा ने पत्रकारों को बताया कि लौटने वाले सभी व्‍यक्तियों का तीन स्तर पर परीक्षण किया जाता है और राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नियम और प्रक्रिया का सख्ती से पालन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेघालय किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

---------------------

पश्चिम बंगाल में अन्‍तर-जनपदीय सरकारी बस सेवायें आज से शुरू हुई। राज्‍य परिवहन विभाग के सूत्रों ने बताया कि सुरक्षित दूरी रखते हुए प्रत्‍येक बस में केवल 20 यात्रियों की अनुमति है। मास्‍क और हैंड सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल अनिवार्य किया गया है। कोलकाता, बागडोगरा और अंदल हवाई अड्डे से घरेलू उडानों का परिचालन कल से शुरू हो जायेगा।

---------------------

केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की कडी आलोचना करते हुए कहा कि वे कोविड-19 महामारी से लड़ाई में देश के संकल्‍प को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। श्री प्रसाद ने नई दिल्ली में संददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि श्री गांधी राष्ट्र को गुमराह कर रहे हैं।


राहुल गांधी के बारे में विस्‍तार से बताना चाहता हूं। देश का संकल्‍प उन्‍होंने कैसे कमजोर करने की कोशिश की। स्‍प्रेडिंग नेगेटिविटी, वर्किंग अगेंस्‍ट द नेशन ड्यूरिंग क्राइसिस, तीसरा हंगरी फॉर फॉल्‍स क्रेडिट, चौथा से वन थिंग डज समथिंग एल्‍स और पांचवा है मिस इंफॉर्मेशन और फेक न्‍यूज।


श्री प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस नेता ने पहले कहा था कि पूर्णबंदी कोविड-19 का समाधान नहीं है। लेकिन इसके विपरीत पंजाब और राजस्थान में लॉकडाउन लगाया गया। महाराष्ट्र ने 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया। श्री प्रसाद ने कहा कि श्री गांधी ने एनडीए सरकार पर निराधान आरोप भी लगाया था कि श्रमिक विशेष रेलगाडि़यों में मजदूरों से किराया वसूला जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने कई बार स्‍पष्‍ट किया है कि मजदूरों से किराया नहीं लिया जा रहा है। श्री प्रसाद ने कहा कि श्री राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि आईसीएमआर ने खरीद में गड़बड़ की। इसलिए संस्‍थान को पहली बार स्‍पष्‍ट करना पड़ा कि उसने ऐसी कोई खरीद नहीं की है। श्री गांधी ने राजनीतिक विरोध में ऐसे संगठनों पर झूठे आरोप लगाए।

---------------------

हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष राजीव बिंदल ने आज अपने पद से त्‍याग पत्र दे दिया। हाल में  स्‍वास्‍थ्‍य सेवा निदेशालय में रिश्‍वतखोरी के मामले में भाजपा का नाम आने पर नैतिकता के आधार पर उन्‍होंने त्‍याग पत्र देने की बात कही है। डॉक्‍टर बिंदल ने पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को अपना त्‍याग पत्र सौंपा।

---------------------

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई द्वारा पहली जुलाई से आयोजित होने वाली10 वीं और 12 वीं की लंबित परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों को एक बड़ी राहत दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि लॉकडाउन के दौरान जो छात्र दूसरे राज्य या जिले में चले गए हैं, वे वहीं से इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को इन परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए अपने पिछले परीक्षा केंद्रों पर जाने की आवश्यकता नहीं है।


श्री पोखरियाल ने कहा कि छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए अपने जिले के पसंद के स्‍कूलों के बारे में सूचित करना होगा। इसके बाद, सीबीएसई स्कूलों के साथ समन्वय स्‍थापित करके छात्रों को नए परीक्षा केंद्र की जानकारी देगा। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा है कि सरकार छात्रों के लिए हर संभव व्यवस्था करने के लिए लगातार काम कर रही है ताकि छात्र बिना किसी परेशानी के परीक्षा दे सकें।

---------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विशेषज्ञों की सलाह श्रृंखला में आपको कोविड-19 महामारी के बारे में वरिष्ठ चिकित्सकों की राय से अवगत कराता है। आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान- एम्‍स के रूमैटोलॉजी विभाग की अध्‍यक्ष डॉक्‍टर उमा कुमार ने कहा कि लॉकडाउन देशभर में कोरोना वायरस की  रोकथाम में बहुत कारगर साबित हुआ है।


लॉकडाउन इंडिया में बहुत ही इफेक्टिव रहा है इस वायरस का स्‍परेड स्‍लो डाउन करने में और इससे जो कि पीक आनी थी उसका मतलब ये है कि जहां पर केसेज बहुत ज्‍यादा होते और जो हमारा इंडियन हेल्‍थ इंफ्रास्‍टक्‍चर है, हेल्‍थ सिस्‍टम है वो कंपलीटली कोलेप्‍स हो जाता। जैसा कि आप देख रहे हैं कि यूएस और यूरोपियन कंट्रीस में हुआ है। और लॉकडाउन ने पूरा वक्‍त दिया जिससे कि जो हैल्‍थ इंफ्रास्‍टक्‍चर है उसको बिल्‍डअप कर सकें।

---------------------

जानी-मानी फिल्‍म अभिनेत्री सोनम कपूर ने लोगों से लॉकडाउन के दौरान सरकार के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की है।


कोरोना वायरस के चलते मेरी आप सबसे अपील है कि अपने तथा दूसरों के बचाव के लिए कुछ चीजों का ध्‍यान रखें। जब तक बहुत आवश्‍यक न हो, तब तक ट्रेन से गैर जरूरी यात्राएं न करें। रेलवे स्‍टेशन और प्‍लेटफॉर्म पर जहां अधिक भीड़ होती है वहां इंफेक्‍शन फैलने का खतरा भी अधिक होता है, इसलिए अपनी तथा दूसरों की सुरक्षा के लिए इन स्‍थानों पर जाने से बचें तथा अपने ट्रेन यात्राओं को पोस्‍टपोर्न कर दें आप जहां भी हैं वहीं रहिए।

---------------------

विभिन्‍न माध्‍यमों से फैलाई जा रही फेक न्‍यूज़ यानी भ्रामक समाचारों से सचेत करने के प्रयास में आकाशवाणी आपको सच्‍चाई से अवगत कराती है। सोशल मीडिया और कुछ समाचार चैनलों पर प्रसारित एक वीडियो में, एक बच्चे को उसकी मृत मां के साथ एक रेलवे स्टेशन पर दिखाया गया है। भारतीय रेलवे ने स्पष्ट किया है कि महिला के परिवार ने 23 मई को गुजरात के अहमदाबाद से बिहार के कटिहार तक की रेल यात्रा करने से पहले ही उसके बीमार होने की पुष्टि की थी।


रेलवे ने कहा है कि निधन के बाद उसके परिवार ने 25 मई को उसके शव को मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर ही छोड़ दिया। रेलवे ने लोगों से तथ्यहीन रिपोर्टों के आधार पर किसी भी अफवाह या फर्जी खबर को फैलाने और उसका समर्थन न करने को कहा है।

---------------------

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने आज नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से न्यू डेवलपमेंट बैंक-एन.डी.बी के संचालक मंडल की विशेष बैठक में भाग लिया। उन्‍होंने बुनियादी ढांचे के विकास के वित्तपोषण में एन.डी.बी के योगदान की सराहना की। वित्‍तमंत्री ने कहा कि इससे भारत सहित सभी सदस्य देशों के विकास में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।


बैठक में एन.डी.बी. के ब्राजील के श्री मार्कोस ट्रायजो को बैंक का नया अध्‍यक्ष चुना गया। वित्तमंत्री ने बैंक के निवर्तमान अध्यक्ष श्री के. वी. कामथ के 2014 में ब्रिक्स नेताओं के दृष्टिकोण को साकार करने सहित अन्‍य कार्यों में उनकी भूमिका की प्रशंसा की। निर्मला सीतारामण ने कोविड​​-19 के समय में के.वी. कामथ द्वारा शुरू किये गये आपात ऋण कार्यक्रम का भी जिक्र किया।

---------------------

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि आत्‍मनिर्भर भारत अभियान की अवधारणा समाज के सभी वर्गों की देखभाल करने, उनके पोषण तथा राष्‍ट्र को एकजुट करने से जुड़ी है। श्री गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उद्योग और व्यापार संघों के साथ बैठक में आज यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि आत्मानिर्भर भारत अभियान से देश के एक सौ तीस करोड़ नागरिकों के बीच एकता की भावना पैदा होगी और इसको भारतीय कंपनियों का पूर्ण समर्थन रहेगा। श्री गोयल ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ अकेले सरकार की लड़ाई नहीं है बल्कि इसे समस्‍त देशवासियों को मिलकर लड़ना है और प्रत्‍येक हितधारक को इसमें महत्वपूर्ण सकारात्मक भूमिका निभानी है।

---------------------

बैंकिंग और आई टी शेयरों में तेजी से घरेलू शेयर बाजारों में आज तीन प्रतिशत से अधिक का उछाल आया। बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज 996 अंक बढकर 31 हजार 605 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 286 अंक की बढत से नौ हजार तीन सौ पन्‍द्रह पर पहुंच गया। रुपया आज पांच पैसे कमजोर होकर एक डॉलर के मुकाबले 75 रुपए 71 पैसे के स्‍तर पर रहा। देशव्‍यापी पूर्णबंदी के कारण घरेलू सर्राफा बाजार बंद रहे और ब्रेंट कच्‍चे तेल के दाम घटकर 35 डॉलर 50 सेंट प्रति बैरल के आसपास रहे।

---------------------

भारत, नेपाल के घटनाक्रम पर पूरी सतर्कता से निगाह रखे हुए है। सरकारी सूत्रों ने कहा है कि सीमा से संबंधित मामले बडे संवेदनशील होते हैं और उन्‍हें एक-दूसरे की संतुष्टि के अनुसार सुलझाने के लिए भरोसे और विश्‍वास की आवश्‍यकता होती है। सूत्रों ने यह भी कहा कि नेपाल में इस मुद्दे को लेकर एक बडी बहस जारी है, जिससे मुद्दे की गंभीरता और भारत और नेपाल के संबंधों को दिए जाने वाले महत्‍व का पता चलता है। सूत्रों ने कहा है क‍ि भारत स्थिति पर लगातार निगाह रखेगा।


हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि नेपाल में देश के मानचित्र को अद्यतन बनाने के लिए संवैधानिक संशोधन के बारे में पूर्व निर्धारित चर्चा को स्‍थगित कर दिया है। नेपाल सरकार ने हाल ही में देश का आधिकारिक संशोधित मानचित्र जारी किया था जिसमें भारतीय क्षेत्र को अपने हिस्‍से में दिखाया गया था।

---------------------

असम के नौ जिलों में तीन लाख से अधिक लोग बाढ के प्रकोप का सामना कर रहे हैं। नदी के तटबंधों के टूटने और लगातार बारिश से कई और इलाकों में बाढ का पानी भर गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रशासन बाढग्रस्‍त इलाकों में राहत और बचाव कार्य कर रहा है।


असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ आज गुवाहाटी में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। जन स्‍वास्‍थ्‍य इंजिनरिंग मिनिस्‍टर रिहॉन डैमरी ने कहा है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में साफ पेयजल उपलब्‍ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि राहत शिविरों में स्‍वच्‍छता और सफाई के सुनिश्चित करने के लिए अत्‍यधिक सावधानी बरती जा रही है। ग्‍लावपाड़ा, नलबाड़ी और तिनसुकिया जिलों में 16 हजार से अधिक लोग अस्‍थाई राहत शिविरों में शरण लिए हुए है। राहत शिविरों में सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। मानस प्रतिम सर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

---------------------

राजस्‍थान में भीषण गर्मी पड रही है। चुरू आज लगातार तीसरे दिन सबसे स्‍थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 49 दशमलव छह डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्‍य के ज्‍यादातर शहरों का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है।


भीषण गर्मी के कारण राज्य में सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। सुबह-शाम को छोड कर दिनभर सड़के सूनी नजर आती हैं। चुरू समेत कई नगर पालिकाओं द्वारा आज सड़कों पर पानी का छिड़काव करवाया गया गया। सीमा सुरक्षा बल द्वारा सीमा पर गश्त दे रहे जवानों को लू से बचाने के विशेष प्रबंध किये गये हैं। श्रीगंगानगर में आज पारा 48 दशमलव 9 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 48 डिग्री सेल्यियस तथा कोटा में अधिकतम तापमान 47 दशमलव 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्से कल भी भीषण लू की चपेट में रहेंगे। हालांकि परसों थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

---------------------

देश के उत्‍तर-पश्चिम और मध्‍य भागों में भीषण गर्मी  का प्रकोप जारी रहेगा। दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और शहर का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। दक्षिण की ओर चलें तो चेन्‍नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। कोलकाता में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं गर्ज के साथ बौछार हो सकती है। कोलकाता शहर में 34 डिग्री अधिकतम तापमान और न्‍यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। उत्‍तर की ओर जम्‍मू कश्‍मीर के मौसम का पूर्वानुमान है कि जम्‍मू में 41 डिग्री सेल्सियस तक तापमान जा सकता है वहीं न्‍यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा। जम्‍मू में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। शाम के समय बादल रहने का अनुमान है। श्रीनगर में पारा 28 डिग्री सेल्सियस और 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। धूल भरी आंधी या हल्‍की बौछार होने की संभावना है। गिलगित में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस पर रहेगा। मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम के समय बादल छाए रहेंगे। पारा 18 डिग्री सेल्सियस से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का मौसम विभाग का पूर्वानुमान है। समाचार कक्ष से चन्द्रिका जोशी।

---------------------

वायुसेना ने आज हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस के नए स्‍क्‍वाड्रन नंबर-18-फ़्लाइंग बुलेट्स का शुभारंभ किया। वायु सेना प्रमुख एअर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने कोयम्‍बटूर के निकट सुलूर वायुसेना अड्डे में इसकी शुरूआत की। फ़्लाइंग बुलेट्स आधुनिक बहुउद्देश्‍यीय लड़़ाकू विमान तेजस के साथ संचालित होने वाली वायु सेना की दूसरी स्‍क्‍वाड्रन के रूप में काम करेगी।

---------------------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण- पीपीई किट के महत्वपूर्ण घटक के रूप में आंखों की सुरक्षा के लिए उपयोग किए जाने वाले चश्मे को संक्रमणमुक्‍त करने और उसके दोबारा उपयोग करने के संबंध में परामर्श जारी किया है। इसमें कहा गया है, भारतीय मानक ब्यूरो- बीआईएस के निर्देशों के अनुसार चश्मे को उचित तरीके से कीटाणुरहित करने के बाद दोबारा उपयोग किया जा सकता है। मंत्रालय ने कहा है कि चश्‍मे के हर बार प्रयोग के बाद  इसका पुनर्मूल्यांकन किया जाना चाहिए। इसकी सफाई और कीटाणुरहित करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करने का भी परामर्श दिया गया है।

---------------------

जम्मू-कश्मीर कौशल विकास मिशन-जे. के. एस.डी.एम. ने आज एक वेब सेमिनार का आयोजन किया इसका संचालन अंतर्राष्ट्रीय उद्योग विशेषज्ञों द्वारा किया गया। सत्र में कोविड-19 लेटस स्किल आईटी ऑनलाइन प्रोग्राम' के लिए सौ उम्मीदवारों ने भाग लिया।


दस दिन का यह निशुल्क कोविड-19 विशेष कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम इस महीने की 18 तारीख को शुरू हुआ था। इसमें उद्यमशीलता विकास, जीएसटी, सौंदर्य मेकअप, घरेलू इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव, ग्राहक देखभाल जैसे कौशल सिखाये गये। कार्यक्रम का पहला बैच 28 मई को समाप्त होगा। कोरोना महामारी के कारण कौशल प्रशिक्षण केंद्र सहित सभी शैक्षणिक और तकनीकी संस्थान बंद हैं। इसलिए इस तरह के ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों के लिए महत्वपूर्ण और लाभप्रद हैं।

---------------------

महाराष्‍ट्र में कोविड-19 महामारी से निपटने के तौर-तरीको को लेकर सत्‍तारूढ महाविकास अगाडी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी में आरोप-प्रत्‍यारोप के बीच शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने आज एक संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित किया। सत्‍तारूढ गठबंधन में शामिल तीनों दलों के प्रतिनिधियों ने विपक्ष से आग्रह किया कि वह शोर-शराबा मचाने की बजाय कोविड-19 से निपटने के लिए राज्‍य सरकार के साथ सहयोग करे। इस बीच, पूर्व मुख्‍यमंत्री और विपक्ष के नेता देवेन्‍द्र फडणवीस ने कहा है कि राज्‍य सरकार कोविड-19 महामारी के बारे में सूचनाओं को छिपा रही है।

---------------------

उत्‍तर प्रदेश में सहारनपुर में भूख के कारण एक प्रवासी श्रमिक की कथित मौत के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, एनएचआरसी, ने उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है। राज्य सरकार से चार सप्ताह में नोटिस का जवाव देने को कहा गया है।


आयोग ने पंजाब में लुधियाना से छह दिन तक पैदल चल कर सहारनपुर पहुंचे 19 वर्षीय प्रवासी मजदूर विपिन कुमार की मौत की मीडिया खबर का स्‍वत: संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया। विपिन उत्तर प्रदेश में हरदोई स्थित अपने घर जा रहा था।

---------------------

तब्लीगी जमात के जलसे के सिलसिले में गिरफ्तार 14 देशों के नागरिकों को राजनयिक संपर्क की सुविधा उपलब्‍ध कराई जा रही है। ये लोग फिलहाल जेलों में हैं। सरकार ने संबंधित दूतावासों के अनुरोध पर उन्‍हें अपने देश के राजनयिकों के साथ संपर्क की सुविधा उपलब्‍ध कराई है।

---------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (Oct) Midday News 25 (Oct) Evening News 25 (Oct) Hourly 25 (Oct) (1910hrs)
समाचार प्रभात 25 (Oct) दोपहर समाचार 25 (Oct) समाचार संध्या 25 (Oct) प्रति घंटा समाचार 25 (Oct) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Oct) Khabrein(Day) 25 (Oct) Khabrein(Eve) 25 (Oct)
Aaj Savere 25 (Oct) Parikrama 25 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 25 (Oct) Spotlight/News Analysis 25 (Oct) Employment News 25 (Oct) World News 25 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 25 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 24 (Oct) North East Diary 22 (Oct)