A- A A+
Last Updated : Apr 3 2020 7:48AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to share a video message with people at 9 AM tomorrow            Prime Minister interacts with all Chief Ministers to discuss ways to check spread of COVID-19            Home Ministry blacklists 960 foreigners involved in Tablighi activities who came on tourist visa            Govt launches 'AarogyaSetu' mobile app to asses and people on COVID-19            Govt asks states to strictly implement lockdown measures in letter and spirit           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
25.03.2020


मुख्य समाचार
:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन करने का आह्ववान किया। लोगों से अफवाहों पर भरोसा नहीं करने को कहा।

  • कोविड-19 के बारे में जानकारी के लिए व्‍हट्सअप के साथ मिलकर हेल्‍प डेस्‍क बनाया जाएगा। श्री मोदी ने लोगों से  इस उद्देश्‍य के लिए व्‍हट्सअप नम्‍बर 9 0 1 3 1 5 1 5 1 5 के इस्‍तेमाल को कहा।

  • सरकार ने कहा कि देश में आवश्‍यक वस्‍तुओं की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

  • केन्‍द्र ने भवन निर्माण कामगारों के खाते में सीधे प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण - DBT के जरिए पैसा डालने के लिए परामर्श जारी किया।

  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने भरोसा जताया कि कोविड-19 आर्थिक कार्यबल जल्‍द ही एक आर्थिक पैकेज की घोषणा करेगा।

  • भारत की जनगणना 2021 और राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर को अगले आदेश तक स्‍थगित किया गया।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने फिर कहा है कि कोविड-19 से निपटने का एक मात्र उपाय सोशल डिस्‍टेंसिंग यानी एक दूसरे से पर्याप्‍त दूरी बनाये रखना है। आज बनारस के लोगों के साथ वीडियों कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वायरस लोगों में कोई भेद नहीं करता और किसी में भी इसका संक्रमण हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोगों को इस बीमारी के बारे में जानकारी होने के बावजूद वे चेतावनियों पर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं, जो बहुत दुर्भाग्‍यपूर्ण है।


जितनी जल्‍दी हो सके अपनी गलतफेमी से बाहर निकले, सच्‍चाई को समझे। इस बीमारी में जो बातें सामने आयीं है उसमें सबसे बड़ी सच्‍चाई यही है कि बीमारी किसी से भी भेदभाव नहीं करती। ये समृद्ध देश पर भी कहर बरपाती है और गरीब के घर पर भी कहर बरपाती है।


प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि डॉक्‍टरों, एयर लाइन कर्मचारियों और आवश्‍यक सेवाओं में काम करने वाले कर्मचारियों के साथ दुर्व्‍यवहार की घटनाओं से उन्‍हें बहुत तकलीफ हुई है, क्‍योंकि यही लोग कोविड-19 से संघर्ष में अग्रिम पंक्‍ति में खड़े हैं। श्री मोदी ने कहा कि इस तरह के मामलों में दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि डॉक्‍टर और नर्स जैसे चिकित्‍साकर्मी देवदूत के समान हैं। उन्‍होंने कहा कि दूसरों की खातिर अपना जीवन दांव पर लगाने वाले चिकित्‍साकर्मियों का सम्‍मान किया जाना चाहिए। श्री मोदी ने संकट की इस घड़ी में गरीबों को हर तरह से मदद करने का आग्रह करते हुए कहा कि उन्‍हें अगले 21 दिनों में रोजाना कम से कम नौ गरीब परिवारों को मदद करने का संकल्‍प लेना चाहिए।


ये नवरात्री का जब प्रारंभ हुआ है तब अगले 21 दिन तक प्रतिदिन नौ गरीब परिवारों की मदद करने का प्रण लें। 21 दिन तक नौ परिवारों को आप संभालें। मैं मानता हूं कि अगर इतना भी हम कर लें तो मां की इससे बड़ी आराधना क्या हो सकती है। ये सच्‍चा और पक्‍का नवरात्र हो जाएगा। इसके अलावा आपके आसपास जो पशु हैं, उनकी भी चिंता करनी है। लॉकडाउन की वजह से अनेक पशुओं के सामने, जानवरों के सामने भी भोजन का संकट आ गया है। मेरी लोगों से प्रार्थना है कि अपने आसपास के पशुओं का भी ध्‍यान रखें।


श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने ह्वाट्एप से सम्‍पर्क कर हेल्‍प डेस्‍क बनाई है, ताकि लोगों को कोरोना वायरस के बारे में भरोसेमंद सूचनाएं दी जा सकें।


कोरोना से संक्रमित दुनिया में एक लाख से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं और भारत में भी दर्जनों लोग कोरोना के शिकंजे से बाहर निकले हैं। मैं आपको यह भी जानकारी देना चाहता हूं कि कोरोना से जुडी सही और सटीक जानकारी के लिए सरकार ने व्‍हाट्सप के साथ मिलकर एक हेल्‍प डेस्‍क भी बनायी है। अगर आपके पास व्‍हाट्सप की सुविधा है तो मैं एक नंबर लिखवाता हूं लिख लीजिए 9 0 1 3 1 5 1 5 1 5 आप व्‍हाट्सप करके इस सेवा से जुड सकते हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि संकट की इस घड़ी में काशी के लोग कोविड-19 के खिलाफ इस महायुद्ध का नेतृत्‍व कर सकते हैं और देशवासियों को धैर्य, करुणा और शांति का सबक सिखा सकते हैं।


महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था। आज कोरोना के खिलाफ जो युद्ध पूरा देश लड रहा है उसमें 21 दिन लगने वाले हैं। हमारा प्रयास है इसे 21 दिन में जीत लिया जाए। महाभारत के युद्ध के समय भगवान श्रीकृष्‍ण महारथी थे, सारथी थे। आज 130 करोड महारथियों के बलबूते पर हमें कोरोना के खिलाफ इस लडाई को जीतना है। संकट की इस घडी में काशी सबका मार्गदर्शन कर सकती है। आज लॉकडाउन की परिस्थिति में काशी देश को सीखा सकती है संयम, समन्‍वय और संवेदनशीलता।


श्री मोदी ने अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में आज सुबह एक गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति सम्‍वेदना भी व्‍यक्‍त की। वीडियों कॉन्‍फ्रेंसिंग  के जरिए बातचीत में श्री मोदी ने लोगों के सवालों के जवाब भी दिये।

-----------------

सरकार ने कहा है कि देश में आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में आज नई दिल्ली में पत्रकारों को जानकारी देते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम का अच्‍छा उपाय सोशल डिस्‍टेंसिंग यानी एक-दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखना है।


आवश्‍यक सेवाओं की सारी दुकानें रोज चालू रहेगी, पूरे 21 दिन चालू रहेगी। दूध हो, दवा हो, सब्‍जी हो, किराना हो, जो भी जीवनावश्‍यक चीज हैं उन सब की दुकानें चालू रहेंगी। लेकिन उसमें हमें क्‍या करना है ये दिखाने जैसा है। वहां दुकान में जाकर भीड करेंगे तो सारा प्रपज ही खत्‍म होगा और इसलिए बेहद जरूरी है सोशल डिस्‍टेंसिंग।


श्री जावडेकर ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में भी सोशल डिस्‍टेंसिंग के इस नियम का पालन किया गया। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि 21 दिन का लॉकडाउन हमारे, हमारे समाज के और हमारे देश के हित में है। उन्होंने कहा कि देश भर में तालाबंदी लागू करने के प्रधानमंत्री के फैसले का सभी ने स्वागत किया है। श्री जावड़ेकर ने लोगों से नियमित रूप से हाथ धोते रहने का भी आग्रह किया। सूचना और प्रसारण मंत्री ने लोगों से अफवाहों पर ध्‍यान न देने को भी कहा।


बहुत सारी अफवाहें उड़ती हैं उस पर विश्‍वास न करें। सही जानकारी के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जो उनका डेस्‍कबोर्ड है एमवोएचएफडब्‍ल्‍यू डॉट जी ओ वी डॉट इन वो शुरू किया है। हर घंटे की जानकारी मिली है और आपके कुछ सवाल होंगे तो उनका भी जवाब मिलता है। 

-----------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कोविड-19 से संबंधित मुद्दों पर विचार के लिए आज मंत्री समूह की बैठक की अध्‍यक्षता की। इसमें कोविड-19 से निपटने के लिए राज्‍यों में मौजूदा स्थिति, की जा रही कार्रवाई और तैयारियों पर विचार‍ किया गया। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि इस संक्रमण से ग्रसित संदिग्‍ध व्‍यक्तियों को अलग रखने की आवश्‍यकता है।

-----------------

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण - डीबीटी के जरिए भवन निर्माण कामगारों के खातों में धन भेजने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को परामर्श जारी किया है। कामगारों को यह धन उपकर कोष से जारी किया जायेगा। भवन और अन्‍य निर्माण कार्य उपकर अधिनियम के तहत श्रम कल्‍याण बोर्ड यह उपकर एकत्र करते हैं।


श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने इस संबंध में मुख्‍यमंत्रियों और उपराज्‍यपालों को पत्र लिखे हैं। उपकर कोष में लगभग 52 हजार करोड़ रुपये उपलब्‍ध हैं। भवन निर्माण कल्‍याण बोर्ड में इस समय लगभग 3 करोड़ 50 लाख कामगार पंजीकृत हैं।

-----------------

पेट्रेलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एलपीजी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए स्थिति का जायजा लिया। श्री प्रधान ने कर्मचारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम से बचाने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में भी विचार विमर्श किया। एक ट्वीट में श्री प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम आवश्यक सेवा क्षेत्र में से एक  है और मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि उपभोक्ताओं को न केवल पेट्रोल, डीज़ल और रसोई गैस की निर्बाध आपूर्ति मिले बल्कि देश के रक्षा बलों के लिए भी आपूर्ति लाइन सुरक्षित हों।

-----------------

दिल्‍ली सरकार आवश्‍यक सेवाओं से जुड़े ऐसे लोगों को ई-पास जारी करेगी जिनके पास कोई सरकारी या निजी पहचान पत्र नहीं है। ऐसे लोगों में फल-सब्‍जी बेचने वाले, कि‍राना व्‍यापारी, दूधिये और दुकानों में काम करने वाले लोग शामिल हैं। वे इसके लिए बनाई गई विशेष हेल्‍प लाइन संख्‍या- 1 0 3 1 पर डायल कर ई-पास बनवा सकते हैं। इस कदम का उद्देश्‍य राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस के कारण तालाबंदी के दौरान लोगों को दैनिक उपयोग की वस्‍तुओं की सुचारु आपूर्ति सुनिश्‍चित करना है। आज शाम संवाददाताओं को जनाकारी देते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि तालाबंदी के दौरान काम करने वाले जिन लोगों के पास पहचान पत्र होंगे उन्‍हें ही इधर-उधर आने जाने की इज़ाजत होगी। श्री केजरीवाल ने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि किराने की दुकान तक जाने के लिए लोगों को किसी तरह के पास की कोई आवश्‍यकता नहीं है।


मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मकान मालिकों की ओर से डॉक्‍टरों और नर्सों को अपना मकान खाली कराने की धमकियों को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि पिछले 24 घंटों में दिल्‍ली में कोविड-19 के पांच नए मामलों की सूचना मिली है। इनमें से एक ने हाल में विदेश यात्रा की थी। इस तरह अब दिल्‍ली में कोरोना वायरस से संक्रमित व्‍यक्तियों की कुल संख्‍या  35 हो गई है।

-----------------

सरकार ने कोविड-19 प्रकोप के मद्देनजर अनुपालन और नियामक मानदंडों में ढील देकर  राहत देने के कई उपायों की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने भरोसा दिलाया है कि कोविड-19 आर्थिक कार्यबल जल्द ही एक आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा करेगा।


वित्‍त मंत्रालय ने वित्‍तीय वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को जून तक बढ़ा दिया है। साथ ही आयकर के विलम्बित भुगतान पर ब्‍याज की दर को घटाकर नौ प्रतिशत कर दिया गया है। विवाद से विश्‍वास योजना, पेन को आधार से जोड़ने, सबका साथ सबका विकास योजना और मार्च, अप्रैल व मई के लिए जी एस टी रिटर्न भरने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर जून तक कर दिया गया है। सरकार ने यह निर्णय लिया है कि उन कंपनियों पर कोई ब्‍याज, जुर्माना और विलम्‍ब शुल्‍क नहीं लगाया जाएगा जिन्‍होंने पांच करोड से कम का कारोबार किया है। इस कठिन समय में देश में आपूर्ति सुनिश्चित रखने के लिए कस्‍टम किलरिऐंश चौबीसों घंटे खुला रहेगा। चूक की सीमा को भी मौजूदा एक लाख रूपए से बढ़ाकर एक करोड रूपए कर दिया गया है। लोगों को एक बडी राहत दी गई है इसके तहत अब अगले तीन महीनों तक डेबिट कार्डधारक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। तीन महीने तक मिनिमम बैंक बैलेंस रखने की सीमा को भी खत्‍म कर दिया गया है। दिवाकर के साथ भूपेन्‍द्र सिंह आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

-----------------

दिल्‍ली पुलिस ने लॉकडाउन नियमों और विधिसम्‍मत निर्देशों के उल्‍लंघन के आरोप में 19 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्‍त ईशा सिंघल ने बताया कि नई दिल्‍ली जिले में पुलिस चौकियों और जांच चौंकिया पर पर्याप्‍त संख्‍या में पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं। उन्‍होंने बताया कि लाउडस्‍पीकर के जरिये लोगों को सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने को कहा जा रहा है। 

-----------------

दिल्‍ली पुलिस राष्‍ट्रीय राजधानी के निवासियों को आवश्‍यक वस्‍तुएं निर्वाध रूप से उपलब्‍ध कराने के लिए ई-कॉमर्स पोर्टलों को इस काम में सक्रिय रूप से लगा रही है। दिल्‍ली पुलिस के जनसम्‍पर्क अधिकारी एम एस रंधावा ने कहा कि ई-कॉमर्स वेबसाइटों का एक मंच तैयार कर लिया गया है, जहां उपभोक्‍ता अपनी समस्‍याओं को साझा कर सकते हैं और उनका समाधान करवा सकते हैं।

-----------------

कोविड-19 की गंभीरता के बारे में आकाशवाणी के साथ बातचीत में डॉक्‍टर द्वारिका पाण्‍डे ने सामान्‍य सर्दी- बुखार और कोविड-19 के बीच अंतर के बारे में बताया।


किसी भी व्‍यक्ति को यह बीमारी कोमन फ्लू की तरह मालूम देती है। जैसे इसमें बुखार हो सकता है, कफ होता है, यूजली ड्राई कफ और बदन में दर्द हो सकता है, थकान महसूस कर सकते हैं और ज्‍यादा बीमारी आगे बढ़े तो आपको सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है। अगर ये सिम्‍टम किसी को हो तो ऐसी स्थिति में आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी से या अस्‍पताल से कॉन्‍टेक्‍ट करना चाहिए और आपने को जांच करवानी चाहिए।  

-----------------

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में विदेशों से आए लोगों की पहचान के लिए एक व्यापक अभियान चलाने का फैसला किया है और दस हजार से अधिक ग्राम प्रधानों से ऐसे लोगों को अलग थलग रखना सुनिश्चित करने को कहा है।


इस बीच, कोविड-19 के तीन नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक पीलीभीत और दो गौतम बुद्ध नगर से हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ कर 38 हो गई है। इनमें से 11 लोगों की हालत में सुधार हुआ है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है तथा बाकी 27 लोगों की स्थिति स्थिर है।


राज्य सरकार ने कोरोना बीमारी से लड़ने के लिए स्वास्थ विभाग को 50 करोड़ रुपये की अतिरिक्त मदद दी है और इसके साथ ही मजदूरी और जरूरतमंदों को पका हुआ भोजन मुहैया कराने जा रही है। सरकार सामुदायिक किचन शुरू करेगी और होटलों, धार्मिक संस्थाओं, फास्ट फूड चेन और मिड डे मील तैयार करने वालों की मदद से जरूरतमंद लोगों तक पैकेटबंद खाना पहुंचाएगी। लोगों तक जरूरी सामान पहुंचाने के लिए प्रदेश में इस समय 12 हजार से ज्यादा वाहनों की मदद ली जा रही है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि पुलिस सख्ती से साथ लॉकडाउन का पालन करवा रही है और अब तक लॉक डाउन का उल्लंघन करने के लिए लगभग चालीस हजार वाहनों का चालान जारी किया जा चुका है। इस बीच मुख्यमंत्री हेल्पलाइन सेवा 1076 की तरफ से प्रदेश के 10 हजार से ज्यादा ग्राम प्रधानों को फोन किया जा रहा है और उनसे ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन की तरह से मिली लिस्ट के आधार पर मिले विदेशी यात्रा करने वाले लोगों के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है ताकि उन्हें घर पर ही अलग-थलग रखा जा सके। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के 21 दिन के राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के आह्वान पर महाराष्‍ट्र के लोगों ने कोविड-19 से निपटने के प्रति जबर्दस्‍त एकजुटता का परिचय दिया है। राज्‍य के कुछ भागों में दुकानदार सोशल डिस्‍टेंसिंग के नए-नए तरीके अपना रहें है और अपनी दुकान पर आने वालों की इन्‍हें अपनाने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं।


कोविड-19 के प्रकोप और पी एम मोदी के 21 दिनों के राष्ट्रीय लॉकडाउन के मद्देनजर, महाराष्ट्र में लोगों ने आज महाराष्‍ट्रीयन नए साल गुड़ी पड़वा को अपने घरों में परिवार के साथ सादगी ने मानया। कोल्हापुर, नांदेड़ और पुणे में कुछ दुकानों और डिपार्मेंटल स्टोर्स प्रबंधन ने कोरोनो वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग  बनाए रखने के लिए अनोखी तरकीब लागू की। दुकानों के सामने वाले रस्ते पर हर तीन फीट पर सफेद रंग अंकन किया और दुकान मालिकों ने लोगों को चिह्नों के अनुसार खड़े होने के लिए कहा। दुकान प्रबंधन ने कहा कि यह प्रयोग कोरोना वायरस के संक्रमण पर बताए सोशल डिस्‍टेंसिंग पर कारगर और लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प साबित हो रहा है महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने आज कहा कि सरकार ने राज्य भर में इस प्रयोग को लागू करने के सोशल मीडिया के माध्‍यम से इन दुकानों की तस्‍वीरों को लोगों तक पहुंचाया है। निविदिता के साथ कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----------------

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समूचे राज्य में राशन कार्ड धारकों के प्रत्येक परिवार को एक-एक हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की है। यह फैसला लॉकडाउन के मद्देनजर किया गया है। राज्य सरकार सभी कार्ड धारकों को एक महीने का राशन मुफ्त देने की घोषणा पहले ही कर चुकी है।


हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कोरोना वायरस के प्रकोप से उत्पन्न स्थिति की चुनौती से निपटने के लिए तमाम लोग और स्वयंसेवी संगठन सहायता राशि प्रदान करने के लिए आगे आ रहे हैं।


केन्‍द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए सांसद निधि कोष से एक करोड़ रूपए दिए जाने की घोषणा की है। इसके अलावा जिन सांसदों ने एक-एक करोड़ रूपए की सहायता राशि उपलब्‍ध करायी है वे हैं- रामकृपाल यादव, महाबलि सिंह, चिराग पासवान, चंदन सिंह और सुनील कुमार पिंटू। पूर्व मुख्‍यमंत्री राबडी देवी, विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्‍वी प्रसाद यादव और कांग्रेस विधानमंडल के नेता सदानंद सिंह ने एक-एक माह का वेतन मुख्‍यमंत्री राहत कोष में देने की घोषणा की है। विधायक रामदेव राय, अमिता भूषण के अलावा राज्‍य के पूर्व मंत्री मदन मोहन झा ने भी इस महीने का वेतन देने का फैसला किया है। इधर पटना स्थित महावीर मंदिर न्‍याय समिति ने इस आपदा से निपटने के लिए एक करोड रूपए की सहयोग राशि दी है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-----------------

गुजरात में कोविड-19 के तीन नये मामले सामने आये हैं। इसके साथ ही राज्‍य में इन मामलों की संख्‍या 38 हो गई है। आज सामने आये तीन मामले अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत के हैं। अहमदाबाद के जिस व्‍यक्ति में यह संक्रमण पाया गया है वह दुबई की यात्रा कर चुका है।


मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने घोषणा की है कि गरीबों और श्रमिकों को पहली अप्रैल से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिये कुछ आवश्‍यक खाद्य पदार्थ निशुल्‍क उपलब्‍ध कराये जायेंगे।

-----------------

मध्‍य प्रदेश में आज कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला की मृत्‍यु हो गई। राज्‍य में इस बीमारी से मौत का यह पहला मामला है। इसके अलावा राज्‍य में कोविड-19 के छह नए मामले सामने आये हैं, जिससे इस बीमारी से पीडित रोगियों की कुल संख्‍या 15 हो गई है। इससे पहले जबलपुर में छह और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी और भोपाल, ग्‍वालियर तथा शिवपुरी में एक-एक मामले का पता चला था।


इस बीच राज्‍य के सभी 52 जिलों की कल आधी रात से तालाबंदी जारी है, जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगी। सभी जिलों में कर्फ्यू जैसी स्थिति है, हालांकि आवश्‍यक वस्‍तुओं और सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्‍चित की जा रही है। नागरिकों से अनावश्‍यक रूप से बाहर न निकले और घर पर ही रहने को कहा जा रहा है।

-----------------

केरल में नौ और मरीजों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे राज्‍य में ऐसे रोगियों की संख्‍या 106 हो गई है। इस संक्रमण से पीडि़त छह लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। मुख्‍यमंत्री पी. विजयन ने बताया कि सामने आये नौ पुष्‍ट मामलों में से अधिकतर व्‍यक्ति विदेश से लौटे हैं। इस बीच, राज्‍य में पूरी तरह लॉकडाउन है, केवल आवश्‍यक सेवाएं कार्यरत हैं।

-----------------

त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब ने अपना एक महीने का वेतन कोरोना महामारी में सहायता के लिए मुख्‍यमंत्री के राहत कोष में दान किया है। उन्‍होंने अपने मंत्रिमंडल के सभी सदस्‍यों और विधायकों से भी आग्रह किया है कि वे अपना 15 दिन का वेतन राहत कोष में दान करें।

-----------------

मिजोरम के आईजॉल में कल रात 50 वर्षीय एक व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। राज्य में संक्रमण का यह पहला मामला है। रोगी को तुरंत ही जोराम मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

-----------------

राजस्थान के आठ जिलों में कोरोना वायरस के 32 मामलों की पुष्टि हुई है। कल संक्रमण का कोई नया मामला सामना नहीं आया। इस बीच, राज्य सरकार ने कहा है कि राज्य में खाद्य वस्तुओं की कोई कमी नहीं है।

-----------------

छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के दो मामले सामने आए हैं। इसके साथ राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर तीन हो गई है। आज का एक मामला रायपुर और दूसरा राजनांदगांव से है। राज्य स्वास्थ्य विभाग उपचार के लिए सभी संभावित उपाय कर रहा है।

-----------------

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज को कोविड अस्‍पताल के रूप में घोषित किया है। इस अस्‍पताल को आज तक इस उद्देश्‍य के लिए तैयार करने को कहा गया है।

-----------------

जम्मू कश्मीर प्रशासनिक परिषद ने कोविड-19 के मद्देनज़र पेंशनधारियों को एक महीने की सभी पेंशन तुरंत जारी करने का निर्देश दिया है। उपराज्यपाल जी.सी. मुर्मू की अध्यक्षता में जम्मू में हुई परिषद की बैठक में वित्त विभाग से इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने को कहा गया।


प्रशासनिक परिषद ने कल सभी दिहाड़ी मजदूरों को एक महीने का वेतन तुरंत दिए जाने का भी निर्देश दिया था। बेघर और झुग्गी झोंपड़ी वालों को राशन के पैकेट भी वितरित किए गए।

-----------------

कोरोना संक्रमण को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बीच यह जानना जरूरी है कि कोविड-19 का इलाज संभव है। अब तक देश में कई लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। हमारे संवाददाता ने दिल्‍ली के रोहित दत्‍ता से बात की जो इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।


हमें इसका आपस में एक-दूसरे को संक्रमण रोकना है कोई भी आदमी जो ये सोच रहा है कि मुझे कोरोना नहीं हो सकता उसकी विचारधारा बिल्‍कुल गलत है। ये किसी को भी हो सकता है। अगर ये मुझे हो सकता है तो किसी को भी हो सकता है और किसी से भी मिलने से आपको संक्रमण उसका हो सकता है। आप कृपया जो सरकार बोल रही है जो हैल्‍थ मिनिस्‍ट्री बोल रही है आप कृपया उसका पालन करें।

-----------------

निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 के फैलाव को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को घर पर क्‍वारंटीन कर रहे लोगों की पहचान करने के लिए न मिटने वाली स्‍याही का इस्‍तेमाल करने की इजाजत दे दी है। एक बयान में आयोग ने कहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को इसके लिए लगाए जाने वाले चिन्‍ह के मानकीकरण करने और इसे शरीर पर किस स्‍थान पर लगाया जाना है इस बारे में विचार करना चाहिए ताकि चुनाव के समय इसकी वजह से किसी तरह की बाधा उत्‍पन्‍न न हो।

-----------------

असम सरकार ने कहा है कि लोगों के लिए राज्य में आवश्यक वस्तुएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। आज पत्रकारों से बातचीत में राज्य के मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्णा ने बताया कि तीन लाख टन से अधिक का भंडार उपलब्ध है, जो तीन महीने के लिए काफी होगा। उन्होंने यह भी बताया कि अतिरिक्त सामान को लेकर एक रेलगाड़ी असम पहुंच रही है। मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि करीब 14 लाख विद्यार्थियों को मध्याह्न भोजन दिया जाएगा। पुलिस महानिदेशक भास्कर ज्योति महंता ने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की।

-----------------

हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान आवश्‍यक वस्‍तुओं की पर्याप्‍त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्‍त और प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में आज  एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में लॉकडाउन के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया।


मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जायेगा कि राज्‍य के बाहर से आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति में कोई बाधा न आये। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में राशन, दालों और खाद्य तेलों का पर्याप्‍त भंडार उपलब्‍ध है। श्री जयराम ठाक‍ुर ने बताया कि पर्याप्‍त मात्रा में दूध और डबलरोटी की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जायेगी।

-----------------

तमिलनाडु में कोरोना-19 के पांच नए मामले सामने आए हैं। इनमें से चार लोग इंडोनेशिया से आए थे और एक स्थानीय गाइड है। कुल मिला कर संक्रमित मामलों की संख्या 23 हो गई है।चारो विदेशी नागरिक राज्य की मस्जिदों में घूम रहे थे। सेलम में उनके संक्रमित पाए जाने पर उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। आज परीक्षण करने पर उनमें संक्रमण होने की पुष्टि हुई है।

-----------------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने कोविड-19 पर हिंदी और अंग्रेजी में एक विशेष समाचार कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम रोजाना हिंदी में सुबह आठ बजे से साढ़े आठ बजे तक और अंग्रेजी में साढ़े आठ से नौ बजे तक प्रसारित किया जाएगा।


यह कार्यक्रम शाम को हिंदी में आठ बजे से साढ़े आठ बजे तक और अंग्रेजी में साढ़े आठ से नौ बजे तक प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम में कोरोना वायरस के बारे में तथ्यात्मक और ताजा जानकारी दी जाएगी, जिसे आकाशवाणी के एफएम गोल्ड और अन्य चौनलों पर सुना जा सकता है।

-----------------

स्पेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या चीन से भी अधिक हो गई है। स्पेन स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में 738 लोगों के मरने से मृतकों की संख्या बढ़ कर तीन हजार चार सौ चौंतीस हो गई है। कोविड-19 महामारी के कारण देश में पिछले 11 दिन से लॉकडाउन है। वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर सैंतालीस हजार छह सौ दस हो गई है।

-----------------

कोविड-19 से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा घोषित 21 दिन के राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन का सिक्किम में पूरी तरह पालन किया जा रहा है। राजधानी गंगटोक सूना पड़ा है। बाजार और दुकानें बंद हैं। लोग लॉकडाउन में पूरा सहयोग कर रहे है। गंगटोक के एस डी एम अनंत जैन ने आकाशवाणी को बताया कि लॉकडाउन पूरी तरह से लागू किया जा रहा है।

-----------------

भारत की जनगणना 2021 का पहला चरण अगले आदेश तक स्‍थगित कर दिया गया है। इसके तहत मकानों की सूची बनाने और राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या पंजीकरण को अद्यतन करने का काम किया जाता है। म‍हापंजीयक और जनगणना आयुक्‍त के कार्यालय ने बताया कि यह फैसला कोविड-19 के कारण देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण लिया गया है। यह कार्रवाई पहली अप्रैल से, राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों द्वारा निर्धारित की जाने वाली तारीख से शुरू होनी थी।

-----------------

आर्थिक जगत की खबरों के साथ सोनू सूद:-


बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स सात प्रतिशत के उछाल से एक हजार 862 अंक बढ़कर 28 हजार 536 पर जा पहुंचा। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 517 अंकों की भारी बढत से आठ हजार 318 पर दर्ज हुआ। विदेशी मुद्रा बाजार और सर्राफा बाजार आज अवकाश के कारण बंद थे।

-----------------

चैत्र नवरात्रि और हिंदू नव वर्ष आज से शुरू हो गया। इस बार यह पहली बार हो रहा है, जब नवरात्रि के अवसर पर माता वैष्णो देवी मंदिर बंद है। नवरात्रि पर सभी मंदिरों में अनुष्ठान और पूजा की जा रही है लेकिन श्रद्धालु इसमें शामिल नहीं हो पा रहे हैं। कोरोना वायरस के कारण आम जनता के लिए सभी मंदिर बंद हैं। केवल पुजारी ही मंदिर में प्रवेश कर पा रहे हैं।

-----------------

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने नव वर्ष विक्रम सम्वत 2077, चैत्र शुक्लादि, उगादी, गुड़ी पाडवा, चेती चंद, नवरेह और सजीबु चेराओबा के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आशा व्यक्त की कि यह मंगल बेला सभी लोगों के जीवन में अच्छी सेहत, खुशी और समृद्धि लाएगी।

-----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 2 (Apr) Midday News 2 (Apr) News at Nine 2 (Apr) Hourly 3 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 2 (Apr) दोपहर समाचार 2 (Apr) समाचार संध्या 2 (Apr) प्रति घंटा समाचार 3 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Mar) Khabrein(Day) 25 (Mar) Khabrein(Eve) 2 (Apr)
Aaj Savere 2 (Apr) Parikrama 2 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 2 (Apr) Samayki 2 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 2 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)