A- A A+
Last Updated : Apr 3 2020 7:31AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to share a video message with people at 9 AM tomorrow            Prime Minister interacts with all Chief Ministers to discuss ways to check spread of COVID-19            Home Ministry blacklists 960 foreigners involved in Tablighi activities who came on tourist visa            Govt launches 'AarogyaSetu' mobile app to asses and people on COVID-19            Govt asks states to strictly implement lockdown measures in letter and spirit           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
26.02.2020

मुख्य समाचार

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बालाकोट हवाई हमले की पहली वर्षगांठ पर भारतीय वायुसेना को उसके अदम्‍य शौर्य और पराक्रम के लिए नमन किया। वायु सेना प्रमुख आर के एस भदौरिया श्रीनगर में बहादुर जवानों से मिले।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर पूर्व दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित इलाकों की स्थिति की समीक्षा की। लोगों से शांति बनाए रखने की अपील।

  • दिल्‍ली पुलिस ने कहा-हिंसा प्रभावित उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली में स्थिति नियंत्रण में, मृतकों की संख्‍या 17 हुई।

  • राजस्‍थान में बूंदी जिले में कोटा-दौसा राजमार्ग पर एक बस के नदी में गिरने से 24 लोगों की मौत।

  • भारत नोवल कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान में चिकित्सा उपकरण पहुंचाने के लिए आज एक विमान भेज रहा है। वापसी में यह विमान कल 80 भारतीयों सहित 120 लोगों को लाएगा।

-----

भारतीय वायुसेना बालाकोट में किए गए हमले की आज पहली वर्षगांठ मना रही है। पाकिस्‍तान के खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के बालाकोट में आज ही के दिन आतंकवादियों के प्रशिक्षण ठिकानों पर वायुसेना ने बम बरसाकर उन्‍हें नष्‍ट कर दिया था। एक रिपोर्ट-


कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के एक काफिले पर जैश--मोहम्मद द्वारा किये गये आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गये थे। इसके कुछ दिनों बाद ही जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतीय वायु सेना ने बालाकोट में हवाई हमला किया ओर जैश--मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी प्रशिक्षण शिविर को ध्वस् कर दिया। इस ऑपरेशन में भारतीय वायु सेना के मिराज 2000 लड़ाकू जेट ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी शिविरों पर हमला किया था। इस ऐतिहासिक कार्रवाई ने आतंकवाद के खिलाफ भारत द्वारा की जा रही कार्रवाई के तरीके में बड़ा बदलाव लाया है, जहां हर आतंकी गतिविधियों का मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। दीपेंद्र कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्ली।   


उसी दिन राजस्‍थान में चुरू में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भरोसा दिलाया था कि देश सुरक्षित हाथों में है।


चुरू की धरती से मैं देशवासियों को विश्‍वास दिलाता  हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है। सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा। मैं देश नहीं रुकने दूंगा। मैं देश नहीं झूकने दूंगा। 


-----

इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायुसेना को उसके अदम्‍य शौर्य और पराक्रम के लिए नमन किया है। एक ट्वीट में रक्षामंत्री ने कहा कि यह भारतीय वायुसेना के जांबाज़ योद्धाओं द्वारा आतंकवाद के विरूद्ध की गई सफल कार्रवाई थी। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा बालाकोट में की गई वायुसेना कार्रवाई आतंकवाद के विरूद्ध भारत के सख्‍त रवैये को प्रदर्शित करती है।


श्री सिंह ने आतंकवाद के खिलाफ नई रणनीति अपनाने और आतंकवाद से निपटने के तरीकों के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक और 2019 के बालाकोट में अंजाम दिये गये हमले से इस परिवर्तन की पुष्टि होती है।


-----

वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने बालाकोट के बहादुर जवानों से श्रीनगर में मुलाकात की।


वायुसेना प्रमुख ने कहा कि 51 स्‍कवाड्रन और अभिनंदन  ने वायु सेना के शौर्य को साबित किया। उन्‍होंने अत्याधुनिक विमानों से भिड़ने में कोई हिचकिचाहट नहीं दिखाई थी। वायुसेना को उन पर गर्व है। उन्होंने कहा कि यदि सीमा पार से हमले की साजिश की जाती है तो उसका तत्‍काल और बहुत कड़ा जवाब दिया जायेगा।


-----

सेवानिवृत्‍त मेजर जनरल आर एस जामवाल ने हमारे संवाददाता से बातचीत में बालाकोट में भारतीय वायुसेना की साहसिक कार्रवाई का उल्‍लेख करते हुए कहा कि भारत ने विश्‍व के सामने स्‍पष्‍ट कर दिया कि सीमापार से किसी तरह की शरारतपूर्ण कार्रवाई बर्दाश्‍त नहीं की जायेगी।


ये एक मैसेज है पाकिस्‍तान को हम किसी भी हथियार का इस्‍तेमाल करने से नहीं झुकेंगे। अगर पाकिस्‍तान ने हम पर हमला किया, तो ये प्रोएक्टिव रिस्‍पोंस जो है, ये आगे भी देखने में आएगा। मुझे पूरा यकीन है कि सारे भारतवासी कॉफिडेंस से बैठे हैं कि हमारी सरहदें जो हैं सैफ हैं। 


बालाकोट स्‍ट्राईक की पहली वर्षगांठ पर हमारे जम्‍मू संवाददाता ने सीमाओं की रक्षा करने वाले बल बीएसएफ के कैंप में जवानों से बात की -


बालाकोट स्‍ट्राईक की पहली वर्षगांठ के दिन इस समय हम सीमाओं की रक्षा करने वाले बल बीएसएफ के कैंप में हैं। आइए इनसे बात करते हैं और जानते हैं कि आज के दिन क्‍या कहना चाहेंगे।


इंडियन आर्मी और दूसरे सुरक्षा बल जैसे सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी चाहे कोई भी आर्मड फोर्स अमन के पुजारी हैं, लेकिन अगर कोई भारत मां को आंख दिखाने की कोशिश करता है, उसको सबक सीखाना हम अच्‍छे से जानते हैं। हम बीएसएफ की तरफ से देशवासियों को यकीन दिलाते हैं कि हम सीमाओं पर तैनात हैं और मरते दम तक सीमाओं की सुरक्षा करते रहेंगे। जय हिंद, जय भारत, भारत माता की जय! आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर.के. रैना के साथ मैं जगमोहन शर्मा।


-----

हमारे भोपाल संवाददाता से बातचीत में मध्‍यप्रदेश के जबलपुर के रहने वाले सेवानिवृत्‍त कर्नल प्रदीप वैद्य ने कहा कि पहली बार भारत ने इस तरह का कड़ा रुख अपनाया


भारत के इतिहास में पहली बार इस तरह का कड़ा रुख अपनाकर आतंकी कैंपों को तबाह किया गया। इस तरह की कार्रवाई के लिए असामान्‍य साहस, वीरता की जरूरत होती है, क्‍योंकि मौत के मुंह में जाने के समान होता है, जिसे भारतीय सेना के कमांडों ने बखूबी निभाकर दुनिया को बता दिया कि वे दुनिया की सर्वश्रेष्‍ठ सेना में है।   


थल सेना के पूर्व नायब सूबेदार राजेन्‍द्र सिंह यादव ने कहा कि हम देश की सुरक्षा के लिए हमेशा तैयार हैं। 


1965, 1971, 1999 गवाह है हमने सबक सीखाया है। आज भी ऐसे कई सर्जिकल स्‍ट्राइक की आवश्‍यकता है। हम पूर्व सैनिक भी आवश्‍यकता पड़े, तो हम जाने को तैयार हैं।


-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्‍तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों की स्थिति की आज समीक्षा की। कई ट्वीट के माध्यम से श्री मोदी ने कहा कि पुलिस तथा अन्य एजेंसियां शांति स्थापित करने और स्थिति को सामान्य बनाने में जमीनी स्तर पर काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि शांति और सद्भाव हमारे देश के चरित्र में शामिल हैं। उन्होंने सभी से हमेशा शांति और भाईचारा बनाये रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्थिति को यथाशीघ्र सामान्य बनाना सबसे ज्‍यादा जरूरी है।


-----

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष की टिप्पणी से पुलिस के मनोबल पर असर पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली हिंसा पर केन्द्र को दोष देना गंदी राजनीति है।


अभी लोग जख्‍मी हैं, अस्‍पतालों में है, अभी जांच की शुरुआत हुई है, ऐसे में सभी पार्टियों का काम होता है कि शांति स्‍थायी हो और उसमें मदद करे। उसके बजाय सरकार पर दोषारोप करना, ये गंदी राजनीति है। 


-----

इससे पहले, कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने उत्‍तर पूर्व दिल्‍ली की हिंसा के लिए केन्‍द्र, गृहमंत्री और दिल्‍ली सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया है। नई दिल्‍ली में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने आरोप लगाया कि भाजपा नेताओं के भड़काऊ भाषणों से ही शहर में हिंसा फैली। उन्‍होंने लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की।


कांग्रेस कार्य समिति सब परिवारों के साथ अपनी गहरी संवेदना व्‍यक्‍त करती है। पूरी स्थिति को देखते हुए कांग्रेस कार्य समिति का मानना है कि दिल्‍ली में मौजूदा स्थिति के लिए केन्‍द्र सरकार जिम्‍मेदार है। 


भाजपा ने आरोप लगाया है कि श्रीमती गांधी दिल्‍ली की स्थिति पर संकीर्ण राजनीति कर रही हैं। आकाशवाणी समाचार से बातचीत में पार्टी प्रवक्‍ता जी वी एल नरसिम्‍हा राव ने श्रीमती गांधी की टिप्‍पणी को गैर जिम्‍मेदाराना बताते हुए आरोप लगाया कि जहां पुलिस स्थिति को अच्‍छे तरीके से संभाल रही है, वहीं वे ऐसी बातें कर रही हैं।


आज सोनिया गांधी जब दिल्ली में स्थिति सामान् हो रही है, ऐसे समय राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए सोनिया गांधी और कांग्रेस पार्टी जिस प्रकार के दखल दे रहे हैं, उसका हम निंदा करते हैं।


-----

दिल्‍ली के पुलिस आयुक्‍त अमूल्‍य पटनायक ने बताया है कि उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली के हिंसा वाले इलाकों में काफी हद तक स्थिति सामान्‍य हो गई है। उन्‍होंने बताया कि वरिष्‍ठ अधिकारी गश्‍त कर रहे हैं और अतिरिक्‍त बल भी लगाये गये हैं।  


दिल्‍ली पुलिस के अधिकारी के अनुसार हिंसा में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 17 हो गई है। सुरक्षा बलों ने आज बाबरपुर, जौहरीपुर और मौजपुर में फ्लैग मार्च किया। विशेष पुलिस आयुक्‍त कानून और व्‍यवस्‍था एस0 एन0 श्रीवास्‍तव और विशेष पुलिस आयुक्‍त अपराध सतीश गोलचा ने आज जाफराबाद इलाके का दौरा किया।


राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कल देर रात पुलिस उपायुक्‍त उत्‍तर पूर्व के कार्यालय में उच्‍च पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में स्थिति की समीक्षा की। श्री डोभाल ने हिंसा वाले इलाकों का दौरा किया। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि राजधानी में कानून तोड़ने की कोई कार्रवाई बर्दाश्‍त नहीं की जायेगी। पुलिस को स्थिति नियंत्रण में रखने की समुचित कार्रवाई करने की छूट दे दी गई है।


दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने कहा है कि स्थिति चिन्‍ताजनक है और पुलिस पूरी कोशिश के बावजूद स्थिति पर काबू पाने और लोगों में विश्‍वास जमाने में कामयाब नहीं हो पा रही है। उन्‍होंने कहा किसी भी हिंसा प्रभावित इलाकों में तुरन्‍त सेना बुलाई जानी चाहिए और कर्फ्यू लागू होना चाहिए।


-----

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पुलिस को निर्देश दिया है कि वह हिंसा में घायल लोगों को सरकारी अस्पतालों तक सुरक्षित पहुंचाना और उनका आकस्मिक इलाज सुनिश्चित करे।


कल मध्यरात्रि को अपने निवास पर विशेष सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति एस मुरलीधर ने एक वकील की टेलीफोन कॉल सुनने के बाद यह आदेश दिया। इस वकील ने उन कठिन परिस्थितियों के बारे में बताया, जिनमें घायलों को एक छोटे अस्पताल से गुरू तेग बहादुर अस्पताल पहुंचाना संभव नहीं हो पा रहा था।


-----

इस बीच, उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि वह शाहीन बाग के मामले पर 23 मार्च को सुनवाई करेगा। शीर्ष न्‍यायालय ने मध्‍यस्‍थों को नियुक्‍त करने के अपने फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि यह समस्‍या के समाधान का एक तरीका है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि शाहीन बाग मामले की सुनवाई से पहले स्थिति को शांत किए जाने की आवश्‍यकता है।


-----

राजस्थान में बूंदी जिले के कोटा-दौसा राजमार्ग पर एक निजी बस के नदी में गिरने से 24 लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये लोग शादी समारोह में शामिल होने के लिए कोटा से सवाई माधोपुर जा रहे थे।


हादसा बूंदी जिले के लखेरी पुलिस थाना क्षेत्र में उस समय हुआ जब बस नदी के ऊपर बने पुल से गुजर रही थी और ड्राइवर ने बस बस से नियंत्रण खो दिया। इसके चलते बस पुल से नदी में जा गिरी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तथा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। जितेंद्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


-----

भारत चीन में चिकित्सा उपकरणों और राहत सामग्री पहुंचाने के लिए कोविड-19 से प्रभावित वुहान के लिए आज एक विमान भेज रहा है। वापसी में यह विमान कल वुहान से 120  लोगों को लाएगा। इनमें 80 भारतीय नागरिक और पडोसी देशों के 40 लोग शामिल हैं।


-----

केन्‍द्र सरकार ने दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली की यात्रा न करने के लिए परामर्श जारी किया है। कोविड-19 अन्‍य देशों में होने की संभावना के मद्देनजर यह परामर्श जारी किया है।


नये यात्रा परामर्श में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली से आने वालों या इस महीने की दस तारीख तक भारत पहुंचने वालों को 14 दिन के लिए निगरानी में रखा जा सकता है।


-----

अमरीका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प और उनकी पत्‍नी मिलानिया की यात्रा के दौरान व्‍यक्‍त सद्भाव के लिए भारतीय जनता के प्रति आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा है कि अमरीकी भी भारतीयों के मित्र ही हैं।


-----

एक भारत श्रेष्ठ भारत श्रृंखला की एक और कड़ी-


झारखंड और गोवा भी कला और संस्कृति को बढ़ावादेने का प्रयास कर रहे हैं। एक रिपोर्ट-


एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के तहत गोवा की जोड़ी झारखंड से जुड़ी है। दोनों राज्‍यों के बीच महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम हो रहे हैं। अमेय हायर सैकेंड्री, फोंडा की अध्‍यापिका निशा गावड़े ने इस संबंध में ज्‍यादा जानकारी दी।


इस कार्यक्रम के अंतर्गत गोवा के छात्र झारखंड के इतिहास, कला एवं संस्‍कृति के बारे में जानकारी पाएंगे। श्रीअमियो उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालय कुल्‍टीपूर्णिा में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें शामिल है स्‍वच्‍छता शपथ लेना, झारखंड राज्‍य पर प्रश्‍न मंजूषा लेना, झारखंड का लोक नृत्‍य सीखकर उसका प्रस्‍तुतीकरण करना।


आकाशवाणी समाचार के लिए पणजी गोवा से मुकेश थले। 


-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 2 (Apr) Midday News 2 (Apr) News at Nine 2 (Apr) Hourly 3 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 2 (Apr) दोपहर समाचार 2 (Apr) समाचार संध्या 2 (Apr) प्रति घंटा समाचार 3 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Mar) Khabrein(Day) 25 (Mar) Khabrein(Eve) 2 (Apr)
Aaj Savere 2 (Apr) Parikrama 2 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 2 (Apr) Samayki 2 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 2 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)