A- A A+
Last Updated : Apr 3 2020 7:31AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to share a video message with people at 9 AM tomorrow            Prime Minister interacts with all Chief Ministers to discuss ways to check spread of COVID-19            Home Ministry blacklists 960 foreigners involved in Tablighi activities who came on tourist visa            Govt launches 'AarogyaSetu' mobile app to asses and people on COVID-19            Govt asks states to strictly implement lockdown measures in letter and spirit           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.02.2020

मुख्य समाचार

  • अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की अगले सप्‍ताह भारत यात्रा के दौरान रक्षा, सुरक्षा और व्‍यापार पर मुख्‍य रूप से चर्चा होगी।

  • हरियाणा सरकार दस रुपये में भोजन उपलब्‍ध कराने के लिए सभी मंडियों और चीनी मिलों में अटल किसान मजदूर कैंटीन खोलेगी।

  • श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी ग्राम शहरीकरण अभियान की आज चौथी वर्षगांठ। नीति आयोग अगले तीन वर्ष में एक हजार रर्बन समूह विकसित करेगा।

  • महाशिवरात्रि पूरे देश में श्रद्धा के साथ मनाई जा रही है।

  • वेलिग्‍ंटन में न्‍यूजीलैंड के साथ पहले क्रिकेट टैस्‍ट मैच में भारत की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही।

...........

शुरूआत करते हैं अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की अगले सप्‍ताह भारत यात्रा से संबंधित समाचार से -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के बीच मंगलवार को शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के दौरान रक्षा, सुरक्षा और व्‍यापार पर मुख्‍य रूप से चर्चा होने की आशा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि एच-1 बी वीज़ा पर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हो सकती है। उन्‍होंने बताया कि वार्ता के दौरान पांच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर होने की आशा है। रवीश कुमार ने विश्वास व्यक्त किया कि अमरीकी राष्‍ट्रपति की भारत यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा तथा वैश्विक रणनीतिक सम्‍बंधों को और मज़बूत करने का अवसर मिलेगा। अमरीकी राष्‍ट्रपति भारत की अपनी पहली यात्रा सोमवार को अहमदाबाद से शुरू करेंगे। 

भारत-अमरीका संबंध दिन प्रतिदिन सुदृढ़ हो रहे हैं। पिछले दो वर्ष के दौरान द्विपक्षीय व्‍यापार में प्रतिवर्ष 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है और व्‍यापार असंतुलन में तेजी से कमी हो रही है।

अहमदाबाद से हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प के स्‍वागत में पूरे शहर को सजाया गया है। शहर में ट्रम्‍प और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकातों के पोस्‍टर लगाये गये हैं। एक रिपोर्ट-

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के स्‍वागत के लिए अहमदाबाद के सरदार पटेल स्‍टेडियम में 'नमस्‍ते ट्रम्‍प' नाम की जनसभा का आयोजन किया जा रहा है। यह स्‍टेडियम विश्‍व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम होने जा रहा है, जिसमें एक लाख 10 हजार लोगों के लिए जगह होगी। साथ ही में स्‍टेडियम को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने इसकी निर्माण शैली और पर्यावरण पर कम से कम प्रभाव डालने के लिए ग्रीन गोल्‍ड सर्टिफिकेट दिया है। शांतनु प्रताप सिंह, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

...........

भारत नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रस्त चीन के वुहान से अपने नागरिकों को विमान से लाने के लिए चीन की मंजूरी का इंतजार कर रहा है। भारत ने चीन के लिए चिकित्‍सा सामग्री की खेप रवाना की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि चीन के लिए सहायता सामग्री ले जा रहा ये विमान वापसी में उन भारतीय नागरिकों को लाएगा, जो पहले भेजे दो विमानों से नहीं आ पाए थे।

श्री रवीश कुमार ने नई दिल्ली में मीडिया से कहा कि लगभग एक सौ भारतीयों को वहां से लाया जाएगा। भारत आने के इच्छुक लोगों से भारतीय दूतावास से सम्पर्क करने को कहा गया है।

..........

वरिष्‍ठ ई.एन.टी. विशेषज्ञ डॉ. अंकुश सयाल ने आकाशवाणी से विशेष बातचीत में कोरोना वॉयरस के संक्रमण से बचने के उपायों के बारे में बताया।

सबसे जरूरी है कि हम अपनी स्‍वच्‍छता रखें, रेग्‍युलर अपने हाथों को सफाई रखे, पानी और शोप का इस्‍तेमाल करके। जब भी खांसी या छींक आये तो अपने हाथ को मुंह के सामने लायें ताकि ये जो इन्‍फेक्‍शन है, जो ड्राप्लट द्वारा फैलती है वो न फैले। इसके अलावा जरूरी है कि हम शाकाहारी हों और मांस का उपयोग कम करें। अगर हम मांस खाते हैं तो वहीं से खाये जहां पर इसका उत्‍पादन ज्‍यादा है और प्रॉपर्ली यह बनाया हुआ है। अगर आपको खांसी, जुखाम या गला खराब होना लक्षण आते हैं तो तुरन्‍त डॉक्‍टर को संपर्क करें।

...........

हरियाणा सरकार राज्य की सभी मंडियों और चीनी मिलों में अटल किसान मजदूर कैंटीन खोलेगी। इसमें किसानों और मजदूरों को दस रुपये में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कल चंडीगढ़ में राज्य विधानसभा के बजट सत्र में कहा कि इस वर्ष ऐसी 25 कैंटीन शुरू की जाएंगी। उन्होंने बताया कि कई शहरों में यह कैंटीन शुरू हो चुकी हैं।

...........

अब हमारी श्रृंखला हर काम देश के नाम की ओर.......

सर्वजन हिताय और अंत्‍योदय के प्रति सरकार की नीतियों के क्रम में ग्राम शहरीकरण मिशन पर डालते हैं एक नजर। श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी रर्बन मिशन यानी ग्राम शहरीकरण अभियान आज चार वर्ष पूरे कर रहा है। 21 फरवरी, 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस मिशन का शुभारंभ करते हुए कहा था कि यह अभियान देश के गांवों को स्‍मार्ट गांव बनाने के उद्देश्‍य से शुरू किया जा रहा है।

ये जो रर्बन मिशन है ना, वही स्‍मॉर्ट विलेज है। ये बात सही है बूढ़े मां-बाप गांव में रहते हैं, नौजवान शहरों में चले जाते हैं, उनको एक अच्‍छी जिंदगी जीनी है। जहां अच्‍छी शिक्षा हो, अच्‍छे अस्‍पताल हो, बिजली आती हो, इंटरनेट चलता हो, ये उसके मन में रहता है और इसलिए वह शहर की ओर चल पड़ता है।

इस अभियान का उद्देश्‍य राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में ऐसे ग्राम समूहों को विकसित करना है जिनसे समूचे क्षेत्र में चंहुमुखी विकास का रास्‍ता खुलेगा। एक रिपोर्ट-

इस मिशन को विकास की दहलीज पर पहुंच चुके ग्रामीण क्षेत्रों व्‍यापक बदलाव लाने के उद्देश्‍य से लागू किया गया है। इसके तहत ग्रामीण कलस्‍ट्रों की पहचान कर वहां मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इनमें चिन्‍हित ग्रामीण कलस्‍ट्रों में 24 घंटे पानी, ठोस और तरल अवशिष्‍ठ प्रबंधन की सुविधा, हरित प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल से स्‍ट्रीट लाईट और बेहतर सार्वजनिक परिवहन के साथ-साथ पर्यटन और लघु उद्द्यमों को बढ़ावा देना है। केन्‍द्र सरकार ने अब तक इस मिशन के लिए लगभग एक हजार 843 करोड़ रुपये आवंटित किया है। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

...........

प्रस्‍तुत है एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान की विशेष श्रृंखला-

इस अभियान के तहत अरुणाचल प्रदेश में इस महीने की 24 तारीख से ईटानगर में एक राष्‍ट्रीय एकता शिविर आयोजित किया जाएगा। इस शिवर में उत्तर प्रदेश के युवाओं को अरुणाचल प्रदेश की संस्कृति से परिचित कराया जाएगा। एक रिपोर्ट-

अरुणाचल प्रदेश के नेहरू युवा केंद्र के राज्य समन्वयक प्रकाश मनोरा ने कहा कि शिविर राष्ट्रीय एकता की बेहतर समझ विकसित करने के लिए इन युवाओं के लिए एक मंच होगा।

(लेंगवेज़ लर्निंग है और कुछ इंडिया का जो कल्‍चरल बायो-डाईवर्सिटी है और नेपोलिज्‍़म है और जो सेंट्रल इंडिया के लोग किस तरह से रहते हैं, उनका खान-पान क्‍या है, नार्थ-ईस्‍ट के लोगों का खान-पान क्‍या है, उसके बारे में जानकारी देना है।)

इस 16 दिवसीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम का समापन अगले 10 मार्च को होगा। इस शिविर के बाद अरुणाचल का एक दल भी उत्तर प्रदेश का भ्रमण करेगा। राकेश डोले, आकाशवाणी समाचार, ईटानगर।

...........

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने नई दिल्ली के इंडिया गेट पर हुनर हाट का आयोजन किया है, जिसमें देश की पारम्परिक हस्तशिल्प कला का प्रदर्शन किया जा रहा है। दस दिन का यह आयोजन रविवार को सम्पन्न होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हुनर हाट जाकर कई शिल्पियों से बातचीत की और क्षेत्रीय व्यंजनों का आनंद उठाया। इनमें से कुछ लोगों से हमारे संवाददाता ने बात की।

रेहान खान जिसके स्‍टॉल पर प्रधानमंत्री ने चाय पी, ने एआईआर से बात करते हुए कहा कि वे अत्‍यंत ही उत्‍साहित हैं -बाइट- रिहान-(बहुत अच्‍छा लग रहा है कि पीएम साहब ने मेरे यहां चाय पी, उन्‍होंने मुझे ऐसा मौका दिया कि मैं पीएम साहब के साथ बैठा और उनको चाय पिलाई।) प्रधानमंत्री ने रंजन राज के स्‍टॉल पर बिहार के विशेष लिट्टी-चोखा का लुत्‍फ लिया जिसके बारे में बताते हुए वह कहते हैं कि प्रधानमंत्री के आगमन के बाद हुनर हाट में लोगों की भीड़ बहुत बढ़ गई है। पीएम मोदी ने कई कारीगरों के साथ बातचीत की और उनकी कलाकृतियों के लिए उनकी सराहना की। आनंद चतुर्वेदी, आकशवाणी समाचार, नई दिल्‍ली।

...........

केंद्र सरकार ने राज्यों को वस्तु और सेवा कर प्रतिपूर्ति के रूप में उन्नीस हजार नौ सौ पचास करोड़ रुपये जारी किए हैं। इसके साथ ही केंद्र सरकार मौजूदा वित्तीय वर्ष में जीएसटी प्रतिपूर्ति के रूप में अब तक एक लाख, बीस हजार करोड़ रुपये जारी कर चुकी है। वित्त वर्ष 2018-19 में जीएसटी प्रतिपूर्ति उपकर के रूप में 95 हजार करोड़ रुपये संकलित किए गए थे, जिसमें से उनहत्तर हजार करोड़ रुपये राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जीएसटी प्रतिपूर्ति के रूप में दिए गए थे। 

...........

आज महाशिवरात्रि है। पूरे देश में ये पर्व परम्‍परागत आस्‍था के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर भगवान शिव की आराधना की जाती है।

लखनऊ से हमारे संवाददाता ने बताया है कि वाराणसी में देशभर के बारह ज्‍योर्तिलिंगों में से एक विश्‍व प्रसिद्ध बाबा विश्‍वनाथ मंदिर में श्रृद्धालु एकत्रित हो रहे हैं।

बाबा विश्वनाथ मंदिर पर श्रद्धालु कल से ही पहुंचने लगे थे। भारी भीड़ को देखते हुए यहां यातायात मार्गों में परिवर्तन किया गया है। विभिन्न स्थानों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शिव बारातों का आयोजन किया जा रहा है। प्रयागराज में लाखों श्रद्धालु गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती के पवित्र संगम तट पर डुबकी लगा रहे हैं। प्रयागराज में महाशिवरात्रि  का स्नान महीने भर चलने वाले माघ मेले का अंतिम स्नान होता है। एमएस यादव आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

नेपाल में काठमांडू से हमारे संवाददाता ने बताया है कि विश्‍व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में सवेरे से ही बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

मंदिर के चारों कपाट तड़के तीन बजे से ही खुले हैं। ओम नमः शिवाय के उद्घोष के बीच धुनी रमाए सैकडों नागाबाबा और हज़ारों साधु-संन्‍यासी विशेष पूजा-अनुष्ठान कर रहे हैं। महाशिवरात्रि पर नेपाल, भारत और अन्य देशों से दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं के भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करने की उम्मीद है। पहली बार पशुपतिनाथ मंदिर को विदेशों से मंगवाए गए विशेष रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है। दिल्ली से आए करीब दो सौ कलाकारों द्वारा फूलों से बनाई गईं भगवान शिव, गणेश और नंदी आदि की सुंदर आकृतियां भक्तों को खासा आकर्षित कर रही हैं। राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, काठमांडु।

...........

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने लोगों को महाशिवरात्रि की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि हमें भगवान शिव से बुद्धि, विवेक तथा साहस के लिए प्रार्थना करनी चाहिए ताकि हम अपने भीतर और बाहर के दुर्गुणों और बुराइयों को दूर कर सकें।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी देशवासियों को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी हैं।  

...........

वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक पांच विकेट पर 108 रन बना लिए हैं। भारतीय टीम की शुरूआत आज अच्‍छी नहीं रही। न्यूजीलैंड ने आज टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

...........

सिडनी में आईसीसी ट्वेंटी-ट्वेंटी महिला विश्व कप के पहले मैच में आज भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे भारत का मुकाबला मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से होगा।

...........

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की भारत यात्रा से संबंधित ख़बरों को अखबारों ने अहमियत दी है। दैनिक जागरण लिखता है- और मजबूत होगी दोस्ती की बुनियाद।

  • दैनिक भास्‍कर ने लिखा है - चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था को 78 लाख करोड़ का नुकसान संभव।

  • देशबंधु लिखता है-चीन की मदद के लिए राहत सामग्री लेकर भारतीय विमान वुहान जाएगा और वापसी में सौ भारतीय और पड़ोसी देश के कुछ नागरिकों को भी निकाला जाएगा।

  • अमर उजाला ने सेना प्रमुख जनरल नरवणे के इस बयान को अहमियत दी है कि पीओके में 15 से 20 आतंकी शिविरों में तीन सौ आतंकवादी प्रशिक्षण ले रहे हैं। अखबारों ने सेना में महिला अफसरों को मिल रहे समान अवसरों के सेना प्रमुख के आश्वासन को भी साथ ही दिया है। 

  • ...........

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 2 (Apr) Midday News 2 (Apr) News at Nine 2 (Apr) Hourly 3 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 2 (Apr) दोपहर समाचार 2 (Apr) समाचार संध्या 2 (Apr) प्रति घंटा समाचार 3 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Mar) Khabrein(Day) 25 (Mar) Khabrein(Eve) 2 (Apr)
Aaj Savere 2 (Apr) Parikrama 2 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 2 (Apr) Samayki 2 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 2 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)