A- A A+
Last Updated : Apr 3 2020 7:20AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to share a video message with people at 9 AM tomorrow            Prime Minister interacts with all Chief Ministers to discuss ways to check spread of COVID-19            Home Ministry blacklists 960 foreigners involved in Tablighi activities who came on tourist visa            Govt launches 'AarogyaSetu' mobile app to asses and people on COVID-19            Govt asks states to strictly implement lockdown measures in letter and spirit           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
20.02.2020

मुख्य समाचार :-

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा - अनुच्‍छेद-371 को कोई समाप्‍त नहीं कर सकता। पूर्वोत्‍तरकी अनोखी संस्‍कृति की रक्षा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

  • सरकार ने कहा- अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की भारत यात्रा से वैश्विक रणनीतिकसम्‍बन्‍ध मजबूत होंगे।

  • भारत का एक विमान दवाईयां और चिकित्‍सा उपकरण लेकर कोरोना वायरस-कोविड-19 से प्रभावितचीन के वुहान जायेगा।

  • सेना प्रमुख मनोज नरवणे ने कहा - सेना ने हमेशा महिला-पुरुष समानता का सम्‍मानकिया और उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले से इस दिशा में और आगे बढने का रास्‍ता साफ होगा।

  • और खेलों में,

  • नई दिल्‍ली में एशियाई कुश्‍ती चैम्पियनशिप में भारत ने आज तीन स्‍वर्ण और एक रजतपदक जीता।

  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला क्रिकेट टैस्‍ट मैच वैलिंग्‍टन में कल से।  

--------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि अनुच्‍छेद-371 को कोई भी समाप्‍त नहीं कर सकता है और ही सरकार का ऐसा करने का इरादा है। वे आज अरुणाचल प्रदेश के 34वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर ईटानगर में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि पिछले साल अगस्‍त में जब अनुच्‍छेद-370 हटाया गया तब अफवाह फैलाई गई कि अनुच्‍छेद-371 भी हटा दिया जाएगा।

मैं आज अरूणाचल और मिजोरम के स्‍थापना दिन के दिन समग्र नॉर्थईस्‍ट को कहना चाहता हूं कि धारा 371 को कोई हटा नहीं सकता, न हटाने का किसी की मंशाहै। इस प्रकार की अफवाहें फैलाकर भारत और नॉर्थ ईस्‍ट के बीच में अंतर पैदा करने काजो काम करते हैं, इन सभी को मैं कहना चाहता हूं कि आपके ये प्रयास अब कभी भी सफल नहींहोंगे।

 

गृहमंत्री ने कहा कि भारत, पूर्वोत्‍तर की जीवंत संस्‍कृति के बिना पूर्ण नहीं है। श्रीअमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि सम्‍पूर्ण पूर्वोत्‍तर क्षेत्र समस्‍याओंसे मुक्‍त रहे। उन्‍होंने कहा कि 2014 से पहले पूर्वोत्‍तर क्षेत्र भौगोलिक और प्रशासनिक रूप से भारत से जुड़ा था, लेकिन श्री मोदी के सत्‍ता में आने के बाद यह क्षेत्र, भारत के हृदय के साथ जुड़ गया।

गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछले पांच वर्षों में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र का तीस बार दौरा किया। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍तकी कि अरुणाचल प्रदेश भारत को पांच ट्रिलियन की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के लक्ष्‍य को हासिल करने में अपनी भूमिका निभाएगा।

इस अवसर पर श्री शाह ने राज्‍य में कई विकास परियोजनाओं की शुरूआतकी और आधारशिला रखी।

--------

अब समाचार अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प की भारत यात्रा के बारे में

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत, अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप की यात्राकी उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहा है। इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षाऔर वैश्विक रणनीतिक सम्‍बंध और मज़बूत होंगे। अमरीकी राष्‍ट्रपति सोमवार को अहमदाबादसे भारत की अपनी पहली यात्रा शुरू करेंगे। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीऔर अमरीकी राष्‍ट्रपति के बीच सीमित तथा शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के दौरान रक्षा,सुरक्षा और व्‍यापार सहित सभी मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। दोनों नेताओं केबीच मंगलवार को नई दिल्‍ली में वार्ता निर्धारित है।

व्‍यापार के मामले में भारत द्वारा अमरीका के साथ उपयुक्‍त व्‍यवहार नहीं करनेकी राष्‍ट्रपति ट्रंप की टिप्‍पणी पर प्रवक्ता ने कहा कि यह टिप्‍पणी व्‍यापार असंतुलनके संदर्भ में की गई थी और इस चिंता को दूर करने के लिए कदम उठाए गए हैं।

अमरीकी राष्‍ट्रपति की यात्रा के दौरान भारत और अमरीका के बीच समझौतों के बारेमें सवाल के जवाब में प्रवक्‍ता ने कहा कि पांच समझौता ज्ञापनों पर चर्चा चल रही है।उन्‍होंने यह भी बताया कि एच-1 बी वीज़ा पर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हो सकती है।

इस बीच, अहमदाबाद में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आने की तैयारीकी जोरों पर हैं। एक रिपोर्ट-

अहमदाबाद में राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप के स्‍वागत के लिए पूरेशहर में होर्डिंग लगा दी गई हैं। इन पोस्‍टरों पर राष्‍ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी की पिछली मुलाकातों के चित्र हैं, जो दोनों विश्‍व नेताओं के व्‍यक्तिगतमित्रता को दर्शाते हैं। माना जा रहा है कि अमरीकी राष्‍ट्रपति के इस पहले आधिकारिकदौरे से विश्‍व के सबसे पुराने लोकतंत्र और विश्‍व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के रिश्‍तेऔर मजबूत होंगे। शान्‍तनु प्रताप सिंह, आकाशवाणी समाचार, अहमदबाद।

--------

केंद्र सरकार ने चीन में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित वुहान के लिए दवाईयोंऔर चिकित्‍सा उपकरणों की एक खेप विमान से भेजने का निर्णय लिया है। विदेश मंत्रालयके प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में कहा कि इस मामलेमें चीन के साथ एकजुटता दिखाने का यह एक प्रयास है।

वापसी उड़ान से वहां से उन भारतीयों को वापस लाया जाएगा जो पहलेदो उड़ानों में नहीं आ पाए थे। वहां से लौटने के इच्‍छुक नागरिकों को भारतीय दूतावाससे संपर्क करने को कहा गया है और अगर विमान में जगह बची तो अन्‍य देशों के नागरिक भीइसमें आ सकते हैं। भारत के विभिन्‍न राज्‍यों में ये वायरस न फैले इसलिए चीन की यात्रान करने का परामर्श अभी जारी है।

--------

जापान में आज पर्यटन जहाज-डायमंड प्रिसेज से लगभग पांच सौ यात्री उतरनेलगे हैं, जबकि एक सौ और लोग चार्टड विमान से अपने घर के लिए रवाना होंगे। स्‍वास्‍थ्‍यमंत्रालय ने कहा है कि जहाज के 14 दिन के एकांत लंगर डाले जाने के बाद कल उन यात्रियोंको जहाज से उतरने की अनुमति दे दी गई जिनमें न तो वायरस पाए गए थे और न ही इनके लक्षणमौजूद थे।

लंगर डाले जाने के दौरान कोरोना वायरस की चपेट में आए दो जापानी यात्रियों की मौतहो गई है, जिनकी उम्र 80 वर्ष से अधिक थी। उनका एक हफ्ते से अस्‍पताल में इलाज चल रहाथा।

--------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज नई दिल्‍ली में एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक मेंव्‍यापार कोरोना वायरस के प्रभावऔर इस बीमारी से निपटने की तैयारियों की समीक्षा बैठक की। बैठक में सम्‍बद्ध मंत्रालयोंके सचिव और वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए। वित्तमंत्री ने कहा कि व्‍यापक विचार-विमर्शके बाद कुछ उपायों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। 

--------

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज नरवणे ने आज कहा कि सेना महिला औरपुरुषों के बीच समानता का सम्‍मान करती है। जनरल नरवणे ने कहा कि महिलाओं को स्‍थायीकमीशन देने के उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश से इस दिशा में आगे बढ़ने का रास्‍ता साफहोगा। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना का दृष्टिकोणहमेशा से ही ऐसा रहा है और इसी कारण 1993 से सेना में महिलाओं की भर्ती शुरू की गईथी। सेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय सेना ने कई स्‍तरों पर महिलाओं को भर्ती करने कीपहल की थी।

--------

उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त वार्ताकारों ने आज राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍लीमें शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से भेंट की। वरिष्ठ अधिवक्‍ता संजय हेगड़े और साधना रामचन्‍द्रन ने प्रदर्शन स्‍थलका दौरा किया। बाद में साधना रामचन्‍द्रन ने कहा कि मध्‍यस्‍थता वार्ता जारी रहेगीऔर वे कल फिर प्रदर्शनकारियों से बातचीत करेंगे।

--------

जम्मू-कश्मीर में श्रम और रोजगार विभाग के आयुक्त सह-सचिव सौरभभगत ने विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंगके ज़रिये एक बैठक की अध्यक्षता की है। इसमें प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना,व्यापारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना, बंधुआ श्रमिकपुनर्वास योजना, बीज पूंजी योजना, युवा स्टार्ट-अप योजना और राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकासतथा वित्त निगम योजनाएं शामिल हैं।

--------

राम मंदिर न्यास के सदस्यों ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेभेंट की। इनमें न्यास के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास और महासचिव चम्पत राय शामिल थे।

--------

छत्‍तीसगढ़ में सुरक्षा बलों ने माओवादियों के खिलाफ गहन अभियान की शुरूआत की है।हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह अभियान मंगलवार से शुरू किया गया है।

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों ने माओवादियों के खिलाफ ऑपरेशन प्रहारके नाम से सघन अभियान शुरू किया गया है। छत्‍तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक डी एम अवस्थीके बताया कि छत्‍तीसगढ़ पुलिस केन्‍द्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ मिलकर तेलंगाना कीसीमा से लेकर महाराष्ट्र की सीमा तक इस अभियान को एक साथ चला रही है। यह अभियान पूरीतरह से खुफिया सूचनाओं पर आधारित है। इस अभियान के तहत अब तक हुई मुठभेडों में दो माओवादीमारे गए हैं जबकि लगभग आधा दर्जन माओवादी घायल हुए हैं। विकल्‍प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार,रायपुर।

--------

प्रस्‍तुत है एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान की विशेष श्रृंखला-

भारत विविधता में एकता के लिए जाना जाता है। पूरा देश विविधभाषा, संस्कृति और धार्मिकता के धागों से जुडा हुआ है। साझा इतिहास के साथ आपसी समझकी भावना ने भारत में विविधता में एकता विकसित की है। इस अभियान के अंतर्गत उत्‍तरप्रदेश की जोड़ी मेघालय के साथ बनायी गई है। हमारे लखनऊ संवाददाता की एक रिपोर्ट-

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान को फिट इंडिया अभियान से जोड़तेहुए प्रदेश के वृंदावन स्थित वात्‍सल्य ग्राम में राष्‍ट्रीय मल्‍य खम्‍ब प्रतियोगिताके मुकाबलों का आयोजन किया गया। मल्‍य खम्‍ब फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्‍यक्ष रमेश कुमार इंदोलिया ने आकाशवाणी को बतायाकि वृंदावन में जोन दो की प्रतियोगिता में नौ राज्यों के खिलाड़ी और अधिकारियों नेहिस्‍सा लिया।

जो एक भारत श्रेष्‍ठ भारत मल्‍य खम्‍ब जोन चैम्पियनशिप बोइजएण्‍ड गर्ल्‍स का आयोजन हमारा पूरे भारतवर्ष को चार जोन में रिप्रजेंट किया हुआ है।उस जोन में मिक्‍सअप स्‍टेट को लिया है।

प्रदेश के गाजीपुर जिले में भी एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियानके संयोजक प्रोफेसर संतन कुमार राम ने आकाशवाणी को बताया कि जिले की विभिन्‍न छात्राओंका एक दल भी होली के बाद मेघालय के दौरे पर जाएगा और वहां के सामाजिक जीवन और संस्‍कृतिका अध्‍ययन करेगा। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन- एसपीएमआरएम के शुभारंभकी चौथी वर्षगांठ कल मनाई जाएगी। 21 फरवरी 2016 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीणक्षेत्रों में आधारभुत विकास को मजबूत करने के लिए इस मिशन की शुरुआत की थी। मिशन काउद्देश्य आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने और ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सेवाओंको नियोजित कर उन्‍हें रुर्बन क्लस्टर बनाकर इन समूहों को बदलना है।

-----------

अब प्रस्तुत है हमारी श्रृखंला हर काम देश के नाम।

इस श्रृखंला में हम समाज के निचले स्तर तक विकास का लाभ पहुंचानेतथा सभी के कल्याण के लिए तैयार किए गए सरकारी कार्यक्रमों और नीतियों पर नजर डालतेहैं। सरकार ने 2016 में शहरी क्षेत्रों में आर्थिक, सामाजिक और आधारभूत विकास करनेके लिए श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी ररबनमिशन की शुरूआत की थी। इस मिशन के जरिएसरकार का उद्देश्‍य गांवों की आत्‍मा और शहरों की सुविधाओं को आपस में जोड़ना है। इसयोजना के अंतर्गत कौशल विकास का प्रशिक्षण, सभी को 24 घंटे पानी, डिजीटल शिक्षा, स्‍वच्‍छता,ग्रामीण सड़क और सार्वजनिक परिवहन व्‍यवस्‍था शामिल की गई है। गांवों को क्‍लस्‍टरकी तर्ज पर विकसित किया जा रहा है और ग्रामीणों को शहरों वाली सुविधा दी जा रही है।

--------

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहलाक्रिकेट टेस्‍ट मैच कल से वेलिंग्‍टन में खेला जाएगा। टेस्ट क्रिकेट में विश्व की नंबरएक भारतीय टीम का लक्ष्य 11 साल बाद न्‍यूजीलैंड की जमीन पर श्रृंखला जीतने का होगा।

--------

नई दिल्‍ली में सीनियर एशियाईकुश्ती चैंपियनशिप के तीसरे दिन आज भारत की महिला पहलवानों ने तीन स्‍वर्ण औरएक रजत पदक हासिल किया।

दिव्या काकरान ने68 किलो भारवर्ग में जापान की  नारुहा मत्सुयुकी को 6-4 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। पिंकी ने 55 किलो भार वर्ग में मंगोलियाकी डुलगुन बोलोरमा को हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा, सरिता मोर ने 59 किलोभारवर्ग में मंगोलिया की बातसे तसेग को हराया। 

उधर, निर्मला देवी को50 किलो भारवर्ग में जापान की मिहो इगारशी से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

--------

दिल्‍ली में इंडिया गेट लॉन में अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजितहुनर हाट, परम्‍परागत कला और शिल्‍प की विरासत का आयोजन देश में सबसे बड़ा कार्यक्रमबन गया है। 10 दिन का यह कार्यक्रम रविवार तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कलहुनर हाट गए और कई शिल्‍पकारों से बात की तथा क्षेत्रीय पकवानों का स्‍वाद लिया।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 2 (Apr) Midday News 2 (Apr) News at Nine 2 (Apr) Hourly 3 (Apr) (0605hrs)
समाचार प्रभात 2 (Apr) दोपहर समाचार 2 (Apr) समाचार संध्या 2 (Apr) प्रति घंटा समाचार 3 (Apr) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Mar) Khabrein(Day) 25 (Mar) Khabrein(Eve) 2 (Apr)
Aaj Savere 2 (Apr) Parikrama 2 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 2 (Apr) Samayki 2 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 2 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)