A- A A+
Last Updated : Dec 13 2019 3:51PM     Screen Reader Access
News Highlights
Winter Session of parliament concludes with both houses adjourned Sine Die            Assam Govt assures that interests of people of state to be protected            Nation pays tribute to martyrs of 2001 terrorist attack on Parliament            British PM Boris Jhonson wins General Elections in UK            Cold wave conditions intensify in Himachal Pradesh; Kargil receives fresh snowfall           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
16.11.2019
मुख्य समाचार :-

  • सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला को संसद के शीतकालीन सत्र के कामकाज को सुगमतापूर्वक चलाने में सहयोग का आश्‍वासन दिया।

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा--जनजातीय समुदायों का विकास नरेन्‍द्र मोदी सरकार की प्राथमिकता है।

  • केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत अभियान के कारण मलेरिया और हैजा से होने वाली मृत्‍यु दर में भारी कमी आई है।

  • विदेश मंत्री सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कहा कि पाकिस्‍तान ने भारत में आतंकवादियों को भेजने की बात से इंकार नहीं किया है।

  • क्रिकेट में--भारत ने पहले टेस्‍ट मैच में बांग्‍लादेश को एक पारी और 130 रन से हराया।

---------------

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक की। संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू होकर 13 दिसम्‍बर तक चलेगा। बैठक के बाद लोकसभा अध्‍यक्ष ने संवाददाताओं को बताया कि सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने सदन के कामकाज को सुगमता पूर्वक चलाने में सहयोग का आश्‍वासन दिया है। उन्‍होंने कहा कि विपक्ष जो भी मुद्दा उठायेगा, कार्य मंत्रणा समिति में विचार विमर्श के बाद उस पर चर्चा की अनुमति दी जाएगी।


हम सब मिलकर कोशिश करें कि‍ सदन सुचारू रूप से चले, व्‍यवस्‍थ‍ित चले, अच्‍छी वाद-विवाद हो, चर्चा हो। जनता के मुद्दे यहां पर उठाये जाएं और सभी राजनीतिक दलों ने विश्‍वास दिलाया है कि हम सब मिलकर सबकी सहमति से ठीक से चलाने का प्रयास करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद पटेल, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, डी एम के नेता टी आर बालू और तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंधोपाध्‍याय तथा अन्‍य नेताओं ने बैठक में हिस्‍सा लिया।


राज्‍यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने ऊपरी सदन में विभिन्‍न दलों के नेताओं की कल बैठक बुलाई है। सरकार ने भी सत्र से पहले कल ही सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

---------------

महाराष्ट्र में शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस नेताओं की राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के साथ आज शाम होने वाली बैठक स्थगित कर दी गई है।


शिवसेना के विधायक और विधानसभा में गठबंधन के नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि इन तीनों दलों के प्रतिनिधिमंडल को आज शाम साढ़े चार बजे राज्यपाल से मिलना था, लेकिन बेमौसम बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में कई नेताओं के दौरे पर जाने के कारण बैठक स्थगित करनी पड़ी।


श्री शिंदे ने कहा कि राज्यपाल से मिलने का फिर से समय मांगा जाएगा और उसी के अनुसार बैठक तय की जाएगी।

-------------

महाराष्‍ट्र में राज्‍यपाल भगत सिंह कोशियारी ने हाल के बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान का आज जायजा लिया। उन्‍होंने प्रभावित किसानों के लिए आर्थिक मदद की घोषणा की। दो हेक्‍टेयर तक खरीफ फसलों के लिए आठ हजार रुपए प्रति हेक्‍टेयर तथा बागबानी फसलों के लिए 18 हजार रुपए प्रति हेक्‍टेयर सहायता दी जाएगी।


इस राहत पैकेज के अलावा प्रभावित क्षेत्रों में भू-राजस्‍व की वसूली माफ कर दी जाएगी। जिन किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है उनके बच्‍चों की स्‍कूल और कॉलेज की फीस भी माफ कर दी गई है।

--------------

यंग इंडिया पर चेरिटेबल ट्रस्‍ट के रूप में विचार करने की कांग्रेस नेता राहुल गांधी की याचिका खारिज होने पर भारतीय जनता पार्टी ने गांधी परिवार पर आक्षेप किया है। आयकर अपील अधिकरण ने राहुल गांधी की यह याचिका नामंजूर कर दी थी। केन्‍द्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने आज संवददाताओं से बातचीत में कांग्रेस पर सच छुपाने का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस एसोसिएटिड जर्नल्‍स लिमिटेड- ए जे एल संबंधी मामले में भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त रही।


आपने तथ्‍यों को सही नहीं किया। आपने सच्‍चाई छुपाई, आपने जिस समय 2010 में चैरिटेबल इंस्‍टीट्यूशन के लिए अप्‍लाई किया तो उस समय आपने ये नहीं कहा आपके पास 2 हजार करोड़ से अधिक की संपत्ति, मात्र 50 लाख में 90 करोड़ की देनदारी पर आ गई। इस मॉडल की जांच होनी चाहिए। बीजेपी परिवार के इस आचरण की भर्त्‍सना करती है।

----------

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया। पार्टी ने रफाल सौदे पर मोदी सरकार को उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के मद्देनजर कांग्रेस नेता राहुल गांधी से माफी की मांग की।

--------------

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन ने जी एस टी फॉर्म और रिटर्न को सरल बनाने के विषय पर आयोजित बैठक की अध्‍यक्षता की। इसका उद्देश्‍य जी एस टी फॉर्म को सरल बनाना और इसके भरने की प्रक्रिया को आसान बनाना है। उन्‍होंने अगले वित्‍त वर्ष से जी एस टी फाइल करने की नई व्‍यवस्‍था शुरू करने के बारे में देशव्‍यापी परामर्श की भी सलाह दी।

-------------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि जनजातीय समुदायों का विकास नरेन्‍द्र मोदी सरकार की प्राथमिकता है। आज नई दिल्‍ली में आदि महोत्‍सव का शुभारंभ करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जब भी सत्‍ता में आई उसने हमेशा जनजातीय समुदायों के कल्‍याण के लिए कार्य किया।


देश का जो फेफड़ा है, जो इस देश को ऑक्‍सीजन सप्‍लाई करने का काम कर रहा है। हमारे जो जंगल हैं, हमारे जो वन हैं, उन वनों को संभालने का काम मेरे आदिवासी समाज के भाई और बहन कर रहे हैं। करोड़ों आदिवासी भाइयों को, बहनों को मैं आश्‍वस्‍त करना चाहता हूँ कि आपका विकास नरेन्‍द्र मोदी सरकार की प्राथमिकता है।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि 15 दिन के आदि महोत्‍सव का विषय है- जनजातीय संस्‍कृति, शिल्‍पकला, खान-पान और वाणिज्‍य की भावना का उत्‍सव।


उत्‍तर में जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर, दक्षि‍ण में तमिलनाडु तक और पश्चिम में गुजरात से पूर्वोत्‍तर के नगालैंड और सिक्‍क‍िम तक के प्रमुख आदिवासी शिल्पियों द्वारा तैयार वस्‍त्र इस समारोह में मुख्‍य आकर्षण के केन्‍द्र हैं। इसके अलावा पहली बार इस आदि महोत्‍सव में लद्दाख के, लेह के आदिवासी कलाकारों द्वारा तैयार उत्‍पादों को भी प्रदर्शित किया जा रहा है। इस महोत्‍सव में करीब 254 स्‍टॉल लगाये गये हैं जहां आदिवासी हस्‍तशिल्‍प, कला, पेंटिंग्‍स, कपड़े और आभूषण बिक्री के लिए उपलब्‍ध हैं। इस महोत्‍सव में भाग लेने वाले विभिन्‍न राज्‍यों के एक हजार से ज्‍यादा कलाकारों और शिल्‍पियों की उपस्थिति 'मिनी इंडिया' का दृश्‍य प्रस्तुत कर रही है। दीपेन्‍द्र कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

-------------------

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज गुजरात में गांधी नगर के महात्‍मा मंदिर में छह दिन के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का शुभारंभ किया। तीन दिन के इस सम्‍मेलन का विषय है- भारत में सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली में अच्‍छी और पुन: अपनाने योग्‍य परिपाटियां तथा नवाचार।


इस अवसर पर डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि सबके लिए स्‍वास्‍थ्‍य मोदी सरकार का उद्देश्‍य है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन की शुरूआत से अब तक दस करोड़ से अधिक शौचालय बनाए गए हैं और इससे संक्रामक रोगों से होने वाली मृत्‍यु दर में भारी कमी आई है।


छले साल मलेरिया के अंदर 50 परसेन्‍ट इंसिडेन्‍ट कम हो गया, मोर्टेलिटी 50 परसेन्‍ट कम हो गई। देश में 10 करोड़ टॉयलेट बना दिये। तो फीमेल्स के लिए हाइज़ीन को मेन्‍टेन करने की और ज्‍यादा बेहतर सुविधा हो गई उसके कारण कैंसर सर्विक्‍स का इंसिडेन्‍स कम हो गया। मैटरनल मोर्टेलिटी के, चाइल्‍ड मोर्टेलिटी के, डॉयरियाज़ के ये सारे इंसिडेन्‍टस हैं इंप्रूव हो रहे हैं।

----------------

मुम्‍बई ने पानी की गुणवत्‍ता से संबंधित सूची में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया है। केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता कार्यमंत्री रामविलास पासवान ने आज नई दिल्‍ली में यह सूची जारी की। इस सूची में देश के 20 राज्‍यों की राजधानियों से नल जल के नमूने लिए गए थे। उन्‍होंने कहा कि सरकार 2024 तक हर घर में नल जल आपूर्ति के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए काम कर रही है।


सब जगह पानी का नल है और ठीक से काम नहीं कर रहा है। हम इसका सर्वे करवाते हैं पूरा। 100 जो स्‍मार्ट सीटी है उसका एक टारगेट हम लोगों ने फिक्‍स कर दिया है 15 जनवरी को, 16-17 जनवरी को उसकी रिपोर्ट देंगे और थर्ड स्‍टेज में डिस्‍ट्रीक्ट में चलेंगे उसको हम लोगों ने 15 अगस्‍त तक दिया है।

-------------

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरिश चंद्र मुर्मू ने पेंशन संबंधी मामले एकीकृत सामाजिक सुरक्षा योजना और राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत लाये जाने की मंजूरी दी है। यह फैसला उपराज्‍यपाल की अध्‍यक्षता में हुई एक उच्च-स्तरीय बैठक में लिया गया।

---------------

छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर संभाग के बीजापुर जि़ले में आज तीन महिलाओं सहित सात माओवादियों ने आत्‍मसमर्पण कर दिया। पुलिस के अनुसार ये विद्रोही सुरक्षाबलों पर कई हमले करने में कथित रूप से शामिल थे।


पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्‍मसमर्पण करने वाले इन माओवादियों को राज्‍य सरकार की पुनर्वास नीति के अनुसार आवश्‍यक सहायता उपलब्‍ध कराई जाएगी।

-------------

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने मीडिया के दुरूपयोग पर चिंता प्र‍कट की। आज राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर एक समारोह में उन्‍होंने कहा कि आजकल व्‍यापारिक समूह और राजनीतिक पार्टियां भी अपने समाचार पत्र और चैनल शुरू कर रहे हैं। इनके माध्‍यम से वे अपने निहित स्‍वार्थों को साध रहे है और प‍त्रकारिता के सिद्धांतों के साथ समझौता कर रहे हैं। श्री नायडु ने कहा कि समाचारों को सनसनी खेज बनाना, पक्षपात पूर्ण कवरेज और पेड न्‍यूज़ आज मीडिया के सामने बड़ी चुनौती है।


इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि फेक न्‍यूज़ पेड न्‍यूज़ से भी ज्‍यादा खतरनाक है और इससे कुशलतापूर्वक निपटने की जरूरत है।


ये इंटरप्रेटेशन में बड़ा गड़बड़ होता है न्‍यूज़ अलग है व्‍यूज़ अलग है। व्‍यूज़ होने का अधिकार है लेकिन दूसरा व्‍यू भी होने का आज़ादी है। लोगों को न्‍यूज मिलने का अधिकार है। मुझे लगता है कि फ्रीडम हैज़ टू बी रिस्‍पॉंसिबल फ्रीडम और वो रिस्‍पॉंसिबल फ्रीडम हमें जरूरत है।

--------------

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्‍यम् जयशंकर ने कहा कि पाकिस्‍तान ने भारत में आतंकवादियों को भेजने की बात से इंकार नहीं किया है। उन्‍होंने कहा कि यदि पाकिस्‍तान भारत के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाने के प्रति गम्‍भीर है तो उसे दाउद इब्राहीम और हाफिज सईद जैसे वांछित आतंकवादियों और अपराधियों को सौंपना होगा। फ्रांस के एक दैनिक को दिये गए साक्षात्‍कार में उन्‍होंने यह बात कही।

---------------

श्रीलंका में आज हुए राष्‍ट्रपति चुनाव की मतगणना जारी है। निर्वाचन आयोग के अध्‍यक्ष महिंदा देशप्रिया ने बताया कि देश में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की ख़बर है।


चुनाव आयोग के प्रमुख के अनुसार आज का चुनाव देश के इतिहास में सबसे शांतिपूर्ण रहा और छिट-पुट वारदातों को छोड़कर किसी को कोई नुकसान की खबर नहीं है। अब सबकी नजरें चुनाव नतीजों पर हैं और वोटों की गिनती का काम जारी है। अंतिम नतीजे कल शाम तक आने की संभावना है लेकिन रुझान कल सुबह से आने शुरू हो जाएंगे। दोनों प्रमुख उम्‍मीदार पूर्व रक्षा सचिव गोथाबाया राजपक्से और मंत्री सजित प्रेमदासा अपनी जीत के प्रति आश्‍वस्‍त हैं और दोनों के बीच मुकाबला काफी नजदीक है। आकाश्‍वाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

-----------------

आइये अब चलते हैं सिनेमा जगत की ओर। गोवा में भारतीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के शुभारंभ में अब केवल तीन दिन बचे हैं। आज हम इस महोत्‍सव के उस भाग के मुख्‍य बिन्‍दुओं पर नजर डालेंगे जो पुराने भारतीय श्रेष्‍ठ सिनेमा से जुड़ी है।


भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव का उद्देश्‍य देश की समृद्ध सिनेमा विरासत को प्रोत्‍साहन देना और उसे नए दर्शकों तक पहुंचाना है। दर्शकों को अतीत के गौरव से रूबरू कराते हुए शास्‍त्रीय फिल्‍मों के पुनर्वालोकन का उद्देश्‍य भारतीय निर्माताओं की महान फिल्‍मों का प्रदर्शन है। ऐसी दो महान फिल्‍मों का पुन: संरक्षण जियोफ मार्टिन स्‍कोर्सिस फिल्‍म फाउंडेशन ने किया है।


एक फिल्‍म विश्‍व प्रसिद्ध नर्तक उदयशंकर की है जिसका नाम है कलपना-अ फिल्‍म अबाउट डांस। इस फिल्‍म की कहानी नृत्‍य अकादमी स्‍थापित करने के युवा नृतक के सपने के इर्द‍-गिर्द घूमती है। यह खुद शंकर की कहानी है, जिन्‍होंने अपनी अनूठी नृत्‍यशैली का आविष्‍कार किया और अलमोड़ा में नृत्‍य अकादमी स्‍थापित की। कलपना ऐसी पहली फिल्‍म है जिसमें भारतीय शास्‍त्रीय नर्तक को अग्रणी भूमिका में दिखाया गया है।


दूसरी फिल्‍म सर्वाधिक प्रतिभावान बांग्‍ला फिल्‍म निर्देशकों में से एक ऋत्‍विक घटक की है। वे रे- घटक - सेन की तिकड़ी में शामिल रहे जिनकी फिल्‍मों ने आजादी के बाद के भारत में फिल्‍मों की नयी धारा को बढ़ावा दिया। ऋत्‍विक घटक की फिल्‍म तितास एकति नदीर नाम यकीनन दर्शको को पसंद आएगी।


स्‍वर्ण जयंती फिल्‍मोत्‍सव का हिस्‍सा बना था युवाओं को शास्‍त्रीय फिल्‍मों के सुनहरे दौर में ले जाना है। दर्शको को बड़े पर्दे पर यह दो महान फिल्‍में देखकर सुखद अनुभूति होगी।

---------------

भारत ने बांग्‍लादेश को पहले क्रिकेट टेस्‍ट मैच में एक पारी और एक सौ तीस रन के बड़े अंतर से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंदौर में आज बांग्‍लादेश की टीम दूसरी पारी में महज दो सौ 13 रन पर सिमट गई।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 13 (Dec) Midday News 13 (Dec) News at Nine 12 (Dec) Hourly 13 (Dec) (1500hrs)
समाचार प्रभात 13 (Dec) दोपहर समाचार 13 (Dec) समाचार संध्या 12 (Dec) प्रति घंटा समाचार 13 (Dec) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 13 (Dec) Khabrein(Day) 13 (Dec) Khabrein(Eve) 12 (Dec)
Aaj Savere 13 (Dec) Parikrama 12 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 12 (Dec) Samayki 12 (Dec) Sports Scan 12 (Dec) Spotlight/News Analysis 12 (Dec) Samachar Darshan 8 (Dec) Radio Newsreel 10 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Dec) Vaad-Samvaad 10 (Dec) Money Talk 10 (Dec) Current Affairs 6 (Dec)