A- A A+
Last Updated : Nov 17 2019 8:47PM     Screen Reader Access
News Highlights
Winter session of Parliament begins tomorrow; Govt convenes all-party meet            All-party meet: PM assures, govt ready to discuss all issues            Rajnath Singh discusses wide range of issues including security and terrorism with his US counterpart            Gotabaya Rajapaksa wins Sri Lanka Presidential election            63rd National Shotgun Shooting Championship kicks off in New Delhi           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
23.10.2019
मुख्य समाचारः-
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जन-भागीदारी उनकी सरकार की नीतियों की दिशा तय करती है।
  • भारतीय वायुसेना ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सतह से सतह पर मार करने वाली दो ब्रह्मोस मिसाइलों का सफल प्रक्षेपण किया।
  • महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना की सभी तैयारियां पूरी।
  • ब्रिटिश संसद ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का ब्रेग्जिट बिल तेजी से पारित करने का प्रस्ताव खारिज किया।
  • भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली आज भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड-बीसीसीआई के अध्‍यक्ष का कार्यभार संभालेंगे।
  • बैडमिंटन में सायना नेहवाल, समीर वर्मा, पी कश्यप और किदाम्बी श्रीकांत फ्रेंच ओपन में अपने मुकाबले खेलेंगे।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि विश्‍व स्‍तरीय आधारभूत ढांचा तैयार करना, किफायती स्‍वास्‍थ्‍य देखरेख में सुधार लाना और गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना जैसी नीतियां बनाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री कल नई दिल्‍ली में जे.पी. मॉरगन इंटरनेशनल काउंसिल के साथ हुई एक बैठक में बोल रहे थे। 2007 के बाद इंटरनेशनल काउंसिल की भारत में यह पहली बैठक है।
भारत में समूह का स्‍वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने देश को 2024 तक पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के संकल्‍प का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि जन भागीदारी सरकार की नीतियों की दिशा तय करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विदेश नीति के क्षेत्र में भारत अपने रणनीतिक सहयोगियों और निकट पड़ोसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि सभी के लिए उचित और समान बहुधु्व्रीय वैश्विक व्‍यवस्‍था का निर्माण किया जा सके।

-------------

भारतीय वायुसेना ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के तराक द्वीप से सतह से सतह पर मार करने वाले दो ब्रह्मोस मिसाइलों का प्रक्षेपण किया।  इन्हें नियमित संचालन प्रशिक्षण के तहत दागा गया।
वायु सेना ने एक ट्वीट में कहा है कि मिसाइलों से तीन सौ किलोमीटर दूर स्थित एक छद्म लक्ष्‍य को भेदने का अभ्‍यास किया गया। इनके प्रक्षेपण से जमीनी लक्ष्‍यों को सटीक भेदने की वायुसेना की क्षमता में और बढोत्‍तरी होगी।

-------------


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की कल होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मतगणना उसी दिन समाप्त हो जाने की उम्मीद है।
मतगणना के लिए राज्य में भारी सुरक्षा बंदोबस्त किया गया है। त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रणाली में मतदान के लिए इस्तेमाल किये गये एक लाख 12 हजार दो सौ 28 ईवीएम और वीवीपैट मशीनों पर सीसीटीवी द्वारा निगरानी रखी जा रही है। प्रशासन ने भी मतगणना के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। विधानसभा क्षेत्रों के मुख्यालयों में कुल 48 मतगणना केंद्र स्थापित किये गये हैं। गिनती की प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। स्वीटी जैन, आकाशवाणी समाचार, मुंबई
सोमवार को राज्य के 288 विधानसभा क्षेत्रों में एक ही चरण में वोट डाले गए थे और 61 प्रतिशत रिकॉर्ड मतदान हुआ था। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल अगले महीने की 9 तारीख को समाप्त हो रहा है।
 हरियाणा में भी मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
मतगणना के लिए 59 स्थान चिन्हित किये गये हैं। इन स्थानों पर 90 स्ट्रॉंग रूम कायम किये गये हैं। स्ट्रॉंग रूम में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को तिहरे सुरक्षा घेरे में रखा गया है। मतगणना केंद्रों के बाहर दो सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लगा दी गई है। सुबह सात बजे से पृथला विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 113, उचानाकलां हलके के बूथ नंबर 71, वेरी हलके के बूथ नंबर एक सौ 61, नारनॉल हलके के बूथ नंबर 28 तथा कोसली हलके के बूथ नंबर 18 पर पुनर्मतदान हो रहा है जो शाम छह बजे तक चलेगा। मतों की गिनती कल आठ बजे शुरू होगी। अश्विनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ।

--------------

जम्मू कश्मीर में प्रखंड विकास परिषद (बीडीसी) चुनाव का प्रचार अभियान कल शाम समाप्त हो गया। प्रखंड विकास परिषद के कल होने वाले मतदान के लिए अध्यक्ष पद के कुल एक हजार पैंसठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नामंकन पत्रों की जांच और नाम वापसी के बाद एक हजार बानवे नामांकन वैध पाए गए। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -
खंड विकास परिषद कचुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां आज रवाना होंगी। कल सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक 283 ब्ल़कों में मतदान होगा और उसके बाद वोटों की गिनती का काम शुरू होगा। नतीजे कल देर रात तक आने की उम्मीद है।  खंड विकास परिषद का चुनाव राज्य में अंतिम चुनावी प्रक्रिया होगी, क्योंकि 31 अक्तूबर की मध्य रात्रि के बाद जम्मू-कश्मीर राज्य, एक राज्य न रहकर दो केंद्रशासित प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का रूप ले लेगा। चुनाव सुचारू ढंग से कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किये गये हैं और पुलिस और सुरक्षा बलों को पोलिंग स्टेशन के इर्द-गिर्द तैनात किया जा रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर.के.रैना। 

-------------

15वें वित्‍त आयोग ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश में राजनीतिक स्‍थायित्‍व और सुशासन ने विकास परिदृश्‍य में सुधार किया है तथा राज्‍य के लिए दस खरब की अर्थव्‍यवस्‍था बनना संभव है। आयोग के अध्‍यक्ष एन के सिंह और अन्‍य सदस्‍यों ने कल लखनऊ में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के अन्‍य सदस्‍यों तथा वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की। वित्‍त आयोग ने आठ आकांक्षी जिलों- बहराइच, बलरामपुर, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, श्रावस्‍ती, सिद्धार्थनगर और सोनभद्र पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता बताई।

------------

ब्रिटिश संसद ने कल रात ब्रेग्जिट बिल पर बहस करने के लिए रखी गई तीन दिन की समय सीमा रद्द करते हुए यह विधेयक पारित कर दिया। प्रधानमंत्री जॉनसन यूरोपीय संघ के नेताओं से बात करने तक इस विधेयक को रोक रहे थे। अब यह विधेयक 299 मतों के मुकाबले 329 मतों से पहली संसदीय बाधा पार कर चुका है।
इसी बीच, यूरोपियन यूनियन के अध्‍यक्ष डॉनल्‍ड टस्‍क ने  एक ट्वीट में कहा है कि वे यूरोपियन नेताओं से वर्तमान समय सीमा से आगे ब्रेग्जिट को स्‍थगित करने की सिफारिश करेंगे।

-----------

सीरिया और तुर्की की सीमा को कुर्द लड़ाकों से खाली कराने के लिए रूस और तुर्की ने एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इसका उद्देश्‍य सीरिया के उत्‍तर-पूर्वी इलाके पर साझा नियंत्रण स्‍थापित करना है। समझौते के तहत तुर्की को उन इलाकों का नियंत्रण मिलेगा, जिनमें उसने इस महीने के शुरू में  कार्रवाई की थी। सीमा के बाकी हिस्‍सों पर रूस और सीरिया- दोनों की सेनाएं तैनात रहेगी।
रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और तुर्की के राष्‍ट्रपति रज़प तैय्यप एर्दोआन ने सीमावर्ती इलाकों की साझा गश्‍ती पर भी सहमति व्‍यक्‍त की।

-----------

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे सरकारी संस्‍थाओं में भ्रष्‍टाचार और फर्जीवाड़े के आरोपों के सिलसिले में आज राष्‍ट्रपति द्वारा गठित जांच आयोग के समक्ष उपस्थित होंगे। यह आयोग वर्ष 2015 में मत्‍ताला अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर धान के भंडारण के सरकार के फैसले की जांच कर रहा है।  

------------

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली आज मुम्‍बई में भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड - बीसीसीआई के 39वें अध्‍यक्ष का कार्यभार संभालेंगे। इसके साथ ही बी.सी.सी.आई. के संचालन के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त प्रशासक समिति की 33 महीने पुरानी व्‍यवस्‍था समाप्‍त हो जायेगी। अध्‍यक्ष पद के लिए गांगुली का चयन सर्वसम्‍मति से हुआ है। गृहमंत्री अमित शाह के पुत्र जय को बोर्ड का सचिव चुना गया है और उत्‍तराखंड के महिम वर्मा नये उपाध्‍यक्ष होंगे।
उधर, बैडमिंटन में, भारत के शुभंकर डे और पी.वी. सिंधु बी.डब्‍ल्‍यू.एफ. फ्रेंच ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं।
आज पुरुष सिंगल्‍स में समीर वर्मा, पारूपल्‍ली कश्‍यप और किदांबी श्रीकांत पहला मैच खेलेंगे। सायना नेहवाल अपना पहला मैच हांगकांग की चियुंग नान यी से खेलेंगी।
महिला डबल्‍स में, अश्‍विनी पोनप्‍पा और एन. सिक्‍की रेड्डी की जोड़ी आज अपना पहला मैच खेलेंगी। पुरुष डबल्‍स में सात्‍विक साईराज, रंकी रेड्डी और चिरांग शेट्टी के अलावा मनु अत्री और डी. सुमित रेड्डी की जोड़ी भी मैदान में उतरेगी।

----------

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिले के अधिकारियों के बैठक में शामिल नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की है। राज्यपाल ने कल उत्तर 24 परगना जिले के धमखाली और दक्षिण 24 परगना जिले के सोजनाखाली का दौरा किया, जहां उन्होंने जनप्रतिनिधियों के अलावा जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की इच्छा व्यक्त की थी। लेकिन इन दोनों जिलों के अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने बैठक में हिस्सा नहीं लिया, जिसे राज्यपाल ने असंवैधानिक और एक तरह का प्रतिबंध बताया।

----------

जम्मू कश्मीर के राजौरी और पुंछ जिलों में पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए मोर्टार दागे और नियंत्रण रेखा के पार अकारण गोलीबारी की, जिसमें एक जूनियर कमीशन अधिकारी जे. सी. ओ. शहीद हो गया और दो अन्य नागरिक घायल हो गए। 

------------

बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने मून टेक्‍नोलॉजी कंपनी द्वारा 10 हजार करोड़ रुपये की भरपाई की मांग को लेकर दायर याचिका पर पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदम्‍बरम और दो वरिष्‍ठ प्रशासनिक अधिकारियों से शपथ-पत्र दाखिल करने को कहा है। न्‍यायमूर्ति ए.के. मेनन ने चिदम्‍बरम के अलावा दोनों अधिकारियों- के.पी. कृष्‍णन और रमेश अभिषेक को आठ सप्‍ताह के भीतर हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया।

-----------

तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे में उत्‍तर पूर्वी मानसून की सक्रियता के कारण कई स्‍थानों पर हलकी से मध्‍यम वर्षा दर्ज की गई है। चेऩ्नई में मौस  विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बन रहे दो मौसम चक्र अब सघन होकर कम दवाब के क्षेत्रों के रूप में बदल गये हैं। इससे नीलगिरी, कोयम्बटूर, थेनी, तंजावर, नागापट्टनम, तिरुवरूर और रामनाथपुरम जिलों के कुछ स्थानों पर आज से अगले 48 घंटे तक भारी बारिश हो सकती है।
तेज हवाओं के चलते मछुआरों को उत्‍तरी तमिलनाडु और पुदुचेरी से सटे समुद्र तट के साथ ही दक्षिण पूर्वी अरब सागर तट क्षेत्र के समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। इस बीच तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री इडापड्डी के. प्‍लानिसामी ने राज्‍य में  मानसून से जुड़ी तैयारियों का कल अपने मंत्रियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक में जायजा लिया। 

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से:

सोशल मीडिया के लिए आधार जरूरी या नही, तय करेगा सुप्रीमकोर्ट- यह खबर लगभग सभी अखबारों ने सुर्खियों में दी है। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है- आधार लिंक के सभी मामले सुप्रीमकोर्ट में ट्रांसफर, तीन महीने में नये नियम बनेंगे। केन्‍द ने कहा- सरकार का प्रयास गोपनीयता भंग करना नहीं, देश की सुरक्षा मजबूत करना है।
नोबेल पुरस्‍कार के लिए चयनित अर्थशास्‍त्री अभिजीत बनर्जी की प्रधानमंत्री से मुलाकात की खबर भी लगभग सभी अखबारों के पहले पन्‍ने पर है। इकोनॉमिक टाइम्‍स ने उनके चित्र सहित लिखा है- अनोखी मुलाकात में गवर्नेंस पर हुई चर्चा, बनर्जी ने प्रधानमंत्री को अनूठी सोच वाला बताया।
जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की  सिफारिशों का लाभ मिलने की खबर सभी अखबारों ने दी है।
पाकिस्‍तान की ओर से आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश और संघर्षविराम का उल्‍लंघन करने को अखबारों ने पहले पन्‍ने पर अहमियत दी है।
हिन्‍दुस्‍तान की खबर है- सरकार ने तोहफे की सीमा में तीन गुना बढ़ोतरी की। केन्‍द्रीय कर्मचारी पांच हजार तक का उपहार स्‍वीकार कर सकते हैं।
जापान के सम्राट के राज्‍याभिषेक के चित्र दैनिक ट्रिब्‍यून ने पहले पन्‍ने पर दिये हैं।

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Nov) Midday News 17 (Nov) News at Nine 16 (Nov) Hourly 17 (Nov) (1800hrs)
समाचार प्रभात 17 (Nov) दोपहर समाचार 17 (Nov) समाचार संध्या 16 (Nov) प्रति घंटा समाचार 17 (Nov) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Nov) Khabrein(Day) 17 (Nov) Khabrein(Eve) 16 (Nov)
Aaj Savere 17 (Nov) Parikrama 17 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Nov) Samayki 17 (Nov) Sports Scan 16 (Nov) Spotlight/News Analysis 16 (Nov) Samachar Darshan 17 (Nov) Radio Newsreel 16 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 7 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Nov) Vaad-Samvaad 29 (Oct) Money Talk 29 (Oct) Current Affairs 15 (Nov)