A- A A+
Last Updated : Jun 1 2020 2:03PM     Screen Reader Access
News Highlights
First phase of nationwide unlock begins today            PM Modi urges people not to lower guard in their fight against Covid-19            Raliways to run 200 Special trains across country from today            Second phase of operation Samudra Setu begins; INS Jalashwa to evacuate 700 Indians from Colombo            14 special flight to bring home over 2000 Indians from Gulf countries under Vande Bharat Mission           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
17.10.2019
मुख्य समाचार
  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने वैश्विक निवेशकों को आमंत्रित करते हुए कहा- निवेश के लिए भारत तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक है। 
  • महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार चरम पर पहुंचा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर कश्‍मीर मुद्दे का अन्‍तर्राष्‍ट्रीयकरण करने का आरोप लगाया।
  • केरल सरकार ने निजी शिक्षण संस्‍थानों की शिक्षिकाओं और अन्‍य कर्मचारियों को मातृत्‍व अवकाश की सुविधा दी।
  • दिल्‍ली में सम-विषम योजना 4 से 15 नवम्‍बर तक। निजी सी एन जी वाहनों को छूट नहीं। 
  • चेन्‍नई से पहली उड़ान श्रीलंका के जाफना अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची।

------------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि निवेशकों के लिए भारत से बेहतर और कोई देश नहीं हो सकता। कल वॉशिंगटन में एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि भारत में ऐसा लोकतांत्रिक वातावरण है जो पूंजीपतियों का सम्‍मान करता है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था दुनियाभर में तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक है और उसके पास श्रेष्‍ठ कौशल उपलब्‍ध है।
उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय निवेशकों को आश्‍वासन दिया कि सरकार लगातार सुधारों की दिशा में काम कर रही है। सीतारामन ने कहा कि सरकार सभी क्षेत्रों के साथ साप्‍ताहिक  चर्चा कर रही है और निवेशकों तथा निगमित क्षेत्र के साथ किसी भी प्रकार का अविश्‍वास का माहौल नहीं है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि सरकार दबाव वाले क्षेत्रों की समस्‍याओं से निपटने के उपाय कर रही है। उन्‍होंने कहा कि उपभोग को बढ़ावा देने के लिए वित्‍त मंत्रालय ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों से कहा है कि वे छोटे से छोटे शहरों और गांवों के लोगों को कर्ज मुहैया कराने का प्रयास करें।

------------

वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने देश की आर्थिक स्थिति और महाराष्‍ट्र के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी की कड़ी निंदा की है। उन्‍होंने किसानों की आत्‍म हत्‍या के मामले पर भाजपा नेतृत्‍व वाली महाराष्‍ट्र सरकार की भी आलोचना की। डॉ. सिंह ने आरोप लगाया कि महाराष्‍ट्र में इस समय बहुत सी ऐसी समस्‍याएं हैं जो कृत्रिम हैं। आज मुंबई में व्‍यवसायी समुदाय के नेताओं और पत्रकारों से बात करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि महाराष्‍ट्र को आर्थिक मंदी का सबसे ज्‍यादा असर झेलना पड़ेगा। पूर्व प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि शासन के जिस मॉडल पर भाजपा लोगों से वोट मांग रही है वह नाकाम हो चुका है।

------------

महाराष्‍ट्र विधानसभा की 288 और हरियाणा की 90 सीटों के लिए चुनाव प्रचार चरम पर है। सभी राजनीतिक दलों के दिग्‍गज नेता प्रचार में जुटे हैं।
भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि एन.डी.ए. सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में देश में आधारभूत संरचनाओं  के विकास के लिए कार्य किया और अब सरकार हर घर में स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्‍ध कराने पर ध्‍यान केंद्रित कर रही है। प्रधानमंत्री महाराष्‍ट्र के बीड जिले के परली में भाजपा उम्‍मीदवार पंकजा मुंडे के पक्ष में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि पेयजल के लिए साढ़े तीन लाख करोड़ रूपये दिए गए हैं।
बीते पांच वर्ष अगर घर, गैस, बिजली, शौचालय ऐसी व्‍यवस्‍था के लिए थे तो आने वाले पांच वर्षों का बड़ा संकल्‍प घर-घर पानी पहुंचाने का किया है। केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन शुरू किया है। इस मिशन के तहत सिर्फ पानी के लिए आने वाले पांच वर्षों में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
 अनुच्‍छेद 370 के संबंध में प्रधानमंत्री ने कहा कि इतिहास उन सब लोगों का संज्ञान लेगा जिन्‍होंने इसे निरस्‍त करने का विरोध किया। उन्‍होंने कहा कि भाजपा अपनी स्‍थापना के पहले दिन से ही इस अनुच्‍छेद का विरोध करती रही है।
इतिहास में जब भी आर्टिकल 370 की चर्चा होगी तो देशहित में किए निर्णय का विरोध करने वाले लोगों का, मजाक उड़ाने वाले लोगों का उनके बयानों का जिक्र इतिहास में जरूर होने वाला है। 370 का विरोध हमारी पार्टी का जन्‍म हुआ उस दिन से हम करते आएं हैं। हम राजनीति के लिए नहीं करते, हम देश नीति के लिए करते हैं।

------------

उधर, हरियाणा में भी राजनीतिक दल प्रचार के दौरान क्षेत्रीय और राष्ट्रीय मुद्दों पर जोर दे रहे हैं। भाजपा, कांग्रेस और आई.एन.एल.डी. सहित सभी दल युवाओं और किसानों को लुभाने की कोशिश में हैं।

------------

वरिष्ठ भाजपा नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने का आरोप लगाया है। उन्होंने आज हरियाणा में बवानी-खेड़ा, तोशम और महेन्द्रगढ़ विधानसभा क्षेत्रों में तीन चुनावी रैलियों को संबोधित किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने हाल में लंदन में ब्रिटिश लेबर पार्टी नेता जेरेमी कोर्बिन से मुलाकात की और कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। भाजपा नेता ने कहा कि कश्मीर देश का आंतरिक मुद्दा है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में मानवाधिकार के मामले आतंकी गतिविधियों के कारण हो रहे हैं।

------------

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के एक हजार एक सौ 69 उम्‍मीदवारों में से करीब चार सौ 80 उम्‍मीदवारों के पास एक करोड़ रूपये या उससे अधिक की संपत्ति है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि 2014 के विधानसभा चुनाव की तुलना में यह संख्‍या तीन प्रतिशत अधिक है।
भाजपा तथा कांग्रेस के 79-79 प्रत्याशी, जननायक जनता पार्टी के 62, इंडियन नेशनल लोकदल के 50 तथा बहुजन समाज पार्टी के 34 प्रत्याशियों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ या अधिक घोषित की है। 182 प्रत्याशियों की संपत्ति 5 करोड़ से ज्यादा है। जननायक जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे रोहतास सिंह 325 करोड़ रूपए की संपत्ति के साथ इस चुनाव के सबसे धनी उम्मीदवार हैं। भाजपा के कैप्टन अभिमन्यू 170 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर तथा 106 करोड़ रूपए की संपत्ति के साथ कांग्रेस के सुखबीर कटारिया तीसरे पायदान पर है। आकाशवाणी समाचार के लिए चंडीगढ से जितेन्द्र द्विवेदी।

------------

उत्‍तर प्रदेश में 21 अक्‍तूबर को 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्‍न दलों के दिग्‍गज नेता चुनावी रैलियों में जुटे हुए हैं।
भाजपा नेता और फिल्‍म अभिनेत्री जयाप्रदा आज रामपुर में भाजपा प्रत्‍याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रही है। रामपुर सीट से समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और मौजूदा सासंद आजम खान की पत्‍नी तंजिम फातिमा समाजवादी पार्टी की प्रत्‍याशी है। छत्‍तीसगढ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की भी कांग्रेस के प्रत्‍याशियों के हक में बाराबंकी, प्रतापगढ़ और चित्रकूट में चुनावी रैलियां प्रस्‍तावित है। प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और वरिष्‍ठ भाजपा नेता योगी आदित्‍यनाथ ने दो दिनों तक लगातार कई सीटों पर चुनाव प्रचार किया और कल वह फिर से पार्टी प्रत्‍याशियों के पक्ष में रैलियां करेंगे। प्रदेश की इन 11 सीटों पर 21 अक्‍टूबर को उपचुनाव के लिए वोट डाले जाने हैं उनमें से कई सीटें दिग्‍गज राजनीतिज्ञों जैसे सत्‍यदेव पचौरी, आजम खान और रीता बहुगुणा जोशी के लोकसभा में चुने जाने की वजह से खाली हुई हैं। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------------

बिहार के समस्‍तीपुर और महाराष्‍ट्र की सतारा लोकसभा सीट के लिए भी 21 अक्‍टूबर को उपचुनाव होंगे।
------------
केरल में अब मातृत्‍व अवकाश का लाभ निजी शिक्षण संस्‍थाओं की शिक्षिकाओं और कर्मचारियों सहित गैर-सहायता प्राप्‍त क्षेत्रों की महिलाओं को भी दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने इन शिक्षिकाओं और कर्मचारियों को मातृत्‍व लाभ अधिनियम के अन्तर्गत लाने के केरल सरकार के निर्णय को मंजूरी दे दी है। कानून में संशोधन के बाद केरल ऐसा पहला राज्‍य हो जाएगा जहां निजी शिक्षण संस्‍थानों में मातृत्‍व संबंधी सुविधाएं मिल सकेंगी।
इसके तहत महिला कर्मचारियों को पूर्ण वेतन के साथ 26 हफ्ते का मातृत्‍व अवकाश मिलेगा। इसके अतिरिक्‍त नियोक्‍ता को चिकित्‍सा भत्‍ते के रूप में एक हजार रूपये भी प्रदान करने होंगे।

------------

गृहमंत्री अमित शाह ने इतिहासकारों और विद्वानों से नई पीढ़ी को जानकारी देने के लिए भारतीय परिप्रेक्ष में इतिहास का पुनर्लेखन करने का अनुरोध किया है। उन्‍होंने कहा कि इतिहास विजेताओं द्वारा लिखा जाता है और इसके पुनर्लेखन की जिम्मेदारी समाज और इतिहासकारों की है। वे आज बनारस  हिंदू विश्‍वविद्यालय में गुप्‍तवंशिका विरह-स्‍कंदगुप्‍त विक्रमादित्‍य पर दो दिनों की अंतर्राष्‍ट्रीय संगो‍ष्‍ठी में बोल रहे थे। गृहमंत्री ने कहा कि इतिहास ने स्‍कंदगुप्‍त के साथ अन्‍याय किया और देश के इतिहास, संस्‍कृति और राजनीति में किेये गये उनके योगदान की अनदेखी की गई।
मैं जरूर मानता हूँ कि स्‍कन्‍दगुप्‍त ने कश्‍मीर को भी स्‍वतंत्र किया, देश को भी एक आक्रामण से बचाया। मगर इतनी बड़ी घटना इतिहास के पन्‍नों पर कही दिखी नहीं। इतिहास का एक लक्षण है जो शासन व्‍यवस्‍था को परिवर्तित करता है उसकी ही नोट इतिहास लेता है और भारत के सम्राट कभी गंधार के उस पार नहीं गए, हमने किसी से शासन को नहीं छीना। अपने इतिहास को संजोने की जिम्‍मेदारी देश की होती है, जनता की होती है, इस देश के इतिहासकारों की।

------------

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने घाटी में शांति भंग करने वाले लोगों की गतिविधियों की निरंतर निगरानी करने पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि वे कानून व्यवस्था का पालन करें। पुलिस महानिदेशक ने अनंतनाग जिले के बिजबिहाड़ा क्षेत्र के दौरे पर यह बात कही। यहां कल लश्‍कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादी मारे गये थे।

------------

दिल्‍ली में चार नवंबर से 15 नवंबर तक सड़कों पर सम-विषम योजना लागू की जाएगी। इसका उद्देश्‍य दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के उच्‍च स्‍तर से निपटना है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इस सिलसिले में पाबंदियां दुपहिया वाहनों, चिकित्‍सा संबंधी आपात स्थिति में उपयोग किए जा रहे वाहनों और महिलाओं और स्‍कूली बच्‍चों को ले जा रहे वाहनों पर लागू नहीं होंगी। उन्‍होंने कहा कि रविवार को छोड़कर यह योजना प्रतिदिन सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू रहेगी। इसका उल्‍लंघन करने पर चार हजार रूपये का जुर्माना देना पड़ेगा। यह योजना उन गाडि़यों पर भी लागू होगी जो दूसरे राज्‍यों से आती हैं। इस योजना के तहत सम और विषम नंबरों की गाडि़यां एक के बाद एक दिन छोड़कर चलेंगी। निजी सी एन जी वाहनों को इसमें छूट नहीं दी गई है।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के मदीना प्रांत में कल एक बस दुर्घटना में 35 लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया है। दुर्घटना श्रद्धालुओं को ले जा रही एक बस के अन्य वाहन से टकराने से हुई। दुर्घटना में चार लोग घायल भी हुए हैं। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में पीड़ित परिवारों के प्रति शोक संवेदना प्रकट की है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।मृतकों में एशियाई और अरब मूल के नागरिक शामिल हैं।

------------

विदेश मंत्रालय ने सऊदी अरब में जद्दाह स्थित अपने मिशन कार्यालय से कहा है कि वह दुर्घटना में मारे गए भारतीयों की जानकारी हासिल करें। विदेशमंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट में मृतक के परिवारों से अपनी संवेदना व्यक्त की है।

------------

श्रीलंका के जाफना अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर चेन्‍नई से पहली उड़ान पहुंची। इस मौके पर राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी मौजूद थे। इस उड़ान से अन्य लोगों के अलावा एयर इंडिया के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सी.एस. सुब्बैया भी जाफना पहुंचे। जाफना से चेन्‍नई के लिए सप्‍ताह में तीन उड़ाने संचालित होंगी।
इस अवसर पर भारतीय उच्‍चायुक्‍त तरनजीत सिंह संधु ने कहा कि इस उड़ान से भारत और श्रीलंका के बीच संपर्क बढ़ेगा और दोनों देशों के बीच पर्यटन और व्‍यापार को भी मजबूती मिलेगी।

------------

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने घोषणा की है कि 1965 के युद्ध के बाद से बंद पड़े भारत के साथ सभी रेल संपर्कों को फिर से खोला जाएगा। ढाका और कुरीग्राम के बीच कल पहली इंटर सिटी ट्रेन सेवा के उद्घाटन अवसर पर उन्‍होंने यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि इन रेलवे लाइनों से दोनों देशों के बीच संपर्क भी बढ़ेगा।

------------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Jun) Midday News 31 (May) News at Nine 31 (May) Hourly 1 (Jun) (1300hrs)
समाचार प्रभात 1 (Jun) दोपहर समाचार 31 (May) समाचार संध्या 31 (May) प्रति घंटा समाचार 1 (Jun) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Jun) Khabrein(Day) 1 (Jun) Khabrein(Eve) 31 (May)
Aaj Savere 1 (Jun) Parikrama 31 (May)

Listen Programs

Market Mantra 31 (May) Samayki 31 (May) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 31 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 31 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)