A- A A+
Last Updated : Jan 24 2020 11:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
Special Outreach Programme of centre culminates in J&K; Nearly 300 developmental projects inaugurated            PM Modi says the strength of India's excellence lies in its geographical and social diversity            Govt announces to set up ten chairs in various universities in different fields to encourage women to carry out research activities            Republic Day chief guest Brazilian President Jair Bolsonaro arrives on a four-day visit to India            India defeats New Zealand by 6 wickets in first T20 International match at Auckland           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
17.09.2019

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सरदार सरोवर बांध इस बात का प्रमाण है कि पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास संभव है।

  • गुजरात के सरदार सरोवर बांध में पानी का ऐतिहासिक उच्‍चतम स्‍तर होने के उपलक्ष्‍य में राज्‍य में नमामि देवी नर्मदे महोत्‍सव मनाया जा रहा है।

  • गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद-370 और 35 ए समाप्‍त किये जाने के बाद से वहां शां‍ति है और कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है।

  • बसपा प्रमुख मायावती ने कांग्रेस को गैर-जिम्‍मेदार और अविश्‍वसनीय बताया। कहा- राजस्‍थान में बहुजन समाज पार्टी के छह विधायकों को तोड़ना धोखा है।

  • इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्‍जामिन नेतन्‍याहू दूसरे कार्यकाल के लिए ताजा जनादेश हासिल करने के इच्‍छुक। मतदान जारी ।

  • मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान में बाढ़ की स्थिति में सुधार।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास संभव है और नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण है। नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध पर नमामि देवी नर्मदे महोत्‍सव में श्री मोदी ने कहा- 


हमारी संस्‍कृति में हमेशा माना गया है कि पर्यावरण की रक्षा करते हुए भी विकास हो सकता है इसका जीवंत उदाहरण अब केवडि़या में देखने को मिल रहा है। एक तरफ सरदार सरोवर बांध है, बिजली उत्‍पादन के यंत्र है, तो एकता नर्सरी, बटरफलाई गार्डन, ईको टूरिज्‍म इससे जुड़ी बहुत ही सुदंर व्‍यवस्‍थाएं हैं।


सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई पिछले पांच वर्षों में 138 दशमलव छह आठ मीटर तक बढ़ाये जाने और इसमें पूरी क्षमता तक पानी भरने की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस महत्‍वाकांक्षी परियोजना से गुजरात के अलावा मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र और राजस्‍थान को भी लाभ मिलेगा।


सरदार पटेल ने जो सपना देखा था, वो दशकों बाद पूरा हो रहा है और वो भी सरदार साहब की भव्‍य प्रतिमा के, उन आंखों के सामने हो रहा है। हमने पहली बार सरदार सरोवर बांध को पूरा भरा हुआ देखा है। 138 मीटर तक सरदार सरोवर का भर जाना अद्भुत है।


श्री मोदी ने कहा कि सरदार सरोवर बांध को पूरा करने की सफलता का श्रेय लाखों लोगों को जाता है और अब यह लोगों की जिम्‍मेदारी है कि बांध के पानी का किफायती इस्‍तेमाल करें। उन्‍होंने गुजरात में सरदार सरोवर बांध की नहरों के जाल का काम पूरा होने पर संतोष व्‍यक्‍त किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने पिछल सौ दिनों में कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिये हैं और आगे भी लोगों की भलाई के लिए इसी गति से काम किया जाएगा। गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्‍यक्‍त किये।

इससे पहले श्री मोदी ने केवडि़या में सरदार सरोवर बांध में पानी का उच्‍चतम स्‍तर होने के उपलक्ष्‍य में पूजा अर्चना की। प्रधानमंत्री नर्मदा जिले में केवडि़या स्थित बांध स्‍थल पर पहुंचे और सरदार सरोवर बांध परियोजना के विभिन्‍न स्‍थानों और स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी भी गए। श्री मोदी ने जंगल सफारी, इको टूरिज्‍म, कैक्टस गार्डन, एकता नर्सरी, पश्चिम भारत के पहले नदी राफ्टिंग प्‍वाइंट, न्‍यूट्रिशन पार्क, मिरर मेज़ और बटर फलाई पार्क का भी दौरा किया।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि गुजरात की जीवन रेखा कहे जाने वाले सरदार सरोवर बांध के सर्वाधिक जल स्‍तर पर पहुंचने के उपलक्ष्‍य में गुजरात सरकार द्वारा नमामि देवी नर्मदे महोत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है।


सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई 138.68 मीटर तक बढ़ाये जाने के बाद, बाँध में आज अपनी पूरी क्षमता के साथ 58 हजार 600 लाख क्यूबिक मीटर पानी भरा हुआ है। इससे कच्छ और राजस्थान के सूखाग्रस्त क्षेत्र सहित ढाई लाख से अधिक हेक्टर भूमि को सिंचाई मिलेगी, जबकि 9 हजार से अधिक गांवों और 150 से अधिक छोटे बड़े शहरों को पीने का पानी भी उपलब्ध होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने नमामि देवी नर्मदे - महोत्सव में भाग लेकर  आज अपना जन्मदिन मनाया, जबकि गुजरात के प्रत्येक शहर और गाँवो में भी समृद्ध भविष्य की आशा के साथ लोग यह उत्सव मना रहे है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍मदिन पर आज राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति कई मंत्रियों और विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं, खिलाडि़यों तथा समाज के विभिन्‍न वर्गों के प्रमुख व्‍यक्तियों के अलावा आम जनता ने उन्‍हें बधाई दी है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्री मोदी के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य, खुशहाली और राष्‍ट्र सेवा के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने कहा कि श्री मोदी के शानदार नेतृत्‍व में लोगों ने नये भारत के रचनात्‍मक आंदोलन को स्‍वीकार किया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने अपने संदेश में कहा कि एक सुधारक के रूप में श्री मोदी ने न केवल राजनीति को नई दिशा दी, बल्कि हम सभी को दशकों से लंबित समस्‍याओं का स्‍थाई समाधान दिलाकर गौरवान्वित किया।

कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने श्री मोदी के 69 वें जन्‍मदिन पर उनके स्‍वास्‍थ्‍य, प्रसन्‍नता और दीर्घायु की कामना की है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के 69 वें जन्‍मदिन पर बधाई दी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने श्री मोदी के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और प्रसन्‍नता की कामना की।

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने श्री मोदी के लंबे और स्‍वस्‍थ जीवन की कामना की है।

मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने श्री मोदी के स्‍वच्‍छ भारत मिशन को याद करते हुए कहा कि वे करोड़ों लोगों के प्रेरणा स्रोत हैं।

--------------

उत्‍तरप्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का जन्‍मदिन बड़े पैमाने पर मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  इस उपलक्ष्‍य में राज्‍य में विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। 


प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कई मदरसों सहित विभिन्न स्थानों पर चिकित्सा शिविर लगाये गये हैं और भाजपा कार्यकर्ता सफाई कार्यों में हिस्सा ले रहे हैं। राज्य सरकार में मंत्री आशुतोष टंडन ने शहर के पांडेयपुर इलाके में प्रधानमंत्री की उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी और ईएसआई अस्पताल में विशाल रक्तदान महाकुंभ का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। तमाम केन्द्रीय मंत्री और राज्य सरकार के मंत्री चिकित्सा शिविरों, स्वच्छता अभियान कार्यक्रमों, और दूसरे सामाजिक कार्यों में हिस्सा ले रहे हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 और 35 ए के समाप्‍त किये जाने के बाद से वहां कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है और राज्‍य में शांति बनी हुई है। आज नई दिल्‍ली में 46वें राष्‍ट्रीय प्रबंधन अधिवेशन को संबोधित करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व वाली सरकार ने सभी निर्णय राष्‍ट्रहित में लिए हैं।


कभी वोट बैंक के लिए हमने निर्णय नहीं लिया, जिससे जनता खुश होगी वो हमारे निर्णय का आधार कभी नहीं रहा। जनता के लिए क्‍या अच्‍छा है, वो हमारे निर्णय का आधार हुआ और उसी का परिणाम है कि इतना बड़ा परिवर्तन हुआ।


उन्‍होंने कहा कि प्रति व्‍यक्ति औसत राष्‍ट्रीय आय 80 हजार रूपये से बढ़कर एक लाख 26 हजार रूपये हो गयी है। पिछली यू पी ए सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए श्री शाह ने आरोप लगाया कि 2013 में भ्रष्‍टाचार के अनेक मामले हुए थे और सरकार देश के विकास के लिए निर्णय लेने में अक्षम रही थी।

--------------

बहुजन समाज पार्टी अध्‍यक्ष मायावती ने आज कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि उसपर विश्‍वास नहीं किया जा सकता।

कल रात राजस्‍थान में बहुजन समाज पार्टी के सभी 6 विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए थे। 

कई ट्वीट संदेशों में मायावती ने इसे विश्‍वासघात बताते हुए कहा कि यह उस समय हो रहा है जब बीएसपी कांग्रेस को बिना शर्त बाहर से समर्थन दे रही है।

उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस अपने विरोधियों और संगठनों के खिलाफ लड़ने के बजाय हमेशा उन दलों को नुकसान पहुंचाने का काम करती रही है जो इसके साथ सहयोग करते हैं।

--------------

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज कहा है कि वर्ष 2022 तक देश में आयुष्‍मान भारत के अंतर्गत डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और वेलनेस केन्‍द्र खोले जायेंगे। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि फिलहाल 22 हजार ऐसे केन्‍द्र कार्यरत हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना इस महीने की 23 तारीख को  एक वर्ष पूरा कर रही है और 15 सितंबर से आयुष्‍मान पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

--------------

बच्‍चों में कुपोषण को दूर करने के उद्देश्‍य से देश भर में सितम्‍बर के महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। गुजरात में कच्‍छ जिला प्रशासन पूरे जिले से कुपोषण समाप्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध है। एक रिपोर्ट-


कच्छ देश के बड़े जिलों में से एक है, जिसकी आबादी विरल होने के कारण कुपोषित बच्चो को ढूँढना एक चुनौतीपूर्ण काम था। आकाशवाणी के साथ बात करते हुए कच्छ के जिला विकास अधिकारी प्रभव जोशी ने बताया की कुपोषण, संतुलित और पोषक आहार, टीकाकरण और स्वच्छता जैसे विषयो के बारे में जागृति फैलाई जा रही।


इसमें खासकर स्‍कूलों में बच्‍चे अच्‍छी तरह से खाने से पहले और शौच जाने के बाद अपने हाथ धोएं जिससे कि दस्‍त के रोग पर नियंत्रण पाया जा सके, इसका प्रयास किया जा रहा है। सोशल मीडिया में जो वीडियोज है इन बारे में, काफी इनको वायरल करने का प्रयास किया जा रहा है। क्विज, पोस्‍टर काम्‍पिटीशन, निबंध काम्‍पिटीशन, रैली, साइकिल रैली और विभिन्‍न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करके जन जागृति लाने का प्रयास किया जा रहा है।


आशा वर्कर गीता मंगलिया ने कहा की पोषण अभियान दौरान गर्भवती माता और किशोरी लड़कियों के आहार के ऊपर खास ध्यान दिया जा रहा है.


मैं मानवी अर्बन में आशा वर्कर हूं अभी समग्र राज्‍य में पोषण माह मनाया जा रहा है जिसमें गर्भवती माताओं को, किशोरियों को हम पोषण के बारे में सलाह देते हैं गर्भवती माता अगर एनीमिक है तो उसको विटामिन और आयरन की गोली खाने की सलाह देते हैं।


कच्छ की रहनेवाली नीता माहेश्वरी ने बताया


मेरी छोटी बच्‍ची है। उसे मैंने पूरा टीकाकरण कराया है उसे मैं विटामिनयुक्‍त आहार ओट खिलाती हूं। पोषण माह चल रहा है। मुझे ये सब जानकारी मिली जो मुझे बहुत लाभदायी रही।


आकाशवाणी समाचार के लिए भुज से मैं अपर्णा खूंट।

--------------

इस्राइल में दूसरे आम चुनावों के लिए आज मतदान शुरू हुआ। यह वहां पिछले पांच महीनों में दूसरा चुनाव है। इस्राइल के सबसे अधिक समय से प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू दोबारा अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं।

मतदान के बाद पहले एग्जिट सर्वे जारी किये जाएंगे। बुधवार तक परिणामों की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

--------------

मध्‍यप्रदेश में बाढ़ की स्थिति में सुधार हो रहा है। लेकिन राजस्‍थान के कोटा बैराज सहित अन्‍य स्‍थानों से पानी छोड़े जाने के कारण खतरा अब तक पूरी तरह टला नहीं है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से- 


मध्‍य प्रदेश का मंदसौर जिला बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। इस जिले के 150 गांवों और लगभग 800 दुकानों को काफी नुकसान पहुंचा है जबकि 13 हजार लोग बेघर हो गए हैं। इस बीच, सेना शिवपुर, भिंड, मुरैना और अन्य जिलों के बाढ़ प्रभावित गांवों से मोटरबोटों द्वारा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही है। राज्य के गृह मंत्री बाला बच्चन ने आज कहा कि केंद्र सरकार को बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए मध्‍य प्रदेश को तुरंत दो हजार करोड़ रुपये की सहायता राशि देनी चाहिए। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

--------------

राजस्‍थान में बाढ़ प्रभावित जिलों में बचाव और राहत कार्य जारी हैं। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने राज्‍य में बाढ़ की स्थिति का आज जायजा लिया । एक रिपोर्ट---


कोटा, सवाई माधोपुर और धोलपुर जिलों के कई गांव अब भी पानी से घिरे हैं तथा कोटा के निचले इलाके पानी में डूबे हैं। कोटा सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है और लगभग आधे शहर में पानी की आपूर्ति बाधित हुई है। पांच हजार से ज्यादा लोगों को आश्रय स्थलों में ठहराया गया है। कई गांवों में बिजली आपूर्ति भी ठप है। चंबल नदी में पानी की आवक कम होने के कारण अब से कुछ देर पहले कोटा बैराज के चार गेट बंद कर दिये गये हैं। उम्मीद की जा रही है कि अब निचले इलाकों से पानी कम होगा और स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य होंगी। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

--------------

केंद्रीय जांच ब्यूरो-सीबीआई ने तिहाड़ सेंट्रल जेल में बंद अगुस्ता वेस्टलैंड सौदे के कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ के लिए दिल्ली की एक अदालत से अनुमति मांगी है।

विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने सी बी आई के इस आवेदन पर मिशेल से 20 सितंबर तक जवाब मांगा है। अदालत इसी दिन मामले की सुनवाई करेगी।

--------------

कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार शारदा चिट फंड घोटाला मामले में आज सीबीआई के समक्ष पेश नहीं हो सके। सूत्रों के अनुसार एजेंसी ने उन्‍हें आज दस बजे तक पेश होने को कहा था लेकिन वे पेश नहीं हुए।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 24 (Jan) Midday News 24 (Jan) News at Nine 24 (Jan) Hourly 24 (Jan) (2300hrs)
समाचार प्रभात 24 (Jan) दोपहर समाचार 24 (Jan) समाचार संध्या 24 (Jan) प्रति घंटा समाचार 24 (Jan) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 24 (Jan) Khabrein(Day) 24 (Jan) Khabrein(Eve) 24 (Jan)
Aaj Savere 24 (Jan) Parikrama 24 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Jan) Samayki 24 (Jan) Sports Scan 24 (Jan) Spotlight/News Analysis 24 (Jan) Samachar Darshan 24 (Jan) Radio Newsreel 23 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 23 (Jan) Surkhiyon Mein 23 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 22 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 24 (Jan)
  • Money Matters 24 (Jan)
  • International News 24 (Jan)
  • Press Review 24 (Jan)
  • From the States 24 (Jan)
  • Let's Connect 24 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 24 (Jan)
  • Know Your Constitution 24 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 24 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 24 (Jan)
  • Fit India New India 24 (Jan)