A- A A+
Last Updated : Jul 9 2020 10:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
India performing, reforming, transforming & offering new economic opportunities: PM Modi            PM Modi assures of all possible assistance to people during corona crisis            India not yet reached community transmission stage of COVID-19: Health Ministry            Diplomatic & military officials of India-China to continue meetings over disengagement and de-escalation: MEA            Chhattisgarh: 25 Maoists surrender in Dantewada district           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
17.09.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज अपने जन्‍म दिन पर गुजरात के सरदार सरोवर बांध पर नमामि देवी नर्मदे महोत्‍सव में भाग लेंगे।

  • बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन स्वच्छ भारत मिशन के तहत पचास करोड़ लोगों को स्‍वच्‍छ माहौल उपलब्‍ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित करेगा।

  • निर्वाचन आयोग आज महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनावों की तैयारी की समीक्षा करेगा।

  • केन्‍द्र ने कहा- करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य तय समय से पहले पूरा हो जाएगा।

  • और आई टी टी एफ एशियन टे‍बल टेनिस चैम्पियनशिप में भारत की पुरुष टीम क्‍वार्टर फाइनल में।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज अपने जन्‍म दिन पर नमामि देवी नर्मदे महोत्‍सव में भाग लेने गुजरात के सरदार सरोवर बांध का दौरा करेंगे। कल रात अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुंचने पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। अपने 69वें जन्म दिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले अपनी माँ से आशीर्वाद लेने के लिए उनके गांधीनगर आवास जाएंगे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से।

गुजरात के लोग आज दो बड़े अवसरों का जश्‍न मना रहे हैं। पहला उनके प्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का जन्‍मदिन। सूरत के लोगों ने कल देर रात तक पटाखे फोड़े और दिव्‍यांग लोगों के बीच केक वितरित की। प्रदेश भाजपा ने युवाओं को प्रेरित करने के लिए नरेन्‍द्र मोदी के जीवन और कार्यों पर एक प्रदर्शनी शुरु की है। दूसरी ओर लोग सरदार सरोवर बांध अपनी पूर्ण ऊंचाई 138.68 मीटर तक पूरा भर जाने की  ऐतिहासिक घटना पर आयोजित नमामि देवी नर्मदे महोत्‍सव मना रहे हैं। राज्‍य सरकार ने सौ से अधिक स्‍थानों पर राज्‍य व्‍यापी समारोह आयोजित किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अब से थोड़ी ही देर में सरदार सरोवर बांध पर आयोजित मुख्‍य समारोह में शामिल होंगे। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------------

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी सहित राज्य के सभी 75 जिलों में इस उपलक्ष्य में विशेष आयोजन होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल लखनऊ में भाजपा मुख्यालय में प्रधानमंत्री मोदी के जीवन और कार्यों पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। भारतीय जनता पार्टी यह सप्ताह सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है।

आकाशवाणी संवाददाता ने खबर दी है कि वाराणसी अपने नेता का जन्म दिवस विशेष रूप से मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

काशी में अपने नेता के जम्‍मदिन को धमूधाम से मनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। शास्‍त्रीय संगीत के कार्यक्रमों से लेकर लड्डओं के केक काटे जाने और हवन तथा आरती जैसे धार्मिक अनुष्‍ठानों के साथ ही स्‍वच्‍छता अभियान भी इस मौके पर आयोजित किए गए हैं। एक विशाल रक्‍तदान शिविर का भी आयोजन किया गया है जिसमें पांच सौ से ज्‍यादा भाजपा कार्यकर्ताओं के शामिल होने का अनुमान है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह  गोरखपुर में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। सुशील चंद तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------------

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू, गृहमंत्री अमितशाह तथा सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने प्रधानमन्‍त्री नरेन्‍द्र मोदी को उनके जन्‍मदिन पर बधाई दी है।

------------

बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन स्वच्छ भारत मिशन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित करेगा। कल अमरीका के सियेटल में जारी वक्तव्य में फाउंडेशन ने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी को भारत में 50 करोड़ लोगों को सुरक्षित, स्वस्थ और स्वच्छ माहौल उपलब्ध कराने के लिए वार्षिक गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका के ह्यूस्टन में रविवार को हाउडी मोदी कार्यक्रम में अपने संबोधन के लिए लोगों से सुझाव मांगे हैं। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि वे अपने संबोधन में इनमें से कुछ सुझाव शामिल करेंगे। उन्होंने नमो ऐप के जरिये विशेष ओपन फोरम पर लोगों से अपने विचार भेजने का आग्रह किया है।

श्री मोदी ने ह्यूस्टन में भारतीय समुदाय के इस आयोजन में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रप के भी शामिल होने को लेकर प्रसन्नता व्यक्त की है।

------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्लोवेनिया के व्यापारियों को नए भारत की आर्थिक ऊर्जा और गतिशीलता का लाभ उठाने को कहा है। उन्होंने कहा कि भारत में वर्ष 2018-19 में 44 अरब 30 करोड़ अमेरीकी डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ। राष्ट्रपति कोविंद कल स्लोवेनिया की राजधानी लुबियाना में स्लोवेनिया-भारत व्यापार मंच को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्लोवेनिया के व्पायारिक समुदाय को भारत में निर्माण इकाईयां स्थापित कर मेक-इन-इंडिया कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

स्लोवेनिया के राष्ट्रपति बोरुत पाहोर व्यापार मंच की  बैठक में उपस्थित थे। स्लोवेनिया यात्रा के अंतिम दिन आज राष्ट्रपति कोविंद भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

------------

निर्वाचन आयोग महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिये आज मुंबई जायेगा। इसमें मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा, निर्वाचन आयुक्‍त अशोक लवासा और सुशील चंद भी शामिल होंगे।

चुनाव आयोग अशोक लवासा और सुशील चन्‍द्रा के साथ मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा राज्‍य के चुनाव तत्‍परता का जायजा लेने के लिए मुम्‍बई में विभिन्‍न राजकीय पार्टी नेताओं और अन्‍य हितकारियों के साथ बैठक करेंगे। इनके अलावा चुनाव आयोग के अधिकारी नागरिक प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने सूचित किया है कि यह बैठक आज और कल दो दिनों तक चलेगी। सोनाली घडियाल पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुम्‍बई।

288 सदस्‍यों वाली वर्तमान महाराष्‍ट्र विधानसभा की अवधि 9 नवम्‍बर को समाप्‍त हो रही है। इससे पहले नई विधानसभा का गठन होना है।

------------

केंद्र ने कहा है कि डेरा बाबा नानक में भारत की तरफ करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य निर्धारित समय से पहले पूरा हो जाएगा। कल पंजाब के गुरुदासपुर में संवाददाताओं से बातचीत में गृहमंत्रालय के अपर सचिव गोविंद मोहन ने बताया कि साढ़े तीन किलोमीटर लंबे गलियारे का लगभग 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और शेष 30 प्रतिशत 31 अक्टूबर से पहले पूरा कर लिया जाएगा।

करतारपुर कॉरिडोर पंजाब के गुरुदासपुर जिले में डेराबाबा नानक को पाकिस्तान के करतारपुर में दरबार साहिब से जोड़ेगा।

------------

उपभोक्ता हितों को ध्‍यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने बार-बार भुगतान किए जाने वाले बिलों को कवर करने के लिए भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के दायरे का विस्तार किया है। ऐसे भुगतानों में स्कूल फीस, बीमा प्रीमियम और नगरपालिका शुल्‍क शामिल हैं। अभी बीबीपीएस के माध्यम से आवर्ती बिलों के भुगतान की सुविधा केवल पांच प्रकार के भुगतानों के लिए उपलब्ध हैं। ये हैं- डायरेक्ट टू होम (डीटीएच), बिजली, गैस, दूरसंचार और पानी के बिल। रिजर्व बैंक ने कल इस संबंध में परिपत्र जारी किया।

------------

अगस्‍त के महीने में थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रा स्‍फीति बिना किसी परिवर्तन के एक दशमलव शून्‍य आठ पर बनी रही। इससे यह उम्‍मीद बढ़ गई है कि भारतीय रिजर्व बैंक अक्‍तूबर में अपनी नीतिगत समीक्षा में ब्‍याज दरों में कटौती कर सकता है।

------------

मध्य प्रदेश में, बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। राहत कार्य में जुटी सेना और  अन्य टीमों की सहायता से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। चंबल और नर्मदा सहित कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। राज्य में बांधों से अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण मंदसौर, निमच, भिंड और मोरैना जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है।

राहत और बचाव कार्य के मद्देजनर बाढ़ प्रभावित जिलों के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। जल जनित रोगों के बचाव के लिए विभिन्‍न स्‍थानों पर स्‍वास्‍थ्‍य शिविर लगाएं गए हैं। इसके अलावा सभी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों को 24 घंटे खुला रखा गया है। यहीं नहीं पशुओं को  भी बीमारियों से बचाने के लिए जरुरी उपाय किए जा रहे हैं। बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण कार्य भी शुरु कर दिया गया है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार भिंड में लगभग 90 फिसदी लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचा दिया गया है जबकि शिवपुर जिले में 33 गावों के छह हजार तीन सौ लोग और विदिशा जिले में 118 गांव के एक हजार से अधिक लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

------------

राजस्थान में बाढ़ प्रभावित कोटा, झालावाड़, बारन और धौलपुर जिलों में बचाव कार्य जारी है। सेना और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने सैकड़ों लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

कोटा, बारा और झालावाड़ जिलों के निचले इलाकों में पानी कम हो रहा है जिससे स्थितियों में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। मध्‍य प्रदेश के गांधी सागर बांध से छह लाख क्‍यूसेक मीटर के स्‍थान पर अब साढ़े चार लाख क्‍यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसे देखते हुए कल देर रात कोटा बैराज का एक गेट बंद कर पानी की निकासी थोड़ी कम की गई है। राज्‍य में अब तक सामान्‍य से चालीस डिग्री ज्‍यादा बारिश हुई है जिसके कारण हड़ौती संभाव सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुआ है। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए केन्‍द्र से फंड जारी करने का आग्रह किया है। जितेन्‍द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

------------

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने रविवार को पूर्वी गोदावरी जिले में देवीपाटन मंडल के काचूलूरू गांव में हुई नाव दुर्घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दुर्घटना की जांच चार सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति से कराई जाएगी। उन्होंने इस दुर्घटना के लिए अधिकारियों की घोर लापरवाही बताया और कहा कि समिति की रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने समिति को तीन सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है।

------------

38वां शारजाह अंतरराष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेला इस साल 30 अक्‍तूबर से 09 नवम्‍बर तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें विश्‍वभर के लेखक, प्रकाशक, बुद्धिजीवी और कलाकार अपने-अपने अनुभव और विशेषज्ञता साझा करेंगे। शारजाह में पुस्‍तकों और पठन-पाठन को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासों की मान्‍यता के तौर पर यूनेस्‍को ने वर्ष 2019 के लिए शारजाह को विश्‍व पुस्‍तक राजधानी नगर घोषित किया है। इस बार के पुस्‍तक मेले का सूत्र वाक्‍य है- मुक्‍त पुस्‍तक, मुक्‍त मस्तिष्‍क। 

------------

भारतीय पुरुषों की टीम ने कल इंडोनेशिया के योग्यकार्ता  में आइ.टी.टी.एफ. एशियन टेबल टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। प्रथम श्रेणी के फाइनल में, उन्होंने थाईलैंड को 3-0 से हराया। मुख्य ड्रॉ में, आठ टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं, जिसमें केवल प्रथम श्रेणी के फाइनलिस्ट चैंपियंस डिवीजन के लिए क्वालीफाई करते हैं।

इस बीच, भारतीय महिलाओं ने प्रथम श्रेणी में उज्बेकिस्तान के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज की। लेकिन थाईलैंड से 0-3 से शिकस्त का सामना पड़ा। अब उनका मुकाबला मलेशिया से होगा।

------------

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा ट्वेंटी-20 क्रिकेट मैच कल मोहाली में खेला जायेगा। मैच शाम सात बजे से शुरू होगा। रविवार को धर्मशाला में पहला ट्वेंटी-20 मैच भारी वर्षा के कारण खेला नहीं जा सका और ड्रॉ घोषित कर दिया गया। श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच इस रविवार को बंगलुरू में खेला जायेगा।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • उच्‍चतम न्‍यायालय के जम्‍मू-कश्‍मीर में सामान्‍य हालात बहाल करने के निर्देश की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। हिन्‍दुस्‍तान ने प्रधान न्‍यायाधीश के हवाले से लिखा है - जरूरत पड़ी तो खुद कश्‍मीर जाऊंगा। पीएसए के तहत गिरफ्तार हुए फारूख अब्‍दुल्‍ला, आजाद को कश्‍मीर जाने की इजाज़त जनसत्‍ता में है।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के ह्यूस्‍टन में 22 सितम्‍बर को मंच साझा करने की खबर पर दैनिक जागरण ने लिखा है - पहली बार दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेता एक मंच से देंगे भाषण।

  • अमर उजाला लिखता है - हिंद महासागर में दिखा चीनी युद्धपोत, नौसेना अलर्ट। टोही विमान और अन्‍य उपकरणों की मदद से रखी जा रही नजर।

  • राष्‍ट्रीय सहारा ने राजधानी में ड्राफ्ट इलेक्ट्रिक व्‍हीकल पॉलिसी 2024 के लक्ष्‍य पर सुर्खी दी है - तो राजधानी के प्रदूषण स्‍तर में आ जाएगी भारी कमी।

  • नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है - विंग कमांडर अंजलि सिंह बनी पहली महिला डिफेंस डिप्‍लोमेट। रूस में डिप्‍टी एयर अताशे पद पर नियुक्‍त किया गया।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Jul) Midday News 9 (Jul) Evening News 9 (Jul) Hourly 9 (Jul) (1710hrs)
समाचार प्रभात 9 (Jul) दोपहर समाचार 9 (Jul) समाचार संध्या 9 (Jul) प्रति घंटा समाचार 9 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Jul) Khabrein(Day) 9 (Jul) Khabrein(Eve) 9 (Jul)
Aaj Savere 9 (Jul) Parikrama 9 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Jul) Samayki 9 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 9 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 9 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 5 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)