A- A A+
Last Updated : Sep 25 2020 8:03AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address BJP workers from all over India on Pandit Deendayal Upadhyaya's birth anniversary today            Farm bills will bring revolutionary changes in lives of farmers: Agriculture Minister N S Tomar            India says China should refrain from making any attempt to unilaterally change status quo            New Delhi invites US companies to engage more intensely in developing gas infrastructure in India            COVID-19 recovery rate improves to 81.55%           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
14.09.2019

मुख्य समाचार:-

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा-हिन्‍दी और अन्‍य भारतीय भाषाओं का विकास साथ साथ होना चाहिए। हिन्‍दी को प्रोत्‍साहन देने में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए राजभाषा पुरस्‍कार प्रदान किए।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले दो हजार से अधिक उपहारों की  ई-नीलामी शुरू।

  • भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍मदिन से पहले आज से सेवा सप्‍ताह की शुरुआत की।

  • छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर में सुरक्षाबलों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ में दो माओवादी मारे गए।

  • बैडमिंटन में, भारत के लक्ष्‍य सेन बेल्जियन इंटरनेशनल चैलेंज के सिंगल्‍स के फाइनल में पहुंचे।

------

राष्‍ट्र आज हिन्‍दी दिवस मना रहा है। संविधान सभा ने 14 सितंबर, 1949 में देवनागरी लिपि में हिन्‍दी को राजभाषा के रूप में मान्‍यता दी थी।

गृहमंत्री अमित शाह ने हिन्‍दी दिवस के अवसर पर आज नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में कहा कि किसी देश की पहचान के प्रतीक स्‍वरूप जन सामान्‍य की एक भाषा होना अत्‍यंत आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि हिन्‍दी वह भाषा है, जिसमें पूरे भारत को एकजुट रखने की क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि हिन्‍दी और दूसरी भारतीय भाषाओं का विकास साथ-साथ होना चाहिए।

श्री अमित शाह ने हिन्‍दी को देश भर में एक जन आंदोलन बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि देश की विविध भाषाएं और बोलियां इसकी शक्ति हैं।


ये भाषा की समृद्धि का सवाल जहां तक है मैं सिर्फ हिन्‍दी की बात नहीं कर सकता, देश की कोई भी भाषा उठा लिजिये दुनिया की समृद्ध से समृद्ध भाषा के साथ इसकी तुलना कर लीजिये हमारी भाषाओं की व्‍यापकता और समृद्धता दुनिया में सर्वश्रेष्‍ठ है यह हमें स्‍वीकार करना पड़ेगा और इसके आधार पर हमें आगे बढ़ना पड़ेगा।


उन्‍होंने कहा कि सरकार हिन्‍दी को कानून और न्‍याय, विज्ञान तथा चिकित्‍सा जगत के साथ-साथ सभी क्षेत्रों की भाषा बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। उन्‍होंने लोगों से अधिक से अधिक हिन्‍दी का इस्‍तेमाल करने और ''एक राष्‍ट्र एक भाषा'' के महात्‍मा गांधी और सरदार पटेल के स्‍वप्‍न को पूरा करने में योगदान की अपील की।


देश की एक भाषा हो जिसके कारण विदेशी भाषाओं को जगह न मिलें और देश की एक भाषा हो इसी दृष्टि को ध्‍यान में रखते हुए हमारे पुरखों ने, स्‍वतंत्र सेनानियों ने, राजभाषा की कल्‍पना की थी।


इससे पहले, गृहमंत्री ने हिन्‍दी दिवस के अवसर पर  राजभाषा पुरस्‍कार प्रदान किए। उन्‍होंने विभिन्‍न विभागों, मंत्रालयों और कार्यालयों के प्रमुखों को हिन्‍दी भाषा को प्रोत्‍साहन देने में उल्‍लेखनीय प्रदर्शन के लिए पुरस्‍कार प्रदान किए।

------

केंद्रीय पर्यावरण वन तथा सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने हिन्‍दी दिवस के अवसर पर आकाशवाणी से बातचीत की। उन्‍होंने कहा कि अब भारतीय भाषाएं और समृद्ध हो रही है।


हिन्‍दी में परीक्षा, प्रतिस्‍पर्धा की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्‍या हर साल बढ़ रही है और इसलिए जो लोगों को यह आशंका होती थी कि भारतीय भाषा का क्‍या होगा; विलुप्‍त होगी क्‍या; तो यह विश्‍वास आज हो रहा है कि इंटरनेट पर भी भारतीय भाषाएं अपना परचम लहराएंगी और भारतीय भाषाएं और समृद्ध होंगी।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हिन्‍दी दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हिन्‍दी ने अभिव्‍यक्ति में सहजता, सरलता और शालीनता की भावना को बहुत सुंदर ढंग से आत्‍मसात किया है।

------

केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्‍मान में मिले स्मरणीय उपहारों की प्रदर्शनी और ई-नीलामी का आज उद्घाटन किया।

इस अवसर पर प्रहलाद पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गंगा के पुनर्रुद्धार और संरक्षण के पुनीत कार्य के लिए इन उपहारों की नीलामी का फैसला किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार नमामि गंगे परियोजना में योगदान देने के लिए 20 शीर्ष बोली लगाने वालों को प्रशंसा पत्र दिये जाएंगे।


जो उपहार की कीमत है वो सबसे कम दो सौ रुपया है अधिकतम ढाई लाख रुपये है। पिछला जो अनुभव रहा है जो कीमत तय की गई है उससे ज्‍यादा कीमत पर लोगों ने खरीदा है। मुझे लगता है कि धन महत्‍वपूर्ण नहीं है सबसे मूहत्‍वपूर्ण बात यह है कि इससे जो धन आएगा वो नमामि गंगे प्रोजक्‍ट में जाएगा। मैं प्रधानमंत्री का अभिनंदन करता हूं।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि उपहारों की नीलामी ऑनलाइन पोर्टल www.pmmementos.gov.in पर तीन अक्तूबर तक चलेगी।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी का यह दूसरा दौर है। दो हज़ार सात सौ से भी अधिक उपहारों की नीलामी तीन आज से ऑनलाइन होगी। उपहारों में पगड़ी, शॉल, चित्र, तलवारें आदि शामिल हैं। इनमें भारत की विविधता के प्रतीक 576 शॉल, 964 अंगवस्त्रम्, 88 पगड़ी और जैकेट हैं।


इस वर्ष जनवरी में हुई पहले दौर की नीलामी में प्रधानमंत्री को मिले एक हज़ार आठ सौ से अधिक उपहारों की बिक्री हुई थी, जिसमें करीब चार हज़ार नीलामीकर्ताओं ने इसमें हिस्सा लिया था। नीलामी से प्राप्त राशि को नमामि गंगे परियोजना के लिए दे दी गई थी। दीपेन्द्र कुमार आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

------

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने 17 सितम्‍बर को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍मदिन के उपलक्ष्‍य में  सप्‍ताह भर चलने वाले सेवा सप्‍ताह की आज शुरुआत की। श्री शाह ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान एम्‍स में मरीजों को फल वितरित करने तथा स्‍वच्‍छता अभियान में शामिल होकर यह अभियान आरंभ किया।

इस दौरान भाजपा नेता और कार्यकर्ता रक्‍तदान करने के अलावा मरीजों को राहत और सहायता उपलबध कराने के लिए अस्‍पतालों और स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों में भी जाएंगे। पार्टी के सांसद, विधायक और अन्‍य प्रतिनिधि देश के विभिन्‍न भागों में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। लोगों को स्‍वच्‍छता अभियान, जल बचाओं और सिंगल यूज प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल रोकने से जुड़ी तीन प्रतिज्ञाएं दिलाई जाएंगी।

------

छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर संभाग में कल रात सुरक्षाबलों के संयुक्‍त दल और माओवादियों के बीच गोलीबारी में दो माओवादी मारे गए।

दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्‍लव के अनुसार डिस्ट्रिक्‍ट रिजर्व गार्ड और पुलिस का संयुक्‍त दल किरन्‍दुल में इलाके में तलाश अभियान पर था। कुत्‍तरेम के जंगल में माओवादियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हुई। मारे गए माओवादियों पर एक-एक लाख रुपये का ईनाम था। पुलिस ने मौके से एक राइफल और एक पिस्‍टल बरामद की है।

------

गुजरात में महिलाओं, बच्‍चों और किशोरों में कुपोषण के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए पोषण अभियान मनाया जा रहा है। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सितम्‍बर महीने को पोषण माह के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। आकाशवाणी से प्रसारित मन की बात में श्री मोदी ने महिलाओं और बच्‍चों के बीच कुपोषण से निपटने के लिए जागरूकता फैलाने पर जोर दिया था।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि समेकित बाल विकास योजना और आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा गुजरात में विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।


राज्‍य के सभी जिलों और केंद्रशासित प्रदेश में विभिन्‍न जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अरावली जिले की  कार्यक्रम अधिकारी ईला बेन जोशी ने कहा कि कुपोषण के खिलाफ जंग में हमारा फोकस ग्रामीण महिलाएं, बच्‍चे और किशोरियों पर है।


हम आंगवाडी़ बहनों के लिए जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर रहे है जिससे ग्रामीण महिला, बच्‍चे और किशोरियों में पोषण के बारे में जागरुकता आ सके। हम राष्‍ट्रीय पोषण मिशन में मुख्‍य पांच मुद्दों पर ध्‍यान केंद्रित कर रहे हैं जिसमें पहले एक हजार दिन बच्‍चे की संभाल, हाथ धोने की आदत, पोषक आहार की जानकारी और एनीमिया और दस्‍त के खिलाफ लड़ाई शामिल हो। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता के लिए रैली, लेक्‍चर, बैठकें, प्रदर्शन और विभिन्‍न स्‍पर्धा भी आयोजित की जा रही है।  


इस अभियान के अंतर्गत महिलाएं एक कुपोषित व्‍यक्ति के पोषण के लिए शपथ भी ले रही है। जिससे देश में कुपोषण को मिटाया जा सके। योगेश पांड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------

महाराष्‍ट्र में सतारा से राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एनसीपी सांसद उदयनराजे भोसले ने आज नई दिल्‍ली में भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की। इससे पहले, उन्‍होंने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला से मिलकर उन्‍हें अपना त्‍यागपत्र सौंपा।

गृह मंत्री अमित शाह ने इस अवसर पर कहा कि यह हर्ष का विषय है कि महान मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी के वशंज ने आज भाजपा की सदस्‍यता ली।

------

पाकिस्‍तान ने संघर्ष विराम का एक बार फिर उल्‍लंघन करते हुए जम्‍मू कश्‍मीर में पुंछ जिले में भारत की अग्रिम चौकियों और नागरिक ठिकानों पर अकारण गोलीबारी की है। पुंछ के डिप्‍टी कमिश्‍नर ने बताया कि आज सुबह 10 बजे पाकिस्‍तानी सेना ने बालाकोट और मनकोट क्षेत्रों में मोर्टार से गोले दागे और भारी गोलीबारी की, जिसका भारतीय सेना ने उचित जवाब दिया। अंतिम समाचार मिलने तक दोनों और से भारी गोलीबारी जारी थी। भारतीय पक्ष की ओर किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

------

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के अध्‍यक्ष प्रोफेसर अनिल सहस्‍त्रबुद्धे ने कहा है कि भारतीय शैक्षिक संस्‍थानों ने विश्‍व के सबसे अधिक गुणवत्‍तापरक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं और उन्‍हें वैश्विक स्‍तर पर भरपूर मान्‍यता मिली है। भारत की शिक्षा प्रसार समिति द्वारा उच्‍च शिक्षा पर चेन्‍नई में आयोजित राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा टाइम पत्रिका द्वारा संस्‍थानों की रैंकिंग के लिए बनाए गए मानक भारत के अनुरूप नहीं है।

उन्‍होंने उद्योग जगत से शोध कार्यों में मदद करने और विश्‍वविद्यालयों से वार्षिक आधार पर अपने पाठ्यक्रमों को बेहतर बनाने की अपील की।

------

बैडमिंटन में, भारत के लक्ष्‍य सेन बेल्जियन इंटरनेशनल चैलेंज में पुरूष सिंगल्‍स फाइनल में पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल में उन्‍होंने डेनमार्क के खिलाड़ी को हराया। फाइनल में लक्ष्‍य सेन का सामना डेनमार्क के विक्‍टर स्‍वेन्‍डसेन से होगा।

------

मध्‍य प्रदेश में इंदौर में मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने आज साढ़े सात हजार करोड़ रूपए की लागत वाली मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी। श्री कमलनाथ ने इस परियोजना के निर्माण कार्य की औपचारिक शुरूआत की।

------

आकाशवाणी की वरिष्‍ठ समाचार वाचक प्रभजोत बरूआ का आज सुबह नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वे 53 वर्ष की थीं। श्रीमती बरूआ कुछ समय से बीमार थीं। वे 3 दशकों से अधिक समय तक आकाशवाणी से जुड़ी रहीं।

------

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि केंद्र सरकार ने देश और यहां के लोगों की भलाई के लिए बहुत से बड़े कदम उठाए हैं। वे केंद्र सरकार के 100 दिनों के साहसिक फैसलों और निर्णायक कदमों के बारे में बरेली में पत्रकारों से बात कर रहे थे। 

उन्‍होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने बहुत से नियमों में सुधार किया है तथा अब मजदूरों को न्‍यूनतम मजदूरी समय पर मिल रही है। उन्‍होंने कहा कि देश में बेरोजगारी की कोई समस्‍या नहीं है।

------

भारत और पोलैंड ने व्‍यापार सहयोग में और तेजी लाने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है। महाराष्‍ट्र में कोल्‍हापुर में दो दिवसीय दौरे पर आए पोलैंड के एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल ने आज वहां एक बैठक की। बैठक की अध्‍यक्षता कोल्‍हापुर से सांसद युवराज संभाजीराजे छत्रपति ने की। भारत और पोलैंड ने खाद्य प्रसंस्‍करण चांदी और चमड़ा क्षेत्र में द्विपक्षीय व्‍यापार की संभावनाओं पर चर्चा की। पुणे से पोलैंड के लिए हवाई संपर्क और दोनों देशों का संयुक्‍त बिजनेस फोरम स्‍थापित करने की संभावना पर भी चर्चा हुई।

द्वितीय विश्‍वयुद्ध के बाद तत्‍कालीन छत्र‍पति शाहूजी महाराज ने पोलैंड के कुछ नागरिकों को शरण दी थी। ये नागरिक 1948 तक वालीवाडे शिविर में रहे थे।

पोलैंड के नागरिकों को शरण दिए जाने की ऐतिहासिक घटना की स्‍मृति में एक स्‍तंभ का भी इस मौके पर उद्घाटन किया गया। शिविर में रहे पोलैंड के नागरिकों में से 25 ने कोल्‍हापुर और आसपास के ऐतिहासिक स्‍थानों का दौरा किया और पुरानी यादें ताज़ा कीं।

------

सउदी अरब में विश्‍व के सबसे बड़े तेल शोधक कारखाने और सउदी अरामको द्वारा चलाए जा रहे तेल संयंत्र पर आज तड़के ड्रोन हमले हुए। सउदी अरब के गृह मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ड्रोन हमलों के बाद इस क्षेत्र में आग लग गई। हमले की जांच चल रही है। किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।

तेल क्षेत्रों में हुए इन हमलों की किसी गुट ने तक जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

------

गाम्बिया सरकार ने कल कहा कि पूर्व राष्‍ट्रपति याहया जामेह पर चोरी और भ्रष्‍टाचार के आरोपों का मुकदमा चलाया जाएगा। 22 वर्ष तक गाम्बिया पर शासन करने वाले जामेह जनवरी 2017 में राष्‍ट्रपति पद का चुनाव हारने के बाद देश छोड़कर चले गए थे।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 24 (Sep) Midday News 24 (Sep) Evening News 24 (Sep) Hourly 25 (Sep) (0610hrs)
समाचार प्रभात 24 (Sep) दोपहर समाचार 24 (Sep) समाचार संध्या 24 (Sep) प्रति घंटा समाचार 25 (Sep) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 24 (Sep) Khabrein(Day) 24 (Sep) Khabrein(Eve) 23 (Sep)
Aaj Savere 24 (Sep) Parikrama 24 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 24 (Sep) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 24 (Sep) Spotlight/News Analysis 24 (Sep) Employment News 24 (Sep) World News 24 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 24 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 19 (Sep) North East Diary 24 (Sep)