A- A A+
Last Updated : Sep 17 2019 3:41PM     Screen Reader Access
News Highlights
Development possible with conservation of environment and Sardar Sarovar Dam is biggest example: PM            No untoward incident took place in J&K following abrogation of Art 370 & 35A: HM Amit Shah            Defection of BSP MLAs: Mayawati says Cong again proved it is untrustworthy            Voting for 2nd general elections underway in Israel            Flood situation improves in Madhya Pradesh & Rajasthan           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
12.09.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रांची में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना और छोटे व्‍यापारियों के लिए पेंशन योजना का शुभारंभ किया। उन्‍होंने झारखंड में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्‍यास किया। 

  • वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- सरकार अर्थव्‍यवस्‍था और निर्यात के लिए साहसिक कदम उठाने को तैयार।

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- जैविक हथियार का आतंकवाद  एक बड़ा खतरा, इससे निपटने के लिए सतर्क रहना होगा।

  • जमीयत-उलमा-ए-हिंद ने संकल्‍प पारित करते हुए कहा- सीमापार से असामाजिक ताकतें कश्‍मीर में मुश्किलें खड़ी कर रही हैं।

  • जम्‍मू कश्‍मीर सरकार ने किसानों से लाभदायक मूल्‍य पर 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदने के लिए विशेष योजना शुरू की।

  • इस्राइल ने अश्‍दोद शहर में रॉकेट हमलों का बदला लेने के लिए गजा में हवाई हमले किये।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का शुभारम्‍भ किया। इस योजना के तहत पांच करोड़ लघु और सीमान्‍त किसानों को तीन हजार रूपये प्रतिमाह की न्‍यूनतम पेंशन देकर उनका जीवन सुरक्षित बनाया जायेगा। यह पेंशन 60 साल की उम्र पूरी करने वाले किसानों को दी जायेगी। अगले तीन वर्षों के लिए इस योजना के तहत दस हजार, 774 करोड़ रूपये की व्‍यवस्‍था की गई है। 18 से 40 वर्ष आयु के सभी छोटे और सीमान्‍त किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।


झारखंड में अब तक एक लाख 16 हजार किसानों ने इस योजना के लिए अपना नाम दर्ज कराया है। केवल दो हेक्‍टेयर की कृषि योग्‍य जमीन वाले छोटे और सीमांत किसानों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।


कार्यक्रम के शुभारम्‍भ के बाद प्रधानमंत्री ने रांची के प्रभात तारा मैदान में एक जनसभा को सम्‍बोधित किया।


पूरे देश के करोड़ों किसानों को पेंशन सुनिश्चित करने वाली  प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना इसकी शुरूआत इस झारखंड कबिरसा मुंडा की धरती से इसका प्रारंभ हो रहा है। इतना ही नहीं, देश के करोड़ों व्‍यापारियों और स्‍वरोजगारियों के लिए राष्‍ट्रीय पेंशन योजना की शुरूआत भी झारखंड से हो रही है। मैं इस महान धरती से देशभर के किसानों और व्‍यापारियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।


प्रधानमंत्री ने झारखंड के साहेबगंज में विभिन्‍न प्रकार के यातायात साधनों के मल्‍टी मॉडल टर्मिनल का लोकार्पण किया। यह नदी तट पर बना भारत का दूसरा मल्‍टी मॉडल टर्मिनल है। उन्‍होंने रांची में डिजिटल संचार प्रणाली के जरिये इस टर्मिनल का उद्घाटन किया।


प्रधानमंत्री ने झारखंड सचिवालय के नये भवन की आधारशिला भी रखी। उन्‍होंने रांची के धुरवा क्षेत्र में झारखंड विधानसभा के नये भवन का उदघाटन भी किया।


श्री मोदी ने देशभर में 462 एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालयों का भी लोकार्पण किया। इनमें से 69 विद्यालय झारखंड में होंगे। प्रधानमंत्री ने छोटे व्‍यापारियों के लिए व्‍यापार स्‍वरोजगार पेंशन योजना का भी शुभारम्‍भ किया।


------

वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार अर्थव्‍यवस्‍था और निर्यात बढ़ाने के लिए साहसिक कदम उठाने को तैयार है। उन्‍होंने कहा कि सरकार अगले पांच वर्षों में अरबों डॉलर का निर्यात करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। नई दिल्‍ली में आज व्‍यापार बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए पीयुष गोयल ने कहा कि सरकार निर्यात ऋण के लिए एक योजना बनाएगी। वाणिज्‍य मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय औद्योगिक नीति को अंतिम रूप देने का काम कर रहा है।


पीयुष गोयल ने कहा कि बहुत से ऐसे उत्‍पाद हैं, जिन्‍हें अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में पहुंचाया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि तीन करोड़ भारतीय दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों में रहते हैं और वे भारतीय उत्‍पादों का प्रयोग करना चाहते हैं।


------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जैविक हथियारों का आतंकवाद एक बड़ा ख‍तरा है। उन्‍होंने कहा कि सशस्‍त्र सेनाओं की चिकित्‍सा सेवाओं को इस खतरे से निपटने के लिए आगे आना होगा। रक्षामंत्री नई दिल्‍ली में शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के सैन्‍य चिकित्‍सा सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि युद्ध लड़ने के नये और गैर पारम्‍परिक तरीके हमारे लिए चुनौतियां हैं।


राजनाथ सिंह ने कहा कि परमाणु रसायन और जैविक युद्ध इस खतरे में शामिल हैं। रक्षामंत्री ने कहा कि सशस्‍त्र सेनाओं की चिकित्‍सा सेवाओं को इन चुनौतियों को पहचानना होगा। रक्षामंत्री ने शंघाई सहयोग संगठन के सदस्‍यों को भरोसा दिलाया कि भारत इस क्षेत्र के लोगों के हितों के लिए आगे बढ़कर सहयोग जारी रखेगा।


जून 2017 में एससीओ का सदस्‍य बनने के बाद भारत पहली बार सैन्‍य सहयोग सम्‍मेलन आयोजित कर रहा है।


------

जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने सेब की फसल के लिए आज केन्‍द्र सरकार की विशेष बाजार हस्‍तक्षेप मूल्‍य योजना-एमआईएसपी की शुरूआत की। इस योजना के तहत इस वर्ष कश्‍मीर क्षेत्र के सेब उत्‍पादकों से 12 लाख मीट्रिक टन सेब की खरीद लाभकारी मूल्‍यों पर की जाएगी। श्रीनगर में इस कार्यक्रम का आयोजन बागवानी निदेशालय ने किया था। इसमें राज्‍य प्रशासन के उच्‍च अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया।


इस अवसर पर राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने घाटी के सेब उत्‍पादकों के आर्थिक महत्‍व को देखते हुए एक सप्‍ताह के भीतर इस योजना को प्रमुखता से लागू किया है। एक रिपोर्ट


खरीद की अवधि पहले सितंबर से अगले साल पहले मार्च तक होगी योजना के लिए निधि की आवश्‍यकता आठ हजार करोड़ रूपये आंकी गई हैं। सौपोर, बारामूल्‍ला, पारीमपोरा, श्रीनगर, शोपियां और बटैंगो अनंतनाग में, सतत मेवा मंडियों में उत्‍पादकों से सेब की खरीद की जाएगी। योजना के सुचारू संचालन के लिए इन मंडियों में आवश्‍यक सुविधाएं और बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है। तारिक राथर, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर। 


------

जमीयत-उलमा-ए-हिंद ने एक संकल्‍प पारित करते हुए फिर कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है और सभी कश्‍मीरी हमवतन हैं। आज नई दिल्‍ली में अपनी आम परिषद की बैठक में जमीयत ने कहा कि अलगाववादी आन्‍दोलन न केवल देश के लिए बल्कि कश्‍मीर के लोगों के लिए भी हानिकारक हैं। अपने प्रस्‍ताव में जमीयत ने कहा कि कश्‍मीरी लोगों के लोकतांत्रिक और मानवाधिकारों का संरक्षण एक राष्‍ट्रीय कर्तव्‍य है। जमीयत का दृढ़ विश्‍वास है कि कश्‍मीरियों का कल्‍याण भारत के साथ एकीकरण में ही है।

जमीयत उलमा-ए-हिंद ने कहा है कि मौजूदा परिस्थिति न केवल कश्‍मीर के लिए बल्कि समूचे क्षेत्र के लिए खतरा बनी हुई है। यह कश्‍मीरियों के हित में है कि स्थिति में बदलाव हो। क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाये रखने के लिए शांतिपूर्ण प्रयासों की जरूरत है।


आकाशवाणी से विशेष बातचीत में जमीयत-उलमा-ए-हिंद के अध्‍यक्ष मोहम्‍मद उस्‍मान मंसूरपुरी ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है।


कुछ लोग इस तरह की बातें फैला रहे हैं कि हिन्‍दुस्‍तान की आम आबादी और मुसलमान ये गये तो कोई और आएगा, ऐसा नहीं है। जबसे कश्‍मीर का मसला पैदा हुआ है उसी वक्त से हमने यह तय कर रखा है कि साथ-साथ ही तय करना है जो साथ-साथ देसे मौजूद है कि हमारा मुल्क का हिस्‍सा है और इसको किसी तरह पर हम इसको देना नही चाहते। 


------

जम्‍मू कश्‍मीर में कई इलाकों में प्रतिबंधों में ढील दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि कश्‍मीर घाटी के 105 थाना क्षेत्रों में से 92 में धारा 144 हटा ली गई है। घाटी के किसी भी हिस्‍से में अब तक किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है। श्रीनगर और घाटी को जोड़ने वाले जिलों की सड़कों पर निजी वाहन चल रहे हैं और लोगों की आवाजाही देखी जा रही है। प्रशासन और इलाकों में भी जल्‍द ही मोबाइल सेवा शुरू करने पर विचार कर रहा है। सरकार ने पिछले सप्‍ताह घाटी में लैंड लाइन सेवा बहाल कर दी थी।


------

जम्‍मू कश्‍मीर में तीन लोगों को हथियार और गोला बारूद से भरे ट्रक सहित गिरफ्तार किया गया है। कठुआ के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक श्रीधर पाटिल ने बताया है कि ट्रक में चार एके-56 और दो एके-47 राइफल, छह मैग्‍ज़ीन और 180 जिन्‍दा  कारतूस थे। उन्‍होंने कहा कि जैशे मोहम्‍मद से जुड़े इन तीन लोगों से पूछताछ की जा रही है।


------

जाने-माने कृषि वैज्ञानिक डॉ0 एम एस स्‍वामीनाथन ने केन्‍द्र सरकार के पोषण अभियान की सराहना की है। इसका उद्देश्‍य बच्‍चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान कराने वाली माताओं का पोषण स्‍तर बेहतर बनाना है। डॉ0 स्‍वामीनाथन ने हमारे चेन्‍नई संवाददाता को बताया कि ये समय है जब हमें अपना ध्‍यान खाद्य सुरक्षा से हटाकर पोषण सुरक्षा पर केन्द्रित करना चाहिए। एक रिपोर्ट-


बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में भारत भूख की इस समस्‍या से सफलतापूर्वक निपट रहा है। हालांकि भोजन में पोषक तत्‍वों की कमी की समस्‍या को दूर करने के लिए पोषमिशन लागू किया गया है। आंकड़ों के अनुसार अब तक इससे 66 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचा है। क्षमता निर्माण के मामले में पिछले साल और इस योजना को अच्‍छी तरह से लागू करने के लिए तमिलनाडु को पहला स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। प्रशासन का कहना है कि राष्‍ट्रीय मिशन से लाभ लेते हुए अगले तीन साल में राज्‍य कुपोषण से मुक्ति पा लेगा। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं निखिल कुमार। 


------

सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे आज नई दिल्‍ली में  भारतीय जन संचार संस्‍थान में भारतीय सूचना सेवा ग्रुप ए के प्रशिक्षु अधिकारियों  के समापन समारोह में शामिल हुए। समारोह को संबोधित करते हुए अमित खरे ने कहा


सबसे पहले और सबसे जरूरी सलाह आपको देना चाहूंगा,कि आप कठिन परिश्रम करे प्रतिबद्धता के साथ। प्रौद्योगिकी में तेजी से परिवर्तन हो रहा है और अब तक अब तकनीक के कई प्‍लेटफॉर्म है और इन उभरती नई तकनीकों को हम सबको जीवनभर सीखते रहना है।


------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम की आईएनएक्‍स मीडिया भ्रष्‍टाचार मामले में जमानत याचिका पर सीबीआई से जवाब मांगा है। न्‍यायमूर्ति सुरेश कैत ने सीबीआई को उस याचिका पर नोटिस जारी किया है, जिसमें कांग्रेस नेता ने इस मामले को राजनीतिक बदले की भावना से प्रेरित बताया है। मामले की अगली सुनवाई 23‍ सितम्‍बर को होगी।


------

मध्‍य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और अधिकांश इलाकों में जन जीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने राज्‍य के 35 जिलों में अगले चौबीस घंटों के दौरान भारी से भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 


लगातार हो रही बारिश के कारण सभी नदियां उफान पर हैं। नर्मदा नदी खतरे के निशान से कई फीट ऊपर बह रही है जबकि उज्जैन में क्षिप्रा के आसपास के मंदिर डूब गए हैं। भोपाल में भी भदभदा, कोलार और कलियासोत बाँधों के द्वार खोलने पड़े। बारिश से परेशान लोगों ने आकाशवाणी को बताया कि


मेरा नाम पप्‍पू केशवा है। मै विदिशा जिला, पाक बाग, वार्ड नंबर 7 का रहने वाला हूं। मेरे घर में ही मकान में पानी भर गया है और बहुत क्षतिग्रस्‍त हो गया है।


मेरा नाम संतोष कोरी है शिरपुरा, वार्ड 31 में रहता हूं। मेरे घर में कमर-कमर पानी भर गया है। जिससे मेरे पूरे सामान तितर-बितर हो गया है। गेंहू, चावल, शक्‍कर वगैरह पूरे खराब हो चुके ।


1 जून से अब तक 52 जिलों में 32 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


------

इस्राइल की वायुसेना के विमानों ने गज़ापट्टी में हमास के अड्डों को निशाना बनाकर हमले किये। इसे कल हुए फलस्‍तीनी हमले की जवाबी कार्रवाई माना जा रहा है। इस्राइली सेना के बयान में कहा गया है कि गज़ापट्टी के उत्‍तर में हमास के सैनिक इलाकों के आतंकवादी अड्डों को निशाना बनाया गया है। गज़ा में फलस्‍तीनी सुरक्षा सूत्रों ने इस हमले की पुष्टि की है।   कल हमास शासित क्षेत्र से इस्राइल के शहर अशदोद पर अनेक रॉकेटों से हमला किया गया था।


------

आज अनंत चतुर्दशी का त्योहार मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुंबई में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन आज सुबह से शुरू हो चुका है और इसके कल सुबह तक पूरा होने की उम्‍मीद है।


दस दिनों की पूजा के बाद आज अनंत चतुर्दशी के दिन मुंबई वासी अपने प्रिय बप्पा को नम आँखों से विदा कर रहे हैं। प्रसिद्ध लालबाग के राजा और मुंबई के राजा के विसर्जन जुलुस शुरू हो गए हैं। लाखों लोग अपने प्रिय  बप्पा की एक झलक पाने के लिए इन रास्तों पर इंतजार कर रहे हैं। गिरगांव चौपाटी, दादर और जुहू चौपाटी पर सबसे अधिक संख्या में गणपति विसर्जन होते हैं। मुंबई पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं और राज्य रिजर्व पुलिस बल को भी तैनात किया गया हैड्रोन, सीसीटीवी कैमरे और फ्लड लाइट्स की व्यवस्था भी की गई है। भक्तों की संख्या को देखते हुए आज विशेष लोकल ट्रेनों का भी प्रबंध किया गया है। प्रार्थना, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Sep) Midday News 17 (Sep) News at Nine 16 (Sep) Hourly 17 (Sep) (1500hrs)
समाचार प्रभात 17 (Sep) दोपहर समाचार 17 (Sep) समाचार संध्या 16 (Sep) प्रति घंटा समाचार 17 (Sep) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Sep) Khabrein(Day) 17 (Sep) Khabrein(Eve) 15 (Sep)
Aaj Savere 17 (Sep) Parikrama 16 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Sep) Samayki 16 (Sep) Sports Scan 16 (Sep) Spotlight/News Analysis 16 (Sep) Samachar Darshan 15 (Sep) Radio Newsreel 16 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 5 (Sep) Surkhiyon Mein 5 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)