A- A A+
Last Updated : Jan 24 2020 11:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
Special Outreach Programme of centre culminates in J&K; Nearly 300 developmental projects inaugurated            PM Modi says the strength of India's excellence lies in its geographical and social diversity            Govt announces to set up ten chairs in various universities in different fields to encourage women to carry out research activities            Republic Day chief guest Brazilian President Jair Bolsonaro arrives on a four-day visit to India            India defeats New Zealand by 6 wickets in first T20 International match at Auckland           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
11.09.2019

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तरप्रदेश के मथुरा में कई किसान कल्‍याण योजनाएं शुरू की। उन्‍होंने कहा- पशुधन और पर्यावरण भारत के आर्थिक चिंतन में महत्‍वपूर्ण रहे हैं।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों ने लश्‍करे तैयबा के आतंकवादी  को मार गिराया। यह आतंकवादी पिछले सप्‍ताह सोपोर में फल उत्‍पादकों पर हमले में शामिल था।

  • उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीडि़ता का बयान रिकॉर्ड करने के लिए नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में बंद कमरे में कार्यवाही शुरू।

  • आन्‍ध्रप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रबाबू नायडू को गुंटूर में पार्टी की रैली के मद्देनजर नजरबंद किया गया।

  • भारत ने तालिबान और अफगानिस्‍तान सरकार के बीच सीधी बातचीत के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के आह्वान का समर्थन किया।

  • बंगलादेश सरकार ने रोहिंज्‍या शिविर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद की।

---------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार प्रकृति और आर्थिक विकास में संतुलन बनाते हुए मजबूत और नये भारत की ओर बढ़ रही है। आज मथुरा में अनेक कार्यक्रमों की शुरूआत करते हुए श्री मोदी ने कहा------


पर्यावरण और पशुधन हमेशा से भारत के आर्थिक चिंतन का बहुत ही महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा रहा है। यही कारण है कि चाहे स्‍वच्‍छ भारत हो, जल-जीवन मिशन हो या फिर कृषि और पशुपालन को प्रोत्‍साहन, प्रकृति और आर्थिक विकास में संतुलन रहकर ही हम सशक्‍त और नये भारत के निर्माण की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पशुपालन और इससे संबंधित व्‍यापार की किसानों की आमदनी बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका है। उन्‍होंने कहा कि पशुपालन, मत्‍स्‍य और मधुमक्‍खी पालन में किए गए निवेश से किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी होती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच साल में सरकार ने खेती से जुड़े अन्‍य विकल्‍पों पर नया दृष्टिकोण अपनाया है। उन्‍होंने कहा कि भारत में डेयरी क्षेत्र का विस्‍तार करने के लिए नवाचार और नई तकनीकों की जरूरत है।

प्रधानमंत्री ने सबसे आग्रह किया कि वे इस वर्ष दो अक्‍तूबर से अपने घरों, कार्यालयों और काम करने के स्‍थानों को सिंगल यूज़ प्‍लास्टिक से मुक्‍त करें। उन्‍होंने गांवों में काम कर रहे स्‍वसहायता समूह, नागरिक समाज, सामाजिक संगठन, युवा संगठन, महिलाओं के समूह, क्‍लब, स्‍कूल और कॉलेजों तथा सरकारी और निजी संस्‍थानों से इस अभियान में हिस्‍सा लेने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत की। इसका उद्देश्य पशुओं में खुरपका-मुंहपका और ब्रूसेलोसिस रोगों का उन्मूलन करना है। कार्यक्रम के तहत पचास करोड़ से ज्यादा पशुओं को टीके लगाए जाएंगे।


जिन पशुओं का टीकाकरण हो जायेगा उनको पशु आधार यानी यूनीक आई.डी. देकर कानों में टैग लगाया जायेगा। पशुओं को बकायदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड भी जारी किया जायेगा। हमारा पशुधन स्‍वस्‍थ रहे, पोषित रहे और पशुओं की नई और उत्‍तम नस्‍लों का विकास हो। इसी रास्‍ते पर चलते हुए हमारे पशुपालकों की आय भी बढ़ेगी।


यह कार्यक्रम 2024 तक जारी रखा जाएगा और इस पर लगभग 13 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इस अवसर पर राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम और बाबूगढ़ वीर्य केन्द्र की भी शुरूआत की गई। मथुरा यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छता ही सेवा कार्यक्रम की शुरूआत की। इससे पहले प्रधानमंत्री पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय पशु आरोग्‍य मेला देखने गए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद विश्‍व के लिए खतरा बन गया है और इसकी गहरी जड़ें हमारे पड़ोस में हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम है। श्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्‍या है और यह एक विचारधारा बन गया है। यह किसी भी राष्‍ट्र की सीमा में बंधा हुआ नहीं है।  श्री मोदी ने कहा कि विश्‍व 11 सितम्‍बर के आतंकी हमलों से कांप गया था। यह वही दिन था जब स्‍वामी विवेकानंद ने विश्‍व शांति का संदेश दिया था।

---------------

अमरीका में हुए 11 सितम्‍बर के आतंकी हमलों की आज 18वीं बरसी है। आज ही के दिन आतंकवादी गुट अलकायदा ने यात्री विमानों का अपहरण कर उससे वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर के ट्विन टॉवर पर हमला किया था। इसमें लगभग तीन हजार लोग मारे गए थे और छह हजार से ज्‍यादा घायल हुए थे। इस हमले के बाद आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक स्‍तर पर लड़ाई शुरू हुई थी। इसमें भारत ने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। अमरीका ने आज नया आदेश जारी किया है इससे आतंकवादियों को निशाना बनाने, आतंकवाद को धन मुहैया कराने वालों की पहचान करने और इनपर कड़ाई से प्रतिबंध लगाने में मदद मिलेगी। हमारे संवाददाता की एक रिपोर्ट------


9/11 के हमलों के बाद अमरीकी प्रशासन द्वारा आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई शुरू किया गया। पाकिस्‍तान आधारित समूहों द्वारा भारत में कई समय से आतंकवादी हमले किये जा रहे थे लेकिन अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय इसे पड़ोसियों के बीच दुश्‍मनी का मामला बताते हुए नकार देता था। लेकिन 9/11 के हमलों ने इस मिथक को तोड़ दिया। शुरू से ही पाकिस्‍तान आतंकवाद को राजनीति के रूप में इस्‍तेमाल करता रहा है। भारत के खिलाफ सभी आतंकी हमलों में पाकिस्‍तान समर्थित गुट शामिल रहे हैं। कल संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार कमीशन में भी भारत ने आतंक के खिलाफ निर्णायक और ठोस कार्रवाई करने का आह्वान किया। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

---------------

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षाबलों ने सोपोर में एक फल उत्‍पादक के घर पर हाल में हुए हमले में शामिल लश्‍करे तैएबा के एक आतंकवादी को मार गिराया है। पुलिस ने बताया कि सुरक्षाबलों ने सोपोर के नूरबाग इलाके में आतंकवादी आसिफ मकबूल बट के छिपे होने की सूचना मिलने पर आज सुबह वहां छापा मारा। बारामूला जिले में कुछ देर चली  मुठभेड़ में आतंकवादी मारा गया। मुठभेड़ के दौरान ग्रेनेड विस्‍फोट में दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं, उनकी हालत खतरे से बाहर है।

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने श्रीनगर में संवाददाताओं को बताया कि यह आतंकी सोपोर में प्रवासी श्रमिक पर गोलीबारी का जिम्‍मेदार था।


आतंकी गुट लश्‍कर-ए-तैयबा का आसिफ मकबूल भट्ट आज मारा गया। इसने सोपोर क्षेत्र में बहुत ज्‍यादा आतंक फैलाया हुआ था। और ये पिछले महीने से बहुत सक्रिय था।


पुलिस ने बताया है कि यह हमला फल उत्‍पाकों में दहशत फैलाने के लिए किया गया था ताकि वे सोपोर फल मंडी में व्‍यापार न कर सकें।

---------------

जम्‍मू कश्‍मीर में श्रीनगर और कश्‍मीर घाटी के अधिकांश इलाकों में निषेधाज्ञा में ढील दी गई है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि आज तक कश्‍मीर घाटी के 105 थाना क्षेत्रों में से 92 में निषेधाज्ञा में ढील दी गई है। उन्‍होंने बताया कि कश्‍मीर में आम तौर पर स्थिति नियंत्रण में है। श्रीनगर और कश्‍मीर के बड़े कस्‍बों में आधुनिक सीसीटीवी कैमरों के माध्‍यम से लोगों के आवागमन पर नजर रखी जा रही है। पुराने शहर थाना क्षेत्र के भीतरी और बाहरी संवेदनशील क्षेत्रों में एहतियाती कदम उठाये गये हैं। सूत्रों के अनुसार सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति संतोषजनक है।

---------------

भारतीय जनता पार्टी की जम्‍मू कश्‍मीर इकाई के महासचिव युद्धवीर सेठी ने कहा है कि भाजपा को सांप्रदायिक बताने के विपक्षी दलों के दुष्‍प्रचार के बावजूद पार्टी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मार्गदर्शन में निरंतर आगे बढ़ रही है। उन्‍होंने कहा कि पार्टी के लिए राष्‍ट्रवाद और देश सर्वोपरि है। वे कल जम्‍मू में मुहर्रम के जुलुस के दौरान एकत्रित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

---------------

जम्‍मू कश्‍मीर में राज्‍यपाल के सलाहकार फारूख खान ने देश को स्‍वस्‍थ और समृद्ध बनाने की दिशा में कुपोषण से निपटने के लिए एकजुट होकर प्रयास करने को कहा है। जम्‍मू में पोषण अभियान के एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि ये बहुत दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि आजादी के 70 साल बाद भी बच्‍चे कुपोषण का शिकार है। एक रिपोर्ट-


इस पहल के उद्देश्‍य पर प्रकाश डालते हुए राज्‍यपाल के सलाहकार ने कहा कि पोषण माह के अंतर्गत भारत को कुपोषण से मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। आकाशवाणी के जम्‍मू संवाददाता से बातचीत में आईसीडीएस की परियोजना निदेशक रिंपी ओहरी ने पोषण अभियान के संबंध में कहा कि -


इसके अंदर हम पांच-पांच कंपोनेंट्स को देख रहे हैं। पहले थॉउजेंट डेज़ ऑफ अ चाइल्‍ड अनीमिया, डायरिया, हैंडवॉश एंड सेनिटेशन और पौष्टिक आहार। इसमें कन्‍वर्जन ऑफ डिपार्टमेंट है, बहुत सारे डिपार्टमेंट में काम करके थोड़ा एडजेक्‍टिव रहता है कि रिडूज़ करें हम स्‍टंटिंग चिल्‍ड्रन की, जीरो टू सिक्‍स ईयर्स। मैन्‍यूट्रिशन्‍स की वजह से जो वेट कम बच्‍चों का रह जाता है वो इंप्रूव करें। एनीमिया जो बच्‍चों के अंदर होता है छह से 60 मंथ तक वो। और एनीमिया जो वूमन और एल्‍डर्सन गर्ल में होता है 15 से 49 इयर्स तक की ऐज में। और लो बर्थ वेट को रिड्यूज़ करना इसका ऑब्‍जेक्टिव रहता है।


उन्‍होंने यह भी कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत विभाग द्वारा राज्‍य के हर एक आंगनवाड़ी केन्‍द्र को बच्‍चों के पोषण और विकास की वृद्धि की निगरानी हेतु विशेष उपकरण, स्‍मार्ट फोन और पावर बैंक उपलब्‍ध कराने की योजना भी बनाई गई है। ताकि कुपोषण की समस्‍या का असरदार ढंग से निपटा जा सके।

---------------

उन्नाव दुष्‍कर्म मामले में आज नई दिल्‍ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक अस्‍थाई अदालत में पीडि़ता के बयान दर्ज करने की कार्रवाई शुरू हुई। पीडि़ता का बयान जिला जज धर्मेश शर्मा दर्ज कर रहे हैं। पीडि़ता को 28 जुलाई को एम्‍स में भर्ती कराया गया था। 2017 में उत्‍तर प्रदेश के उन्‍नाव में एक नाबालिग लड़की के कथित यौन उत्पीड़न से जुड़े इस मामले में कुलदीप सिंह सेंगर आरोपी और शशि सिंह सह-आरोपी हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एम्स में दुष्‍कर्म पीडि़ता का बयान दर्ज करने को मंजूरी दी थी।

---------------

आंध्रप्रदेश में एक नये राजनीतिक घटनाक्रम में आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री और तेलगूदेशम पार्टी के अध्‍यक्ष एन चन्‍द्रबाबू नायडू और उनके पुत्र एन लोकेश को आंध्रप्रदेश के गुंटूर जिले में रैली आयोजित करने से रोकने के लिए उन्‍हें उनके आवास पर नजरबंद कर दिया गया है। दूसरी ओर सत्‍ताधारी वाई एस आर कांग्रेस के कुछ नेताओं को भी गुंटूर जाने से रोक दिया गया है। वाई एस आर कांग्रेस पार्टी ने तेलगूदेशम पार्टी के कार्यकर्ताओं के विरोध में कार्यक्रम आयोजित करने का आह्वान किया था। तेलगूदेशम पार्टी के अध्‍यक्ष चन्‍द्रबाबू नायडू गुंटूर जिले के पालनाडु क्षेत्र के कुछ कार्यकर्ताओं के साथ आत्‍माकुर गांव जाना चाह रहे थे। आत्‍माकुर और पालनाडु क्षेत्र में भी किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस तैनात की गई है।

---------------

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने कहा है कि भारत, तालिबान और अफगानिस्‍तान सरकार के बीच सीधी बातचीत के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के आह्वान का समर्थन करता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अफगानिस्तान के बारे में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन पर त्रैमासिक चर्चा के दौरान उन्‍होंने यह बात कही।  श्री अकबरुद्दीन ने कहा कि अफगानिस्‍तान के लोग ही किसी  समझौते के परिणामों को लागू करेंगे।

अमेरिका द्वारा तालिबान के साथ शांति वार्ता रद्द करने की घोषणा के बाद भारतीय दूत का यह बयान आया है। श्री अकबरुद्दीन ने पाकिस्‍तान की आलोचना करते हुए कहा कि वह अपनी धरती पर आतंकवादियों को पनाह दे रहा है।


तालिबान, हक्कानी नेटवर्क, अल कायदा और इसके सहयोगी आतंकी गुटों जैसे लश्‍कर-ए-तैयबा तथा जैश ए मोहम्‍मद को अफगानिस्तान में सीमापार से मिल रहे समर्थन और सुरक्षित पनाहगाहों पर भी ध्‍यान देना होगा।

---------------

बांग्‍लादेश सरकार ने कल कॉक्‍स बाजार के कुछ इलाकों में रोहिंज्‍या शरणार्थी शिविरों में दूरसंचार सेवा प्रदात्‍ताओं को 3जी, 4जी और एलटीई नेटवर्क की सुविधाएं बंद करने के आदेश दिए। बांग्‍लादेश के दूरसंचार सेवा प्रदाता एसोसिएशन के महासचिव एस एम फरहाद ने कहा कि क्षेत्र में केवल 2जी सेवाएं ही चालू रहेंगी। सेवा प्रदाताओं ने सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए सिम कार्ड की बिक्री पहले ही रोक दी है।

यह निर्देश रोहिंज्‍या शरणार्थियों द्वारा 25 अगस्‍त को आयोजित की गई एक रैली के बाद जारी किए गए थे। सरकार के अनुसार रैली का आयोजन बिना किसी अनुमति के किया गया।

---------------

केरल का प्रसिद्ध उत्सव तिरूओणम आज पारम्परिक आस्था और उल्लास से मनाया जा रहा है। पूरे विश्व में केरल के लोग दस दिन के इस फसल उत्सव को धूमधाम से मनाते हैं।

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोगों को ओणम के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।

---------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 24 (Jan) Midday News 24 (Jan) News at Nine 24 (Jan) Hourly 24 (Jan) (2300hrs)
समाचार प्रभात 24 (Jan) दोपहर समाचार 24 (Jan) समाचार संध्या 24 (Jan) प्रति घंटा समाचार 24 (Jan) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 24 (Jan) Khabrein(Day) 24 (Jan) Khabrein(Eve) 24 (Jan)
Aaj Savere 24 (Jan) Parikrama 24 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Jan) Samayki 24 (Jan) Sports Scan 24 (Jan) Spotlight/News Analysis 24 (Jan) Samachar Darshan 24 (Jan) Radio Newsreel 23 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 23 (Jan) Surkhiyon Mein 23 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 22 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 24 (Jan)
  • Money Matters 24 (Jan)
  • International News 24 (Jan)
  • Press Review 24 (Jan)
  • From the States 24 (Jan)
  • Let's Connect 24 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 24 (Jan)
  • Know Your Constitution 24 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 24 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 24 (Jan)
  • Fit India New India 24 (Jan)