A- A A+
Last Updated : Sep 17 2019 4:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
Development possible with conservation of environment and Sardar Sarovar Dam is biggest example: PM            No untoward incident took place in J&K following abrogation of Art 370 & 35A: HM Amit Shah            Defection of BSP MLAs: Mayawati says Cong again proved it is untrustworthy            Voting for 2nd general elections underway in Israel            Flood situation improves in Madhya Pradesh & Rajasthan           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
24.08.2019

मुख्य समाचार:-

  • भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली का निधन।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - भारत को पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का लक्ष्‍य हासिल करने में संयुक्‍त अरब अमारात, एक मूल्‍यवान भागीदार बन सकता है। संयुक्‍त अरब अमारात में नकदी रहित लेन-देन के लिए रुपे कार्ड की शुरुआत।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा भारत की आर्थिक विकास दर अमरीका और चीन के मुकाबले बेहतर। अमरीका और भारतीय उद्योगों ने वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए वित्‍तमंत्री के उपायों की सराहना की।

  • गृहमंत्री ने देश के विकास के लिए शांति और स्थिरता पर बल दिया।

  • जन्‍माष्‍टमी का पर्व देशभर में श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को इस अवसर पर शुभकामनाएं दीं।

  • डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट में मोहन बागान का मुकाबला केरल गोकुलम से आज शाम।

------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली का आज नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वे कुछ समय से बीमार थे। उनका अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स के गहन चिकित्‍सा कक्ष में विशेषज्ञ चिकित्‍सकों के दल की निगरानी में इलाज चल रहा था।

एक बयान में एम्‍स ने बताया है कि इस महीने की 9 तारीख से अस्‍पताल में भर्ती श्री जेटली का आज दिन में 12 बजकर सात मिनट पर निधन हुआ। एक श्रद्धाजंलि -


भारतीय राजनीति के विराट व्‍यक्तित्‍व पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता थे। वे नरेन्‍द्र मोदी की अगुवाई वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की पहली सरकार में वित्‍तमंत्री थे। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में भी उन्‍होंने केन्‍द्रीय मंत्री के रूप में काम किया। अरुण जेटली ने रक्षा, कम्‍पनी मामलों, वाणिज्‍य और उद्योग, कानून और न्‍याय के अलावा सूचना और प्रसारण मंत्रालय में अपने काम की छाप छोड़ी। कुछ समय से बीमार चल रहे अरुण जेटली 2018-19 के केन्‍द्रीय बजट को संसद में प्रस्‍तुत नहीं कर पाये और खराब सेहत के कारण वे 2019-20 के अंतरिम बजट को भी नहीं पेश कर सके। उन्‍होंने 2019 का लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ा था।


अरुण जेटली के वित्‍त मंत्री रहते सरकार ने नोट बंदी और माल और सेवाकर-जीएसटी जैसे महत्‍वपूर्ण आर्थिक उपाय किये थे। उनके नेतृत्‍व में मोदी सरकार ने रेल बजट को आम बजट में शामिल किया और आम बजट को पहली फरवरी को पेश किया जाना भी अरुण जेटली के कार्यकाल में ही हुआ। जीएसटी की दरों में हुए बहुत से परिवर्तन भी उन्‍हीं की सफल निगरानी में हुए। दिवालिया हुई कम्‍पनियों से जुड़ी दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता-आईबीसी कोड भी उन्‍हीं के कार्यकाल में तैयार हुई।


अरुण जेटली ने पिछले दो दशकों से अधिक के समय में भारतीय जनता पार्टी और सरकार में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया। वे पार्टी के सबसे महत्‍वपूर्ण रणनीतिकार रहे और दशकों तक लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान पार्टी की रणनीति तैयार करते रहे।

------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अरुण जेटली के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। श्री कोविंद ने कहा कि विद्वान अधिवक्‍ता, कुशल सांसद और मंत्री के रूप में अरुण जेटली ने राष्‍ट्र निर्माण में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया।

------

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने श्री जेटली के निधन को देश के लिए अपूर्णीय क्षति बताया है। उपराष्‍ट्रपति ने श्री जेटली को सशक्‍त बुद्धिजीवी, कुशल प्रशासक और निष्‍ठावान व्‍यक्ति बताया।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अरुण जेटली के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि अरुण जेटली विराट राजनेता, उच्‍च कोटि के विद्वान और विशिष्‍ट विधिवेत्‍ता थे। वे शानदार नेता थे, जिन्‍होंने भारत के लिए अविस्‍मरणीय योगदान दिया। प्रधानमंत्री ने अरुण जेटली की पत्‍नी और पुत्र से बात करके अपनी संवेदना प्रकट की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जेटली को अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने और उसे वापस पटरी पर लाने के लिए हमेशा याद किया जायेगा।


उन्‍होंने विभिन्‍न दायित्‍वों का निर्वाह करते हुए यहां पर पार्टी संगठन को अपना योगदान दिया है। उन पर, भारत सरकार में रहकर भी उन्‍होंने बाखूबी अपनी जिम्‍मेदारी का निर्वाह किया है। मैं बराबर यह कहता रहा हूं कि सचमुच अरूण जेटली जी जैसा व्‍यक्ति पार्टी के लिए एसेट हैं, गवर्नेंमेंट के लिए भी एसेट हैं ओर वो देश के लिए भी बहुत ही महत्‍वपूर्ण  एसेट हैं।


गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अरुण जेटली का निधन उनकी निजी क्षति है। श्री शाह ने कहा कि उन्‍होंने न केवल एक वरिष्‍ठ पार्टी नेता खोया है बल्कि एक पारिवारिक सदस्‍य को भी खो दिया है।

------

बिहार और उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्रियों सहित कई नेताओं ने श्री जेटली के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत को पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का लक्ष्‍य हासिल करने में संयुक्‍त अरब अमारात एक मूल्‍यवान भागीदार बन सकता है। संयुक्‍त अरब अमारात की संवाद एजेंसी से भेंट में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने 2024-25 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था के महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य को हासिल करने के प्रयास शुरू कर दिये हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत ने अगले पांच वर्ष में लगभग 17 खरब डॉलर निवेश का लक्ष्‍य रखा है। इसे हासिल करने के लिए सरकार घरेलू और विदेशी स्रोतों से निवेश बढ़ाने के प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे संयुक्‍त अरब अमारात के साथ संबंध और मजबूत करने तथा नये क्षेत्रों में सहयोग के प्रति आशावान हैं। दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज संयुक्‍त अरब अमारात में रुपे-कार्ड की शुरूआत की। मध्‍य एशिया में इस सुविधा को शुरू करने वाला संयुक्‍त अरब अमारात पहला देश हो गया है। श्री मोदी को एक विशेष समारोह में सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ऑर्डर ऑफ ज़ायद से सम्‍मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी और अबूधाबी के युवराज शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान संयुक्‍त रूप से महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्‍मारक डाक टिकट जारी करेंगे।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की संयुक्‍त अरब अमारात की यात्रा के दौरान भारत और संयुक्‍त अरब अमारात के बीच आज छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर होंगे। इनमें दूतावासों में काम कर रहे राजनयिक और वाणिज्‍य दूतावात के कर्मचारियों के आश्रितों की कार्य अनुमति और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय समझौता शामिल है।

ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि वे युवराज मोहम्‍मद बिन जायेद के साथ वार्ता में दोनों देशों के बीच लम्‍बे समय से चले आ रहे मैत्री संबंधों को और मजबूत करने पर व्‍यापक चर्चा करेंगे।

------

प्रधानमंत्री दो दिन की यात्रा पर आज दोपहर बाद बहरीन पहुंचेंगे। वे बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी बहरीन के प्रधानमंत्री शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से बातचीत करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज दोपहर बाद बहरीन के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे और आपसी हित के मुद्दों पर विचार साझा करेंगे। इस दौरान, दोनों देश आपसी सहयोग के विभिन्‍न क्षेत्रों में समझौतों का आदान-प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री बहरीन नेशनल स्‍टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करेंगे। इस आयोजन में बड़ी संख्‍या में भारतीय लोगों के आने की उम्‍मीद है। बहरीन में भारतीय राजदूत आलोक कुमार सिन्‍हा ने बताया कि भारतीय समुदाय के लोग प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर बेहद उत्‍साहित हैं। इसके बाद, प्रधानमंत्री किंग ऑफ बेहरीन के राजा शेख हामिद बिन ईसा अल खलीफा द्वारा प्रधानमंत्री के सम्‍मान में आयोजित रात्रिभोज में भाग लेंगे। संजीव सुन्द्रियाल, आकाशवाणी समाचार, बेहरीन।

------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि अन्‍य देशों की तुलना में भारत की आर्थिक वृद्धि दर बेहतर है। उन्‍होंने कहा कि भारत की आर्थिक विकास दर अमरीका और चीन के मुकाबले अधिक है।


अमरीका तथा चीन के बीच व्‍यापार संघर्ष और चीन की मुद्रा के अवमूल्यन के कारण, वैश्विक व्‍यापार की स्थिति बहुत अस्थिर हो गई है। भारत की आर्थिक वृद्धि दर, कई देशों की तुलना में बहुत ज्‍यादा है। यहां तक कि चीन और अमरीका के मुकाबले भी हमारी वृद्धि दर अधिक है।


वित्‍त मंत्री ने कल तीव्र आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने के कई उपायों की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि उपभोक्‍ता वस्‍तुओं की मांग में कमी केवल उभरती अर्थव्‍यवस्‍था वाले देशों में ही नहीं है, बल्कि विकसित देशों में भी यही हाल है। उन्‍होंने कहा कि आर्थिक सुधार 2014 से ही सरकार के एजेण्‍डे में प्रमुख रहे हैं।

वित्‍तमंत्री ने राष्‍ट्रीय आवास बैंक द्वारा आवास वित्‍त कंपनियों को 20 हजार करोड़ रूपये की अतिरिक्‍त सहायता की घोषणा की।

अमरीका के उद्योग जगत ने वित्‍तमंत्री की इन घोषणाओं का स्‍वागत करते हुए कहा है कि इससे वैश्विक निवेश की दृष्टि से भारत की स्थिति मजबूत होगी।

------

विभिन्‍न उद्योग और व्‍यापार परिसंघों ने देश की आर्थिक विकास दर बढ़ाने के लिए वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा की गई घोषणाओं का स्‍वागत किया है। फिक्‍की के अध्‍यक्ष संदीप सोमानी ने कहा कि इससे अर्थव्‍यवस्‍था को बहुत बढ़ावा मिलेगा।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित किए गए उपायों से अर्थव्‍यवस्‍था को ताकत मिलेगी। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे व्‍यापार करने में सरलता और मांग में बढ़ोत्‍तरी होगी। साथ ही, सस्‍ती दरों पर कर्ज भी उपलब्‍ध होंगे।

------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सरदार वल्‍लभ भाई पटेल के राष्‍ट्र के एकीकरण के कार्य को पूरा किया है। उन्‍होंने कहा कि सरदार पटेल ने 1948 में हैदराबाद का भारतसंघ में विलय किया था और कश्‍मीर के पूरे विलय के साथ भारत के एकीकरण का कार्य पूरा हो गया। वे आज सुबह हैदराबाद में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल राष्‍ट्रीय पुलिस अकादमी में भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षु अधिकरियों की पासिंग आउट परेड के बाद उन्‍हें संबोधित कर रहे थे।

गृहमंत्री ने देश के विकास के लिए शांति और स्थिरता को बनाये रखने पर बल दिया। उन्‍होंने नए अधिकारियों से कहा कि  बहुत-सी चुनौतियां बाधा बनकर उनके सामने आयेंगी।


आज ढेर सारे चुनौतियां आंतरिक सुरक्षा के लिए देश के सामने है। आंतकवाद की चुनौती है, नारकोटिक्‍स के दूषण को समाप्‍त करने की चुनौती है, साइबर क्राइम को कंट्रोल करने की चुनौती है और पड़ोसी देशों की खड़ी की हुई चुनौतियों का सामना आज से आपने करना है। जब तक देश आंतरिक रूप से सुरक्षित नहीं हो सकता, तब तक विकसित नहीं हो सकता।

------

भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी पूरे धार्मिक उल्लास और श्रद्धा के साथ देश के विभिन्न भागों में आज मनाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश से हमारे संवाददाता ने बताया है कि मथुरा में बांके बिहारी और प्रेम मंदिर में कल जन्माष्टमी मनाई गई।


भगवान श्रीकृष्‍ण के अवतार का मुख्‍य आयोजन आज मथुरा में जन्मभूमि पर आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर बड़ी संख्‍या में भक्‍तगण यहां पहले ही पहुंच चुके हैं। बॉलीवुड सहित विभिन्‍न स्‍थानों से आए हुए सांस्‍कृतिक दल और कलाकार भगवान बांके बिहारी के जीवन के प्रसंगों को अपने गीतों और भजनों के माध्‍यम से वर्णित कर रहे हैं। यहां गलियां और रास्‍ते राधे राधे के स्वर से गूंजायमान हैं और समूचा वातावरण दैवीय हो गया है। श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यातायात मार्गों में बदलाव किया गया है। एम.एस. यादव आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

 

राष्ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं।

------

डुरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में आज कोलकाता में मोहन बगान का मुकाबला केरल गोकुलम से होगा। मैच शाम पांच बजे से खेला जाएगा।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Sep) Midday News 17 (Sep) News at Nine 16 (Sep) Hourly 17 (Sep) (1600hrs)
समाचार प्रभात 17 (Sep) दोपहर समाचार 17 (Sep) समाचार संध्या 16 (Sep) प्रति घंटा समाचार 17 (Sep) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Sep) Khabrein(Day) 17 (Sep) Khabrein(Eve) 15 (Sep)
Aaj Savere 17 (Sep) Parikrama 16 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Sep) Samayki 16 (Sep) Sports Scan 16 (Sep) Spotlight/News Analysis 16 (Sep) Samachar Darshan 15 (Sep) Radio Newsreel 16 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 5 (Sep) Surkhiyon Mein 5 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)