A- A A+
Last Updated : Feb 21 2020 7:30PM     Screen Reader Access
News Highlights
Around 300 rural clusters developed under Shyama Prasad Mukherji National Rurban Mission            Prez Trump says he likes PM Modi & two leaders to hold talks on broad gamut of relations during his upcoming visit            Centre reiterates convicts in Rajiv Gandhi assassination case cannot be released without its approval            FATF decides continuation of Pakistan in 'Grey List'            India beat Australia by 17 runs in ICC Women's T-20 World Cup opener           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
23.08.2019

मुख्य समाचार

  • भारत और फ्रांस आतंकवाद तथा कट्टरवाद से लड़ने और शांति सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस समय पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित कर रहे हैं।

  • एशिया प्रशांत समूह के वित्तीय कार्यबल ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला। आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने के मानकों में विफल रहने पर पाकिस्तान के खिलाफ शिकंजा कसा।

  • उच्चतम न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी0 चिदंबरम को फिलहाल कोई राहत नहीं दी। अगली सुनवाई सोमवार को।

  • महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कुपोषण से निपटने के लिए पोषण अभियान में 44 करोड़ लोगों को शामिल करने का लक्ष्य रखा।

  • पश्चिम बंगाल में उत्तरी 24 परगना जिले के लोकनाथ मंदिर में भगदड़़ से पांच श्रद्धालुओं की मौत।

  • एटिंगा में वेस्टइंडीज के साथ पहले टैस्ट मैच के दूसरे दिन आज ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा भारत की पहली पारी को आगे बढ़ायेंगे।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि आतंकवाद और कट्टरवाद का भारत और फ्रांस दोनों पर असर पड़ रहा है। ट्वीट संदेश में मोदी ने कहा कि दोनों देश  शांति के लिए मिलकर काम करते रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी कल फ्रांस पहुंचे थे और उन्‍होंने राष्‍ट्रपति इमैन्युअल मैक्रॉं के साथ बैठक में आपसी हित के मुद्दों पर बातचीत की थी। वार्ता के बाद कल दिये वक्‍तव्‍य में उन्होंने सीमा पार से आतंकवाद से लड़ने में फ्रांस के समर्थन की सराहना की और इस क्षेत्र में शांति के लिए काम करते रहने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया।


प्रधानमंत्री इस समय पेरिस के युनेस्‍को मुख्‍यालय में भारतीय समुदाय को सम्‍बोधित कर रहे हैं। श्री मोदी 1950 और 1966 में एयरइंडिया विमान दुर्घटनाओं में मारे गये लोगों की स्‍मृति में बने स्‍मारक का युनेस्‍को मुख्‍यालय से ही उद्घाटन करेंगे। इससे पहले श्री मोदी ने आज फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुआर्डो फिलिप से मुलाकात की।  


प्रधानमंत्री  आज बाद में संयुक्त अरब अमारात जाएंगे, जहां उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ द ज़ायद से सम्मानित किया जाएगा। वे अबुधाबी के युवराज मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाह्यान से भी बातचीत करेंगे और विदेश में नकदी रहित लेन-देन की प्रणाली बढ़ाने के लिए रुपे कार्ड को औपचारिक रूप से आरंभ करेंगे।


श्री मोदी इसके बाद बहरीन जाएंगे जहां वे वहां के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से बातचीत करेंगे। श्री मोदी  रविवार को  जी-7 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने फ्रांस लौटेंगे।


-----

आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने वालों और धनशोधन पर निगाह रखने वाले एशिया प्रशांत समूह- ए पी जी ने पाकिस्‍तान को निर्धारित मानक पूरे न कर पाने के कारण काली सूची में डाल दिया है। ए पी जी के वित्‍तीय कार्यवाही कार्यबल ने यह भी देखा कि पाकिस्‍तान आतंक के लिए धन जुटाने और धन शोधन से जुड़े 40 मानकों में से 32 का पालन नहीं कर रहा।


अधिकारियों ने बताया कि ऑस्‍ट्रेलिया के केनबरा में हुई ए पी जी की बैठक दो दिन तक करीब सात घंटे चली। एक रिपोर्ट-


पाकिस्तान को आज अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक और झटका लगा है। वित्तीय पोषण और धन शोधन के 11 प्रभावशाली पैमाने में से पाकिस्तान 10 में कम रहा। 41 सदस्यीय समूह को, पाकिस्तान ने टेरर फंडिंग पर रोक लगाने की दिशा में उठाए गए अपने कदमों से अवगत कराया, लेकिन एशिया प्रशांत समुह, उसके इस दलील से सहमत नहीं हुआ। गौरतलब है कि जून 2018 से ही पाकिस्तान, वैश्विक संस्था के - ग्रे लिस्ट में शामिल है। एशिया प्रशांत समुह के इस फैसले पर, फाइनेंशियल एक्शन टाक्स फोर्स, अक्टूबर में होने वाली बैठक में विचार करेगा। यह संस्था यह सुनिश्चित करती है कि सदस्य देश मनी लॉन्ड्रिंग, टेरर फंडिंग और व्यापक तबाही के हथियारों के प्रसार पर रोक लगाने के लिए, तय अंतरराष्ट्रीय मानकों को अपने यहां प्रभावी तरीके से लागू करें। दिवालिया होने की कगार पर खड़ी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के लिए यह बहुत बड़ा झटका है और इस फैसले के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी। दीपेन्द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।


-----

जम्‍मू कश्‍मीर के जम्‍मू संभाग में राजौरी के नौशेरा सैक्‍टर में पाकिस्‍तानी सेना द्वारा किये गये संघर्षविराम उल्‍लंघन में आज भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया। रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी सैनिकों ने नौशेरा सैक्‍टर में अग्रिम चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर छोटे हथियारों और मोर्टारों से अंधाधुंध गोलीबारी की। भारतीय सैनिकों ने भी करारा जवाब दिया। दोनों ओर से गोलीबारी में भारतीय जवान नाइक राजीब थापा शहीद हो गये। भारतीय सेना ने पाकिस्‍तानी सैनिकों को हताहत किया और चौकियों को भारी नुकसान पहुंचाया।


-----

जम्‍मू कश्‍मीर में सरकार ने  पोस्‍टर के जरिये अफवाह फैलाए जाने की घटना के बाद आज श्रीनगर और अन्‍य इलाकों में धारा 144 लगा दी है। कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए कई स्‍थानों पर सुरक्षाबल तैनात किये गये हैं। पुराने शहर और बाहरी इलाकों के थाना इलाकों में प्रतिबंध जारी हैं।


-----

तमिलनाडु में कोयम्‍बटूर में लश्‍करे तैयबा के छह आतंकवादियों के होने की खुफिया सूचना‍ मिलने पर पुलिस को सतर्क कर दिया गया है। माना जा रहा है कि इनमें से पांच आतंकी श्रीलंका और एक पाकिस्‍तान का है। पुलिस सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि ये आतंकवादी श्रीलंका के रास्‍ते भारत में घुसे हैं। 


-----

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम अभी हिरासत में रहेंगे क्‍योंकि उच्‍चतम न्‍यायालय ने सीबीआई के इस मामले में हस्‍तक्षेप नहीं किया है। इस मामले में पूछताछ के लिए  चिदम्‍बरम को 26 अगस्‍त तक सीबीआई की हिरासत में भेजा गया है।


हालांकि चिदम्‍बरम को धन शोधन मामले में आज उच्‍चतम न्‍यायालय ने गिरफ्तारी से सुरक्षा प्रदान की है। प्रवर्तन निदेशालय ने आईएनएक्‍स मीडिया मामले में इनके खिलाफ मामला दर्ज किया है। न्‍यायाधीश आर भानूमति और एस बोपन्‍ना की पीठ ने दोनों मामलों की सुनवाई सोमवार 26 अगस्‍त को तय की है।


चिदम्‍बरम से सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय भ्रष्‍टाचार और आईएनएक्‍स मीडिया से संबंधित धन शोधन मामलों में पूछताछ कर रही है। 


-----

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता जयराम रमेश और अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की निरन्‍तर आलोचना करने के लिए अपनी ही पार्टी पर प्रश्‍न उठाए हैं। कल नई दिल्‍ली में एक समारोह के दौरान जयराम रमेश ने कहा कि श्री मोदी के सुशासन का नमूना पूर्ण रूप से नकारात्‍मक नहीं है और उनके कार्य को मान्‍यता न देना तथा हरसमय उन्‍हें दोषी बनाने से किसी को कोई लाभ नहीं होगा।


श्री रमेश की टिप्‍पणी पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए एक अन्‍य कांग्रेस नेता श्री सिंघवी ने इसी तरह के विचार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को हमेशा दोषी बनाना गलत है। उन्‍होंने कहा कि कार्रवाई कभी सही और कभी खराब तथा कभी विचार के विपरीत होती है। इन कार्रवाइयों को व्‍यक्ति के आधार पर नहीं बल्कि मुद्दों के आधार पर परखना चाहिए।


-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि शिक्षा केवल साक्षरता तक सीमित नहीं रहनी चाहिए बल्कि शिक्षा से युवाओं में अन्‍तरमन में झांकने और दूसरों की पीड़ा समझने की क्षमता विकसित होनी चाहिए। दया-भाव के बारे में पहले विश्‍व युवा सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि पूर्वाग्रहों से उबरने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को इस तरह शिक्षित करने की जरूरत है कि वे जाति और वर्ग की सीमाओं से ऊपर उठ सकें।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि महात्‍मा गांधी महान नेता और दूरदृष्‍टा तो थे ही, उन्‍होंने अनेक शाश्‍वत विचार और मूल्‍य भी  अपनाये। इसीलिए उनके विचार आज भी सामयिक हैं।


-----

महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने आज नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में विभिन्‍न श्रेणियों के लिए 2018-19 के पोषण अभियान पुरस्‍कार प्रदान किए। पोषण अभियान को बढ़ावा देने और देश के सभी परिवारों का इससे  लाभान्वित  होना सुनिश्चित करने में योगदान के लिए राज्‍यों जिलों, ब्‍लॉकों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ये पुरस्‍कार दिए गए हैं। इन पुरस्‍कारों का उद्देश्‍य कुपोषण से निपटने के लिए जागरूक करने में संबंधित प्रमुख पक्षों को प्रेरित करना और बड़े पैमाने पर इस कार्य में नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्‍साहित करना है।


इस अवसर पर स्‍मृति ईरानी ने कहा कि समारोह में 363 पुरस्‍कार और 22 करोड़ रूपये वितरित किए गए। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि सभी पक्षों की सहायता से कुपोषण की चुनौतियों से निपटा जायेगा और देश कुपोषण मुक्‍त हो जायेगा।


यशोदा को कृष्ण की मां समझते है। आंगनवाड़ी की हमारी दीदी किसी यशोदा से कम नहीं और आज अगर कंस की भांति कोई चुनौती है तो वो है कुपोषण। इसलिए आज इस शुभ अवसर पर मैं प्रभु से प्रार्थना करती हूं कि जैसे उन्होंने कंस पर विजय पाई, वैसे ही हमारी यशोदा आंगनवाड़ी के माध्यम से कुपोषण पर विजय पाएंगी।


महिला और बाल विकास मंत्री ने कहा कि अगले महीने एक महीने तक पोषण अभियान शुरू किया जायेगा जिसमें सरकार ने 44 करोड़ लोगों को शामिल करने का लक्ष्‍य रखा है।


-----

प्रधानमंत्री का युनेस्‍को मुख्‍यालय में भारतीय समुदाय को संबोधन शुरू हो गया है।


-----

पश्चिम बंगाल में उत्‍तरी चौबीस परगना जिले के कचुआ  में मची भगदड़ में पांच लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गये। जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर कचुआ के लोकनाथ मंदिर में हजारों श्रद्धालु एकत्रित थे। सरकारी सूत्रों के अनुसार धक्‍का-मुक्‍की के कारण ये दुर्घटना हुई।


मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी कोलकाता में घायलों को देखने अस्‍पताल गईं। राज्‍य सरकार ने मृतकों के आश्रितों को पांच पांच लाख और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख तथा मामूली रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।


-----

एंटीगुआ में वेस्‍टइंडीज से पहले क्रिकेट टैस्‍ट मैच के दूसरे दिन आज भारत पहली पारी की छह विकेट पर 203 की रन संख्‍या से आगे खेलेगा। कल खेल की समाप्ति पर ऋषभ पंत और रवीन्‍द्र जडेजा क्रीज पर थे। मौसम के कारण कई बार रूकावट आने के कारण कल सिर्फ 68 ओवर और पांच गेंदों का खेल हुआ था। अजिंक्या रहाणे ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए थे।  के एल राहुल ने 44 रनों का योगदान दिया था।


-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Feb) Midday News 21 (Feb) News at Nine 20 (Feb) Hourly 21 (Feb) (1800hrs)
समाचार प्रभात 21 (Feb) दोपहर समाचार 21 (Feb) समाचार संध्या 20 (Feb) प्रति घंटा समाचार 21 (Feb) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Feb) Khabrein(Day) 21 (Feb) Khabrein(Eve) 20 (Feb)
Aaj Savere 21 (Feb) Parikrama 21 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Feb) Samayki 20 (Feb) Sports Scan 20 (Feb) Spotlight/News Analysis 20 (Feb) Samachar Darshan 19 (Feb) Radio Newsreel 18 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Feb) Vaad-Samvaad 18 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 14 (Feb)
  • Money Matters 21 (Feb)
  • International News 21 (Feb)
  • Press Review 21 (Feb)
  • From the States 21 (Feb)
  • Let's Connect 21 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 21 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 21 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 21 (Feb)
  • Fit India New India 21 (Feb)