A- A A+
Last Updated : Sep 18 2019 8:52AM     Screen Reader Access
News Highlights
EAM S Jaishankar rules out any talks with Pakistan            Indian successfully flight-tested indigenous air-to-air missile Astra            Flood fury continues in UP after release of water from dams & barrages            Saudi Arabia says crude oil production to be fully restored by month end            India to take on South Africa in second T 20 at Mohali           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
21.08.2019

21-08-2019


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • जम्मू और कश्मीर में अस्पताल, बैंक और स्कूल सुचारू रूप से काम कर रहे हैं। उपस्थिति में आगे सुधार की उम्मीद।

  • भारत और रूस ने एक दूसरे की संप्रभुता और तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप नहीं करने के लिए आपसी समर्थन को दोहराया।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय आई. एन. एक्‍स. मीडिया घोटाले में कांग्रेस नेता पी. चिदम्‍बरम की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा।

  • आयुष्‍मान भारत योजना के अंतर्गत अब तक लगभग चालीस लाख लोगों ने नगदीरहित उपचार कराया। 

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने चन्‍द्रयान-2 को चन्‍द्रमा की दूसरी कक्षा में भेजने की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी की।

  • तोक्‍यो में भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने ओलिम्पिक टेस्‍ट इवेंट का फाइनल जीता।

-----------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर की स्थिति में आज उल्‍लेखनीय सुधार हुआ है और घाटी से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। राज्‍य में अस्पताल, बैंक और स्कूल सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं। श्रीनगर में पुलिस महानिरीक्षक वी. के. बिर्दी तथा कश्‍मीर क्षेत्र के स्‍कूल शिक्षा निदेशक के साथ मीडिया से बातचीत में सूचना और जनसंपर्क निदेशक सैयद सैहरीश असगर ने कहा कि जम्‍मू-डिवीजन में कानून व्‍यवस्‍था बिगड़ने की कोई खबर नही है और वहां सभी विद्यालय और शैक्षणिक संस्‍थानों में सामान्‍य रूप से पढ़ाई हुई। हालांकि कश्‍मीर घाटी से कुछ छिटपुट घटनाओं की खबर है जिसे स्‍थानीय रूप से निपटा लिया गया है। घाटी में आज 747 मिडिल स्‍कूल खुले थे। कश्‍मीर घाटी के कुछ दक्षिणी इलाकों में छात्रों की उपस्थिति बहुत कम रही जबकि उत्‍तरी इलाकों में उपस्थिति 50 प्रतिशत तक थी। डाक्‍टर सैयद सैहरीश असगर ने बताया कि श्रीनगर में कुछ निजी स्‍कूलों में प्राथमिक कक्षाएं शुरू की। घाटी में आवश्‍यक वस्‍तुओं का पर्याप्‍त भंडार हैं तथा अस्‍पताल और बैंकों ने सुचारु रूप से कामकाज करना शुरू कर दिया है। सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति 70 से 90 प्रतिशत रहीं। उपस्थिति में आगे भी सुधार की उम्‍मीद है।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने आज बारामूला, हंदवाड़ा, सोपोर में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति का जायजा लिया।


पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि कश्मीर घाटी में आम लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने और कानून व्यवस्था की स्थिति में हर प्रकार से सुधार लाने के लिए सभी आवश्‍यक एवं प्रभावशाली उपाय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लोगों में तनाव पैदा करने और शांति में खलल डालने वालों से सख्‍ती से निपटा जाएगा। उन्होंने लोगों से भी अनुरोध किया कि हालात खराब करने के लिए कुछ  स्‍वार्थी तत्वों की ओर से फैलाई जाने वाली अफवाहों की ओर वो किसी भी प्रकार से ध्‍यान न दें। पुलिस महानिदेशक ने उत्तरी कश्मीर के जिलों के अपने दिन भर के दौरे के दौरान पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों के साथ भी बातचीत की और उन्‍हें निर्देश दिया कि पूरी तरह वो चौकस रहें। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से मैं आर.के.रैना।

-----------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों को हटाए जाने से आतंकवाद, भ्रष्‍टाचार और भाई-भतीजावाद को गहरा धक्‍का लगा है। स्थिति में सुधार हो रहा है और प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है। उच्‍च आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्‍य में अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के बाद कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति नियंत्रण में है। हालांकि, मी‍डिया का एक वर्ग जम्‍मू-कश्‍मीर में हिंसा से जुडे पुराने विडियो क्लिपों का इस्‍तेमाल कर दुष्‍प्रचार कर रहा है। अफवाह फैलाने वाली खबरों को खारिज करते हुए सूत्रों ने स्‍पष्‍ट किया है कि कोई भी घाटी की भाषा और संस्‍कृति को नष्‍ट नहीं कर सकता। भारतीय संविधान के अंतर्गत प्रत्‍येक राज्‍य की विविध संस्‍कृति को संरक्षित किया गया है। यह समझने की जरूरत है कि सरकार का फैसला संवैधानिक प्रावधानों के अनुकूल हुआ है। अनुच्‍छेद 370 और धारा 35 ए के हटाए जाने से राज्‍य में उद्योगिक विकास, पर्यटन और व्‍यापार में वृद्धि होगी। इसके अलावा लोगों को बेहतर सिविल, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं और शिक्षा मिलेंगी जिनका राज्‍य में अभाव है।

-----------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर के बारामूला जिले में आज सुरक्षा-बलों के साथ मुठभेड़ में लश्‍करे-तैयबा का एक आतंकवादी मारा गया। उसकी पहचान बारामूला निवासी मोमिन गोजरी के रूप में हुई है। मुठभेड़ में राज्‍य पुलिस बल के एक विशेष पुलिस अधिकारी बिलाल अहमद भी शहीद हो गए। सेना का एक जवान और पुलिसकर्मी घायल हो गये।


पाकिस्‍तानी सेना ने जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी जिले में सुंदरबनी सेक्‍टर में अग्रिम चौकियों पर अकारण गोलाबारी की। रक्षा प्रवक्‍ता ने जम्‍मू में आकाशवाणी को बताया कि करीब पौने चार बजे पाकिस्‍तान ने संघर्षविराम का उल्‍लंघन कर छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोटार्र से गोले दागे। भारतीय जवानों ने भी इसका माकूल जवाब दिया। किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

-----------------------

भारत और रूस ने एक दूसरे की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्‍मान तथा किसी तीसरे पक्ष के हस्‍तक्षेप न करने की नीति के प्रति अपना समर्थन दोहराया है। राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रूस के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाकार निकोलाई पत्रुशेफ ने आज मास्‍को में क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग की पुष्टि की। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत और रूस में दोनों देशों की राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद के बीच द्विपक्षीय सहयोग के बारे में भी चर्चा की गई। राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री डोभाल और रूस के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पत्रुशेफ ने अगले महीने के शुरू में व्‍लादिवोस्‍तक में पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में प्रधानमत्री नरेन्‍द्र मोदी के दौरे की तैयारियों की समीक्षा की। अजीत डोभाल ने रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस के निदेशक से मुलाकात की और भारत के गगनयान कार्यक्रम में सहयोग के बारे में भी चर्चा की।

-----------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्‍ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अन्‍तर्गत भारत की 'पड़ोसी पहले' की नीति पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से आकाशवाणी से एफ. एम. गोल्‍ड चैनल, इन्‍द्रप्रस्‍थ और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

-----------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने पूर्व वित्‍तमंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम की याचिका को तुरंत सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने से इंकार कर दिया है। उन्‍होंने याचिका में आई. एन. एक्‍स. मीडिया घोटाला मामले में अपनी गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग की है। न्‍यायमूर्ति एन. वी. रमन्‍ना, एम. शांतानागौडर और अजय रस्‍तोगी की पीठ ने कहा कि याचिका के सूचीबद्ध हुए बिना वे इस मामले की सुनवाई नहीं कर सकते हैं। पीठ ने ये टिप्‍पणी तब कि जब श्री चिदंबरम के वकील कपिल सिब्‍बल ने मामले की आज ही सुनवाई करने के लिए बार-बार अनुरोध किया। पीठ ने कहा कि याचिका में कुछ खामियां हैं और इसके बारे में रजिस्‍ट्रार कार्यालय को सूचना दे दी गई है। न्‍यायालय ने कहा कि याचिका की खामी को अभी ही दूर किया गया है और आज ही सुनवाई के लिए इसे सूचीबद्ध नहीं किया जा सकता है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मौखिक दलील के आधार पर याचिका पर सुनवाई का विरोध करते हुए कहा कि इससे संबंधित कागजात इनके पास नहीं है।


भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम के समर्थन में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं के आगे आने की आलोचना की है। पत्रकारों से बातचीत में पार्टी प्रवक्‍ता जी वी एल नरसिम्‍हाराव ने आरोप लगाया कि जिस प्रकार राहुल गांधी और प्रियंका गांधी उनका समर्थन कर रहे हैं उससे लगता है कि उनके संरक्षण में यह घोटाला हुआ है। सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के राजनीतिक दुरूपयोग के कांग्रेस के आरोप का खंडन करते हुए श्री राव ने कहा कि उच्‍च न्‍यायालय ने इस मामले में श्री चिदम्‍बरम को मुख्‍य षडयंत्रकारी बताया है। प्रवक्‍ता ने कहा कि श्री चिदम्‍बरम को इस मामले में जांच का सामना करना चाहिए।


इस बीच, वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदम्‍बरम आज अपने पार्टी के सहयोगियों के साथ नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में पहुंचे और मीडिया को संबोधित किया। वे आई. एन. एक्‍स. मीडिया मामले में तुरंत गिरफ्तारी का सामना कर रहे हैं। श्री चिदंबरम ने मीडिया से कहा कि उन्‍हें इस मामले में किसी भी अपराध में आरोपी नहीं बनाया गया है और न ही उनके परिवार के किसी सदस्‍य को। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में न तो प्रवर्तन निदेशालय और न ही सीबीआई ने किसी सक्षम अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया है।

-----------------------

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना-आयुष्‍मान भारत के तहत अब तक लगभग 40 लाख लोगों का गंभीर बीमारी के लिए ईलाज हुआ है। इस पर छह हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च हुई है। इससे लाभार्थी परिवारों की 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि की बचत हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में इस योजना की समीक्षा के दौरान यह बात कही। इस अवसर पर उन्‍होंने आयुष्‍मान भारत योजना से संबद्ध शिकायत पोर्टल की भी शुरुआत की। इस ऑन लाइन पोर्टल पर लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और सहायता भी प्राप्‍त कर सकते हैं। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि 23 सितम्‍बर आयुष्‍मान भारत दिवस के रुप में मनाया जायेगा। 

-----------------------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने चन्‍द्रयान 2 को चन्‍द्रमा की अगली कक्षा में पहुंचा दिया है। इसरो ने आज दिन में 12 बजकर 50 मिनट पर चन्‍द्रयान-2 को अगली कक्षा में भेजने की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी की। इस समय यह चन्‍द्रमा के निकटतम 118 और अधिकतम चार हजार 412 किलोमीटर की कक्षा में परिक्रमा कर रहा है।  इस  यान ने कल चन्‍द्रमा की कक्षा में प्रवेश किया था। इसे अब धीरे-धीरे चन्‍द्रमा के और नजदीक लाने के प्रयास किये जा रहे हैं। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो इस महीने की 28, 30 तारीख और पहली सितंबर को चन्‍द्रयान-2 को अगली कक्षा में ले जाने की प्रक्रिया करेगा। चन्‍द्रयान-2 का लैंड़र विक्रम सात सितंबर को चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा।

-----------------------

भारतीय पुरूष और महिला हाकी टीम ने तोक्‍यो में ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट जीत लिया है। आज फाइनल में महिला टीम ने जापान को 2-1 से हराया। नवजोत कौर और लालरेमसियामी ने गोल किये। इससे पहले भारतीय पुरूष हाकी टीम ने फाइनल में न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया।

-----------------------

पी वी सिंधू विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप के प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। आज दूसरे दौर में उन्‍होंने चीनी ताइपे की पाई यू पो को 21-14, 21-15 से हराया। आज ही सायना नेहवाल और किदाम्‍बी श्रीकांत सिंगल्‍स के दूसरे दौर में अपने-अपने मुकाबले खेलेंगे। डबल्‍स में चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रेंकी रेड्डी प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। दूसरे दौर में उन्‍हें बाई मिली है।

-----------------------

अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ हैं मनोज पाठक:-


घरेलू शेयर बाजार में लगातार दूसरे सत्र में आज बिकवाली तेज रही। बोम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स कारोबार के अंत में 268 अंक घटकर 37 हजार 60 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 98 अंक कम होकर 10 हजार 919 दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 16 पैसे मजबूत होकर 71 रुपए 55 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।

-----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन देशों फ्रांस, बहरीन और संयुक्‍त अरब अमारात की यात्रा पर कल रवाना होंगे। अपनी यात्रा के पहले चरण में श्री मोदी पहले फ्रांस की राजधानी पेरिस जाएंगे। श्री मोदी फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। उनका 23 अगस्‍त को फ्रांस के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करने का भी कार्यक्रम है।

-----------------------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने एन डी टी वी के प्रमोटर प्रनोय रॉय, उनकी पत्‍नी राधिका रॉय और अन्‍य पर प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश के नियमों के उल्‍लंघन के आरोप में मामला दर्ज किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि सीबीआई ने एन डी टी वी मीडिया के पूर्व अधिकारी विक्रमादित्‍य चन्‍द्रा पर धोखाधड़ी और भ्रष्‍टाचार के मामले भी दर्ज किये हैं। इन पर आरोप है कि विदेशों में 32 सहयोगी कंपनियों के जरिये विदेशी मुद्रा का अवैध ढंग से अंतरण किया गया।

-----------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 17 (Sep) News at Nine 17 (Sep) Hourly 18 (Sep) (0605hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 17 (Sep) समाचार संध्या 17 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Sep) Khabrein(Day) 17 (Sep) Khabrein(Eve) 17 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 17 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Sep) Samayki 17 (Sep) Sports Scan 17 (Sep) Spotlight/News Analysis 17 (Sep) Samachar Darshan 15 (Sep) Radio Newsreel 17 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 5 (Sep) Surkhiyon Mein 5 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)