A- A A+
Last Updated : Nov 18 2019 11:07PM     Screen Reader Access
News Highlights
Rajya Sabha holds historic 250th Session            Govt to intensify crackdown on those violating anti-pollution norms            Roadmap for transformation of healthcare system unveiled by NITI Aayog            Rajnath Singh calls upon international community to eliminate terrorist safe havens            Shreyasi Singh crowned National Champion in Women's Trap           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
21.08.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जाम्बिया के राष्‍ट्रपति के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद दोनों देशों ने छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए।

  • कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी0 चिदम्‍बरम को उच्‍चतम न्‍यायालय से फिलहाल कोई राहत नहीं। गिरफ्तारी से बचने के लिए दायर की गई उनकी याचिका प्रधान न्‍यायाधीश के समक्ष पेश होगी।

  • उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अपने मंत्रिमण्‍डल का विस्‍तार किया।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में बारामूला जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया।

  • और---तोक्‍यो में भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने न्‍यूजीलैण्‍ड को पांच-शून्‍य से हराकर ओलिम्पिक टैस्‍ट इवेंट जीता।

---

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि जाम्बिया के राष्‍ट्रपति एडगर छागवा लुंगू की भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच लम्‍बे समय से चले आ रहे संबंध प्रगाढ़ होंगे। नई दिल्‍ली में जाम्बिया के राष्‍ट्रपति के साथ संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, पर्यटन, खाद्य प्रसंस्‍करण, खनन और कृषि के क्षेत्र में अपनी भागीदारी बढ़ाएंगे।


मुझे ये सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि भारत सरकार जाम्बिया में एक इनक्यूबेशन सेंटर को स्थापित करने में सहयोग करेगी। इसके अतिरिक्त भारत कृषि को बढ़ावा देने के लिए 100 सौलर इरीगेशन पंप उपलब्ध करायेगा। हम जाम्बिया को 1000 टन चावल और 100 टन मिल्क पाउडर भेजेंगे।


नरेंद्र मोदी ने कहा कि जाम्बिया के राष्‍ट्रपति लुंगू की यह यात्रा जाम्बिया के साथ भारत के सहयोग को और मजबूत करेगी।


प्रजिडेंट लुंगुं और मैंने अपने संबंधों के सभी पहलुओं पर उपयोगी चर्चा की है। हम इस बात पर सहमत हैं कि ट्रेड बॉस्केट में विविधता और निवेश संबंधों को और आगे बढ़ाने से दोनों देशों को लाभ होगा।


जाम्बिया के राष्‍ट्रपति लुंगू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बातचीत रचनात्‍मक रही। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि भारत की और कंपनियां जाम्बिया में निवेश करेंगी। उन्‍होंने भारत के साथ संबंधों को बढ़ाने की जाम्बिया सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।


भारत और जाम्बिया ने खनिज संसाधनों, रक्षा, कला और संस्‍कृति सहित विभिन्‍न क्षेत्रों के छह समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये। रक्षा सहयोग के समझौता ज्ञापन को महत्‍वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा---


डिफेंस कार्पोरेशन पर आज एक महत्वपूर्ण एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। यह रक्षा के क्षेत्र में एक्चेंजिस को बढ़ायेगा और डिफेंस कार्पोरेशन को और मजबूत करेगा। जाम्बियन आर्म्स फोर्सिस की क्षमताओं को बढ़ाने में सहायता के लिए इंडियन मिलिट्री और एयरफोर्स ट्रेनिंग टीम जाम्बिया में तैनात की जायेगी। भारत-जाम्बिया एयरफोर्स ब्रिज पर पांच फायर टैंडर तैनात करेगा।


इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जाम्बिया के राष्‍ट्रपति एडगर छागवा लुंगू के साथ प्रतिनिधिमण्‍डल स्‍तर की वार्ता की। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की।


राष्‍ट्रपति लुंगू तीन दिन की भारत यात्रा पर कल नई दिल्‍ली पहुंचे थे।


---

विदेशमंत्री एस0 जयशंकर दो दिन की नेपाल यात्रा पर आज काठमाण्‍डु पहुंचे। नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी, नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी और भारत में नेपाल के राजदूत नीलाम्‍बर आचार्य ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। अपने पहले कार्यक्रम के तहत एस0 जयशंकर ने नेपाल के प्रधानमंत्री के0 पी0 शर्मा ओली के साथ शिष्टाचार भेंट की। 


हमारे संवाददाता ने बताया है कि विदेश मंत्री नेपाल के विदेश मंत्री के साथ पांचवें भारत-नेपाल संयुक्‍त आयोग की बैठक में भाग लेंगे।


बैठक अब से थोडी देर में शुरू होगी। संयुक्त आयोग द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की संपूर्ण स्थिति की समीक्षा करेगा। मुख्य ज़ोर आर्थिक भागीदारी, व्यापार और पारवहन, संपर्क, ऊर्जा, जल संसाधन और बाढ़ पर होगा। साथ ही बैठक मे आर्थिक साझेदारी बढाने के लिए कुछ ठोस कदम उठाए जाने की भी उम्मीद है। जून 1987 में गठित भारत नेपाल संयुक्त आयोग द्विपक्षीय संबंधो की विस्तृत समीक्षा का उच्चतम निकाय है। इसकी बैठकें बारी-बारी से दोनो देशों में होती हैं। राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, काठमांडू।


---

बंगलादेश ने कहा है कि अनुच्‍छेद-370 को समाप्‍त करना भारत का अंदरूनी मामला है। एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि विकास के साथ क्षेत्रीय स्थिरता और शांति बनाए रखना सभी देशों की प्राथमिकता है। एक रिपोर्ट


बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय द्वारा दिया गया बयान भारत के दृष्टिकोण की पुष्टि करता है। बांग्लादेश सरकार का यह बयान ठीक उस दिन आया है जब भारत के विदेश मंत्री बांग्लादेश की यात्रा पूरी कर काठमांडू के लिए रवाना हुए। बांग्लादेश सरकार का यह बयान जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भारत को मिल रहे व्यापक अंतर्राष्ट्रीय समर्थन को दर्शाता है। राजनयिक स्तर पर यह भारत के नजरिये को पुष्ट करता है और एक दोस्त के तौर पर बांग्लादेश को और भी मजबूती से स्थापित करता है। इस बयान से पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और भी अलग-थलग होता दिखाई देता है जो जम्मू-कश्मीर में धारा-370 को हटाये जाने के मुद्दे को हवा देने की पुरजोर कोशिश कर रहा है। राजेश झा, आकाशवाणी समाचार, ढाका।


बंगलादेश ने इस मुद्दे पर तनाव पैदा करने की कोशिश करने वाले शरारती तत्‍वों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है। देश की रैपिड एक्‍शन बटालियन पुलिस फोर्स ने नौ अगस्‍त को एक चेतावनी जारी कर कहा था कि कश्‍मीर मुद्दे पर बंगलादेश में हिंसा भड़काने वाले लोगों के खिलाफ सख्‍त कदम उठाये जाएंगे।


---

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी0 चिदम्‍बरम को आई एन एक्स मीडिया मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए उच्‍चतम न्‍यायालय से कोई राहत नहीं मिल पाई है। चिदम्‍बरम ने गिरफ्तारी से बचने के लिए न्‍यायमूर्ति एन वी रमन्‍ना, न्‍यायमूर्ति एम शांतनागौडर और न्‍यायमूर्ति अजय रस्‍तोगी की पीठ के समक्ष याचिका दाखिल की थी। पीठ ने कहा था कि तत्‍काल सुनवाई के लिए मामले को प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई के समक्ष पेश किया जायेगा। चिदम्‍बरम ने कल दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय द्वारा अंतरिम जमानत याचिका खारिज किये जाने के बाद शीर्ष न्‍यायालय में अपील की थी।


केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सी बी आई और प्रवर्तन निदेशालय की टीम कल चिदम्‍बरम के आवास पर चार बार गई थी। हालांकि चिदम्‍बरम वहां नहीं मिले। सी बी आई ने कल रात उनके आवास पर नोटिस चिपका दिया और उन्‍हें जांच अधिकारी के समक्ष दो घंटे के अंदर पेश होने को कहा।


इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने आई एन एक्‍स मीडिया धनशोधन मामले में चिदम्‍बरम के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया। कांग्रेस नेता के खिलाफ सतर्कता नोटिस सभी बस अड्डों, रेलवे स्‍टेशनों, हवाई अड्डों, बन्‍दरगाहों और सभी पुलिस थानों पर भेज दिया गया है। यह भी कहा गया है कि अगर उनके परिसर में कांग्रेस नेता मिल जाते हैं तो उसकी सूचना तत्‍काल प्रवर्तन निदेशालय को दी जाये। नोटिस में यह भी कहा गया है कि प्रवर्तन निदेशालय की अनुमति के बिना उन्‍हें देश से बाहर नहीं जाने दिया जाये। निदेशालय ने कहा है कि कांग्रेस नेता के उपस्थित न होने पर एहतियात के तौर पर यह उपाय किये जा रहे हैं। आई एन एक्‍स मीडिया मामले की आगे की जांच के लिए उन्‍हें कांग्रेस नेता की तलाश है।


---

उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज अपने मंत्रिमण्‍डल का विस्‍तार किया। वर्ष 2017 में सत्‍ता में आने के बाद आदित्‍यनाथ के मंत्रिमंउल का यह पहला विस्‍तार है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -


कई दिनों से चल रहे कयासों पर विराम लगाते हुए आज राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने राजभवन में 23 नये मंत्रियों को शपथ दिलाई। इनमें से 18 नये चेहरे हैं। छह को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गईं जिन नये मंत्रियों को शपथ दिलाई गई उनमें दो महिलाएं शामिल हैं। चार मंत्रियों की कैबिनेट मंत्रियों के रूप में प्रोन्नति हुई। जिनको प्रोन्नत किया गया है वे हैं - डॉ. महेन्द्र सिंह, भूपेन सिंह चौधरी, सुरेश राणा और अनिल राजभर। अब योगी मंत्रिमंडल की संख्या बढ़कर 56 हो गई है। एम.एस.यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।


---

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानाचार्य और अध्‍यापकों के समग्र विकास के लिए अध्‍यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम-निष्ठा की शुरूआत की। इस एकीकृत कार्यक्रम का उद्देश्य लगभग 42 लाख प्रतिभागियों की क्षमता बढ़ाना है।


---

केन्‍द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि सरकार देश के प्रत्‍येक जिले में ई एस आई अस्पताल बनाने की योजना बना रही है। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में देशभर में साढे चार सौ ई एस आई अस्‍पताल हैं और बाकी जिलों में भी ऐसे अस्‍पताल शीघ्र ही खोले जाने की योजना है। आज हैदराबाद में एक नये ओ पी डी भवन की आधारशिला और ई एस आई मेडिकल कॉलेज और अस्‍पतालों को लोकार्पण करते हुए उन्‍होंने यह बात कही। संतोष गंगवार ने तेलंगाना में ई एस आई अस्‍पतालों के मजबूत बनाने और इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए राज्‍य सरकार को हर सहयोग देने का आश्‍वासन दिया।


---

जम्‍मू कश्‍मीर में बारामूला जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान लश्‍कर-ए-तैयबा का एक आतंकवादी मारा गया। पुलिस ने बताया कि मारे गये आतंकवादी की पहचान बारामूला निवासी मोमिन गोजरी के रूप में हुई है। जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के एक विशेष पुलिस अधिकारी बिलाल अहमद भी इस मुठभेड में शहीद हो गये।  

आतंकवादियों की मौजूदगी की पुख्‍ता सूचना मिलने के बाद गनी-हमाम इलाके में नाकेबंदी करके चलाये गये तलाशी अभियान के दौरान ये मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ स्‍थल से हथियार और गोला बारूद के अलावा कुछ अन्‍य सामान भी बरामद हुआ है।


---

जम्‍मू कश्‍मीर, विशेषकर कश्‍मीर घाटी में स्थिति में सुधार होने से प्रशासन ने श्रीनगर सहित विभिन्‍न इलाकों में दिन में प्रतिबंध में छूट दी है। प्रशासन द्वारा घाटी में माध्‍यमिक स्‍कूलों के आज फिर से खोले जाने की घोषणा के बाद कुछ छात्रों को स्‍कूल जाते देखा गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्रीनगर शहर के सिविल लाईन तथा उपरी इलाकों से अवरोधक हटा दिये गये हैं लेकिन कानून-व्‍यवस्‍था बनाये रखने के लिए सुरक्षा बल तैनात हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अंतर जिला परिवहन शुरू होने के साथ ही सड़कों पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है।


राज्य सरकार के प्रवक्ता राजीव कंसल ने कल बताया कि राज्य के 22 जिलों में से 12 जिलो के अधिकांश हिस्सों में मामुल के मुताबिक कामकाज हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के 197 पुलिस स्टेशनों में से 136 पुलिस स्टेशन के क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर दिन का प्रतिबंध पूरी तरह से हटा लिया गया है। 73 हजार लैंडलाइन फोन पूरी तरह से काम कर रहे हैं और बाकी टेलीफोन लाइनों को भी शीघ्र ही शुरू किया जायेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए, जम्मू से आर.के. रैना।


---

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का आज सुबह भोपाल में निधन हो गया। वे नवासी वर्ष के थे। उन्‍हें रक्‍त दवाब कम होने पर गंभीर अवस्‍था में सात अगस्‍त को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।


बाबूलाल गौर का जन्म दो जून 1930 को उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ था। वे भाजपा के अकेले नेता रहे हैं जिन्होंने मध्यप्रदेश विधानसभा के लगातार 10 चुनाव जीते। श्री गौर ने 2004 में उमा भारती के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद प्रदेश की कमान संभाली थी। 23 अगस् 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा फिर सत्ता में आई और उन्हें मंत्री बनाया गया। राजनीति में आने से पहले श्री गौर ने भोपाल की कपड़ा मील में मजदूरी की थी। वे भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक सदस्य भी थे। 1974 में मध्यप्रदेश शासन द्वारा उन्हें गोवा मुक्ति आंदोलन में शामिल होने के कारण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का सम्मान भी प्रदान किया गया था। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बाबूलाल गौर ने दशकों तक लोगों की सेवा की।


---

उत्‍तराखण्‍ड में भारी वर्षा से प्रभावित उत्‍तरकाशी जिले में राहत और बचाव कार्य में लगा एक हैलीकॉप्‍टर आज दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। अधिकारियों ने बताया कि इस हैलीकॉप्‍टर में चालक दल के दो सदस्‍य और एक स्‍थानीय व्‍यक्ति सवार था। इन लोगों का अभी तक पता नहीं चला है।


मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने इस दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है।


---

हिमाचल प्रदेश में कुल्‍लू जिले में हुए हाल के भूस्‍खनल से मनाली-लेह राजमार्ग पर यातायात बाधित हुआ है। पुलिस ने बताया कि आज साढ़े 11 बजे इस मार्ग पर मनाली और रोहतांग के बीच भू-स्‍खलन हुआ। यह मार्ग कल ही यातायात के लिए खोला गया था।


---

हॉकी के ओलिम्पिक टैस्‍ट इवेंट में भारतीय पुरूष टीम ने न्‍यूजीलैण्‍ड को फाइनल में पांच-शून्‍य से हरा दिया। कप्‍तान हरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, नीलकांत शर्मा, गुरूसाहिबजीत सिंह और मनदीप सिंह ने एक-एक गोल किया। महिला टीम ने भी फाइनल में अपनी जगह बना ली है। महिला टीम ने तीसरे और अंतिम राउण्‍ड रोबिन मुकाबले में चीन को हराया।


---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Nov) Midday News 18 (Nov) News at Nine 18 (Nov) Hourly 18 (Nov) (2300hrs)
समाचार प्रभात 18 (Nov) दोपहर समाचार 18 (Nov) समाचार संध्या 18 (Nov) प्रति घंटा समाचार 18 (Nov) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Nov) Khabrein(Day) 18 (Nov) Khabrein(Eve) 18 (Nov)
Aaj Savere 18 (Nov) Parikrama 18 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Nov) Samayki 18 (Nov) Sports Scan 18 (Nov) Spotlight/News Analysis 18 (Nov) Samachar Darshan 17 (Nov) Radio Newsreel 18 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 7 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Nov) Vaad-Samvaad 29 (Oct) Money Talk 29 (Oct) Current Affairs 15 (Nov)