A- A A+
Last Updated : Aug 13 2020 5:19PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi launches 'Transparent Taxation - Honoring the Honest' platform            With faceless assessment, the taxpayer is assured of fair, courteous, rational behavior: PM Modi            COVID-19 recovery rate in country crosses 70 pct            Govt distributes over 3 Cr N95 masks, 1.28 Cr PPE kits to states, UTs, Central Institutions            Heavy rains lash Delhi-NCR since last night ; Several areas waterlogged, traffic disrupted           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.08.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से लंदन में भारतीय उच्‍चायोग के बाहर भारतीय मूल के सदस्यों के प्रति हिंसा पर चिंता व्‍यक्‍त की। बोरिस जॉनसन ने आश्‍वासन दिया कि उच्‍चायोग के कर्मियों की सुरक्षा के लिए सभी आवश्‍यक कदम उठाए जाएंगे।

  • कश्‍मीर घाटी में आज से माध्‍यमिक स्‍कूल खुलेंगे।

  • केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो ने दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय से ज़मानत याचिका खारिज होने के बाद, पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम को आई.एन.एक्‍स मीडिया मामले में पेश होने के लिए नोटिस जारी किया।

  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज काठमाण्‍डू में भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें व्‍यापार, वाणिज्‍य तथा आर्थिक भागीदारी पर विशेष बल रहेगा।

  • ओलंपिक टेस्ट इवेंट के फाइनल में आज तोक्‍यो में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से और महिला टीम का सामना जापान से होगा।

....................

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, जिसमें उन्होंने लंदन में भारतीय उच्‍चायोग के बाहर स्वतंत्रता दिवस समारोह मना रहे भारतीय मूल के सदस्यों के प्रति हिंसा का मुद्दा उठाया।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार श्री मोदी ने श्री जॉनसन का ध्यान निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा उत्पन्न चुनौती की तरफ आकर्षित किया, जो हिंसा सहित अपने दुष्प्रेरित एजेंडा पर अमल करने पर लगे रहते हैं। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री जॉनसन ने इस घटना पर खेद व्यक्त किया और आश्वासन दिया कि सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे, ताकि भारतीय उच्चायोग, उसके कार्मिकों और वहां आने जाने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

15 अगस्त के दिन भारतीय उच्चायोग के बाहर हजारों की संख्या में पूर्व नियोजित प्रदर्शनकारियों और उनके विरोधियों के बीच झड़पों में हिंसा हुई।

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि आतंकवाद भारत और यूरोप सहित विश्व के सभी हिस्सों में फैल रहा है। उन्होंने कट्टरपंथ, हिंसा और असहिष्णुता द्वारा उत्पन्न खतरों से कारगर ढंग से निपटने की आवश्यकता पर बल दिया।

....................

जम्‍मू-कश्‍मीर, विशेषकर कश्‍मीर घाटी में कल स्थिति शांतिपूर्ण रही। घाटी के कुछ और क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। श्रीनगर में संवाददाताओं से बातचीत में जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार के प्रवक्‍ता रोहित कंसल ने बताया कि कल प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति अधिक रही। इसे देखते हुए इन क्षेत्रों में आज से माध्यमिक स्‍कूल भी खोले जाएंगे।

....................

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के विधिवत गठन की प्रक्रिया तय करने के लिए तीन उच्‍चस्‍तरीय समितियों का गठन किया है। ये समितियां केंद्र शासित प्रदेशों की गठन की प्रक्रिया के तौर-तरीके तैयार करेंगी। समितियां दोनों प्रस्‍तावित केंद्र शासित प्रदेशों के वित्‍तीय और कर्मचारियों से संबंधित मामलों पर भी विचार करेंगी।

....................

भारतीय शल्य चिकित्सा संघ ने ब्रिटेन के मेडिकल जर्नल द लैंसेट के कश्मीर पर लिखे सम्पादकीय की निंदा करते हुए इसे बेबुनियाद और पूर्वाग्रह ग्रस्त बताया है। चिकित्सा संघ ने पत्रिका के सम्पादकीय मंडल से माफी मांगने और ऑनलाइन प्रति से इसे तुरंत हटाने को कहा है। चिकित्सा संघ के निवर्तमान अध्यक्ष अरविंद कुमार और नव-निर्वाचित अध्यक्ष रघुराम ने पत्रिका के मुख्य सम्पादक को लिखे पत्र में कहा है कि कथित सम्पादकीय राजनीति से प्रेरित और तथ्यहीन हैं।

....................

केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि यदि प्रत्येक नागरिक प्रयास करे तो भारत जल उपलब्‍धता की दृष्टि से सुरक्षित राष्‍ट्र बन सकता है। जल शक्ति मंत्री कल मुम्‍बई में भारतीय जल क्षेत्र की चुनौतियां : अतीत, वर्तमान और बेहतर भविष्‍य की आकांक्षाएं विषय पर वैश्विक निवेशक सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे।

श्री शेखावत ने बताया कि नदियों को जोड़ने की परियोजना में अच्‍छी प्रगति हुई है। उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना से देश के विभिन्‍न भागों में बाढ़ और सूखे का प्रतिकूल प्रभाव कम करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार गंगा पुनरुद्धार परियोजना की दिशा में भी आगे बढ़ रही है।

....................

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो - सीबीआई की टीम ने कल शाम पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम से आई.एन.एक्‍स मीडिया मामले में पूछताछ की कोशिश की। लेकिन उनके उपलब्‍ध नहीं होने पर सी.बी.आई. ने दो घंटे के अंदर जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने का निर्देश देते हुए उनके निवास पर नोटिस चिपका दिया। उनसे आपराधिक दण्‍ड संहिता की धारा 161 के तहत बयान दर्ज कराने के लिए इस मामले की जांच कर रहे सीबीआई उपाधीक्षक आर. पार्थसारथी के समक्ष पेश होने को कहा गया है।

इससे पहले दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने पी. चिदंबरम को आई.एन.एक्‍स मीडिया मामले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की गिरफ्तारी से संरक्षण देने से इंकार कर दिया था।

सीबीआई ने 2007 में मीडिया ग्रुप को विदेशों से तीन सौ पांच करोड़ रुपए लेने के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की मंजूरी में कथित अनियमितताओं के आरोप में 15 मई 2017 को मामला दर्ज किया था। इस दौरान पी. चिदंबरम वित्‍त मंत्री थे। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने 2018 में इस सिलसिले में धन शोधन का मामला दर्ज किया।

....................

कर्नाटक सरकार ने केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो को करोड़ों रुपए की पोंजी योजना आई मॉनेटरी एडवाइजरी-आई.एम.ए. और इसकी शाखा कंपनियों की जांच का जिम्‍मा सौंपा है। इन कंपनियों पर एक लाख से अधिक लोगों के साथ धोखाधड़ी का आरोप है। राज्‍य सरकार के आदेश में कहा गया है कि सी.बी.आई. आई.एम.ए. शाखा कंपनियों के खिलाफ दर्ज सभी मामलों की जांच करेगी।

....................

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर आज नेपाल की दो दिन की यात्रा पर काठमांडू पहुंचेंगे। वे तीसरे पहर नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार गेवाली के साथ भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की पांचवीं बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संयुक्त आयोग द्विपक्षीय संबंधों के समूचे परिदृश्य पर विचार-विमर्श करेगा।

संयुक्‍त आयोग की बैठक में भारत-नेपाल संबंधों के सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। आर्थिक भागीदारी, सम्‍पर्क, ऊर्जा, जल संसाधन और बाढ़ पर मुख्‍य जोर होगा। यात्रा के दौरान विदेश मंत्री नेपाल की राष्‍ट्रपति विद्यादेवी भंडारी और प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली से शिष्‍टाचार भेंट भी करेंगे। उनकी नेपाल के विभिन्‍न राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेताओं से मुलाकात करने की भी संभावना है। डॉ. जयशंकर नेपाल के विदेश मंत्री द्वारा उनके सम्‍मान में आयोजित रात्रि भोज में भी शामिल होंगे। राजकुमार आकाशवाणी समाचार काठमाण्‍डू।  

....................

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ज़ाम्बिया के राष्‍ट्रपति एडगर छागवा लुंगु के साथ आज नई दिल्‍ली में प्रतिनिधि स्‍तर की वार्ता करेंगे। वे तीन दिन की भारत यात्रा पर कल नई दिल्ली पहुंचे थे। राष्ट्रपति एडगर छागवा की इस यात्रा से भारत और जाम्बिया के बीच परस्पर लाभ की साझेदारी और मजबूत करने का अवसर मिलेगा।

....................

भारतीय सेना ने जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा के निकट सीमा पार से गोलीबारी में छह भारतीयों के मारे जाने के पाकिस्‍तान के दावे का खंडन किया है। सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्‍तान के अंतर सेवा जनसंपर्क निदेशक के फर्जी ट्वीट से फिर साबित होता है कि पाकिस्‍तान केवल दुष्‍प्रचार में लगा है।

कल जम्‍मू-कश्‍मीर के कृष्‍णा घाटी सेक्‍टर में संघर्ष विराम उल्‍लंघन में सेना का एक जवान शहीद हो गया था और चार घायल हुए थे। सूत्रों ने कहा कि संघर्ष विराम उल्‍लंघन और इसके बाद मृतकों की संख्‍या के बारे में गलत आंकड़े देकर पाकिस्‍तान अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय का ध्‍यान खींचना चाहता है।

....................

एकल उपयोग प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए, स्‍वच्‍छ भारत मिशन की तरह, राष्‍ट्रव्‍यापी आंदोलन इस वर्ष दो अक्‍तूबर से शुरू किये जाने की आशा है।

हमारी संवाददाता ने बताया है कि महाराष्‍ट्र सरकार ने पहले से ही प्‍लास्टिक और थर्माकोल पर पाबंदी लागू कर उदाहरण पेश किया है।

इस साल स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों से प्‍लास्टिक का उपयोग न करने की गुहार लगाई। महाराष्‍ट्र में पिछले साल से ही सिंगल यूज प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। प्‍लास्टिक के कारण पर्यावरण पर होने वाले दुष्‍परिणाम के बारे में जानने के लिए हमने श्री कोस्‍तुक तमहनकर से बात की जो अपने घर से निकले हर प्रकार के कूड़े-कचरे को रिसाइकिल करते हैं।

ये प्‍लास्टिक विनाश नहीं होता है। अगर हमने ये रिसाइकिल नहीं किया तो सालो-साल ये प्‍लास्टिक हमारे साथ रहने वाला है। ये समुद्र में जाएगा, जमीन में जाएगा और हमारे अन्‍न में जाएगा हमारे पानी में जाएगा और फाइनली हमको ही तकलीफ होने वाली है इसलिए ये प्‍लास्टिक को बैन करना अभी बहुत जरूरी है।

महाराष्‍ट्र सरकार के अनुसार राज्‍य में प्‍लास्टिक से जुड़े कचरे के उत्‍पादन में लगभग 50 प्रतिशत की कमी आई है। अब अपेक्षा यहीं है कि अधिक से अधिक नागरिक न केवल प्‍लास्टिक का उपयोग बंद करेंगे बल्कि प्‍लास्टिक के निपटान के बारे में भी गम्‍भीर होंगे। प्रार्थना के साथ निशा रानी आकाशवाणी समाचार मुम्‍बई।

....................

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम, दोनों ने तोक्यो में चल रहे ओलंपिक टेस्ट इवेंट में फाइनल में जगह बना ली है। भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ भारतीय समयानुसार अब से कुछ देर बाद आठ बजकर 30 मिनट से होगा।

आज ही महिला भारतीय टीम का मुकाबला मेजबान जापान से होगा।

....................

दिल्ली में यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कल रात नौ बजे जल स्तर 206 मीटर था जो कि खतरे के निशान से 40 सेंटीमीटर ऊपर है। इस कारण रेलवे ने पुरानी दिल्ली और शाहदरा के स्टेशनों के बीच यमुना पुल से सभी रेलगाड़ियों की आवाजाही रोक दी है और उनका मार्ग बदलकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कर दिया है।

....................

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • कश्‍मीर पर भारत के खिलाफ बयानबाजी को लेकर अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप की पाकिस्‍तान को कड़ी हिदायत कि संभलकर बोलें इमरान, आज प्रकाशित अखबारों की बड़ी सुर्खी है।

  • आईएनएक्‍स मीडिया मामले में पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदम्‍बरम की मुश्किलें बढ़ने को लगभग सभी अखबारों ने विस्‍तार से दिया है। दैनिक भास्‍कर ने सबसे ऊपर बड़े अक्षरों में लिखा है-सीबीआई ईडी घर पहुंचे, रात साढ़े 11 बजे नोटिस चस्‍पा दो घंटे में हाजिर हों।

  • चांद की कक्षा में पहुंचा चन्‍द्रयान, अब लक्ष्‍य से सिर्फ सौ किलोमीटर दूर, 7 सितम्‍बर को चांद की सतह पर उतरेगा-अखबारों ने विस्‍तार से इस खबर पर जानकारी से भरे समाचार दिये हैं।

  • उत्‍तरप्रदेश मंत्रिमण्‍डल का पहला विस्‍तार आज होने पर भी अखबारों की नजर है।

  • दैनिक भास्‍कर लिखता है-प्रधानमंत्री के प्‍लास्टिक बंद के आह्वान के बाद संसद भवन में सिंगल यूज प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है।

....................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 13 (Aug) Midday News 13 (Aug) Evening News 12 (Aug) Hourly 13 (Aug) (1600hrs)
समाचार प्रभात 13 (Aug) दोपहर समाचार 13 (Aug) समाचार संध्या 12 (Aug) प्रति घंटा समाचार 13 (Aug) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 13 (Aug) Khabrein(Day) 13 (Aug) Khabrein(Eve) 12 (Aug)
Aaj Savere 13 (Aug) Parikrama 13 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 12 (Aug) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 12 (Aug) Spotlight/News Analysis 12 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)