A- A A+
Last Updated : Sep 18 2019 8:39AM     Screen Reader Access
News Highlights
EAM S Jaishankar rules out any talks with Pakistan            Indian successfully flight-tested indigenous air-to-air missile Astra            Flood fury continues in UP after release of water from dams & barrages            Saudi Arabia says crude oil production to be fully restored by month end            India to take on South Africa in second T 20 at Mohali           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
17.08.2019

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भूटान की दो दिन की यात्रा पर पारो पहुंचे। कहा-उनकी यात्रा से दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ होंगे।

  • कश्‍मीर मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत को अलग-थलग करने का पाकिस्‍तान का प्रयास बुरी तरह विफल।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में स्थिति में काफी सुधार, घाटी में सरकारी कार्यालय आज फिर से खुल गए। जम्‍मू संभाग के पांच जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बहाल।

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा-सरकार आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम से लोगों की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं के समाधान के लिए प्रतिबद्ध।

  • नौ दिन तक चलने वाला राष्‍ट्रीय जनजातीय उत्‍सव आदि महोत्‍सव आज से लेह में शुरू।

  • तोक्‍यो में ओलिम्पिक के लिए हॉकी टैस्‍ट चैंपियनशिप में भारतीय महिला टीम ने जापान को दो-एक से हराया।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भूटान की दो दिन की यात्रा पर पारो पहुंच गए हैं। पारो हवाई अड्डे पर भूटान के प्रधानमंत्री डॉ लोते शेरिंग, अनेक वरिष्‍ठ मंत्रियों और उच्‍च अधिकारियों ने उनका स्‍वागत किया। प्रधानमंत्री ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। नरेन्‍द्र मोदी की यात्रा कवर करने गए हमारे संवाददाता ने बताया है कि पारो से थिम्‍फू तक पचास किलोमीटर की सड़क यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री का स्‍वागत करने के लिए अधिकांश स्‍थानों पर बच्‍चे और युवा भारतीय और भूटानी झंडे लिए पंक्तिबद्ध खड़े हैं।


लगभग 27 घंटे के इस दौरे में भारतीय प्रधानमंत्री का बड़ा व्यस्त कार्यक्रम है। यहां के राजा से उनकी मुलाकात, प्रधानमंत्री से प्रतिनिधि मंडल स्तर की बातचीत और विपक्ष के नेता से उनकी भेंट, 10 समझौतों पर हस्ताक्षर, मांगदेछू हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट का उद्घाटन, दक्षिण एशिया उपग्रह के भू-केन्द्र का शुभारंभ और रू-पे कार्ड की शुरुआत। भूटान में कहते हैं आशितजले यानि आपके लिए सब अच्छा हो। नसीम नकवी, आकाशवाणी समाचार, थिम्पू, भूटान।


भूटान रवाना होने से पहले अपने वक्‍तव्‍य में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि मौजूदा कार्यकाल के शुरूआत में उनकी भूटान यात्रा यह दर्शाती है कि भारत के अपने मित्र और पड़ोसी देश के साथ संबंध कितने महत्‍वपूर्ण हैं। प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के लोगों की प्रगति और समृद्ध भविष्‍य के लिए मित्रता और प्रगाढ़ होगी। इस यात्रा से भूटान के साथ समय की कसौटी पर खरे उतरे हमारे संबंध और मित्रता को और बढ़ावा मिलेगा।

------

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तीन देशों लिथुआनिया, लातविया और एस्‍टोनिया की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। उनके साथ उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल भी गया है। उपराष्‍ट्रपति का यह दौरा बाल्टिक देशों की पहली उच्‍चस्‍तरीय यात्रा है। बढ़ते राजनीतिक संबंध और व्‍यापार तथा वाणिज्यिक गतिविधियों में तेजी को देखते हुए यह यात्रा महत्‍वपूर्ण हो गई है। इस यात्रा से भारत और बाल्टिक  देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूत करने के अलावा आपसी सहयोग के अवसरों को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

------

कश्‍मीर मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत को घेरने की पाकिस्‍तान की कोशिशें कल उस समय बुरी तरह विफल रहीं जब सुरक्षा परिषद के अधिकतर स्‍थायी सदस्‍यों ने बंद कमरे में हुई अनौपचारिक बैठक में भारत का समर्थन किया। भारत ने अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय को साफ तौर पर बताया कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 को निरस्‍त करने का भारत का कदम उसका आंतरिक मामला है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अनौपचारिक बैठक चीन के अनुरोध पर जम्‍मू-कश्‍मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के मुद्दे पर विचार के लिए बुलाई गई थी। बैठक में पांच स्‍थायी सदस्‍यों और दस अस्‍थायी सदस्‍यों ने हिस्‍सा लिया।

सिर्फ चीन ने पाकिस्‍तान का साथ दिया सुरक्षा परिषद के अन्‍य स्‍थायी सदस्‍यों--ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और अमरीका का कहना था कि कश्‍मीर मुद्दे पर दोनों देशो को द्विपक्षीय वार्ता करनी चाहिए।

इस बैठक में जम्‍मू-कश्‍मीर में सुशासन और सामाजिक-आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाये गये कदमों को सही ठहराये जाने और उनकी सराहना होने पर भारत ने संतोष व्‍यक्‍त किया है।

बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 से संबंधित तमाम मुद्दे भारत का आंतरिक मामला है और इस बारे में भारत की स्थिति पहले भी यही थी और आगे भी यही रहेगी। उन्‍होंने कहा कि इसका कोई बाहरी आयाम नहीं है। पाकिस्‍तान का नाम लिए बगैर उन्‍होंने कहा कि कुछ लोग कश्‍मीर की चिन्‍ताजनक तस्‍वीर पेश कर रहे हैं जो वास्‍तविक स्थिति से बहुत अलग है। उन्‍होंने कहा कि कोई भी बातचीत शुरू करने से पहले आतंक का अंत होना जरूरी है।


हमने कहा है कि आतंकवाद को उकसाया जा रहा है और कुछ लोग जिहाद शब्‍द का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। आप सभी लोग यहां की स्थिति समझ रहे हैं। मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है कि इस बैठक का क्‍या हुआ। हम सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का प्रयास जारी रखेंगे।


अकबरूद्दीन ने कहा कि भारत सरकार और भारतीय संसद के हाल के फैसलों का उद्देश्‍य यह सुनिश्चित करना था कि जम्‍मू-कश्‍मीर में सुशासन को बढ़ावा मिले और लद्दाख समेत समूचे जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों का तेजी से सामाजिक-आर्थिक विकास हो। अकबरुद्दीन ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 को रद्द किए जाने के बाद भारत सरकार ने जो कदम उठाएं हैं वे एहतियात के तौर पर हैं। अकबरुद्दीन ने कहा कि पिछले दस दिनों में राज्‍य में हिंसा की घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ है। उन्‍होंने कहा कि भारत कश्‍मीर में तमाम पाबंदियों को धीरे-धीरे हटाने के लिए वचनबद्ध है।

------

जम्‍मू-कश्‍मीर, विशेषकर कश्‍मीर घाटी में स्थिति में काफी सुधार हुआ है और सरकारी कार्यालय आज फिर से खुल गए। जम्‍मू कश्‍मीर के प्रधान सचिव और सरकारी प्रवक्‍ता रोहित कंसल ने आज श्रीनगर में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि सार्वजनिक परिवहन सेवाएं शुरू हो गई हैं।


राज्‍य में किसी अप्रिय घटना का कोई समाचार नहीं है। सार्वजनिक परिवहन सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में जनजीवन सामान्‍य होने की  उत्साहजनक खबरें मिल रही हैं। हम प्राथमिक विद्यालयों के साथ-साथ सभी स्‍कूलों को खोलने पर विचार कर रहे हैं। सोमवार से, सभी सरकारी कार्यालयों में कामकाज भी पूरी तरह से शुरू हो जाएगा।


रोहित कसंल ने यह भी कहा कि कश्‍मीर घाटी में 17 टेलीफोन एक्‍सचेंज पहले से ही कार्य कर रहे हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि कुछ संवेदनशील इलाकों को छोड़कर बाकी सभी जगह टेलीफोन एक्‍सचेंजों को कल से फिर चालू कर दिया जाएगा।

जम्‍मू संभाग के पांच जिलों रियासी, जम्‍मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी आज से बहाल कर दी गई हैं। श्रीनगर शहर और बडगाम जिले के अधिकांश हिस्‍सों में लैंडलाइन फोन सेवा शुरू हो गई है।

इससे पहले, जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍य सचिव बी.वी.आर सुब्रह्मयम ने कल कहा था कि राज्‍य में दूरसंचार सेवाएं चरणबद्ध तरीके से बहाल की जाएंगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से


बारामुला जिला प्रशासन ने सरकारी कर्मचारियों को घरों से कार्यालय तक लाने और शाम को उनको वापस घरों तक पहुंचाने के लिए एक विशेष बस सेवा शुरू की है। बारामुला के उपायुक्‍त ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वो कर्मचारियों को काम पर लाने के लिए सभी आवश्‍यक प्रबंध करें। इस बीच, श्रीनगर प्रशासन ने कल पेट्रोल और डीजल के 1313 ट्रक, 391 गैस टैंकर, एलपीजी सिलेंडरों से भरे 105 ट्रक प्राप्‍त किए। इसके अतिरिक्‍त, प्रशासन ने अनाज से भरे 60 ट्रक, भेड़ों से भरे 53 ट्रक, 71 ट्रक पॉलिट्री के और ताजा सब्जियों से भरे  125 ट्रक आपूर्ति के लिए प्रा‍प्‍त किए। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर.के.रैना।

------

इस बीच, पाकिस्‍तानी सैनिकों द्वारा जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्‍टर में संघर्ष विराम उल्‍लंघन की एक  घटना में एक भारतीय सैनिक शहीद हो गया। शहीद जवान की पहचान लांस नायक संदीप थापा के रूप में हुई है। रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी सैनिकों ने आज सुबह लगभग साढ़े छह बजे मोर्टारों से गोले दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की। सतर्क भारतीय सैनिकों ने भी जवाबी कार्रवाई की और हमले का माकूल जवाब देना शुरू किया। हालांकि दोनों तरफ से हो रही गोलीबारी में लांस नायक संदीप थापा पाकिस्‍तानी सैनिकों की गोलियों के शिकार हो गए। अंतिम समाचार मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि सरकार आयुष्‍मान भारत योजना और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अन्‍य मिशन के माध्‍यम से लोगों की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए दृढ़ संकल्‍प है। राष्‍ट्रपति, वर्धा में सेवाग्राम में महात्‍मा गांधी इन्‍स्‍टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंस के स्‍वर्ण जयंती समारोह में छात्रों को संबोधित कर रहे थे।

समारोह में महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल सी. विद्यासागर राव और मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडनवीस भी मौजूद थे।

------

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने टेक्‍नोलॉजी आधारित तौर-तरीकों को अपनाते समय कर अधिकारियों की सोच में बदलाव पर जोर दिया है। वे कल गुजरात के अहमदाबाद में आयकर और जीएसटी विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रही थीं।

------

मध्‍य प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ किसानों के अस्‍सी लाख पात्र परिवारों को उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रत्‍येक किसान परिवार को दो हजार रुपये की तीन किस्‍तों में साल में कुल छह हजार रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा करायी जाती है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्‍य में अब तक इस योजना के तहत लाखों लाभार्थियों का चयन किया जा चुका है।


मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लिए अब तक 35 लाख से अधिक लाभार्थियों का चयन हुआ है। इनमें से, 29 लाख 70 हजार से अधिक किसानों को योजना की पहली किस्त मिल चुकी है। यही नहीं, 15 अगस्त तक राज्य के 9 हजार से अधिक किसानों के बैंक खातों में इस योजना की दूसरी किस्त भी जमा हो गई है। सतना जिले के एक किसान ने इस योजना को किसानों के लिए वरदान बताते हुए कहा:


मेरा नाम निर्मल कुमार मौर्य है। मैं ग्राम पंचायत घने, मंढऊ गांव का रहने वाला हूं। किसानों के लिए जो योजना प्रारंभ की है उससे हम किसानों को लाभ होगा जो किसी कारणवश खेती को नुकसान होता था, योजना से प्राप्त राशि से आर्थिक संकट दूर होगा और किसानों का उस आपदा से राहत मिलेगी।


प्रधान मंत्री सम्मान निधि योजना में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पटवारियों द्वारा ग्राम सभा के सहयोग से किसान परिवारों की सूची तैयार की जा रही है। ग्राम सभा की मंजूरी के बाद ही, किसान परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

------

नौ दिवसीय राष्‍ट्रीय आदिवासी समारोह-आदि महोत्‍सव आज शाम लेह के पोलो ग्राउंड में शुरू होगा। जनजातीय मामलों के केन्‍द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा समारोह का उद्घाटन करेंगे। आदि महोत्‍सव को जनजातीय कार्य मंत्रालय और भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ-ट्राइफेड संयुक्‍त रूप से आयोजित कर रहे हैं। समारोह 25 अगस्‍त तक चलेगा। इस बार महोत्‍सव का विषय है- जनजातीय शिल्‍प, संस्‍कृति और वाणिज्‍य की भावना का जश्‍न मनाना। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता रमेश चन्‍द्रा  से-


स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की मदद से पहली बार आदि महोत्‍सव में आदिवासी का‍रीगरों ने प्‍वाइंट ऑफ सेल मशीनों के उपयोग करके प्रमुख क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्‍यम से कैशलेस लेनदेन के साथ इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल कौशल दिखाने जा रहे हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने एक विशेष संदेश में कहा कि जनजातीय कारीगरों को, प्रदर्शनों को प्रचारित करने में, देशभर में पहुंचाने में और आदिवासियों को आर्थिक रूप से लाभान्वित करने में महा आदि महोत्‍सव मदद करेगा। टेरिफेड के एमडी प्रवीर कृष्‍णन ने कहा कि ट्राइब्‍स इंडिया के अपने ई-कॉम पोर्टल ट्राईब्‍स इंडिया डॉट काम के अलावा वे प्रमुख ई-कॉमर्स पोर्टल और भारत सरकार की जीईएम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर कर रहे हैं।

------

कोलकाता और आस-पास के क्षेत्रों में कल से हो रही लगातार वर्षा से सामान्‍य जीवन प्रभावित हुआ है। शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया है। रेल मार्ग पर पानी भर जाने के कारण पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी रेलवे ने कुछ लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया है। सर्कुलर ट्रेनों की आवाजाही  भी प्रभावित हुई है। सड़कों पर भी यातायात बाधित हुआ है और कोलकाता हवाई अड्डे से उडाने भी प्रभावित हुई हैं। राज्‍य में कल से हुई बारिश की घटनाओं व बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्‍य के दक्षिणी भागों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।

------

तोक्‍यो में आज ओलिम्पिक के लिए हॉकी टैस्‍ट चैंपियनशिप मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने जापान को दो-एक से हराया। भारत की पुरूष टीम का पहला मैच मलेशिया से होगा। भारत की दोनों टीमों ने एफ आई एच सीरीज फाइनल जीत कर इस वर्ष बाद में होने वाले एफ आई एच ओलिम्पिक क्‍वालीफायर में अपना स्‍थान बना लिया है।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Sep) Midday News 17 (Sep) News at Nine 17 (Sep) Hourly 18 (Sep) (0605hrs)
समाचार प्रभात 18 (Sep) दोपहर समाचार 17 (Sep) समाचार संध्या 17 (Sep) प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Sep) Khabrein(Day) 17 (Sep) Khabrein(Eve) 17 (Sep)
Aaj Savere 18 (Sep) Parikrama 17 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Sep) Samayki 17 (Sep) Sports Scan 17 (Sep) Spotlight/News Analysis 17 (Sep) Samachar Darshan 15 (Sep) Radio Newsreel 17 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 5 (Sep) Surkhiyon Mein 5 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)