A- A A+
Last Updated : Dec 13 2019 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
Will continue to address problem of industries: FM Sitharaman            PM Modi reiterates India’s commitment for strong, democratic and peaceful Maldives            Both Houses of Parliament adjourned sine die            Campaigning intensifies for 4th, 5th phase of Jharkhand Assembly polls            FIH unveils new world ranking system for 2020           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.07.2019

दिनांक : 21-07-2019

समाचार प्रभात

0800

-------

मुख्य समाचार

  • कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार आज पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

  • आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत इस वर्ष बीस हज़ार स्वास्थ्य केन्द्र बनाए जाएंगे।

  • विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ईरान के कब्जे में ब्रिटिश तेल टैंकर पर सवार भारतीय नागरिकों की जल्द रिहाई की कोशिशें जारी।

  • हिमा दास ने चेक गणराज्य में 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता, इस महीने यह उनका पांचवां स्वर्ण पदक।

  • बैडमिंटन में इंडोनेशिया ओपन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स फाइनल में आज पी वी सिंधु का मुकाबला जापान की अकाने यामागुची से होगा।

-------

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का आज दोपहर बाद अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ निगम बोध घाट पर किया जाएगा। 81 वर्षीय शीला दीक्षित का कल दिल्ली के एक निजी अस्पताल में हृदय गति रुकने से निधन हो गया था। दिल्ली में लगातार तीन कार्यकाल पूरा करने वाली मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को राष्ट्रीय राजधानी को आधुनिक नगर बनाने का श्रेय जाता है।

शीला दीक्षित दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्ष थीं और उन्होंने 1998 से 2013 के बीच 15 वर्ष तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

कल निधन के बाद शीला दीक्षित के पार्थिव शरीर को उनके आवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और यू.पी.ए. चेयरपर्सन सोनिया गांधी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने अपना श्रद्धा सुमन अर्पित किया। पूर्व मुख्यमंत्री के सम्मान में दिल्ली सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। उनके निधन पर विभिन्न वर्गों के लोगों ने शोक व्यक्त किया है। अपने शोक संदेशों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री ने शीला दीक्षित द्वारा दिल्ली में विकास से जुड़े किए गए कार्यों को याद किया। वहीं उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने उन्हें कुशल प्रशासक करार दिया। शीला दीक्षित गर्मजोशी से भरे एक मिलनसार राजनेता के रूप में हमेशा याद की जाएंगी। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

-------

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत इस वर्ष बीस हज़ार स्वास्थ्य केन्द्र बनाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डाक्टर हर्षवर्धन ने कल हैदराबाद में कहा कि इस कार्यक्रम के तहत देशभर में डेढ़ लाख स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किये जाने हैं।

डाक्टर हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-सी.एस.आई.आर. प्रयोगशालाओं के वैज्ञानिकों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम सबके लिये स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का एक सफल मॉडल है। उन्होंने परिषद के वैज्ञानिकों और अधिकारियों से खासकर असाधारण जीन आनुवांशिक रोगों के निदान के लिये मौलिक पहल करने और सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की।

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2025 तक देश से तपेदिक  उन्मूलन का लक्ष्य रखा है। उन्होंने यह भी बताया कि नया राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद विधेयक संसद में कल पेश किया जाएगा।

-------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 17 जुलाई की गोलीबारी की घटना के प्रभावित लोगों के परिजनों से मिलने के लिये आज सोनभद्र जाने का कार्यक्रम है।

आकाशवाणी के संवाददाता ने बताया है कि घोड़ावाल तहसील के उम्माह गांव में प्रभावित परिजनों से मिलने के बाद मुख्यमंत्री सोनभद्र ज़िला अस्पताल जाएंगे जहां घायल ग्रामवासियों का उपचार किया जा रहा है। इसके बाद वे कलेक्ट्रेट में संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे।

उम्माह गांव में भूमि विवाद को लेकर हुई गोलीबारी की घटना में 10 लोगों की मौत हुई थी और कई घायल हुए थे।

इस मामले में अब तक एक प्रमुख संदिग्ध समेत 29 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

-------

तटवर्ती कर्नाटक में जल संरक्षण के पारंपरिक तरीकों में मडका सबसे आम तरीका है। इस अनूठी पारंपरिक पद्धति में बड़े जलाशय के आसपास जल भराव क्षेत्र में एक तरफ प्राकृतिक तरीके से पानी रोकने के लिए बांध बनाया जाता है। यह जहां धान की फसल की जरूरत पूरी करता है वहीं जल स्तर बढ़ाने का काम भी करता है।

मडका एक बहुउद्देशीय जलाशय है जो स्थानीय गाँव की धान की खेती से लेकर घरेलू उद्देश्यों तक सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। पानी की कमी के दौरान भूमिगत जल स्तर को बचाए रखने के लिए इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। लेकिन पिछले कई सालों से मडकाओं की उपेक्षा की जा रही है और उनमें से कई खत्म होने की कगार पर हैं। श्री पड्रे कसगोड के जाने-माने वर्षा जल संचयनकर्ता हैं, उनका कहना है कि तटीय कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में मडकाओं जैसे जल स्रोतों की उपेक्षा की गई है। उन्होंने बताया कि एक सदी पहले उडुपी, दक्षिण कन्नड़ और कासरगोड जिलों में 3000 से अधिक मडका थे।

मडकों का निर्माण धान की फसल, सिंचाई और सभी जरुरतों को पूरा करने के लिए किया जाता था। मडका वास्तव में पानी का खजाना है, जिनसे लगातार क़ृषि कार्यों और पीने के पानी आवश्यकता पूरी होती है

श्री पड्रे का कहना है कि पुराने मडकों का जीर्णोद्धार करना और नए मडकों का निर्माण करना दो महत्वपूर्ण कार्यक्रम होने चाहिए। बंगलुरू से आर.मूर्ति की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से किरण शर्मा।

-------

केरल में दक्षिणी मॉनसून तेज़ हो गया है और वहां मूसलाधार वर्षा जारी है। राज्य में पिछले चार दिन से लगातार वर्षा हो रही है।

दक्षिणी-पश्चिम मॉनसून से राज्य के अधिकांश भागों में वर्षा हुई जिससे निचले इलाकों में तटीय क्षेत्र हाई अलर्ट पर हैं। वर्षा और बाढ़ में लापता तीन मछुआरों समेत चार लोगों की तलाश का अभियान जारी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 जुलाई तक मूसलाधार वर्षा हो सकती है।

-------

ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने ईरान के रिवोल्युश्नरी गार्ड के कब्जे में जलपोत की रिहाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सरकार ईरान के साथ तनाव कम करना चाहती है।

ब्रिटेन के एक टैंकर को ईरान के एक गुट द्वारा अपने कब्जे में लेने के बाद आपात समितियों की बैठक के बाद यह बयान आया है।

इस जलपोत पर चालक दल के 23 में से 18 भारतीय सदस्य हैं।

-------

भारत ने कहा है कि वह ईरान द्वारा तेलवाहक जहाज के साथ भारतीय चालक दल के सदस्‍यों को गिरफ्तार करने के बारे में और जानकारी हासिल करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रविश कुमार ने कहा कि ईरान में भारतीय दूतावास गिरफ्तार भारतीय नागरिकों की जल्‍द रिहाई और उन्‍हें स्‍वदेश लाने के लिए ईरान सरकार के संपर्क में है।

-------

चन्द्रमा की सतह पर उतरने के भारतीय मिशन चन्द्रयान-2 के कल दोपहर दो बजकर 43 मिनट पर प्रक्षेपण की तैयारियां अंतिम चरण पर हैं। पहले इसे रॉकेट भू-उपग्रह प्रक्षेपण यान - जीएसएलवी-मार्क-3 से पृथ्वी की कक्षा पर भेजा जाएगा। वहां से चन्द्रयान-2 पर लगे इंजनों के माध्यम से इसे पृथ्वी के गुरुत्वार्षण से बाहर ले जाया जायेगा । बाद में, इसे चन्द्रमा के आसपास 100 किलोमीटर की परिधि में ले जाते हुए चन्द्रमा की कक्षा में प्रवेश कराया जाएगा। उसके बाद धीरे-धीरे चन्द्रमा की सतह पर उतरने पर इसका वैज्ञानिक अभियान शुरू हो जाएगा।   

इस अभियान की उल्टी गिनती आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोट्टा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में आज शाम से शुरू होने की आशा है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो ने पिछले सोमवार तकनीकी समस्या के कारण कार्यक्रम को कुछ समय के लिए स्थगित किया था। हालांकि रॉकेट जीएसएलवी-मार्क-थ्री में तकनीकी समस्या आई, लेकिन मिशन की विश्वसनीयता बरकरार है। जिससे राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी को लॉन्च-विंडो में चंद्रयान -2 के प्रक्षेपण के विश्वास को बल मिला है। अगर मिशन को और रोका जाता है तो अगले प्रक्षेपण का इंतजार सितंबर तक लंबा हो सकता है। इसरो के वैज्ञानिकों का कहना है कि चंद्रयान -2 के पथ और उड़ान अवधि को इस तरह से बदला गया है कि चंद्रमा पर पहुंचने की तारीख नहीं बदली है। पूर्व योजना के अनुसार ही इस यान के 7 सितंबर तक पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह तक पहुंचने की उम्मीद है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ निखिल कुमार।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 जुलाई को सुबह ग्यारह बजे आकाशवाणी से मन की बात में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह श्री मोदी के दूसरे कार्यकाल में इस कार्यक्रम की दूसरी कड़ी होगी। कार्यक्रम की पिछली कड़ी में श्री मोदी ने किताबों के महत्व पर अपनी बात रखते हुए कहा था कि लोगों को रोज़ पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने इस सिलसिले में केरल के अक्षर पुस्तकालय का उल्लेख भी किया था जो इडुक्की के घने जंगलों के बीच बसे गांव में है और जनजातीय बच्चों का पथ-प्रदर्शन कर रहा है।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि लाइब्रेरी इडुक्की के घने जंगलों के बीच बसे गांव में है। यहां के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक पी.के. मुरलीधरन और छोटी सी चाय की दुकान चलाने वाले पी.बी. चिन्नाथम्पी इन दोनों ने इस लाइब्रेरी के लिए अथक परिश्रम किया है। एक समय ऐसा भी रहा जब गट्ठर में भरकर और पीठ पर लादकर यहां पुस्तकें लायी गईं। आज यह लाइब्रेरी आदिवासी बच्चों के साथ हर किसी को एक नई राह दिखा रही है। 

-------

भारतीय धाविका हिमा दास ने कल चेक गणराज्य के नोवे मेस्टो में 400 मीटर दौड़ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर 52 दशमलव शून्य नौ सेकेंड में स्वर्ण पदक जीता। 2 जुलाई के बाद से हिमा का ये पांचवां स्वर्ण पदक है। हिमा ने यूरोप में दो जुलाई को अपनी पहली प्रतिस्पर्धी दौड़ पूरी की थी।

-------

बैडमिंटन में इंडोनेशिया ओपन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स फाइनल में पी वी सिंधु का मुकाबला जापान की अकाने यामागुची से होगा। सिंधु पहली बार इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंची हैं।

इंडोनेशिया ओपन टूर्नामेंट में सिंधु एकमात्र भारतीय चुनौती रह गई हैं। किदम्बी श्रीकांत, एच एस प्रणोय और साई प्रणीत शुरूआती दौर में मुकाबले से बाहर हो गये थे।    -------

जम्मू-कश्मीर में एक जुलाई से शुरू हुई पवित्र अमरनाथ यात्रा के अंतर्गत कल शाम तक दो लाख 59 हजार आठ सौ से अधिक यात्रियों ने हिम शिवलिंग के दर्शन किये हैं। यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों रास्तों से सुचारू रूप से जारी है।

-------

ब्रिटिश एयरवेज़ ने सुरक्षा कारणों से मिस्र की राजधानी काहिरा जाने वाली सभी उड़ानें सप्ताह भर के लिए रद्द कर दी हैं।

ब्रिटिश एयरवेज़ ने काहिरा जाने के लिए लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पहुंचे यात्रियों को बताया कि एक सप्ताह तक कोई  वैकल्पिक उड़ान भी उपलब्ध नहीं होगी। एयरलाइन्स ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि किन सुरक्षा कारणों से उड़ानें रद्द की गई हैं।

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से  

तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित के निधन और दिल्ली में दो दिन के शोक का समाचार अधिकांश अखबारों की पहली खबर बना है। दिल्ली की शिल्पकार नहीं रहीं, लिखता है दैनिक भास्कर

ब्रिटेन का तेल टैंकर ईरान द्वारा ज़ब्त किए जाने को जनसत्ता ने बड़ी खबर बनाते हुए लिखा है - चालक दल के 23 लोग फंसे, इनमें 18 भारतीय शामिल। विदेश मंत्रालय ने सुरक्षित रिहाई के प्रयास शुरू किए।

चार राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति को भी अखबारों ने अहमियत दी है।

राष्ट्रीय सहारा ने थार रेगिस्तान में शुक्रवार को किए गए टैंकरोधी मिसाइल नाग के सफल परीक्षण को महत्व दिया है। अधिकतम दूरी के लक्ष्य की प्रहार क्षमता और किसी भी मौसम में दिन या रात कभी भी दुश्मन के टैंक को पूरी तरह ध्वस्त करने और अन्य सभी मानकों पर खरे उतरने पर रक्षा मंत्री के डीआरडीओ वैज्ञानिकों और सेना की टीम को बधाई दिए जाने को विस्तार से दिया है।

हिंदुस्तान ने खबर दी है विवाह और अन्य आयोजनों पर खाना बर्बाद करने पर निगरानी की तैयारी शुरू। बनेंगे नए नियम। देश में छह करोड़ टन से अधिक खाना हर वर्ष बर्बाद होता है।

दिल्ली एनसीआर में बारिश की झमाझम से थोड़ी राहत और थोड़ी आफत पर अखबारों ने लिखा है - पारा तीन डिग्री गिरा, लेकिन कई सड़कों पर लगा लम्बा जाम।

-------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 13 (Dec) Midday News 13 (Dec) News at Nine 13 (Dec) Hourly 13 (Dec) (2300hrs)
समाचार प्रभात 13 (Dec) दोपहर समाचार 13 (Dec) समाचार संध्या 13 (Dec) प्रति घंटा समाचार 13 (Dec) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 13 (Dec) Khabrein(Day) 13 (Dec) Khabrein(Eve) 13 (Dec)
Aaj Savere 13 (Dec) Parikrama 13 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 13 (Dec) Samayki 13 (Dec) Sports Scan 13 (Dec) Spotlight/News Analysis 13 (Dec) Samachar Darshan 13 (Dec) Radio Newsreel 10 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Dec) Vaad-Samvaad 10 (Dec) Money Talk 10 (Dec) Current Affairs 13 (Dec)