A- A A+
Last Updated : Aug 19 2019 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
When Country celebrates 75th year of Independence in 2022, Parliament must showcase its grandeur, says PM Modi            Anti-India violence not conducive to peace, PM Modi tells Donald Trump            Public transport, business establishments and govt offices across Kashmir valley function normally            RBI Governor Shaktikant Das rules out asset quality review of large NBFCs            Flood fury continues in North Indian States as Ganga and other major rivers in spate           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
18.07.2019

मुख्य समाचार:-

  • लोकसभा में वित्‍त विधेयक 2019 पारित। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा-कराधान कानून में प्रस्‍तावितसंशोधनों से मेक इन इंडिया और स्‍टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा।

  • कर्नाटक विधानसभाहंगामे के कारण विश्‍वास मत पर फैसले के बग़ैर कल तक के लिए स्‍थगित।

  • मुख्‍यमंत्रियोंके उच्‍च अधिकार प्राप्‍त पैनल ने राज्‍यों के अनुदान को कृषि क्षेत्र में सुधारोंके साथ जोड़ने का सुझाव दिया।

  • प्रवर्तन निदेशालयने धन शोधन रोकथाम कानून के अंतर्गत पोंजी योजना मामले में दो सौ करोड़ रुपये की सम्‍पत्तिजब्‍त की।

  • सरबजोत सिंह नेजर्मनी में जूनियर शूटिंग विश्‍वकप में देश के लिए नौंवा स्‍वर्ण पदक जीता।

  •  पी वी सिंधु इंडोनेशियाओपन बैडमिन्‍टन में  महिला सिंगल्‍स के क्‍वार्टरफाइनल में पहुंची।

-------------

लोकसभा ने आज चालू वित्‍तवर्ष के लिए वित्‍त विधेयक पारित कर दिया है। इससे पहलेकराधान कानूनों में प्रस्‍तावित संशोधनों की जानकारी देते हुए वित्‍तमंत्री निर्मलासीतारामन ने कहा कि इन संशोधनों से मेक इन इंडिया और स्‍टार्ट-अप कोबढ़ावा मिलेगा।

 

इससे चार अरब रुपयेतक का कारोबार करने वाली कम्‍पनियों के लिए कंपनी कर 30 प्रति‍शत से घटकर 25 प्रतिशतहो जाएगा। जैसा कि पिछली एन डी ए सरकार का लक्ष्‍य था। इससे देश में लगभग 15 लाख कम्‍पनियोंमें से 99 दशमलव तीन प्रतिशत कम्‍पनियों को फायदा पहुंचेगा।

वित्‍तमंत्री ने स्‍पष्‍ट किया कि रिजर्वबैंक कानून में संशोधन का उद्देश्‍य गैर बैंकिंग वित्‍तीय कम्‍पनियों के मामले मेंइसकी विनियामक शक्तियों को मजबूत करना है। वित्‍तमंत्री ने कहा कि संशोधनों से देशमें किफायती इलेक्‍ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। इलेक्ट्रिकल वाहनों परसब्सिडी के बारे में उन्‍होंने कहा कि ब्‍याज में कटौती से ग्राहक इस तरह के वाहनोंकी खरीद के लिए अधिक आगे आएंगे।

-------------

कर्नाटक विधानसभा में आज विश्‍वास मत परचर्चा के दौरान बार-बार हंगामे के कारण अध्‍यक्ष ने सदन को कल तक के लिए स्‍थगित करदिया। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍यों ने आज विश्‍वास मत पर फैसला नहीं किएजाने के विरोध में पूरी रात विधानसभा में धरने पर बैठने का निर्णय लिया है। हमारे संवाददाताने बताया कि आज सुबह सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामीने एक पंक्ति का विश्‍वासमत का प्रस्‍ताव रखा।

विश्‍वास मत परचर्चा के दौरान कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री डी के शिवकुमार ने विपक्ष पर आरोप लगातेहुए कग्‍वाड से कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल को अगवा करने का आरोप लगाया। लेकिन भाजपाने इसका खण्‍डन किया और आरोपों को निराधार बताया। श्री शिवकुमार ने अध्‍यक्ष से श्रीपाटिल को वापस लाने का अनुरोध किया। अध्‍यक्ष रमेश कुमार ने कहा कि वो इस मामले में जांच के आदेश नहीं दे सकते। उन्‍होंनेगृह विभाग को पाटिल के घरवालों से संपर्क करने के आदेश दिए और उनके बारे में कल तकजानकारी देने को कहा है। श्री पाटिल को लेकर सदन में कई बार हंगामा हुआ। इस बीच, भाजपाने आज विश्‍वास प्रस्‍ताव न करवाए जाने को लेकर विधानसभा के बाहर धरना शुरू कर दियाहै। बेंगलूरू से आर मूर्ति की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र। 

इस बीच श्री जगदीश शेट्टार की अध्‍यक्षतामें भाजपा के एक शिष्‍टमंडल ने राज्‍यपाल वजूभाई वाला को ज्ञापन सौंप कर अध्‍यक्ष कोविश्‍वास मत पर चर्चा जारी रखने और किसी अन्‍य मुद्दे को नहीं उठाने के लिए निर्देशजारी करने की मांग की। राज्‍यपाल वजूभाई वाला ने विधानसभा अध्‍यक्ष के आर रमेश कुमारको संदेश भेजकर कहा है कि आज ही विश्‍वास मत कराने पर विचार किया जाए। अध्‍यक्ष नेराज्‍यपाल के संदेश को सदन में पढ़कर सुनाया। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता एच के पाटिल,आर वी देशपांडे और कृष्‍णा बी गौड़ा ने राज्‍यपाल के हस्‍तक्षेप का विरोध किया।

-------------

गुजरात में कांग्रेस के पूर्व विधायकअल्पेश ठाकोर और धवलसिंह जाला भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। उन्‍होंने आजगांधीनगर में प्रदेश भाजपा मुख्‍यालय में पार्टी अध्यक्ष जीतू वघानी की उपस्थिति मेंपार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की।

-------------

राज्‍यसभा में आज नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र विधेयक, 2019 ध्‍वनिमतसे पारित हो गया। लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है। यह विधेयक इस साल मार्चमें लागू अध्यादेश का स्‍थान लेगा। विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए कानून और न्यायमंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रस्तावित नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्रकी अध्यक्षता, उच्‍चतम न्यायालय के न्यायाधीश या उच्च न्यायालय के न्यायाधीश या प्रतिष्ठितव्यक्ति करेगा जो मध्यस्थता के तौर-तरीकों या प्रशासन में विशेष ज्ञान और अनुभव रखताहो। राज्‍यसभा ने मध्यस्थता और सुलह संशोधन विधेयक, 2019 पर भी पारित कर दिया।

-------------

बाल यौन अपराध सुरक्षा संशोधन विधेयक 2019 आज राज्‍यसभा में पेश किया गया। इस विधेयकका उद्देश्‍य बच्‍चों के साथ यौन उत्‍पीड़न के मामलों में सजा को और सख्‍त बनाना है,जिसमें मृत्‍युदंड भी शामिल होगा। विधेयक में बाल अश्‍लील फिल्‍मों पर रोक लगाने केलिए जुर्माना और कैद की सजा का प्रावधान है। विधेयक को महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृतिईरानी ने पटल पर रखा।

-------------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फड़णवीस ने आज कहा कि केन्‍द्र सरकार कोवित्‍त आयोग द्वारा सुझाए गए अनुदानों और आवंटनों को राज्‍यों में कृषि के क्षेत्रमें सुधार के साथ जोड़ना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि भारतीय कृषि में परिवर्तन के लिएउच्‍चाधिकार प्राप्‍त मुख्‍यमंत्रियों की समिति की पहली बैठक में इस प्रस्‍ताव पर चर्चाहुई थी। आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में समिति के संयोजक श्री फड़नवीसने कहा कि कृषि और वाणिज्‍य मंत्रालयों में अधिक तालमेल होना चाहिए, क्‍योंकि कृषि,उत्‍पादन से जुड़ा हुआ है और वाणिज्‍य मंत्रालय बिक्री से। उन्‍होंने कहा कि जब तकसभी राज्‍यों के बीच सहमति नहीं बनती है तब तक कृषि के क्षेत्र में बड़ा बदलाव नहींहोगा।

--------------

प्रवर्तन निदेशालय ने पोंजी स्‍कीम मामलेमें धनशोधन रोकथाम कानून के अन्‍तर्गत दो अरब रुपये की सम्‍पत्तियां जब्‍त की हैं।बसील इंटरनेशनल लिमिटेड की असम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, उत्‍तर प्रदेश, त्रिपुराऔर महाराष्‍ट्र में भूमि, फ्लैट, फैक्‍टरी, होटल और दुकानें जब्‍त की गई हैं। इसकेअलावा कम्‍पनी और उसकी सहायक कम्‍पनियों के 15 खातों में जमा एक करोड़ 77 लाख रुपयेभी जब्‍त किए गए हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई द्वारा दायर आरोप पत्र के आधार परइस मामले में जांच शुरू की थी।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दूसरी बार पद संभालने के बाद पिछले महीनेकी 30 तारीख को आकाशवाणी पर अपने पहले मन की बात कार्यक्रम में लोगों से देशके कई हिस्‍सों में जल की कमी के बीच जल संरक्षण के लिए एक जन आंदोलन शुरू करने औरपानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए संकल्प लेने का आह्वान किया था। राजस्थान में, पारंपरिकजल संरक्षण इकाइयाँ सीमावर्ती जिलों की जीवन रेखा हैं। पारंपरिक बेरियान प्रणालीबाड़मेर के कई सीमावर्ती गांवों में पेयजल का एकमात्र स्रोत है। पेश है जयपुर से हमारेसंवाददाता की विशेष रिपोर्ट।

बेरियां छोटी कुई जैसा ढांचा होता है, जो रेतिले धोरों के बीच समतल भूमि पर बनायाजाता है। इन बेरियों में जमीन के झरनों से रिस-रिस कर पानी आता है। बाडमेर की पांचतहसीलों में ऐसे सैंकडों गांव हैं जहां बेरियां ही एक मात्र पेयजल स्रोत है। हाल हीमें जिला प्रशासन द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार यहां 1700 से अधिक बेरियां हैं। येबेरियां पांच से दस दशक पुरानी हैं। जल शक्ति अभियान के तहत इन बेरियों का जीर्ण़़ोद्धारकराया जा रहा है। राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में जहां बारिश बहुत कम होती है, इसलिएऐसे परंपरागत जल स्रोतों को यहां की जीवनरेखा कहा जा सकता है। जितेन्द्र द्विवेदी,आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

--------------

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियालनिशंक ने आज कहा कि नई शिक्षा नीति के मसौदे पर विभिन्‍न पक्षकारों की ओर से 60 हजारसे अधिक सुझाव मिले हैं। मसौदे पर सुझाव और टिप्‍पणी देने की अंतिम तारीख इस महीनेकी 31 तारीख है। प्रसार भारती के साथ विशेष भेंट में डॉक्‍टर निशंक ने कहा किपिछले तीन वर्षों के दौरान मसौदा नीति तैयार करने के लिए शिक्षकों, वैज्ञानिकों औरकिसानों सहित विभिन्‍न पक्षकारों के साथ विस्‍तृत विचार-विमर्श किया गया।

दो- तीन सालों से शिक्षा नीति में रेग्‍यूलर चर्चा हो रही है और ये दस अलग-अलगग्रुप बने, विशेषज्ञों के बने। मुझे लगता है ये दुनिया का पहला इतना बड़ा अभियान होगा।चाहे वो एक लाख दस हजार गांव  तक लोगों से परामर्शकरने का यह शायद दुनिया में पहला अभिनव प्रयोग हो रहा है।

-----------

सरबजोत सिंहने आई. एस. एस. एफ. जूनियर विश्वकप निशानेबाजी की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्णपदक जीता है। सरबजोत ने 239 दशमलव छह अंक हासिल किए। जर्मनी में चल रही इस प्रतियोगितामें भारत का यह नौंवा स्वर्ण है। अंक तालिका में भारत 9 स्वर्ण, 9 रजत और 4 कांस्यसहित कुल 22 पदकों के साथ शीर्ष पर है। चीन 21 पदक लेकर दूसरे और मेजबान जर्मनी कुलनौ पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

--------------

पी. वी.सिंधु जकार्ता में इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटनटूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। अब उनका सामना जापान की नोज़ोमी ओकूहारा से होगा। सिंधु ने आज प्री-क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क की मियाब्लिकफेट को 21-14, 17-21, 21-11 से हराया। पुरूष सिंगल्समें किदाम्बी श्रीकांत दूसरे दौर में हारकर टूर्नामेंट सेबाहर हो गए हैं।

--------------

बिहार में कई प्रमुख नदियों का जलस्‍तर घटने के साथ ही बाढ़ की स्थिति में सुधरआ रहा है। राज्‍य के 12 जिलों में 47 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। बाढ़ से अबतक 75 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लापता हैं।

--------------

असम में जलस्‍तर घटने के साथ ही बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है। राज्‍य के28 जिलों में 53 लाख लोग बाढ़ के पानी से प्रभावित हुए हैं। बाढ़ से आज नौ लोगों कीमौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 39 हो गई है।

--------------

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल ने कहा है कि आपदाके समय स्‍थानीय समुदाय सबसे पहले सहायता के लिए आते हैं। आकाशवाणी के समाचार प्रभागसे विशेष भेंट में बल के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा कि आपदा के समय सहायता के लिएनेहरू युवा केन्‍द्र के स्‍वयंसेवकों को भी तैयार किया जाएगा और वे मोचन बल के मित्रके रूप में काम करेंगे। पूरा साक्षात्‍कार आज रात साढ़े नौ बजे आकाशवाणी के एफएम गोल्‍डचैनल पर सुना जा सकता है।

-------------

भारत नेकहा है कि 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों के सरगना हाफिज़ सईद और उसके आतंकवादी संगठनोंके खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करना पाकिस्तान सहित संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशोंका दायित्‍व है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नई दिल्ली में मीडिया सेबातचीत में कहा कि यह पहली बार नहीं है जब हाफिज़ सईद को गिरफ्तार या हिरासत में लियागया है, लेकिन अब यह देखना होगा कि क्या सईद पर इस बार उसकी आतंकवादी गतिविधियों केलिए मुकदमा चलाकर सज़ा सुनाई जाएगी।

--------------

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कुलभूषण जाधव मामले में  अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय का फैसला भारत के रूखकी पूरी तरह से पुष्टि करता है। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि न्‍यायालयकी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पाकिस्तान ने वियना संधि के प्रावधानों का उल्लंघनकिया है।

----------

श्रीलंका सरकार ने आज रेल पटरियों में सुधारके लिए भारत की इरकॉन इंटरनेशनल के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इसके अन्‍तर्गत कोलम्‍बोऔर तमिल बहुल जाफना के बीच 130 किलोमीटर लम्‍बी पुरानी रेल पटरियों में सुधार कियाजाएगा। इसके लिए भारत रियायती दर पर नौ करोड़ डॉलर से अधिक की वित्‍तीयसहायता उपलब्‍ध करा रहा है।

-----------

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सिनेमा लोगों के जीवनका एक अहम हिस्सा बन गया है। आज नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित एक फिल्‍मसमारोह में उन्‍होंने कहा कि यह एक लोकतांत्रिक माध्यम है जो विभिन्न भावनाओं को व्यक्तकर सकता है।

------------

बॉम्‍बेस्‍टॉक एक्‍सचेंज का संवेदी सूचकांक आज 318 अंक गिरकर 38 हजार आठ सौ 97 पर बंद हुआ।नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 91 अंक घटकर 11 हजार पांच सौ 97 पर आ गया।

-------------

                                                                                            

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Aug) Midday News 19 (Aug) News at Nine 19 (Aug) Hourly 19 (Aug) (2300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Aug) दोपहर समाचार 19 (Aug) समाचार संध्या 19 (Aug) प्रति घंटा समाचार 19 (Aug) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Aug) Khabrein(Day) 19 (Aug) Khabrein(Eve) 19 (Aug)
Aaj Savere 19 (Aug) Parikrama 19 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Aug) Samayki 19 (Aug) Sports Scan 19 (Aug) Spotlight/News Analysis 19 (Aug) Samachar Darshan 18 (Aug) Radio Newsreel 19 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 1 (Aug) Surkhiyon Mein 1 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Aug) Vaad-Samvaad 30 (Jul) Money Talk 30 (Jul) Current Affairs 16 (Aug)