A- A A+
Last Updated : Oct 17 2019 11:30PM     Screen Reader Access
News Highlights
J&K Legislative Council abolished; Ladakh Affairs Department shifted to Leh            PM Modi says, Govt committed to build strong and unified India            Chidambaram sent to ED custody till Oct 24 in INX Media case            India urges Pak not to levy service fee on pilgrims to Kartarpur Corridor            Karnataka tops first ever India Innovation Index launched by NITI Aayog           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
25.06.2019
मुख्य समाचार
  • अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत-अमरीका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए आज नई दिल्ली पहुंच रहे हैं।
  • केंद्र सरकार देश भर में 400 से अधिक जिलों में सी.एन.जी. और पी.एन.जी. उपलब्ध कराएगी।
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय देश भर में ड्राइविंग लाइसेंस को स्मार्टकार्ड के रूप में जारी करेगा।
  • अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने ईरान पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने के आदेश पर हस्ताक्षर किए।
  • आई.सी.सी. विश्व कप क्रिकेट में साउथम्पटन में कल बंगलादेश ने अफगानिस्तान को 62 रनों से हराया।

...................

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पो‍म्पियो  तीन दिन की यात्रा पर आज भारत पहुंच रहे हैं। भारत में आम चुनाव के बाद अमरीका के साथ यह पहली उच्‍च-स्‍तरीय वार्ता होगी। एक रिपोर्टः-

माइक पोम्पियो की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच रणनीतिक भागीदारी को और मजबूत करने के तरीकों का पता लगाने का एक महत्वपूर्ण अवसर होगा। इसके अलावा द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों सहित आपसी हित के मामलों पर चर्चा होने की संभावना है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार से संबंधित कुछ प्रमुख मुद्दों पर भी बातचीत हो सकती है। अपनी इस यात्रा के दौरान श्री पोम्पियो विदेश मंत्री एस. जयशंकर से बातचीत करेंगे और सरकार के अन्य प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे। दीपेन्द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

...................

केन्द्र ने देश के चार सौ छह जिलों में सीएनजी और पीएनजी उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है। लोकसभा में पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कल कहा कि 2014 तक देश के केवल 66 जिलों में सीएनजी और पीएनजी उपलब्ध कराई गई थी। उन्होंने कहा कि अन्य शहरों में विस्तार के बाद देश की 70 प्रतिशत आबादी को स्वच्छ ऊर्जा मिल सकेगी। धर्मेन्द्र प्रधान ने सदन को यह भी बताया कि अगले आठ वर्ष में ऊर्जा क्षेत्र में एक लाख बीस हजार करोड़ रूपये का निवेश किया जायेगा।

...................

विदेशमंत्री एस. जयशंकर गुजरात से राज्‍यसभा के लिए होने वाले उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवार के तौर पर आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इसी पार्टी के जुगल ठाकुर दूसरी सीट के लिए नामांकन पत्र भरेंगे। अमित शाह और स्‍मृति ईरानी के लोकसभा सदस्‍य निर्वाचित होने के बाद यह दो सीट खाली हुई हैं। श्री जयशंकर कल औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हुए।

...................

ओडिसा विधानसभा का मानसून सत्र राज्‍यपाल गणेशी लाल के अभिभाषण के साथ आज शुरु होगा। विधानसभा उपाध्‍यक्ष का चुनाव 27 जून को होगा और 28 जून को बजट पेश किया जाएगा।

...................

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने पूर्व मुख्‍यमंत्री एन.चन्‍द्रबाबू नायडु के कार्यकाल के दौरान अमरावती में नदी तट पर निर्मित एक सरकारी भवन को तोड़ने के आदेश दिए हैं। मुख्‍यमंत्री रहते हुए श्री नायडु ने अपने आवास के पास कृष्‍णा नदी के तट पर प्रजा वेदिका या शिकायत हॉल का निर्माण कराया था। जगनमोहन रेड्डी ने श्री नायडु के भवन को बचाए रखने की अपील खारिज कर दी। मुख्‍यमंत्री ने कल इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस भवन का निर्माण नियमों का उल्‍लंघन करके किया गया है। इसके निर्माण में भ्रष्‍टाचार भी हुआ है।

...................

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस के मौजूदा प्रारूप को स्‍मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस के रूप में संशोधित करने का फैसला किया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने कल राज्‍य सभा में लिखित उत्‍तर में बताया कि उनके मंत्रालय ने पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस का एक समान प्रारूप और डिजाइन तैयार किया है। राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र-एनआईसी ने इस बारे में सारथी एप्लिकेशन तैयार किया है। इसके माध्‍यम से मंत्रालय के पास देश के सभी ड्राइविंग लाइसेंस धारकों के डाटाबेस उपलब्‍ध हैं।

...................

नीति आयोग आज नई दिल्‍ली में  'Healthy States, Progressive India' रिपोर्ट का दूसरा संस्‍करण जारी करेगा। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार यह रिपोर्ट आयोग के सदस्‍य वी.के. पॉल, मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और स्‍वास्‍थ्‍य सचिव प्रीति सूदन तथा विश्‍व बैंक के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जारी करेंगे।

रिपोर्ट में परिणामों के संदर्भ में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं, प्रशासन और नीतियों के प्रभाव पर व्‍यापक दृष्टिकोण व्‍यक्‍त किया गया है।

...................

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक नया ऐप शुरू किया है। इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं की शिकायतों का समय पर निदान करना है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कल इस प्रणाली की शुरूआत की।

...................

महाराष्‍ट्र सरकार सूखे की स्थिति से निपटने के सिलसिले में शिकायतों का त्‍वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए जल्‍दी ही निगरानी तंत्र का गठन करेगी। राज्‍य विधानसभा में सूखा और कृषि संकट के मुद्दे पर तीन दिन तक लंबी बहस चली। राज्‍य के कृषि मंत्री अनिल बोंदे ने प्रश्‍नों का जवाब देते हुए स्‍वीकार किया कि राज्‍य सरकार को बड़ी संख्‍या में शिकायतें मिली हैं।

...................

जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने भविष्‍य में जल संकट से देश को बचाने के लिए जल के उचित इस्‍तेमाल का आह्वान किया है।

नई दिल्‍ली में कल छठ घाट पर केन्‍द्र सरकार के उपक्रम वैपकॉस लिमिटेड के स्‍वर्ण जयंती समारोह को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि पानी की बूंद-बूंद बचाना और उसका संरक्षण किया जाना आवश्यक है। श्री शेखावत ने कहा कि भारत में अन्‍य देशों की तुलना में जल आपूर्ति की स्थिति बहुत नाजुक है और जनसंख्‍या भी ज्‍यादा है, जिससे समस्‍या और जटिल हो गई है। निकट भविष्‍य में स्थिति के और खराब होने की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि पारम्‍परिक जल संसाधनों और जलाशयों के जीर्णोद्धार की आवश्यकता है और जल संरक्षण के लिए जोरदार प्रयास होने चाहिए। 

...................

उत्‍तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान हुई भारी बारिश से 17 लोगों की मौत हो गई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मृतकों के परिवार को चार-चार लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

पिछले 24 घंटों में मॉनसून प्रदेश में रूहेलखंड और तराई के इलाकों में पहुंच गया है। शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत और लखीमपुर सहित कई जिलों में मॉनसून की बारिश हो रही है। पिछले 24घंटों में सबसे ज्यादा 43 मिलीमीटर बारिश शाहजहांपुर में रिकार्ड की गई है। इस बीच बारिश से जुड़े हादसों में प्रदेश में 17 लोगों की जान चली गई, जबकि 19 लोग घायल हो गई। सबसे ज्यादा मौतें हरदोई में हुई जहां तीन किसानों की बिजली गिरने से तब मौत हो गई जब वे खेतों में काम कर रहे थे।  मुख्यमंत्री ने इन हादसों पर गहरा दुख जाहिर करते हुए सभी जिलाधिकारियों को जल्द से जल्द मुआवजा बांटने को कहा है। सुशीलचंद तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 

...................

भाऱतीय जनता पार्टी की राजस्‍थान इकाई के अध्यक्ष मदन लाल सैनी का कल दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में निधन हो गया।

उनका पार्थिव शरीर आज सुबह जयपुर में पार्टी कार्यालय में लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है।

...................

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा है कि आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन नियंत्रण रेखा के पार से राज्य में मादक पदार्थों की तस्करी में भी शामिल है। जम्मू डिविजन के पुलिस महानिरीक्षक एम.के.सिन्हा ने संवाददाताओं को बताया कि पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के निकट 12 किलोग्राम हेरोइन के साथ एक तस्कर की गिरफ्तारी के बाद हिजबुल के तस्करी नेटवर्क का भंडाफोड़ हुआ है।

...................

जम्‍मू कश्‍मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा से पहले जम्‍मू रेलवे स्‍टेशन के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अमरनाथ यात्रा तीस जून से शुरु होगी। रेलवे के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक रंजीत सिंह सामब्‍याल ने कल जम्‍मू में संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्‍होंने अमरनाथ तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित यात्रा का भरोसा दिलाया। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में सुरक्षा स्थिति देश के अन्‍य हिस्‍सों की तरह ही मजबूत है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जम्मू रेलवे स्टेशन में आने और यहां से बाहर जाने वाली सभी ट्रेन और सवारियों के समान की जांच विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड जो विस्फोटकों का पता लगाने की पूरी समर्थ्य रखते हैं उनके सहायता से की जाएगी। उन्होंने बताया कि  त्वरित कार्रवाई दस्ते की तैनाती के साथ-साथ सांध्या नियंत्रण कक्ष भी श्रद्धालुओं की सहायता के लिए बनाए गए हैं। रेलवे प्लेटफार्म की सुरक्षा बढाने के साथ-साथ बलों की गश्त बढ़ा दी गई है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों की मदद से  24 घंटे स्थिति पर पूरी नजर रखी जाएगी। आकाशवाणी समाचार के लिए आर.के रैना के साथ जम्मू से मैं चंद्रकांत शर्मा।

...................

विश्वभारती विश्वविद्यालय की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शांति निकेतन में वार्षिक पौष मेले के आयोजन में सहयोग करने का आग्रह किया है। संस्था के सदस्य और भाजपा सांसद स्वप्न दासगुप्ता ने प्रधानमंत्री से गुरूदेव रबिन्द्र नाथ टैगोर की अनमोल विरासत से जुड़े उत्सव के आयोजन में विभिन्न मंत्रालयों के माध्‍यम से सहायता का अनुरोध किया है। प्रधानमंत्री इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं। पौष मेले का शुभारंभ 1894 में महर्षि देबेन्द्र नाथ ठाकुर ने किया था। एक रिपोर्ट-

मेले की शुरूआत ग्रामीण हस्तशिल्प, आदिवासी संस्कृति और कृषि संबंधी नवाचार को बढावा देने के उद्देश्य से की गई थी। देश-विदेश से लाखों लोग पौष मेले में पहुंचते हैं। बड़ी संख्या में लोगो की मौजूदगी पर्यावरणीय मुद्दों के कारण आयोजकों के लिए एक बड़ी चुनौती भी है। हरित अधिकरण ने पर्यावरणीय मानदंडों का अनुपालन नहीं करने के लिए पहले भी विश्वविद्यालय पर सवाल उठाए हैं। इसलिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने कार्यक्रम अपने हाथ में लेने से मना किया था। पश्चिम बंगाल सरकार ने विश्वविद्यालय के कुलपति को कार्यक्रम के आयोजन में हर संभव मदद का आश्वासन दिया है, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन गुरूदेव की विरासत को आगे बढाने वाले इस पौष मेले के लिए कुलाधिपति के फैसले का इंतजार कर रहा है। कोलकाता से अरिजीत की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से फरहत नाज़।

...................

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने ईरान पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये है। इस आदेश के अनुसार ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनई और कई कमांडरों की अमरीकी वित्तीय संसाधनों तक पहुंच पर पाबंदी लगेगी। श्री ट्रम्‍प ने वित्तमंत्री स्टीवन म्यूचिन की उपस्थिति में कल रात इस आदेश पर हस्ताक्षर किए।

...................

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए ईरान और अमरीका से आपस में बातचीत  करने को कहा है। लेकिन ईरान ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के नए आर्थिक प्रतिबंधों के बाद अमरीका के साथ किसी बातचीत की संभावना खारिज कर दी है।

ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने अलग-अलग बयान जारी कर दोनों पक्षों से तनाव कम करने और अंतर्राष्ट्रीय नियमों का सम्मान करते हुए बातचीत शुरू करने का आग्रह किया है।

...................

आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप में कल रात साउथम्‍पटन में बंगलादेश ने अफगानिस्‍तान को 62 रन से हरा दिया।
आज लंदन में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मुकाबला होगा।

...................

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

संसद की कार्यवाही, कैबिनेट बैठक और दिमागी बुखार पर उच्चतम न्यायालय की सख्ती सहित अलग-अलग खबरें आज की सुर्खी बनी हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शीर्षक से हिन्दुस्तान लिखता है - बुखार से हर बार मौतें जारी नहीं रह सकती, जवाब दें। बिहार, यू पी और केंद्र सरकार से सात दिन में जवाब मांगा। पंजाब केसरी के शब्द हैं - चमकी बुखार पर एक्शन में सुप्रीम कोर्ट, पूछा - क्यों मर रहे हैं बच्चे।

राजस्थान पत्रिका के अनुसार - लोकसभा में अधीर और राज्यसभा में आजाद के हमलावर तेवर। नवभारत टाइम्स लिखता है - मोदी पर कांग्रेस हुई अधीर, फिर बनाया हिंदी का बहाना।

संगठन ही नहीं अब संदिग्ध व्यक्ति को भी घोषित किया जा सकेगा आतंकी। दैनिक जागरण ने कैबिनेट के अहम फैसलों पर लिखा है - साइबर अपराध के मामलों की भी जांच कर सकेगी एन आई ए। अमर उजाला लिखता है - एन आई ए को और ताकत, विदशों में भी हो सकेगी आंतकी हमलों की जांच।

संसद की एक समिति की रिपोर्ट पर हरिभूमि के शब्द हैं - विदेशों में जमा है 34 लाख करोड़ का कालाधन।

...................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Oct) Midday News 17 (Oct) News at Nine 17 (Oct) Hourly 17 (Oct) (1800hrs)
समाचार प्रभात 17 (Oct) दोपहर समाचार 17 (Oct) समाचार संध्या 17 (Oct) प्रति घंटा समाचार 17 (Oct) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Oct) Khabrein(Day) 17 (Oct) Khabrein(Eve) 17 (Oct)
Aaj Savere 17 (Oct) Parikrama 16 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Oct) Samayki 17 (Oct) Sports Scan 17 (Oct) Spotlight/News Analysis 17 (Oct) Samachar Darshan 16 (Oct) Radio Newsreel 17 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 11 (Oct)