Last Updated : Jul 17 2019 2:07PM     Screen Reader Access
News Highlights
Karnataka rebel MLAs should not be forced to take part in Assembly: SC            Mumbai terror attack mastermind Hafiz Saeed arrested in Pakistan            India, China respect bilateral pacts for peace at border: Defence Minister            Sindhu, Srikanth storm into pre-quarterfinals of Indonesia Open            21st Commonwealth Table Tennis C'ship begins today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
20.06.2019
मुख्य समाचार:-

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्‍त सत्र को सम्‍बोधित किया। कहा-सरकार का जोर ग्रामीण भारत को मजबूत बनाने पर। कृषि क्षेत्र की उत्‍पादकता बढ़ाने के लिए 25 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।
  • राष्‍ट्रपति ने कहा-सरकार जल्‍द ही नयी औद्योगिक नीति लायेगी।
  • तेलुगुदेशम पार्टी के चार राज्‍यसभा सदस्‍य भाजपा में शामिल।
  • हिमाचल प्रदेश में कुल्‍लू जिले में एक बस के खडड में गिरने से 25 लोग मारे गए।
  • अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस कल मनाया जाएगा। योग को प्रोत्‍साहन देने और उसके विकास में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार की घोषणा।
  • आई सी सी क्रिकेट विश्‍वकप में नाटिंघम में ऑस्‍ट्रेलिया ने बांग्‍लादेश के सामने 382 रन का लक्ष्‍य रखा।

--------------


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि एक मजबूत राष्‍ट्रीय अर्थव्‍यवस्‍था, ठोस ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था की नींव पर ही संभव है। संसद के दोनों सदनों के संयुक्‍त अधिवेशन को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि किसान, ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था के स्‍तंभ हैं। उन्‍होंने कहा कि कृषि विकास के लिए राज्‍यों को केंद्र द्वारा सभी संभव सहायता देने का प्रयास किया जा रहा है। श्री कोविंद ने कहा कि ग्रामीण भारत को सुदृढ़ बनाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है। कृषि उत्‍पादकता में वृद्धि के लिए आने वाले वर्षों में 25 लाख करोड़ रूपये खर्च किये जाएंगे।


हमारे किसान ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था के आधार स्‍तम्‍भ हैं। राज्‍यों को कृषि विकास में पूरी मदद मिले इसके लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीण भारत को मजबूत बनाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है। कृषि क्षेत्र की उत्‍पादकता को बढ़ाने के लिए आने वाले वर्षों में 25 लाख करोड़ रूपए का और निवेश किया जाएगा।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि इलाज का खर्च, गरीब परिवारों को आर्थिक संकट में डाल देता है। इस संकट से उन्‍हें बचाने के लिए विश्‍व का सबसे बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम 'आयुष्‍मान भारत योजना' लागू की गई है। इसके तहत 50 करोड़ गरीबों को स्‍वास्‍थ्‍य बीमा मुहैया कराया जा रहा है। श्री कोविंद ने कहा कि 2022 तक ग्रामीण क्षेत्रों में डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केंद्र खोलने का लक्ष्‍य है जिसमें से 18 हजार केंद्र खोले जा चुके हैं।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि ज्‍ज्‍वला योजना के माध्‍यम से धुएं से मुक्ति पाने में ग्रामीण महिलायें सबसे आगे रही हैं। मिशन इंद्रधनुष और सौभाग्‍य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्‍शन के मामले में भी महिलाओं को सबसे अधिक लाभ हुआ है। उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत निर्मित मकानों के पंजीकरण में भी महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस योजना के तहत अगले तीन वर्षों में गांवों में करीब दो करोड़ नए मकान बनाये जाएंगे।


श्री कोविंद ने कहा कि असंगठित क्षेत्र की महिला श्रमिकों के लिए भी सुविधाओं में विस्‍तार किया जा रहा है। 


राष्‍ट्रपति ने कहा कि आर्थिक समृद्धि के साथ-साथ राष्‍ट्रीय सुरक्षा को भी सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी जा रही है। आतंकवाद और नक्‍सलवाद से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पहले सर्जिकल स्‍ट्राइक और फिर पुलवामा आतंकी हमले के बाद सीमापार आतंकवादियों के छिपने के अड्डों पर हवाई कार्रवाई से भारत ने अपनी क्षमता और इरादों को स्‍पष्‍ट कर दिया है। श्री कोविंद ने कहा कि भविष्‍य में भी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाये जाएंगे।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत अब दुनिया में सबसे अधिक तेजी से विकसित होने वाली अर्थव्‍यवस्‍था है।


भारत को ग्‍लोबल मैन्‍युफैक्‍चरिंग हब बनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है। इंडस्‍ट्री फोर प्‍वाइंट जीरो को ध्‍यान में रखते हुए जल्‍द ही नई ओद्यौगिक नीति की घोषणा की जाएगी। ईजी ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में पिछले पांच वर्षों में 65 रैंक ऊपर आकर हम 77वें स्‍थान पर पहुंच गए। 

------------

संयुक्‍त अधिवेशन में राष्‍ट्रपति के संबोधन की प्रति लोकसभा और राज्‍यसभा के पटल पर रखे जाने के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।

-----------

उपराष्‍ट्रपति और राज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन के सुचारू संचालन के लिए सभी राजनीतिक दलों से समर्थन मांगा है। नई दिल्‍ली में आज अपने आवास पर आयोजित दोपहर भोज में श्री नायडू ने राज्यसभा में विभिन्‍न दलों के नेताओं से लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देने का आह्वान किया। सदन की गरिमा और संसदीय परंपराओं को कायम रखने के लिए सभी सदस्‍यों के सहयोग पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि राज्यसभा को देश की सभी विधानसभाओं के लिए एक रोल मॉडल के रूप में काम करना चाहिए।

-----------

तेलगू देशम पार्टी के चार राज्यसभा सदस्य आज भाजपा में शामिल हो गए। इन सदस्‍यों के नाम हैं--वाई०एस० चौधरी, सी०एम० रमेश, टी०जी० वेंकटेश और जी० मोहन राव। इन लोगों ने उपराष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडु से मुलाकात की और टीडीपी से अपना इस्‍तीफा उन्‍हें सौंपा। इन चारों नेताओं ने राज्‍यसभा में तेलुगू देशम पार्टी का विलय भारतीय जनता पार्टी में करने का प्रस्‍ताव भी पास किया। राज्‍यसभा में इस समय टीडीपी के छह सदस्‍य हैं। 

------------

हिमाचल प्रदेश में कुल्‍लु जि़ले के बंजार में आज शाम एक निजी बस के गहरे खड्ड मे गिर जाने से 25 लोगों की मौत हो गई और कई अन्‍य घायल हो गये।


दुर्घटनाग्रस्‍त निजी बस कुल्‍लू से गडागुशैनी जा रही थी जब वह बंजार के समीप भाऊत में करीब पांच बजे अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। दुर्घटना में 35 लोगों घायल भी हुए है, जिनका उपचार बंजार सिविल अस्पताल में किया जा रहा है जबकि गंभीर रूप से घायल को कुल्लू जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। सभी 25 मृतकों के शवों को प्राप्‍त कर लिया गया है। दुर्घटना का कारण ओवरलोडिंग और ड्राइवर की लापरवाही बतायी जा रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन को फोरी राहत और बेहतर उपचार के निर्देश दिए हैं। संजीव सुन्‍दरियाल, आकाशवाणी समाचार शिमला।

------------

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस कल मनाया जाएगा मुख्‍य समारोह झारखंड के रांची में होगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 हजार लोगों के साथ प्रभात तारा मैदान में योगाभ्‍यास करेंगे। इस वर्ष के आयोजन में पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर भी जोर दिया जाएगा। रबर मैट के स्‍थान पर खादी से बनी योग-मैट का प्रयोग किया जाएगा। इस वर्ष के आयोजन का विषय है - ''ह्रदय के लिए योग''।


उत्‍तराखण्‍ड में कल पूरे प्रदेश में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए सभी आवश्‍यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का मुख्‍य आयोजन राजधानी देहरादून में कल होगा, जिसमें मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी शामिल होंगे और सुबह सात बजे से शुरू होने वाले कार्यक्रम में योग निगुरूों के निर्देशन में योगासन और प्रणायाम करेंगे। इस कार्यक्रम में विन्‍द संस्‍थाओं से जुडे लोग भी योगासन और प्रणायाम करेंगे। इस तरह के आयोजन राज्‍य के सभी जिला मुख्‍यालयों में किए जा रहे हैं। यहां जिला अधिकारी और वरिष्‍ठ पुलिस प्रशासनिक अधिकारी स्‍थानीय लोगों के साथ योगाभ्‍यास करेंगे। राघवेश पाण्‍डेय आकाशवाणी समाचार देहरादून।


देश के अन्य राज्यों में भी योग दिवस समारोह मनाये जाने की तैयारियां की जा रही हैं। विदेशों में भी अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस की तैयारियां चल रही हैं।

-----------

खेल और युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजिजु ने युवाओं, खिलाडि़यों और मीडिया कर्मियों से योग कार्यक्रमों में शामिल होने का आग्रह किया है। आज संसद से बाहर श्री रिजिजु ने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के लिए तैयारियां की जा रही हैं।

------------

दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों के साथ-साथ श्रीलंका में भी अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कर्इ कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।


अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर श्रीलंका में कई कार्यक्रम आयोजित हुए जिसमें कोलम्‍बो स्थित ऐतिहासिक इंडिपेंडेंस चौक पर शनिवार को आयोजित मुख्‍य कार्यक्रम शामिल हैं। इस कार्यक्रम में स्‍वास्‍थ्‍य सहित सरकार के कई मंत्री भारतीय उच्‍चायुक्‍त और शिष्‍ट अधिकारियों के अलावा सैंकडों की संख्‍या में लोग मौजूद थे। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने नई बीमारियों की रोकथाम में योग की भूमिका को महत्‍वपूर्ण बताया। साथ ही इसे महत्‍व दिलाने में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सराहना की। मुख्‍य कार्यक्रम से पहले देशभर में योग के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए कई और कार्यक्रम भी आयोजित किए गए जो आने वाले दिनों में भी जारी रहेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलम्‍बो से संतोष कुमार। 

------------

काठमांडू से हमारे संवाददाता ने बताया है कि नेपाल में भी अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारी है।


अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर राजधानी काठमांडू में प्रभातफेरी निकाली जाएगी। इसके बाद राष्‍ट्रीय सभागृह मे मुख्‍य कार्यक्रम होगा जिसमें प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली समेत अनेक गणमान्‍य लोग शामिल होंगे। इधर ऐतिहासिक जनकपुर धाम के प्रसिद्ध जानकी मंदिर परिसर में बडे सवेरे ही एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रांत 2 के गवर्नर, मुख्‍यमंत्री और भारतीय दूतावास के प्रति‍निधियों के अलावा सैंकडों योग प्रेमी भी शामिल होंगे। साथ ही नेपाल के सातों प्रांतों में भी अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर दो सौ से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राजकुमार आकाशवाणी समाचार जनकपुर।

------------

योग को प्रोत्‍साहन देने और उसके विकास में उत्‍कृष्‍ट योगदान देने के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार 2019 की घोषणा कर दी गई है। आयुष मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि गुजरात के स्‍वामी राजर्षि मुनि लाइफ मिशन, इटली की सुश्री एंटोनिएटा रोज़ी, मुंगेर के बिहार स्‍कूल ऑफ योग तथा जापान योग निकेतन को पुरस्‍कार दिए जाएंगे। विभिन्‍न श्रेणियों के अंतर्गत प्राप्‍त 79 नामांकन पर विचार करने के बाद इनका चयन किया गया।


पुरस्‍कार पाने वालों को ट्रॉफी, प्रमाण-पत्र और 25-25 लाख रुपये की नकद राशि से सम्‍मानित किया जाएगा।

------------

विश्‍व कप क्रिकेट में नॉटिंघम में ऑस्‍ट्रेलिया और बांग्‍लादेश के बीच मुकाबला जारी है। टॉस जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया और जीत के लिए बांग्‍लोदश को 382 रन का लक्ष्‍य दिया है। जवाब में ताजा समाचार मिलने तक बांग्‍लादेश ने 17 ओवर में एक विकेट पर 98 रन बना लिए हैं।

-------------

भारत ने कहा है कि पाकिस्‍तान के प्रति उसकी इस नीति में कोई परिवर्तन नहीं आया है कि बातचीत और आतंक साथ-साथ नहीं चल सकते। भारत ने यह भी कहा है कि पाकिस्‍तान द्वारा आतंकवाद पर की गई लीपा-पोती की कार्रवाई से उसे बहलाया नहीं जा सकता। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों को बताया कि भारत ने अनेक अवसरों पर स्‍पष्‍ट किया कि पाकिस्‍तान को आतंकवाद के खिलाफ पुख्‍ता कार्रवाई करनी होगी।


हमने बार-बार बिल्‍कुल स्‍पष्‍ट किया है कि पाकिस्‍तान को कार्रवाई करनी होगी जो बहुत जरूरी है और ऐसी कार्रवाई करनी होगी जो वापस न ली जा सके। जब तक हम संतुष्‍ट नहीं हो जाते कि जमीन पर कार्रवाई हुई है कार्रवाई जरूरी है। काम चलाऊ कार्रवाई नहीं होनी चाहिए जैसा पहले होता रहा है। हमें दिखावा करके बेवकूफ बनाने की कोशिश न की जाए बल्कि ठोस कार्रवाई की जाए।

------------

अमरीका द्वारा एच-1बी वर्क वीजा की निर्धारित सीमा पर पुनर्विचार से जुड़ी मीडिया रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्‍ता ने कहा कि अमरीकी सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा है। इस मामले पर अमरीकी सरकार से बातचीत जारी है।

------------

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने बिहार में दिमागी बुखार से प्रभावित जिलों में अत्‍याधुनिक उपकरणों से लैस आठ विशेष एंबुलेंस तैनात करने के निर्देश दिये हैं। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि कल भेजे गये दस बालरोग विशेषज्ञों और पांच अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के केंद्रीय दल ने प्रभावित क्षेत्रों में राज्‍य सरकार के साथ मिलकर काम शुरू कर दिया है। डॉ० हर्षवर्धन ने कहा कि 16 वरिष्‍ठ जिला अधिकारियों और चिकित्‍साकर्मियों को बीमारी से प्रभावित विकास खंडों में पीडि़तों की निगरानी और पहचान के लिए भेजा गया है।

------------

उधर, मेघालय में पश्चिम गारो पर्वतीय जिले में दिमागी बुखार के फैलने को लेकर राज्‍य सरकार ने क्षेत्र में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। मेघालय के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री ए०एल० हेक ने मीडिया को बताया कि इस क्षेत्र के सभी नागरिकों को सतर्क रहने को कहा गया है। उन्‍होंने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है।

------------

गुजरात में जामनगर की एक स्‍थानीय अदालत ने भारतीय पुलिस सेवा के बर्खास्‍त अधिकारी संजीव भट्ट को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। उन्‍हें यह सजा तीन दशक पहले हिरासत में मौत के एक मामले में सुनाई गई है। उनके साथ तत्‍कालीन पुलिस कांस्टेबल प्रवीण जाला को भी आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।


जामनगर के तत्कालीन सहायक पुलिस अधीक्षक संजीव भट्ट ने 1990 में जामनगर जिले के जामजोधपुर में एक दंगे के सिलसिले में 100 से अधिक लोगों को हिरासत में लेने का आदेश दिया था। रिहाई के बाद उनमें से एक व्‍यक्ति की अस्पताल में मौत हो गई थी।

------------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 4 सौ 89 अंक उछलकर 39 हजार 6 सौ 2 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 1 सौ 40 अंक बढ़कर 11 हजार 8 सौ 32 पर पहुंच गया।

------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आयुष मंत्री श्रीपद यसोनायक के साथ एक विशेष साक्षात्‍कार प्रसारित करेगा। इसे आज रात एफएम गोल्‍ड चैनल पर रात साढ़े 9 बजे से सुना जा सकता है।

        ------------    

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 16 (Jul) Hourly 17 (Jul) (1300hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 16 (Jul) प्रति घंटा समाचार 17 (Jul) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jul) Khabrein(Day) 17 (Jul) Khabrein(Eve) 16 (Jul)
Aaj Savere 17 (Jul) Parikrama 16 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jul) Samayki 16 (Jul) Sports Scan 16 (Jul) Spotlight/News Analysis 16 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 16 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)