A- A A+
Last Updated : Oct 17 2019 10:28PM     Screen Reader Access
News Highlights
J&K Legislative Council abolished; Ladakh Affairs Department shifted to Leh            PM Modi says, Govt committed to build strong and unified India            Chidambaram sent to ED custody till Oct 24 in INX Media case            India urges Pak not to levy service fee on pilgrims to Kartarpur Corridor            Karnataka tops first ever India Innovation Index launched by NITI Aayog           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
15.06.2019

दिनांक : 15/06/2019

समाचार प्रभात

0800

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - आतंकवाद को समर्थन, बढ़ावा और धन मुहैया कराने वाले देशों को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए।

  • नीति आयोग की शासी परिषद की पांचवी बैठक आज दोपहर राष्‍ट्रपति भवन में। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वैज्ञानिकों से राष्‍ट्रीय महत्‍व के प्रमुख कार्यक्रमों पर ध्‍यान केन्द्रित करने को कहा।

  • विश्‍व वरिष्‍ठ जन दुर्व्‍यवहार निषेध जागरूकता दिवस आज।

  • आईसीसी विश्वकप क्रिकेट में मेज़बान इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया।

  • भुवनेश्वर में एफ.आई.एच. सीरीज फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में आज भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी किर्गिजस्‍तान की दो दिन की सफल यात्रा के बाद आज सुबह नई दिल्‍ली लौट आए।   प्रधानमंत्री ने आतंकवाद के जड़ से खात्‍मे के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से मिलकर प्रयास करने का आह्वान किया है। शंघाई सहयोग संगठन (एस सी ओ) की शिखर बैठक के पूर्ण सत्र को किर्गिजस्‍तान के बिश्‍केक में सम्‍बोधित करते हुए नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए सभी मानवीय शक्तियों को एकजुट होना होगा। प्रधानमंत्री ने आतंकवाद के खिलाफ अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित करने की भी अपील की। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे और धन मुहैया कराने वाले देशों को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए।

इस खतरे से निपटने के लिए सभी मानवतावादी ताकतों को अपने-अपने संकीर्ण दायरे से निकलकर एकजुट हो जाना चाहिए। आतंकवाद को प्रोत्‍साहन, समर्थन और वित्‍त प्रदान करने वाले राष्‍ट्रों को जिम्‍मेदार ठहराना जरूरी है। एससीओ सदस्‍यों को आतंकवाद का सफाया करने के लिए एससीओ राइड्स के तहत सहयोग की पूरी क्षमता का इस्‍तेमाल करना चाहिए। भारत आतंकवाद से निपटने के लिए एक अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के सम्‍मेलन का आह्वान करता है। 

प्रधानमंत्री मोदी और किर्गिज़स्‍तान के प्रधानमंत्री जीनबेकोफ ने विभिन्‍न क्षेत्रों से संबंधित 15 दस्‍तावेजों का आदान-प्रदान किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने शिखर बैठक से अलग विश्‍व के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

-----

प्रधानमंत्री आज राष्‍ट्रपति भवन में नीति आयोग की शासी परिषद् की पांचवी बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नई सरकार के गठन के बाद शासी परिषद की यह पहली बैठक होगी।

परिषद की आज की बैठक की कार्यसूची में वर्षा जल संचय, सूखे की स्थिति और राहत उपायों, आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम, कृषि सुधारों और विशेष रूप से वाम उग्रवाद से प्रभावित जिलों पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए सुरक्षा से संबंधित मुद्दे शामिल हैं। शासी परिषद् पिछली बैठक के निर्णयों पर की गई कार्रवाई की समीक्षा करेगी। बैठक में भावी विकास प्राथमिकताओं पर चर्चा भी की जाएगी। शासी परिषद् ''एक भारत शेष भारत'' की भावना के अनुरूप राष्‍ट्रीय विकास एजेंडे के कार्यान्‍वयन में तेजी लाने के उद्देश्‍य से अंतरक्षेत्रीय, अंतरविभागीय और संघीय मुद्दों पर चर्चा का मंच है। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली। 

-----

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कल नई दिल्‍ली में बजट पूर्व छठी परामर्श बैठक के तहत प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ विचार-विमर्श किया। बैठक में आर्थिक वृद्धि दर बढ़ाने, रोजगार परक विकास, व्‍यापक आर्थिक स्थिरता, राजकोषीय प्रबंधन और निवेश बढ़ाने पर प्रमुख रूप से विचार किया गया।

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार अर्थशास्त्रियों ने आगामी बजट को अगले पांच वर्ष की वित्‍तीय रूपरेखा तय करने में महत्‍वपूर्ण बताते हुए कहा कि यह मेक इन इंडिया पहल के माध्‍यम से विनिर्माण बढ़ाने का विशिष्‍ट अवसर होगा। शुल्‍क संबंधी सुधार, आपूर्ति श्रृंखला की बाधाएं दूर करने, कृषि के लिए आयात-निर्यात नीति, कपड़े पर विशेष कर हटाने और राजकोषीय मजबूती बनाए रखने के बारे में भी सुझाव दिए गए।

-----

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल नई दिल्ली में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के मुख्यालय में रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अनुसंधान और विकास गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की।

रक्षामंत्री ने डी.आर.डी.ओ. के वैज्ञानिकों की प्रतिबद्धता और समर्पण की सराहना की और उनसे कहा कि वे राष्ट्रीय महत्व के प्रमुख कार्यक्रमों पर अपना ध्‍यान केंद्रित करें। इस अवसर पर डी.आर.डी.ओ. के अध्यक्ष डॉक्‍टर जी. सतीश रेड्डी और अन्य वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने राजनाथ सिंह के सामने विस्तृत प्रस्तुति दी।

-----

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉक्‍टर रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आई.आई.टी. और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आई.आई. आई.टी. नए भारत के निर्माण की आधारशिलाएं हैं। वे कल नई दिल्‍ली में सभी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थानों के निदेशकों की बैठक की अध्‍यक्षता कर रहे थे। मानव संसाधन विकास मंत्री ने संस्‍थानों के प्रमुखों को अच्‍छे कार्य के लिए बधाई दी और आशा व्‍यक्‍त की कि ये संस्‍थान शिक्षा क्षेत्र में भारत को विश्‍व में अग्रणी बनाएंगे।

-----

मध्‍य प्रदेश में गुना जिला प्रशासन निपाह वायरस की रोकथाम के लिए एहतियाती उपाय कर रहा है। ग्‍वालियर जिला स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने इस संबंध में परामर्श जारी किया है और लोगों को निपाह वायरस के बारे में सतर्क किया जा रहा है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

गुना के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि स्टाफ के सभी सदस्यों को सतर्क कर दिया गया है और पशु चिकित्‍सा विशेषज्ञों की एक टीम को चमगादड़ों की मौत का कारण जानने और उनका नमूना लेने के लिए भेजा गया है। निपाह वायरस के बारे में क्षेत्र के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि भीषण गर्मी के कारण भी चमगादड़ों की मौत हो सकती है, लेकिन प्रशासन कोई जोख़िम नहीं लेना चाहता। इसलिए पशु चिकित्सा विशेषज्ञों की रिपोर्ट आने तक सभी आवश्यक सावधानियाँ बरती जा रही हैं। संजीव शर्मा,आकाशवाणी समाचार,भोपाल 

-----

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने अपनी प्रयोगशालाओं में  पहली बार इस वर्ष देश के स्‍कूली विद्यार्थियों के लिए दो सप्‍ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। विद्यार्थियों ने इसरो की बेंगलूरू, श्रीहरिकोटा, तिरूवनंतपुरम और अन्‍य स्‍थानों पर स्थित प्रयोगशालाओं में अंतरिक्ष के बारे में जानकारी प्राप्‍त की। इस कार्यक्रम का प्रशिक्षण युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम ''युविका'' के अंतर्गत तैयार किया गया है।

अंतरिक्ष को लेकर बच्‍चों की जिज्ञासाएं दूर करने के लिए इसरो ने ''युविका'' नामक नई पहल की है। इस प्रतिष्ठित प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए देश भर से योग्‍यता के आधार पर  विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। एक सौ आठ विद्यार्थियों के पहले बैच ने हाल में बंगलुरु की प्रयोगशाला में प्रशिक्षण पूरा किया। उन्‍नत प्रयोगशालाओं में वरिष्‍ठ वैज्ञानिकों के साथ बच्‍चों के विचार-विमर्श से अंतरिक्ष से संबंधित देश की भावी आवश्‍यकताओं के लिए प्रशिक्षण के माध्‍यम से प्रखर आधार तैयार किया जाता है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं आशा निवेदी।

-----

तमिलनाडु सरकार, सरकारी स्‍कूलों के लिए अनुदान पर आयकर छूट देने के प्रस्‍ताव पर विचार कर रही है। कल गोबिचेट्ट‍िपलायम में राज्‍य के शिक्षा मंत्री के.ए. सेनगोटियन ने  संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को नि:शुल्‍क लैपटॉप दिए जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि ग्‍यारहवीं के विद्यार्थियों को भी जल्‍द ही लैपटॉप दिए जाएंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि जहां अधिक विद्यार्थियों का नामांकन होता है उन स्‍कूलों में अतिरिक्‍त शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

-----

आज विश्‍व वरिष्‍ठ जन दुर्व्‍यवहार निषेध जागरूकता दिवस है। बुजुर्गो के प्रति दुर्व्‍यवहार के खिलाफ आवाज उठाने के लिए हर वर्ष 15 जून को यह दिवस मनाया जाता है। एक रिपोर्ट -

संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्‍येक छह में से एक बुजुर्ग के साथ किसी न किसी प्रकार का दुर्व्‍यवहार होता है। बुजुर्गो के प्रति दुर्व्‍यवहार में शारीरिक, मानसिक और भावनात्‍मक प्रताड़ना शामिल है। इसे देखते हुए दिसंबर 2011 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने बुजुर्गो का अपमान और दुर्व्‍यवहार रोकने के अंतर्राष्‍ट्रीय अनुरोध पर आधिकारिक रूप से इस दिवस की मान्‍यता दी थी। विश्‍व में साठ साल और उससे ज्‍यादा की उम्र के लोगों की संख्‍या 2015 में 90 करोड़ थी, जो 2050 तक करीब 2 अरब तक पहुंच जाएगी। सुपर्णा सेकिया की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से चन्‍द्रशेखर शर्मा।

-----

गुजरात में मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात वायु अपना मार्ग बदलकर इस महीने की 17 और 18 तारीख को कच्छ तट पर टकरा सकता है। यह भी कहा गया है कि चक्रवात का घनत्व कम होने की संभावना है और यह चक्रवाती तूफान या हवा के कम दबाव के रूप में तट पर टकरा सकता है। 

--------

उत्‍तर प्रदेश में कई स्‍थानों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने से भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दिन में तेज गर्मी से जन-जीवन प्रभावित है।

"सबसे ज्यादा 45 डिग्री तापमान बांदा में दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री ऊपर था। अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान समान्य से 3 से 5 डिग्री ऊपर रहा। कई जगहों पर रात का तापमान 31 डिग्री के आसपास मंडराता रहा। भीषण गर्मी के चलते राज्य में कई जगहों पर पानी की किल्लत पैदा हो गई है और बुंदेलखंड सबसे ज्यादा प्रभावित है। मौसम विभाग ने आज धूल भरी आंधियों और तेज गरज चमक के साथ कुछ स्थानों पर वर्षा की संभावना जताई है।  आकाशवाणी समाचार के लिए लखनऊ से मुल्तान सिंह यादव।

---------

भुवनेश्‍वर में एफआईएच सीरीज फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में आज भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। मैच शाम सात बजकर 15 मिनट से शुरु होगा।

तीसरे और चौथे स्‍थान के लिए जापान और अमरीका का मैच शाम पांच बजे से होगा।

---------

आई सी सी क्रिकेट विश्‍वकप में कल साउथहैम्टन में मेजबान इंग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज को आठ विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्‍टइंडीज की टीम 45 वें ओवर में 212 बनाकर आउट हो गई। जवाब में इंग्‍लैंड ने 33 ओवर और एक गेंद में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

प्रतियोगिता में आज श्रीलंका का मुकाबला वर्तमान चैम्पियन ऑस्‍ट्रेलिया से लंदन में दिन तीन बजे, जबकि कार्डिफ में दक्षिण अफ्रीका का सामना अफगानिस्‍तान से शाम छह बजे से होगा।

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

बिश्‍केक में शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्‍मेलन में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग का प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का आह्वान और देश में डॉक्‍टरों की हड़ताल आज के अखबारों की सुर्खियां हैं। 

बिश्‍केक सम्‍मेलन से पाकिस्‍तान को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का कड़ा संदेश, आतंकवाद पर तय हो जवाबदेही- जनसत्‍ता की पहली खबर है। दैनिक जागरण ने बताया है- एस सी ओ में पाकिस्‍तान को दोहरा झटका, मोदी ने घेरा, फिर सीमापार आतंकवाद का मुद्दा संयुक्‍त घोषणापत्र में हुआ शामिल। नवभारत टाइम्‍स की टिप्‍पणी है- टेरर की पिच पर मोदी की गुगली से इमरान बोल्‍ड। सात बार आमने-सामने आये, एक बार दुआ सलाम।

हिन्‍दुस्‍तान ने डॉक्‍टरों की हड़ताल पर लिखा है- कोलकाता में चिकित्‍सकों से मारपीट का विरोध, सोमवार को देशव्‍यापी हड़ताल, डॉक्‍टरों का देशभर में प्रदर्शन, इस्‍तीफे। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- बंगाल का गुस्‍सा हर तरफ, मरीज बेहाल। दिल्‍ली और यूपी समेत कई राज्‍यों में हड़ताल का असर। पत्र ने ममता बनर्जी का बयान दिया है- बंगाल में रहना है तो बांग्‍ला बोलनी होगी। 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को लिखे गए मेट्रोमैन श्रीधरन के पत्र के हवाले से दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखा है- मुफ्त यात्रा सुविधा मेट्रो के लिए नुकसान दायक।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Oct) Midday News 17 (Oct) News at Nine 17 (Oct) Hourly 17 (Oct) (1800hrs)
समाचार प्रभात 17 (Oct) दोपहर समाचार 17 (Oct) समाचार संध्या 17 (Oct) प्रति घंटा समाचार 17 (Oct) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Oct) Khabrein(Day) 17 (Oct) Khabrein(Eve) 17 (Oct)
Aaj Savere 17 (Oct) Parikrama 16 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Oct) Samayki 17 (Oct) Sports Scan 17 (Oct) Spotlight/News Analysis 17 (Oct) Samachar Darshan 16 (Oct) Radio Newsreel 17 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 11 (Oct)