Last Updated : Jun 20 2019 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
President Kovind addresses Joint session of new Parliament            Four TDP Rajya Sabha MPs switch over to BJP            25 killed in bus accident in Himachal            International Yoga Day to be celebrated on June 21            ICC World Cup: Australia win toss, opt to bat against Bangladesh           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
13.06.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन में भाग लेने के लिए किर्गिजस्‍तान की राजधानी बिश्‍केक पहुंचे। वे चीन, रूस और किर्गिजस्‍तान के राष्‍ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

  • चक्रवाती तूफान वायु का मार्ग बदला। तूफान के गुजरात तट से नहीं टकराने बल्कि तटीय इलाकों से होकर गुजरने की संभावना।

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने वित्त और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों से बजट पूर्व परामर्श किया। 

  • भारतीय वायु सेना ने कहा--अरूणाचल प्रदेश में ए एन-32 विमान दुर्घटना में कोई नहीं बचा। और---नॉटिंघम में विश्वकप क्रिकेट में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला कुछ ही देर में। बारिश होने की संभावना।

---

किर्गिजस्‍तान की राजधानी बिश्‍केक में शंघाई सहयोग संगठन के आज शुरू हो रहे 19वें शिखर सम्‍मेलन की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए बिश्केक पहुंच चुके हैं। उनका मानस हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्‍वागत किया गया। प्रधानमंत्री पूर्ण सत्र को सम्‍बोधित करेंगे और क्षेत्रीय सहयोग तथा विकास के बारे में अपना दृष्टिकोण प्रस्‍तुत करेंगे।

शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री शंघाई सहयोग संगठन के अध्‍यक्ष सूरोनबे जीनबेकोफ और अनेक विश्‍व नेताओं से मुलाकात करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि शिखर सम्‍मेलन में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्दों, बदलते तथा अस्थिर होते विश्‍व से जुड़े मुद्दों, क्षेत्रीय तथा वैश्विक स्थिरता में शंघाई सहयोग संगठन की भूमिका पर मुख्‍य रूप से ध्‍यान दिया जायेगा।

बिश्केक पहुंचने के बाद प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का आज अत्यंत व्यस्त कार्यक्रम रहेगा। श्री मोदी सबसे पहले अल अर्चा स्टेट गेस्ट हॉउस पर चीनी राष्ट्रपति से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। शाम को प्रधानमंत्री किर्गिज़स्तान के राष्ट्रपति द्वारा दिए जाने वाले अनौपचारिक भोज में किर्गिज़ राष्ट्रपति से वार्ता करेंगे। बाद में श्री मोदी किर्गिज़ नेशनल फिल्हार्मोनिक पे आयोजित गला कोंसर्ट में शामिल होंगे। कल एस.सी.ओ. समिट के साथ साथ श्री मोदी कजाकिस्तान, बेलारूस, मंगोलिया और ईरान के राष्ट्रपति से भी मिलने वाले हैं। प्रधान मंत्री किर्गिज़ राष्ट्रपति के साथ संयुक्त रूप से इंडिया किर्गिज़ बिजनेस फोरम का शुभारंभ करेंगे और और शिष्टमंडल स्तर की वार्ता में भी हिस्सा लेंगे। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, बिश्केक किर्गिज़स्तान।

---

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज नई दिल्ली में वित्त और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों से बजट पूर्व परामर्श किया। बाद में वे बुनियादी ढांचा क्षेत्र और जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों से भी मुलाकात करेंगी। वित्तमंत्री पांच जुलाई को बजट प्रस्तुत करेंगी।

इससे पहले, निर्मला सीतारामन ने कृषि, उद्योग और व्यापार क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ भी विचार विमर्श किया था।

---

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह आज नई दिल्ली में प्रदेश पार्टी प्रमुखों और महासचिवों के साथ बैठक कर रहे हैं।  बैठक में राज्य इकाइयों के चुनाव कराने, सदस्यता अभियान और पार्टी संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जा रही है।

शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह, वसुन्धरा राजे, कैलाश विजयवर्गीय, भूपेन्द्र यादव और जेपी नड्डा सहित भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी और वरिष्ठ नेता  बैठक में उपस्थित हैं। इसमें हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर भी चर्चा होगी। अमित शाह कल राज्‍यों के महासचिवों के साथ भी बैठक करेंगे।

---

भारत ने कहा है कि वह मलेशिया से जाकिर नाइक के प्रत्‍यर्पण के अनुरोध पर जोर देता रहेगा। जाकिर नाइक के प्रत्‍यर्पण के बारे में सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कल नई दिल्‍ली में बताया कि भारतीय न्‍याय प्रणाली पर कभी सवाल नहीं उठे हैं। रवीश कुमार ने कहा कि भारत की कई देशों के साथ प्रत्‍यर्पण संधि है और पहले भी कई बार सफलतापूर्वक प्रत्‍यर्पण हुए हैं। टेलीविजन पर भड़काऊ बातें करने वाला नाइक 2016 में भारत से भाग गया था और बाद में मलेशिया चला गया था।

---

मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि चक्रवाती तूफान वायु गुजरात तट से न टकराकर पोरबंदर, द्वारका, गिर सोमनाथ के तटीय इलाकों से होकर गुजरेगा। विभाग के अधिकारी ने बताया कि चक्रवाती तूफान वायु के असर से दोपहर बाद सौराष्ट्र तट पर एक सौ 35 से एक सौ साठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। तटवर्ती जिलों दीव, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर और द्वारका में कल तक तूफानी हवाएं चलने और वर्षा होने की संभावना है।

हालांकि राज्य के अपर सचिव पंकज कुमार ने बताया है कि सरकार चक्रवाती तूफान वायु को लेकर लगातार सतर्क है। उन्होंने बताया कि राहत शिविरों में  लाए गए लोगों से वहीं रहने को कहा गया है। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से---

अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार ने मीडिया को बताया कि चक्रवात की गति में बदलाव के बावजूद भी सौराष्ट्र तट पर भारी तूफान और वर्षा की जोखिम है। उन्होंने कहा कि प्रशासन और साथ ही राहत दलों चक्रवात के कारण जान- माल के नुकसान को कम करने के लिए हाई अर्ल्ट पर है। उन्होंने कहा कि चक्रवात वायु के कारण अब तक जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। प्रभावित इलाकों में उड़ान और जन सेवाएं आधी रात तक बंद रहेंगी। इस बीच राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाएं चल रही हैं। सौराष्ट्र, उत्तरी गुजरात और दक्षिण गुजरात के कई हिस्सों में सुबह से ही बारिश हो रही है। सौराष्ट्र तट के पास विशेष रूप से द्वारका और सोमनाथ के पास के दरिये में सुबह से ही ऊंची लहरें उठ रहीं है। राज्य सरकार ने अभी तक दस हजार पर्यटकों के साथ करीबन तीन लाख लोगों को स्थानांरित किया है। अपर्णा खुंट, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

राज्य के कई इलाकों में सवेरे से वर्षा हो रही है। 28 जिलों की एक सौ आठ से अधिक तहसीलों में पिछले 24 घंटों में दो इंच वर्षा रिकार्ड की गई है।

---

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एन डी आर एफ ने लोगों से चक्रवात वायु के बारे में अफवाहों पर ध्‍यान न देने की अपील की है। आकाशवाणी से बातचीत में एन डी आर एफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने सुरक्षित स्‍थानों पर लाए गए लोगों से कम से कम अगले 24 घंटे तक सतर्क रहने को कहा है।

साइकॉलन वायु का जो रास्ता है। थोड़ा सा बदला है और उत्तर पश्चिम की दिशा में घूमने की बात आ रही है। लेकिन इस घुमाव से अभी खतरा नही टला है क्योंकि अगर लैंड फॉल नहीं भी होता है तो कोस्ट के किनारे किनारे यह सिस्टम मूव करेगा। लेकिन लैंड फॉल नहीं भी करे तो ये सिस्टम देर तक बने रहने की आशंका है और इससे बारिश और जो तूफानी हवाएं हैं वो चलती रहेंगी और कच्चे मकान और कच्चे जो रूट्स हैं और कच्ची दीवारें हैं वो इफेक्टीड हो सकती हैं। इससे नुकसान हो सकता है जान माल को भी। इससे अगले चौबीस घंटे बहुत महत्व रखते हैं।

---

चक्रवाती तूफान वायु को देखते हुए रेलवे ने अपनी 77 रेलगाड़ियां रद्द कर दी हैं और अन्य 33 का मार्ग छोटा कर दिया है। पश्चिमी रेलवे ने बताया है कि तूफान के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाये गए हैं। रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि पश्चिमी रेलवे के अन्तर्गत आने वाले इलाकों के रेल यात्रियों के लिए इसके अतिरिक्त सुरक्षा के विभिन्न कदम उठाये गए हैं।

रेलवे ने विशेष राहत रेलगाड़ियां चलाने का भी फैसला किया है। यात्रियों को निकालने के लिए ऐसी दो विशेष रेलगाड़ियां राजकोट और भावनगर क्षेत्र में चलाई जा रही हैं।

---

बिहार के कई हिस्‍सों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से तीन बच्‍चों सहित 14 लोगों की मौत हो गई और नौ अन्‍य घायल हो गये। घायलों को स्‍थानीय अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। सड़कों और रेल पटरियों पर पेड़ और बिजली के तार गिरने से रेल और सड़क यातायात सेवायें प्रभावित हुई हैं।

घटनाओं पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्‍य के कई हिस्‍सों में आंधी तूफान की आशंका जताई है।

---

बिहार सरकार ने मुजफ्फरपुर जिले और आसपास के इलाकों में दिमागी बुखार फैलने से उत्‍पन्‍न स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्‍त डॉक्‍टर भेजे हैं। ये डॉक्‍टर मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्‍णा मेडिकल अस्‍पताल और केजरीवाल अस्‍पताल में लगाये गये हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने स्थिति की समीक्षा की और स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों से बीमार बच्‍चों के लिए सभी चिकित्‍सा सुविधाएं उपलब्‍ध कराने को कहा। अभी तक दिमागी बुखार से 64 बच्‍चों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्‍यादा मौतें मुजफ्फपुर में हुई हैं। 82 बच्‍चों का इलाज चल रहा है, जिनमें से आठ की हालत नाजुक है। समस्‍तीपुर और वैशाली जिलों से भी बच्‍चों के मरने की खबर मिली है। मुजफ्फरपुर में स्‍थानीय तंत्र की मदद के लिए उच्‍चस्‍तरीय मल्‍टी स्‍पेशलिस्‍ट टीम भेजी गई है। इस विशेषज्ञ दल ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को प्रारंभिक रिपोर्ट भेज दी है और अस्‍पताल में चिकित्‍सा सुविधाएं बढ़ाने की सलाह दी है।

---

भारतीय वायुसेना ने आज पुष्टि की कि ए एन 32 मालवाहक विमान दुर्घटना में कोई जीवित नहीं बचा है। वायु सेना के जन संपर्क अधिकारी विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने  यह जानकारी दी।

बहुत ही दुख के साथ यह बताना पड़ रहा है कि पिछले आठ दिनों से जो हमारा ए.एन-32 लापता था और वो परसों मिला था। उसमें सवार सभी क्रु मेंबर और एयर वॉरियरस हमारे उन सब को मृत घोषित कर दिया गया है। आज सुबह ही हमारी टीम वहां पहुंची और उन्होंने वहां के मलबे के पास से पहुंच के यह जानकारी हमको दी।

तीन जून को हुई विमान दुर्घटना में शहीद वीर वायु सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए वायु सेना ने कहा कि वे दुख की इस घड़ी में उनके परिवारों के साथ है।

असम के जोरहाट से उड़ान भरने के बाद यह विमान  दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था। उसके आठ दिन बाद विमान का मलबा मंगलवार को अरूणाचलप्रदेश में लिपो से 16 किलोमीटर उत्‍तर में देखा गया था।

---

केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक आर आर भटनागर ने आज नई दिल्‍ली में गृह सचिव राजीव गौबा से मुलाकात की और उन्‍हें जम्‍मू कश्‍मीर के अनन्‍तनाग में कल हुए आतंकी हमले के बारे में जानकारी दी। इस हमले में दो सहायक उप निरीक्षक रैंक के अधिकारियों सहित अर्द्धसैनिक बलों के पांच कर्मी शहीद हो गये थे। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में एक आतंकवादी भी मारा गया था।

---

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो -सी बी आई ने जेल से एक व्यापारी के अपहरण के आरोप में पूर्व सांसद अतीक अहमद और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। उन पर दिसंबर 2018 में एक रियल एस्टेट डीलर के अपहरण और हमले के आरोप हैं।

अहमद उत्तर प्रदेश के फूलपुर से सांसद थे।

---

बिहार में स्‍वच्‍छ भारत अभियान से ठोस और तरल कचरे को अलग करने के बारे में जागरूकता बढ़ रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नगर निगम और पालिका क्षेत्रों में लोग इसमें सफाई कर्मचारियों का सहयोग कर रहे हैं।

कचरे के निष्पादन औऱ प्रबंधन को लेकर शहरों में नजारा बदल रहा है। सीटी बजाते हुए स्वच्छता कर्मी और स्वच्छ भारत अभियान का गीत बजाती हुई कचरा उठाव करने वाली गाडियां लोगों को प्रेरित कर रही हैं। लोग तय की गयी व्यवस्था के तहत नीले औऱ हरे बाक्स में अलग अलग कचरा डाल रहे हैं। पटना नगर निगम के एक स्वच्छता कर्मी ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि लोगों की सोच में परिवर्तन आ रहा है ।

मेरा नाम गोपाल कुमार है, पटना नगर निगम से वार्ड नम्बर 43 से एक टीम कचरा एकत्रित कर रहा हूं। जिस दिन से शुरू हुआ है काम उस दिन से सब पालन कर रहा है। पहले तो बहुत जगह रोड पर कचरा बिखरा पड़ा रहता था। अब बहुत सुधार आया है।

बिहार में कई नगर निगम औऱ नगर पंचायत जैसे स्थानीय नगर निकायों कचरा उठाव करने वाले वाहनों को काम में लगाया है। संग्रह किये गये कचरे के पुनर्चक्रण से खाद औऱ अऩ्य  उपयोगी चीजे बन रही हैं जो स्वच्छ और हरा भरा पर्यावरण बनाने में मददगार साबित हो रही हैं। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना

---

कर्नाटक में मैसूरू शहर को इस साल अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए पांच शहरों में से चुना गया है। राज्‍य की सांस्‍कृतिक राजधानी मैसूरू 21 जून को अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

---

उत्तरप्रदेश में वरिष्ठ पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सदस्य राजनाथ सिंह सूर्या का आज लखनऊ में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। सूर्या विभिन्न समाचार पत्रों से जुड़े रहे और वे जानेमाने स्तंभकार थे। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ पत्रकार के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

---

विश्वकप क्रिकेट में आज भारत अपने तीसरे मैंच में न्यूजीलैंड से खेलेगा। मैच के दौरान बारिश होने की संभावना है। आकाशवाणी से आज के मैच का आंखों देखा हाल राजधानी और एफ एम रैनबों नेटवर्क तथा डीडीएच हिन्दी पर दोपहर दो बजकर तीस मिनट से प्रसारित किया जाएगा।

---

कैंसर से पीड़ित मलेशिया के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी ली चोंग वेई ने आज संन्यास लेने की घोषणा कर दी। विश्व रैंकिंग में 348 सप्ताह तक शीर्ष पर रहने वाले ली को पिछले साल नाक में कैंसर होने का पता चला था। इस वर्ष अप्रैल के बाद से उन्होंन खेलना छोड़ दिया था। 36 वर्षीय ली ने अपने करियर में 69 खिताब जीते लेकिन वे कभी वर्ल्ड चैम्पियनशिप और ओलम्पिक नहीं जीत सके।

---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Jun) Midday News 20 (Jun) News at Nine 20 (Jun) Hourly 20 (Jun) (2300hrs)
समाचार प्रभात 20 (Jun) दोपहर समाचार 20 (Jun) समाचार संध्या 20 (Jun) प्रति घंटा समाचार 20 (Jun) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Jun) Khabrein(Day) 20 (Jun) Khabrein(Eve) 20 (Jun)
Aaj Savere 20 (Jun) Parikrama 20 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Jun) Samayki 20 (Jun) Sports Scan 20 (Jun) Spotlight/News Analysis 20 (Jun) Samachar Darshan 19 (Jun) Radio Newsreel 20 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)