Last Updated : Jun 20 2019 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
President Kovind addresses Joint session of new Parliament            Four TDP Rajya Sabha MPs switch over to BJP            25 killed in bus accident in Himachal            International Yoga Day to be celebrated on June 21            ICC World Cup: Australia win toss, opt to bat against Bangladesh           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
13.06.2019

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से शुरू हो रहे शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये किर्गिज़्स्तान रवाना।

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2019 और केंद्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक वर्ग आरक्षण) विधेयक को मंज़ूरी दी।

  • चक्रवात वायु आज दोपहर बाद गुजरात तट से टकराएगा। तटरक्षक बल, थलसेना, नौसेना और वायुसेना हाई अलर्ट पर।

  • कई स्थानों पर बारिश और धूलभरी आंधी के बाद देश के उत्तरी भागों में भीषण गर्मी से राहत।

  • आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप में कल टॉन्‍टन में ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को 41 रन से हराया। आज दोपहर बाद नॉटिंघम में भारत का मुकाबला न्यूज़ीलैंड से।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए आज सुबह किर्गिज़स्तान की राजधानी बिश्केक के लिए रवाना हो गए। दो दिन का यह सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है। इस बहुपक्षीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में आठ सदस्य देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भाग ले रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सम्मेलन में चार देशों के प्रमुख पर्यवेक्षक के रूप में भी भाग ले रहे हैं।


बिश्‍केक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान वैश्विक सुरक्षा की स्थिति, बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग के साथ ही अनेक सामयिक अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। चर्चा के दौरान अफगानिस्तान भी एक बड़ा  मुद्दा होगा। अपने बिश्केक प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी संगठन के राष्‍ट्र प्रमुखों की परिषद की बैठक में शामिल होने के साथ ही अनेक द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे, जिनमें चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी और अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के साथ होने वाली द्विपक्षीय वार्ता भी शामिल हैं। विकल्‍प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।


चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यों का शंघाई सहयोग संगठन आर्थिक और सुरक्षा संबंधी समूह है। जुलाई 2015 में, रूस के ऊफा में, शंघाई सहयोग संगठन ने भारत और पाकिस्तान को संगठन के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने का फैसला किया था और दोनों देश 2017 में अस्ताना में शिखर सम्मेलन के दौरान आधिकारिक रूप से पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुए।

नरेन्द्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद किसी बहुपक्षीय सम्मेलन में पहली बार भाग लेंगे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री चीन के राष्ट्रपति षी चिन फिंग सहित शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के कई प्रमुखों से मुलाकात करेंगे।

---------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने आधार और अन्‍य कानून संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक सार्वजनिक हितों को पूरा करने में यूआईडीएआई को एक मजबूत तंत्र प्रदान करेगा। इस संशोधन के बाद, किसी व्‍यक्ति को अपनी पहचान साबित करने के लिए तबतक आधार नम्‍बर या प्रमाणीकरण का नम्‍बर देने के लिए बाध्‍य नहीं किया जा सकेगा जब तक कि ऐसा करना संसद द्वारा पारित किसी कानून के तहत अनिवार्य न हो।

बैंक में खाता खुलवाने के लिए आम लोगों को सुविधा प्रदान करते हुए प्रस्‍तावित संशोधनों में प्रमाणीकरण हेतु आधार नम्‍बर उपलब्‍ध कराना स्‍वैच्छिक कर दिया गया है।

विधेयक को संसद के आगामी सत्र में पेश किया जाएगा।

---------

शिक्षा क्षेत्र में भारी सुधार करते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय शैक्षणिक संस्‍थान अध्‍यापक समवर्ग में आरक्षण विधेयक 2019 के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। विधेयक के प्रावधानों के अनुसार शिक्षक काडर में सात हजार से अधिक खाली पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। इससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10 प्रतिशत आरक्षण भी सुनिश्चित किया जा सकेगा। ये विधेयक संसद के आगामी सत्र में पेश किया जाना है।

सरकार के इस प्रयास से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के प्रतिभावान छात्र उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों की तरफ आकर्षित होंगे।

---------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केन्‍द्र विधेयक, 2019 को भी मंजूरी दे दी है। इसमें संस्‍थागत मध्‍यस्‍थता के लिए एक स्‍वतंत्र और स्‍वायत्‍त निकाय स्‍थापित करने का प्रावधान है। इस विधेयक में अंतर्राष्‍ट्रीय वैकल्पिक विवाद समाधान केन्‍द्र के उपक्रमों को नई दिल्‍ली अंतराष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केन्‍द्र को अंतरित किए जाने की व्‍यवस्‍था भी है। इस व्‍यवस्‍था से भारत में उच्‍च गुणवत्‍ता वाले विशेषज्ञ उपलब्‍ध होंगे और भारत को संस्‍थागत मध्‍यस्‍थता का गढ़ बनाने में मदद मिलेगी।

---------

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किर्गिज़स्तान के बीच जीवविज्ञान और औषधि के क्षेत्र में मिलकर शोध करने से जुड़े समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दी है। इस समझौता ज्ञापन के जरिए ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों की शारीरिक और मानसिक स्थिति को समझने और इनसे जुड़ी बीमारियों को योगाभ्यास, जड़ी-बूटियों और पोषक पदार्थों के उपयोग के जरिए बीमारियों का इलाज करने में मदद मिलेगी।

मंत्रिमंडल ने भारत और किर्गिज़स्तान के बीच मौसम विज्ञान से जुड़े समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दे दी।

मंत्रिमंडल ने भारत और थाईलैंड के बीच खगोल विज्ञान, खगोल भौतिकी और वायुमंडल विज्ञान के क्षेत्र से जुड़े समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दी।

---------

गुजरात में, चक्रवाती तूफान वायु के 155 से 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आज दोपहर तक वेरावल तट से टकराने की संभावना है। राज्य सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर चक्रवाती तूफान से होने वाले नुकसान को कम करने की व्‍यापक तैयारियां की हैं। अब तक 2 लाख 75 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। एक रिपोर्ट -


मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कल आधी रात को गांधी नगर नियंत्रण कक्ष का दौरा किया और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सौराष्ट्र और कच्छ के जिला कलेक्टरों के साथ बैठक की। उन्होंने समुद्र तट से 10 किलोमीटर तक रहने वाले 100 प्रतिशत लोगों और पशुओं को सुरक्षित जगह स्थानांतरित करने के आदेश दिये। राज्य में सैन्य बलों के साथ-साथ एनडीआरएफ की कुल 47 टीमें कार्यरत हैं। इस बीच, पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद और कांडला में हवाई अड्डों पर उड़ान संचालन आज आधी रात तक निलंबित कर दिया गया है। पश्चिम रेलवे ने भी गुजरात के संभवित प्रभावित इलाकों से गुजरने वाली कुछ ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है। अपर्णा खूंट, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

---------

चक्रवाती तूफान वायु को देखते हुए गुजरात और दीयू में राहत और बचाव कार्य के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल एन डी आर एफ की 52 टीमें लगाई गई हैं। आकाशवाणी से बातचीत में राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने बताया -


एनडीआरएफ की 47 टीमें गुजरात में और पांच टीमें दीयू इंडियन टेरिटरी में रजिस्‍टर्ड हैं। जो बावन टीमें हैं उन लोगों ने पिछले 24 घंटे में जो इवेक्‍यूएशन का काम था, उसमें हाथ बंटाया है। जो अभी स्‍टॉर्म का डायरेक्‍शन है, वो ज्‍यादातर नॉर्थ-नॉर्थ वेस्‍ट टुअर्ड्स है जो पोरबंदर एवं द्वारका के भीतर लैंडिंग होने की संभावना पूरी बताई जा रही है। उसी के अनुसार ही डिप्‍लायमेंट हुआ है और उम्‍मीद की जा सकती है कि जानमाल का कम से कम नुकसान होते हुए ये स्‍टॉर्म गुजर जाए।

---------

उत्तर भारत में कई स्थानों पर वर्षा के बाद भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली है। राजधानी दिल्ली में कल शाम को साढ़े सात बजे धूल भरी आंधी के बाद तापमान गिरकर 29 दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस हो गया। मौसम विभाग ने आज बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है।

राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और हल्की बारिश से राहत मिली और तापमान में कुछ कमी आई।


प्रदेश के भीषण गर्मी से झुलस रहे पश्चिमी और पूर्वी इलाकों में कल धूलभरी हवाएं चलने और हल्की वर्षा होने से जनता को राहत मिली।  राजधानी जयपुर में कल हुई बारिश से तापमान थोड़ा कम हुआ। हालांकि राज्य के अन्य इलाकों में पारे में मामूली गिरावट के बावजूद अभी भी तेज गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज लगभग पूरे राज्य में धूलभरी हवाएं चलने और बारिश होने की संभावना जताई है। सुदर्शन नाहर, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


जम्मू-कश्मीर में बारामूला जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद अचानक बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। जम्मू क्षेत्र और कश्मीर घाटी में कल सुबह तेज हवाएं चलीं और कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे।

मौसम विभाग ने बताया है कि हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश के बाद गर्मी से कुछ राहत मिली है।

देहरादून में कल हल्की बारिश के बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिली। यहां भारी उमस के साथ 39 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

हरियाणा और पंजाब में अधिकतर स्थानों पर तापमान सामान्य से अधिक रिकॉर्ड किया गया। चंडीगढ़ में सामान्य से तीन डिग्री अधिक 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अमृतसर, पटियाला और अम्बाला में भी हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर अगले दो दिनों के दौरान लू चलने की संभावना है।


धूल भरी आंधी और तेज हवाओं तथा वर्षा से कई स्थानों पर तापमान के कम हो जाने से लोगों को तपती गर्मी से कुछ राहत मिली। बुंदेलखंड के बांदा और झांसी में क्रमशः तापमान 39 डिग्री और 39.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो पिछले दिनों के तापमान से 10 डिग्री नीचे रहा। इटावा और उरई कल 46 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश में सबसे गर्म स्थान रहे। तेज गति की हवाओं से तराई क्षेत्र में आम और लीची की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। आकाशवाणी समाचार के लिए लखनऊ से मुल्तान सिंह यादव।


उधर, ओडिसा में छह स्थानों पर 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान और अधिक लू चलने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

---------

हैदराबाद स्थित राष्‍ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्‍थान ने सतत आजीविका और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के बारे में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत शुरू किया गया है।

---------

बिहार में पिछले 12 दिनों में दिमागी बुखार से 64 बच्‍चों की मौत हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सबसे अधिक मौतें मुज़फ्फरपुर में हुई हैं।


मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल और केजरीवाल अस्पताल में 82 बच्चों का इलाज चल रहा है, जिनमें छह की स्थिति नाजुक है। दिमागी बुखार से पीडि़‍त बच्‍चों की जांच के लिए चिकित्‍सकों की केन्‍द्रीय टीम मुजफ्फरपुर पहुंच चुकी है। चिकित्‍सकों ने अस्‍पताल जाकर हालात की समीक्षा की। केन्‍द्रीय टीम ने इस सिलसिले में प्रारंभिक रिपोर्ट स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को सौंप दिया है। इस बीच, मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को पूरी स्थिति पर नजर रखने का निर्देश दिया है।  आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

---------

आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप में कल टॉन्‍टन में ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को 41 रन से हरा दिया।

आज नॉटिंघम में भारत का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से होगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर तीन बजे से खेला जायेगा। भारत इससे पहले अपने दोनों मैचों में साउथ अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया को हरा चुका है।

---------

समाचार पत्रों से:-

केंद्रीय मंत्रिमंडल की कल हुई बैठक में तीन तलाक पर नए विधेयक को मंजूरी कई अखबारों के मुखपृष्ठ पर है। हिंदुस्तान के अनुसार- नया विधेयक, फरवरी 2019 में जारी अध्यादेश की जगह लेगा। सोमवार से शुरू हो रहे संसद सत्र में पेश किया जाएगा बिल।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के महत्वकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 का 15 जुलाई को होगा प्रक्षेपण, राजस्थान पत्रिका में है। 10 साल में चांद पर दूसरा कदम शीर्षक से पत्र लिखता है- मिशन की कमान दो महिलाओं के हाथों में होगी।

पिंक टोकन से महिलाएं करेंगी मेट्रो में मुफ्त सफर- दैनिक जागरण के अनुसार- डीएमआरसी ने योजना पर प्रस्ताव बनाकर दिल्ली सरकार को भेजा।

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में वृद्धि छह महीने में सबसे तेज। इकनॉमिक टाइम्स की खबर है।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Jun) Midday News 20 (Jun) News at Nine 20 (Jun) Hourly 20 (Jun) (2300hrs)
समाचार प्रभात 20 (Jun) दोपहर समाचार 20 (Jun) समाचार संध्या 20 (Jun) प्रति घंटा समाचार 20 (Jun) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Jun) Khabrein(Day) 20 (Jun) Khabrein(Eve) 20 (Jun)
Aaj Savere 20 (Jun) Parikrama 20 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Jun) Samayki 20 (Jun) Sports Scan 20 (Jun) Spotlight/News Analysis 20 (Jun) Samachar Darshan 19 (Jun) Radio Newsreel 20 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)