Last Updated : Jun 26 2019 3:38PM     Screen Reader Access
News Highlights
US Secretary of State Mike Pompeo calls on PM Modi            PM Modi to leave for Japan to attend 14th G20 Summit today            Additional NRC Draft Exclusion list published in Assam            Asia-Pacific Group unanimously endorses India’s candidature for a non-permanent seat of UNSC            ICC Cricket World Cup: New Zealand takes on Pakistan today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
26.05.2019
मुख्य समाचार:-

  • नरेंद्र मोदी बृहस्‍पतिवार शाम को दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - अगले पांच वर्ष विश्‍व में भारत का खोया स्‍थान वापस पाने का समय है।

  • सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के नेता प्रेमसिंह गोले कल गंगटोक में मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

  • ओडिशा के राज्‍यपाल ने बीजेडी नेता नवीन पटनायक को नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया। पटनायक बुधवार को शपथ ग्रहण करेंगे।

  • खेलों में, म्‍यूनिख में आई.एस.एस.एफ. विश्‍व कप में भारतीय निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने दस मीटर एयर रायफल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक हासिल किया।

--------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मंत्रिपरिषद के अन्‍य सदस्‍यों को पद तथा गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शपथग्रहण समारोह शाम सात बजे राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित होगा।


लोकसभा चुनाव में एतिहासिक जीत के बाद कल राष्‍ट्रीय जनतांत्रि‍क गठबंधन ने नरेन्‍द्र मोदी को सर्वसम्‍मति से अपना नेता चुना। इसके बाद श्री मोदी राष्‍ट्रपति से मिले और केंद्र में सरकार बनाने का दावा पेश किया। नरेन्‍द्र मोदी के नए मंत्रिमंडल में सभी राज्‍यों और क्षेत्रों को प्रतिनिधित्‍व मिलने की संभावना है। खासकर पश्चिम बंगाल और ओडीशा जहां भाजपा ने बड़ी जीत दर्ज की है। इस नए मंत्रि‍मंडल में कई पुराने चेहरों के अलावा कुछ नए चेहरों को भी जगह मिलने की उम्‍मीद है। दिवाकरआकाशवाणी समाचारदिल्‍ली।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि आने वाले पांच वर्ष दुनिया में भारत को उसकी खोई प्रतिष्‍ठा वापस दिलाने का समय होगा। अहमदाबाद में आज शाम एक जनसभा को सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत सबके सहयोग से प्रगति करेगा। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापक जनादेश बडी जिम्‍मेदारियां भी साथ लेकर आता है और ऐसी बड़ी जीत के बाद नम्र बने रहना बहुत जरूरी है।


श्री मोदी ने कहा कि आजादी के बाद लोगों ने पहली बार इतनी बड़ी संख्‍या में मतदान किया। मतदाताओं ने भीषण गर्मी की भी परवाह नहीं की। उन्‍होंने कहा कि 2014 का जनादेश गुजरात के विकास के नाम पर मिला था जबकि इस बार का चुनाव देश की जनता ने खुद लड़ा है।


श्री मोदी ने कहा कि सूरत में हुई दुखद घटना के बाद वे कल इस दुविधा में थे की आज के कार्यक्रम में हिस्‍सा लें या नहीं, लेकिन वहीं दूसरी ओर वे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के पहले अपनी मां और गुजरात के लोगों का आर्शीवाद भी लेना चाहते थे।


उन्‍होंने कहा कि गुजरात सरकार सूरत घटना के पीडि़त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्‍यक्‍त करती है। उन्‍होंने उम्‍मीद जतायी कि राज्‍य सरकार द्वारा उठाये गये कदमों से अग्निसुरक्षा के उपाय और बेहतर हो सकेंगे।


इससे पहले भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने पार्टी कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ता को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की वजह से भाजपा देश के हर घर तक अपनी पहुंच बना सकी। श्री मोदी आज रात गांधीनगर में राजभवन में ठहरने के बाद कल सुबह दिल्‍ली के लिए रवाना हो जायेंगे।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लोकसभा चुनाव में दूसरी बार जीत हासिल करने के बाद वाराणसी का ये उनका पहला दौरा होगा।


प्रशासन के साथ ही भारतीय जनता पार्टी की स्‍थानीय इकाई भी प्रधानमंत्री के स्‍वागत की तैयारियों में जुटी हुई है। वाराणसी के जिलाधिकारी सुरेन्‍द्र सिंह ने आकाशवाणी को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सबसे पहले बाबरपुर हवाई अड्डे पर उतरेंगे जहां से वे हेलीकॉप्‍टर पुलिस लाइन पहुंचेंगे। नरेन्‍द्र मोदी उसके बाद काशी‍ विश्‍वनाथ के दर्शन के लिए जाएंगे और भगवान शिव से आर्शीवाद लेंगे। प्रधानमंत्री इसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं को दीनदयाल हस्‍तकला संकुल में संबोधित करेंगे। भाजपा प्रवक्‍ता अशोक पाण्‍डेय ने आकाशवाणी को बताया कि प्रधानमंत्री काशी की जनता का धन्‍यवाद करते हुए पुलिस लाइन से काशी विश्‍वनाथ के 6 किलोमीटर लंबे रास्‍ते से गुजरेंगे जहां बीच में कई स्‍थानों पर भाजपा कार्यकर्ता भी प्रधानमंत्री का अभिनंदन करेंगे। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, वाराणसी।

--------

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद नशीद और नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव नेपाल ने लोकसभा चुनाव में जीत पर नरेन्‍द्र मोदी को बधाई दी।


विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि तीनों विदेशी नेताओं ने श्री मोदी को फोन पर शुभकामनाएं दी हैं। नरेन्‍द्र मोदी ने शुभकामनाएं देने तथा फोन करने के लिए पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त किया। श्री मोदी ने अपनी सरकार की सबसे पहले पडोसी नीति का उल्‍लेख करते हुए कहा है कि संयुक्‍त रूप से गरीबी का मुकाबला करना होगा। उन्‍होंने विश्‍वास बहाल करने और हिंसा तथा आतंक मुक्‍त माहौल बनाने पर बल दिया तथा कहा कि क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए सहयोग आवश्‍यक है।


मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति नशीद ने कहा कि हाल के दिनों में मालदीव और भारत के बीच आपसी संबंध सुदृढ़ हुए हैं।


नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री ने भरोसा जताया कि भारत, विश्‍व में एक बड़ी शक्ति के रूप में उभरेगा और इससे पूरे क्षेत्र में गुणात्‍मक रूप से सुधार होगा।

--------

सिक्किम के राज्‍यपाल गंगा प्रसाद ने सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा अध्‍यक्ष और पार्टी विधायक दल के नेता प्रेम सिंह गोले को नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किया है। श्री गोले कल सुबह दस बजे गंगटोक के पालजोर स्‍टेडियम में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ ही मंत्री परिषद के सदस्‍यों को भी शपथ दिलाई जायेगी।


सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने पिछले 25 वर्ष से सत्‍ता पर काबिज सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को पराजित किया है। फ्रंट के नेता पवन चामलिंग राज्‍य में सबसे लंबे समय तक मुख्‍यमंत्री रहे हैं।

--------

ओडिशा के राज्‍यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने नई सरकार के गठन के लिए नवीन पटनायक को आमंत्रित किया है। बीजू जनता दल विधायक का नेता चुने जाने के बाद नवीन पटनायक ने आज राज्‍यपाल से मुलाकात की और उनके समक्ष नई सरकार के गठन का दावा पेश किया।


ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजू जनता दल की भारी जीत का नेतृत्व करने वाले नवीन पटनायक को 29 मई को पांचवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। पार्टी के सूत्रों ने कहा कि तूफान फोनी के कारण राज्य में हुई मौतों और भारी तबाही के चलते शपथ ग्रहण समारोह सादे तरीके से भुवनेश्वर के प्रदर्शनी मैदान में होगा। पार्टी ने विधानसभा चुनावों में 146 सीटों में से 112 सीटें जीती हैं। राज्य में 147 विधानसभा क्षेत्र हैं लेकिन पटकुरा में एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण वहां मतदान स्थगित कर दिया गया था। राज्‍य की 15वीं विधानसभा का कार्यकाल 11 जून को समाप्‍त हो रहा है। भुवनेश्वर से एस.एन. पटनायक की रिपोर्ट के साथ निखिल कुमार।

--------

इस बीच, ओडिसा से बीजू जनता दल के सांसद पिनाकी मिश्रा ने अगले पांच वर्ष तक अपना वेतन पुरी में फोनी चक्रवात के पीडि़तों को देने की घोषणा की है। अपने ट्वीट में श्री मिश्रा ने कहा कि उन्‍होंने अपना पूरा वेतन और दैनिक भत्‍ता मुख्‍य मंत्री राहत कोष में देने का निर्णय लिया है।

--------

वाई एस आर कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री रेड्डी ने कहा कि उन्‍होंने प्रधानमंत्री से आन्‍ध्र प्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा दिये जाने का अनुरोध किया है। साथ ही यह भी निवेदन किया है कि वे राज्‍य के लोगों के प्रति उदारनीति अपनायें।


श्री मोदी ने श्री रेड्डी के साथ मुलाकात के बारे में एक ट्वीट में कहा कि आन्‍ध्र प्रदेश के विकास से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर काफी सकारात्‍मक बातचीत हुई।


वाई एस आर कांग्रेस प्रमुख ने आज भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की और राज्‍य के बारे में उनसे मदद मांगी। जगनमोहन रेड्डी 30 मई को आन्‍ध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

--------

अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने आज अपना इस्‍तीफा राज्‍यपाल डॉ. बी.डी. मिश्रा को सौंप दिया। राज्‍यपाल ने उनका इस्‍तीफा मंजूर कर लिया है और नई सरकार बनने तक उन्‍हें पद पर बने रहने को कहा है।


भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार 60 सदस्‍यों वाली अरूणाचल प्रदेश विधानसभा में 41 सीटें जीती हैं। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल पहली जून को समाप्‍त हो रहा है।

--------

बिहार में राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी के दो विधायक और विधान परिषद का एक सदस्‍य आज जनता दल यू में शामिल हो गए। दो विधायकों - ललन पासवान और सुधांशु शेखर ने इस सम्‍बन्‍ध में विधानसभा अध्‍यक्ष विजय चौधरी को एक पत्र लिखा है। वहीं, विधान परिषद के सदस्‍य संजीव सिंह श्‍याम ने परिषद के उपसभापति हारूण रशीद को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है।

--------

कर्नाटक में मांड्या से विजयी एकमात्र निर्दलीय सांसद सुमालता अम्‍बरीष ने कहा है कि वे राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल होने का फैसला अपने मतदाताओं से विचार विमर्श के बाद 29 मई को लेंगी। सुमालता के दिवंगत पति अभिनेता अम्‍बरीष की 29 मई को जयंति है। सुमालता ने आज बेंगलुरू में पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा नेता एस एम कृष्‍णा से मुलाकात कर चुनाव प्रचार के दौरान दिये गये समर्थन के लिए धन्‍यवाद दिया।

--------

सरकार ने केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर मीडिया के एक वर्ग में आ रही खबरों को गलत और आधारहीन बताया है। सरकार के मुख्‍य प्रवक्‍ता ने मीडिया को अफवाह फैलाने वालों से दूर रहने की सलाह दी है।

--------

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य के पुलिस महानिदेशक को अमेठी जिले में भाजपा नेता सुरेन्‍द्र सिंह की हत्‍या के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिये हैं। इस मामले में अभी तक सात लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है।


इस बीच, अमेठी की सांसद स्‍मृति ईरानी अमेठी जाकर सुरेन्‍द्र सिंह के परिवार से मिली और उनके अंतिम संस्‍कार में शामिल हुईं।

--------

आम आदमी पार्टी की असंतुष्ट विधायक अलका लांबा ने अगले साल पार्टी छोड़ने की घोषणा की है। चांदनी चौक से विधायक लांबा ने ट्वीट कर कहा कि 2013 में आम आदमी पार्टी के साथ शुरू हुआ उनका सफ़र 2020 में समाप्त हो जायेगा।


लांबा के संबंध कुछ समय से पार्टी नेतृत्व के साथ अच्छे नहीं चल रहे हैं।

--------

जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे साल के तीसरे अंतर्राष्‍ट्रीय निशानेबाजी खेल परिसंघ आई एस एस एफ राइफल पिस्टल विश्व कप में भारत की अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। उन्‍होंने आज फाइनल में 251 अंक अर्जित कर चीन की वांग लुयाओ को पीछे छोड़ते हुए स्‍वर्ण देश के नाम किया। यह अपूर्वी का साल में दूसरा और करियर का चौथा आईएसएसएफ विश्व कप स्वर्ण पदक है।

--------

साल का दूसरा ग्रैंड स्‍लैम टेनिस टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन आज से पेरिस में शुरू हुआ। प्रतियोगिता में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने इटली के लॉरेंजो सोनेगो को हराया। भारतीय खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्‍वरन को बोलीविया के मार्को डेलेन ने पराजित किया।


डबल्‍स मुकाबले में भारत की ओर से लिएंडर पेस, रोहन बोपन्‍ना, दिविज शरण और जीवन नेडुनचेरियन अपने जोड़ीदारों के साथ चुनौती पेश करेंगे।

--------

नरेन्‍द्र दाभोलकर हत्‍या मामले में पुणे की एक विशेष अदालत ने सनातन संस्‍था के वकील संजीव पुनालेकर और उसके सहयोगी विक्रम भावे को एक जून तक केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई की हिरासत में रखने का आदेश दिया है। सीबीआई ने इन दोनों को कल मुम्‍बई से गिरफ्तार किया था। इससे पहले आज दिन में सीबीआई ने पुनालेकर और विक्रम भावे को नवी मुम्‍बई की विेशेष अदालत में पेश किया। दाभोलकर की 20 अगस्‍त 2013 को पुणे में ओंकारेश्‍वर ब्रिज पर गोली मारकर हत्‍या कर दी गयी थी। वे उस समय सुबह की सैर पर निकले थे।

--------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो सीबीआई का एक दल आज शाम कोलकाता में वहां के पूर्व पुलिस आयुक्‍त राजीव कुमार के आवास पर पहुंचा। श्री कुमार के आवास पर नहीं मिलने के कारण सीबीआई का चार सदस्‍यों का यह दल दक्षिण कोलकाता के उपायुक्‍त के कार्यालय गया और उनके बारे में पूछताछ की।

--------

संयुक्‍त अरब अमारात-यू ए ई के विदेश राज्‍यमंत्री अनवर गरगश ने आज कहा कि यूएई और भारत के आपसी रिश्‍तों से नई और बड़ी पारी शुरू होगी। उन्‍होंने कहा कि वे भारत के साथ यूएई के संबंधों को मजबूत करने के इच्‍छुक हैं।


आबू-धाबी के युवराज शेख मोहम्‍मद-बिन-जायेद अल नाहयान ने श्री मोदी को ऐतिहासिक विजय हासिल करने पर बधाई दी है।

--------

पश्चिम बंगाल में उच्‍चतर माध्‍यमिक परीक्षा के नतीजे कल घोषित किये जायेंगे। बारहवीं कक्षा की परीक्षा तेरह मार्च को समाप्‍त हुई थी। इस साल परीक्षा में आठ लाख सोलह हजार छात्र शामिल हुए थे।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Jun) Midday News 26 (Jun) News at Nine 25 (Jun) Hourly 26 (Jun) (1500hrs)
समाचार प्रभात 26 (Jun) दोपहर समाचार 26 (Jun) समाचार संध्या 25 (Jun) प्रति घंटा समाचार 26 (Jun) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Jun) Khabrein(Day) 26 (Jun) Khabrein(Eve) 25 (Jun)
Aaj Savere 26 (Jun) Parikrama 25 (Jun) Lok Ruchi Samachar 23 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Jun) Samayki 25 (Jun) Sports Scan 25 (Jun) Spotlight/News Analysis 25 (Jun) Samachar Darshan 23 (Jun) Radio Newsreel 25 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 20 (Jun) Surkhiyon Mein 20 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 21 (Jun)