A- A A+
Last Updated : Sep 17 2019 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
Revocation of Article 370 attempt to find solution to decades-old problem: PM            PoK is part of India, says EAM S Jaishankar            10 crore beneficiaries received e-cards for cashless treatment under Ayushman Bharat: Govt            26 killed in Afghanistan election rally blast            Four Indian boxers enter quarters of AIBA Men's World Boxing C'ships           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
19.05.2019

मुख्य समाचार

  • लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में सात राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में मतदान जारी। अब तक लगभग 42 प्रतिशत मतदान।

  • पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर छिटपुट हिंसा और ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण मतदान में रूकावट।

  • तृणमूल कांग्रेस ने प्रधानमंत्री की केदारनाथ यात्रा को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए निर्वाचन आयोग से शिकायत की। उत्तर प्रदेश में भाजपा ने मायावती और अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की।

  • तेलुगु देशम पार्टी नेता चंद्रबाबू नायडू ने चुनाव बाद गठबंधन के प्रयासों के तहत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की।

  • और, बैडमिंटन में सुदीरमन कप मिक्स्ड टीम चैम्पियनशिप चीन के नान्-निंग में शुरू।

......................

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में अब तक लगभग 42 प्रतिशत मतदान की खबर है। इस चरण में आज सात राज्यों और एक केन्द्रशासित प्रदेश की 59 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल में 50 प्रतिशत, झारखण्ड में 53, मध्‍य प्रदेश में 46 और हिमाचल प्रदेश में 45 प्रतिशत, पंजाब में 38 और उत्तर प्रदेश में 46, चंडीगढ़ और बिहार में 37-37 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं।

पश्चिम बंगाल में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में खराबी के कारण कुछ केन्द्रों में मतदान प्रभावित हुआ। बाराशात और बशीरहाट में हिंसा की खबर है।

मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में उत्तर प्रदेश तथा पंजाब की तेरह-तेरह, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार तथा मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की सभी चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र संसदीय सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल तथा हरदीप सिंह पुरी हैं। भारतीय जनता पार्टी के महेंद्रनाथ पांडेय, किरण खेर, सनी देओल और रविकिशन, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल, कांग्रेस की मीरा कुमार और शत्रुघ्न सिन्हा तथा झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबु सोरेन के राजनीतिक भाग्य का फैसला भी इसी चरण से होगा।

......................

वाराणसी में मौजूद अपने संवाददाता सुशील चंद्र तिवारी से-

प्रश्‍न 1 : - मतदान की क्‍या स्थिति है।

विमलेन्‍दु मैं इस समय वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के रविन्‍द्रपुरी इलाके के प्राथमिक विद्यालय में बने मतदान केंद्र पर मौजूद हूं। धूप तेज है बावजूद इसके मतदाताओं में ठीक-ठाक संख्‍या केंद्र पर मौजूद है हालांकि सुबह के वक्‍त बड़ी तादाद में लोग वोट डालने आ रहे थे लेकिन जैसे-जैसे तापमान बढ़ता गया लोगों का आना कम हो गया हालांकि अब भी लोगों में उत्‍साह पूरी तरह मौजूद है। कई जगहों लोग गाजे बाजे के सथ वोट डालने पहुंचे। दिव्‍यांग और बुजुर्ग भी काफी उत्‍साह में दिख रहे हैं। पूर्वांचल की लगभग सभी 13 सीटों पर अब तक छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है 

प्रश्‍न 2:- सुशील इस चरण में कौन से मुख्‍य उम्‍मीदवार किन मुद्दों के साथ चुनाव मैदान में हैं। 

विमलेन्‍दु वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की वजह से चुनावी मुकाबला दिलचस्‍प है तो वहीं गोरखपुर में फिल्‍म स्‍टार रवि किशन चुनाव लड़ रहे है। केंद्रीय मंत्रियों मनोज सिन्‍हा, अनुप्रिया पटेल, प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष महेन्‍द्र नाथ पांडे, बसपा अध्‍यक्ष आरएस कुशवाहा और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह भी यहां के चर्चित चेहरों में शामिल हैं जिनकी किस्‍मत का फैसला आज होगा और अगर हम मुद्दों की बात करें तो बेरोजगारी है, पलायन है, पूर्वांचल के विकास का मुद्दा है, चीनी मिलों को शुरू करने की बात है और पानी और बिजली की समस्‍या भी प्रमुख मुद्दों में शामिल हैं

......................

पंजाब और चंडीगढ़ में भी मतदान के लिए हर आयु वर्ग के लोग उमड़ रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पंजाब के कुछ इलाकों से हिंसा की खबरें भी है।

पंजाब और चंडीगढ़ में कई जगह से इलेक्‍ट्रोनिक मशीनों में खराबी आने के बाद मतदान कुछ देर के लिए बाधित होने की भी खबर है। किन्‍तु नई मशीनें उपलब्‍ध होते ही मतदान फिर शुरू हो गया। आज पंजाब के रामपुरा, फूलकेगाम, कांगड़ और तनतान जिले के गांव सरालीकलां और तलवंडी साबो में कांग्रेस और अकाली दल के कार्यकर्ताओं में झड़पें हुई। सरालीकलां में एक मतदाता पुलिंग बूथ से वापस आते समय मार दिया गया। अश्विनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।

......................

हिमाचल प्रदेश के मतदान के बारे में हमारे संवाददाता की रिपोर्ट- 

कुछ स्‍थानों पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान में देरी हुई। हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 21 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। लाहौलस्‍फीति में ठंड के बावजूद लोगों में भारी उत्‍साह देखा जा रहा है। दिव्‍यांग, वरिष्‍ठ नागरिकों और महिलाओं के लिए चुनाव विभाग द्वारा विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। राज्‍य में ट्रिपलनाग से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। प्रदेश में चुनाव लड़ रहे 45 उम्‍मीदवारों में भाजपा व कांग्रेस के 5 विधायक भी शामिल हैं। गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सभी चारों सीटों में भारी अंतर से जीत दर्ज की है। संजीव सुन्द्रियाल, आकशवाणी समाचार, शिमला।

......................

हमारे संवाददाता ने बताया कि बिहार में इस चरण में 20 महिलाओं सहित 157 उम्‍मीदवारों का भाग्‍य दांव पर है।

इतनी गर्मी के बावजूद वोट देने को लेकर लोगों के उत्‍साह में कोई कमी नहीं देखी जा रही है। मतदान केंद्रो पर अभी भी लोगों की कतार लगी हुई है। नक्‍सल प्रभावित इलाकों में लोग निर्भीक होकर वोट डाल रहे है। अति संवेदनशील इलाकों में हेलीकॉप्‍टर से सुरक्षा बल के जवान असामाजिक तत्‍वों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। पाटलीपुत्र, सासाराम और कराकट संसदीय क्षेत्र के दस विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर बाद चार बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल। 

......................

मध्‍य प्रदेश में भोपाल से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सभी 8 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण जारी है।

मध्य प्रदेश के मालवा निमाड़ क्षेत्र की 8 लोकसभा सीटों इंदौर, उज्जैन, धार, रतलाम, मंदसौर, देवास, खरगौन और खंडवा के 18 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है। इन आठ सीटों में से 7 अभी भाजपा के पास हैं। इन सीटों पर 1.5 करोड़ मतदाता 6 महिलाओं सहित 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं। इस चरण के मुख्य उम्मीदवारों में पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और अरुण यादव, पूर्व भाजपा अध्यक्ष नंद कुमार चौहान और मीनाक्षी नटराजन शामिल हैं। सुचारू और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए 81 हजार से अधिक चुनाव कर्मियों और 56 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

......................

दिल्ली की चांदनी चौक सीट के एक केन्द्र पर आज पुनर्मतदान भी हो रहा है। मतदानकर्मी से हुई गलती के कारण यहां फिर से मतदान कराया जा रहा है। पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में चार-चार विधानसभा क्षेत्रों और गोवा में पणजी सीट के उपचुनाव के लिए भी आज मतदान हो रहा है।

लोकसभा चुनाव और ओडिसा, आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती बृहस्पतिवार 23 मई को होगी।

......................

प्रधानमंत्री ने लोगों से आग्रह किया है कि वे चुनाव के अंतिम दौर के मतदान में आज बड़ी संख्या में अपने अधिकार का इस्तेमाल करें। नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि इससे भारत के भावी विकास यात्रा का मार्ग तय होगा।

......................

भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव आचार संहिता के उल्‍लंघन के लिए बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती और समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। भाजपा नेता और पार्टी के प्रदेश निर्वाचन प्रबंधन प्रमुख जे पी एस राठौड़ ने बताया कि दोनों नेताओं ने शुक्रवार को लोकसभा के अंतिम चरण का चुनाव प्रचार समाप्‍त होने के बाद भी मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए ट्वीट किए थे।

......................

उधर, तृणमूल कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की है कि प्रधानमंत्री का केदारनाथ दौरा चुनाव आचार संहिता का उल्‍लंघन है। आयोग को भेजे पत्र में पार्टी प्रवक्‍ता डेरेक ओ-ब्रायन ने कहा है कि पिछले दो दिन से सभी राष्‍ट्रीय और स्‍थानीय मीडिया टेलीविजन पर मोदी की इस यात्रा को दिखा रहे हैं, जो पूरी तरह अनैतिक और गलत है।

......................

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तराखंड में भगवान बद्रीनाथ की पूजा-अर्चना की। वे केदारनाथ में हिमालय की गुफा में लगभग 20 घंटे बिताने के बाद बद्रीनाथ के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे। प्रधानमंत्री उत्‍तराखंड के दो दिन के दौरे पर हैं और आज उनकी यात्रा का दूसरा दिन है।

......................

तेलुगुदेशम पार्टी के प्रमुख और आन्ध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन0 चन्द्रबाबू नायडू ने आज नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और राष्ट्रवादी कांग्रेस प्रमुख शरद पवार सहित विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं के साथ दूसरे दौर की बातचीत की। नायडू, केन्द्र में गैर भाजपा सरकार  के लिए समर्थन जुटाने के सिलसिले में विभिन्न दलों के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं।

उन्होंने समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती से मिलने के लिए लखनऊ जाने से पहले कल भी राहुल गांधी और शरद पवार से बातचीत की थी। वे लोकतांत्रिक जनता दल नेता शरद यादव और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं और आम आदमी संयोजक अरविंद केजरीवाल से भी मिले। 

......................

कर्नाटक में बंगलूरू में राजाराजेश्‍वरी नगर के विधायक मुनीरत्‍ना के निवास के पास आज सुबह हुए एक धमाके में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। बंगलूरू के पुलिस कमिश्‍नर टी. सुनील कुमार ने घटनास्‍थल का दौरा करने के बाद बताया कि क्षेत्र की नाकेबंदी कर दी गई है और फॉरेंसिक टीम को जांच के लिए बुलाया गया है। धमाके के कारण की जांच की जा रही है।

......................

श्रीलंका में अलगाववाद की लड़ाई शुरू करने वाले गुट एलटीटीई पर विजय के दस वर्ष पूरे होने पर आज से चार दिन का समारोह आयोजित किया जा रहा है। एक रिपोर्ट

श्रीलंका में आज से ठीक 10 साल पहले तीन दशकों तक चले युद्ध का समापन हुआ था और इसके लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। शांति दशक के तहत आयोजित कार्यक्रमों में राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना की अगुवाई में शांति मार्च का आयोजन किया गया है। वहीं शाम में लोगों को अपने घरों में दीप जलाने की गुजारिश की गई है। एलटीपी के युद्ध लड़ाई में हजार लोग मारे गए थे और सैकड़ों अभी भी लापता है। मानवाधिकार संगठनों ने कहा है कि युद्ध प्रभावित सैकड़ों लोगों को अभी भी न्‍याय नहीं मिला है और युद्ध के दौरान दोनों पक्षों द्वारा किए गए अत्‍याचारों की भरपाई करने में सत्‍ता असफल रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

......................

चीन के नाननिंग में सुदीरमन कप बैडमिंटन प्रतियोगिता आज से शुरू हो रही है। प्रतियोगिता में पीवी सिंधु और साइना नेहवाल भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगी। भारतीय टीम का पहला मैच मलेशिया से मंगलवार को होगा।

......................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Sep) Midday News 17 (Sep) News at Nine 17 (Sep) Hourly 17 (Sep) (2300hrs)
समाचार प्रभात 17 (Sep) दोपहर समाचार 17 (Sep) समाचार संध्या 17 (Sep) प्रति घंटा समाचार 17 (Sep) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Sep) Khabrein(Day) 17 (Sep) Khabrein(Eve) 17 (Sep)
Aaj Savere 17 (Sep) Parikrama 17 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Sep) Samayki 17 (Sep) Sports Scan 17 (Sep) Spotlight/News Analysis 17 (Sep) Samachar Darshan 15 (Sep) Radio Newsreel 17 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 5 (Sep) Surkhiyon Mein 5 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)