Last Updated : May 25 2019 10:44AM     Screen Reader Access
News Highlights
Newly-elected BJP MPs meet today to formally elect PM Modi as their leader            Will fulfil dreams of 130 crore Indians: PM Modi            World leaders congratulate PM Modi for victory in Lok Sabha poll            DRDO test fires guided bomb from Sukhoi combat jet            India bags 57 medals at India Open International tournament           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
26.04.2019

मुख्यसमाचार

  • लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का प्रचार चरम पर।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी से नामांकन भरेंगे।

  • राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों कोगिरफ्तार किया।

  • मौसम विभाग ने कहा- बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफानमें बदलने की आशंका।

  • आईपीएल क्रिकेट में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन विकेट से हराया।

------

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिएप्रचार चरम पर पहुंच गया है। इस चरण में नौ राज्‍यों के 71 निर्वाचन क्षेत्रों मेंसोमवार को मतदान होगा। इस चरण के लिए कल शाम प्रचार अभियान समाप्‍त हो जाएगा। राजनीतिकदल मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। विभिन्‍न दलों के स्‍टार प्रचारकदेशभर में दौरे कर रहे हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी आज मध्‍य प्रदेश के सीधी और जबलपुर में रैली को संबोधित करेंगे। एकरिपोर्ट-

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के लिए प्रचार में महज तीनदिन शेष हैं। प्रधानमंत्री मोदी लगभग एक बजे सीधी में और लगभग 4 बजे जबलपुर में जनसभाओंको संबोधित करेंगे। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे कांग्रेस के अजय सिंह के खिलाफभाजपा ने सीधी से अपनी मौजूदा सांसद प्रीति पाठक को ही मैदान में उतारा है। वहीँ,जबलपुरमें वर्तमान सांसद और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह का मुकाबला कांग्रेस के कानूनीप्रकोष्ठ के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा से है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार,भोपाल।

हमारे भोपाल संवाददाता ने कुछस्‍थानीय लोगों से चुनाव मुद्दों पर बातचीत की।

जबलपुर से मनीष अग्रवाल बोल रहा हूं जो हमारे पास अवेलेवल रिर्सोसेज़हैं। जो भी सत्‍ता में आता है शासन या प्रशासन सभी लोगों की मिली हुई भागीदारी होनीचाहिए। इसमें हमारे पास तो अवेलेवल रिर्सोसेज़ हैं इनका ज्‍यादा से ज्‍यादा यूज़ करें।वैसी गर्वेंट आनी चाहिए।

मैं संदीप सिंह चौहान मदरै कोठार सीधी निवासी, सीधी जिले कीमूलभूत समस्‍याएं जो सड़क बिजली, पानी तीनों की समस्‍याएं बहुत गंभीर हैं। सड़क केलिए आज सीधी से कोई सड़क सीधे करीब सात साल हो गये नहीं बन पाए। स्‍वास्‍थ्‍य की समस्‍याये है कि आप अस्‍पताल जाएं और  वहां पर अगरआपकी पहचान नहीं हैं तो आपकी दवाई ठीक से नहीं होगी। शिक्षा की समस्‍या यह है कि प्राइवेटस्‍कूलों में फीस इतनी बेतहाशा है उस स्‍तर से शिक्षा बच्‍चों को नहीं दी जा रही। 

मुम्‍बई से हमारी संवाददाता नेबताया है कि प्रधानमंत्री बांद्रा-कुर्ला कॉम्‍पलेक्‍स में भी रैली को सम्‍बोधित करेंगे।

महाराष्‍ट्र में चौथे और अंतिम चरण के मतदान के लिए दो दिन बचेहोने की वजह से राज्‍य की 17 निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार अपने चरम पर पहुंच गयाहै। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम मुंबई के बांद्रा-कुर्लाकॉमप्‍लेक्‍स में संयुक्‍त रैली को संबोधित करेंगे। वहीं करीब उसी समय कांग्रेस पार्टीके अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज राज्‍य के अहमदनगर जिले के संगम में शि‍रडी के निर्वाचनक्षेत्र के लिए रैली करेंगे। एनसीपी के प्रमुख शरद पवार आज कल्‍याणा थाने में रैलीको संबोधित करेंगे। वहीं महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे आज नासिकमें रैली करेंगे। स्‍वीटी जैन, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह राजस्‍थानके जालौर में जनसभा करेंगे।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधीबिहार के समस्‍तीपुर, ओडीसा के बालेश्‍वर और महाराष्‍ट्र के अहमदनगर में प्रचार करेंगे।कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उत्‍तर प्रदेश में प्रचार करेंगी। बहुजन समाजपार्टी प्रमुख मायावती राज्‍य के उरई और जालौन में रैलियों को सम्‍बोधित करेंगी।

इस चरण में महाराष्ट्र की 17,उत्तर प्रदेश और राजस्थान की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्य प्रदेश और ओडिसा  की छह-छह, बिहार की पांच, झारखंड की तीन और जम्मू-कश्मीरकी एक सीट पर मतदान होगा।                               

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आजवाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन भरेंगे। वे वाराणसी से दूसरी बार चुनाव लड़ रहेहैं। वाराणसी में मतदान सातवें और अंतिम दौर में 19 मई को कराया जाएगा। ब्‍यौरा हमारेसंवाददाता से -

नरेन्‍द्र मोदी सबसे पहले आज सुबह पार्टी के बूथ प्रमुखों औरदूसरे कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे और उसके बाद शहर कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरवके दर्शन करेंगे। वरिष्‍ठ भाजपा नेता अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, योगी आदित्‍यनाथ, महेन्‍द्र नाथ पांडे और पीयूष गोयल भी नामांकन के दौरान मौजूद रहेंगे। राष्‍ट्रीयलोकतांत्रिक गठबंधन के कई वरिष्‍ठ नेताओं के बीच नामांकन के दौरान मौजूद रहने का कार्यक्रमहै जिसमें अकाली दल के वरिष्‍ठ नेता प्रकाश सिंह बादल, जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार,शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख रामविलास पासवान शामिलहैं। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, वाराणसी।   

------

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीयमंत्री अरुण जेटली ने वाराणसी में प्रधानमंत्री के खिलाफ कांग्रेस द्वारा प्रियंकागांधी को उम्मीदवार नहीं बनाने पर तंज कसा है। श्री जेटली ने कहा कि कांग्रेस पिछलेदो सप्ताह से हवा बना रही थी कि प्रियंका वाराणसी से चुनाव लड़ेंगी और खुद उन्होंनेभी कहा था कि वे चुनाव लड़ने को तैयार हैं। कांग्रेस ने यहां से अजय राय को उम्मीदवारबनाया है।

------

लोकसभा के छठे चरण के चुनाव केलिए नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन है। इस चरण में सात राज्यों के 59 निर्वाचन क्षेत्रमें 12 मई को वोट डाले जायेंगे। उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की दस, बिहार, मध्य प्रदेशऔर पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों के लिए इस चरण मेंमतदान होगा।

------

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण-एनआईएने पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े दो आतंकवादियों को कल गिरफ्तार किया। तनवीरउर्फ तनवीर अहमद गनी और बिलाल मीर उर्फ बिलाल अहमद मीर को जनसुरक्षा अधिनियम के तहतहिरासत में लेकर जम्मू के कोट भलवाल जेल में रखा गया था। इन दोनों आतंकवादियों को विशेषअदालत ने एनआईए की सात दिन की हिरासत में भेज दिया है।

------

उच्‍चतम न्‍यायालय की न्‍यायाधीशइन्‍दु मल्‍होत्रा को प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्‍पीड़न के आरोपोंकी जांच के लिए आंतरिक जांच समिति का नया सदस्‍य नियुक्‍त किया गया है। समिति के सदस्‍यन्‍यायमूर्ति एन वी रमण ने कल समिति से अलग हटने का फैसला लिया था।

जांच समिति के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्तिएस ए बोबडे ने बताया कि समिति की पहली बैठक आज होगी।

प्रधान न्‍यायाधीश पर आरोप लगानेवाली उच्‍चतम न्‍यायालय की पूर्व कर्मचारी ने बुधवार को न्‍यायालय को लिखे पत्र मेंआपत्ति की थी कि न्‍यायमूर्ति रमणा प्रधान न्‍यायाधीश के मित्र हैं।

इस बीच, न्‍यायमूर्ति एन वी रमणाने उच्चतम न्‍यायालय की पूर्व महिला कर्मी के संदेह और आरोपों को बेबुनियाद और मनगढ़ंतबताया है। उन्‍होंने कहा कि यह फैसला उन्‍होंने इसलिए लिया ताकि न्‍यायपालिका के उच्‍चआदर्शों और मानकों पर कोई संदेह न उठे।

------

उच्चतम न्यायालय प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी पर बनी बायोपिक पीएम नरेंद्र मोदी के रिलीज पर निर्वाचन आयोग कीपाबंदी को चुनौती देने वाली याचिका की आज सुनवाई करेगा। निर्वाचन आयोग ने 22 अप्रैलको अपनी रिपोर्ट सील कवर में न्यायालय में प्रस्तुत कर दी थी।

------

चेन्‍नई में मौसम विभाग ने बंगालकी खाड़ी पर बने कम दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में बदलने की चेतावनी जारी कीहै। इस चक्रवात को फ़ानी नाम दिया गया है। अगले 24 घंटों में कम दबाव के औरसघन हो जाने की आशंका है।

मछुआरों को तमिलनाडु और दक्षिणआंध्र समुद्र तटों पर न जाने और समुद्र में होने की स्थिति में तुरंत लौटने की चेतावनीजारी की गई है। राज्‍य सरकार ने स्थिति का जायजा ले‍कर जिला प्रशासन को सतर्क रहनेका निर्देश दिया है। 

------

उधर, दक्षिण अंडमान समुद्र परहवा के कम दबाव को देखते हुए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में ऊंची लहरे उठने की चेतावनीजारी की गई है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

------

पाकिस्‍तान की जेलों से रिहा किएगए सौ भारतीय मछुआरों का तीसरा जत्‍था कल गुजरात के वेरावल पहुंचा। उनके संबंधियोंने उनका स्‍वागत किया। ये मछुआरे पिछले डेढ़ वर्ष से पाकिस्‍तान की जेलों में थे। सूत्रोंके अनुसार पाकिस्‍तान अगले सप्‍ताह तक 55 और मछुआरों को रिहा करेगा।

                                                                 ------

श्रीलंका के रक्षा सचिव हेमासिरीफर्नान्डो ने रविवार के आतंकी हमले के बाद जारी सुरक्षा खतरों के बीच इस्तीफा दे दियाहै। स्वास्थ्य विभाग के नये आंकड़ों के अनुसार हमले में 40 विदेशियों सहित दो सौ53 लोग मारे गये हैं। श्री फर्नान्डो से इस आधार इस्तीफा देने को कहा गया था कि सुरक्षाएजेंसियां हमले के बारे में खुफिया जानकारी के बावजूद उपाय करने में नाकाम रहीं। एकरिपोर्ट-

श्रीलंका में सुरक्षा व्‍यवस्‍था अभी भी चुनौती बना हुआ है औरसंदिग्‍धों की धरपकड़ के लिए पुलिस की नाकेबंदी जारी है। कोलंबो स्थित अमरीकी दूतावासने कहा है कि आतंकवादी संगठन कुछ और हमलों को अंजाम देने की फिराक़ में है। अभी तक80 से ज्‍यादा संदिग्‍धों को गिरफ्तार किया गया है। पांच संदिग्‍धों के बारे में जानकारीके लिए पुलिस ने उनका चित्र जारी किया है। राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने चुनौतियोंसे निपटने के लिए ज्‍वाइंट ऑपरेशन कमान बनाने की बात कही है। दूसरी ओर अधिकतम मुस्लिमसंगठनों ने रविवार हमलों की निंदा की है और कहा है कि आत्‍मघाती हमलावरों के शव ग्रहणनहीं करेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

कोलंबो में अमीरीकी दूतावास नेसंदेश में कहा है कि आतंकी गुट श्रीलंका में और हमले की साजिश रच रहे हैं।

------

आईपीएल क्रिकेट में कल रात कोलकातामें राजस्‍थान रॉयल्‍स ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स कोतीन विकेट से हरा दिया। राजस्‍थान ने चार गेंद बाकी रहते 176 रन का लक्ष्‍य हासिल करलिया।

आज चेन्‍नई में चेन्नई सुपरकिंग्‍सका मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा।

------

बैंकॉक में एशियाई मुक्केबाजीचैंपियनशिप में आज पूजा रानी और सिमरनजीत कौर खिताबी मुकाबले में खेलेंगी। प्रतियोगितामें कल छह भारतीय खिलाड़ियों ने फाइनल में जगह बनाई थी। पुरुष वर्ग में अमित पंघाल,कविन्दर सिंह बिष्ट, दीपक सिंह और आशीष कुमार ने सेमीफाइनल मुकाबले जीते थे। पंघालने सेमीफाइनल में चीन के हू जियानगुआन को हराकर बड़ा उलटफेर किया। इस प्रतियोगिता मेंभारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है।

------

चीन के वुहान में एशियाई बैडंमिंटनचैंपियनशिप में पी. वी. सिन्धू, साइना नेहवाल और समीर वर्मा आज शाम अपने-अपने क्वार्टरफाइनल मैच खेलेंगे। चौथी वरीयता प्राप्त सिन्धू का मुकाबला चीन की यनयान काईसे और साइना का सामना जापान की अकाने यामागुची से होगा। समीर वर्मा का अगलेदौर में चीन के यूकी शी के साथ कड़ा मुकाबला है।

------

समाचारपत्रों की सुर्खियों से

  • लोकसभा चुनाव प्रचार की गहमा-गहमी आज भी अखबारों में छाई हुई है। वाराणसी में भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो पर हिंदुस्तान की सुर्खी है - काशी के रण में मोदी का शक्ति प्रदर्शन। दैनिक जागरण लिखता है - मोदीमय हुई काशी, रोड शो में टूटे रिकॉर्ड। करीब चार किलोमीटर लम्बी यात्रा में सात लाख लोगों की भागीदारी। आज दाखिल करेंगे नामांकन। मोदी के सामने वाराणसी सीट से अजय राय को मैदान पर उतारने के कांग्रेस के फैसले पर दैनिक भास्कर ने लिखा है- वाराणसी से प्रियंका नहीं, 2014 के चुनाव में ज़मानत ज़ब्त करा चुके अजय ही प्रत्याशी। देशबंधु ने आम आदमी पार्टी के चुनावी घोषणापत्र में पूर्ण राज्य के वायदे की घोषणा को प्रमुखता दी है।
  • कोई ये न सोचे कि सुप्रीम कोर्ट को रिमोट से कंट्रोल कर लेंगे- प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई पर यौन शोषण के आरोपों के पीछे बड़ी साज़िश के मामले पर उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी नवभारत टाइम्स सहित सभी अखबारों में है। बकौल राजस्थान पत्रिका जस्टिस पटनायक करेंगे साज़िश की जांच, सी.बी.आई., आईबी और दिल्ली पुलिस करेगी मदद। 
  • दैनिक भास्कर की खबर है - वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नया नौसेना प्रमुख नियुक्त किए जाने के मामले में आर्म्ड फोर्सिस ट्रिब्यूनल ने केंद्र से इक्कीस दिन में जवाब मांगा।
  • वर्दी में वीरांगनाएं शीर्षक से जनसत्ता ने लिखा है - सेना पुलिस में पहली बार महिलाओं की बतौर सैनिक नियुक्ति। ऑनलाइन आवेदन शुरू, अंतिम तिथि आठ जून। अभी तक सेना की मेडिकल, सिग्नल, शिक्षा और इंजीनियरी कोर में महिलाओं को भर्ती किया जाता रहा है।
  • दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है - पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग होंगे सेशल्स में भारत के उच्चायुक्त। हिंद महासागर में भारत के लिए सामरिक रूप से महत्वपूर्ण देश है सेशल्स।
  • इकोनामिक टाइम्स ने बताया है - वित्तीय संकट के कारण उड़ाने बंद कर चुकी जेट एयरवेज़ के कर्मचारियों को बिज़नेस प्रोसेस मैनेजमेंट और टेक्नोलॉजी सर्विसेज़ कम्पनियां नौकरी दे रही हैं।

------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (May) Midday News 24 (May) News at Nine 22 (May) Hourly 25 (May) (1005hrs)
समाचार प्रभात 25 (May) दोपहर समाचार 24 (May) समाचार संध्या 22 (May) प्रति घंटा समाचार 25 (May) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (May) Khabrein(Day) 24 (May) Khabrein(Eve) 24 (May)
Aaj Savere 25 (May) Parikrama 22 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 22 (May) Samayki 24 (May) Sports Scan 22 (May) Spotlight/News Analysis 22 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)