Last Updated : May 25 2019 10:44AM     Screen Reader Access
News Highlights
Newly-elected BJP MPs meet today to formally elect PM Modi as their leader            Will fulfil dreams of 130 crore Indians: PM Modi            World leaders congratulate PM Modi for victory in Lok Sabha poll            DRDO test fires guided bomb from Sukhoi combat jet            India bags 57 medals at India Open International tournament           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
22.04.2019

मुख्यसमाचारः-

  • श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने बम धमाकों की जांच के लिए विशेषसमिति नियुक्त की। दो सप्ताह के अंदर रिपोर्ट आएगी।

  • लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की अधिसूचना आज जारी की जाएगी।

  • कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा में पांच और उम्मीदवारों की सूची जारीकी। भूपेंद्र सिंह हुड्डा सोनीपत से और अवतार सिंह भड़ाना फरीदाबाद से चुनाव लड़ेंगे।

  • दोहा में एशियाई एथलेटिक्स प्रतियोगिता के पहले दिन भारत ने पांच पदक जीते।

  • आईपीएल क्रिकेट में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर ने रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स को एक रन से हराया।

------

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रिपालासिरीसेना ने आंतकी हमलो की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत न्‍यायाधीश की अध्‍यक्षतामें विशेष समिति बनाये जाने की घोषणा की है। समिति से दो सप्‍ताह के अंदर रिपोर्ट देनेको कहा गया है।

तीन गिरजाघरों और पांच होटलोंको निशाना बनाकर किए गए इन हमलों में 207 लोग मारे गये और लगभग 450 घायल हो गए हैं। कल शाम भंडारनायके अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के निकट शक्तिशालीविस्‍फोटक पदार्थ बरामद कर निष्क्रिय कर दिया गया।

प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघेने कहा कि सरकार को ऐसे हमलों के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी। यह पताया लगायाजाएगा कि पर्याप्‍त सर्तकता क्‍यों नहीं बरती गई। कल देर रात एक बयान में श्री विक्रमसिंघेने कहा कि स्‍थानीय संदिग्‍धों के नाम सामने आए हैं लेकिन इनके बाहरी सम्‍पर्कों के बारे में पता लगाया जाएगा। एक रिपोर्ट-

कल केबम धमाकों में श्रीलंका में तीन दशकों तक जातिय संघर्ष की याद ताजा कर दी और धार्मिकउन्माद को रोकना सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। पुलिस ने तेरह संदिग्धों को गिरफ्तारकिया है और उनमें से दस को आगे की तफ्तीश के लिए सीआईडी के हवाले किया गया है। कल शामसे लागू पुलिस कर्फ्यू हटा लिया गया है लेकिन स्कूल और कॉलेज बंद रखे गये हैं। देशभरमें सुरक्षा चौकसी जारी है और लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की गई है। आकाशवाणीसमाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार। 

------

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिमचरण की अधिसूचना आज जारी की जाएगी। इस चरण में सात राज्‍यों और एक केंद्र शासित प्रदेशमें उनसठ संसदीय सीटो के लिए मतदान होगा। उत्‍तर प्रदेश और पंजाब में तेरह-तेरह, पश्‍चिमबंगाल की नौ, बिहार और मध्‍यप्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीनऔर केन्‍द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक सीट के लिए वोट डाले जाएंगे। नांमाकन इस महीने की 29 तारीख तक भरे जा सकेंगे और मतदान 19 मई कोहोगा।

------

13 राज्‍यों और दो केन्‍द्र शासितप्रदेशों में लोकसभा की एक सौ 16 सीटों के लिए कल मतदान होगा। इनमें गुजरात से 26,केरल से 20, महाराष्‍ट्र और कर्नाटक से 14-14, उत्‍तर प्रदेश से 10, छत्‍तीसगढ़ से7, ओडिसा से 6, बिहार और पश्चिम बंगाल से 5-5, असम से 4, गोवा से 2 तथा जम्‍मू-कश्‍मीर,दादरा और नगर हवेली, दमण और दीव तथा त्रिपुरा से एक-एक निर्वाचन क्षेत्र शामिल है।निर्वाचन आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष मतदान के लिए सभी आवश्‍यक प्रबंध किए हैं।

ओडिसा में विधानसभा की 42 सीटोंके लिए भी मतदान कल ही होगा। इनमें से कई क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।

गुजरात में लोकसभा की 26 सीटोंके लिए तीन सौ 71 और विधानसभा की 4 सीटों के उपचुनाव के लिए 45 उम्‍मीदवार मैदान मेंहैं।

भाजपाके जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भविष्य कल के मतदान में तय होने वाला है इसमें भाजपाप्रमुख अमित शाह गांधीनगर से, भूतपूर्व केन्द्रीय मंत्री मनसुख वसावा भरूच और मोहनकुंडारिया राजकोट से जबकि राज्य सरकार के मंत्री परबत पटेल बनासकांठा सीट से चुनावलड़ रहे हैं। कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में भूतपूर्व केन्द्रीय मंत्री भरतसिंहसोलंकी आणंद से और डॉक्टर तुषार चौधरी बारडोली एसटी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेसने आठ वर्तमान विधायकों को भी चुनाव मैदान में उतारा है जिसमें उनके विधायक दल के नेतापरेश धाणानी अमरेली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

केरल में लोकसभा की 20 सीटों पर227 उम्‍मीदवार अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। ब्यौरा हमारी संवाददाता से -

कल केमतदान में जिन प्रमुख नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा उनमें वायनाड सीट सेकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हैं। इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री के. जे. अल्फोंस तथाअभिनेता और भाजपा नेता सुरेश गोपी हैं। तिरुनंतपुरम सीट से यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंटके शशि तरूर का मुकाबला भाजपा नेता के. राजशेखरन से है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधीके चुनाव लड़ने से वायनाड सीट का समीकरण बदल गया है जिससे यूडीएफ में नई जान आ गई है।पत्तनमतिट्टा लोकसभा सीट से भाजपा ने शबरीमला आंदोलन के दौरान सक्रिये रहे के. सुरेन्दरनको उतारा है। तिरुनंतपुरम से शमिला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

उधर, उत्‍तरी कर्नाटक में 14 निर्वाचनक्षेत्रों में दो करोड़ 45 लाख से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे। महाराष्‍ट्र में लोकसभाकी 14 सीटों पर दो सौ 49 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

उत्‍तर प्रदेश में लोकसभा चुनावके तीसरे चरण के लिए मतदान कर्मी इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ 10 संसदीय क्षेत्रोंमें पहुंच रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव केलिए व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं।

स्वतंत्रऔर निष्पक्ष मतदान के लिए अंतरराज्यजीय और अंतर जनपदीय सीमाओं को सील कर दिया गया हैऔर जगह-जगह सघन चेकिंग की जा रही है। चुनाव मैदान में चौदह महिलाओं सहित एक सौ बीसउम्मीदवार हैं। इस चरण के प्रमुख उम्मीदवार में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, केंद्रीयमंत्री संतोष गंगवार, भाजपा के जयाप्रदा और वरुण गांधी और सपा नेता आजम खान शामिल हैं। एमएस यादव, आकाशवाणी समाचार, बरेली।

बिहार में लोकसभा चुनाव के तीसरेचरण में कल पांच निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है किइस चरण में बत्तीस उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा।

झंझारपुर,सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में कल मतदान होगा। आरजेडी के शरद यादव, कांग्रेसके रंजीत रंजन, एलजेपी के महमूब अली कैसर और निर्दलीय पप्पु यादव प्रमुख उम्मीदवारहैं। मतदाताओं को लुभाने में कौन कितना कामयाब हुआ यह कल के चुनाव में निर्धारित होगा।आकाशवाणी समाचार के लिए मधेपुरा से कृष्ण कुमार लाल।

छत्‍तीसगढ़ में कल मतदान के साथही, राज्‍य में लोकसभा चुनाव संपन्‍न हो जाएगा। एक रिपोर्ट-

छत्तीसगढ़में तीसरे और अंतिम चरण के मतदान में एक सौ तेईस उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैदहो जाएगा। इस चरण में सात लोकसभा क्षेत्रों में से दो अनुसूचित जनजाति के लिए और एकअनसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इस चरण में एक करोड़ सत्ताईस लाख से अधिक मतदाता मताधिकारका प्रयोग कर सकेंगे। मतदान के लिए पन्द्रह हजार से अधिक पोलिंग बूथ बनाये गये हैं।मतदान दलों को आज रवाना किया जा रहा है। स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्नकराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार,रायपुर। 

असम में लोकसभा की चार सीटों परलगभग 75 लाख मतदाता 54 उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भाग्‍य का फैसला करेंगे।

------

कांग्रेस ने हरियाणा में पांचलोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पार्टी ने वरिष्‍ठनेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र सिंह हुड्डा को सोनीपत से खड़ा किया है। फरीदाबादके लिए ललित नागर की जगह अवतार सिंह भड़ाना को टि‍कट दिया गया है। 

------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठनेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज महाराष्‍ट्र और राजस्‍थान में चुनाव प्रचारकरेंगे। वे महाराष्‍ट्र के डिंडोरी और नन्‍दुरबार तथा राजस्‍थान के उदयपुर और जोधपुरमें जनसभाओं को सम्‍बोधित करेंगे।

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह आज पश्चिमबंगाल के उलुबेरिया, कृष्‍णानगर, रामपुरहाट और बर्धमान में रैली करेंगे।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधीआज उत्‍तर प्रदेश में अमेठी और रायबरेली में जनसभाएं करेंगे।

------

तमिलनाडु में त्रिची के तुरइयूरके निकट कल एक मंदिर में उत्‍सव के दौरान भगदड़ में सात श्रद्धालुओं की मृत्‍यु होगई और दस घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि मंदिर में वार्षिक चितिरापौर्णमी उत्‍सव में सिक्‍का बांटने की रस्‍म के लिए सैकडों लोग एकत्र हुए थे। प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने इस हादसे पर गहरा दुख व्‍यक्त किया है। श्री मोदी ने ट्वीट संदेशमें कहा कि प्रशासन हर संभव सहायता उपलब्‍ध करा रहा है। श्री मोदी ने प्रत्‍येक मृतकके निकट संबंधी को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये और घायलोंको पचास-पचास हजार रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

मुख्‍यमंत्री के. पलनीसामी नेमृतको के निकट परिजन को एक-एक लाख रूपये और घायलो को पचास-पचास हजार रूपये दिये जानेका निर्देश दिया है।

------

दोहा में एशियाई एथलेटिक्‍स प्रतियोगिताके पहले दिन कल भारतीय एथलीटों ने पांच पदक जीते। अन्‍नू रानी ने भाला फेंक प्रतियोगितामें और अविनाश साबले ने तीन हजार मीटर की बाधा दौड़ प्रतियोगिता में रजत पदक हासिलकिए।

400 मीटर की दौड़में एम पी पूवम्‍मा, पांच हजार मीटर दौड़ में पारुल चौधरी और 10 हजार मीटर दौड़ मेंगावित मुरली कुमार ने कांस्‍य पदक जीते।

------

आईपीएल क्रिकेट में कल रात रॉयलचैलेंजर्स बैंगलोर ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को आखिरी गेंद पर एक रन से हराकररोमांचक जीत दर्ज की। बैंगलुरू में हुए मैच में चेन्‍नई की टीम एक सौ 61 रन के जवाबमें निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर एक सौ 60 रन ही बना सकी। कप्‍तान महेन्‍द्र सिंहधोनी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 48 गेंदों पर 84 रन बनाए।

कल एक अन्‍य मुकाबले में, सनराइजर्सहैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट से हरा दिया।

प्रतियोगिता में आज राजस्‍थानरॉयल्‍स और डेल्‍ही कैपिटल्‍स का मैच रात आठ बजे से जयपुर में होगा।

------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभागसे आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः वैश्विकतापमान में वृद्धि और जलवायु परिवर्तन।

यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनलऔर अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0-1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

आप हमारे ट्वीटर हैंडल@airnews s पर भी #tag आस्क एआईआर का इस्तेमाल करते हुए अपने सवाल पोस्‍ट कर सकतेहैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच - डीडी डायरेक्‍ट प्‍लस पर भी उपलब्‍ध रहेगा।

------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

श्रीलंका में ईस्‍टर के अवसर परबम विस्‍फोट अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- कोलम्‍बोसमेत तीन शहरों में छह घंटे में आठ धमाके। मृतकों में छह देशों के नागरिक शामिल, पांचसौ से ज्‍यादा घायल। दस दिन पहले मिले थे भारतीय दूतावास और चर्च पर हमले के इनपुट।जनसत्‍ता का कहना है - इन हमलों की प्रकृति से स्‍पष्‍ट है कि इसमेंअंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठनों की मिलीभगत है। दैनिक जागरण लिखताहै- पड़ोसी देश में इस्‍लामी आतंकवाद के पनपने के कई दूसरे खतरे हैं। पहले भी श्रीलंकाकी आतंकी घटनाओं से भारत पर पड़ा था बड़ा असर। राजस्‍थान पत्रिका की टिप्‍पणी है- आतंकवादी घटनाओं पर अब रस्‍मअदायगी कब तक चलेगी। सभी मतभेद भुलाकर आतंकवाद के खिलाफ चल रही लड़ाई को मिलकर लड़ाजाए तो इसे जड़ से मिटाया जा सकता है। अन्‍यथा धमाकों की गूंज और घायलों की सिसकियांही सुनाई देती रहेंगी।

लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां औरनेताओं की बयानबाजी अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर है। उत्‍तर प्रदेश में मैनपुरी में समाजवादीपार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बड़े नेताओं के एक मंच पर आने पर नवभारत टाइम्‍सकी टिप्‍पणी है- भारत की संसदीय राजनीति की दृष्टि से यह अहम घटना है। वोटोंके अंक गणित को रसायन शास्‍त्र में बदलने का यह काम दो दौर का मतदान होने जाने के बादमुलायम के मंच पर मायावती की मौजूदगी से संभव हो पाया है। बिहार में चुनावी परिदृश्‍यपर हिन्‍दुस्‍तान का विश्‍लेषण है कि सामाजिक समीकरण साधने की बड़ी चुनौती,जातीय गुणा भाग पर टिकी है उम्‍मीदें।

------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 25 (May) Midday News 24 (May) News at Nine 22 (May) Hourly 25 (May) (1005hrs)
समाचार प्रभात 25 (May) दोपहर समाचार 24 (May) समाचार संध्या 22 (May) प्रति घंटा समाचार 25 (May) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (May) Khabrein(Day) 24 (May) Khabrein(Eve) 24 (May)
Aaj Savere 25 (May) Parikrama 22 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 22 (May) Samayki 24 (May) Sports Scan 22 (May) Spotlight/News Analysis 22 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)