Last Updated : Apr 23 2019 5:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling progressing peacefully for 3rd phase of Lok Sabha elections            Actor Sunny Deol joins BJP            SC issues contempt notice to Rahul Gandhi for his remarks on Rafale judgment            India adequately prepared to deal with impact of US decision on buying oil from Iran            IPL: Chennai Super Kings to face Sunrisers Hyderabad this evening           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
26.03.2019

मुख्यसमाचार

  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की 97 सीटों के लिए आज नामांकन का अंतिम दिन।

  • सरकार ने चिकित्‍सा अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए नए औषधि और नैदानिक परीक्षणनियमों को अधिसूचित किया।

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज क्रोएशिया के अपने समकक्ष से ज़ग्रेब में बातचीत करेंगे।कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर होंगे।

  • अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने गोलान पहाड़ी पर इजराइल की सम्‍प्रभुताको मान्‍यता देने की घोषणा पर हस्‍ताक्षर किये।

  • इपोह में अजलन शाह हॉकी टूर्नामेंट में आज शाम भारत का मुकाबला मलेशियासे।

----------

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण केलिये नामांकन पत्र भरने का आज अंतिम दिन है। तेरह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशोंके 97 लोकसभा क्षेत्रों के लिये इस चरण में 18 अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण में तमिलनाडुकी सभी 39, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, उत्तर प्रदेश कीआठ, असम, बिहार और ओडिसा की पांच-पांच सीट शामिल हैं। छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल कीतीन-तीन, जम्मू-कश्मीर की दो और मणिपुर, त्रिपुरा तथा पुडुचेरी की एक-एक सीट पर मतदानहोगा। नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी, जबकि शुक्रवार तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

----------

तमिलनाडु में भी कल बड़ी संख्‍यामें उम्‍मीदवारों ने नामांकन-पत्र दाखिल किए।एक रिपोर्ट-

तमिलनाडु में प्रमुख राजनीतिक दलों के ज्‍़यादातर उम्‍मीदवारोंने कल नामांकन-पत्र दाखिल किया। कुछ और उम्‍मीदवारों और निर्दलियों के आज पर्चा भरनेकी उम्‍मीद है। कल शाम तक राज्‍य में लोकसभा की 39 सीटों के लिए सात सौ और विधानसभाकी 18 सीटों के उपचुनाव के लिए 252 लोगों ने नामांकन-पत्र दाखिल किये। इस बीच, राज्‍यमें चुनाव प्रचार ज़ोरों पर है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष सेसत्‍येन्‍द्र दहिया।

----------

इस बीच, पहले चरण के लिये नामांकनभरने का कल अंतिम दिन था। नामांकन पत्रों की जांच आज की जाएगी। बीस राज्यों और केंद्रशासितप्रदेशों की 91 सीटों के लिये इस चरण में 11 अप्रैल को मतदान होगा।

----------

तेलंगाना में सभी 17 सीटों केलिये कुल 795 नामांकन पत्र दाखिल किये गये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि सबसे अधिक245 पर्चे निज़ामाबाद सीट से भरे गए हैं ।

तेलंगाना में 200 से अधिककिसानों ने अपनी उपज की सही कीमत दिलाने में राज्‍य और केन्‍द्र सरकार की कथित नाकामीके विरोध में निज़ामाबाद लोकसभा क्षेत्र से नामांकन-पत्र भरे हैं। मौजूदा सांसद औरटी.आर.एस. प्रमुख के. चंद्रशेखर राव की बेटी कविता इस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़रही हैं। किसान न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य की अपनी मांग उठाना और अपनी दुर्दशा पर विरोधप्रकट करना चाहते हैं।

इस बीच, 28 मार्च को नामवापस लेने की अंतिम तिथि के बाद उम्‍मीदवारों की संख्‍या 96 से अधिक हुई तो चुनाव अधिकारीमतदाता पर्ची से भी चुनाव कराने के लिए तैयारी कर रहे हैं। हैदराबाद से लक्ष्‍मी कीरिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं दीपेन्‍द्र कुमार।

----------

उत्तर प्रदेश में पहले चरण कीआठ सीटों पर कुल 146 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। दूसरे चरण के लिये अब तक43 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं।

----------

बिहार में पहले चरण में औरंगाबाद,नवादा, गया और जमुई सीट के लिये साठ नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। सबसे अधिक नामांकनपत्र नवादा सीट से भरे गए हैं।

----------

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभाके लिए चार उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। पार्टी ने अश्‍वत नारायण को कनार्टक मेंबंगलौर ग्रामीण और तेजस्‍वी सूर्य को बंगलौर दक्षिण से उम्‍मीदवार बनाया है। उत्‍तरप्रदेश में राजवीर सिंह बाल्मिकी हाथरस से और असम के नौगांव से रूपक शर्मा उम्‍मीदवारहोंगे।

ओडिशा विधानसभा में सनत गडतियाको बिजेपुर विधानसभा से मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक के खिलाफ उतारा गया है।

----------

उधर, कांग्रेस ने भी पांच उम्‍मीदवारोंकी एक और सूची जारी की है। इसमें छत्‍तीसगढ़ और गोवा के दो-दो, दमन और दीव के एक-एकउम्‍मीदवार शामिल हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालयने देश में चिकित्सा अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए औषधि और नैदानिक परीक्षण नियम2019 अधिसूचित कर दिया है। इन नए नियमों से नई औषधियों और नैदानिक परीक्षणों कीमंजूरी संबंधी नियामक व्यवस्था में बदलाव आएगा। ये नियम सभी नई औषधियों, मानव उपयोगके लिए नई दवाओं पर शोध, नैदानिक परीक्षणों, जैव संतुलन अध्ययन और नीतिगत समिति परलागू होंगे। नए नियमों में देश में औषघि निर्माण के लिए आवेदन मंजूरी का समय घटाकर30 दिन और देश के बाहर 90 दिन कर दिया गया है।

----------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज क्रोएशियाके ज़ग्रेब में अपने समकक्ष के साथ बातचीत करेंगे। श्री कोविंद कल शाम क्रोएशिया कीराजधानी पहुंचे। आज दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। ब्यौराहमारे संवाददाता से -

भारत और क्रोएशिया के बीच विविध क्षेत्रों में निवेश को और बढ़ानेकी इस समय काफी संभावनाए हैं। दोनों देशों के राष्‍ट्रपतियों के बीच आज होने वाली वार्तामें द्विपक्षीय रिश्‍तों को और मज़बूत बनाने के बारे में बातचीत होगी। राष्‍ट्रपतिरामनाथ कोविंद क्रोएशिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्‍ट्रपति हैं। वे क्रोएशियाकी अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान भारत-क्रोएशिया इकोनॉमिक फोरम की बैठक में भागलेने के साथ ज़ग्रेब विश्‍वविद्यालय में विद्यार्थियों को सम्‍बोधित भी करेंगे। ज़ग्रेबसे आकाशवाणी समाचार के लिए विकल्‍प शुक्‍ला।

राष्ट्रपति क्रोएशिया, बोलीवियाऔर चिली की यात्रा पर हैं।

----------

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍डट्रम्‍प ने गोलान पहाड़ी पर इजराइल की सम्‍प्रभुता को मान्‍यता देने की घोषणा पर हस्‍ताक्षरकर दिए हैं। उन्‍होंने अमरीका यात्रा पर आए इजराइल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्‍याहूसे कहा कि इजराइल को आत्‍मरक्षा का पूरा अधिकार है और अमरीका इसे मान्‍यता देता है।

इजराइल ने 1967 में सीरिया केसाथ युद्ध में गोलान की पहाड़ी पर कब्‍जा कर लिया था लेकिन अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय इसक्षेत्र पर इजराइल के अधिकार को मान्‍यता नहीं देता।

----------

भारत और श्रीलंका की सेनाओं केबीच संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास मित्रशक्ति आज श्रीलंका के दियातलावा में शुरू हो रहा है। दोसप्ताह के इस अभ्यास के लिए 120 सैन्यकर्मियों का भारतीय दल कल शाम श्रीलंका पहुंचा।

----------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो पहली अप्रैल को एमिसैट सहित 29 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा। श्री हरिकोटा मेंसतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से इन्‍हें पीएसएलवी- सी45 से छोड़ा जाएगा।

भारत ने रडार नेटवर्क की निगरानीके लिए एमिसैट का विकास किया है। इसके साथ लिथुवानिया, स्‍पेन, स्‍वीट्जरलैंड और अमरीकाके उपग्रह भी छोड़े जाएंगे।

----------

उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडूआज मुंबई में इंदिरा गांधी विकास अनुसंधान संस्‍थान के 16वें दीक्षांत समारोह में शामिलहोंगे। इस स्‍वायत्‍त उन्‍नत अनुसंधान संस्‍थान की स्‍थापना 1987 में रिजर्व बैंक नेकी थी। संस्‍थान में विभिन्‍न क्षेत्रों के विकास संबंधी मुद्दों पर अनुसंधान कियाजाता है। रिजर्व बैंक के गवर्नर इसके चेयरमैन भी है। 

----------

खेल ख़बरों के साथ हैं शशांक कुमार-

मलेशिया में अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में आज शाम छह बजकर पांचमिनट पर भारत अपने तीसरे लीग मैच में मलेशिया से खेलेगा। भारतीय टीम ने जापान को हरायाथा और दक्षिण कोरिया के साथ एक-एक गोल से ड्रॉ खेला था।

इधर, आईपीएल ट्वेंटी-20 क्रिकेट में कल रात जयपुर में किंग्सइलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 14 रन से हराया। 185 रन के लक्ष्य के जवाब में राजस्थाननौ विकेट पर 170 रन ही बना सकी। इससे पहले पंजाब ने मैन ऑफ द मैच क्रिस गेल के 79 रनकी बदौलत 184 रन बनाए। आज दिल्‍ली में डेल्ही कैपिटल्स का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्ससे होगा।

इस बीच, इंडियन ओपन सुपर बैडमिंटन प्रतियोगिता आज से नई दिल्लीमें शुरू हो रही है। महिला सिंगल्स में पी.वी. सिंधु का मुकाबला मुग्धा अग्रे से होगा।पुरुष वर्ग में किदांबी श्रीकांत का सामना हांगकांग के वॉन्ग विंग से होगा। डबल्‍समें भी कई भारतीय खिलाड़ी खेलेंगे।

----------

ब्रिटेन में सांसदों ने एक अभूतपूर्वफैसले में संसदीय कार्यवाही का नियंत्रण हाथों में लेने और यूरोपीय संघ से अलग होनेके बारे में बहुमत से स्वीकार्य हल निकालने का निर्णय लिया है। सरकार को कल ब्रेक्जिटप्रस्ताव पर 302 के मुकाबले 329 मतों से हार का सामना करना पड़ा। सांसद कैसा ब्रेक्जिटप्रस्ताव चाहते इस पर अब कल मतदान होगा। हालांकि प्रधानमंत्री टेरिजा मे नेकहा है कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वे सासंदों के फैसले को मानेंगी।

इस बीच, यूरोपीय संघ ने कल घोषणाकी कि ब्रिटेन के बिना किसी समझौते के संघ से अलग हटने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

----------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेसअध्यक्ष राहुल गांधी की हर गरीब को सालाना 72 हज़ार रुपये देने की घोषणा आज के सभीसमाचार पत्रों की पहली बड़ी खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - राहुल का बड़ाचुनावी दांव, हर माह न्यूनतम छह हजार रुपये का वादा। दैनिक भास्कर के शब्द हैं- अधिकतम वोट के लिए न्यूनतम आय की गारंटी। पत्र लिखता है - 48 साल पहले इंदिरा नेगरीबी हटाओ नारा दिया। अब राहुल इस पर स्कीम लाए। वहीं हिंदुस्तान ने वित्तमंत्री अरुण जेटली के इस बयान को दिया है कि कांग्रेस की न्यूनतम आय गारंटी योजना जनताके साथ बड़ा छलावा।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैटके मामले में उच्चतम न्यायालय का निर्वाचन आयोग को नोटिस देशबंधु के पहले पन्नेपर है। पत्र ने न्यायालय द्वारा आयोग से पूछे गए इस सवाल को दिया है कि एक पोलिंग बूथकी 50 फीसदी तक वीवीपैट पर्चियों के ईवीएम से मिलान करने में आखिर दिक्कत क्या है।

भारतीय वायुसेना में चिनूक हेलीकॉप्टरशामिल किए जाने को भी अखबारों ने अहमियत दी है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- बाहुबली हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल। अमर उजाला ने वायुसेना प्रमुख बीएसधनोआ के इन शब्दों को दिया है कि राफेल के साथ चिनूक भी साबित होगा गेमचेंजर।

विमानन कम्पनी जेट एयरवेज़ केसंस्थापक और चेयरमैन नरेश गोयल के इस्तीफे को भी अखबारों ने प्रमुखता दी है। राजस्थानपत्रिका की सुर्खी है - जेट को आसमान तक पहुंचाने वाले नरेश गोयल की थमी उड़ान।

----------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Apr) Midday News 23 (Apr) News at Nine 22 (Apr) Hourly 23 (Apr) (1705hrs)
समाचार प्रभात 23 (Apr) दोपहर समाचार 23 (Apr) समाचार संध्या 22 (Apr) प्रति घंटा समाचार 23 (Apr) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Apr) Khabrein(Day) 23 (Apr) Khabrein(Eve) 22 (Apr)
Aaj Savere 23 (Apr) Parikrama 23 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Apr) Samayki 22 (Apr) Sports Scan 22 (Apr) Spotlight/News Analysis 22 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)