Last Updated : Apr 23 2019 6:10PM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling progressing peacefully for 3rd phase of Lok Sabha elections            Actor Sunny Deol joins BJP            SC issues contempt notice to Rahul Gandhi for his remarks on Rafale judgment            India adequately prepared to deal with impact of US decision on buying oil from Iran            IPL: Chennai Super Kings to face Sunrisers Hyderabad this evening           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
25.03.2019

मुख्यसमाचार

  • लोकसभा चुनाव के पहलेचरण के लिए आज शाम तक पर्चे भरे जायेंगे। आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये भी आज नामांकन का अंतिमदिन।

  • राष्ट्रपति रामनाथकोविन्द तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में आज क्रोएशिया रवाना हो रहे हैं।

  • जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकी गिरफ्तार।

  • व्यापक वित्तीयसमावेशन पर विचार करने के लिए नीति आयोग का फिन-टेक सम्मेलन आज नई दिल्ली में।

  • अमरीकी अटॉर्नी जनरलने कहा, विशेष वकील रॉबर्ट मूलर की जांच में 2016के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप का सबूत नहीं मिला।

  • आई.पी.एल. क्रिकेट मेंडेल्ही कैपिटल्स ने ऋषभ पंत की 27 गेंदों में 78 रन की धुंआधार बल्लेबाज़ी कीबदौलत मुम्बई इंडियन्स को 37 रन से हराया।

-------

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पर्चे भरने का  आज अंतिम दिन है। पहले चरण में 20 राज्यों औरकेंद्र शासित प्रदेशों के 91 निर्वाचन क्षेत्रों में 11 अप्रैल को वोट डालेजाएंगे। आंध्र प्रदेश में लोकसभा की सभी 25 सीटों और तेलंगाना में 17 सीटों परपहले चरण में ही मतदान होगा। इस चरण में उत्तरप्रदेश में आठ, महाराष्ट्रमें सात, उत्तराखंड और असम में पांच-पांच, बिहारऔर ओडिसा में चार-चार, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालयऔर पश्चिम बंगाल में दो-दो तथा छत्तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमाननिकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में एक-एक निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डालेजाएंगे ।

आंध्रप्रदेश विधानसभा की सभी 175 सीटों, ओडिसाविधानसभा की 147 में से 28, सिक्किम विधानसभा की सभी 32 और अरुणाचल प्रदेश विधानसभाकी सभी 60 सीटों पर भी पर्चे भरने का आज अंतिम दिन है।

तेलंगाना से हमारें संवाददाता ने बताया है कि आज नामांकनके अंतिम दिन कई बड़े नेताओं के पर्चे भरने की आशा है।

लोकसभाचुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से राज्‍य में लोकसभा की 17 सीटों के लिए अब तक220 नामांकन दाखिल किये जा चुके हैं। आज नामांकन भरने का अंतिम दिन है, जिसके कारणसभी चुनाव कार्यालयों में भीड़ बढ़ने की संभावना है। अंतिम समय तककांग्रेस और बीजेपी जैसी बड़ी पार्टियां भी अपने कुछ उम्‍मीदवारों का नाम तय करसकती है। कांग्रेस ने खम्‍मम से रेणुका चौधरी को टिकट दिया है और भाजपा ने मेडक सेरघुनंदन राव को उम्‍मीदवार बनाया है। इस बीच, निजामाबाद जैसेकुछ संसदीय क्षेत्रों में बड़ी संख्‍या में किसान विरोघ स्‍वरूप नामांकन दाखिलकरने की योजना बना रहे हैं। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्षसे चन्‍द्रशेखर शर्मा।

उत्‍तर प्रदेश में आज कई बड़े नेता लोकसभा चुनाव के लिए पर्चे भरेंगे

पहलेचरण की जिन चर्चित सीटों पर आज नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है, उनमें गाजियाबादशमिल है जहां से भाजपा नेता और केन्‍द्रीय मंत्री जनरल वी.के. सिंह आज अपना पर्चा दाखिलकरेंगे। ज्‍यादातर भाजपा प्रत्‍याक्षी आज ही अपने नामांकन भरेंगे, जिसमें कैराना सेप्रत्‍याक्षी प्रदीप चौधरी और बागपत से पार्टी के उम्‍मीदवार और केन्‍द्रीय मंत्रीसत्‍यपाल सिंह शामिल है। कांग्रेस से बिजनौर सीट से प्रत्‍याक्षी नसीमुद्दीन सिद्दकीऔर राष्‍ट्रीय लोक दल के अध्‍यक्ष अजित सिंह के पुत्र तथा बागपत सीट से सपा, बसपा रालौदगठबंधन के प्रत्‍याक्षी जयंत चौधरी भी आज अपने नामांकन दाखिल करेंगे। भाजपा नेता औरपार्टी की मथुरा से प्रत्‍याक्षी हेमा मालिनी और कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष राजबब्‍बरके भी अपनी-अपनी सीटों के लिए आज ही नामांकन भरने की संभावना है। सुशील चन्‍द्र तिवारीआकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी। उम्मीदवार 28 मार्च तक नाम वापस लेसकेंगे। सभी चरणों के मतदान के बाद मतगणना 23 मई को होगी।

-------

प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में बड़ी संख्‍या में मतदान की अपील की है। श्री मोदीने ट्वीट संदेश में देशभर के मतदाताओं से अनुरोध किया कि वे अपने परिवार और मित्रोंसे भी रिकॉर्ड संख्‍या में वोट डालने को कहें। उन्‍होंने कहा कि इसका राष्‍ट्र के भविष्‍यपर सकारात्‍मक प्रभाव होगा। श्री मोदी ने खेलकूद, मीडिया और बॉलीवुड से भी मतदाताओंको वोट डालने के लिए प्रेरित करने की अपील की। उन्‍होंने मतदाता जागरूकता के नवाचारअभियानों में लगे लोगों से हैशटेग वोट कर का उपयोग कर अपने अनुभवों का ब्‍यौरासाझा करने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि हरेक को अधिक से अधिक संख्‍या में मतदानसुनिश्चित कराने का प्रयास करना होगा।

-------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द आज से दो अप्रैल तकक्रोएशिया, बोलिविया और चिली की यात्रा पर जा रहे हैं। विदेश मंत्रालयमें सचिव विजय ठाकुर सिंह ने बताया कि श्री कोविन्‍द क्रोएशिया के राष्‍ट्रपति औरप्रधानमंत्री के साथ परस्‍पर हित के विभिन्‍न मुद्दों पर विचार विमर्शकरेंगे।  राष्‍ट्रपति कोविन्‍द की यहक्रोएशिया की पहली यात्रा होगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

तीन देशोंके अपनी यात्रा के पहले चरण में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द सबसे पहले क्रोएशिया कीराजधानी ज़ग्रेब पहुंचेंगे। यहां वे क्रोएशिया के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकातकरने के साथ ही भारत-क्रोएशिया बिजनेस फोरम बैठक में शामिल होंगे।श्री कोविन्‍द ज़ग्रेब विश्‍वविद्यालय में अपना संबोधन भीदेंगे। इसके बाद राष्‍ट्रपति बोलिविया जायेंगे जहां वे बोलिविया के राष्‍ट्रपति केसाथ दोनों देशों के परस्‍पर हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अपने दौरे केअंतिम चरण में राष्‍ट्रपति दक्षिण अमरीकी देश चिली जायेंगे। उम्‍मीद है कि राष्‍ट्रपतिकी इस यात्रा से इन तीनों देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध न सिर्फ और मजबूतहोंगे बल्कि इन संबंधों को एक नई दिशा भी मिलेगी। नई दिल्‍ली से आकाशवाणी समाचारके लिए विकल्‍प शुक्‍ला। 

-------

जम्‍मू-कश्‍मीरमें सुरक्षाबलों ने श्रीनगर के बाहरी इलाके से जैश-ए-मोहम्‍मद के तीन आतंकियों को गिरफ्तारकिया हैइनकी पहचान रईस हुर्रा, शाहिद बट्ट और इसहाक लोन केरूप में की गई है। पुलिस ने इनके पास से भारी मात्रा में विस्‍फोटक बरामद किया है।

-------

नीति आयोग आज नई दिल्ली में एक दिन का फिन-टेक सम्मेलनआयोजित कर रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास इस सम्मेलन काउद्घाटन करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सम्‍मेलन में वित्तीय संस्थाओं के300 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

इस सम्मेलन का उद्देश्य वित्‍तीय- प्रौद्योगिकी क्षेत्रमें भारत का आधिपत्‍य बनाए रखना, भविष्य के नीतिगत व्यापक प्रयास तथा व्यापक वित्तीय समावेशनके लिए कदम उठाना है। सम्मेलन में केंद्रीय मंत्रालयों, नियामकों, बैंकरों, स्टार्ट-अप्स, सेवा प्रदाता और उद्यम क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल होंगे।भारत वैश्विक रूप से सबसे तेजी से बढ़ने वाली वित्‍तीय प्रौद्योगिकी फीन टेकबाजारों में से एक है और इस उद्योग के अनुसंधानों ने अनुमान लगाया है कि 2029 तकएक ट्रिलियन डॉलर या खुदरा तथा एसएमई ऋण का 60 प्रतिशत रिजनल तरीके से समवितरित होजायेगा। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-------

अमरीकाकेविशेषवकील रॉबर्ट मूलर की जांच में 2016 के अमरीकी राष्‍ट्रपति चुनाव कोप्रभावित करने की रूस की किसी साजिश का कोई सबूत नहीं मिला हैअटर्नी जनरल विलियम बार ने अमरीकीकांग्रेस को चार पन्‍नों की अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राष्‍ट्रपति डॉनल्‍डट्रम्‍प द्वारा चुनाव को प्रभावित करने या निष्‍पक्षजांच में बाधा डालने के सबूत नहीं मिले हैं।

       -------

आकाशवाणीके समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीकका विषय हैः किडनी की बीमारियों के प्रति जागरूकता और उनका उपचार

यह कार्यक्रमएफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

श्रोताटोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछसकते हैं।

-------

इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में कल डेल्हीकैपिटल्स ने मेजबान मुंबई इंडियंस को 37 रन से हरा दिया। 214 रन केलक्ष्य के जवाब में मुंबई ने 19 ओवर और दो गेंद में नौ विकेट पर 176 रन बनाये।

27 गेंदों में ऋषभ पंत के धुंआधार 78 रनों की बदौलतडेल्ही कैपिटल्स ने छह विकेट पर 213 रन बनाए थे।

एक अन्य मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबादसनराइजर्स को छह विकेट से हराया।

       -------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

पाकिस्तान में दो हिन्दू लड़कियों के अपहरण का मामलाअखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है सुषमा और पाकिस्तानके मंत्री में तकरार। विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने कहा- भारतीय उच्चायुक्त से केवलरिपोर्ट मांगने पर पाकिस्तान के मंत्री की घबराहट से पता चलता है कि वे अपराधबोधसे ग्रस्त हैं।

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान को करारा जबाव दिए जाने पर अमरउजाला लिखता है- चौकी उड़ाई, दस पाकिस्तानी सैनिक मारे गए, तबाहचौकी पर दिखा पाकिस्तान का उल्टा झंडा, गोलाबारी में एक भारतीय जवान भी शहीद। पुलवामा हमले पर पंजाबकेसरी का कहना है- आतंकियों ने इस्तेमाल किया था वर्चुअल सिम। वर्चुअल सिमटेक्नोलॉजी में कंप्यूटर पर जनरेट होता है टेलीफोन नम्बर और उपयोगकर्ता सेवाप्रदाता के ऐप के जरिए करता है इसका उपयोग।

       -------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 23 (Apr) Midday News 23 (Apr) News at Nine 22 (Apr) Hourly 23 (Apr) (1800hrs)
समाचार प्रभात 23 (Apr) दोपहर समाचार 23 (Apr) समाचार संध्या 22 (Apr) प्रति घंटा समाचार 23 (Apr) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 23 (Apr) Khabrein(Day) 23 (Apr) Khabrein(Eve) 22 (Apr)
Aaj Savere 23 (Apr) Parikrama 23 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Apr) Samayki 22 (Apr) Sports Scan 22 (Apr) Spotlight/News Analysis 22 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)