Last Updated : Apr 22 2019 4:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
Sri Lanka: Death toll in serial blasts rises to 290            All arrangements in place for tomorrow's polling for 3rd phase of LS elections            Congress releases its candidates for six of seven Lok Sabha seats in Delhi            Rahul Gandhi expresses regret over his remarks on Rafale verdict in SC            IPL: Rajasthan Royals takes on Delhi Capitals this evening           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
22.03.2019

मुख्यसमाचार

  • भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 184 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारीकी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे, अमित शाह गांधी नग‍र सेऔर राजनाथ सिंह लखनऊ से पार्टी के उम्‍मीदवार। बिहार के 17 उम्‍मीदवारों के नाम भीतय।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों के साथ दो मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर, शोपियांमें मुठभेड़ जारी।

  • इराक में दजला नदी में नौका दुर्घटना में मृतकों की संख्‍या बढ़कर सौ हुई।

  • यूरोपीय संघ ब्रेक्जिट समझौते की समय सीमा 29 मार्च से आगे करने पर सहमत।

  • फुटबॉल में बिराटनगर में पांचवें सैफ महिला चैम्पियनशिप के फाइनल में आज मौजूदाचैम्पियन भारत और नेपाल के बीच मुकाबला।

  • अबूधाबी में विशेष ओलिम्पिक विश्‍व खेलों में भारत ने 85 स्वर्ण सहित 368 पदक जीते।प्रधानमंत्री ने पदक विजेताओं को बधाई दी।

--------------------

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभाचुनाव के लिए बीस राज्यों में 184 उम्मीदवारों की कल रात पहली सूची जारी की। उम्मीदवारोंके नामों की घोषणा करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता जगत प्रकाश नड्डा ने बताया कि प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से दोबारा चुनावलड़ेंगे

भारतीयजनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित भाई शाह, आप गांधी नगर से चुनाव लड़ेंगे।लखनऊ से राजनाथ सिंह जो हमारे पूर्व अध्‍यक्ष हैं, वो चुनाव लड़ेंगे। और नागपुर सेपूर्व अध्‍यक्ष नितिन जयराम गडकरी, वह चुनाव लड़ेंगे।

श्री नड्डा ने बताया कि केन्‍द्रीयमंत्री स्‍मृति ईरानी अमेठी लोकसभा क्षेत्र से, डी.वी. सदानन्‍द गौड़ा उत्‍तरी बंगलूरूसे, किरन रिजि‍जू अरुणाचल पश्चिम से, जनरल वी. के. सिंह गाजियाबाद से, डॉ. महेश शर्मागौतम बुद्ध नगर से और हेमा मालिनी म‍थुरा से चुनाव लड़ेंगी। पूनम महाजन को मुम्बई उत्तर-मध्य,डॉ. जीतेंद्र सिंह को ऊधमपुर, खालिद जहांगीर को श्रीनगर, के.जे. अल्फोंस को एर्वाकलमऔर के. राजशेखरन को तिरुवनंतपुरम से उम्मीदवार बनाया गया है। हाल ही में भाजपा मेंशामिल हुए बैजयंत जय पंडा को ओडिसा में केंद्रापाड़ा क्षेत्र से टिकट दिया गया है।केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो पश्चिम बंगाल में आसनसोल से दोबारा चुनाव लड़ेंगे।

श्री नड्डा ने कहा कि पार्टी नेबिहार से अपने 17 उम्मीदवारों के नाम भी तय कर लिए हैं जिनकी घोषणा बाद में की जाएगी।

--------------------

भाजपा ने तेलंगाना से लोकसभा कीदस सीटों के लिए भी उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी के एकमात्र मौजूदा सांसदऔर पूर्व मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को सिकंदराबाद सीट से टिकट नही दिया गया है। उनकेस्‍थान पर पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष जी किशन रेड्डी को खड़ा किया गया है।

--------------------

तेलंगाना राष्ट्र समिति ने राज्यमें लोकसभा चुनाव के लिए सभी 17 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की है। हमारे संवाददाताने बताया है कि इस सूची में आधा दर्जन नए चेहरों को जगह मिली है।

तेलुगुदेशमपार्टी से तेलंगाना राष्‍ट्र समिति में आए पूर्व सांसद नामा नागेश्‍वर राव को खम्‍ममसे टिकट दिया गया है। सरकार के सलाहकार जी. विवेकानंद और दिल्‍ली में राज्‍य सरकारके विशेष प्रतिनिधि डॉक्‍टर एम. जगन्‍नाथम जैसे महत्‍वपूर्ण नाम सूची में नहीं हैं।नए चेहरों में मरी राजशेखर रेड्डी को मल्‍काजगिरि से, साईं किरण को सिकंदराबाद से औरकविता को महबूबाबाद निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिए गए हैं। लोकसभा में मौजूदा नेता जितेंद्ररेड्डी को टिकट नहीं मिला है। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्षसे मोहम्‍मद ज़ुबैर।

--------------------

भारतीय जनता पार्टी ने ओडिसा विधानसभाचुनाव के लिए सौ उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है। विधानसभा में पार्टी के नेता कनकवर्धन सिंहदेव को पाटनागढ़ से खड़ा किया गया है़, जबकि पूर्व मंत्री जय नारायण मिश्रासम्‍बलपुर से चुनाव लड़ेंगे।

--------------------

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश मेंआगामी विधानसभा चुनाव के लिए कल 45 उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी। पार्टी ने राज्‍यमें लोक सभा सीटों के लिए तीन उम्‍मीदवारों के नाम की भी घोषणा की है।

--------------------

बिहार में लोकसभा चुनाव के पहलेऔर दूसरे चरण के लिये अब तक पंद्रह नामांकन भरे गये हैं। पहले चरण के लिये नामांकन25 मार्च तक, जबकि दूसरे चरण के लिये 26 मार्च तक भरे जा सकते हैं।

बिहार में महागठबंधन में सीटोंके बंटवारें का समझौता आज दोपहर पटना में घटक दलों के नेताओं की उपस्थिति में घोषितकिया जायेगा।

--------------------

जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलोंके साथ अलग अलग मुठभेड़ में कल तीन अज्ञात आतंकवादी मारे गए।

सुरक्षा बलों ने बताया कि बारामूलाजिले में कालंतरा कांडी करीरी इलाके में शुरू हुई आतंकरोधी कार्रवाई में दो आतंकवादीमारे गए। इस कार्रवाई में तीन सैन्यकर्मी घायल हुए।

दूसरीमुठभेड़ बांदीपोरा जिले के हाजिन इलाके के मीर मोहल्ला में हुई जिसमें सुरक्षा बलोंने एक अन्य आतंकवादी को मार गिराया।

इस बीच, शोपियां जिले के रत्नीपोरागांव में कल रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई जो अभी जारी है। सुरक्षासूत्रों ने बताया है कि कम से कम दो आतंकवादी इस क्षेत्र मेंफंसे हो सकते हैं।

--------------------

इराक में कलमोसुल में उफनती दजला नदी में कुर्दिश नववर्ष मनाने गये परिवारों सेखचाखच भरी एक नौका के डूब जाने से करीब एक सौ लोगों की मौत हो गई। इनमें ज्‍यादातरबच्‍चे और महिलाएं थीं। मोसुल को आतंकी गुट इस्‍लामिक स्‍टेट के कब्‍जे से मुक्‍त करानेके बाद पहली बार ये लोग दजला नदी के तट पर नया साल मनाने आयेथे।

--------------------

यूरोपीय संघ के नेता ब्रिटेन केयूरोपीय संघ से अलग होने के समझौते से संबंधित अनुच्छेद-50 की प्रक्रिया पूरी करनेके लिये कुछ और समय देने पर सहमत हो गये हैं। अब ब्रेक्ज़िट यानी ब्रिटेन के यूरोपीयसंघ से अलग होने की समय सीमा 29 मार्च से आगे बढ़ जायेगी।

अगर ब्रिटिश संसद सहमत हो गयीतो प्रधानमंत्री टेरेज़ा मे को ब्रेक्ज़िट प्रक्रिया के लिये 22 मई तक का समय दे दियाजायेगा। यदि ब्रिटिश संसद प्रधानमंत्री के समझौते को खारिज कर देती है तो यूरोपीय संघ12 अप्रैल तक का विकल्प दे सकता है।

--------------------

पाचंवीं-सैफ महिला फुटबॉल चैंपियनशिपके फाइनल में आज नेपाल के बिराटनगर में वर्तमान चैंपियन भारत का मुकाबला नेपाल से होगा।मैच दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगा।

2010 से शुरू हुई इस प्रतियोगितामें भारत अब तक कोई भी मैच नहीं हारा है और 22 मैच जीत चुका है। ब्‍यौरा हमारे संवाददातासे -

भारतऔर नेपाल की ये चौथी खिताबी भिड़ंत होगी। इससे पहले दोनों के बीच हुए तीनों फाइनल भारतने जीते थे। इस बार दोनों टीमों ने अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने तीनों मुकाबलेजीते हैं, लेकिन जहां नेपाल ने अपनी विरोधी टीमों के खिलाफ दस गोल किए, वहीं भारत नेअपने प्रतिद्वंद्वियों के विरुद्ध 15 गोल किए हैं। एक तरफ मौजूदा चैंपियन भारत अपनेअपराजित रहने के रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए लगातार पांचवीं बार खिताब जीतने की कोशिशकरेगा, तो दूसरी ओर मेज़बान नेपाल घरेलू दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए अपनेदेश को पहली बार जीत का तोहफा देना चाहेगा। राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, काठमांडू।

--------------------

भारत ने अबुधाबी में विशेष ओलम्पिकखेलों में 85 स्‍वर्ण, 154 रजत और 129 कांस्‍य पदक सहित 368 पदक जीते है। अगले विशेषओलम्पिक 2021 में स्‍वीडन में और उसके बाद 2023 में बर्लिन में होंगे। एक रिपोर्ट-

गुरूवारशाम इस विशेष उत्‍सव का शानदार समापन समारोह अबूधाबी के ज़ायद स्‍टेडियम में किया गया।टीम भारत का इस विशेष ओलंपिक्स में अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है। विक्‍टरवालजो भारतीय खिलाड़ि‍यों का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं, उन्‍होंने इस सफलता का श्रेय अपनेदेश और इन विशेष एथलीटों के माता-पिता को दिया और भारत सरकार के निरंतर सहयोग के लिएउन्‍हें धन्‍यवाद दिया। कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, अबूधाबी।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेविशेष ओलम्‍पिक विश्‍व खेलों में पदक जीतने पर भारतीय पदक विजेताओं को बधाई दी है।

--------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

कल होली का अवकाश होने के कारण अधिकांश समाचार पत्र प्रकाशित नहीं हुए। समाचारपत्रों की वेबसाइट पर प्रकाशित खबरों में लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र राजनीतिक गहमा-गहमीको प्रमुखता दी गई है। बकौल जनसत्ता भारतीय जनता पार्टी की पहली सूची जारी।वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो गांधीनगर से लड़ेंगे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह।नवभारत टाइम्स का कहना है - गांधीनगर से शाह की उम्मीदवारी से आडवाणी की चुनावीराजनीति पर विराम के कयास। हिंदुस्तान ने बताया है - कांग्रेस की 7वीं सूचीजारी, आंध्र में लोकसभा की 3 और विधानसभा की 45 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान। वंशवादकी राजनीति पर दैनिक भास्कर की टिप्पणी है - 21वीं सदी में करीब 25% सांसदोंकी पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनीति से जुड़ी रही है।

हिंदुस्तान की खबर है - पाकिस्तान का बचाव करने पर अमरीकाने चीन को लताड़ा, मसूद अजहर मामले पर जताया विरोध।      

पाकिस्तान द्वारा अपने देश में आईपीएल का प्रसारण नहीं किए जाने पर जनसत्ताने लिखा है - भारत में पाकिस्तान सुपर लीग का प्रसारण हुआ था बंद। अब पाकिस्तान नेआईपीएल को लेकर उठाया यह कदम।

दैनिक जागरण की सुर्खी है - कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 29 मार्च से करेंऑनलाइन आवेदन, शुरू हो चुकी हैं तैयारियां।

--------------------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Apr) Midday News 22 (Apr) News at Nine 21 (Apr) Hourly 22 (Apr) (1600hrs)
समाचार प्रभात 22 (Apr) दोपहर समाचार 22 (Apr) समाचार संध्या 21 (Apr) प्रति घंटा समाचार 22 (Apr) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Apr) Khabrein(Day) 22 (Apr) Khabrein(Eve) 21 (Apr)
Aaj Savere 22 (Apr) Parikrama 21 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Apr) Samayki 21 (Apr) Sports Scan 21 (Apr) Spotlight/News Analysis 21 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)