Last Updated : Apr 22 2019 4:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
Sri Lanka: Death toll in serial blasts rises to 290            All arrangements in place for tomorrow's polling for 3rd phase of LS elections            Congress releases its candidates for six of seven Lok Sabha seats in Delhi            Rahul Gandhi expresses regret over his remarks on Rafale verdict in SC            IPL: Rajasthan Royals takes on Delhi Capitals this evening           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
20.03.2019

मुख्य समाचार:-

  • मुख्‍यमंत्रीप्रमोद सावंत ने गोआ विधानसभा में बहुमत हासिल किया।

  • बहुजन समाजपार्टी प्रमुख मायावती ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की।

  • प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने कहा-उनकी सरकार ने परिवार पहले की बजाय भारत पहले की भावना सेकाम किया। कहा- पूर्व में वंशवाद की राजनीति से सबसे अधिक नुकसान संस्‍थानों को।

  • गौहाटीउच्‍च न्‍यायालय ने हड़ताल और सड़क या रेल चक्‍काजामको अवैध घोषित किया। पुलिस से बंद बुलाने वाले संगठनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्जकरने को कहा।

  • जर्मनीने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किये जाने के लिए यूरोपीयसंघ में  प्रस्‍ताव रखा।

  • दक्षिण एशियाईफुटबॉल संघ महिला चैंपियनशिप में  भारत औरबंगलादेश के बीच सेमीफाइनल मुकाबला अब से थोडी देर बाद। एक अन्‍य मैच में नेपाल नेश्रीलंका को हराया।

-----------------

गोवा में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बहुमत हासिल कर लियाहै। प्रमोद सावंत सरकार के पक्ष में 20 और विपक्ष में 15 मत पड़े। विश्‍वास मत मेंभाजपा गठबंधन सरकार को 20 विधायकों का समर्थन मिला जिसमें भाजपा को 11, महाराष्‍ट्रवादीगोमांतक पार्टी और गोआ फॉरवर्ड पार्टी के तीन तीन और तीन निर्दलीय विधायकों का मत शामिलहै। हमारी संवाददाता ने बताया कि प्रस्‍ताव के विरोध में 14 कांग्रेस के और एक राष्‍ट्रवादीकांग्रेस पार्टी के विधायकों ने मत डाले।


40 सदस्‍योंकी विधानसभा में बहुमत के लिए 19 विधायकों के समर्थन की आवश्‍यकता थी वर्तमान में दोविधायकों के इस्‍तीफा देने और पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर सहित दो विधायकों केनिधन के बाद यह संख्‍या केवल 36 रह गई है। कांग्रेस सदन में 14 विधायकों के साथ सबसेबड़ी विपक्षी पार्टी है जबकि भाजपा के पास अध्‍यक्ष सहित 12 विधायक हैं। सदन में जीएफपीऔर एमजीपी के तीन-तीन, तीन निर्दलीय विधायक और एक राष्‍ट्रीय कांग्रेस पार्टी का विधायकहै। श्री पर्रिकर के निधन के बाद प्रमोद सावंत को 11 मंत्रियों के साथ गोवा के मुख्‍यमंत्रीपद की शपथ दिलाई गई थी। गोवा से मुकेश थली की रिपोर्ट के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्‍ली से मैं शीला।


एक दिन के लिए राज्‍य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया जिसमेंपूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर, पूर्व उप मुख्‍यमंत्री फेंसिस डिसूजा, और सदन केपूर्व उपाध्‍यक्ष विष्‍णु वाघ को श्रद्धांजलि दी गई जिनका हाल ही निधन हुआ था। सदनकी कार्यवाही का संचालन उपाध्‍यक्ष माइकल लोबो ने किया।

-----------------

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती नेघोषणा की है कि वे 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। सुश्री मायावती ने आज लखनऊमें संवाददाता सम्‍मेलन में कहा


देश केवर्तमान हालात में जरूरत को देखते हुए तथा अपनी मूवमेंट के व्‍यापक हित के साथ-साथजनहित में देश हित का भी यही तकाजा है मैं लोकसभा का चुनाव अभी नहीं लडूं।


सुश्री मायावती ने कहा कि उनकी पार्टी कासमाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के साथ गठबंधन मजबूत है। सुश्री मायावती नेकहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वे बाद में चुनाव लड़ेंगी।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वंशवाद कोलेकर कांग्रेस की तीखी आलोचना करते हुए कहा है कि इससे, सबसे बड़ा नुकसान, संस्‍थाओं को हुआ है। उन्‍होंनेकहा कि प्रेस से लेकर संसद तक, सैनिकों से लेकर अभिव्‍यक्तिकी आजादी तक और संविधान से लेकर न्‍यायालयों तक कोई भी इसके कुप्रभावों से नहींबचा है। श्री मोदी ने कहा है कि देश की जनता ने 2014 के चुनाव में वंशवाद को नकारकर ईमानदारी के लिए, पतन को नकार कर विकास के लिए, अस्थिरता को नकार कर सुरक्षा के लिए, रूकावटों कोनकार कर अवसरों के लिए और वोट बैंक की राजनीति को नकार कर विकास के लिए निर्णायकमतदान किया था। प्रधानमंत्री ने एक ब्‍लॉग में कहा है कि 2014 के जनादेश में पहलीबार देश के इतिहास में गैर वंशवादी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला था। प्रधानमंत्रीने कहा है कि देशवासी सकारात्‍मक मुद्दों के बजाय भ्रष्‍टाचार और भाई-भतीजावाद केसुर्खिया बनने से तंग आ चुके थे।

प्रधानमंत्री ने लिखा है कि सरकार जब पहलेपरिवार की बजाय, पहले भारत की भावना से काम करती है,तो उसका काम दिखता है। उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में भारतकी अर्थव्‍यवस्‍था पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केन्‍द्र बनी हुई है।

-----------------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा हैकि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री कार्यालय को प्रचार मंत्री केकार्यालय की तरह बना दिया है।  वे आजमणिपुर में इंफाल में राज्‍य फिल्‍म विकास सोसायटी के विद्यार्थियों से बातचीत कररहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सांस्‍कृतिक साम्राज्‍यवाद में विश्‍वास नहींकरतीउसकामानना है कि हर राज्‍य की अपनी आवाज होती है और उसका सम्‍मान किया जाना चाहिए।

पार्टी नेता कपिल सिब्‍बल ने भी कांग्रेसमें वंशवाद की राजनीति के, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के दावों काखंडन किया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री को वंशवाद की राजनीति पर बोलने कीबजाय किसानों और बेरोजगारी पर ध्‍यान केन्द्रित करना चाहिए।

-----------------

इससेपहले, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मणिपुर कीदो लोकसभा सीटों के लिए आज अपनी पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत की।

-----------------

एआईडीएमकेके संयुक्‍त समन्‍वक और तमिलनाडु मुख्‍यमंत्री ई के पलानीस्‍वामी ने कहा कि भाजपाके नेतृत्‍व वाली सरकार केन्‍द्र में मजबूत नेतृत्‍व प्रदान कर रही है। उन्‍होंनेआज सेलम में चुनाव अभियान की शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि देश की सीमाओं पर बढ़तीचुनौतियों को देखते हुए एक मजबूत सरकार की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍यके विकास के लक्ष्‍य को पाने के लिए केन्‍द्र में एक दोस्‍ताना सरकार होनीचाहिए। 

-----------------

तमिलनाडुमें डीएमके ने चुनावी घोषणा पत्र में संशोधन करते हुए वादा किया है कि सभी फसलोंके ऋण माफ किए जाएंगे। पार्टी का लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी से गठबंधन है।कल जारी घोषणा पत्र में कहा गया था कि केवल छोटे और सीमांत किसानों के ही ऋण माफकिए जाएंगे। चेन्‍नई में जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि बड़े किसानों  सहित सभी के फसली ऋण माफ किए जाएंगे।

-----------------

भारतीय जनता पार्टी कीदिल्लीईकाई ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है जिसमें आम आदमी पार्टी पर आरोप लगाया गयाहै कि वह सांप्रदायिक तनाव को भड़काने की कोशिश कर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कररही है। दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता और भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ीके नेतृत्व में एक शिष्‍टमंडल ने आज चुनाव आयोग से मुलाकात की और एक ज्ञापन सौंपा।श्री गुप्ता ने आम आदमी पार्टी पर मतदाताओं को फोन कर उन्‍हें यह बताने का आरोप भीलगाया कि उनका नाम मतदाता सूचियों से हटा दिया गया है।


कॉल सेंटर्समें जो फोन किये जा रहे हैं वोटर्स को कंफ्यूज़ किया जा रहा है। और जिस तरह से धरनादेकर यहां आम आदमी पार्टी के नेताओं ने उस पूरी कार्यवाही को रोकने की कोशिश की है।उस पूरे मामले पर आज इलैक्‍शन कमीशन को मिल करके हमने सीडीज़ और बाकी सारी चीजें सौंपीहैं।

-----------------

चुनावआयोग ने महाराष्‍ट्र से किन्‍नर सामाजिक कार्यकर्ता गौरी सावंत को 12 में से एकचुनाव एम्‍बेस्‍डर नियुक्‍त किया है।

2004और 2009 के लोकसभा चुनाव में किन्‍नर मतदाताओं का कोई रिकार्ड नहीं है।

उच्‍चतमन्‍यायालय के आदेश से पहली बार 2014 में किन्‍नरों को मत देने का अधिकार मिला था।

-----------------

असम में, गौहाटी उच्‍चन्‍यायालय ने  हड़ताल और सड़क या रेल चक्‍काजाम को अवैध घोषित कर दिया है। एक याचिकाकी सुनवाई करते हुए न्‍यायाधीश उज्‍जल भूयां ने पुलिस को बंद का आह्वान करने वालेसंगठनों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने का निर्देश दिया है। न्‍यायालय ने कहा किअसम बंद या राज्‍यव्‍यापी चक्‍काजाम आंदोलन के 24 घंटे के भीतर ही एफ आई आर दर्जकराना जरूरी होगा। 

-----------------

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि स्‍वतंत्र मीडियालोकतंत्र की आधारशिला है और इसे लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है। आज नई दिल्लीमें भारतीय जनसंचार संस्थान में प्रथम अटल बिहारी वाजपेयी स्‍मारक व्याख्यान देते हुए,श्री नायडू ने कहा कि स्‍वतंत्र मीडिया वास्‍तव में लोकतंत्र को बनाये रखने में एकबड़ी भूमिका निभाता है।श्री नायडू ने पेड न्यूज के खतरे पर भी चिंता व्यक्त की।

कार्यक्रम की अध्‍यक्षताकरते हुए प्रसार भारती के अध्यक्ष डॉ ए सूर्य प्रकाश ने कहा कि मीडिया के लिए यह महत्‍वपूर्णहै कि वो पारदर्शी और निष्‍पक्ष हो।

-----------------

प्रधानमंत्री आज भारतीय जनता पार्टी के अभियान- मैं भी चौकीदार के तहत ऑडियोब्रिज माध्यम से 25 लाख से अधिक चौकीदारों को संबोधित करेंगे और उन्हें होली की शुभकामनाएंदेंगे।

-----------------

जर्मनी ने जैश-ए-मोहम्मदसरगना मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी के रूप में घोषित किये जाने के लिए यूरोपीय संघमें एक प्रस्‍ताव रखा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अज़हर को प्रतिबंधित करनेके प्रयास में चीन द्वारा रोड़े अटकाये जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।

-----------------

नेपाल में 5वीं सैफ महिला फुटबॉलचैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में अब से थोडी देर में भारत और बंगलादेश के बीच मुकाबलाहोगा। एक रिपोर्ट -


अब सेकुछ देर बाद चार बार की विजेता मौजूदा चैंपियन भारत का मुकाबला बांग्‍लादेश से होगा।कोच मॉयमोल रॉकी ने कहा है कि भारतीय टीम अपना आक्रामक खेल खेलेगी और मैच काफी रोमांचकहोगा। 2010 में इस प्रतियोगिता के शुरू होने से अब तक भारत ने अपने सभी 21 मैच जीतेंहैं। 2016 में पिछली प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने बांग्‍लादेश को 3-1 से पराजितकर ट्राफी पर कब्‍जा जमाया था। इधर, इस बार मेजबान नेपाल ने पहले सेमीफाइनल में श्रीलंकाको बड़ी ही आसानी से 4-0 से पराजित कर दिया। राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, काठमांडू।

एक अन्‍य सेमीफाइनल मैच में नेपाल नेश्रीलंका को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

-----------------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Apr) Midday News 22 (Apr) News at Nine 21 (Apr) Hourly 22 (Apr) (1600hrs)
समाचार प्रभात 22 (Apr) दोपहर समाचार 22 (Apr) समाचार संध्या 21 (Apr) प्रति घंटा समाचार 22 (Apr) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Apr) Khabrein(Day) 22 (Apr) Khabrein(Eve) 21 (Apr)
Aaj Savere 22 (Apr) Parikrama 21 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Apr) Samayki 21 (Apr) Sports Scan 21 (Apr) Spotlight/News Analysis 21 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)