Last Updated : Mar 20 2019 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
Nirav Modi arrested by London Police; remanded in custody till Mar 29            All four accused in Samjhauta Express blast case acquitted            Some people ran disinformation campaign against chowkidaars: PM Modi            Congress & National Conference stitch alliance for polls in J&K            Social media platforms submit a code of ethics to Election Commission           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
18.02.2019
मुख्य समाचार
  • जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पुलवामा आतंकवादी हमले का षड्यंत्रकारी ढेर । सेना के एक अधिकारी सहित चार जवान शहीद।
  • वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा- संसाधनों के बेहतर इस्‍तेमाल के लिए देश को कम और बड़े बैंकों की आवश्‍यकता ।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने तमिलनाडु में स्‍टरलाइट संयंत्र को फिर खोलने से इंकार किया। न्‍यायालय ने पिछले साल पुलिस गोलीबारी में 13 लोगों की मौत की जांच सी बी आई को करने को कहा।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अर्जेन्‍टीना के राष्‍ट्रपति मोरिसियो मैक्री के साथ नई दिल्‍ली में वार्ता की।  दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर ।
  • और मुक्‍केबाजी में बुल्‍गारिया के सोफिया में स्‍ट्रैंजा मैमोरियल टूर्नामेंट में पांच भारतीय मुक्‍केबाजों ने सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक पक्‍के किेये।

----------------

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के षडयंत्रकारी कामरान को मार गिराया है। इस मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी सहित चार सैन्‍यकर्मी शहीद हो गए। जिले के पिंगलीना क्षेत्र में कार्रवाई के दौरान दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए और एक नागरिक की भी मौत हो गई। सुरक्षा सूत्रों ने कहा है कि मुठभेड़ स्‍थल पर तलाशी जारी है क्‍योंकि रिहायशी इलाके में एक और आतंकवादी के होने की संभावना है।
शुरू में दोनों ओर से गोलीबारी के दौरान घटनास्‍थल के निकट एक नागरिक की मौत हो गई। आज तड़के जब सुरक्षाकर्मी आतंकवादियों के छिपने के स्‍थान तक पहुंचे, तब गोलीबारी शुरू हो गई।

----------------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि आतंकवादियों का सफाया करने में सुरक्षाबलों को सफलता मिल रही है। आज दिल्‍ली में एक समारोह से अलग जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा मुठभेड़ पर टिप्‍पणी करते हुए उन्‍होंने कहा कि सुरक्षाबलों का मनोबल बहुत ऊंचा है।

----------------

जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी जिले में बारूदी सुरंग विस्‍फोट में शहीद मेजर चित्रेश बिष्‍ट का अंतिम संस्‍कार आज पूर्ण सैनिक सम्‍मान के साथ हरिद्वार में किया गया। मेजर चित्रेश आतंकवादियों द्वारा बिछाई गई बारूदी सुरंग को निष्क्रिय करते समय विस्‍फोट होने से शहीद हो गये थे। एक रिपोर्ट-
गंगा तट पर बारिश के बीच पूरे सैन्‍य सम्‍मान के साथ शहीद चित्रेश बिष्‍ट का अंतिम संस्‍कार किया गया। राज्‍य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के साथ ही राज्‍य विधानसभा के सदस्‍य, पुलिस प्रशासन और सेना के वरिष्‍ठ अधिकारी मौके पर वहां श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए मौजूद थे। पूर्व मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने देहरादून में शहीद बिष् के घर जाकर के शहीद के पार्थिव शरीर पर पुष् चक्र अर्पित किए। राज् विधानसभा में प्रश्नकाल स्थगित कर शहीद मेजर बिष् को श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। राघवेश पांडे, आकाशवाणी समाचार, देहरादून

----------------

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि भारत को कम लेकिन बड़े बैंकों की आवश्‍यकता है ताकि संसाधनों का बेहतर इस्‍तेमाल किया जा सके। उन्‍होंने कहा कि ये बैंक इतने सक्षम होने चाहिए कि आम आदमी की जरूरतें पूरी करने में मदद मिल सकें। वे आज दिल्‍ली में केंद्रीय बोर्ड की बजट पश्‍चात बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि पिछले पांच वर्ष में राजस्‍व में काफी वृद्धि हुई है।

----------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण के दिसम्‍बर-2018 के आदेश को खारिज करते हुए तूतीकोरिन में वेदांता के स्‍टरलाइट संयंत्र को फिर से खोलने की अनुमति देने से इंकार कर दिया है।
शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई से कहा है कि तमिलनाडु में पिछले वर्ष स्‍टरलाइट तांबा संयंत्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में पुलिस की गोलीबारी के मामले पर वह स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष जांच करे। इस गोलीबारी में 13 लोगों की मौत हो गई थी। न्‍यायमूर्ति आर एफ नरिमन की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि इस संयंत्र को फिर से खोले जाने का आदेश देना एनजीटी के अधिकार क्षेत्र में नहीं है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि वह एनजीटी के आदेश के खिलाफ तमिलनाडु की अपील को केवल रखरखाव को ध्‍यान में रखते हुए ही अनुमति दे रहा है। पीठ ने यह भी कहा कि वेदांता को इस बात की स्‍वतंत्रता है कि वह इस संयंत्र को शीघ्रता से फिर खोले जाने की अपनी याचिका के साथ मद्रास उच्‍च न्‍यायालय से संपर्क करे।
उच्‍चतम न्‍यायालय वेदांता समूह की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें एनजीटी के आदेश को लागू करने के लिए तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश देने का अनुरोध किया गया था। एनजीटी ने संयंत्र को बंद करने के सरकार के फैसले को खारिज कर दिया था।

----------------

दिल्‍ली की एक अदालत ने एयरसेल-मैक्सिस घोटाला मामले में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री पी चिदम्‍बरम और उनके पुत्र कार्ति की गिरफ्तारी से अंतरिम बचाव की अवधि आठ मार्च तक के लिए बढ़ा दी है। इससे पहले अदालत ने यह अंतरिम सुरक्षा आज तक के लिए बढ़ाई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने हिरासत में श्री चिदम्‍बरम से पूछताछ करने की अनुमति मांगी थी। उसका कहना था कि श्री चिदम्‍बरम पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं।
इस बीच, प्रवर्तन निदेशालय ने कार्ति चिदम्‍बरम से कहा है कि वे इस मामले में पूछताछ के लिए पांच, छह, सात और 12 मार्च को पेश हों।

----------------

भारत और अर्जेंटीना ने रक्षा, पर्यटन और कृषि सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में दस समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं।  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मॉरिसियो मैक्री के बीच नई दिल्‍ली में बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और सहयोग के नए क्षेत्रों की संभावनाओं पर चर्चा की।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्री मैक्री के सम्‍मान में रात्रि भोज का आयोजन किया है। श्री मैक्री भारत-अर्जेन्‍टीना व्‍यापारिक मंच के पूर्ण अधिवेशन को भी संबोधित करेंगे। अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति का कल मुम्‍बई जाने का कार्यक्रम है।
श्री मैक्री का आज सवेरे राष्‍ट्रपति भवन में परम्‍परागत रूप से स्‍वागत किया गया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनकी अगवानी की। श्री मैक्री ने राजघाट में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
भारत और अर्जेंटीना के बीच पारंपरिक रूप से सौहार्दपूर्ण मैत्री संबंध हैं। दोनों देशों के बीच परमाणु, अंतरिक्ष, आर्थिक, वाणिज्यिक, कृषि, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, संस्‍कृति और पर्यटन क्षेत्र में व्‍यापक संबंध हैं।

----------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत में हर क्षेत्र की अलग सांस्‍कृतिक पहचान है लेकिन इससे देश बंटता नहीं बल्कि एकजुट होता है। वे आज नई दिल्‍ली में एक समारोह में, सांस्‍कृतिक सद्भाव के लिए टैगोर पुरस्‍कार प्रदान करने के बाद बोल रहे थे। राष्‍ट्रपति ने कहा कि नोबेल पुरस्‍कार पाने वाले पहले भारतीय गुरूदेव टैगोर अनूठी प्रतिभा के धनी थे।
"Gurudev was a remarkable genius. He was a writer of renown. When he won the Nobel Prize for Literature in 1913, he became the first Asian Nobel laureate. However, he was more than just a writer - he was a musician, artist, educationist and spiritual scholar of rare sensitivity. He is remembered every day as the poet who gave India its national anthem. And he remains one of our foremost cultural icons."
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि संस्‍कृति किसी भी देश की प्राण वायु होती है क्‍योंकि यह उसे एक पहचान देती है।
संस्‍कृति किसी भी राष्‍ट्र की प्राणवायु होती है। इसी से राष्‍ट्र की पहचान और अस्‍त‍ित्‍व को शक्ति मिलती है। किसी भी राष्‍ट्र का सम्‍मान और उसकी आयु भी संस्‍कृति की परिपक्‍वता और सांस्‍कृतिक जड़ों की मजबूती से ही तय होती है। भारत के पास तो हजारों वर्ष का एक सांस्‍कृतिक विस्‍तार है, जिसने गुलामी के लंबे कालखंड का बाहरी आक्रमण का भी बिना प्रभावित हुए सामना किया है। यह अगर संभव हो पाया है तो उसके पीछे स्‍वामी विवेकानंद जी और गुरूदेव रविन्‍द्र नाथ टैगोर जैसे अनेक मनुष्‍यों का योगदान रहा है।   
प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरूदेव की शिक्षाएं शाश्‍वत हैं और इनसे पूरी दुनिया को बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
गुरूदेव की रचना जन गण मण की जो भावना है उसको एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के प्रणयता सरदार वल्‍लभ भाई पटेल ने सशक्‍त किया। मुझे खुशी है कि इन दोनों महानायकों को आज एक और कड़ी जोड़ रही है। श्री राम वांजी सुतार जी आज गुरूदेव और सरदार साहब के बीच के सेतु बने हैं। सुतार जी ने स्‍टेच्‍यु ऑफ लिबर्टी के माध्‍यम से देश को गौरान्वित किया है। 
मणिपुरी नृत्‍य के प्रतिपादक राजकुमार सिंघाजीत सिंह को वर्ष 2014 के लिए टैगोर पुरस्‍कार प्रदान किया गया। बांग्‍लादेश के सांस्‍कृतिक संगठन-छायानॉट को गुरूदेव रवीन्‍द्रनाथ टैगोर की कृतियों और बंगाल की कलाओं को बढ़ावा देने में योगदान के लिए 2015 के लिए और जाने-माने मूर्तिकार और विद्वान राम वनजी सुतार को 2016 के लिए टैगोर पुरस्‍कार प्रदान किया गया।

----------------

वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष एन के सिंह के नेतृत्‍व में 15वें वित्‍त आयोग का पूर्ण दल आज से तेलंगाना के तीन दिन के दौरे पर है। ये दल पंचायती राज संस्‍थाओं और शहरी स्‍थानीय निकायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस दल में डॉ0 अनूप सिंह, अशोक लाहिड़ी और डॉ0 रमेश चन्‍द्र तथा वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हैं।

----------------

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा है कि देश में लगभग 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं। उन्‍होंने बताया कि एक सर्वेक्षण से यह जानकारी मिली है। उनके मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स के राष्‍ट्रीय नशा निर्भरता उपचार केन्‍द्र के सहयोग से यह सर्वेक्षण किया है।

----------------

पांच भारतीय मुक्‍केबाजों ने 70वें स्ट्रैंजा मेमोरियल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक पक्के कर लिये हैं। बल्गारिया के सोफिया में 49 किलो में अमित पांछल ने यूक्रेन के नज़र कुरोचिन को 3-2 से हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया।    
कल तीसरे दिन चार भारतीय महिला मुक्केबाज़ों लवलीना बोर्गोहैन, मंजू रानी, निकहत ज़रीन और नीरज ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक विजेता सोनिया लाथेर को हार का सामना करना पड़ा।
इससे पहले 52 किलो में गौरव सोलंकी ने और 91 किलो  में नमन तंवर ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Mar) Midday News 20 (Mar) News at Nine 20 (Mar) Hourly 20 (Mar) (2300hrs)
समाचार प्रभात 20 (Mar) दोपहर समाचार 20 (Mar) समाचार संध्या 20 (Mar) प्रति घंटा समाचार 20 (Mar) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Mar) Khabrein(Day) 20 (Mar) Khabrein(Eve) 20 (Mar)
Aaj Savere 20 (Mar) Parikrama 20 (Mar) Lok Ruchi Samachar 17 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Mar) Samayki 20 (Mar) Sports Scan 20 (Mar) Spotlight/News Analysis 20 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 14 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Mar) Vaad-Samvaad 19 (Mar) Money Talk 19 (Mar) Current Affairs 15 (Mar)