Last Updated : Apr 26 2019 5:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi files nominations from Varanasi            Campaigning reaches its peak for 4th phase of LS polls            SC refuses to interfere with EC's order stalling release of PM Modi’s biopic            Apex court directs RBI to disclose information under RTI Act            India bag one gold, two silver medals at Asian Boxing C'ships           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
12.02.2019

मुख्यसमाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज हरियाणा के कुरूक्षेत्र से राज्‍य की कई विकासपरियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

  • प्रवर्तन निदेशालय आज रॉबर्ट वाड्रा से जयपुर में बीकानेर भूमि घोटाले के सिलसिलेमें पूछताछ करेगा।

  • आयकर विभाग ने दिल्‍ली में 20 हजार करोड़ रूपये के हवाला कारोबार का पर्दाफाश किया।

  • भारतीय वायुसेना ने जम्‍मू कश्‍मीर में फंसे सात सौ लोगों को बाहर निकाला।

  • इराक ने पश्चिमी प्रांत अनबार में इस्‍लामिक स्‍टेट के सबसे बड़े आतंकी गुट कोनष्‍ट किया। 186 आतंकवादी गिरफ्तार।

  • सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप आज से गुवाहाटी में शुरू।

-------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजहरियाणा के कुरुक्षेत्र से राज्‍य की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिलारखेंगे। वे झज्जर ज़िले के बाडसा गांव में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान राष्ट्र को समर्पितकरेंगे। संस्थान का निर्माण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान - एम्स के झज्‍जर  परिसर में किया गयाहै। सात सौ बिस्तरों वाले इस अस्पताल में कैंसर के उपचार के लिये बेहतर चिकित्सा सुविधाएंउपलब्ध होंगी।

आधिकारिक विज्ञप्ति में बतायागया है कि प्रधानमंत्री फरीदाबाद में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के मेडिकल कॉलेज औरअस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे। यह उत्तर भारत में ई.एस.आई.सी. का पहला मेडिकल कॉलेजऔर अस्पताल होगा।

प्रधानमंत्री चंडीगढ़ के निकटपंचकुला में श्री माता मनसादेवी मंदिर परिसर में राष्‍ट्रीय आयुर्वेद संस्‍थान की आधारशिलारखेंगे।

श्री मोदी कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्णआयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे। यह देश में भारतीय चिकित्सा पद्धति से संबंधितअपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा। प्रधानमंत्री करनाल में पंडित दीनदयाल उपाध्यायविश्वविद्यालय और पानीपत में पानीपत युद्ध संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे।

हमारे संवाददाता ने बताया है किप्रधानमंत्री कुरुक्षेत्र में स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

स्‍वच्‍छशक्ति एक राष्‍ट्रीय कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्‍य स्‍वच्‍छ भारत मिशन में ग्रामीणमहिलाओं द्वारा निभाई गई महत्‍वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है। इस कार्यक्रम में देशभरसे महिला सरपंच और पंच शामिल होंगी। कार्यक्रम के दौरान स्‍वच्‍छ भारत के लिए ग्रामीणक्षेत्रों में ज़मीनी स्‍तर पर अपनाई गई बेहतरीन पद्धतियों को इन महिलाओं द्वारा साझाकिया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा स्‍वच्‍छ शक्ति पुरस्‍कार भी दिया जाएगा।प्रधानमंत्री ने 2017 को गुजरात के गांधीनगर से स्‍वच्‍छ शक्ति कार्यक्रम की शुरुआतकी थी। कुरुक्षेत्र से आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद कुमार।

-------

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधीके पति रॉबर्ट वाड्रा और श्री वाड्रा की मां आज बीकानेर भूमि घोटाले के सिलसिले मेंजयपुर में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होंगे।

राजस्थान उच्च न्यायालय ने रॉबर्टवाड्रा और उनकी मां से जयपुर कार्यालय मेंपेश होने और जांच में सहयोग करने को कहा है। तीन बार समन भेजे जाने के बावजूद वाड्राके पेश नहीं होने पर निदेशालय ने राजस्थान उच्च न्यायालय में अपील की थी।

बीकानेरजिले में ज़मीनों के आवंटन में कथित धांधली को लेकर वहां के तहसीलदार द्वारा प्राथमिकीदर्ज कराई गई थी। इसके आधार पर 2015 में प्रवर्तन निदेशालय ने आपराधिक मामला दर्ज कियाथा। बीकानेर के सीमावर्ती इलाकों में मैसर्स स्‍काइलाइट हॉस्पिलिटी प्राइवेट लि‍मिटेडने ज़मीनें खरीदी थीं। प्रवर्तन निदेशालय इस फर्म के साथ श्री वाड्रा के कथित संबंधोंके बारे में उनसे पूछताछ कर सकता है। जितेंद्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-------

आयकर विभाग ने दिल्ली में हवालाकारोबारियों के एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जो बीस हज़ार करोड़ रुपये से अधिक केमनीलॉन्ड्रिंग रैकेट में लिप्त थे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग की दिल्लीजांच इकाई ने पिछले कुछ सप्‍ताह के दौरान पुरानी दिल्ली के विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रोंमें छापे मारे और तलाशी ली। इस दौरान हवाला ऑपरेटरों के तीन बड़े समूहों की अवैध वित्तीयगतिविधियों का पता चला है।

नया बाज़ार क्षेत्र में एक ऐसेगिरोह का पता चला जिसने करीब अठारह हज़ार करोड़ रुपये के जाली बिल बनाए थे। सूत्रोंने बताया कि जाली बिलों को खपाने के लिये गिरोह ने सैकड़ों जाली कम्पनियां बना रखीथीं।

एक अन्य मामला पुराने शेयरों कीब्रिक्री के नाम पर धोखाधड़ी का है। यह घोटाला एक हज़ार करोड़ रुपये से अधिक का बतायागया है।

आयकर विभाग ने एक अन्य ग्रुप कीभी तलाशी ली और अघोषित विदेशी बैंक खातों का पता लगाया। जाली निर्यात का यह घोटालापंद्रह सौ करोड़ रुपये से अधिक का बताया गया है।

-------

शारदा चिटफंट घोटाले के सिलसिलेमें कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से पूछताछ आज शिलांग के सीबीआई कार्यालय मेंचौथे दिन भी जारी रहेगी। उनसे रोजवैली घोटाले के बारे में पूछताछ हो सकती है। तृणमूलकांग्रेस के पूर्व सांसद कुणाल घोष से पूछताछ कल पूरी हो गई।

       -------

राज्यसभा में आज नागरिकता (संशोधन)विधेयक-2019 पर बहस शुरू होगी। आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक-2019 पर भी आज ऊपरीसदन में चर्चा होने की सम्भावना है।

लोकसभा में वित्त विधेयक-2019और अनियमित जमा योजनाएं प्रतिबंध विधेयक-2018 पर विचार किये जाने की सम्भावना है।

-------

भारतीय वायुसेना ने जम्मू-कश्मीरमें भारी बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद किये जाने के कारणफंसे सात सौ से अधिक लोगों को कल सुरक्षित निकाल लिया। रक्षा प्रवक्ता के हवाले सेहमारे संवाददाता ने बताया कि पहली बार दो विमानों ने जम्मू- वायुसेना  केंद्र से श्रीनगर तक एक साथ उड़ान भरकर 707 यात्रियोंको सुरक्षित पहुंचाया।

एयरफोर्सने फंसे सात सौ से अधिक यात्रियों को कल यानी सोमवार को एयरलिफ्ट कर श्रीनगर पहुंचाया।इनमें छात्र भी शामिल थे। पिछले चार दिनों में एयरफोर्स ने चौदह सौ इकत्‍तीस लोगोंको एयरलिफ्ट किया है। सैन्‍य प्रवक्‍ता के अनुसार जम्‍मू के एयर कमाण्‍डर एस.के. मिश्राखुद ऑपरेशन की निगरानी कर रहे थे। टाइगर डिविजन की ओर से भी यात्रियों को खाने का पैकेटदिया गया था। शुक्रवार और शनिवार को 538 यात्रियों को श्रीनगर से जम्‍मू लाया गया था।आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर.के. रैना।

       -------

जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिलेके रतनीपोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच आज तड़के से मुठभेड़ जारीहै। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ उस समय शुरू हुई जब गुप्त सूचना के आधार परसेना ने आतंकवादियों की घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया।

-------

राजधानी दिल्ली के करोलबाग इलाकेमें आज तड़के एक होटल में आग लग जाने से नौ लोगों की मौत हो गई। दिल्ली अग्नि शमन सेवाने बताया कि इस हादसे में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। 26 दमकल गाड़ियां आग बुझानेमें लगी है। राहत और बचाव कार्य जारी है। अब तक 25 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है।

-------

इराक ने पश्चिमी प्रांत अनबारमें आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट की सबसे बड़ी शाखा को नष्‍टकर 186 आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया है। बगदाद सैन्य संचालन कमान ने बताया कि संयुक्तसेना ने आत्मघाती हमलों, बम लगाने और सैनिकों की हत्या करने के जिम्मेदार शाखा को गिरफ्तमें ले लिया है।

इराक में दिसंबर 2017 में सुरक्षाबलों और अर्द्ध सैनिक बलों द्वारा आतंकवादी गुट के कब्जे से पूरे इलाके को मुक्‍त करालेने की घोषणा की गई थी।

-------

खेल ख़बरों के साथ जागृति शर्मा -

83वींराष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप आज से गुवाहाटी में शुरू हो रही है। वर्तमान चैंपियनसाइना नेहवाल और पिछली बार दूसरे स्थान पर रहीं पी.वी. सिंधु महिला सिंगल्स में प्रमुखखिलाड़ी होंगी। पुरुष सिंगल्स में वर्तमान चैंपियन एच.एस. प्रणॉय और दूसरे स्थान पररहे किदाम्बी श्रीकांत चोट लगने की वजह से नहीं खेल पाएंगे। इनकी अनुपस्थिति में पूर्वचैम्पियन समीर वर्मा और पारुपल्ली कश्यप प्रमुख खिलाड़ी होंगे।

उधर,भुवनेश्‍वर में गोल्‍ड कप अन्‍तरराष्‍ट्रीय महिला फुटबाल टूर्नामेंट के दूसरे राउंडरोबिन मैच में कल भारत को नेपाल से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। शनिवार को भारतने ईरान को 1-0 से हराया था। नेपाल शुक्रवार को पहले मैच में म्‍यामां से 0-3 से हारगया था।

इस बीच,भारत के स्पिनर कुलदीप यादव आई.सी.सी. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट गेंदबाजों की रैंकिंगमें दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कुलदीपके अलावा भारत का कोई और गेंदबाज शीर्ष दस खिलाड़ियों में स्थान नहीं बना पाया है।बल्लेबाजों में रोहित शर्मा को तीन स्‍थान का फायदा हुआ है। केएल राहुल तीन पायदाननीचे खिसके हैं। रोहित सातवें और राहुल दसवें जबकि शिखर धवन 11वें स्थान पर हैं। टीमरैंकिंग में, न्यूजीलैंड से हारने के बावजूद भारत दूसरे स्थान पर बना हुआ है, जबकिपाकिस्तान शीर्ष पर है।

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियोंसे

भारत 2030 तक दूसरी सबसे बड़ीअर्थव्‍यवस्‍था बन सकता है। जनसत्‍ता सहित कई अखबारों ने ग्रेटर नोएडा में पेट्रोलियमउद्योग के वैश्विक सम्‍मेलन पेट्रो टेक 2019 में प्रधानमंत्री के इस आश्‍वासन को प्रमुखतादी है।

नवभारत टाइम्‍स ने रोटी,धरना और कमान शीर्षक से राजनीतिक गलियारे के अलग-अलग रंग पेश किए हैं। पत्र ने वृ्ंदावनमें प्रधानमंत्री द्वारा एक कार्यक्रम में बच्‍चों को खाना परोसने, आंध्र प्रदेश कोविशेष दर्जा दिलाने की मांग पर दिल्‍ली में अनशन पर मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रबाबू नायडूके बैठने और रोड शो करके प्रियंका के राजनीति में कदम रखने को सचित्र प्रकाशित कियाहै।

राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोगको उच्‍च्‍तम न्‍यायालय के आदेश पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - अल्‍पसंख्‍यकोंकी परिभाषा और पहचान पर तीन महीने में हो फैसला।

आम्रपाली समूह के पांच सिताराहोटल सहित दो सम्‍पत्तियों की नीलामी में सुप्रीम कोर्ट को गुटबंदी का संदेह- अमरउजाला की खबर है।

हिन्‍दुस्‍तान के आर्थिकपन्‍ने की खबर है - वस्‍त्र परिधान निर्माण पर कर खत्‍म करने की तैयारी वित्‍त मंत्रालयकी हरी झंडी के बाद कैबिनेट से मंजूरी का इंतजार।

गुर्जर आंदोलन से रेलवे को तीनदिन में तीन सौ करोड़ का हुआ नुकसान। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है - मालगाडि़योंके रद्द होने से सबसे ज्‍यादा असर।

सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदेभारत का किराया होगा एक हजार आठ सौ पचास रुपए से तीन हजार पांच सौ बीस रुपए तक।दैनिक भास्‍कर ने बताया है 15 फरवरी को दिल्‍ली से वाराणसी के लिए रवाना होगीट्रेन।

मिशन गगनयान-इसरो ने दी एयरफोर्सको जिम्‍मेदारी। हरिभूमि के अनुसार - अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षित करेगीवायुसेना। दस केंडिडेट को मिलेगा प्रशिक्षण जिसमें से अंतरिक्ष मिशन के लिए होगा तीनका चयन।

-------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Apr) Midday News 26 (Apr) News at Nine 25 (Apr) Hourly 26 (Apr) (1705hrs)
समाचार प्रभात 26 (Apr) दोपहर समाचार 26 (Apr) समाचार संध्या 25 (Apr) प्रति घंटा समाचार 26 (Apr) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Apr) Khabrein(Day) 26 (Apr) Khabrein(Eve) 25 (Apr)
Aaj Savere 26 (Apr) Parikrama 26 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Apr) Samayki 25 (Apr) Sports Scan 25 (Apr) Spotlight/News Analysis 25 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 24 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)