Last Updated : Apr 26 2019 5:39PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi files nominations from Varanasi            Campaigning reaches its peak for 4th phase of LS polls            SC refuses to interfere with EC's order stalling release of PM Modi’s biopic            Apex court directs RBI to disclose information under RTI Act            India bag one gold, two silver medals at Asian Boxing C'ships           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
18.01.2019
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज गांधी नगर में नौवें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव और अन्‍य के खिलाफ अवैध खनन के सिलसिले में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया।
  • केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने भ्रष्‍टाचार के आरोप में भारतीय खेल प्राधिकरण के एक निदेशक सहित छह लोगों को हिरासत में लिया।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - अतरिक्ष के क्षेत्र में अपने अनुभव साझा करते हुए 45 देशों को नैनो उपग्रह बनाने का प्रशिक्षण देगा।
  • कोलम्बिया की राजधानी बगोटा में पुलिस अकादमी में कार बम विस्‍फोट में दस लोगों की मौत।
  • मेलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज गांधी नगर में वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के सत्र का उद्घाटन करेंगे। यह द्विवार्षिक निवेशक सम्मेलन 20 जनवरी तक चलेगा। पांच देशों के शासनाध्यक्षों और भारत तथा विदेश की प्रमुख कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों सहित 30 हजार से अधिक राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय प्रतिनिधियों के सम्मेलन में शामिल होने की आशा है। एक रिपोर्ट-

वाइब्रेंट गुजरात परिषद की इस कड़ी में कई नए कार्यक्रम पहली बार हो रहे हैं, जिसमें सोवेरन वेलफंड, पेंशन फंड और संस्थागत निवेशकों के साथ प्रधानमंत्री का विशेष राउंड टेबल विमर्श, 2022 और उसके आगे के लिये गुजरात की दौड़, अफ्रीका डे, बीस देशों और सात भारतीय राज्यों के सेमिनार, मेक इन इंडिया की सफलता पर प्रदर्शनी, बंदरगाह, व्यापार और निवेश पर विशेष सत्र, बिजनेस टू बिजनेस और बिजनेस टू गवर्नमेंट के विचार विमर्श के लिये ऑन लाइन और ऑन साइट नेटवर्किंग आदि शामिल है। बाइब्रेंट गुजरात के साथ आयोजित हो रहे अन्य कार्यक्रमों में दुबई फेस्टीबल की तरह दस दिन चलने वाला अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टीवल, साईं सिटी में नासा की साझीदारी में भविष्य की टेक्नोलोजी और अंतरिक्ष की सम्भावनाओं पर प्रदर्शनी, विज्ञान, टेक्नोलोजी, अभियंत्रिकी और गणित पर राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस और गुजरात के चार शहरों में बाइब्रेंट गुजरात यूथ कनेक्ट कार्यक्रम शामिल है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------------

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्‍साहन योजना के लाभार्थियों की संख्‍या 14 जनवरी तक एक करोड़ पार कर गई है। केन्‍द्र सरकार की यह कल्याणकारी योजना 7 अगस्‍त, 2016 को शुरू हुई थी। इस योजना का उद्देश्‍य नियोक्‍ताओं द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने को बढ़ावा देना है।

इस कार्यक्रम के तहत सरकार कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन- ईपीएफओ में पंजीकृत नए कर्मचारियों को तीन वर्ष तक कर्मचारी भविष्‍य निधि और कर्मचारी पेंशन योजना में नियोक्‍ताओं के 12 प्रतिशत अंशदान का पूर्ण भुगतान करती है। सुविधा पन्‍द्रह हजार रुपए प्रतिमाह तक वेतन पाने वालों के लिए है। 

------------

प्रवर्तन निदेशालय ने उत्तर प्रदेश में अवैध खनन के लिए  राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कुछ अधिकारियों पर मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है। हाल ही में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने इस मामले में आपराधिक शिकायत दर्ज की थी और कहा था कि वह खनन मामले में अखिलेश यादव और कुछ अधिकारियों की भूमिका की जांच कर रही है।

प्रवर्तन निदेशालय अब अवैध खनन मामले में धन की लेन-देन की जांच करेगा और यह भी पता लगाएगा कि क्या आरोपियों ने कथित तौर पर रिश्वत के नाम पर लिए गए पैसों को इधर से उधर किया। निदेशालय आरोपियों की संपत्तियों की पहचान करेगा जो कथित तौर पर अवैध खनन के लाइसेंसों के जरिये उगाहे गए पैसों से खरीदी गई और जरूरत पड़ने पर उन्हें जप्त भी कर सकता है। प्रवर्तन निदेशालय 2012 से 2016 के बीच हुए अवैध खनन मामले के आरोपियों से पूछताछ भी कर सकता है। प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई दोनों ही इस मामले में सरकारी अधिकारियों और गैर सरकारी व्यक्तियों के बीच मिली भगत की जांच कर रहे हैं, जिसके तहत ई-टेंडर के नियमों को ताक पर रखकर खनन के पट्टे जारी किये गए थे। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------------

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सी बी आई ने भ्रष्टाचार के मामले में भारतीय खेल प्राधिकरण के निदेशक सहित छह अधिकारियों को हिरासत में लिया है। ये गिरफ्तारियां कल नई दिल्ली में प्राधिकरण के कार्यालय में तलाशी के दौरान की गईं। प्राधिकरण के अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ रिश्वत लेने की शिकायतें मिली थीं।

युवा कार्य और खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने बताया कि सरकार देश से भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री राठौड़ ने कहा-

हमें खबर लगी कि हमारे खेल विभाग के कुछ अधिकारी भ्रष्टाचार कर रहे हैं। हम उनका तबादला कर सकते थे लेकिन उससे समस्या हल नहीं होती, सिर्फ छुप जाती। जैसा हमारी सरकार के साथ जनता उम्मीद करती है। हमने ये इन्फॉर्मेशन जांच एजेंजीज को दी और उन्होंने कुछ महीनों की जांच के बाद खेल विभाग के कुछ अधिकारियों को गिरफ्तार कराया। वो अपनी जांच को सही अंजाम तक लेकर जाएं, यही हमारी उम्मीद है और खेलों से या किसी भी विभाग से हर तरफ से क्रप्शन खत्म हो, ऐसी हमारी चेष्टा रहेगी, हमारी कोशिश रहेगी।

------------

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण - ट्राई के अध्यक्ष राम सेवक शर्मा ने कहा है कि भारत फाइव-जी तकनीक के लिए तैयार है। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में उन्होंने बताया कि तकनीकी रूप से भारत एक उन्नत देश है और फाइव-जी सेवा शुरू करने के लिए ट्राई हरसंभव सहायता देगा।

फाइव-जी के टेक्नोलॉजी के लिए भी हमलोग तैयार हैं और डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने व्यवस्था की है, एक प्रकार से सेंड बॉक्स से एक्सपेरिमेंट, पायलट चलाए जा रहे हैं, टॉस्टफोर्स भी बना हुआ है डिमार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम में। तो हम सबकी यही एक प्रकार से प्रयास है कि भारत भी 5 जी की जो टेक्नोलॉजी है, इसकी कई सारी विशेषताएं हैं और जिसकी बहुत बड़ी संभावनाएं हैं हमारे देश के लिए है उनका हम इस्तेमाल जल्दी से जल्दी कर सकें।

------------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो क्षमता निर्माण कार्यक्रम के तहत 45 देशों को नैनो उपग्रह बनाने का प्रशिक्षण देगा। अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कल बेंगलुरू में उन्नति नामक इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से भारत अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को दूसरे देशों के साथ साझा करेगा।

बेंगलुरू में दो महीने के इस प्रशिक्षण में नैनो उपग्रह की तकनीकों से अवगत कराया जायेगा।

------------

कोल‍ंबिया की राजधानी बगोटा में कल पुलिस अकादमी में कार बम विस्‍फोट में दस लोग मारे गए और 65 घायल हो गए। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस  घटना में 80 किलोग्राम विस्‍फोटकों से लदे एक वाहन का इस्‍तेमाल किया गया। मंत्रालय ने कहा है कि घटना को अजांम देने वालों का पता लगाने की जांच शुरू कर दी गई है। प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्‍हें विस्‍फोट की तेज आवाज सुनाई पड़ी जिससे जनरल सैन्‍टान्‍डर पुलिस अकादमी इमारत की खिड़कियां टूट गई। अभी तक किसी गुट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

------------

प्रयागराज में कुंभ मेले में प्रतिदिन बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कुंभ में सुविधाओं की सभी लोग सराहना कर रहे हैं।

साधु संन्यासियों का कहना है कि ये सचमुच दिव्य, भव्य और स्वच्छ कुंभ है। आकाशवाणी से बातचीत में ऋषिकेश के बालक योगेश्वरनाथ ने कहा कि इस बार का कुंभ सराहनीय है और उन्होंने इससे पहले ऐसा कुंभ कभी नहीं देखा।

ये कुंभ वास्तव में सराहनीय है। साधु संत महात्मा सभी खुश हैं, सरकार का ये जो इस तरीके का प्रयास और ऐसा जो महाकुंभ, इस तरीका का इसका रूप दिया गया, ऐसे कभी हम लोगों ने कभी नहीं देखा अपने जीवन में।

गुजरात के स्वामी विजयपुरी महाराज ने कहा कि सरकार और प्रशासन ने उत्तम सुविधाएं प्रदान की हैं-

कुंभ का बहुत सुंदर व्यवस्था है इस साल। अन्य साल से बहुत ही सुंदर-सुंदर सुविधा प्राप्ति हो रही है, बहुत ध्यान रख रहे हैं छोटे-छोटे विषयों पर भी और इतनी संख्या वृहद है इस साल। प्रशासन ने इतना सुविधा बनाकर रखी थी ये भी हमलोगों को प्राप्ति हो रही है इसलिए मैं सरकार को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं।

वहीं निर्मोही अखाड़े के प्रमुख राजेन्द्र दास जी ने प्रशासन की सराहना की। शशांक कुमार, कुंभ मेला शहर, आकाशवाणी समाचार।

------------

मेलबर्न में ऑस्‍ट्रलिया के साथ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारत ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। मोहम्‍मद सिराज की जगह ऑलराउंडर विजय शंकर को लाया गया है। स्पिनर ऑलराउंडर केदार जाधव को अंबाती रायडू के स्‍थान पर टीम में शामिल किया गया है। यजुवेन्‍द्र चहल इस श्रंखला में पहली बार खेलेंगे। उन्‍हें कुलदीप यादव की जगह लाया गया है। बारिश के कारण अभी खेल रोक दिया गया है।

------------

पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में मेजबान महाराष्ट्र शीर्ष पर बना हुआ है। दिल्ली दूसरे स्थान पर है, जबकि हरियाणा तीसरे स्थान पर बना हुआ है। एक रिपोर्ट-

खोखो में महाराष्ट्र के क्लीन स्वीप के बाद अब कबड्डी में हरियाणा चार में से तीन श्रेणियों की फाइनल में दाखिल हुआ है। टेनिस फाइनल में तमिलनाडु के त्रुटी अमानायंकी एस मनीष का मुकाबला महाराष्ट्र के ध्रुव सुरेश के साथ होगा। अंडर 21 लड़कियों की डबल्स में तेलंगाना की रश्मिता भाग्यपति और हमिरा शेख का सामना गुजरात की सील देसाई और वैदेही चौधरी के साथ होगा। अंडर 21 फुटबॉल में मिजोरम फाइनल में दाखिल हुआ है। अंडर 21 लड़कियों में फाइनल मुकाबला तमिलनाडु और मणिपुर के बीच होगा। अंडर 17 लड़कों का अंतिम मुकाबला पंजाब और कर्नाटका के बीच तथा लड़कियों का मुकाबला ओडिशा और झारखंड के बीच तय है। नीतीन केलकर आकाशवाणी समाचार, पुणे।

------------

कुआलालम्पुर में मलेशिया मास्टर्स बैडमिन्‍टन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में आज साइना नेहवाल और किदाम्बी श्रीकांत अपने अपने मुकाबले खेलेंगे।

------------

भारतीय तटरक्षक बल के आगामी 43वें स्‍थापना दिवस को ध्‍यान में रखते हुए कल चेन्‍नई में भारतीय तटरक्षक पोत सागर पर अंतरविद्यालय प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 22 विद्यालयों के कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों के सामयिक ज्ञान, वैज्ञानिक मनोदशा का स्‍तर और उनकी जिज्ञासा की परीक्षा ली गई। बल ने विद्यार्थियों के लिए तटरक्षक बल को वैकल्‍पिक केरियर के रूप में भी पेश किया।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

पत्रकार छत्रपति हत्‍याकाण्‍ड में गुरमीत रामरहीम को सज़ा अखबारों की सुर्खियां बनी हैं। अमर उजाला लिखता है - रामर‍हीम सहित चार को आजीवन कारावास। दैनिक जागरण की सुर्खी है - मरते दम तक जेल में ही रहेगा गुरमीत।

सी.बी.आई. विवाद भी अखबारों की सुर्खी है। जनसत्‍ता, देशबंधु, नवभारत टाइम्‍स और दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखा है - सी.बी.आई. में विशेष निदेशक और तीन का कार्यकाल घटा।

नीति आयोग की समूची कृषि सब्सिडी की जगह इनकम सपोर्ट प्‍लान की योजना को इकनॉमिक टाइम्‍स ने विस्‍तार से समझाया है। नीति आयोग का सुझाव है - उर्वरक, बिजली, फसल बीमा, सिंचाई और ब्‍याज़ में रियायत सहित खेतीबाड़ी से जुड़ी हर तरह की सब्सिडी की जगह इनकम ट्रांसफर की व्‍यवस्‍था बनाई जाए।

राष्‍ट्रीय सहारा ने बॉक्‍स में ख़बर दी है - उत्‍तर प्रदेश में कई प्रतिष्ठित डॉक्‍टरों के 27 ठिकानों पर आयकर विभाग ने ताबड़तोड़ छापे मारे।
अवैध खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय के प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू करने का समाचार कई अखबारों में है।
जनसत्‍ता और हरि भूमि ने मेघालय में अवैध कोयला खदान में चौंतीस दिन से बचाव दल के फंसे मज़दूरों को तलाशने और कुछ के शव मिलने की ख़बर दी है।

------------

 

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Apr) Midday News 26 (Apr) News at Nine 25 (Apr) Hourly 26 (Apr) (1705hrs)
समाचार प्रभात 26 (Apr) दोपहर समाचार 26 (Apr) समाचार संध्या 25 (Apr) प्रति घंटा समाचार 26 (Apr) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Apr) Khabrein(Day) 26 (Apr) Khabrein(Eve) 25 (Apr)
Aaj Savere 26 (Apr) Parikrama 26 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 25 (Apr) Samayki 25 (Apr) Sports Scan 25 (Apr) Spotlight/News Analysis 25 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 24 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)