Last Updated : Apr 21 2019 6:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
Sri Lanka: At least 160 killed, over 400 injured in multiple blasts in Churches, Hotels            Campaigning for third phase of Lok Sabha elections ends this evening            Easter being celebrated across the globe with religious fervour and gaiety            No five day a week in commercial banks, says RBI            Punjab lock horns with Services in summit clash of Santosh Trophy in Ludhiana this afternoon           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
19.12.2018

19-12-2018


दोपहर समाचार


1415



मुख्य समाचार:-

  • संसद में रफाल सौदे और विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्षी सदस्‍यों का फिर हंगामा। राज्‍यसभा दिन भर के लिए और लोकसभा दो बजे तक स्‍थगित।

  • नीति आयोग ने नये भारत के लिए रणनीति मसौदा पत्र जारी किया। वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा-सुधार और उद्यमिता सामाजिक सरोकारों को ध्‍यान में रखते हुए होने चाहिएं।

  • कांग्रेस नेता पी चिदम्‍बरम आईएनएक्‍स मीडिया मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश।

  • दिल्‍ली की एक अदालत ने अगुस्‍ता वैस्‍टलैंड हैलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका पर फैसला शनिवार तक सुरक्षित रखा।

  • बैल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्‍स मिशेल ने प्रवासन से संबंधित मुद्दे पर त्‍यागपत्र दिया।

--------------------

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही रफाल सौदे और विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण आज भी बाधित हो रही है। लोकसभा दो बजे तक स्‍थगित रहने के बाद शुरू हो गई है। राज्‍यसभा दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई है।

--------------------

राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सदस्‍य रफाल मुद्दे पर संयुक्‍त संसदीय समिति की मांग से संबंधित तख्तियां लेकर सदन के बीचोंबीच पहुंच गए। एआईएडीएमके, डीएमके और तेलुगु देशम पार्टी के सदस्‍य भी अपनी मांगों को लेकर सदन के बीचोंबीच आ गए।


इस बीच, संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री विजय गोयल ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह सदन की कार्यवाही नहीं चलने देना चाहती जबकि सरकार रफाल मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि कल सदन में उन्‍होंने राहुल गांधी का नाम नहीं लिया था जैसा कि कांग्रेस सदस्‍य आनन्‍द शर्मा ने आरोप लगाया है। कांग्रेस सदस्‍यों ने राहुल गांधी के नाम का उल्‍लेख किए जाने पर आपत्ति की क्‍योंकि वे सदन के सदस्‍य नहीं हैं।  सभापति वेंकैया नायडु ने कहा कि वे कार्यवाही के रिकार्ड को देखेंगे। शोर शराबे के बीच सभापति ने सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित कर दी।

--------------------

उधर, लोकसभा में आज बैठक शुरू होते ही कांग्रेस के सदस्‍य रफाल विमान सौदे की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराने की मांग को लेकर सदन के बीचों-बीच आ गए। पार्टी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि इस सौदे में अनियमितताओं के कारण सरकारी खजाने को नुकसान हुआ है। उनका कहना था कि सरकार ने इस मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय में झूठी जानकारी दी। 


मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के मोहम्‍मद सली‍म ने भी ऐसा ही कहते हुए इस मुद्दे पर बहस की मांग की। तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्‍याय ने अध्‍यक्ष से विभिन्‍न दलों की मांग स्‍वीकार करने का अनुरोध किया। संसदीय मामलों के मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने संयुक्‍त संसदीय समिति से जांच की मांग ठुकरा दी।


पूरा देश इस बात का साक्षी है कि सुप्रीम कोर्ट ने जो निर्णय दिया है उससे दूध का दूध और पानी का पानी हो गया है। पूरे देश में कोई शंका नहीं है, कोई सुभा नहीं है। जेपीसी की कोई जरूरत नहीं है। जो नोटिस दिए गए, पक्ष की तरफ से भी विपक्ष की तरफ से भी, उस पर चर्चा करने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा कि सरकार बहस के लिए तैयार है। एआईएडीएमके सदस्‍य कावेरी नदी पर प्रस्‍तावित मेकादातू बांध से संबंधित विस्‍तृत प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट को दी गई अनुमति वापस लेने की मांग कर रहे थे। तेलुगु देशम पार्टी के सदस्‍य भी आंध्र प्रदेश के लिए वित्‍तीय मदद की मांग करते हुए सदन के बीचोंबीच पहुंच गए। शोरगुल के बीच शून्‍यकाल चलाने का अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन का प्रयास विफल रहा और उन्‍होंने सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी।

--------------------

संसदीय कार्यमंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने आज कहा कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी किसानों के मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं। संसद से बाहर श्री तोमर ने कहा कि कांग्रेस की पिछली सरकारों की गलत नीतियों के कारण किसान परेशानी का सामना कर रहे हैं।

--------------------

संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा है कि पूर्वोत्‍तर में संचार ढांचे को और मजबूत किया जायेगा। लोकसभा में आज प्रश्‍नकाल के दौरान उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने इस प्रक्रिया में सभी संबंधित राज्‍यों के साथ विचार विमर्श किया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍यों को भारतीय संचार निगम को पर्वतीय क्षेत्रों में संचार टॉवर लगाने के लिए बिना किसी विलम्‍ब के अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा।


अन्कॅनेक्टिड विलेज्‍स के लिए हमारा मंत्रालय एक डिटेल प्रोग्राम तैयार कर रहा है और संसाधन की उपलब्‍धता के आधार पर आने वाले दिनों में उन टावरों को लगाने का भी काम मंत्रालय करेगा।

--------------------

वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सुधार और उद्यमिता सामाजिक सरोकारो को ध्‍यान में रखते हुए होने चाहिए। आज नई दिल्‍ली में देश के लिए रणनीति मसौदा पत्र स्‍ट्रेटजी फॉर न्‍यू इंडिया @ 75 जारी करते हुए श्री जेटली ने कहा कि लोगों की आकाक्षाएं बढ़ रही हैं और इस रणनीति पत्र में आधारभूत ढांचा और स्‍वास्‍थ्‍य सहित सभी क्षेत्रों में वृद्धि पर ध्‍यान रखा गया है।


वित्‍तमंत्री ने कहा कि अच्‍छे कार्यों के लिए दिए गए नारे  अगर लागू न किये जाएं तो वे क्षणिक साबित होते हैं। उन्‍होंने अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के लिए सुदृढ़ नीति पर जोर दिया। श्री जेटली ने कहा-


भारत उस महत्‍वपूर्ण दौर में है, जब वह पहले खो चुके अवसरों की भरपाई कर सकता है। अब समय आ गया है, जब देश के लिए आने वाले वर्षों का एजेंटा तय किया जाए।


इस मौके पर नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि रणनीति मसौदा पत्र तैयार करते हुए गहन विचार-विमर्श किया गया है।

इस मसौदा पत्र में प्रशासन, आधारभूत ढांचा और समावेश जैसे मुद्दे शामिल हैं। किसानों की आय दोगुनी करने की रणनीति के साथ खेती पर मुख्‍य जोर दिया गया है।

--------------------

पूर्व वित्‍तमंत्री पी चिदंबरम तीन सौ पांच करोड़ रूपए के आईएनएक्‍स मीडिया मामले में आज नई दिल्‍ली में प्रवर्तन निदेशालय के मुख्‍यालय में उपस्थित हुए। श्री चिंदबरम और उनके पुत्र कार्ति 2007 में आईएनएक्‍स मीडिया को विदेशी निवेश संर्वद्धन बोर्ड की तरफ से मिली अनुमति के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय की जांच के घेरे में हैं।


दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने श्री चिदंबरम को इस मामले में 15 जनवरी तक गिरफ्तारी से अंतरिम छूट दी है।

--------------------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी के खिलाफ दायर मानहानि के एक मामले में उन्‍हें जारी सम्‍मन रद्द कर दिया है। कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने उनके खिलाफ मानहानि की शिकायत की थी। अदालत ने संजय निरूपम की वह याचिका भी खारिज कर दी जिसमें उन्‍होंने स्‍मृति ईरानी की मानहानि की शिकायत पर उन्‍हें भेजे गए सम्‍मन को रद्द करने की मांग की थी। अदालत ने कहा कि निरूपम के खिलाफ मुकदमा चलता रहेगा।

--------------------

दिल्ली की एक अदालत ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में क्रिश्चयन मिशेल की जमानत याचिका पर फैसला शनिवार तक सुरक्षित रखा है। 57 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक ने अदालत को बताया कि उन्‍हें पूछताछ के लिए हिरासत में रखने की जरूरत नहीं है और न ही उन्‍हें हिरासत में रखकर कोई उद्देश्‍य पूरा होगा।


मिशेल पिछले 15 दिनों से सीबीआई हिरासत में है। प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई इस मामले में तीन कथित मध्‍यस्‍थों-ग्‍यूडो हास्‍के, कारलो गेरोसा और क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ कर रही है।

--------------------

पेट्रोलियम मंत्री धमेन्‍द्र प्रधान ने देश के सभी गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना का लाभ दिलाने के मंत्रिमंडल के फैसले पर तेल विपणन कंपनियों के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिए विचार-विमर्श किया। श्री प्रधान ने उज्‍जवला योजना को सफलतापूर्वक लागू करने में इन कंपनियों के अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की।  इस योजना के तहत अब तक पांच करोड़ 86 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्‍शन दिए जा चुके हैं।

--------------------

सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम मंत्री गिरिराज सिंह ने आज कहा कि पहली बार देश के सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम विश्‍व स्‍पर्धा में दिखाई दे रहे हैं। आज नई दिल्‍ली में 15वें सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम व्‍यापार अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में श्री गिरिराज सिंह ने कहा


देश के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एमएसएमई को उन सारी चीजों, सारी बाधाओं को दूर करने का उन्‍होंने प्रयास किया। हमने एमएसएमई के लिए पहले बीस प्रतिशत प्रॉर्क्‍योमेंट था, जिसको हमने कम्‍पलसरी मैनडेटरी किया और उसको प्रधानमंत्री ने हमने पांच प्रसेंट और बढ़ाया 25 प्रसेंट, जिसमें तीन प्रसेंट महिलओं के लिए। ये एक बड़ा अचीवमेंट है।


श्री गिरिराज सिंह ने कहा कि सरकार की व्‍यापार नियमों को सुगम बनाने की नीति के फलस्‍वरूप नये उद्यमों का तीन मिनट में पंजीकरण संभव हो पाया है। 

--------------------

उत्‍तरप्रदेश में आज विधानसभा में राज्‍य का दूसरा पूरक बजट पेश किया गया। वित्‍तमंत्री राजेश अग्रवाल ने आठ हजार करोड़ का बजट पेश करते हुए कहा कि इसमें पांच सौ करोड़ रूपये जेवर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे और अयोध्‍या हवाई अड्डे के विकास के लिए हैं। उन्‍होंने कहा कि बेहतर सड़कों और जनसुविधाओं के लिए तीन सौ करोड़ रूपये आबंटित किए गए हैं।

--------------------

संचार उपग्रह- जीसैट 7 ए के प्रक्षेपण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इसे आन्‍ध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा  के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से शाम चार बजकर दस मिनट पर छोड़ा जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो केअधिकारियों ने बताया कि प्रक्षेपण के लिए उल्‍टी गिनती सुचारू रूप से जारी है।


देश के 35वें संचार उपग्रह-जीसैट-7ए का निर्माण इसरो ने किया है और यह देश में उपभोक्‍ताओं को केयू बैंड में संचार सेवाएं उपलब्‍ध करायेगा। जीसैट-7ए दो हजार 250 किलोग्राम वजन का भू-स्थिर संचार उपग्रह है। इस वर्ष छोड़ा जाने वाला यह अंतिम उपग्रह होगा। यह देश की रक्षा सेवा की क्षमता बढ़ाने और उन्‍नत करने के लक्ष्‍य को समर्पित है। श्रीहरिकोटा से जॉय की रिपोर्ट के साथ मैं गुलशन रावत ।

--------------------

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल ने प्रवासन से संबंधित संयुक्त राष्ट्र वैश्विक समझौते का समर्थन करने के कारण उनकी सरकार पर बढ़ते हुए दबाव के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ब्रसेल्‍स में संयुक्‍त राष्‍ट्र समझौते के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए थे। संसद में इस मुद्दे पर चर्चा के दौरान विपक्षी दलों के उनकी अल्‍पसंख्‍यक सरकार को समर्थन देने से इंकार के बाद उन्‍होंने कल त्‍यागपत्र देने की घोषणा की थी। बेल्जियम में अगले वर्ष संसदीय चुनाव होने हैं। प्रधानमंत्री के त्‍यागपत्र से जल्‍द चुनाव होने की संभावना बढ़ गई है।

--------------------

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने वाशिंगटन में कल नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्‍यावाली के साथ बैठक की। यह बैठक नेपाल में चीन के बढ़ते हस्‍तक्षेप को रोकने के लिए ट्रंप प्रशासन के प्रयासों के तहत हुई है।

--------------------

पाकिस्‍तान की जेल में छह साल तक रहने के बाद कल स्‍वदेश लौटे भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी ने आज नई दिल्‍ली में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान हामिद की मां ने उनके बेटे को बचाने के लिए भारत सरकार और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज का आभार व्‍यक्‍त किया।


33 वर्षीय निहाल अंसारी अफगानिस्‍तान के रास्‍ते पाकिस्‍तान में प्रवेश कर गए थे। उन्‍होंने एक लड़की से ऑनलाइन संपर्क होने के बाद उससे मिलने का प्रयास किया था। 2015 में पाकिस्‍तान की सैन्‍य अदालत ने उन्‍हें फर्जी पहचान पत्र रखने के आरोप में तीन साल की जेल की सजा सुनाई थी।

--------------------

राज्‍यसभा के 97 सदस्‍यों ने सांसद निधि कोष से केरल में बाढ़ प्रभावित राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए 36 करोड़ रूपये दिए हैं। 60 सदस्‍यों ने अपना एक महीने का वेतन जो करीब 58 लाख बनता है इस काम के लिए दिया है। सभापति वेंकैया नायडु ने इसपर टिप्‍पणी करते हुए सदस्‍यों के सहयोग की सराहना की और बाकी सदस्‍यों से भी ऐसा ही करने का अनुरोध किया।

--------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अगले साल जनवरी में अरूणाचल प्रदेश की राजनधानी ईटानगर के पास होलोंगी ग्रीन‍फील्‍ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे। यह जानकारी राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने कल लोहित जिले में तेजू में एक रैली में दी। उन्‍होंने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई बैठक के दौरान उन्‍हें बताया गया कि काफी समय से लंबित इस हवाई अड्डे के निर्माण की मंजूरी के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

--------------------

गोवा आज अपना मुक्ति दिवस मना रहा है। 1961 में आज ही के दिन गोवा पुर्तगाल के करीब साढे चार सौ साल के उपनिवेशवाद से मुक्‍त हुआ था। इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।


राज्‍य स्‍तरीय समारोह आज सवेरे पणजी में आयोजित हुआ। विधानसभा अध्‍यक्ष प्रमोद सावंत ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और समारोह में आये लोगों को संबोधित किया। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के विचार भी साझा किये। श्री पर्रिकर बीमारी के कारण समारोह में उपस्थित नहीं हो पाये। श्री सावंत ने गोवा के मुक्ति संग्राम में अपनी जान गंवाने वाले स्‍वतंत्रता सेनानियों को नमन किया।

--------------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गोवा के लोगों को शुभकामनाएं दी है। श्री कोविंद ने कहा कि राष्ट्र, गोवा को उपनिवेशवाद से स्वतंत्र कराने में अपने प्राण न्यौछावर करने वालों को स्मरण करता है।

--------------------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Apr) Midday News 21 (Apr) News at Nine 20 (Apr) Hourly 21 (Apr) (1800hrs)
समाचार प्रभात 21 (Apr) दोपहर समाचार 21 (Apr) समाचार संध्या 20 (Apr) प्रति घंटा समाचार 21 (Apr) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Apr) Khabrein(Day) 21 (Apr) Khabrein(Eve) 20 (Apr)
Aaj Savere 21 (Apr) Parikrama 21 (Apr) Lok Ruchi Samachar 21 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Apr) Samayki 20 (Apr) Sports Scan 20 (Apr) Spotlight/News Analysis 20 (Apr)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 17 (Apr) Vaad-Samvaad 16 (Apr) Money Talk 16 (Apr) Current Affairs 22 (Mar)