Last Updated : Feb 20 2019 5:22PM     Screen Reader Access
News Highlights
Saudi crown prince backs India's fight against terrorism            Defence Minister invites investments in aerospace            Robert Vadra questioned again by ED in money laundering case            SC holds Anil Ambani guilty of contempt            Operation Digital Board launched to provide better digital education           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
19.12.2018
मुख्य समाचार-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सरकार अधिकतर वस्‍तुओं पर वस्‍तु और सेवा कर 18 प्रतिशत या उससे निचले स्‍लैब में लाना चाहती है।
  • वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा - सरकार रिजर्व बैंक की आरक्षित निधि से धनराशि निकाले बिना, राजको‍षीय घाटे को नियंत्रण में रखेगी।
  • भारतीय अर्थव्‍यस्‍था की वृद्धि दर वर्तमान और अगले वित्‍त वर्ष के दौरान विश्‍व में सबसे तेज रहने का अनुमान।
  • भारत और दक्षिण कोरिया आज नई दिल्‍ली में दोनों देशों के बीच विशेष सामरिक भागीदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे।
  • संचार उपग्रह जी सैट-7ए के आज शाम श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपण की तैयारी पूरी। 

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी को और आसान बनाने का प्रयास कर रही है। कल मुंबई में एक समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा

आज जीएसटी का सिस्टम काफी हद तक स्थापित हो गया और हम अभी भी आवश्यकता के अनुसार जन सामान्य के अनुकूलता के हिसाब से उसको ढालने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज हम उस स्थिति की तरफ पहुंच रहे हैं जहां 99 पर्सेंट चीजें 18 प्रतिशत या उससे कम टैक्स के दायरे में लाई जा सकती है। हमारी यह मत है कि जीएसटी को जितना सरल और सुविधाजनक किया जा सकता है उसे किया जाना चाहिए।

श्री मोदी ने कहा कि जीएसटी लागू करने से पहले पंजीकृत उद्यमों की संख्‍या केवल 65 लाख थी, जिनमें अब 55 लाख की बढ़ोतरी हुई है।

कल महाराष्‍ट्र के एक दिन के दौरे में प्रधानमंत्री ने मुंबई और पुणे में 41 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारम्‍भ किया। उन्‍होंने कल्‍याण में दो मेट्रो लाइनों और 33 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से सस्‍ते मकानों की परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

पुणे में श्री मोदी ने हिंजेवाड़ी से शिवाजीनगर तक पुणे मेट्रो परियोजना के तीसरे चरण का शिलान्यास किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि कारोबार करने में सुगमता लाना और जीवन को आसान बनाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है।

इससे पहले उभरते भारत विषय पर एक आयोजन में प्रधानमंत्री ने कहा कि  भारत अर्थव्‍यवस्‍था, रक्षा, सामाजिक और सांस्‍कृतिक सहित प्रत्‍येक क्षेत्र में विश्‍व की बढ़ती हुई ताकत के रूप में उभर रहा है।

------------

वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार का राजको‍षीय रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है और इस वर्ष भी राजकोषीय घाटा नियंत्रण में रहेगा। श्री जेटली ने कल नई दिल्‍ली में एक समारोह में कहा कि सरकार रिजर्व बैंक की आरक्षित निधि से धनराशि निकाले बिना, राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखेगी।

कुछ क्षेत्रों में नकदी की समस्‍या सहित विभिन्‍न मुद्दों के समाधान के लिए रिजर्व बैंक से सरकार की मांग का बचाव करते हुए उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्रीय बैंक की स्‍वायत्‍तता को कोई खतरा नहीं है।

------------

सरकार ने कहा है कि वर्तमान और अगले वित्‍त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्‍यस्‍था की वृद्धि दर दुनिया में सबसे अधिक रहने का अनुमान है। वित्‍त राज्‍य मंत्री पी. राधाकृष्‍णन ने राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में कहा कि यह इस वित्‍त वर्ष की पहली छमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर सात दशमलव छह प्रतिशत रहने के कारण संभव होगा। उन्‍होंने  बताया कि विश्‍व विकास संकेतक आंकडों के अनुसार वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में भारत की भागीदारी वर्ष 2014 के दो दशमलव छह प्रतिशत की तुलना में 2017 में बढ़कर तीन दशमलव दो प्रतिशत पर पहुंच गई है। पिछले चार वित्‍त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की औसत वृद्धि दर सात दशमलव तीन प्रतिशत रही, जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाओं में सबसे अधिक है। वहीं प्रति व्‍यक्ति आय में पिछले तीन वर्षों में तीस प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

------------

व्यापार सुगमता रिपोर्ट- 2019 में भारत की स्थिति और बेहतर करने के लिए केन्द्र सरकार अगले तीन महीनों में नीतियों और प्रक्रियाओं में बदलाव करेगी। केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के मनोनीत अध्यक्ष पी.के. दास ने कल बेंगलूरु में कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी प्रक्रियाएं मौजूदा वित्त वर्ष में ही लागू कर दी जाएं और व्यवस्था में अपेक्षित बदलाव दिखाई दे। हाल ही में व्यापार सुगमता की विश्व रैंकिंग में भारत 23 पायदान की छलांग लगाकर 77वें स्थान पर पहुंच गया है।

------------

भारत-कोरिया गणतंत्र संयुक्त आय़ोग की आज नई दिल्ली में होने वाली नौवीं बैठक में भारत और दक्षिण कोरिया अपनी विशेष रणनीतिक भागीदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और दक्षिण कोरिया की विदेश मंत्री कंग क्यंग व्हा बैठक की संयुक्त अध्यक्षता करेंगी।

सुश्री क्यंग व्हा दो दिन की भारत यात्रा पर कल नई दिल्ली पहुंचीं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

श्रीमती स्वराज और श्रीमती कंग क्यंग व्हा विशेष रणनीतिक भागीदारी के अंतर्गत दोनों देशों की बहुआयामी सहयोग की प्रगति की समीक्षा करेंगी। इसमें दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन की इस वर्ष जुलाई में हुई भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों पर अनुवर्ती कार्रवाई शामिल है। दोनों विदेश मंत्री सामूहिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे और सहयोग के नए क्षेत्रों के बारे में चर्चा करेंगे। हाल के वर्षों में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच संबंधों में गति आई है। द्वीपक्षीय हित, आपसी सद्भाव और उच्च स्तरीय आदान-प्रदान ने संबंधों को सुदृढ किया है। दोनों देशों ने द्वीपक्षीय व्यापार को 2030 तक 50 अरब डॉलर तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

------------

जी सैट-7ए उपग्रह के प्रक्षेपण की उलटी गिनती सुचारू रूप से जारी है। इसे आज शाम चार बजकर 10 मिनट पर आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से जीएसएलवी-एफ-11 के जरिये छोड़ा जायेगा। ब्यौरा हमारी संवाददाता से-

इसरो के अधिकारियों ने बताया है कि आज स्टिक प्रक्षेपण सुनिश्चित करने के लिए ईंधन भरने की प्रक्रिया और अन्य परीक्षण किए जा रहे हैं। ऑन बोर्ड प्रक्षेपण प्रणाली के जरिए गन्तव्य कक्ष में पहुंचने से पहले जीएसएलवी एफ-11 में स्वदेशी क्रायोजनिक अपर स्टेज के साथ कुल तीन चरण है। जी सैट-7ए  दो हजार 250 किलोग्राम वजन का भू-स्थिर संचार उपग्रह है। यह भारतीय क्षेत्र में केयू बैंड में संचार सेवायें उपलब्‍ध करायेगा।

------------

उत्तर प्रदेश पुलिस ने कथित गोवध मामले के तीन मुख्य आरोपियों और बुलंदशहर हिंसा मामले में वांछित दो व्यक्तियों को कल गिरफ्तार कर लिया। पुलिस सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि खुफिया जानकारी मिलने पर बुलंदशहर पुलिस ने छापे मार कर कथित गो-वध मामले के तीन मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान सभी तीनों आरोपियों ने घटना में शामिल होने की बात स्‍वीकार की। स्याना हिंसा मामले में अब तक कुल 19 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

------------

पंजाब में पंचायत चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का आज अंतिम दिन है। राज्य चुनाव आयोग ने बताया है कि नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी और शुक्रवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। राज्य की 13 हजार 273 पंचायतों के लिए मतदान 30 दिसंबर को होगा। वोटों की गिनती उसी दिन की जाएगी।

------------

जम्मू-कश्मीर सरकार ने प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत राज्य में नई पर्यटन परियोजनाओं की जांच और पहचान के लिए सरकारी समिति गठित करने का आदेश दिया है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य प्रशासनिक परिषद ने इस समिति के गठन का आदेश दिया है। समिति को इस महीने के अंत तक पर्यटन परियोजनाओं की जांच और पहचान का काम पूरा करना होगा।

राज्‍य को पांच वर्ष की अवधि में नए पर्यटन सर्किट और पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत दो हजार करोड़ रुपए मिले हैं।

------------

गृह मंत्रालय ने लद्दाख, जम्‍मू और कश्‍मीर में नए ट्रैकिंग और पर्यटन मार्गों की अनुमति दे दी है। इससे इस क्षेत्र की समृद्ध सांस्‍कृति और सौन्‍दर्य का अनुभव किया जा सकेगा। इससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लद्दाख क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढेंगी।

------------

गोवा आज अपना मुक्ति दिवस मना रहा है। गोवा को पुर्तगाल की लगभग साढे चार सौ साल की सत्‍ता से 19 दिसंबर 1961 को आजादी मिली थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर आज पूरे राज्‍य में विभिन्‍न समारोह आयोजित किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर पणजी में गोवा विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, जनसभा को संबोधित करेंगे और परेड की सलामी लेंगे। स्कूली बच्चे देशभक्ति गीत और अन्य  सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे जिसमें कई स्वतंत्रता सेनानी शामिल होंगे। वहीं दक्षिण गोवा में मुख्य समारोह मडगांव में आयोजित किया जाएगा। शहरी नियोजन मंत्री विजय सरदेसाई राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। गोवा की राज्यपाल मृदला सिन्हा और मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस अवसर पर नागरिकों को बधाई दी है।  गोवा से साइकर सरकार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से फरहत नाज़।

------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गोवा के लोगों को मुक्ति दिवस पर बधाई दी है। राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि राष्ट्र, गोवा को उपनिवेशवाद से स्वतंत्र कराने में अपने प्राण न्यौछावर करने वालों का स्मरण करता है।

------------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राज्यों से प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा इलेक्ट्रोनिक प्रारूप में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाण-पत्र जैसे दस्तावेजों की मंजूरी सुविधाजनक बनाने को कहा है।

मंत्रालय ने राज्यों को मानक संचालन प्रक्रिया जारी करते हुए कल कहा कि वाहन मालिक डिजिलॉकर और एम परिवहन ऐप जैसे मोबाइल ऐप से ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण और बीमा प्रमाण-पत्र दस्तावेज दिखा सकते हैं।

------------

पाकिस्‍तान सरकार ने छह वर्ष की कैद के बाद भारतीय नागरिक हामिद नि‍हाल अंसारी को जेल से रिहा कर दिया। अंसारी ने कल वाघा अटारी सीमा से भारत में प्रवेश किया।

33 वर्षीय अंसारी को 2012 में पाकिस्‍तान खुफिया एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया था।

------------

मैसिडोनिया के प्रधानमंत्री जोरान जायेव और ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास को वर्ष 2019 के नोबल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। दोनों देशों के बीच प्रेस्पा समझौते पर हस्ताक्षर के लिए इन नेताओं को शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

वित्‍त मंत्रालय के इस विश्‍लेषण को जनसत्‍ता ने अहमियत दी है कि घरेलू सामान पर जी एस टी से कम हुई कर की दरें। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- प्रधानमंत्री ने जी एस टी परिषद की बैठक से पहले कुछ वस्‍तुओं को 28 प्रतिशत के स्‍लैब से हटाने की घोषणा की। हिन्‍दुस्‍तान ने प्रधानमंत्री के इस बयान को शीर्षक बनाया है कि जरूरी चीजों पर जी एस टी 18 प्रतिशत से ज्‍यादा नहीं होगा।

इकनॉमिक टाइम्‍स ने बड़ी चुनौती शीर्षक से विश्‍लेषण दिया है कि देश में सबसे ज्‍यादा टैक्‍स चोरी करने वाले राज्‍यों की सूची में दिल्‍ली छठे स्‍थान पर। हालांकि पत्र लिखता है- यह आठ महीनों के शुरूआती आंकड़े हैं। 

रफाल विमान सौदे पर संसद के दोनों सदनों में हो रही नौंकझोक पर भी अखबारों की नजर है। देशबंधु लिखता है- लगातार पांचवें दिन भी कोई कामकाज नहीं। वीर अर्जुन की सुर्खी है- हंगामे की भेंट चढ़ी संसद।

1984 के दंगा मामले में दोषी सज्‍जन कुमार का कांग्रेस से इस्‍तीफा भी अधिकांश अखबारों की पहली खबर है।

जनसत्‍ता ने खबर दी है- कच्‍चे तेल की नरमी से भारत के व्‍यापार घाटे की चिंता कम होने के बीच कल डॉलर के मुकाबले पांच वर्षों में रूपये ने सबसे ऊंची छलांग लगाई, 112 अंक की बढ़त।

लगभग सभी अखबारों ने पाकिस्‍तान की जेल से छूटे भारतीय नागरिक अंसारी के वाघा सीमा के रास्‍ते भारत आने का समाचार दिया है।

------------



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Feb) Midday News 20 (Feb) News at Nine 19 (Feb) Hourly 20 (Feb) (1705hrs)
समाचार प्रभात 20 (Feb) दोपहर समाचार 20 (Feb) समाचार संध्या 19 (Feb) प्रति घंटा समाचार 20 (Feb) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Feb) Khabrein(Day) 20 (Feb) Khabrein(Eve) 19 (Feb)
Aaj Savere 20 (Feb) Parikrama 19 (Feb) Lok Ruchi Samachar 17 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Feb) Samayki 19 (Feb) Sports Scan 19 (Feb) Spotlight/News Analysis 19 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 14 (Feb) Surkhiyon Mein 14 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 13 (Feb) Vaad-Samvaad 19 (Feb) Money Talk 19 (Feb) Current Affairs 8 (Feb)